Connect with us

Etoi Exclusive

रतनपुर : मवेशी बाजार पर हो रहे अवैध कब्जे पर प्रशासन का मौन होना संदेह के दायरे में

Published

on

अध्यक्ष व सीएमओ से लेकर सभी को जानकारी इस अवैध कब्जे पर फिर भी कार्रवाई पर सांसे फूल रही है
  • ETOI EXCLUSIVE
  • रतनपुर/शिवम सिंह राजपूत/18/01/2019
  • नगर पालिका रतनपुर का मवेशी बाजार पूरे छत्तीसगढ़ में मशहूर है यह मवेशी बाजार  शनिचरी के मैदान में विगत कई पीढ़ियों से लगते आ रहा है।अचानक इस शनिचरी मैदान पर एक परिवार के  द्वारा कब्जा कर बोर्ड टांग दिया गया है जिस कब्जे को छुड़ा पाने में नपा प्रसासन असहाय नजर आ रही है ।अगर इस मैदान को कब्जा मुक्त नही किया गया तो आने वाले दिनों में मवेशी बाजार का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा ।
  • धार्मिक और पौराणिक नगरी रतनपुर का मंदिर, मस्जिद , पर्यटन , एवम पौराणिक के अलावा और भी कई महत्व है।जिसमे से एक है शनिचरी मैदान में लगने वाला मवेशी बाजार जो पूरे छत्तीसगढ़ में अपना अलग ही महत्व रखता है इस बाजार को छत्तीसगढ़ का हर किसान जानता है यह बाजार वर्षो पुरानी और पीढ़ी दर पीढ़ी से शनिचरी मैदान में लगते आ रहा है। नगर पालिका रतनपुर को इस मवेशी बाजार से हर साल लाखों रुपये की आमदनी होती आयी है।
  • इस मवेशी बाजार पर अब भूमाफिया कहे या किसी और कि नजर पड़ गयी है जिससे ये लोग इस मवेशी बाजार के 80 प्रतिशत मैदान को फिनिशिंग तार से चारो तरफ से  घेरकर  कब्जा कर बोर्ड टांग दिया गया है जिसकी शिकायत नगर वासियो ने मौखिक रूप से कई बार नगर पालिका में करते आरहे है लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों का उदासीन रवैये अब लोगो के समझ से परे है।
  • फिलहाल नगर पालिका अधिकारी की माने तो शनिचरी मैदान के कब्जा धारक को दो बार नोटिस देने के बाद भी अब तक अपना दस्तावेज नही दिखाने की बात कहते हुए अब उस कब्जाधारी को अंतिम नोटिस दिया गया फिर भी वो अपना दस्ताबेज लॉकर नगर पालिका में नही  दिखाया है इसके बाद नपा सीएमओ के द्वारा आने वाले एक दो दिन में कब्जा हटाने की बात कही जा रही है।अब नगरवासियों को इंतजार है कि कब नपा प्रसाशन कुंभकर्णी नीद से जागती है और पहल करते हुए इस पर कार्यवाही करती है।

साठगाँठ का लग रहा आरोप

  • इस हो रहे अवैध कब्जा के सम्बन्ध में नगर वासियो का कहना है कि नगर पालिका की नाक के नीचे इस कार्य को अंजाम दिया जा रहा है, इसमे जरूर कब्जा धारी ने नपा अधिकारी से साठगांठ की होगी तभी तो इतनी बड़ी अवैध कार्य को किया जा रहा है।

बिजली कनेक्शन के लिये दिये आवेदन

  • मवेशी बाजार के कब्जा धारी के द्वारा रतनपुर बिजली आफिस में अस्थायी बिजली कनेक्शन के लिये आवेदन किया गया है लेकिन जो दस्तावेज दिया गया है वो पुर्णतः गलत है ।

कन्स्ट्रक्शन की तैयारी

  • नगर पालिका की उदासीन रवैये से कब्जा धारी अब धीरे धीरे इट पत्थर से कन्स्ट्रक्शन करने की तैयारी कर रहा है अगर कुछ दिन और नपा प्रसासन ध्यान नही देगी तो पक्के रूप से वह मैदान पर काबिज हो जाएगा जिसे छुड़ा पाना नपा की बस की बात नही होगी।

