Connect with us

ज्योतिष - वास्तु

मीन संक्रांति – मांगलिक कार्य वर्जित 

Published

on

मीन संक्रांति – मांगलिक कार्य वर्जित
सूर्य कुंभ राशि से निकलकर आज गुरू की राशि मीन में गोचर कर रहा है। ज्योतिष शास्त्र में गुरु की राशि में सूर्य का परिभ्रमण मलमास (खरमास) कहलाता है। सूर्य की राशि में गुरू और गुरू की राशि में सूर्य होने से शुभ कार्य वर्जित माना जाता है। सूर्य का जब-जब गुरु की राशि धनु व मीन में परिभ्रमण होता है अथवा धनु व मीन संक्रांति होती है, वह मलमास कहलाती है। मलमास में मांगलिक कार्य वर्जित रहते हैं। भक्ति, साधना व उत्सव का क्रम जारी रहता है। फाल्गुन शुक्ल पक्ष दिन शुक्रवार को सुबह 8 बजकर 9 मिनट से सूर्य के मीन राशि में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही मलमास (खरमास) की शुरूआत हो जाएगी। मलमास (खरमास) चैत्र शुक्ल पक्ष नवमी दिन रविवार दिनांक 14 अप्रैल 2019 को संध्याकाल में 4 बजकर 15 मिनट तक सूर्य का मीन राशि में गोचर रहेगा। मीन राशि में इस 30 दिवसीय गोचरीय अवधि के दौरान सूर्य आपके व्यक्तिगत व व्यावसायिक जीवन में सफलता का समर्थन करता है. यह आत्मकारक ग्रह आपके आंतरिक परिवर्तन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा तथा इस अवधि के दौरान जागरूकता व मूल्यवान आत्म विश्लेषण प्रदान करेगा.
शास्त्रीय मान्यता अनुसार मलमास में नामकरण, विद्या आरंभ, कर्ण छेदन, अन्न प्राशन, चैलकर्म, उपनयन संस्कार, विवाह संस्कार, ग्रह प्रवेश तथा वास्तु पूजन आदि मांगलिक कार्य वर्जित माने गए हैं।
मीन राशि में सूर्य आपकी सामाजिक और परोपकारी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। आप उपचार या मार्गदर्शन के नए तरीकों पर अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपको निरंतर स्वास्थ्य समस्याओं से उभरने में सहायता मिल सकती है.

मेष राशि –
मेष राशि के लिये सूर्य का परिवर्तन 12वें घर में हो रहा है। विद्यार्थियों के लिये समय काफी अच्छा रहने के आसार हैं हालांकि ऐच्छिक परिणाम हासिल करने के लिये कड़ी मेहनत भी करनी होगी। वर्तमान नौकरी से असंतुष्ट जातकों को नये और बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकते हैं। लेकिन प्यार के मामले में तकारार बढ़ने के भी आसार हैं। आपके लिये सलाह है कि अपने साथी की भावनाओं को आहत न करें न ही उनके साथ किसी भी प्रकार की बहसबाजी में पड़ें।
उपाय –
ऊॅ बृं बृहस्पतयै नमः का एक माला जाप करें….
पुरोहित को केला, नारियल का दान करें….

वृष राशि –
राशि से ग्यारहवें स्थान में सूर्य का परिवर्तन आपके लिये अच्छा रहने के आसार हैं। संपत्ती खरीदने का योग भी बन रहा है। यदि किसी परियोजना में निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिये भी समय काफी शुभ है। यदि लंबे समय से दोस्तों के साथ मस्ती नहीं की है तो यह समय दोस्तों के साथ अच्छा समय व्यतीत करने के लिहाज से भी आपके लिये काफी बेहतर कहा जा सकता है।
उपाय –
ऊॅ भौं भौमाय नमः का एक माला जाप करें….
मंदिर में लड्ड़ का भोग लगायें….

