Connect with us

रायपुर

जल्द ही राजधानीवासियों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जाएगा

Published

on

  • रायपुर 11 फरवरी 2019
  • नगर निगम आयुक्त शिव अनंत तायल ने सोमवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि राजधानी रायपुर में स्वच्छता और सफाई पर बेहतर काम करने की आवश्यकता है। इसके लिए नगर निगम एड़ी चोटी एक कर देगा। हमारी प्रमुख कामों में राजधानी को स्वच्छ बनाना शामिल होगा। उन्होंने चर्चा करते हुए कहा कि नगर निगम के साथ मुझे स्मार्ट सीटी की जिम्मेदारी मिली है इसको बेहतर करके दिखाऊंगा।
  • राजधानी में जो समस्या पानी को लेकर दिन ब दिन बनती रहती है उसका जल्द ही निदान कर लिया जाएगा। राजधानीवासियों को जल्द ही स्वच्छ जल मुहैया कराया जाएगा। शहर में मल्टी लेवल पार्किंग की व्यवस्था बनाई जा रही है जिससे लोगों को पार्किंग करने में असुविधा न हो। अभी तक देखा जा रहा है कि पार्किंग को लेकर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन मिल्टी लेवल पार्टी बन जाने से लोगों को काफी राहत मिलेगा। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर कलेक्शन करने वाले कर्मचारी सफाई को और बेहतर बनाने पर ध्यान दें। उन्होंने यह भी कहा कि सफाई कर्मचारी की सेफ्टी के लिए हैंड गल्बस, माक्स, आई प्रोटेक्ट यू समेत दस्ताना उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि सफाई के दौरान कर्मचारियों को परेशानी न हो।

SHARE THIS

छत्तीसगढ़

पार्ले-जी फैक्ट्री पर पुलिस की छापा मारी, मालिक के खिलाफ नोटिस जारी

Published

on

By

  • छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पार्ले की फैक्ट्री से 27 बच्चों को बचाया गया है। इस फैक्ट्री में इन बच्चों से बाल मजदूरी कराई जा रही थी। वर्ल्ड वीक अगेंस्ट चाइल्ज लेबरर्स पर रायपुर में बाल मजदूरी में संलिप्त लोगों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा था। छत्तीसगढ़ चाइल्ड लाइन, पुलिस, और महिला एवं बाल कल्याण विभाग की टीमों ने मिलकर फैक्ट्री पर छापा मारा और फैक्ट्री के मालिक को नोटिस दिया। चाइल्डलाइन रायपुर के जिला कोऑर्डिनेटर प्रवीण सोनवानी के मुताबिक शुक्रवार को पार्ले जी कंपनी की फैक्ट्री में छापा मारा गया। वहां बच्चे अंदर बिस्किट बना रहे थे। ये बच्चे छत्तीसगढ़ के अलावा दूसरे राज्यों के भी थे। इस फैक्ट्री की फ्रैंचाइज विमल खेतान के पास है।
  • चाइल्डलाइन अधिकारियों ने बताया कि छापा मारने से पहले रेकी भी की गई थी। सभी बच्चों को वहां से निकालकर चाइल्ड वेलफेयर कमिटी को सौंप दिया गया। बच्चों ने बताया उन्हें फैक्ट्री के अंदर ही रखा जाता था, बाहर नहीं जाने दिया जाता था। इन बच्चों को किन हालात में रखा जाता था और उनसे क्या काम कराया जाता था, इसकी जांच की जा रही है। बच्चों की उम्र 10-16 बताई गई है। फिलहाल वे शेल्टर होम में रह रहे हैं। अडिशनल सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस प्रफुल ठाकुर ने बताया कि फैक्ट्री के मालिकों के खिलाफ विधानसभा पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया गया है।
Disclaimer:
हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

छत्तीसगढ़

रायपुर टुरी हटरी में लगभग 500 साल पुराना जगन्नाथ मंदिर, पुरी से मंगाते हैं श्रृंगार सामग्री

Published

on

राजधानी का यह पहला मंदिर है, जहां कोई ट्रस्ट नहीं है। मंदिर का संचालन पुजारी परिवार के सदस्य आपस में मिलजुलकर करते हैं।

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर भगवान को स्नान कराने और बीमार पड़ने के बाद पंचमी, नवमी, एकादशी पर काढ़ा पिलाने की रस्म निभाई जाती है।