०००००००००००

नपा को मैंने पहले ही जानकारी दे दी है

  • वार्ड पार्षद का कहना है कि मवेशी बाजार में हुए इस कब्जे की जानकारी मौखिक रूप से कई बार मेरे द्वारा दी गयी है इसके बाद भी अभी तक कार्रवाई नही की गई है।
                                    दुवसिया बाई जगत
                                     वार्ड पार्षद

०००००००००००

जानकारी मिली है कार्रवाई की जाएगी

  • नगर पालिका अध्यक्ष का कहना है कि जानकारी मिल चुकी है लेकिन सीएमओ के लगातार नही आने की वजह से कार्रवाई नही हो पाई है बहुत जल्द कार्रवाई की जाएगी।
                                   श्रीमती आशा सूर्यवँशी
                                      नपा अध्यक्ष रतनपुर
०००००००००००

कब्जा हटाया जाएगा

  • उक्त कब्जा धारी को अंतिम नोटिस दिया गया था फिर भी उक्त ब्यक्ति के द्वारा किसी प्रकार का दस्तावेज जमा नही किया गया है ।अब तत्काल ही कब्जा हटाया जाएगा।
                    होरी सिंह ठाकुर
               सीएमओ नपा रतनपुर

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Etoi Exclusive

चमत्कार की आस …..

Published

on

  • रायपुर(रमेश कुमार “रिपु”),22/01/2019
  • मिशन 2019 को फेल नहीं होने देना है। राहुल गांधी का भविष्य इससे जुड़ा हुआ है। थोड़ी सी चूक भी भारी पड़ेगी। कांग्रेस ने ट्रंप कार्ड चलने की तैयारी कर ली है। ट्रंप कार्ड प्रियंका गांधी। लोग उनमें श्रीमती इंदिरा गांधी का अक्स देखते हैं। मुमकिन है कि पहली बार अमेठी और रायबरेली से बाहर दिखें। दस जनपथ ने दमदारी दिखाई।
  • बहुत सोच समझ कर प्रियंका को राष्ट्रीय महासचिव बनाया। कांग्रेस की उम्मीद हैं प्रियंका। प्रियंका में कांग्रेस है। कांग्रेस में प्रियंका हैं। कांग्रेस की ताकत का राज प्रियंका है। ऐसा कांग्रेसी मानते हैं। सवाल यह भी है कि वो कहां से चुनाव लड़ती हैं। प्रियंका की राजनीति में दस्तक से देश की और कांग्रेस की सियासी फिजा बदल गई। विपक्ष की पेशानी पर बल पड़ गये।
  • दस जनपथ कांग्रेस की उबटन है। और विपक्ष के लिए परेशानी का सबब। चुनाव में हो सकता है राहुल से अधिक प्रियंका की डिमांड हो। विपक्ष कह सकता है कि कांग्रेस में एक नहीं दो पी.एम के दावेदार। कहने को कोई भी कुछ भी कह सकता है। सियासी फिजा बदलने से दंबंग दीदी के भी कान खड़े हो सकते हैं। कौन गच्चा खायेगा। वक्त है जानने में। महा गठबंधन में कई गाठें हैं।
  • गठबंधन के मंच पर  चिल्लर भी ज्यादा हो गये हैं। ऐसे में कांग्रेस ने पैतरे बाजी की चाल चली। प्रियंका गांधी को लेकर कई हमले विपक्ष की ओर से शुरू हो गये हैं। मोदी के रथ को रोकने बसपा और सपा एक हुए। कांग्रेस ने ट्रंप कार्ड के रूप में प्रियंका गांधी का इस्तेमाल की। वैसे अभी खेल बहुत बाकी है। असंभव वाले और संभव वाले भी।
  • यूपी में सपा और बसपा के गठबंधन की आॅखों की किरकिरी बन सकती हैं प्रियंका। इसलिए भी कि कांग्रेस इनके गठबंधन से दूर है। पिछली बार यूपी की 80 सीट में भाजपा अपना दल को मिलाकर 73 सीट पाई। इस बार सर्वे की रिपोर्ट हैरान कर रहे हैं। भाजपा सिमट सकती है 18 सीट पर। जाहिर सी बात है कि निशाने पर मायावती और अखिलेश पार्टी के साथ भाजपा रहेगी। कांग्रेस की स्टार प्रचार के रूप में यूपी में प्रियंका और ज्योतिरादित्य रहेंगे। प्रियंका पूर्व यूपी और ज्योतिरादित्य पश्चिमी यूपी को देखेंगे। दोनों का क्रेज जनता में अधिक है। डिमांड भी।
  • 2008 से 2019 तक कांग्रेस बदल गई। राहुल भी। 2008 में लोकसभा में राहुल का पहले भाषणा में प्रियंका दर्शक दीर्घा में थी। 2011 में माॅनसून सत्र में शून्य काल में राहुल की स्पीच के दौरान लोकसभा में दर्शक दीर्घा में उपस्थित होकर उनका हौसला अफजाई करती रहीं। कांग्रेसी भी मानते हैं उनको अमेठी और रायबरेली से बाहर निकलना चाहिए।
  • यूपी का चुनाव कांग्रेस ही नहीं राहुल गांधी के लिए भी चुनौती है। इससे निपटने के लिए ही प्रियंका को राजनीति में उतारा गया है। जाहिर है कि मोदी के लिए मुश्किलें बढ़ गई। प्रियंका की सियासी इज्जत भी दांव पर है। क्यों कि पूर्वी यूपी से भाजपा के तमाम दिग्गज मैदान में उतरते हैं। वाराणसी से प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी। गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का इलाका है।
  • वहीं प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र पांडेय चंदौली से सांसद हैं। इस क्षेत्र में 21 जिले हैं। 26 लोकसभा सीट। विधान सभा की 130 सीट आती है। यह इलाका भोजपुरी भाषी है। यह इलाका इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि अब तक यहां से पांच पीएम बन चुके है। जवाहर लाल नेहरू,लाल बहादुर  शास्त्री,वीपी सिंह,चन्द्रशेखर और नरेन्द्र मोदी।
  • राजनीति में बहुत कुछ बदल जाता है। भाजपा का तीन हिन्दी राज्यों में हार के बाद चाल,चरित्र और चेहरा। कांग्रेस भी जीतने के बाद अपने को बदल ली। बहरहाल 2019 का चुनाव बतायेगा कांग्रेस का दूसरा संस्करण सियासी बाजार में आया कि नहीं।

