Connect with us

लाइफस्टाइल

जानिए क्या है बालों को लेकर शहनाज हुसैन के टिप्स

Published

on

  • सर्दी के मौसम में बालों की ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। सर्द हवाओं के चलते सिर की त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और वे टूटने लगते हैं। और भी कई कारण हैं, जिनकी वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है। बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए हफ्ते में तीन बार जैतून या बादाम तेल में नीबू का रस डाल कर बालों की नियमित मसाज जरूरी होती है। इससे बालों में नमी बनी रहती है तथा बाल घने व काले बने रहेंगे।

आंवला तथा एलोवेरा का रस लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। आंवले के सेवन तथा आंवले के जूस को बालों पर लगाने से बाल काले व घने होते हैं। आंवला व रीठा पाउडर बालों में लगाने से भी बालों को पोषण मिलता है।

  •  एक कप आंवला पाउडर , दो चम्मच कैस्टर आयल और एक अंडे को फेंट कर पेस्ट बना लें तथा सिर और बालों पर लगा कर आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से धो डालें। क्योंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए हमें अपने भोजन में दूध, अनाज, सोयाबीन आदि प्रोटीन युक्त पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए। अपने खाने में हरी सब्जियों को भी जरूर शामिल करें।एक कप दूध में अंडा को फेंटे तथा इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाकर पांच मिनट तक रहने दें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो डालें। इस विधि को हफ्ते में दो बार प्रयोग करें।
  • दही में नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं तथा एक घंटा तक उसे लगा रहने दें। इसके बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो डालें। इससे आपके बालों का रूखापन खत्म हो जायेगा तथा बालों की खोई हुई चमक भी लौट आएगी।
  • शुष्क, दो मुंहे तथा भुरभुरे बालों के लिए एक या दो चम्मच शुद्ध बादाम तेल में एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं तथा इस मिश्रण को बालों पर लगा लें। यदि बाल लम्बे हों तो तेल की मात्रा बढ़ा लें। इस मिश्रण को लगाने के आधा घंटे बाद बालों को ताजे पाने से धो डालें।
  • बालों की रंगत तथा बनावट सुधारने के लिए एक चम्मच अरंडी के तेल तथा एक चम्मच नारियल के तेल को मिलाकर गर्म कर लें तथा इसे बालों व स्कैल्प पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। अरंडी का तेल बालों को काला करने में मदद करता है। रातभर लगा रहने के बाद बालों को सुबह ताजे स्वच्छ पानी से धो डालें। ध्यान रखें, जब भी धूप में बैठें तो अपने बालों को हमेशा ढक कर रखें।

SHARE THIS

लाइफस्टाइल

अब बच्चो को कौन रोकेगा क्योंकि बुजुर्ग भी हुए टेक्नोलॉजी के दीवाने !!!

Published

on

स्मार्टफोन ने उम्र की सीमा पार कर ली है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई किसी ना किसी रूप में स्मार्टफोन से जुड़ा है। मैसेज और चैटिंग से लेकर वीडियो कॉलिंग तक फोन के इस्तेमाल ने दूरियों को मिटाने में भी भूमिका निभाई है। आज सैकड़ों मील दूर बैठे दादा-दादी से भी पलक झपकते ही बात हो जाती है। दादा-दादी के बीच स्मार्टफोन की बढ़ती उपस्थिति ने सवाल भी खड़े किए हैं। विशेषज्ञों के बीच अब यह चर्चा भी जोर पकड़ रही है कि अगर परिवार के बड़े लोग ही स्मार्टफोन के इस्तेमाल में इतने खो जाएंगे, तो बच्चों को कौन संभालेगा? कहीं रिश्तों को पास लाने की कोशिश बच्चों को उनकी सेहत से दूर ना कर दे।