हिन्दुओं के पवित्र तीर्थस्थलों चारधाम में से एक ओडिशा का पुरी मंदिर भी है, जहां भगवान जगन्नाथ विराजे हैं। वहां की अनेक परंपराओं का पालन राजधानी रायपुर के जगन्नाथ मंदिरों में किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में ओडिशा से आए लाखों लोग कई शहरों में रहते हैं। इसके कारण छत्तीसगढ़ और ओडिशा की संस्कृति में काफी समानताएं हैं, इसका उदाहरण जगन्नाथ यात्रा में दिखाई देता है।

राजधानी में वैसे तो आठ जगन्नाथ मंदिर हैं, किन्तु तीन बड़े मंदिरों से निकलने वाली रथयात्रा में हजारों भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ता है। पुरी में निभाई जाने वाली रस्मों का हूबहू पालन यहां किया जाता है। मंदिरों के पट 17 जून से भगवान के बीमार पड़ने की परंपरा निभाने के साथ ही 15 दिनों के लिए पट बंद हो जाएंगे। चार जुलाई को भव्य रथ यात्रा निकाली जाएगी।

टुरी हटरी में 500 साल पुराना ऐतिहासिक मंदिर

पुरानी बस्ती के टुरी हटरी इलाके में लगभग 500 साल पुराना जगन्नाथ मंदिर है। इस मंदिर का संचालन ऐतिहासिक दूधाधारी मठ ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। मठ के महंत रामसुंदर दास के सानिध्य में निकाली जाने वाली रथयात्रा को देखने के लिए पुरानी बस्ती के लोग उमड़ पड़ते हैं। यहां पुरी के मंदिर की तरह ज्येष्ठ पूर्णिमा पर भगवान को स्नान कराने और बीमार पड़ने के बाद पंचमी, नवमी, एकादशी पर काढ़ा पिलाने की रस्म निभाई जाती है।

आठ पीढ़ी से पुजारी परिवार कर रहा सेवा

सदरबाजार स्थित जगन्नाथ मंदिर का इतिहास लगभग 200 साल पुराना है। मंदिर प्रमुख ओमप्रकाश पुजारी बताते हैं कि जब से मंदिर बना है, तब से लेकर अब तक आठ पीढ़ियां भगवान जगन्नाथ की सेवा में लगी हैं।

12 साल में रथ का पुनर्निर्माण

ओडिशा के मूल धाम में जिस तरह हर 12 साल में भगवान का विग्रह नए सिरे से तैयार किया जाता है, उसी तरह सदर बाजार मंदिर का रथ हर 12 साल में बदला जाता है, लेकिन भगवान की मूर्तियां नहीं बदली जातीं। भगवान का रथ इससे पहले 2010 में बनाया गया था और अब 2022 में बनेगा।

पिपली गांव से मंगवाते हैं श्रृंगार सामग्री

मूर्तियों की विशेष श्रृंगार सामग्री ओड़िसा के पुरी मंदिर से 20 किलोमीटर दूर पिपली गांव से मंगाई जाती है।

नीम व चंदन से बनी है प्रतिमा

मंदिर का जीर्णोद्धार सन्‌ 1930 यानी हिन्दू संवत्सर 1986 में किया गया। मंदिर में स्थापित भगवान जगन्नाथ, बड़े भैय्या बलदाऊ एवं बहन देवी सुभद्रा की प्रतिमाएं चंदन और नीम मिश्रित लकड़ी से बनी हैं, जो सैकड़ों साल तक खराब नहीं होतीं।

सबसे पुराने मंदिर में कोई ट्रस्टी नहीं

राजधानी का यह पहला मंदिर है, जहां कोई ट्रस्ट नहीं है। मंदिर का संचालन पुजारी परिवार के सदस्य आपस में मिलजुलकर करते हैं। साथ ही कांकेर राजघराने के राजा प्रवीण भंजदेव द्वारा दान में दी गई 123 एकड़ जमीन जो भानुप्रतापपुर के बारादेवरी ग्राम में है, उसकी देखरेख भी पुजारी परिवार कर रहा है।