Continue Reading

Etoi Exclusive

दो पत्रकारों के सहयोग से जैसलमेर पुलिस को मिली बडी सफलता : 3 हत्यारे गिरफ्तार

Published

on

जिला स्पेशल टीम एवं पुलिस थाना नाचना द्वारा निर्मम ब्लाइड मर्डर का महज दस दिनो में हुआ पर्दापाश
पुलिस अधीक्षक के सुपरविजन में सम्पूर्ण कार्यवाही
पुलिस अधीक्षक ने किया घटनास्थल का निरीक्षण, गहन जाॅच हेतु दिये निर्देश

पत्नी से अवैध संबंधों के कारण

षडयंत्र बनाकर की हत्या

  • नाचना/प्रेमसुख सोनी/21/01/2019
  • घटना संक्षिप्त दिनांक 12.01.2019 को वक्त करीब 9.30 बजे जरिये टेलीफोन पुलिस थाना नाचना पर सुचना मिली की अवाय गांव के पास झाडियो मे गला कटा हुआ, एक व्यक्ति की लाश पडी है जिस पर थाना हाजा से बांकसिंह सउनि. मय जाब्ता व सरदार दान वृताधिकारी वृत नाचना द्वारा घटनास्थल पर पहुॅच, घटनास्थल का निरीक्षण कर मृतक अज्ञात होने के कारण लाश सी.एच.सी. नाचना में रखवाई गई तथा प्रथम दृष्टियाॅ हत्या का मामला लगने पर पुलिस थाना नाचना में हत्या का प्रकरण दर्ज कर उच्चाधिकारियों को सुचित किया गया।

