Connect with us

छत्तीसगढ़

सीजी पीएससी की तैयारी कैसे करें

Published

on

 कामयाब हौने प्री और मेंस की तैयारि करें साथ,  रोज तीन घंटा लीखने की प्रेक्टीस करें

 राज्य स्तरीय सेमनीार में दो हजार से ज्यादा स्टुडेंट हूए शामील,

टापर्स और एक्सपर्ट ने सीजी पीएससी मे कामयाब होने के बताए तरीके

  • रायपुर(etoi news)10/03/2019
  • छत्तीसगढ़ स्टूडेंट्स ग्रुप द्वारा रवीवार को देवेंद्र नगर स्थित गुजराति स्क्ूल के ऑडीटोरियम में सीजी पीएससी की तैयारि कैसे करें विषय पर स्टेट लेवल सेमीनार आयोजीत कीया गया। कार्यक्रम में फर्स्ट रैंक हासिल करने वाले प्रशांत कुशवाहा, सेकंड टापर गौतम चंद पाटिल और सीजी पीएससी एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान मौजूद रहे।
  • वायू सेना के पराक्रम का जिक्र भी हुआ। एसक्‍पर्ट ने बताया कि सही तैयारी के चलते मिग 21 जो कि हमारी वायू सेना के बेड़े का एक पुराना विमान है उसने आधुनिक पाकिस्‍तानी विमान एफ 16 को मार गिराया जिसकी चर्चा दुनिया में है। ठीक इसी तरह सही तैयारी से सीजीपीएसी में भी जीत पक्‍की हो जाती है। एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान ने पढ़ने का सही तरिका समझाते हूए बताया कि  सीजी पीएससी क्रैक करना है तो स्ट्रेटजि के साथ पढ़ना होगा। प्री और मेंस का सीलेबस लगभग एक जेसा होता हे। प्री पहले पढ़े या मेंस, प्री और मेंस एक साथ पढ़े… इस तरह के कंफ्यूजन में न पडे।
  • सिलेबस उठाएं और बस पढ़ना शुरू कर दे। इतना ध्यान रखे कि जो भी पढ़ें डीप में पढ़ें। इससे आपके सीलेक्शन का चांस दोगूना हो जाएगा। ज्यादातर स्टूडेंट्स की समस्या होति है कि टॉपिक पढ़ते हे, लेकीन कूछ दिन में भुल जाते है। वजह है पढ़ाई का गलत तरिका। कोई भी टॉपिक पढ़ने से पहले उससे संबंधित हर तरह के सवाल तेयार करे, फिर टापिक पढ़ें। इसके बाद देखें की आप सभि सवालों के जवाब दे पा रहे है या नही।
  • अगर सवालों के जवाब दे पा रहे हैँ तो समझ लीजिए आपके पढ़ने का तरीका सही है।  इस स्टेट लेवल फ्री सेमिनार में राज्य के विभिन्ना जिलों के दो हजार से ज्यादा युवा शामिल हुए। इनमें डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, एडवोकेट, टीचर्स, कॉलेज स्टूडेंट्स भी शामिल रहे। कार्यक्रम में एक्सपर्ट योगिता हूडा,  गुजराती शिक्षण संघ के अध्‍यक्ष मगन भाई पटेल, संरक्षण समिति के राम जी भाई पटेल, शिक्षण संघ के किर्ती व्‍यास, संरक्षण समिति के पूर्व अध्‍यक्ष भरत भाई सांवरिया, संघ के सदस्‍य रवि भट्ट, स्टूडेंट्स ग्रुप के दुष्यंत देवांगन, सृजन कुमार, बिपुल गुप्ता शामील हुए।

टापर्स की आंसरशीट, क्वेश्चन पेपर और सिलेबस 

  • कार्यक्रम में हीस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स को सीजी पीएससी के टॉपर्स के मॉक टेस्ट की आंसरशीट, पिछले पांच सालों के प्री और मेंस के क्वेश्चन पेपर और सिलेबस दिए गए। ये सारा स्टडि मटेरीयल ऑनलाइन अपलोड कीया गया है जहां से राज्य का कोई भी व्यक्ति उसे डाउनलोड कर सकता है। इसके लीए http://bit.ly/ cgpscfreenotes  पर वीजीट कर सकते है।

