Connect with us

दिल्ली

दिल्ली: करोल बाग के होटल में भीषण आग, 17 की मौत

Published

on

  • राजधानी दिल्ली के करोलबाग का एक होटल मंगलवार सुबह जलकर खाक हो गया. करोल बाग के होटल अर्पित पैलेस में शॉर्ट सर्किट से लगी आग इतनी बड़ी हो गई कि इस घटना में 17 लोगों की मौत हो गई है, इनमें कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर दमकल वाहन पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया. अग्निशमन विभाग के मुताबिक होटल से सात लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. आग इतनी भयानक थी कि लोगों को खिड़की से कूदकर अपनी जान बचानी पड़ी.

  • अग्निशमन विभाग के डिप्टी चीफ सुनील चौधरी ने बताया कि होटल अर्पित पैलेस में आग की चपेट में आने से 17 लोगों की मौत हो गई. हालांकि आग बुझा दी गई है. शवों को बाहर लाया जा रहा है. बचाव एवं राहत कार्य फिलहाल जारी है. अग्निशमन विभाग के अनुसार करोल बाग स्थित होटल अर्पित पैलेस में तड़के आग लग गई.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

दिल्ली

अरविन्द केजरीवाल दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए करेंगे अनशन

Published

on

  • नई दिल्ली.23 फरवरी 2019
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए शनिवार को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल का ऐलान किया। उनका अनशन 1 मार्च से शुरू होगा। केजरीवाल ने विधानसभा के बजट सत्र में कहा कि अब पूरी दिल्ली में आंदोलन की जरूरत है। इस बार आंदोलन दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाए जाने के बाद ही खत्म होगा। अपने भाषण में उन्होंने केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा।
  • केजरीवाल ने कहा, ”जनता ने हमें 70 में से 67 सीटें दीं। इसके बावजूद हम दिल्ली के लिए अपना कर्तव्य पूरा नहीं कर पा रहे हैं। हम दिल्ली के लिए अपना बलिदान तक दे सकते हैं। आजादी के बाद से अब तक दिल्ली के साथ ही अन्याय हुआ है। एक चुनी हुई सरकार दिल्ली के लोगों के लिए काम नहीं कर सकती। क्या यहां के लोगों के वोट की कीमत दूसरे राज्यों से कम है? दिल्ली पुलिस, एमसीडी और डीडीए पर केंद्र का अधिकार है। ऐसे में जनता क्यों अपराध, गंदगी और विकास नहीं होने की परेशानी झेले। अब सिर्फ आंदोलन ही एक रास्ता है।”

आप सरकार ने विधानसभा में प्रस्ताव किया था

  • केजरी सरकार ने पिछले साल 6-8 जून तक दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की मांग के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर प्रस्ताव पास किया था। इसके बाद यह केंद्र के पास भेजा गया था, लेकिन इस पर मुहर नहीं लग पाई। आम आदमी पार्टी ने 2013 और 2015 के चुनावी घोषणापत्र में दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने का वादा किया था, पर तीन साल पहले आप सरकार द स्टेट ऑफ दिल्ली बिल, 2016 जारी करके जनता की राय मांगने से आगे नहीं बढ़ पाई।

दिल्ली में एलजी प्रशासक होगा, केंद्र का कानून चलेगा

  • दिल्ली को अभी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा प्राप्त है। यह दर्जा दिल्ली को संविधान के अनुच्छेद-239 में है। समवर्ती सूची में केंद्र और राज्य दोनों को कानून बनाने का अधिकार होगा। अगर एक ही विषय पर राज्य और केंद्र दोनों कानून बना लेते हैं, तो केंद्र का कानून ही लागू होगा। दिल्ली में एक प्रशासक (उपराज्यपाल) होगा।

Continue Reading

दिल्ली

पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार ने किये 8 दिन में 8 वार

Published

on

  • नईदिल्ली 22 फरवरी 2019
  • जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत ने पाकिस्तान को घेरना शुरू कर दिया है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए सेना को खुली छूट दी है, तो वहीं कूटनीतिक तौर पर भी पाक को सबक सिखाने की तैयारी चल रही है. पुलवामा हमले में 40 जवानों की शहादत के बाद से ही देश की जनता गुस्से में है और सड़कों पर उतर कर मांग कर रही है कि पाकिस्तान पर कड़ा प्रहार किया जाए. आतंकी हमले को 8 दिन हो चुके हैं और भारत की ओर से इस दौरान 8 ऐसे प्रहार किए गए हैं जिन्हें पाकिस्तान कभी भूलेगा नहीं.