पुलिस अधीक्षक ने किया घटनास्थल का निरीक्षण, गहन जाॅच के दिये निर्देश

  • घटना की गम्भीरता को देखते हुए जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर निरीक्षण किया, व सी.एच.सी. नाचना पहुॅच मृतक की लाश के हालात देखकर अज्ञात लाश के वारिशान का पता लगाने व मुल्जिमान का पता लगाने हेतु निर्देश दिये।

टीमों का किया गया गठन

  • घटनास्थल का निरीक्षक करने के बाद उक्त घटना को गम्भीरता से लेते हुए जिला पुलिस अधीक्षक जैसलमेर डाॅ किरण कंग के आदेशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जय नारायण मीणा, वृताधिकारी वृत नाचना सरदारदान चारण के नेतृत्व में अलग-अलग पुलिस टीमों थानाधिकारी पुलिस थाना नाचना, देवेन्द्रसिंह निपु, थानाधिकारी पुलिस थाना मोहनगढ़ अमरसिंह रतनू निपु.थानाधिकारी पुलिस थाना नोख खेताराम उनिपु.मय सउनि.बाकंसिंह हैड कानि.श्रवण कुमार, हुक्माराम, कानि. खेतपालसिंह, पप्पूराम, कानि. चालक माणकराम, सहीपाल व जिला मुख्यालय से स्पेशल टीम में तकनीकी विशेषज्ञ हैड कानि. मुकेश बीरा व कानि. दिनेश चारण,भीमरावसिंह, व कंवराजसिंह का गठन कर निर्देश दिये गये।

शिनाख्त हेतु टीमों द्वारा भरसक प्रयास

सोशल मिडियाॅ का सहयोग

  • मृतक व्यक्ति की पहचान हेतु टीमों द्वारा मुल्जिमान की जानकारी प्राप्त करने हेतु तलाश शुरू की गई। जिसके तहत मृतक की फोटो हुलिया, पहनावा व जुती के आधार पर पहचान हेतु वाॅटसअप पर बीट स्तर से लेकर राज्य स्तर तक के ग्रुपों में सूचना प्रसारित की गई। जिस पर मृतक की पहचान कालाराम पुत्र कंधीराम जाति ओड निवासी अकावाली पुलिस थाना टोहाना जिला फतेहाबाद हरियाणा होना ज्ञात हुआ। जिसकी शिनाख्तगी उसके बड़े भाई ओमप्रकाश सरपंच द्वारा की गई तथा यह भी पता चला मृतक कालाराम भेड़ व बकरियाॅ खरीद-फरोख्त का काम करता था। दिनांक 10.01.2019 को गाॅव अकावाली से करीबन 14-15 व्यापारी अलग-अलग गाड़ियों मे बैठकर जिला जैसलमेर की तरफ रवाना हुए थे। जो कि दिनांक 11.01.2019 को बिकमपुर होते हुए नाचना पहुॅचे थे।

मृतक करता था भेड-बकरियाॅ

 खरीदने-बेचने का काम

  • मृतक व्यक्ति की पहचान होने पर ज्ञात हुआ कि वह अपने परिवार के साथ भेड़ व बकरियाॅ खरीद-फरोख्त का काम करता था। दिनांक 10.01.2019 को गाॅव अकावाली से करीबन 14-15 व्यापारी अलग-अलग गाड़ियों मे बैठकर जिला जैसलमेर की तरफ रवाना हुए थे। जो कि दिनांक 11.01.2019 को बिकमपुर होते हुए नाचना पहुॅचे थे।
मृतक का चुन्नीलाल की पत्नी के साथ था अवैध संबंध, चुन्नीलाल लगातार काला को मारने के लिए बना रहा था योजनाऐं
  • अनुसंधान के दौरान गठित टीमों द्वारा मृतक कालाराम के साथ उसके गाॅव अकावाली से रवाना होकर नाचना तक पहुॅचने वालें समस्त व्यापारियों, उनके ठहरने के स्थान बिकमपुर, नाचना, अवाय, क्षेत्रों से तकनीकी संसाधनों से साक्ष्य संकलित किये। जिसमें मुल्जिमान संदीप, पटवारी व चुन्नीलाल का घटनास्थल के आस-पास होना पाया गया। मृतक के साथ आने वाले अन्य व्यापारियों, मृतक एवं मृतक के परिजनों के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी जिसमें आपसी मन-मुटाव, रंजिश की स्थिती की जानकारियाॅ प्राप्त की।
  • प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार मृतक कालाराम का चुन्नीलाल पुत्र लालचन्द जाति ओड निवासी लौहारू, हरियाणा हाल बिकमपुर जिला बीकानेर जो बिकमपुर में मीट की दुकान चलाता है, के पास हरियाणा क्षेत्र से आने वाले ओड जाति के समस्त बकरा व्यापारी आते जाते वक्त ठहरते है। इन्ही के साथ मृतक कालाराम भी बकरा खरीद के लिए चुन्नीलाल के यहाॅ आते-जाते ठहरता था।
  • इस दौरान मृतक कालाराम व चुन्नीलाल की पत्नि निमों का आपस मे प्रेम हो गया और उनमें आपस में अवैध सम्बन्ध स्थाापित हो गये। यह बात चुन्नीलाल को करीब एक साल से पता थी। इस बात का चुन्नीलाल ने विरोध किया और इसी के चलते चुन्नीलाल का अपनी पत्नि से करीब 07 माह पुर्व तलाक हो गया। तब से ही चुन्नीलाल मृतक कालाराम को मारने की फिराक में था तथा योजना बनाने लगा।

