Connect with us

देश-दुनिया

गुर्जर आंदोलन लेता जा रहा भयानक रूप.

Published

on

ट्रैक के बाद अब हाईवे पर उतरे लोग

  • सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में चार दिन पहले रेल ट्रैक से शुरू हुआ गुर्जरों का आंदोलन अब सीकर, दौसा, झुंझुनूं, बूंदी और टोंक तक फैल गया है। सोमवार को गुर्जरों ने जयपुर से जुड़ने वाले पांच सड़क मार्गों पर जाम लगाया। इसके कारण जयपुर से सवाई माधोपुर, टोंक, आगरा समेत कई इलाकों के लिए रोडवेज बसें नहीं चलीं। जयपुर में 200 और अजमेर में 14 रोडवेज बसों का संचालन नहीं हुआ। वहीं  26 ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं। 10 से अधिक ट्रेनों के मार्ग बदलने पड़े। ऐसे में करीब एक लाख यात्रियों को परेशानी हुई।

  • मांगें पूरी होने तक न तो गुर्जर आंदोलन खत्म करने को तैयार हैं न सरकार की तरफ से वार्ता के लिए कोई खास पहल हुई है। इसका सीधा असर आम जनता पर पड़ रहा है।

 

देश-दुनिया

विश्व धरोहर दिवस- भारत की टॉप 13 जगहें

Published

on

दुनिया में ऐसी कई सारी जगहें हैं जो अपनी खास बनावट के साथ ही और भी कई विविधताएं समेटे हुए हैं । जानते हैं इंडिया की ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में वर्ल्ड हेरिटेज डे के मौके पर

18 अप्रैल को मनाए जाने वाले विश्व धरोहर दिवस (वर्ल्ड हेरिटेज डे) का मकसद लोगों को दुनिया की सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक धरोहरों के प्रति जागरूक करना होता है। दुनिया में ऐसी कई सारी जगहें हैं जो अपनी खास बनावट के साथ ही और भी कई विविधताएं समेटे हुए हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं लेकिन यूनेस्को की हेरिटेज लिस्ट में शामिल होने के बाद इन्हें एक अलग ही पहचान मिली। यूनेस्को के हेरिटेज लिस्ट में कुल 878 जगहें शामिल हैं। लेकिन आज हम यहां भारत की खास 15 जगहों और उनकी खासियत के बारे में जानेंगे। खूबसूरत ताजमहल से लेकर शानदार हम्पी तक, इंडिया में कुल 37 ऐसी जगहें हैं जिन्हें यूनेस्को ने अपने वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल किया है।

ताज महल

भारत की नायाब धरोहरों में शामिल है आगरा का ताज महल। इसकी खूबसूरती को देखने दुनियाभर से लोग आते हैं। मुगल शासक शाहजहां द्वारा बेगम मुमताज की याद में बनावाया गया सफेद संगमरमर का यह मकबरा दुनिया के सात अजूबों में भी शामिल है। पत्थरों पर बारीकी से किया गया नक्काशी का काम इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है। आगरा खासतौर से ताज महल के लिए ही पूरी दुनिया में मशहूर है।

खजुराहो

खजुराहो में मंदिरों की तीन श्रेणी वेस्टर्न, ईस्टर्न और सदर्न हैं, जिनमें कुल 25 मंदिर हैं। हर मंदिर पर इंसान के जन्म से लेकर मरण तक की कलाकृतियां पत्थरों पर अंकित हैं। परिसर की दीवारों, मंदिर के अंदर-बाहर और गुंबद तक में महीन नक्काशी है। पत्थर पर उकेरी गई यही कलाकृतियां खजुराहो की पहचान हैं, जिसे देखने सात समंदर पार से विदेशी भी आते हैं।