मिथुन राशि –
मिथुन जातकों के लिये सूर्य का परिवर्तन 10वें भाव में हो रहा है। यह परिवर्तन व्यावसायिक दृष्टि से आपके लिये काफी अच्छा है। विशेषकर फाइन आर्ट के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिये तो बहुत ही भाग्यशाली कहा जा सकता है। आपकों इस समय अपनी कला में महारत के साथ प्रसिद्दि भी प्राप्त हो सकती है। अभिनय व संचार क्षेत्र में काम करने वाले मिथुन जातकों के लिये भी समय शुभ रहने के आसार हैं।
उपाय –
ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…
चावल, दूध, दही का दान करें…

कर्क राशि –
सूर्य आपकी राशि से 9वें घर में प्रवेश कर रहा है जो कि पिता के लिये अच्छा रहेगा। यदि पिछले कुछ समय से आपके पिता अस्वस्थ हैं तो उनका स्वास्थ्य सूर्य के प्रभाव से बेहतर होगा। इस समय आपका रूझान धार्मिक कार्यों की ओर अग्रसर होने की संभावना है। चूंकि सूर्य क्रूर ग्रह माने जाते हैं अतरू यह समय यह आपके छोटे भाई-बहनों के लिये शुभ नहीं कहा जा सकता। हो सकता है उनके साथ आपका मनमुटाव हो या उन्हें किसी अन्य परेशानी का सामना करना पड़े।
उपाय –
‘‘ऊॅ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें.
भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें..

सिंह राशि –
आपके राशि स्वामी आपकी राशि से परिवर्तित होकर अष्टम भाव में आ जायेंगें अतरू इस समय आपको या आपके किसी करीबी को स्वास्थ्यगत परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है। आंख व हड्डियों संबंधी रोगों से विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है। जरा सा भी लक्षण दिखाई दे चिकित्सक से परामर्श लेने में किसी तरह की लापरवाही न बरतें। इस समय आर्थिक रूप से भी आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है इसलिये अपनी जेब का भी ध्यान रखें और सोच-समझकर आवश्यक वस्तुओं पर ही खर्च करें।
उपाय –
ऊॅ बुं बुधाय नमः का एक माला जाप करें….
गणपति की आराधना करें
दूबी गणपति में चढ़ाकर मनन करें,

कन्या राशि –
सातंवा स्थान दांपत्य जीवन को प्रभावित करता है, यह विवाह का स्थान माना जाता है। सूर्य परिवर्तित होकर आपकी राशि से सप्तम भाव में ही आ रहे हैं इस लिये इस समय अपने संबंधों को लेकर थोड़ी सतर्कता बरतें। जीवन साथी के साथ किसी तरह वाद-विवाद न करें और न ही किसी भी तरह उनकी भावनाओं को आहत होने दें। हालांकि सुदूर क्षेत्र में व्यवसाय करने वालों को इस समय लाभ प्राप्त हो सकते हैं कुल मिलाकर सूर्य का यह परिवर्तन आपके व्यक्तिगत जीवन में नकारात्मक तो व्यावसायिक जीवन में सकारात्मक परिणाम देने वाला रह सकता है।
उपाय –
ऊॅ रां राहवे नमः का एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें..
मूली का दान करें..

तुला राशि –
आपकी राशि से सूर्य का परिवर्तन छठे घर में हो रहा है जिसका आपकी राशि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने के आसार हैं। अपने खर्चों पर नियंत्रण करने का प्रयास करें। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। बुखार, सिरदर्द, आंख सबंधी संक्रामक रोग का शिकार बन सकते हैं। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिये अपने खान-पान संबंधी आदतों में सुधार कर सकते हैं। यदि न्यायालय में आपका कोई मामला विचाराधीन है तो आपका पलड़ा भारी हो सकता है।
उपाय –
ऊॅ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें…
सूक्ष्म जीवों की सेवा करें…

वृश्चिक राशि –
राशि से पंचम स्थान पर सूर्य का आना आपके लिये बहुत ही भाग्यशाली कहा जा सकता है। कामकाजी जीवन भी काफी अच्छा रहने के आसार हैं। समय रहते लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र में कार्यरत जातकों के लिये बहुत ही शुभ समय है। संतान पक्ष की ओर से भी आपको शुभ समाचार मिल सकता है। वृश्चिक राशि के बालक इस समय में काफी ऊर्जावान और उत्साही रहेंगें। आपका आत्मविश्वास भी सूर्य के प्रभाव से चरम पर रहने के आसार हैं।
उपाय –
ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें…..
गुड़.. गेहू…का दान करें..