गायत्री नगर मंदिर, जहां राज्यपाल निभाते हैं झाड़ू लगाने की परंपरा

पुरी शैली की तर्ज पर बना गायत्री नगर स्थित विशाल मंदिर छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। यहां प्रवेश द्वार से लेकर मंदिर की सीढ़ियों तक कालीन बिछाई जाती है। मंदिर के चारों ओर गुंबद में वास्तु अनुरूप देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित की गई हैं। रथयात्रा के दिन राज्यपाल और मुख्यमंत्री छेरा-पहरा (रथ के आगे सोने की झाड़ू से बुहारना) की रस्म निभाते हैं।

तीन रथ पर सवार होते हैं भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और माता सुभद्रा

मंदिर के संस्थापक पुरंदर मिश्रा बताते हैं कि पुरीधाम में जिस तरह हर साल तीन अलग-अलग रथ पर भगवान को विराजित कर नगर भ्रमण करवाया जाता है। उसी तरह राजधानी में एकमात्र गायत्री नगर के जगन्नाथ मंदिर में भी तीन रथ निकलते हैं। जगन्नाथ के रथ को ‘नंदी घोष’व बलभद्र के रथ को ‘तालध्वज’ तथा सुभद्रा के रथ को ‘देवदलन’ रथ कहा जाता है। सबसे आगे बलरामजी का रथ, बीच में सुभद्राजी का और आखिरी में जगन्नाथजी का रथ निकाला जाता है।

राज्य बनने के तीन साल बाद बना मंदिर

वर्ष 2000 में जब छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हुआ तब मंदिर की आधारशिला रखी गई। 2003 में मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हुआ। ओडिशा से आए विद्वान आचार्यों ने विधिवत प्राणप्रतिष्ठा की थी। भगवानकी मूर्तियां नीम की लकड़ी से बनाई गई है। रथयात्रा के दौरान ओडिशा से मंगाई गई पोशाक व गहनों से विशेष श्रृंगार किया जाता है।

SHARE THIS
Continue Reading

अन्य खबरे

छत्तीसगढ़ में लोकसभा और विधानसभा की तर्ज पर अब सहकारिता के चुनाव होंगे :गणेश शंकर मिश्रा आयुक्त

Published

on

By

छत्तीसगढ़ में सहकारिता क्षेत्र में वर्षों से जंग लगे विभाग में सहकारिता आयुक्त ने फूंकीं जान
 कहा लोकतंत्र ही असल में लोक समाधान है,समस्याओं का निदान सहकारिता में हैं: गणेश शंकर
बिना सहकारिता के देश मे किसानों का भला सम्भव नहीं
देश को सहकारिता के क्षेत्र में काम करने की जरुरत,इससे किसानों की सौ प्रतिशत तरक्की निश्चित, किसानों का संगठित, होना और सहकार की भावना जगाना ही उनकी समस्याओं का निदान है,और यह पूरी प्रक्रिया लोकतांत्रिक तरीके से ही सम्भव प्रदेश का किसान अब नहीं हो होगा हलाकान,उसे बस अपने सहकार भाव को जगाना है,इसका बहुत अच्छा प्रयोग पश्चिम और उत्तर के राज्यों में हुआ है,और परिणामतः वहां के किसान  ज्यादा समृद्ध हैं ,छतीसगढ़ को समृद्ध बनांने के लिए सहकारिता और सहकारिता  में लोकतंत्र  का मजबूत होना जरुरी  है :
छत्तीसगढ़ में सहकारिता में वर्षों से लंबित चुनाव अब नियमित होंगे :सहकारिता आंदोलन की शुरुआत : यहीं से किसानों का नेतृत्व विकास और आर्थिक समाधान मिल पायेगा
छत्तीसगढ़ में लोकसभा और विधानसभा की तरह होंगे सहकारिता चुनाव,
छत्तीसगढ़ में लोकसभा और विधानसभा की तर्ज पर अब सहकारिता के चुनाव होंगे।
राज्य सहकारी निर्वाचन आयोग आयुक्त गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में गुरुवार को राज्य के शीर्ष से प्राथमिक स्तर की सहकारी संस्थाओं के निर्वाचन को लेकर बैठक हुई।
 