हम्पी

कर्नाटक के बेल्लारी जिले में स्थित ‘हंपी’ को दुनियाभर के सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थलों की इस साल की सूची में दूसरा स्थान दिया गया है। यूनेस्को की ‘वैश्विक धरोहर सूची’ में शामिल हंपी 1336 से 1646 के बीच के विजयनगर साम्राज्य की राजधानी था। तुंगभद्रा नदी के तट पर कई मील तक फैला यह प्राचीन नगर 16वीं शताब्दी के दौरान विश्व के सबसे बड़े और समृद्ध नगरों में से एक था। हंपी ऐतिहासिक व धार्मिक धरोहरों का कुंभ है। यहां 1,600 से भी अधिक हिंदू मंदिर, महल, किले और संरक्षित पत्थरों के स्मारक हैं। वास्तुकला के लिहाज से ये सारे स्मारक अनोखे हैं। यहां हिंदू देवी-देवताओं के कई मंदिर भी हैं जिनमें विरुपक्षा, विजय वित्तला, हेमाकुता मंदिर आदि प्रमुख हैं। यहां भगवान गणेश के साथ नरसिंह देव के भी मंदिर हैं।

अजंता गुफा

अजंता-एलोरा की गुफाएँ महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर के समीप स्थित‍ हैं। ये गुफाएँ बड़ी-बड़ी चट्टानों को काटकर बनाई गई हैं। ये बौद्ध स्मारक गुफाएँ हैं। औरंगाबाद शहर से लगभग 107 किलो मीटर की दूरी पर अजंता की ये गुफाएं पहाड़ को काट कर विशाल घोड़े की नाल के आकार में बनाई गई हैं। इन गुफाओं को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में संरक्षित किया जा रहा है।

काजीरंगा नेशनल पार्क

साल 1905 में ब्रिटिश वायसराय लार्ड कर्जन की पत्नी के रिक्वेस्ट के बाद इसे बनाया गया। काजीरंगा नेशनल पार्क असम की एक बहुत ही बड़ी वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी है। यह खास तौर पर दरियाई घोड़ों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह टाइगर, हाथी, सांभर, हिरन, भैंस, भालुओं सहित और भी कई प्रकार के पक्षियों के लिए भी फेमस है।

महाबोधि मंदिर

बिहार के बोधगया में स्थित इसी मंदिर के पास पीपल के पेड़ के नीचे महात्मा बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था। अब यहीं से बौद्ध भिक्षुओं की शिक्षा-दीक्षा की शुरुआत होती है। द्रविड़ आर्किटेक्चर के हिसाब से इस मंदिर का निर्माण किया गया है। इस मंदिर की ऊंचाई 180 फीट है। वर्ष 2002 में यूनेस्को द्वारा इस शहर को विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया।

फतेहपुर सीकरी

आगरा से महज 39 किमी की दूरी पर बसे फतेहपुर सीकरी की खूबसूरती का अंदाजा यहां आने के बाद ही पता चलता है। 1569 में अकबर द्वारा बनाए गए फतेहपुर सीकरी को 1571 से लेकर 1585 तक मुगलों की राजधानी के तौर पर जाना जाता था। लाल पत्थरों से बनी हुआ फतेहपुर सीकरी हिंदू और इस्लामिक आर्किटेक्चर का एक अनूठा उदाहरण है। पहले इस जगह का नाम फतेहाबाद था जिसे बाद में बदलकर फतेहपुर सीकरी कर दिया गया।

कोणार्क सूर्य मंदिर

ओडिशा में पुरी जिले से लगभग 23 मील की दूरी पर चंद्रभागा नदी के तट पर कोणार्क का सूर्य मंदिर स्थित है। इसकी कल्पना सूर्य के रथ के रूप में की गई है। इसकी संरचना इस प्रकार है कि रथ में 12 जोड़े विशाल पहिए लगे हैं और इसे 7 शक्तिशाली घोड़े खींच रहे हैं। सूर्य का उदयकाल, मंदिर के शिखर के ठीक ऊपर से दिखाई देता है, ऐसा लगता है कि कोई लाल-नारंगी रंग का बड़ा सा गोला शिखर के चारों ओर अपनी किरणें बिखेर रहा है। यह मंदिर अपनी अनूठी वास्तुकला के लिए दुनियाभर में मशहूर है और ऊंचे प्रवेश द्वारों से घिरा है।