1. अब पाकिस्तान में नहीं जाएगा हमारा पानी

  • पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत सरकार ने बड़ा फैसला किया है. दरअसल, सिंधु जल समझौते के मुताबिक पश्चिमी रेंज की तीन नदियों- झेलम, चेनाब और सिंधु के पानी का 80 फीसदी इस्तेमाल पाकिस्तान और 20 फीसदी का इस्तेमाल भारत कर सकता है. इनमें से सिर्फ चार फीसदी पानी का इस्तेमाल भारत करता था, बाकी 16 फीसदी पाकिस्तान में चला जाता था.
  • लेकिन अब सरकार ने फैसला किया है कि वह इस पानी को पाकिस्तान में नहीं जाने देगी. इसके लिए बांध बनाया जाएगा और इस पानी का इस्तेमाल भारत में ही किया जाएगा. पाकिस्तान का पूरा पंजाब प्रांत सिंधु नदी के पानी पर ही निर्भर है. इस फैसले से पाकिस्तान में चल रहे बड़े बिजली के प्रोजेक्ट्स को झटका लग सकता है, इसके अलावा अगर भविष्य में भारत पानी छोड़ता है तो पाकिस्तान में बाढ़ के हालात हो सकते हैं.

2. दुनिया में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान

  • पाकिस्तान की कूटनीतिक घेराबंदी करने की भी मोदी सरकार की पूरी तैयारी की है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने पुलवामा आतंकी हमले को जघन्य और कायराना करार दिया है. इस बार चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत का साथ दिया है. दुनिया के 15 शक्तिशाली देशों के इस मंच ने कहा कि इस हमले के गुनाहगारों को सजा जरूर मिलनी चाहिए.
  • अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के साथ चीन ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया है. मतलब, जैश-ए-मोहम्मद पर चीन के रुख में बड़ा बदलाव पाकिस्तान के लिए झटका और भारत के लिए बड़ी राहत है. हालांकि, इसमें मसूद अजहर का जिक्र नहीं है,यूएनएससी ने आतंकवाद को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरों में से एक बताया गया है.

3. हाफिज सईद पर भी पाबंदी

  • भारत की ठोस कूटनीति और कड़े रुख से पाकिस्तानी हुक्मरानों की बेचैनी बढ़ गई है. आनन-फानन में गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक की. इसमें जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया. ये दोनों ही संगठन मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद द्वारा चलाए जाते हैं, हाफिज दोनों संगठनों के जरिए करीब 300 धार्मिक शिक्षण संस्थान चलाता है.

4. अलगाववादियों से सुरक्षा वापस

  • जम्मू-कश्मीर में बैठे पाकिस्तानी समर्थकों को बड़ा झटका देते हुए मोदी सरकार ने उनकी सुरक्षा ही वापस ले ली. सरकार ने हुर्रियत के 18 नेताओं की सुरक्षा वापस ले ली, इससे पहले चार नेताओं की सुरक्षा छिनी गई थी. यानी अब तक हुर्रियत के 22 नेताओं सरकारी सुरक्षा हटाई जा चुकी है. जिन बड़े हुर्रियत नेताओं की सुरक्षा हटाई गई है उनमें एसएएस गिलानी, यासीन मलिक, आगा सईद मोसवी, मौलवी अब्बास अंसारी समेत अन्य नेता शामिल हैं.

5. पाकिस्तान के कारोबार पर चोट

  • पाकिस्तान को जोर का झटका देने के लिए भारत ने तरजीही देश यानी मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया. इतना ही नहीं भारतीय किसानों ने अपना टमाटर भी पाकिस्तान को बेचने से इनकार कर दिया है.
  • हिंदुस्तान के कारोबारियों ने साफ-साफ कह दिया है कि अब आतंकिस्तान का कोई माल नहीं खरीदेंगे, इससे पाकिस्तान को सालाना 60 करोड़ रुपये मिल जाते थे. 2017-18 में भारत से पाकिस्तान को करीब 3500 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था.

6. क्रिकेट में भी बोल्ड हुआ पाकिस्तान

  • भारत-पाकिस्तान के बीच मैच का इंतजार पूरी दुनिया के क्रिकेट दीवानों को रहता है. हर बॉल पर दर्शकों की सांसें ऊपर-नीचे होती हैं. लेकिन जब जवानों की शहादत और पाकिस्तान के धोखे की बात आई तो हमारे क्रिकेटर भी बोलने लगे कि ऐसे कैसे खेल लेंगे पाकिस्तान से, कई खिलाड़ियों ने इसका विरोध किया है. बीसीसीआई भी आईसीसी को चिट्ठी लिख पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बाहर करने की कोशिश की जा रही है.

7. बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों की ‘नो एंट्री’!

  • आतंक समर्थित देश पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए बॉलीवुड ने भी कड़े कदम उठाए हैं. एक ओर बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों को काम नहीं देने को लेकर बहस तेज हो गई है तो दूसरी ओर बॉलीवुड में पाकिस्तान में फिल्में रिलीज नहीं करने का फैसला किया है. कुछ फिल्म मेकर्स ने अपनी फिल्मों से पाकिस्तानी गायकों को हटा दिया है.

8. पाकिस्तान में नहीं रिलीज होंगी बॉलीवुड फिल्में

  • हाल फिलहाल में छह फिल्में रिलीज हो रही हैं, टोटल धमाल, मिलन टॉकीज, भारत, केसरी, मेंटल है क्या और बदला. बॉलीवुड ने फैसला लिया है कि इन सभी फिल्मों को पाकिस्तान को भी रिलीज किया जाना था, लेकिन पुलवामा हमले के बाद इस पर बैन लगा दिया है. पाकिस्तान में बॉलीवुड की फिल्मों की अच्छी खासी कमाई होती है. लेकिन अब पाकिस्तान को इस क्षेत्र में भी झटका दिया जा रहा है.

