Connect with us

देश-दुनिया

चलती ट्रेन में लगी आग, देंखे विडियो

Published

on

 

  • आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के गोल्लाप्रोलु में एक रेलगाड़ी अचानक ‘बर्निंग ट्रेन’ बन गई. यह देखते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया. टाटानगर और यशवंतपुर के बीच चलने वाली इस ट्रेन की पैंट्री कार में अचानक अज्ञात कारणों से आग लग गई. यह घटना गोल्लाप्रोलु के समीम हुई. मगर रेल में मौजूद स्टाफ और यात्रियों ने समझदारी दिखाते हुए बड़ा हादसा होने से बचा लिया.
  • जैसे ही आग की लपटें ट्रेन से उठतीं दिखीं तो तत्काल  चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दिया गया. ट्रेन रुकने के बाद जलती हुई पैंट्री कार को अलग कर दिया गया. जिससे आग की लपटें अन्य बोगियों में नहीं फैल सकीं. इस तरह समझदारी और तत्परता के चलते ट्रेन में बड़ा हादसा होते-होते बचा और जान-माल का नुकसान नहीं हुआ. यह ट्रेन बेंगलुरु के यशवंतनगर स्टेशन से झारखंड के टाटानगर स्टेशन को जा रही थी.

SHARE THIS

देश-दुनिया

पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत ख़ारिज सीबीआई की टीम घर पहुंची

Published

on

By

  • नई दिल्ली 20 अगस्त 2019
  • आईएनएक्स मीडिया घोटाले में दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कर दी। इसके बाद सीबीआई की एक टीम पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम के घर पहुंची। इससे पहले चिदंबरम के वकील ने इस आदेश पर तीन दिन का स्टे देने की मांग भी की, लेकिन अदालत ने इनकार कर दिया। हाईकोर्ट ने कहा कि तथ्यों से पता चलता है कि आईएनएक्स मीडिया घोटाले में चिदंबरम प्रमुख साजिशकर्ता थे।
  • हाईकोर्ट का प्रथम दृष्टया मानना है कि प्रभावी जांच के लिए चिदंबरम को हिरासत में लेकर पूछताछ जरूरी है। अदालत ने इस मामले को मनी लॉन्ड्रिंग का क्लासिक केस बताया। जस्टिस सुनील गौर ने कहा कि ऐसे मामलों में जमानत देने से समाज में गलत संदेश जाएगा।

कांग्रेस नेता ने सवालों के गोलमोल जवाब दे रहे थे- कोर्ट

  • अदालत ने कहा कि जब हमने कांग्रेस नेता को अदालत की ओर से “प्रोटेक्टिव कवर’ मुहैया कराया था, तब वे जांच एजेंसियों के सवालों के गोलमोल जवाब दे रहे थे। कोर्ट ने चिदंबरम को गिरफ्तारी से बचने के लिए दी गई अंतरिम राहत भी घटा दी। इससे पहले उन्हें 25 जुलाई को अंतरिम राहत दी गई थी, जो अदालत द्वारा बार-बार बढ़ाई जा रही थी।

फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे चिदंबरम

  • चिदंबरम हाईकोर्ट के फैसले को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे। आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम पर भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं। आईएनएक्स मीडिया को 305 करोड़ रुपए की विदेशी फंडिंग लेने के लिए फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड की मंजूरी में अनियमितताओं के आरोप हैं। सीबीआई ने 2017 में एफआईआर दर्ज की थी।

सीबीआई का आरोप- विदेशी फंडिंग को मंजूरी गलत तरीके से दी गई

  • आईएनएक्स मीडिया को 2007 में 305 करोड़ रुपए की विदेशी फंडिंग लेने के लिए फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी मिली थी। इस प्रक्रिया में अनियमितताओं के आरोप हैं। चिदंबरम उस वक्त वित्त मंत्री थे। एफआईपीबी वित्त मंत्रालय के अधीन था। इसकी जिम्मेदारी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रस्तावों की मंजूरी के लिए वित्त मंत्री से सिफारिशें करना था। 3,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश के मामले में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी से भी मंजूरी लेनी होती थी। मोदी सरकार ने 2017 में एफआईपीबी को भंग कर दिया और संबंधित विभागों को एफडीआई के प्रस्ताव मंजूर करने के अधिकार दे दिए गए।