रानी की वाव

रानी– की– वाव (रानी की बावड़ी) गुजरात राज्य के पाटण में स्थित है। इसका निर्माण 11वीं सदी में एक राजा की याद के तौर पर करवाया गया था। भारतीय उपमहाद्वीप में बावड़ियों को पानी के भंडारण की प्रणाली माना जाता है। रानी– की– वाव ‘वास्तुशिल्पियों’ की क्षमता को दर्शाता है। यह कुंआ संपत्ति के पश्चिमी किनारे पर बना है और इसमें शाफ्ट बने हैं, इसका व्यास 10 मीटर और गहराई 30 मीटर है। भारतीय उपमहाद्वीप में बावड़ियों को पानी के संसाधन और भंडारण प्रणाली माना जाता है। रानी– की– वाव ‘वास्तुशिल्पियों’ की क्षमता को दर्शाता है। इसका व्यास 10 मीटर और गहराई 30 मीटर है।

चांपानेर पावागढ़ पुरातात्विक उद्यान

इंडो-सारसानिक वास्तुकला के अभूतपूर्व समागम का बेजोड़ नमूना है चांपानेर पावागढ़ पुरातात्विक उद्यान। इंडो सरसानिक वास्तुकला स्थापत्य की एक ऐसी कला है, जिसमें भारतीय इस्लामिक आर्किटेक्चर और हिंदू आर्किटेक्चर को मिलाकर कुछ नया तैयार किया जाता है। इसमें विक्टोरियन वास्तुकला की छाप भी देखने को मिलती है।

भीमबेटका, मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के भोपाल से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित भीमबेटका में आज सैकड़ों अद्भुत गुफाएं हैं, जो आदि-मानव द्वारा बनाए गए शैल चित्रों और शैलाश्रयों के लिए के लिए प्रसिद्ध हैं। कहा जाता है कि इनका संबंध ‘मध्य पाषाण’ काल से है। यहां की दीवार, लघुस्तूप, भवन, शुंग-गुप्त कालीन अभिलेख, शंख अभिलेख और परमार कालीन मंदिर हजारों साल पुराने हैं। भीमबेटका का संबंध महाभारत के भीम से माना गया है। यहां की अधिकतर गुफाएं पांडव पुत्र भीम से संबंधित हैं। विंध्य पर्वतमालाओं से घिरी हुई भीमबेटका गुफाओं में प्राकृतिक लाल और सफेद रंगों (कहीं-कहीं पीला और हरा रंग भी प्रयोग हुआ है) से वन्यप्राणियों के शिकार दृश्यों के अलावा घोड़े, हाथी, बाघ आदि के चित्र उकेरे गए हैं।

केवलादेव नेशनल पार्क

राजस्‍थान के भरतपुर जिले में स्‍थ‍ित केवलादेव बेहद खूबसूरत बर्ड सेंचुरी है। इसे केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जानते हैं। यहां पर रंगबिरंगे पक्षियों का कलरव पर्यटकों को बहुत भाता है। सर्दी शुरू होते ही यहां पर प्रवासी पक्षि‍यों का आगमन शुरू हो जाता है। इस बर्ड सेंचुरी में अफगानिस्तान, तुर्की, चीन से हजारों किलोमीटर का सफर तय करके पक्षी इस पार्क की शोभा बढ़ाने आते हैं। यहां पर करीब 300 से भी ज्यादा प्रजाति‍यों के पक्षी देखने को मिलते हैं। जिनमें छोटी बतख, जंगली बतख, वेगंस, शोवेलेर्स, पिनटेल बतख, सामान्य बत्तख, लाल कलगी वाली बत्तख शामिल हैं। यह भारत का सबसे बड़ा पक्षी अभयारण्य है। जिसे 1982 में राष्ट्रीय उद्यान और 1985 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्‍थल में शामिल किया गया।

नंदा देवी नेशनल पार्क

शानदार पहाड़, चारों ओर फैली हरियाली और उनमें टहलते हुए जीव-जंतु कुछ ऐसा होता है नंदा देवी नेशनल पार्क का नज़ारा। ब्रम्ह कमल और भरल (पहाड़ी बकरी) यहां पार्क की शोभा बढ़ाते हुए मिल जाएंगे। समुद्रतल से 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित नंदा देवी नेशनल पार्क, उत्तराखंड में स्थित है। लगभग 630.33 वर्ग किमी में फैला ये उत्तर भारत का सबसे बड़ा पार्क है।

