Connect with us

रायगढ़

लापरवाही से हुई हादसे की वजह से बेटियां हुई अनाथ

Published

on

 

  • रायगढ़ 11 फरवरी 2019
  • रायगढ़ जिले के तमनार में स्थित कोल ब्लॉक गारे पेल्मा 4/4 कोल ब्लॉक में आज सुबह करीब 7.50 बजे एक हादसा हो गया। जिसमें डोजर चालक की मौके पर ही मौत हो गई।तमनार में हिंडालको कंपनी की कोलमाइन्स के बांजीखोल स्थित गारे पेलमा 4/4 उस समय हादसा हो गया जब मिट्टी खाली करने के दौरान हाईवा की हाइड्रोलिक ट्राली को मिट्टी गिराने के लिए उठाया जा रहा था इसी दौरान हाइड्रोलिक पम्प में ब्लास्ट हुवा इससे ट्राली अन बैलेंस हो वही बगल में डोजर से मिट्टी का काम किया जा रहा था के ऊपर ट्राली गिर गईं। डोजर के ऊपर हाइवा की ट्राली गिरने से डोजर का केबिन जिसमे चालक बैठकर ऑपरेट करता है दब गया। केबिन में दबने से चालक की मौक़े पर ही मौत हो गई।
  • दरअसल हाइवा में तकनीकी खराबी आने की वजह से बताया जा रहा है कि हाइड्रोलिक पम्प में ब्लास्ट हुवा कोई कुछ समझ पाता इससे पहले हादसा हो गया। इस हादसे में आसनसोल बिहार का रहने वाला कासीनाथ कुमार पिता आनंदी कुमार उम्र 35 वर्ष की मौके पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि हाइड्रोलिक ट्राली को जब ऊपर उठाया जा रहा था इसी दौरान बम फूटने जैसी आवाज आई कोई कुछ समझ पाता तब तक हादसा हो चुका था।
  • माइंस में मिट्टी फिलिंग का काम डेको नाम की कंपनी दिया गया है । डोजर चालक इसी डेको कम्पनी का मुलाजिम था। मिली जानकारी के अनुसार हिंडाल्को के कोल ब्लॉक में डेको कंपनी के डोजर के चालक की 3 बेटियां हैं। वही पत्नी भी कमर के टूट जाने से पीड़ित है ऐसे में 3 मासूम बेटियो के सर से पिता का साया छीन जाना पीड़ा दायक है।
  • फिलहाल इस मामले में हिंडाल्को प्रबन्धन ने बताया ही हादसे का दुख है कम्पनी मृतक चालक के परिवार को बतौर मुआवजा 8 से 10 लाख देगा जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रबन्धन ने यह भी बताया कि मृतक कर्मचारी ईएसआई के तहत था व सभी कर्मचारियों का बीमा भी है इसका लाभ भी दिलाया जाएगा साथ ही इसके ईपीएफ आदि का लाभ भी दिया जाएगा।
  • फिलहाल पुलिस मामले में अपराध कायम कर विवेचना में लिया है। हादसा कैसे हुवा विवेचना के बाद ही सामने आएगा। लेकिन इस मामले में सूत्र बताते हैं कि मिट्टी का काम करने वाली ठेका कंपनी डेको की पहले भी लापरवाही सामने आ चुकी है बताया जा रहा है कि हाइड्रोलिक ट्रॉली के पम्प में खराबी की वजह से ब्लास्ट हुवा है यदि कम्पनी द्वारा इसका समय समय पर सर्विसिंग आदि किया जाता रहता तो ये हादसा नही होता और 3 मासूम बेटियो के सर से आज एक पिता का साया नही छिनता। फिलहाल कंपनी प्रबन्धन डोजर चालक के शव को आसनसोल उनके गृह ग्राम भिजवाने की व्यवस्था की जा रही है।

 

रायगढ़

प्रदेश में तीसरे नंबर का सबसे प्रदूषित शहर रायगढ़

Published

on

केजी कॉलेज के राष्ट्रीय सेमिनार में प्रदूषण और रासायनिक खाद पर हुई गंभीर चर्चा

  • रायगढ़ 22 फरवरी 2019
  • डिग्री कॉलेज में 7 दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार गुरुवार से शुरू हो गया। जिसमें देशभर से सैकड़ों रिसर्च स्कॉलर और प्रोफेसर अपना व्याख्यान देने आ रहे हैं। गुरुवार को अर्थशास्त्र विभाग के सेमिनार का विषय था भारत में औद्योगिक विकास व पर्यावरण प्रदूषण छत्तीसगढ़ के संदर्भ में। जिसमें दर्जनों शोध पत्र शामिल किए गए। सेमिनार में विकास के साथ विनाश, जल और वातावरण प्रदूषण, प्रदूषण का सामान्य जीवन पर प्रभाव पर स्कॉलर्स ने बेबाकी से अपने शोध रखे। गोष्ठी में यह बात भी सामने आई कि बीते 6 साल से छत्तीसगढ़ राज्य में फ्लाई एश को लेकर कोई ठोस नीति नहीं बन पाई है। प्रदेश में सालाना 1 लाख टन फ्लाई एश टन 6475 उद्योगों से निकलता है। जिसमें से तो 1500 उद्योग जहरीले गैस छोड़ने वाले हैं। राज्य सरकार ने इनमें से 13 उद्योगों को बंद करा दिए है। ये आंकड़े राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के हैं।
  • बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा प्रदूषित रायपुर, कोरबा और रायगढ़ हैं। इन जगहों में फ्लाई एश और प्रदूषण के कारण लोगों के बाल झड़ रहे हैं, चर्म रोग हो रहे हैं साथ ही साथ हर दस में चौथा आदमी सांस की बीमारी की चपेट है। यह स्थिति भयावह है।

  • गोष्ठी में चांपा से आए प्रोफेसर एपी भारद्वाज ने बताया कि भ्रष्टाचार, नियमों के क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार के कारण प्रदूषण पर लगाम लगाना नामुमिकन हो गया है। नीतियां तो कई बनती हैं पर जब क्रियान्यवयन की बात आती है तो वह भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है। भारद्वाज आगे कहते हैं कि बढ़ते हुए प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार को चाहिए कि वो बहुद्देशीय कंपनियों और बड़े उद्योगों को स्थापना के लिए सोच समझकर आमंत्रण दे।
    डिग्री कॉलेज में एक ओर जहां प्रदूषण को लेकर गंभीर मंथन चल रहा था तो दूसरी ओर किसान और खेती पर। वाणिज्य विभाग के राष्ट्रीय सेमिनार का विषय था भारत में कृषि विपणन : समस्याएं एवं समाधान, छत्तीसगढ़ राज्य के संदर्भ में। जिसमें 100 से अधिक शोध पत्र और 30 से अधिक वक्ताओं ने अपने विचार गोष्ठी में रखे।

बद से बदतर हुई किसानों की स्थिति

  • डिग्री कॉलेज की प्रोफेसर रीनू मिश्रा ने फसलों के भंडारण नहीं होने पर उनका नुकसान और बिचौलियों की मौजूदगी में किसानों को उनका सही हक नहीं मिल पाने जैसे कई गंभीर मसले अपने वक्तव्य में रखे। गोष्ठी के संयोजक प्रोफेसर आनंद शर्मा ने बताया कि सेमिनार में यह बात सामने आई कि समय के साथ देश में उत्पादन बढ़ा है। क्योंकि रासायनिक खाद का उपयोग कई गुना बढ़ा जिससे फसलों की क्वालिटी गिर गई है और ग्राहक उसे लेने में कोताही करता है। तो जिस तरह से उत्पादन बढ़ा उस तरह से बिक्री नहीं हुई जिसके कारण किसानों की हालत बद से बदतर होती जा रही है।
  • गोष्ठी में निष्कर्ष यह निकला कि अधिक से अधिक जैविक खादों का उपयोग करने से खेती के सुनहरे दिन लौट सकते हैं। जोबी कॉलेज की प्रोफेसर डॉ. अर्चना आसटकर ने गोष्ठी में जैविक खेती पर पूरी रिसर्च प्रस्तुत की। बकौल अर्चना बीते 40 से 50 साल में पूंजीवाद व्यवस्था में फसलों को काफी नुकसान हुआ है अधिक उत्पादन की होड़ में किसान अपना मूल जैविक खाद भूल गए। रासायनिक खाद के उपयोग से कई तरह की बीमारियां लोगों में फैल रही है। अब जैविक फसलों और सब्जियों की डिमांड सबसे ज्यादा है। किसानों को पुरानी पद्धति से खेती करना होगा।
  • डिग्री कॉलेज के प्राचार्य केएल टांडेकर ने बताया कि संस्था में 500 के करीब छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे हैं जिनके लिए इस प्रकार के राष्ट्रीय सेमिनार आगे के रिसर्च में कारगर साबित होंगे। हमारी कोशिश यही रहेगी संस्था में इस प्रकार के आयोजन निरंतर अंतराल में होते रहे। टांडेकर आगे बताते हैं कि नैक टीम द्वारा संस्था को एक्रिडिएट करने के लिए हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं जिसमें पूरा कॉलेज प्रशासन सहयोग दे रहा है।

Continue Reading

रायगढ़

जिंदल फोर्टिज अस्पताल में शव को पैसे के लिए बनाया बंधक

Published

on

  • रायगढ़ 17 फरवरी 2019
  • जिंदल फोर्टिस अस्पताल में एक बार फिर से मानवता शर्मसार होती दिखाई दी कहने को सामाजिक सरोकार के मुद्दे पर बड़े काम करने वाली जिंदल फोर्टीज में एक बार फिर से पैसे को लेकर शव को बंधक बना लिया गया मामले की खबर जब विधायक प्रकाश नायक को लगी तो वे इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप किया और पीड़ित के परिजनों को राहत दिलवाया।
  • पुसौर निवासी सुलेखा चौहान की मृत्यु जिन्दल फोर्टिस हॉस्पिटल में इलाज के दौरान होने से उसके शव को कुछ ही पैसों के लिए जिन्दल फॉर्टिस हॉस्पिटल द्वारा बंधक बना लिया गया था जब इस बात की जानकारी परिवारजनों ने रायगढ़ के युवा विधायक प्रकाश नायक को दी।
    तो तत्काल रायगढ़ के लोकप्रिय विधायक ने दूरभाष पर एसडीएम भागवत जयसवाल से चर्चा कर वस्तुस्थिति बताया और निर्देशित किया कि जल्द से जल्द परिवारजनों को उस महिला का शव दिलवाया कराया जाए।
  • इस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए रायगढ़ के युवा और तेजतर्रार एसडीएम भागवत जायसवाल ने जिन्दल फॉर्टिस हॉस्पिटल को आदेशित किया कि तत्काल परिवारजनों को महिला का शव दिया जाए और इस तरह के कार्य की पूर्ण आवृत्ति ना हो इसकी भी हिदायत जिन्दल पाटिल हॉस्पिटल को दी।
    तत्काल जिन्दल फॉर्टिस हॉस्पिटल ने विधायक और प्रशासनिक हस्तक्षेप के बाद परिवारजनों को महिला का श व दिया।
  • आए दिन लगातार निजी हॉस्पिटल ओं द्वारा शवो को बिल का भुगतान ना होने के कारण बंधक बनाए जाने की खबर मिलते रहती है इस पर जिला प्रशासन को सख्त सख्त कार्रवाई करने की आवश्यकता है और निश्चित तौर पर रायगढ़ के जनप्रतिनिधि और पत्रकार गण बधाई के पात्र हैं जिनकी जानकारी पर आते ही वे इस मामले पर कार्य करते हैं

Continue Reading

रायगढ़

कार्यपालन अभियंता करन सिंह करसोलिया को कोर्ट ने 4 साल की सजा

Published

on

  • रायगढ़ 15 फरवरी 2019
  • पीएचई विभाग के तत्कालीन कार्यपालन अभियंता करन सिंह करसोलिया को कोर्ट ने 4 साल की सजा सुनाई है। करसोलिया पर एक लाख 20 हजार रुपए का जुर्माना भी अधिरोपित किया गया है। ईई ने करसोलिया ने जल शुद्धिकरण कार्य के लिए 21लाख 31 हजार रुपए का टेंडर जी नंबर बदलकर फर्जी तरीके से विज्ञापन तैयार कर उसका उपयोग किया था। सूचना के अधिकार के तहत मामला सामने आने के बाद शिकायत होने पर पुलिस ने करसोलिया सहित पांच लोगों के विरूद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत तथा धोखा धड़ी के आरोप में जुर्म पंजीबद्ध किया था। इस प्रकरण में दो आरोपी अभी भी फरार हैं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के तत्कालीन कार्यपालन अभिंयता करन सिंह करसोलिया ने अपने पद का दुरूपयोग करते हुए 20 जुलाई 2014 को सहायक ग्रेड-2 सुकलाल साहू,ठेकेदार सुधीर पटेल, जीता-बर पटेल एवं कमल किशोर सिंह ठाकुर के साथ मिलकर जनसपंर्क कार्यालय रायपुर को बिना पत्र प्रेषित किए ही कूटरचित जी नंबर प्राप्त कर एक दैनिक अखबार में फर्जी विज्ञापन षडयंत्र पूर्वक जारी कर जल प्रदाय योजना जल शुद्धिकरण के लिए 21लाख 31 हजार का कार्य करने के लिए उपयोग किया था तथा ठेकेदार सुधीर पटेल को इसका लाभ दिलाया था।
  • कोरबा निवासी अमर नाथ अग्रवाल नेतदा शय की जानकारी सूचना के अधिकार में लेनेके बाद गड़बड़ झाला निकलने पर 11 दिसंबर 2014 को चक्रधर नगर थाने में इसकी लिखित शिकायत समस्त दस्तावेजों के साथ की गई थी। वहीं कलेक्टर से भी शिकायत की गई थी जिस पर पूर्व कलेक्टर ने जांच टीम का गठन कर मामले की जांच करवाई थी। प्रशासनिक टीम द्वारा की गई जांच में करन सिंह करसोलिया के विरूद्ध कूटरचित दस्तावेज के आधार पर निविदा आमंत्रण किया जाना पाया गया। इसके साथ ही सुकलाल साहू के विरूद्ध निविदा के दस्तावेज के प्रभार में रहतेहुए जन संपर्क संचालन रायपुर की पावती नंबर सहित फर्जी पेपर के आधार पर निविदा प्रक्रिया कार्याल यीन टीप तैयार कर निविदा समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाना पाया गया। उ त कार्य ठेकेदार सुधीर पटेल एवं जीता-बर पटेल को लाभ पंहुचाने के उद्देश्य से किया गया था। वहीं जांच रिपोर्ट के बाद पुलिस ने आरोपी करन सिंह करसोलिया एवं सुकलाल के विरूद्ध भादवि की धारा 120 बी,420,467,468,471 एवं भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 13 (1)(डी) तथा धारा 13 (2) के अंतर्गत जुर्म दर्ज किया गया था।
  • वहीं सुधीर पटेल सहित अन्य आरोपियों के विरूद्ध भी भादवि की धारा 120 बी, 420, 467, 468, 471 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया था। आरोपी करन सिंह करसोलिया, सुकलाल एवं सुधाीर पटेल को पुलिस ने गिर तार कर जेल भेज दिया था तथा जिता-बर पटेल कमल किशोर सिंह ठाकुर फरार हैं। तीनों आरोपी को बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया था, तथा न्यायालय में प्रकरण लंबित था। सुधीर पटेल व सुकलाल वर्तमान में भी जमानत पर हैं। वहीं प्रकरण की सुनवाई करते हुए विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम गीता नेवारे ने सभी आरोपियों को दोषी पाया है। सुकलाल एवं सुधीर की सजा कम होने से उन्हे जमानत का लाभ मिल गया। वहीं कार्य पालन अभियंता करन सिंह करसोलिया को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अपराध के लिए 4 वर्ष की कठोर कारावास एवं एक लाख रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया है। इसके साथ ही भादवि की धारा 120 बी,420,467,468,471 के अपराध के लिए 2-2वर्ष का कठोर कारावास एवं 10-10 हजार रूपए का अर्थदण्ड भी अधिरोपित किया है। शासन की ओर से प्रकरण की पैरवी अपर लोक अभियोजक अनिल कुमार श्रीवास्तव ने की है।

Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 month ago

चमत्कार की आस …..

रायपुर(रमेश कुमार “रिपु”),22/01/2019 मिशन 2019 को फेल नहीं होने देना है। राहुल गांधी का भविष्य इससे जुड़ा हुआ है। थोड़ी...

Etoi Exclusive1 month ago

दो पत्रकारों के सहयोग से जैसलमेर पुलिस को मिली बडी सफलता : 3 हत्यारे गिरफ्तार

जिला स्पेशल टीम एवं पुलिस थाना नाचना द्वारा निर्मम ब्लाइड मर्डर का महज दस दिनो में हुआ पर्दापाश पुलिस अधीक्षक...

Etoi Exclusive1 month ago

छत्तीसगढ़ के भोरमदेव अभयारण में ट्रैप कैमरे में कैद हुए बाघ-बाघिन

बिलासपुर/अमित मिश्रा/21/01/2019 लंबे अर्से बाद कवर्धा जिले के भोरमदेव अभयारण क्षेत्र में बाघ और बाघिन दिखाई दिए हैं. इनकी तस्वीरें...

Etoi Exclusive1 month ago

रतनपुर : रेत माफियाओं द्वारा अवैध उत्खनन पर प्रशासन की कार्यवाही

अवैध रेत उत्खनन में पाये गये तीन ट्रैक्टरों को किया जप्त ETOI EXCLUSIVE रतनपुर/शिवम सिंह राजपूत/18/01/2019 रेत माफियाओं के द्वारा...

Etoi Exclusive1 month ago

रतनपुर : मवेशी बाजार पर हो रहे अवैध कब्जे पर प्रशासन का मौन होना संदेह के दायरे में

अध्यक्ष व सीएमओ से लेकर सभी को जानकारी इस अवैध कब्जे पर फिर भी कार्रवाई पर सांसे फूल रही है...

Advertisement

Calendar

February 2019
M T W T F S S
« Jan    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728  
Advertisement

निधन !!!

निधन2 weeks ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब बॉलीवुड के...

निधन3 weeks ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली4 weeks ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो...

निधन4 weeks ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन4 weeks ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्र मयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग...

निधन1 month ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन1 month ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी स्व.भोमराज बुरड़ (जैन) का 13.01.19 को रात्रि 11.00बजे स्वर्गवास...

निधन1 month ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

छत्तीसगढ़2 months ago

लक्ष्मण प्रसाद साहू नगरदा का निधन : दशकर्म एवं चंदनपान 8 जनवरी को

सक्ती (कन्हैया गोयल) 05/01/2019 शक्ति विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक,भाजपा नेता डॉ. खिलावन साहू के चचेरे भाई एवम युवराज साहू...

छत्तीसगढ़2 months ago

श्रीमती रुक्मणि देवी अग्रवाल (सक्ती) का निधन

सक्ती (कन्हैया गोयल) 03/01/2019 शक्ति नगर की प्रतिष्ठित फर्म कन्हैयालाल राधेश्याम (जनसंघी) के संचालक भगवानदास अग्रवाल, जगदीश प्रसाद अग्रवाल (बोरिंग)...

Advertisement

Trending

Breaking News