चिदंबरम के बेटे कार्ति भी आरोपी

  • आईएनएक्स मीडिया मामले में पी चिदंबरम के बेटे कार्ति के खिलाफ भी ईडी और सीबीआई जांच कर रहे हैं। जांच में कार्ति से जुड़ी कंपनियों का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आईएनएक्स मीडिया से कनेक्शन पता चला था।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क से कहा धारा 370 भारत का आंतरिक मामला

Published

on

By

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से टेलीफोन पर बातचीत की। राजनाथ ने मार्क को अमेरिका का नया रक्षा मंत्री बनाए जाने पर बधाई दी। साथ में राजनाथ ने सीमापार से होने वाले आतंकवाद का मुद्दा उठाया और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के भारत के प्रयास के लिए अमेरिकी समर्थन की सराहना की।
  • राजनाथ ने मार्क से कहा कि धारा 370 से संबंधित मुद्दा भारत का आंतरिक मामला है, जिसका उद्देश्य जम्मू और कश्मीर के लोगों का आर्थिक विकास और लोकतंत्र में सुधार करना है।
  • अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क ने भारत की स्थिति की सराहना की और कहा कि जम्मू और कश्मीर में हालिया घटनाक्रम भारत का आंतरिक मामला है। मार्क ने उम्मीद जताई कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी मुद्दे को द्विपक्षीय रूप से हल किया जाएगा।
    बता दें कि इस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप के साथ सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की थी। दोनों के बीच सीमापार से होने वाले आतंकवाद, द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों को लेकर बात हुई। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने और इसे केंद्रशासित राज्य बनाने के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली बार बातचीत हुई।
  • बताया जा रहा है कि दोनों के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत हुई। पीएम मोदी ने ट्रंप से कहा कि क्षेत्रीय परिस्थितियों के मद्देनजर यहां कुछ नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा, शांति के प्रयासों में बड़ी बाधा है। पीएम मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना आतंकवाद का मुद्दा उठाया।
  • 30 मिनट की बातचीत बेहद गर्मजोशी के साथ हुई जिसमें द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बात हुई। पीएम मोदी ने आतंकरहित वातावरण बनाने पर जोर दिया साथ ही सीमापार से आतंकवाद का मुद्दा भी मजबूती से उठाया।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

प्रियंका गाँधी ने आरक्षण के मुद्दे पर संघ को घेरा कहा RSS के मंसूबे खतरनाक

Published

on

By

  • कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा का राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और भाजपा सरकार पर हमला करना जारी है. मंगलवार को भी ट्विटर के जरिए उन्होंने आरक्षण के मुद्दे पर संघ को घेरा और कहा कि RSS के मंसूबे खतरनाक हैं, आरक्षण पर बहस के बहाने ये सामाजिक न्याय पर निशाना साधना चाहते हैं.
  • प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘RSS का हौसला बढ़ा हुआ है और मंसूबे खतरनाक हैं. जिस समय भाजपा सरकार एक-एक करके जनपक्षधर कानूनों का गला घोंट रही है उसी समय RSS ने भी लगे हाथ आरक्षण पर बहस करने की बात उठा दी है, बहस तो शब्दों का बहाना है मगर RSS-BJP का असली निशाना सामाजिक न्याय है. लेकिन क्या आप ऐसा होने देंगे?’
  • RSS का हौसला बढ़ा हुआ है और मंसूबे खतरनाक हैं। जिस समय भाजपा सरकार एक-एक करके जनपक्षधर कानूनों का गला घोंट रही है। RSS ने भी लगे हाथ आरक्षण पर बहस करने की बात उठा दी है।
  • बहस तो शब्दों का बहाना है मगर RSS-BJP का असली निशाना सामाजिक न्याय है।

लेकिन क्या आप ऐसा होने देंगे?

  • आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने बीते दिनों आरक्षण को लेकर एक बयान दिया था, जिसके बाद राजनीति तेज हो गई है. दरअसल, एक कार्यक्रम में मोहन भागवत ने कहा था कि आरक्षण पर विमर्श की जरूरत है, जो इसके पक्ष में हैं वो अपनी राय रखें और जो विरोध करते हैं वो भी अपनी बात कहें.