घर के बुजुर्ग भी हुए टेक्नोलॉजी के दीवाने
आज की तारीख में स्मार्टफोन की टेक्नोलॉजी ने घर के बुजुर्गो को भी अपना दीवाना बना लिया है। ऐसा होने की वजह भी है, क्योंकि इस टेक्नोलॉजी ने उन्हें अपनों के करीब आने में मदद की है। स्मार्टफोन पर अंगुलियां फेरकर पलक झपकते ही कहीं दूर देश बैठे पोते-पोतियों से आमने-सामने बैठकर बात करने का सुख मिल जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में करीब 38 फीसद दादा-दादी कभी ना कभी वीडियो कॉलिंग पर पोते-पोतियों से बात कर चुके हैं। भारत में इस संबंध में भले ही कोई स्पष्ट आंकड़ा नहीं हो, लेकिन ऐसे लोगों की तादाद यहां भी लगातार बढ़ रही है।

करीबी का विकल्प बनता जा रहा फोन
दादा-दादी और पोते-पोतियों के बीच का संबंध पूरी दुनिया में सबसे करीबी रिश्तों में माना जाता है। आजकल पेशेवर मजबूरियों के कारण अक्सर परिवारों को दूर रहना पड़ता है। ऐसे में पोते-पोतियों को देखने और उनकी करीबी को महसूस करने में स्मार्टफोन विकल्प के रूप में सामने आए हैं। जब दो साल की पोती अपनी अंगुली में लगी चोट वीडियो कॉलिंग पर दादी को दिखाती है, तो वह पल अपने आप बहुमूल्य हो जाता है। स्मार्टफोन ऐसे कई बहुमूल्य पलों का गवाह बन रहा है।

खुशी में छिपी खतरे की आहट
चेहरे पर खुशी के पल ला रहे स्मार्टफोन अपने साथ कुछ खतरे भी लेकर चलते हैं। विशेषज्ञ अक्सर इस बात को लेकर चेताते रहे हैं कि बच्चों को फोन के ज्यादा इस्तेमाल से बचाना चाहिए। फोन पर ज्यादा वक्त बिताना उनकी शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ज्यादा स्क्रीन टाइम यानी स्मार्टफोन पर ज्यादा वक्त बिताने से उनकी आंखों को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा अगर फोन की लत लग जाए तो बच्चों की सेहत को और भी नुकसान पहुंच सकते हैं। यह लत उनके मानसिक विकास में भी बाधक हो सकती है।

विशेषज्ञों के मतों में भी भेद
वीडियो कॉलिंग को स्क्रीन टाइम माना जाए या नहीं, इस बात पर विशेषज्ञ एकमत नहीं हैं। कुछ जानकार मानते हैं कि वीडियो कॉलिंग के दौरान भी बच्चा स्मार्टफोन की ओर ही देखता है, इसलिए इसका भी दुष्प्रभाव उतना ही है, जितना फोन पर कोई वीडियोगेम खेलने का। वहीं, एक वर्ग का मानना है कि वीडियो कॉलिंग पर बात करना स्क्रीन टाइम नहीं माना जा सकता।

SHARE THIS
Continue Reading

छत्तीसगढ़

14 जून विश्व रक्त दान दिवस के अवसर पर रक्त दान शिविर का किया जाएगा आयोजन

Published

on

  • बलौदाबाज़ार(etoi news) 12 जून 2019
  • विश्व रक्त दान दिवस के अवसर पर 14 जून को जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में रक्त दान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आम जनों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में शिविर मेंशा मिल हो कर रक्त दान करें।
  • उन्होंने कहा कि रक्त दान मानव सेवा से जुड़ा एक पुण्य काम है। हमारे द्वारा किए गए रक्त दान से किसी ज़रूरत मंद रोगी की जान बचाई जा सकती है। ब्लड बैंक अधिकारी डॉ अशोक वर्मा ने बताया कि रक्त दान के इच्छुक नागरिक सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक शिविर में आकर रक्त दान कर सकते हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