मिश्रा ने कहा कि राज्य में सहकारिता चुनाव लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तरह ही होंगे। सहकारिता चुनाव में अगंभीर अभ्यर्थियों की जमानत राशि जब्त होगी। अधिकारियों और कर्मचारियों को चुनाव के लिए मानदेय भी मिलेगा। यही नहीं, मिश्रा ने निर्वाचन टालने वाले अधिकारियों को चेतावनी भी दी। उन्होंने दो टूक कहा कि लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।आयुक्त ने जिस प्रकार लोकसभा/विधानसभा के निर्वाचन में प्रावधानों के तहत न्यूनतम मत प्राप्त न होने पर अभ्यर्थी की जमानत राशि जब्त होती है, उसी प्रकार की व्यवस्था विभिन्न् समितियों में बनाने के निर्देश दिये। इन प्रावधानों से ऐसे अभ्यर्थी जो गंभीर नहीं होते हैं, चुनाव प्रक्रिया में भाग लिये जाने से हतोत्साहित होंगे। इन प्रावधानों के लिए सहकारी निर्वाचन आयोग के सचिव की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है, जो एक माह में आयुक्त को प्रतिवेदन देगी। समिति में अपर पंजीयक को भी सदस्य बनाया गया है।
 
आयुक्त ने शीर्ष सहकारी संस्था, राज्य सहकारी संघ, राज्य सहकारी बैंक (अपैक्स), मां महामाया सहकारी शक्कर कारखाना मर्यादित, अंबिकापुर (केरता) एवं लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना मर्यादित, पंडरिया का निर्वाचन भी समयावधि में सम्पन्न् नहीं होने पर अधिकारियों को अंतिम अवसर प्रदान किया। निर्वाचन आयोग के गठन के बाद पहली बार विस्तारपूर्वक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। आयुक्त ने बताया कि हर चार माह में बैठक होगी। मिश्रा ने कहा कि सहकारिता विभाग के सभी अधिकारियों का दायित्व है

 “आयोग द्वारा जारी समय-समय पर सभी निर्देशों का पालन सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ समय-सीमा में करें। किसी भी प्रकार के सोसाइटी के बोर्ड के कार्यकाल के समाप्ति के पूर्व ही नये बोर्ड का गठन आवश्यक है। किन्हीं कारणों से नहीं हो पाया तो अधिकतम छह माह की अवधि में नये बोर्ड का निर्वाचन अनिवार्य है। बड़ी संख्या में इसका पालन नहीं होने से विसंगतीपूर्ण स्थिति उत्पन्न् हो रही है” :गणेश शंकर मिश्रा

 

देश में सहकारिता आयुक्त का अपने ढंग का अनोखा प्रयोग : प्लास्टिक से परहेज
आयुक्त गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार पर्यावरण के प्रति जागरूकता एवं सरोकार को प्रदर्शित करते हुए राज्य स्तरीय बैठक में मिनरल वॉटर की प्लास्टिक बॉटल तथा चाय के प्लास्टिक कप से परिहेज किया गया। अधिकारियों के लिए पीने के पानी के लिए कांच का ग्लास तथा चाय के लिए क्रॉकरी की व्यवस्था की गई।
Disclaimer: हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive4 days ago

सुर्ख़ियाँ

etoinews.com के बीते दो घंटे की सुखियाॅ क्या रहीं विशेष खबरे और क्या था उनको खबरो के पीछे और क्या...

Etoi Exclusive4 days ago

मोदी का स्पेस विजन चंद्रयान 2

सम्पादकीय ,,,,, भारत बनेगा अंतरिक्ष का सुपरपावर  ? क्या बनाएगा अपना स्पेस स्टेशन ?   Click Here To Read Astrological...

Etoi Exclusive4 days ago

मोदी हैं तो मुमकिन है:पाम्पियो :अमेरिकी विदेश मंत्री

सम्पादकीय ,,,,, मोदी हैं तो मुमकिन है                          ...

Etoi Exclusive3 weeks ago

देखें मोदी की नई सरकार में कौन कौन से चेहरे शामिल हैं ?

मोदी का नया मंत्रिमंडल,नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की दूसरी बार शपथ ले ली है। उनके साथ ही कैबिनेट मंत्रियों...

Etoi Exclusive3 weeks ago

रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण ने गांजा और भांग को भारत में वैध करने की मांग उठाई

रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण ने गांजा और भांग को भारत में वैध करने की मांग उठाई “नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक...

Calendar

June 2019
M T W T F S S
« May    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
Advertisement

निधन !!!

निधन1 week ago

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का सोमवार को 81 साल...

Uncategoried3 months ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन4 months ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब Click Here...

निधन5 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली5 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज...

निधन5 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन5 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्रमयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग बिलासपुर...

निधन5 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन5 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी...

निधन5 months ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

Trending

Breaking News