धनु राशि –
लंबे समय से यदि आप अपने परिवार को समय नहीं दे पायें हैं तो परिजनों के साथ एक बेहतर समय व्यतीत करने को मिल सकता है। चतुर्थ भाव में सूर्य का दाखिल होना इसी का संकेत हैं। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों के लिये भी यह समय काफी अच्छा नजर आ रहा है। अपना घर बनाने का सपना यदि संजो रखा है तो प्रयास सफल हो सकते हैं। वाहन आदि की खरीददारी करना चाहते हैं तो उसके लिये भी समय शुभ है। कुल मिलाकर हर क्षेत्र में आप अपने आत्मबल से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
उपाय –
उॅ नमः शिवाय का जाप करें…
दूध, चावल का दान करें…
रूद्राभिषेक करें…

मकर राशि –
मकर जातकों के लिये राशि से तीसरे स्थान पर सूर्य आयेगें जो कि आपके लिये शुभ संकेत नहीं है। भाई-बहनों के स्वास्थ्य के प्रति आप चिंतित हो सकते हैं। या फिर उनका गलत संगत में पड़ना और आपकी बातों को नजरंदाज करना भी आपको अखर सकता है। पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी आप परेशान हो सकते हैं। दूसरों की देखभाल करते-करते आप स्वयं कब बिमार होंगे हो सकता आपको इसका पता भी न चले इसलिये अपनी सेहत के प्रति भी सचेत रहें। छोटी-मोटी यात्रा के योग भी आपके लिये बनेंगें कुल मिलाकर सूर्य का यह परिवर्तन आपके जीवन में परेशानियां लाने वाला रह सकता है लेकिन परेशान न हों यह दौर लंबे समय तक नहीं रहेगा।
उपाय –
ऊॅ अं अंगारकाय नमः का जाप करें…
हनुमानजी की उपासना करें..
मसूर की दाल, गुड दान करें..

कुंभ राशि –
अपनी राशि दूसरे घर में सूर्य का परिवर्तन हो रहा है। सूर्य चूंकि क्रूर ग्रह माने जाते हैं दूसरे भाव में यह आपकी वाणी को प्रभावित कर सकते हैं। इस समय आप अनावश्यक वाद-विवाद में पड़ सकते हैं जिसका असर आपके संबंधों पर भी नकारात्मक रूप से पड़ सकता है। आपकी बातें आपके साथी की भावनाओं को ठेस पंहुचा सकती हैं। कुल मिलाकर इस समय आपको अपनी वाणी को नियंत्रण करने की आवश्यकता है।
उपाय –
ऊॅ गुरूवे नमः का जाप करें…
पीली वस्तुओं का दान करें…
गुरूजनों का आर्शीवाद लें..

मीन राशि –
कुंभ से परिवर्तित होकर आपकी ही राशि में सूर्य का प्रवेश हो रहा है जहां बुध पहले से ही विराजमान हैं। लेकिन शुक्र वक्री अवस्था में गोचर कर रहे हैं। ऐसे में सूर्य का आना आपके स्वास्थ्य व संबंधों में तो परेशानी खड़ी करेगा ही साथ ही आपके व्यवसाय में भी इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावनाएं हैं।
उपाय –
ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…
महामाया के दर्शन करें…
चावल, दूध, दही का दान करें..

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ज्योतिष - वास्तु

साप्ताहिक राशिफल -25-31 मार्च, 2019

Published

on

मेष राशि –

इस सप्ताह घर और कार्यस्थल में अनुकूल वातावरण रहने से मन में आनंद रहेगा। नौकरी में उन्नति का योग है। स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा। सरकारी कामों में सफलता मिलने का योग है। आमदनी, व्यापार-धंधे में वृद्धि होगी। व्यापार में नए सम्पर्क और पहचान से भी लाभ होगा। अविवाहितों का विवाह तय होगा या फिर सगाई होने का योग है। लोगों के साथ संबंध मधुर रहेंगे, स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है, स्वास्थ्य में कमर के दर्द या एलर्जी बढ़ सकता है। वाहन चलाने में ध्यान रखें। तनाव कम करने के लिए करें।

उपाय-

     बीमारों को दवाईयों का दान करें…

     शनि के मंत्रों का जाप करें…

 

वृषभ राशि –

इस सप्ताह चिंता कम होने पर आप राहत महसूस करेंगे..  कल्पनाशक्ति तथा सर्जनशक्ति निखरेगी.. आप दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास से काम करेंगे और उसमें सफलता भी पाएंगे..आर्थिक लाभ मिलेगा, पूंजी निवेश करेंगे.. काम में निर्धारित सफलता के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी.. विद्यार्थियों की पढ़ाई में रुचि रहेगी.. जीवनसाथी या प्रिय के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे.. उनके साथ कहीं घूमने जाने की भी संभावना है.. प्रवास में अव्यवस्था के कारण तनाव एवं स्वास्थ्य बिगड़ सकता है..

उपाय-

     रसीले खट्टे फल का दान करें…

     दुर्गा कवच का पाठ करें …

    

मिथुन राशि –

इस सप्ताह प्रियजनों के संबंध मधुर बने रहेंगे। आर्थिक मामले में आप दीर्घकालिक निवेश की योजना बनाएंगे लेकिन उनपर अमल करने के लिए अभी आपको थोड़ा धैर्य रखना चाहिए और सकारात्मक बने रहें। हालांकि, सप्ताह के मध्य में पारिवारिक वातावरण थोड़ा बोझिल हो सकता है और स्वास्थ्य भी अच्छा नहीं रहेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। मन में दुविधा होने से आप मानसिक रूप से परेशान रहेंगे। आपकी अत्यधिक भावुकता के कारण अपने लोग भी आपको परेषान कर सकते हैं। अनिद्रा या कार्य का विलंब स्वास्थ्यगत कश्ट दे सकता है।

उपाय-

     गरीबो को भोजन करायें…

     सत्यनारायण की कथा करें…

 

कर्क राशि –

सप्ताह की शुरुआत में आपके कार्य का विलंब और सहयोगियों की अनुपस्थिति तनाव का कारण। सप्ताह के मध्य में आपको नकारात्मक मानसिक व्यवहार न रखने की सलाह है। दोस्तों, स्वजनों और रिश्तेवालों के साथ मुलाकात से आपका मन प्रफुल्लित होगा। मित्रमंडल के साथ पार्टी करने की संभावना है। साथ ही साथ निरामय स्वास्थ्य से सोने में सुहागा होगा। किसी की वाणी से मन को ठेस पहुंच सकती है। पारिवारिक माहौल थोड़ा भारी रहेगा। छात्रों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। सप्ताह के अंत में कार्य में सफलता मिलेगी। पर्यटन के रूप में छोटी यात्रा की भी संभावना है। बहस से बचें।

उपाय-

     गाय को गेहूॅ भीगाकर खिलायें..

     अंगारक मंत्र का जाप करें…

 

सिंह राशि –

इस सप्ताह की शुरुआत आप भरपूर आत्मविश्वास के साथ करेंगे। कार्यक्षेत्र में भी आपके काम की सराहना होगी लेकिन आप किसी भी विषय पर तुरंत निर्णय ले पाएंगे। जिससे आप मौके का फायदा उठा सकेंगे। दोस्तों मित्रों की ओर से आपको लाभ मिलेगा। व्यापार में मुनाफा होगा। सप्ताह के पूर्वान्ह में कानूनी मामलों में सावधानी बरतें। भावुकता को मन पर हावी न होने दें, नहीं तो भावनाओं में बहकर आप बिना विचारे कोई काम कर बैठेंगे जिसका बाद में अफसोस होगा। वाणी तथा व्यवहार में संयम रखें। बुजुर्गों से लाभ होगा, मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। स्वास्थ्यगत कश्ट से इस सप्ताह राहत प्राप्त होगी।

उपाय-

     पीले फलों का दान करें…

     गुरू के मंत्रों का जाप करें…

 

कन्या राशि –

इस सप्ताह व्यापार में लाभ की संभावना है। धन प्राप्ति के लिए यह समय शुभ है। रूके धन की प्राप्ति हेतु यात्रा होगी और उसमें सफलता भी मिलेगी। दांपत्य जीवन में अंतरंगता मिलेगी। अविवाहित लोगों को जीवनसाथी मिलने की संभावना है। आपको बहस और झगड़ा से दूर रहने की सलाह है। सप्ताहांत में बीमारी के पीछे अचानक धनखर्च हो सकता है। सप्ताह के अंत में आपका तनाव बढ सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह एकाग्रता की कमी और अवरोध का समय है। कुल मिलाकर पारिवारिक सदस्य की बीमारी, यात्रा और एकाग्रता में कमी दिखाई देगी, इस प्रकार पूरा सप्ताह मिलजुला होगा।

उपाय-

     दूध या दही का दान करें…

     चंद्रमा के मंत्रों का जाप करें…

 

तुला राशि –

इस सप्ताह विचारों में अस्थिरता रहेगी, लेखन और सृजन कार्य अच्छी तरह से पूरे कर सकेंगे। वाणी पर खास काबू रखने की सलाह देते हैं। जहां तक संभव हो यात्रा न करें। संतानों की किसी बात पर दुविधा हो सकती है। आकस्मिक धनखर्च की भी संभावना है। सप्ताह के मध्य में आपके काम अच्छी तरह पूरे होंगे। घर का माहौल आनंददायक रहेगा। नौकरी में भी सहकर्मियों का सहयोग मिलता रहेगा। दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाने का मौका मिलेगा। व्यापार में साझेदारी से लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह पार्टी और आहार की अनियमितता पेट और एलर्जी से संबंधित कश्ट दे सकता है।

उपाय-

     नारियल या नालियल के लड्डू बच्चों में बाटें…

     आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें…

 

वृश्चिक राशि –

क्रोध को इस सप्ताह वश में रखने और अनैतिक प्रवृत्तियों से दूर रहने की जरूरत है। आर्थिक स्थिति बिगड़ने के योग हैं। व्यवसाय में भी परिस्थितियां प्रतिकूल रहेगी। नौकरीपेशा लोगों के प्रति उच्च अधिकारियों का रवैया नकारात्मक रहेगा। फिर भी आप अपना काम अच्छी तरह से पूरी करने के कारण थोड़ी राहत महसूस करेंगे। लेखन-साहित्य सृजन के साथ जुड़े हुए लोगों के लिए समय अनुकूलता भरा रहेगा। जहां तक संभव हो प्रतिस्पर्दि्धयों के साथ वाद-विवाद करने से बचें। घर में पारिवारिक सदस्यों से मतभेद हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए इस सप्ताह समय भागमभाग का है। थकान, आहार की अनियमितता संभव है।

उपाय-

     काले तिल का दान करें…

     राहु के मंत्रों का जाप करें…

 

धनु राशि –

इस सप्ताह आप उत्साहित और आनंदित रहेंगे। व्यावसायिक और व्यापारिक क्षेत्र में काम अच्छे से पूरे होंगे। परंतु आपकी मानसिक चंचलता परेशानी का कारण बन सकती है। साथ रहने वालों के साथ वैचारिक असमानता का कारण घर में छोटी सी बात खटपट हो सकती है। किसी ना किसी कारण से खर्च में वृद्धि होगी। सप्ताह के मध्य में परिवार में किसी मेहमान के आगमन की संभावना। अनियमित भोजन को टालें अन्यथा पेट संबंधित समस्या हो सकती है। किसी पर भी अंधविश्वास न करें। चर्चा या वाद-विवाद से दूर रहना अच्छा रहेगा। व्यवसाय या नौकरी में विरोधियों का सामना करना पड़ेगा। संपत्ति के कागजात करने के लिए अच्छा समय है। स्वास्थ्य में पेट संबंधी बीमारियेां के अलावा बाकी ठीक रहेगा

उपाय-

     जरूरत मंद बच्चों को पाठ्य सामग्री प्रदाय करें…

     उॅ नमो भगवते वासुदेवायः का एक माला जाप करें…

 

मकर राशि –

व्यापार विस्तार या अच्छा ऑफर हो तो नौकरी बदलने के लिए यह सप्ताह अच्छा है। इसके बारे में आप योजना बना सकते हैं। पैसों की लेनदेन में सरलता रहेगी। घर में शांति और आनंद का माहौल बना रहेगा। जरूरी चीजों के पीछे धन खर्च में वृद्धि हो सकती है। व्यापारियों को कानूनी समस्या परेशान कर सकती है। इसलिए सतर्क रहना जरूरी है। विरोधियों की चाल किसी भी तरीके से सफल नहीं होगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। विचारों में थोड़ी दुविधा और अस्थिरता रहेगी। नए काम की शुरुआत के लिए अभी सही समय है। इस सप्ताह आहार एवं निद्रा में अनियमितता होगी।

उपाय-

     अपने से जुड़े लोगों की समस्याओं का निराकरण करें…

     केतु के मंत्रों का जाप करें…

 

कुंभ राशि –

सप्ताह के अंत में व्यवसाय संबंधित आर्थिक लाभ होगा या कोई आर्थिक योजना बनाएंगे. किसी के साथ बेवजह बहस से बचे, तनाव संभव.. स्वजनों के साथ झगड़ा होने की संभावना है, वाणी पर काबू रखें.. वाहन चलाते समय सावधानी बरतें.. व्यवसाय में ज्यादा मेहनत करने के बाद कम सफलता मिलने से निराशा होगी.. संतानों की पढ़ाई-लिखाई को लेकर चिंता रहेगी.. आप अन्य लोगों के फायदे के लिए कोई सेवा कार्य करेंगे.. भोजन और नींद में अनियमित रहने से पेट संबंधित छोटी-छोटी समस्याएं हो सकती हैं..

उपाय-

     ऊॅ रां राहवे नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें…     

     प्रतिदिन संवेरे पानी में थोडा सा नमक मिलाकर घर में पोंछा करें, राहु दोषों से शांति मिलेगी।

 

मीन राशि –

इस सप्ताह मकान, वाहन या अन्य किसी भी संपत्ति संबंधित कागजात अत्यंत संभलकर करें अन्यथा गुम हो सकता है। परिवार का माहौल सुखद बनाए रखने के लिए वाद-विवाद से दूर रहें। माता के स्वास्थ्य की चिंता में वृद्धि हो सकती है। पैसों और प्रतिष्ठा की हानि हो सकती है। महिलाओं के साथ के व्यवहार में सावधानी रखें। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा। पढ़ाई में सफलता मिलेगी। आप हर काम पूरे आत्मविश्वास और दृढ़ मनोबल के साथ करेंगे। नौकरी-व्यवसाय में लाभ मिलेगा। विरोधियों के व्यवहार पर अपना मत ना दें और ब्लडप्रेषर से बचने हेतु नींद और दवाई समय पर लें।

उपाय-

     पेंड रोपे या पौधे का दान करें…

     गणपति के मंत्रों का जाप करें…

Continue Reading

ज्योतिष - वास्तु

रंगपंचमी का त्योहार – दही-हांडी

Published

on

  • होली के पांचवें दिन यानी चैत्र कृष्ण पंचमी को रंगपंचमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। महाराष्ट्र में रंगवाली होली यानि धुलंडी से लेकर पंचमी तिथि तक जमकर होली खेली जाती है। रंग पंचमी इस पर्व का अंतिम दिन होता है। माना जाता है कि यह मछुआरों के लिये भी बहुत खास होता है इस दिन सब नाचने गाने में मस्त होते हैं। इस मौके पर कुछ जगहों पर दही-हांडी फोड़ने के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।
  • रंगपंचमी का त्यौहार काफी पौराणिक है इतिहासकारों के अनुसार रंगपंचमी के दिन होलकर राजवंश के लोग पर आम जनता के साथ होली खेलने के लिये सड़कों पर निकलते थे. जिनमें हर तबके लोग सामूहिक रंगों के त्यौहार मनाते थे, इसी कारण आज भी रंगपंचमी पर शहर में रंगारंग परेड निकाली जाती है इसे रंगपंचमी गेर या फाग यात्रा नाम से जाना जाता है।  इस दिन सड़कों पर रंग मिश्रित सुगंधित जल छिड़का जाता है। इस त्योहार के साथ जुड़े पौराणिक कथा है कि भगवान रामचंद्र फाल्गुन के महीने में अपने तेरह साल लंबे वनवास के दौरान चंदेरी को पार कर इस भूमि को पवित्र किया। इसी कारण, रंग पंचमी होली के पांच दिनों के बाद करीला की एक पहाड़ी के शीर्ष पर फाल्गुन के महीने में मनाया जाता है।
  • असल में रंग पंचमी के जरिये एक प्रकार से तेजोमय सगुण स्वरूप का रंगों के माध्यम से आह्वान भी किया जाता है। रंगपंचमी अनिष्टकारी शक्तियों पर विजय प्राप्ति का उत्सव भी है मान्यता है कि रज-तम के विघटन से दुष्टकारी या कहें पापकारी शक्तियों का उच्चाटन भी इस दिन होता है।

Continue Reading

ज्योतिष - वास्तु

25.03.2019 का पंचाग और राशिफल

Published

on

  • रायपुर(etoi news) 24.03.2019
  • दिनांक 25.03.2019 का पंचाग
  • शुभ संवत 2075 शक 1940
  • सूर्य उत्तरायण का …चैत्र कृष्ण पक्ष पंचमी रात्रि 08 बजकर 0 मिनट तक. ..दिन.. सोमवार … विशाखा नक्षत्र दिन को 07 बजकर 03 मिनट … चंद्रमा आज तुला राशि में.. आज का राहुकाल दिन को 07 बजकर 36 मिनट से 09 बजकर 07 मिनट तक …

आज की राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल-

मेष राशि

     बचपन के दोस्तो से मेल-जोल बढेगा। जीवन से एकरूपता कम होगा। कार्य में वृद्धि के योग हैं। व्यर्थ के दिखावे से दूर रहें।

उपाय करें तो लाभ होगा-

ऊॅ रां राहवे नमः का एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें..

     – सूक्ष्म जीवों को आहार दें..

 

वृषभ राशि

     आज लिए गए निर्णय सही होंगे। आत्मविश्वास बढेगा। नवीन वस्त्र क्रय करने के योग हैं। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा।

शांति के लिए –

  1. ऊॅ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें…
  2. सूक्ष्म जीवों की सेवा करें…

    

मिथुन राशि

     व्यावसायिक सफलता से इनकम में वृद्धि। परिचित व्यक्ति का सहयोग आपकी परेशानियों को दूर करेगा। दुर्व्यसनों पर नियंत्रण रखना होगा।

सूर्यजन्य दोषों को दूर करने के लिए –

     – काले तिल का दान करें….

     – शनि के मंत्रों का जाप करें….   

 

कर्क राशि

     कार्यस्थल में देरी से बाॅस नाराज…. संतान से संबंधित चिंता…. आय से अधिक व्यय नहीं करें।

चंद्रमा से संबंधित कष्टों से बचाव के लिए –

  –  श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलायें…

  – मीठा बच्चों के बीच बांटे…

 

सिंह राशि

     आध्यात्मिक क्षेत्र में बिजी रहेंगे…. व्यापार या सरकारी कार्य उलझेंगे। व्यापार-व्यवसाय में उतार-चढ़ाव से चिंता रहेगी।

 उपाय करने चाहिए –

मंदिर में लड्डू़ का भोग लगायें….

     – बडो से आर्षीवाद लेकर कार्य पर निकलें….

 

कन्या राशि

     गुस्सा, आवेश पर काबू रखें… रिष्ते खराब हो सकते हैं… आर्थिक वृद्धि के प्रयास निष्फल होंगे। फिजूल की बातों को नजरअंदाज करें।

उपाय आजमायें-

ऊॅ बृं बृहस्पतयै नमः का एक माला जाप करें….

पुरोहित को केला, नारियल का दान करें….

 

तुला राशि

     परिवार में सुख-शांति रहेगी। शत्रु पक्ष आपकी छवि बिगाडने की कोशिश करेंगे। व्यापार की समस्याओं से मन परेशान रहेगा।

अतः शुक्र कृत दोषों की निवृत्ति के लिए –

     – ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…

     – चावल, दूध, दही का दान करें…  

 

वृश्चिक राशि

     आज के कार्य टल सकते हैं… कुछएक मामलों में आपकी आलोचना होगी। अनावश्यक वाद-विवाद को टालें। संतान की चिंता रहेगी।

शांति के लिए शनि के निम्न उपाय करें –

     – भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें….