तेजस्वी यादव ने भी साधा निशाना

  • प्रियंका गांधी के अलावा राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी मोहन भागवत पर निशाना साधा. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि आरक्षण को लेकर BJP/RSS की मंशा ठीक नहीं है. उन्होंने लिखा कि केंद्रीय नौकरियों में आरक्षित वर्गों में 80 फीसदी पद खाली क्यों हैं? कोई कुलपति SC/ST/OBC क्यों नहीं है.
  • आरक्षण को लेकर RSS/BJP की मंशा ठीक नहीं है। बहस इस बात पर करिए कि इतने वर्षों बाद भी केंद्रीय नौकरियों में आरक्षित वर्गों के 80% पद ख़ाली क्यों है? उनका प्रतिनिधित्व सांकेतिक भी नहीं है। केंद्र में एक भी सचिव OBC/EBC क्यों नहीं है? कोई कुलपति SC/ST/OBC क्यों नहीं है? करिए बहस??
  • मोहन भागवत के इसी बयान के बाद एक बार फिर विवाद हुआ था और इसे तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से जोड़ा गया था. क्योंकि इससे पहले आरक्षण को लेकर मोहन भागवत ने 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बयान दिया था.
  • प्रियंका गांधी से पहले कांग्रेस की ओर से अन्य नेताओं ने भी मोहन भागवत के बयान पर निशाना साधा था. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्विटर पर लिखा था कि गरीबों के अधिकारों पर हमला, संविधान सम्मत अधिकारों को कुचलना, दलितों-पिछड़ों के अधिकार छीनना, यही असली भाजपाई एजेंडा है.
  • ना सिर्फ कांग्रेस बल्कि अन्य कई पार्टियों ने भी RSS और बीजेपी पर इसको लेकर हमला बोला था, इनमें बसपा, सपा, राजद, टीएमसी जैसी पार्टियां शामिल थीं. हालांकि, बाद में RSS की तरफ से एक सफाई भी जारी की गई थी जिसमें कहा गया था कि मोहन भागवत ने कुछ भी गलत नहीं कहा है, उनके भाषण के एक हिस्से को गलत तरीके से चला कर विवाद खड़ा किया जा रहा है.

SHARE THIS
Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 mins ago

राजधानी में 200 से अधिक युवाओं ने किया रक्तदान

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर(etoi news)20 अगस्त 2019। स्व. राजीव गाँधी जी की 75वें जन्म...

छत्तीसगढ़33 mins ago

23 अगस्त को एनएसयुआई का ‘‘कुपोषण के खिलाफ हल्ला बोल हाफ मैराथन’’

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर(etoi news)20 अगस्त 2019। एनएसयूआई द्वारा 23 अगस्त को मुख्यमंत्री भूपेश...

राजनीति5 hours ago

हाई कोर्ट ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी, जल्द ही हो सकती है गिरफ्तारी

नई दिल्ली, 20 August, 2019 दिल्ली हाई कोर्ट से कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम को बड़ा झटका लगा है. आईएनएक्स मीडिया केस...

देश-दुनिया5 hours ago

वित्त मंत्री समेत इन 5 सदस्यों ने पद से दिया इस्तीफा

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer योगी सरकार के प्रथम कैबिनेट विस्तार से पहले मंगलवार को वित्त...

देश-दुनिया6 hours ago

Article 370 पर इमरान की दूसरी पत्नी ने लगाया गंभीर आरोप

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म करने से पाकिस्तान बिलबिलाया...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive8 hours ago

मोहन भागवत के आरक्षण मुद्दे पर किये ट्वीट से मचा बवाल ! जाने आरक्षण आखिर चीज क्या है ?

मोहन भगवत ने ट्विटर पर जारी बयान में कहा कि समाज में सदभावना पूर्वक परस्पर बातचीत के आधार पर सब...

Etoi Exclusive1 day ago

राजीव की काँग्रेस आखिर हांफ क्यों रही है ?

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer गाँधी,नेहरू,शास्त्री, इंदिरा ,राजीव,नरसिंहा राव जैसे दिग्गजों की बिरसा पार्टी  हांफ क्यों...

Etoi Exclusive1 day ago

क्या प्रदेश के मुखिया के सोच के अनुरूप नरवा,गरवा,घुरुआ,बारी पर अमल हो रहा है ?

नरवा,गरवा,घुरुआ,बारी, पर सरकारी अमला ठीक चल रहा है ? या फिर  छत्तीसगढ़ की  इस ब्रांड और ग्रैंड योजना के अमल...

Etoi Exclusive1 week ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें सुबह की सुर्खियाँ 12/08/2019

  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer     दिनांक 12/08/2019 का पंचांग एवं राशिफल श्रावण सोम...

Etoi Exclusive1 week ago

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अनुच्छेद 370 को खत्म करने के मोदी सरकार के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के केंद्र सरकार के फैसले...

Advertisement
August 2019
M T W T F S S
« Jul    
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending