Connect with us

जांजगीर-चाम्पा

सड़क निर्माण में बरती जा रही घोर लापरवाही

Published

on

मापदंडों को दरकिनार कर
मात्र चार इंच किया जा रहा
डामरीकरण

  • जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 06/02/2019
  • बछौद से उरगा राष्ट्रीय राजमार्ग सीजीआरडीसी द्वारा सड़क निर्माण कराया जा रहा हैं। ठेकेदार द्वारा बलौदा मे सडक निर्माण कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। पूर्व में पीडब्लयूडी द्वारा निर्मित सड़क के ऊपर केवल 4 इंच डामरीकरण कर खानापूर्ति की जा रही है। शासन द्वारा निर्धारित मापदंड का पालन नहीं किया जा रहा है एवं सड़क चैड़ीकरण तथा नाली निर्माण भी नहीं किया जा रहा है। वर्तमान में एक माह से बलौदा का निर्माण कार्य बंद है।
  • निर्माण कार्य संबंधित कोई बोर्ड भी नहीं लगाया गया है और ना ही कोई सही जानकारी दी जा रही है जिससे यह पता चले कि आखिर यह रोड कब बनना चालू होगा। शिकायत के बाद पिछले सप्ताह सीजीआरडीसी के अधिकारी, तहसीलदार, पटवारी, ठेकेदार एवं कर्मचारी द्वारा रोड का नाप जोख कर प्रतिवेदन कलेक्टर को सौंप दिया गया हैं लेकिन रोड निर्माण मे की जा रही अनियमितता पर अभी तक कोई कार्यवाही की जानकारी नहीं मिलना समझ से परे है।
  • जबकि बलौदा के पास ही ग्राम चारपारा बछौद डोंगरी में  बेजाकब्जा हटवा कर रोड एवं नाली का निर्माण कराया गया है तो बलौदा में इस तरह से निर्माण कार्य करना भष्टाचार की ओर इंगित कर रहा है। नगर पंचायत अध्यक्ष द्वारा ब्यापारियों के बीच सहमति बनाकर सड़क 25 फीट कर दिया गया था लेकिन जब निर्माण चालू हुआ तो पता चला की ना ही कोई बेजाकब्जा हटवाया जा रहा है और ना ही नाली निर्माण। सिर्फ निर्माणाधीन रोड की ऊपरी छिलाई कर चार इंच डामरीकरण किया जा रहा है।

SHARE THIS

अन्य खबरे

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें सुबह की सुर्खियाँ 21/07/2019

Published

on

सुबह की सुर्खियाँ

Morning News Headlines 21/07/2019

सुधि पाठकों की ,,,,

आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे बढ़ जाएँ,

देश विदेश और अपने प्रदेश की,सभी ख़ास खबरों का ख़ास संकलन,रोज सुबह सुबह पढ़े

सिर्फ हमारे पोर्टल में ,,,,,,,,,

 

SHARE THIS
Continue Reading

छत्तीसगढ़

पत्नी को भरण-पोषण राशि देने के लिए 5 बोरियों में सिक्के लेकर पति पंहुचा कोर्ट

Published

on

  • जांजगीर-चांपा 20 जुलाई 2019
  • छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में एक व्यक्ति शुक्रवार को कुटुंब न्यायालय में 5 बोरियों में करीब 33 हजार रुपए के सिक्के लेकर पहुंचा. ये सिक्के पत्नी को भरण पोषण देने के लिए थे. इसके बाद जज ने जैसे ही पैसे देने को कहा तो उसने 1, 2, 5 और 10 के सिक्कों से भरी बोरियां आगे कर दी. लिहाजा, जज ने इसे पत्नी को प्रताड़ित करने का एक तरीका मानते हुए पति (पुनीराम) को न केवल सिक्कों को खुद गिनने का आदेश दिया, बल्कि पूरे पैसे को महिला के घर तक पहुंचाने के लिए भी कहा.

सिक्के गिनने के बाद पैसों को पत्नी के घर तक पहुंचाने का आदेश

  • कुटुंब न्यायालय के जज किरण चतुर्वेदी ने महिला के पति को सख्त निर्देश देते हुए कहा वह सिक्कों को खुद गिनकर अपनी पत्नी को दे. इसके बाद कोर्ट रूम में ही पुनीराम सिक्के गिनने लगा और महिला उसके सामने बैठ गई. सिक्के गिनने के बाद जज ने पैसों को पत्नी के घर तक पहुंचाने का आदेश दिया. जज ने पैसा घर तक पहुंचाने के बाद उसकी पक्की रसीद 22 जुलाई को कोर्ट में जमा करने का आदेश दिया है.

सब्जी-भाजी बेचकर इकट्ठा किए थे पैसे

  • वहीं मामले में पुनीराम साहू ने बताया कि वह एक किसान है. इसलिए सब्जी-भाजी बेचकर उसने पत्नी को देने के लिए पैसे गुल्लक में जमा किए थे, जिसे फोड़कर ही वह कोर्ट में लाया था. पुनीराम ने बताया कि 33 हजार रुपए नोट में इकट्‌ठा करना, उसके लिए कठिन हो रहा था इसलिए उसने सिक्के जमा किए.

पूरा मामला

  • दरअसल, जिले में पामगढ़ थाना क्षेत्र के कोसला के पुनीराम साहू की शादी नवागढ़ थाना क्षेत्र की यशोधरा साहू से हुई थी. दोनों की 4 बेटियां है, जिनमें से 3 की शादी हो चुकी है. वहीं पति-पत्नी दोनों के बीच विवाद होेने के बाद वे करीब 20 साल पहले अलग हो गए. इस बीच उनका मामला परिवार परामर्श केंद्र में पहुंचा, वहां समझौता नहीं होने पर कुटुंब न्यायालय जांजगीर में मामला चला गया. यहां से पुनीराम को हर माह पत्नी को 3700 रुपए भरण पोषण देने का आदेश मिला, लेकिन कुछ कारणों से वह पिछले 8 माह से पत्नी को पैसा नहीं दे पाया था.

पत्नी ने सिक्कों से भरी बाेरी उठाने से किया मना

  • बहरहाल, जज के आदेश के बाद पति पुनीराम सिक्कों से भरी बोरियां लेकर कोर्ट के बाहर निकला. उनमें से एक बोरी उसने अपनी पत्नी को उठाकर ले जाने को कहा, जिस पर महिला ने उसे मना कर दिया.

सिक्के लाने के लिए किराए पर लेना पड़ा वैन

  • कोर्ट से मिले आदेश के मुताबिक कुल 33 हजार 8 सौ रुपए पुनीराम को अपनी पत्नी को देने थे. उसने इतने सारे सिक्के जमा किए थे कि गांव से कोर्ट तक लाने में उसे वैन किराए पर लेनी पड़ी. सिक्के कुल 5 बोरियों में भरे थे. हर बोरियों का वजन करीब 20 किलो था. बहरहाल, उसी वैन में पुनीराम को पैसे लेकर पत्नी को घर पहुंचाना पड़ा.
  • वहीं महिला यशोधरा के वकील दयाराम राठौर ने बताया कि कुटुंब न्यायालय में भरण पोषण के लिए सिक्के लेकर आने के मामले अक्सर आते हैं, लेकिन इतनी बड़ी राशि लेकर कोई पहली बार आया है.

Disclaimer:

हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

अन्य खबरे

149 साल बाद बन रहा खग्रास चन्द्र ग्रहण में दुर्लभ योग 

Published

on

  • रायपुर (etoi news) 15.07.2019
  • दिनांक 16.07.2019 का पंचाग
  • शुभ संवत 2076 शक 1941 ..
  • सूर्य उत्तरायणयन का ..आषाढ़ शुक्ल पक्ष…. पूर्णिमा तिथि..रात्रि को 03 बजकर 08 मिनट तक… मंगलवार… पूर्वा आषाढ़ नक्षत्र.. रात्रि को 08 बजकर 43 मिनट तक … आज चन्द्रमा …धनु राशि में… आज का राहुकाल दोपहर को 03 बजकर 28 मिनट से 05 बजकर 08 मिनट तक होगा …

149 साल बाद बन रहा खग्रास चन्द्र ग्रहण में दुर्लभ योग 

16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. इस बार यह चंद्रग्रहण गुरु पूर्णिमा के दिन 16 जुलाई को लगेगा. ऐसा दुर्लभ योग 149 साल बाद बन रहा है. इससे पहले साल 1870 में ऐसा दुर्लभ योग देखने को मिला था. खास बात यह है कि इस बार यह चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. यह ग्रहण पूरे तीन घंटे तक रहेगा. 16 जुलाई 2019 की रात करीब 1.30 बजे से ग्रहण शुरू हो जाएगा. इसका मोक्ष 17 जुलाई की सुबह करीब 4.30 बजे होगा. ग्रहण की कुल अवधि 02 घंटा 55 मिनट की होगी। हिन्दू धर्म में ग्रहण को काफी महत्व दिया जाता है. हिंदू पंचांग की मानें तो इस बार चंद्र ग्रहण आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में लग रहा है. उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र एवं धनु व मकर राशि पर लग रहे इस ग्रहण में इन नक्षत्र और राशि में जन्म लिए जातक को ग्रहण से विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। बालक, बुजूर्ग और गर्भवती महिला विशेष पथ्याहार ले सकते हैं। चंद्रग्रहण का सूतक नौ घंटे का माना जाता है अतः 01.30 रात्रि से 9 घंटे पहले से पूजा पाठ और आहार का संयम रखना चाहिए। यह चंद्रग्रहण खंडग्रास चंद्र ग्रहण कहा जा रहा है. ग्रहण को लेकर कई तरह की मान्यताएं भी प्रचलित हैं.

ग्रहण को लेकर प्रचलित कुछ नियम-

ग्रहण के दौरान अन्न जल ग्रहण नहीं करना चाहिेए.

चंद्र ग्रहण के दौरान स्नान नहीं करना चाहिए. ग्रहण खत्म होने के बाद या इससे पहले स्नान कर लें. ग्रहण को कभी भी खुली आंख से नहीं देखना चाहिए. इसका आंखों पर बुरा असर पड़ता है.

ग्रहण के समय मंत्रो का जाप किया जा सकता है.

ग्रहण पर लाभ पाने के लिए करें ये उपाय-

यदि घर में कोई लंबे समय से बीमारी है तो ग्रहण के बाद घी और खीर से हवन आदि करने से से लाभ होता है.

चंद्रमा कमजोर स्थिति में है तो ‘ऊं चंद्राय नमरू’ मंत्र का जाप करने से लाभ मिलेगा.

ग्रहण के दौरान प्राणायाम और व्यायाम करना चाहिए, सोच को सकारात्मक रखना चाहिए.

चंद्रग्रहण समाप्त होने के बाद घर में शुद्धता के लिए गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए. 

स्नान के बाद भगवान की मूर्तियों को स्नान करा कर उनकी पूजा करें.

जरूरतमंद व्यक्ति और ब्राह्मणों को अनाज का दान करना चाहिए. ग्रहण के समय गायों को घास, पक्षियों को अन्न, जरूरतमंदों को वस्त्रदान से अनेक गुना पुण्य प्राप्त होता है। ग्रहण के समय गुरुमंत्र, इष्टमंत्र अथवा भगवन्नाम-जप अवश्य करें, न करने से मंत्र को मलिनता प्राप्त होती है। ग्रहण के अवसर पर दूसरे का अन्न खाने से बारह वर्षों का एकत्र किया हुआ सब पुण्य नष्ट हो जाता है।मध्य रात्रि को शुरू हो रहे ग्रहण काल में लग्न वृषभ और ग्रहण का प्रभाव धनु और मकर राशि वाले जातको के लिए विशेष अशुभ कारक होगा ..

आज के राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल-

मेष 

इस राशि वालों को ग्रहण शुभ फलदायक है, धान लाभ, मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

उपाय-

मसूर दाल का दान के जल में कुश डाल के स्नान करें..

वृष 

इस राशि वालों के लिए ये ग्रहण मान-सम्मान में कमी देगी..

उपाय-

चावल का दान कर घर में गंगा जल का छिडकाव करें ,,

मिथुन 

इस राशि वालों के लिए चंदग्रहण शुभ नहीं है, आर्थिक हानि होने की संभावना है।

उपाय –

हरी मुंग का दान करें और जल में गुलाबजल मिलाकर स्नान करें..