माइनस मार्किंग को ध्यान में रखे

  • टॉपर प्रशांत कुशवाहा ने बताया कि सीजी पीएससी के एग्जाम में गलत आंसर लीखने पर माइनस मार्कीग के तहत मार्क्स काट लिए जाते है। इसके बाद बारि आती है मेंस की। इसमें राज्य और देश के विभाीन्न विषयों से जुडे पेपर होते है। इस परीक्षा में कैंडीडेट लगभग 60 परसेट मार्क्स लाकर भी पीएससी का किला फतह कर सकता े हे।

ऐसे करें प्री की तैयारी

  • टॉपर गौतम चंद पाटिल ने बताया कि प्री की तैयारि के लिए बेसिक मजबूत रखें। छठवीं से से लेकर 12वीं तक कि एनसीईआरटी की बुक अच्छै से पढ़ ले। प्री ऑब्जेक्टिव पेटर्न में होता है, इसलीए टू द पॉइंट नोट्स बनाएं। टाइम मेनैजमेंट करें। पढ़ाई के समय को दो भागों में बांटे। पहले में बेसिक और बुक्स रीडिंग करें। दूसरे भाग में गणित, रीजनिंग पढ़ें।

मेंस में सफल होने रोज तीन घंटा लिखने की प्रेक्टीस करें

  • पीएससी प्री और मेंस की तैयारी एक साथ करने वाले जल्दी सक्सेस होते हैं। पाथ आईएसस एकेडमी के एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान ने बताया कि दोनों की तैयारी हमेशा साथ-साथ करें। हर टॉपिक डिटेल में पढ़ें। क्वेश्चन-आंसर लिखने की प्रैक्टिस करें। कम से कम तीन से चार घंटा रोज लिखें। इससे दीमाग में तेजि से विचार आएंगै। अखबार और मैगजीन पढ़ने से पहले उसके बारे में सोचें। पढ़के देखे की सारे सवालों के जवाब मिले या नही।

पीछले सालों का पेपर देखें और उससै पढें

  • पीछले सालों का प्रश्नपत्र जरूर देखें। इससे पता चलेगा कि किस सेक्शन से किस तरह के सवाल पूछे जातै है। एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान ने बताया की पुराने क्वेश्चन पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें। एग्जाम से 10 दिन पहले नए विषय या टॉपिक बील्कुल न पढ़ें। डेली, वीकली और मंथलि टारगैट बनाकर पढ़े। राजस्थान पत्रिका, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, नवभारत, नई दुनिया और हरिभूमि जैसे नामी न्यूज पेपर का फ्रंट पेज, देश-विदेश पेज और एडिटोरियल जरूर पढ़े।

इंटरव्यू में ऐसे हौगे कामयाब

  • टॉपर प्रशांत कुशवाहा ने बताया की इंटरव्यू मे आपके चुने सब्जेक्ट, हॉबि, फैमीली बैकग्राउंड, स्टेट, नेशनल, इंटरनेशनल इशू, करंट अफेयर के सवाल पुछे जाते है।  कभी भि इंटरव्यू लेने वाले के सामने नर्वस न हों। एक्सपर्ट हामिद खान ने बताया कि इंटरव्यू में आपको जिस सवाल का जवाब पता न हो, कह दे कि आई एम सॉरी । इंटरव्यू आपकि पर्सनैलिटि जानने के लिए होता है। ज्ञान की परीक्षा आप प्री और मेंस में दे चुके होते है।

ये एप और चेनल आएंगे काम

  • संविधान, करेंट अफेयर्स, सीसैट। इसके अलावा सूचना व प्रसारण मंत्रालय की किताब, मिनिस्ट्री ऑफ इन्वाइरनमेंट एंड फारेस्टिक, दूरदर्शन में प्राइम टाइम न्युज देखे, लोकसभा व राज्यसभा का कार्यक्रम देखें।

इन बुक्स से करें पढ़ाई

  • टापर प्रशांत कुशवाहा, गौतम चंद पाटिल और सीजी पीएससी एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान ने अच्छी बुक के नाम भी बताए। उन्होने बताया की इतिहास मुख्य परिक्षा के लिए स्पेक्ट्रम, भारतीय राज्य व्यवस्था के लिए एम लक्ष्मीकांत की बुक, संवीधान के लिए बेयरएक्ट, प्रौद्योगिकी के लिए स्पेक्ट्रम, पर्यावरण के लीए माजिद हुसैन, भूगोल के लिए महेश बर्नवाल, छत्तिसगढ़ समान्य अध्ययन के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित छत्तीसगढ संदर्भ, सामान्य अध्ययन के लिए एनसीईआरटी इतिहास की क्लास 10वीं, 11वीं और 12वीं की किताब ,राज्य व्यवस्था के लिए 11वीं 12वीं, अर्थशास्त्र के लिए 10वीं, भूगोल के लिए 6वीं और 12वीं की किताब बेस्ट है। भाषा आयोग द्वारा प्रकाशित शब्दावली, गणित के लिए सीजी बोर्ड की क्लास 6 से 10 तक की कीताब, विज्ञान के लिए सीजी बोर्ड 10वीं की, समाजशास्त्र के लिए जेपी सिंह और बी परिमलकर की बुक, लोक प्रशासन के लिए अवस्थी एंड महेश्वरी की बुक, संस्कृत के लिए सीजी बोर्ड की 10वीं क्लास की बुक, हिंदि ग्रामर की कोई भी बुक से मदद लि जा सकति है।

SHARE THIS

खेल खबर

27 मई को योगा ओलम्पियाड प्रतियोगिता

Published

on

  • बिलासपुर(etoi news) 25 मई 2019
  • योगा ओलम्पियाड प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का चयन के लिए जिला स्तरीय प्रतियोगिता 27 मई 2019 को प्रातः 10 बजे शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला तिफरा बिलासपुर में किया जाएगा। ज्ञात हो कि 18 से 20 जून तक एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा योगा ओलम्पियाड प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
  • जिला स्तर पर चयनित प्रतिभागी 29 मई को आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता मायाराज सुरजन शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चौबे कॉलोनी रायपुर में आयोजित होगी।
  • इस प्रतिस्पर्धा में जिला स्तर पर छठवीं से आठवीं तक के 4 छात्र और 4 छात्राओं का चयन किया जायेगा। छात्र-छात्राओं की उम्र 10 से 14 वर्ष होनी चाहिये। इसी तरह नवमीं एवं दसवीं तक के 4 छात्र और 4 छात्राओं का चयन किया जायेगा। जिसमें छात्र-छात्राओं की उम्र 14 से 16 वर्ष तक होना अनिवार्य है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

जाने क्या है? ट्रेन और स्टेशन की सच्चाई, जानकर उड़ जाएंगे होश

Published

on

  • रेलवे अपने हजारों यात्रियों की सेहत से खिलवाड़ कर रहा है। स्टेशन पर 15 रुपए में पूड़ी-आलू की सब्जी, समोसा, कचौड़ी आदि खाद्य सामग्री परोसी जा रही है, जो कि स्टेशन से कुछ दूर एक कमरे में तैयार हो रही है। इसमें कौन से तेल और आटे का उपयोग किया जा रहा है, इसकी कभी जांच तक नहीं की गई है। इसे खाकर यात्रियों की सेहत खराब हो जाए, तो कोई हैरत नहीं। इससे पहले भी छत्तीसगढ़ की कई ट्रेनों के पेंट्रीकार का औचक निरीक्षण हो चुका है।पीक यात्री सीजन में हजारों यात्रियों की सेहत को देखते हुए जब ‘पत्रिका’ टीम ने पड़ताल की तो चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई। रेलवे का ठेकेदार स्टेशन से करीब डेढ़ किमी दूर पूड़ी-आलू की सब्जी यानी 15 रुपए में जनता खाना सिर्फ सात रुपए में तैयार करने के लिए ठेका दे रखा है। वहां से सप्लाई कराकर स्टेशन में यात्रियों के बीच खपाने के खेल को अंजाम दिया जा रहा है।
  • ये था मामले की तह तक जाने पर पता चला कि स्टेशन परिसर में डेढ़ किमी दूर मंगलबाजार क्षेत्र के एक गली में छोटे से मकान में स्टेशन में सप्लाई होने वाला जनता खाना से लेकर समोसा, कचौड़ी तैयार की जाती है। हैरानी कर देने वाला तथ्य यह सामने आया कि आज तक ठेकेदार के इस किचन में कौन सा तेल और आटे का उपयोग किया जा रहा है, उसका कोई सेम्पल ही नहीं लिया गया है।मामले में रेलवे की जांच-पड़ताल करने वाले अफसर भी संदेह के घेरे हैं, जिनकी जिम्मेदारी ठेकेदार के बेस किचन में उपयोग की जा रही खाद्य सामग्री, साफ-सफाई को देखने की है। इसके पीछे सांठगांव से भी इनकार नहीं किया जा सकता।
  • बेस किचन में आटे से भरी मिली बोरियों की छल्लियां स्टेशन से डेढ़ किमी दूर मंगलबाजार के जिस गली में एक छोटे से मकान में जहां जनता खाना बनाया जाता है, वहां पत्रिका टीम पहुंची तो एक कमरे में आटे की बोरियों की छल्ली लगी हुई मिली तो दूसरी तरफ रजनी रिफाइन के 15-15 लीटर के डिब्बे रखे हुए थे। दोपहर 1.30 बजे के आसपास कचौड़ी और समोसा तलने में जुटे वेंडर पसीने से लथपथ नजर आए। पूछने पर खुलासा हुआ कि रेलवे ने जिस सनसन कैटर्स को यह खाद्य पदार्थ बनाकर स्टेशन में यात्रियों को सप्लाई करने का ठेका दिया हुआ है, उस ठेकेदार द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति को ठेका दे रखा है।
  • उसने बताया कि 7 रुपए में पूड़ी-सब्जी यानी जनता खाना और पांच रुपए नग के दर से समोसा-कचौड़ी बनाकर स्टेशन तक पहुंचाने के लिए उसे मिलता है। उसी से उसका परिवार चलता है।ठेका की शर्तें तार-तार रेलवे प्रशासन के खानापान सप्लाई की शर्तें तार-तार हो रही हैं। सनसाइन कैटर्स को ब्रांडेड रिफाइन का यूज करने तथा स्टेशन क्षेत्र के अंतर्गत किसी होटल में बेस किचन होने की शर्त पर ठेका दिया हुआ है, जो करीब डेढ़ किमी दूर गुढि़यारी के मंगलबाजार क्षेत्र के एक छोटे से मकान में चल रहा है। जबकि इस ठेकेदार को स्टेशन के हर प्लेटफार्म पर 14 स्टॉल और पांच ठेलों में जनता खाना, समोसा, कचौड़ी गुणवत्ता युक्त यात्रियों को उपलब्ध कराना है। जुर्माना एक लाख तक तय, लेकिन सिर्फ खानापूर्ति रेलवे के नियम शर्तो में खाद्य पदार्थ खटिया उपयोग करने तथा खराब क्वालिटी पाए जाने पर एक रुपए तक जुर्माने का प्रावधान हैं।
  • रेलवे की कार्रवाई के रिकॉर्ड बताते हैं कि अभी तक सिर्फ डेढ़ से दो हजार तक पेनाल्टी की गई है। पड़ताल में यह भी सामने आया कि एक महीने में सिर्फ एक-दो सेम्पल ही ऐसे खाद्य पदार्थों का लिया जा रहा है। जबकि हर दिन 250 पैकेट जनता खाना, 1000-1000 नग समोसा-कचौड़ी की सप्लाई स्टेशन में की जा रही है।रेलवे अमले को पूरी-सब्जी जनता खाना समोसा, कचौड़ी स्टेशन में खपाई जा रही है, इससे कोई सरोकार नहीं है। इसी तर्ज पर रेलवे के सबसे बड़े राजधानी के रेलवे स्टेशन में खानपान ठेकेदार का खेल चल रहा है। यात्रियों की सेहत को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है। जब विभाग के बड़े अफसरों से खानपान ठेकेदार सनसाइन केटर्स के बेस किचन के बारे में पूछा गया तो साफतौर पर बोले की इसकी उन्हें जानकारी ही नहीं है।
  • पीक सीजन में 40 से 50 हजार के बीच आवाजाही
    14 खानपान स्टॉल स्टेशन के प्लेटफार्म पर
    130 ट्रेनें हर दिन
    5 ठेलो से पूड़ी-सब्जी, समोसा, कचौड़ी की सप्लाई की जाती है .

Disclaimer:

हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

छत्तीसगढ़

राजधानी रायपुर को जल्द मिलेगा ‘‘संस्कृति हाट‘‘

Published

on

  • रायपुर(etoi news) 24 मई 2019
  • राजधानी रायपुर के महंत घासीदास संग्रहालय परिसर में ‘‘संस्कृति हाट‘‘ बनेगा। संस्कृति मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज संग्रहालय परिसर का निरीक्षण कर ‘‘संस्कृति हाट‘‘ के लिए कार्ययोजना तैयार करने निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि गढ़कलेवा से लगे स्थान पर छत्तीसगढ़ के हस्तशिल्प और कलाकृति की विभिन्न वस्तुओं की प्रदर्शनी-सह बिक्री के लिए पर्याप्त संख्या में नए स्टॉल बनाने को कहा।
  • संस्कृति मंत्री श्री साहू ने कहा कि राजधानी रायपुर के मध्य ‘‘संस्कृति हाट‘‘ विकसित होने से ग्रामीण शिल्पियों की कला कृतियों को अच्छा बाजार मिलेगा। उन्होंने निरीक्षण के दौरान पूरे परिसर को सुसज्जित कर उसकी साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने संग्रहालय में रखी गई पुरातात्विक मूर्तियों के रखरखाव आदि की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। संस्कृति संचालनालय में पदस्थ अधिकारियों से कामकाज की जानकारी ली। उन्होंने संस्कृति विभाग के आयुक्त श्री अनिल कुमार साहू से विभागीय सेटअप के संबंध में भी चर्चा की।

 

SHARE THIS
Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive3 days ago

लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा फेक न्यूज – सोशल मीडिया पर हो सर्तक निगाहें

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नहीं, 2000 रुपये के नए नोटों में कोई जीपीएस चिप नहीं...

Etoi Exclusive1 week ago

गोडसे को देशभक्त बताने पर भड़के पीएम मोदी , कहा- मैं दिल से उन्हें कभी माफ नहीं कर पाऊंगा

आखिरी चरण के चुनाव से पहले नाथूराम गोडसे और महात्मा गांधी पर राजनीति तेज हो गई है।महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को...

Etoi Exclusive1 week ago

BJP नेताओं के बयानों पर भड़के अमित शाह

गोडसे पर BJP नेताओं के बयानों पर भड़के अमित शाह, कहा- पार्टी का लेना-देना नहीं अमित शाह ने एक अन्य...

Etoi Exclusive1 week ago

बाल-बाल बचे RSS प्रमुख मोहन भागवत,गाय को बचाने के चक्कर में पलट गई कार

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में गुरुवार 16 मई को आरएसएस चीफ...

Etoi Exclusive1 week ago

जिंदल स्टील को मिला 89042 टन रेल आपूर्ति करने का आर्डर

जिंदल स्टील को मिला 89042 टन रेल आपूर्ति करने का आर्डर जे.एस.पी.एल. को रेलवे को दिए गए पहले रेलवे के...

Calendar

May 2019
M T W T F S S
« Apr    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
Advertisement

निधन !!!

Uncategoried2 months ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन3 months ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब Click Here...

निधन4 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली4 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज...

निधन4 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन4 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्रमयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग बिलासपुर...

निधन4 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन4 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी...

निधन5 months ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

छत्तीसगढ़5 months ago

लक्ष्मण प्रसाद साहू नगरदा का निधन : दशकर्म एवं चंदनपान 8 जनवरी को

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer सक्ती (कन्हैया गोयल) 05/01/2019 शक्ति विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक,भाजपा नेता...

Trending

Breaking News