     – सात्विक आहार लेवें…

 

धनु राशि

     व्यापार, नौकरी में स्थिति मध्यम रहेगी। कामकाज में सुधार के योग हैं। शुभ संदेश प्राप्त होंगे।

निवृत्ति के लिए –

  1. ऊॅ बुं बुधाय नमः का एक माला जाप कर गणपति की आराधना करें
  2. दूबी गणपति में चढ़ाकर मनन करें

 

मकर राशि

     अचानक आने वाली बाधाओं से मन परेशान रहेगा। परिश्रम का महत्व समझें। आर्थिक तंगी का सामना करना पड सकता है।

उपाय आजमायें –

     – चावल तथा चीनी का दान करें…

     – मंगल के मंत्रों का जाप करें…

 

कुंभ राशि

     मान-प्रतिष्ठा और सुख-साधनों में वृद्धि होगी। रचनात्मक कार्यों का प्रतिफल मिलेगा। सामाजिक कार्यों में सीमित रहना चाहिए।

शुक्र के जनित तनाव से निवारण के लिए –

     – हरी मूंग का दान करें…

     – गायत्री मंत्र का जाप करें…

 

मीन राशि

     साहस, पराक्रम बढेगा। जीवनसाथी से सहयोग और समर्थन मिलेगा। व्यवसाय में उन्नति होगी। सद्भावनाएं और शुभ संदेश मिलेंगे।

 मंगल की शांति के लिए –

     – ऊॅ भौं भौमाय नमः का एक माला जाप करें….

     – लाल वस्तुओं का दान करें….

 

Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

इस पेंटिंग की कीमत जानकर हैरान रह जायेंगे आप

इस पेंटिंग की कीमत जानकर हैरान रह जायेंगे आप – स्वामी विवेकानंद अंतराराष्ट्रीय हवाई अड्डा, में प्रदर्शित अंतराष्ट्रीय स्तर के...

Etoi Exclusive2 months ago

चमत्कार की आस …..

रायपुर(रमेश कुमार “रिपु”),22/01/2019 मिशन 2019 को फेल नहीं होने देना है। राहुल गांधी का भविष्य इससे जुड़ा हुआ है। थोड़ी...

Etoi Exclusive2 months ago

दो पत्रकारों के सहयोग से जैसलमेर पुलिस को मिली बडी सफलता : 3 हत्यारे गिरफ्तार

जिला स्पेशल टीम एवं पुलिस थाना नाचना द्वारा निर्मम ब्लाइड मर्डर का महज दस दिनो में हुआ पर्दापाश पुलिस अधीक्षक...

Etoi Exclusive2 months ago

छत्तीसगढ़ के भोरमदेव अभयारण में ट्रैप कैमरे में कैद हुए बाघ-बाघिन

बिलासपुर/अमित मिश्रा/21/01/2019 लंबे अर्से बाद कवर्धा जिले के भोरमदेव अभयारण क्षेत्र में बाघ और बाघिन दिखाई दिए हैं. इनकी तस्वीरें...

Etoi Exclusive2 months ago

रतनपुर : रेत माफियाओं द्वारा अवैध उत्खनन पर प्रशासन की कार्यवाही

अवैध रेत उत्खनन में पाये गये तीन ट्रैक्टरों को किया जप्त ETOI EXCLUSIVE रतनपुर/शिवम सिंह राजपूत/18/01/2019 रेत माफियाओं के द्वारा...

Advertisement

Calendar

March 2019
M T W T F S S
« Feb    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
Advertisement

निधन !!!

Uncategoried1 week ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन1 month ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब बॉलीवुड के...

निधन2 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली2 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो...

निधन2 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन2 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्र मयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग...

निधन2 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन2 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी स्व.भोमराज बुरड़ (जैन) का 13.01.19 को रात्रि 11.00बजे स्वर्गवास...

निधन2 months ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

छत्तीसगढ़3 months ago

लक्ष्मण प्रसाद साहू नगरदा का निधन : दशकर्म एवं चंदनपान 8 जनवरी को

सक्ती (कन्हैया गोयल) 05/01/2019 शक्ति विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक,भाजपा नेता डॉ. खिलावन साहू के चचेरे भाई एवम युवराज साहू...

Advertisement

Trending

Breaking News