Continue Reading

दिल्ली

भारत और पाक विश्व कप मैच पर बोले सचिन

Published

on

  • नईदिल्ली 22 फरवरी 2019
  • दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें आगामी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलकर उन्हें दो अंक देना गवारा नहीं है, क्योंकि इससे क्रिकेट महाकुंभ में इस चिर प्रतिद्वंद्वी को ही फायदा होगा.
  • तेंदुलकर ने भी सुनील गावस्कर के विचारों का समर्थन करते हुए कहा कि भारत के लिए विश्व कप में 16 जून को होने वाले मुकाबले से हटने के बजाय उसे हराना बेहतर होगा. पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के मारे जाने के बाद इस मैच से हटने की मांग उठ रही है.
  • तेंदुलकर ने पीटीआई को एक बयान में कहा, ‘भारत ने विश्व कप में हमेशा पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है. अब फिर से उन्हें हराने का समय है. मैं निजी तौर पर उन्हें दो अंक देना पसंद नहीं करूंगा, क्योंकि इससे टूर्नामेंट में उन्हें मदद मिलेगी.
  • उन्होंने कहा, ‘लेकिन मेरे लिए भारत सर्वोपरि है और मेरा देश जो भी फैसला करेगा मैं तहेदिल से उसका समर्थन करूंगा.’ हरभजन सिंह और युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों ने जहां पाकिस्तान के पूर्ण बहिष्कार की मांग की है वहीं गावस्कर ने गुरुवार को कहा था कि अगर भारत अगर 16 जून को पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलने का फैसला करता है तो यह उसकी हार होगी.
  • विश्व कप ब्रिटेन में 30 मई से शुरू हो रहा है. शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट को संचालित करने वाली प्रशासकों की समिति ने कोई फैसला नहीं करने का निर्णय किया.

Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 month ago

चमत्कार की आस …..

रायपुर(रमेश कुमार “रिपु”),22/01/2019 मिशन 2019 को फेल नहीं होने देना है। राहुल गांधी का भविष्य इससे जुड़ा हुआ है। थोड़ी...

Etoi Exclusive1 month ago

दो पत्रकारों के सहयोग से जैसलमेर पुलिस को मिली बडी सफलता : 3 हत्यारे गिरफ्तार

जिला स्पेशल टीम एवं पुलिस थाना नाचना द्वारा निर्मम ब्लाइड मर्डर का महज दस दिनो में हुआ पर्दापाश पुलिस अधीक्षक...

Etoi Exclusive1 month ago

छत्तीसगढ़ के भोरमदेव अभयारण में ट्रैप कैमरे में कैद हुए बाघ-बाघिन

बिलासपुर/अमित मिश्रा/21/01/2019 लंबे अर्से बाद कवर्धा जिले के भोरमदेव अभयारण क्षेत्र में बाघ और बाघिन दिखाई दिए हैं. इनकी तस्वीरें...

Etoi Exclusive1 month ago

रतनपुर : रेत माफियाओं द्वारा अवैध उत्खनन पर प्रशासन की कार्यवाही

अवैध रेत उत्खनन में पाये गये तीन ट्रैक्टरों को किया जप्त ETOI EXCLUSIVE रतनपुर/शिवम सिंह राजपूत/18/01/2019 रेत माफियाओं के द्वारा...

Etoi Exclusive1 month ago

रतनपुर : मवेशी बाजार पर हो रहे अवैध कब्जे पर प्रशासन का मौन होना संदेह के दायरे में

अध्यक्ष व सीएमओ से लेकर सभी को जानकारी इस अवैध कब्जे पर फिर भी कार्रवाई पर सांसे फूल रही है...

Advertisement

Calendar

February 2019
M T W T F S S
« Jan    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728  
Advertisement

निधन !!!

निधन2 weeks ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब बॉलीवुड के...

निधन3 weeks ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली4 weeks ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो...

निधन4 weeks ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन4 weeks ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्र मयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग...

निधन1 month ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन1 month ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी स्व.भोमराज बुरड़ (जैन) का 13.01.19 को रात्रि 11.00बजे स्वर्गवास...

निधन1 month ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

छत्तीसगढ़2 months ago

लक्ष्मण प्रसाद साहू नगरदा का निधन : दशकर्म एवं चंदनपान 8 जनवरी को

सक्ती (कन्हैया गोयल) 05/01/2019 शक्ति विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक,भाजपा नेता डॉ. खिलावन साहू के चचेरे भाई एवम युवराज साहू...

छत्तीसगढ़2 months ago

श्रीमती रुक्मणि देवी अग्रवाल (सक्ती) का निधन

सक्ती (कन्हैया गोयल) 03/01/2019 शक्ति नगर की प्रतिष्ठित फर्म कन्हैयालाल राधेश्याम (जनसंघी) के संचालक भगवानदास अग्रवाल, जगदीश प्रसाद अग्रवाल (बोरिंग)...

Advertisement

Trending

Breaking News