Continue Reading

दिल्ली

हरियाणा में आप संग समझौते से कांग्रेस का इंकार

Published

on

  • नईदिल्ली 18 अप्रैल 2019
  • दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की कवायद ठंडी पड़ती हुई दिखाई दे रही है. पहली बार कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको ने साफ माना है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी से गठबंधन नहीं होने जा रहा है. दिल्ली कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको ने  बातचीत में कहा कि आम आदमी पार्टी ने आज सुबह हमसे गठबंधन करने से मना कर दिया है.
  • पीसी चाको ने कहा कि ‘आप’ की कोई मीटिंग हुई है उसके बाद उन्होंने गठबंधन से मना कर दिया है, इसलिए दिल्ली के 7 सीट पर अपने उम्मीदवारों को हम आज तय करेंगे और कल तक उनको फाइनल कर देंगे. आम आदमी पार्टी से गठबंधन पर मना होने की जानकारी पीसी चाको ने सुबह राहुल गांधी को दी है और राहुल गांधी ने उन्हें चुनाव में अकेले उतरने को कहा है.
  • पीसी चाको ने कहा कि 7 सीट पर लड़ने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं, चुनाव अकेले लड़ने में कोई मुश्किल ही नहीं है. चाको ने माना कि कल वह लोग गठबंधन को तैयार थे मगर आज पीछे हट गए हैं. चाको ने दावा किया कि जब हम उम्मीदवारों का ऐलान करेंगे तब हम पूरी तरह चुनाव में होंगे क्योंकि हमारे ब्लॉक तैयार हैं, जिला तैयार हैं, विधानसभा तैयार हैं.
  • चाको ने माना कि हम दिल्ली में गठबंधन को तैयार थे उसके बाद हम आम आदमी पार्टी के जवाब का इंतजार कर रहे थे. उन्होंने कहा कि दिल्ली में गठबंधन को ना करने की कोई वजह नहीं है, आम आदमी पार्टी बताए कि वह दिल्ली में गठबंधन क्यों नहीं करना चाहती? मोदी-अमित शाह को हराने के लिए आम आदमी पार्टी गंभीर है तो उसे गठबंधन करना चाहिए था. चाको ने कहा कि अब दिल्ली में दमदार तरीके से कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. बता दें कि गठबंधन पर राहुल गांधी खुद ट्वीट कर आम आदमी पार्टी को दिल्ली में चार सीटें ऑफर कर चुके हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि दोनों पार्टियों के बीच हरियाणा को लेकर बात फंस रही थी.

Continue Reading

देश-दुनिया

चार कंपनियों के पास जेट को बचाने की चाबी

Published

on

देश की 25 साल पुरानी एविएशन कंपनी जेट एयरवेज ने बुधवार रात को अपनी आखिरी फ्लाइट संचालित की और गुरुवार से सभी उड़ानें अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला लिया है.

देश की 25 साल पुरानी एविएशन कंपनी जेट एयरवेज ने बुधवार रात को अपनी आखिरी फ्लाइट संचालित की और गुरुवार से सभी उड़ानें अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला लिया है. बैंकों की ओर से जेट को 400 करोड़ रुपये की इमरजेंसी मदद नहीं मिलने के चलते ये फैसला लिया है. एक्सपर्ट्स बताते हैं इस माहौल में जेट को बचाने के लिए सिर्फ दो ही ऑप्शन है.

इन चार कंपनियों के पास है जेट को बचाने की चाबी- पुराने कर्ज़ का भुगतान नहीं करने के चलते कंपनी पर अब बैंकों का नियंत्रण है. बैंकों ने हिस्सा बिक्री के लिए बोली मंगाई है. इन बोली लगाने वालों में  एतिहाद एयरवेज, राष्ट्रीय निवेश कोष एनआईआईएफ, निजी क्षेत्र के टीपीजी और इंडिगो पार्टनर है. अगर इनमें से कोई भी कंपनी हिस्सा खरीद लेती है, तो फिर से एयरलाइंस अपना ऑपरेशन शुरू कर देगी.