लाइफस्टाइल

मोबाइल के इस्तेमाल और खराब लाइफस्टाइल से हो सकता है ‘ब्रेन ट्यूमर’

Published

on

By

  • ब्रेन ट्यूमर एक जनलेवा बीमारी है. विश्वभर में ब्रेन ट्यूमर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. आम लोगों को इस घातक बीमारी के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे मनाया जाता है. ब्रेन ट्यूमर सामान्य कैंसर की तरह नहीं होता है, ऐसे में इसके लक्षणों की जानकारी आम लोगों में होना बेहद जरुरी है. ब्रेन ट्यूमर दिमाग में सेल्स द्वारा असामान्य तरीके से विकसित होने की वजह से होता है, जिसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता है. ब्रेन ट्यूमर कैंसर रहित भी हो सकता है. ब्रेन ट्यूमर को चार चरणों में रखा गया है. यह उसकी लोकेशन और सेल्स के बढ़ने की गति पर निर्भर करता है.
  • ब्रेन ट्यूमर की पहचान के लिए कुछ खास लक्षण होते हैं जिन पर निगाह रखकर इस घातक बीमारी को शुरुआती दौर में ही पकड़कर उससे निजात पाई जा सकती है.विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाने के पीछे की एक वजह इस गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को इसका सामना बेहतर और प्रभावी तरीके से करने का हौसला देना भी है.  विज्ञान इतनी तरक्की कर चुका, लेकिन आज भी ग्रामीण अंचल में इसे लाइलाज बीमारी माना जाता है, जबकि ब्रेन ट्यूमर का इलाज संभव है. वहीं ब्रेन ट्यूमर होने के कारणों की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि तेजी बढ़ते हुए मोबाइल के इस्तेमाल, रेडियेशन ,लाइफस्टाइल ब्रेन ट्यूमर की वजह हो सकते है.
  • ब्रेन ट्यूमर के लक्षण
    सिर में दर्द, उल्टी, नजर का कमजोर होना, चक्कर आना, कम सुनाई देना, चलने में दिक्कत होना, हाथ पैर में लकवे का असर आना, मिरगी का दौरा आना, आवाज में बदलाव आना, याद्दाश्त कमजोर होना आदि.

Disclaimer:

हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive4 days ago

सुर्ख़ियाँ

etoinews.com के बीते दो घंटे की सुखियाॅ क्या रहीं विशेष खबरे और क्या था उनको खबरो के पीछे और क्या...

Etoi Exclusive4 days ago

मोदी का स्पेस विजन चंद्रयान 2

सम्पादकीय ,,,,, भारत बनेगा अंतरिक्ष का सुपरपावर  ? क्या बनाएगा अपना स्पेस स्टेशन ?   Click Here To Read Astrological...

Etoi Exclusive4 days ago

मोदी हैं तो मुमकिन है:पाम्पियो :अमेरिकी विदेश मंत्री

सम्पादकीय ,,,,, मोदी हैं तो मुमकिन है                          ...

Etoi Exclusive3 weeks ago

देखें मोदी की नई सरकार में कौन कौन से चेहरे शामिल हैं ?

मोदी का नया मंत्रिमंडल,नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की दूसरी बार शपथ ले ली है। उनके साथ ही कैबिनेट मंत्रियों...

Etoi Exclusive3 weeks ago

रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण ने गांजा और भांग को भारत में वैध करने की मांग उठाई

रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण ने गांजा और भांग को भारत में वैध करने की मांग उठाई “नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक...

Calendar

June 2019
M T W T F S S
« May    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
Advertisement

निधन !!!

निधन1 week ago

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का सोमवार को 81 साल...

Uncategoried3 months ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन4 months ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब Click Here...

निधन5 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली5 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज...

निधन5 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन5 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्रमयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग बिलासपुर...

निधन5 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन5 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी...

निधन5 months ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

Trending

Breaking News