कर्क 

इस राशि वालों को ज्यादा कष्ट होगा, व्यय में वृद्धि, आर्थिक हानि व स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

उपाय-

तिल का दान के स्नान के पानी में पीली सरसों डालें ..

सिंह 

इस राशि वालों को रोग की आशंका और मानसिक अशांति के कारण कष्ट रहेगा।

उपाय-

गेहू का दान करें और इलायची सेवन करें ..

कन्या 

कन्या राशि वालों के लिए शारीरिक कष्ट, दुर्घटना का योग, अहित की संभावना है।

उपाय-

शिवजी में दूध चढ़ाकर चीनी का दान करें..

तुला 

तुला राशि के लिए भी ग्रहण इनके लिए अच्छा नहीं है, अपमान, चिंता, अपयश, दुर्घटना का भी भय होगा।

हनुमानजी में चमेली का तेल चढ़ाकर मंगल मन्त्र का जाप करें..

वृश्चिक 

ग्रहण अच्छा फल लाएगा, सुख समृद्धि के साथ धन लाभ होगा।

उपाय-

तिल का तेल शनिजी में चढ़ाकर शनि मन्त्र जाप करें..

धनु 

रोग, दुर्घटना, मानसिक समस्या, परेशानी और विरोधियों की सक्रियता से जूझना पड़ेगा।

उपाय-

बेसन का उपटन लगाकर स्नान कर भगवान में पीले पुष्प अर्पित करें..

मकर 

मकर राशी वालो के लिए ग्रहण बेहद अशुभ है. वैवाहिक सुख में कमी, तनाव रहेगा, जीवनसाथी से कष्ट संभव है।

उपाय-

उरद दाल का दान कर शनि मन्त्र का जाप करें..

कुंभ 

 

कार्य में हानि मिलेगी, शत्रु से परेशान होगें.

उपाय-

हरी सब्जियों का दान कर पौधों का रोपण करें..

मीन 

मीन राशि के लिए चंद्रग्रहण का प्रभाव मिला-जुला रहेगा। शारीरिक मानसिक चिंता रहेगी तो वहीं धन लाभ भी होगा।

उपाय-

चने के दाल का दान करें अथवा दवाई का दान करें .. गुरु मन्त्र जाप करें..

Disclaimer:
हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive3 days ago

पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर(etoi news)20/07/2019 द‍िल्‍ली कांग्रेस की अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित...

Etoi Exclusive6 days ago

सिर्फ एक रुपये लेकर किसने जाधव को फांसी से बचाया ?

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर। जासूसी के केस में बंद कुलभूषण जाधव के मामले में...

Etoi Exclusive2 weeks ago

रोहित-राहुल के शतक की बदौलत भारत की श्रीलंका पर शानदार जीत

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer Post Views: 42 SHARE THIS

Etoi Exclusive4 weeks ago

कौन होगा छत्तीसगढ़ का पीसीसी चीफ ?

आज पुरे प्रदेश के राजनैतिक पंडितों के दिमाग में बहुत से प्रश्न तैर रहें होंगे उनमें से ज्यादा तर प्रश्न...

Etoi Exclusive1 month ago

सुर्ख़ियाँ

etoinews.com के बीते दो घंटे की सुखियाॅ क्या रहीं विशेष खबरे और क्या था उनको खबरो के पीछे और क्या...

Advertisement
Advertisement
July 2019
M T W T F S S
« Jun    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
Advertisement

निधन !!!

अन्य खबरे3 days ago

शो के दौरान हुए मौत, लोग एक्टिंग समझते रहे.

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer भारतीय मूल के स्टैंडअप कॉमेड‍ियन मंजूनाथ नायडू की स्टेज पर परफॉर्म...

निधन1 month ago

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का सोमवार को 81 साल...

Uncategoried4 months ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन5 months ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब Click Here...

निधन6 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली6 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज...

निधन6 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन6 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्रमयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग बिलासपुर...

निधन6 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन6 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी...

Advertisement

Trending

Breaking News