जेट एयरवेज की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बैंकों के समूह द्वारा 400 करोड़ रुपये का इंस्टेंट लोन नहीं मिलने के बाद  जेट एयरवेज ने अस्थाई तौर पर ऑपरेशन बंद करने का फैसला किया है. कर्जदाताओं और अन्य किसी भी तरीके से एमरजेंसी फंड नहीं मिला है. ऐसे में कंपनी को चलाने कि लिए पैसा खत्म हो गया है. कंपनी ईंधन और दूसरी अहम सेवाओं का भुगतान नहीं कर पा रही है. इस वजह से हम अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को तुरंत प्रभाव से रद्द करने के लिये मजबूर हैं. जेट एयरवेज की उड़ान बंद होने के बाद ग्राहकों की टेंशन बढ़ गई है. इस माहौल में डीजीसीए ने अन्य एविएशन कंपनियों को तुरंत प्रभाव से उड़ानों के फेरे बढ़ाने को कहा है. साथ ही, कंपनियों को ज्यादा फ्लाइट्स चलाने को भी कहा गया है. इसके अलावा जिन ग्राहकों ने जेट एयरवेज के विमान का टिकट कराया है उन्‍हें एयरलाइन की ओर से जल्‍द ही रिफंड किया जाएगा. इस बीच जेट एयरवेज संकट पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि वह जेट के समाधान प्रक्रिया का मौजूदा नियमों के दायरे में रहते हुये समर्थन करेगा.

कंपनी के साथ आखिर क्या हुआ-नरेश गोयल ने जेट एयरवेज की शुरुआत आज से करीब 25 साल पहले की थी. लेकिन साल 2010 के बाद कंपनी पर कर्ज़ बढ़ने लगा. ऐसे में कंपनी मुनाफे से घाटे में आ गई. इसके बाद कंपनी बैंकों के कर्ज़ का भुगतान नहीं कर पाई. साथ ही, ऑपरेशन चलाने के लिए कंपनी के पास पैसा खत्म हो गया. आपको बता दें कि कंपनी पर करीब 8500 करोड़ रुपये का कर्ज़ है.

 

Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive11 hours ago

चुनाव आयोग के अनुसार, दूसरे चरण में 5.40 बजे तक मतदान औसतन 61.12 प्रतिशत रहा.

: 95 सीटों पर मतदान सम्पन्न, 61.12% मतदान लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को देश भर के 12...

Etoi Exclusive12 hours ago

शाह बतायें भाजपा को जीतने की तमन्ना रखने वाले इमरान, मोदी के क्या लगते हैं ?

शाह बतायें भाजपा को जीतने की तमन्ना रखने वाले इमरान मोदी के क्या लगते हैं ?   भाजपा अध्यक्ष अमित...

Etoi Exclusive13 hours ago

पीएचक्यू की निलंबित स्टेनो रेखा नायर की याचिका पर आदेश सुरक्षित

पीएचक्यू की निलंबित स्टेनो रेखा नायर की याचिका पर आदेश सुरक्षित – आय से अधिक संपत्ति के मामले में दर्ज...

Etoi Exclusive13 hours ago

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को भोपाल से टिकट

  साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के चुनावी रण में उतरते ही मध्य प्रदेश की भोपाल सीट पर चुनावी लड़ाई दिलचस्प हो...

Etoi Exclusive13 hours ago

फोन टेपिंग का आरोप, आईपीएस मुकेश गुप्ता की याचिका पर सुनवाई से इनकार

फोन टेपिंग का आरोप, आईपीएस मुकेश गुप्ता की याचिका पर सुनवाई से इनकार एफआईआर दर्ज करने व एसआईटी के खिलाफ लगाई...

Advertisement

Calendar

April 2019
M T W T F S S
« Mar    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
Advertisement

निधन !!!

Uncategoried1 month ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन2 months ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब बॉलीवुड के...

निधन3 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली3 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो...

निधन3 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन3 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्र मयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग...

निधन3 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन3 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी स्व.भोमराज बुरड़ (जैन) का 13.01.19 को रात्रि 11.00बजे स्वर्गवास...

निधन3 months ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

छत्तीसगढ़3 months ago

लक्ष्मण प्रसाद साहू नगरदा का निधन : दशकर्म एवं चंदनपान 8 जनवरी को

सक्ती (कन्हैया गोयल) 05/01/2019 शक्ति विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक,भाजपा नेता डॉ. खिलावन साहू के चचेरे भाई एवम युवराज साहू...

Advertisement

Trending

Breaking News