चुन्नीलाल ने काला को मारने

दिये 50 हजार रू व हथियार

  • इसी कड़ी में दिनांक 11.01.2019 को अकावाली से तीन पिकअप गाड़ियों में करीबन 15-16 व्यापारी बकरे खरीदने हेतु सुबह 09 बजे करीब बिकमपुर पहुॅचे, उनके साथ मृतक कालाराम भी था। चुन्नीलाल ने अन्य व्यापारियों से बातचीत में यह जानकारी प्राप्त की कि उक्त मृतक कालाराम किस क्षेत्र में बकरा खरीदने के लिए आज जायेगा। जैसे ही सभी बकरा व्यापारी अपने-अपने वाहनों में दोपहर करीब 03 बजे बिकमपुर से नाचना, मोहनगढ़ की तरफ रवाना हुए।
  • चुन्नीलाल ने इस सम्बन्ध में मृतक के सगे भतीजे पटवारी पुत्र फलाराम जाति ओड निवासी अकावाली व संदीप पुत्र पप्पूराम जाति ओड निवासी अकावाली से 50,000/- रूपये के बदले कालाराम की हत्या करने का सौदा तय किया तथा उनको अपनी मीट की दुकान से एक छुरा व चाकु हत्या में प्रयोग हेतु उपलब्ध करवाये। संदीप के पास स्वयं की पिकअप गाड़ी थी। जिसमें वह पटवारी के साथ कबाड़ी का धन्धा करता था। चुन्नीलाल ने कालाराम के बकरा खरीद हेतु उतरने के स्थान की जानकारी संदीप व पटवारी को दी।
  • लेकिन इन दोनों द्वारा उक्त स्थान देखा हुआ न होने के कारण चुन्नीलाल ने मदद कर रास्ता बताया। उस रास्ते पर संदीप व पटवारी ने चलते हुए मृतक कालाराम को यह कहकर साथ लिया कि उन्हे खरीद योग्य बकरें अवाय गाॅव के पास दिखाते है। इस पर कालाराम इनके साथ पिकअप गाड़ी में बैठ गया। जैसे ही अवाय से लुण्ढ़ायत गाॅव की सड़क से अवाय की तरफ कच्चे रास्ते पर घनी बबुल की झाड़ियाॅ व सुन सान जगह पर पहुॅचे तो उनकी गाड़ी रेत में फंस गयी।
  • जिस पर संदीप ने मृतक कालाराम व पटवारी को टायरों के आगे से रेत हटाने व टायरों की हवा कम करने का कहा, जिस पर पटवारी व कालाराम गाड़ी के टायरों की हवा कम करने लगे इतने में संदीप व पटवारी ने पुर्व योजना अनुसार कालाराम के सिर व गले पर चाकु व छुरे से दना दन वार किये। जिससे कालाराम निढ़ाल होकर वहीं गिर गया। जिस पर दोनों ने कालाराम को वहाॅ से उठाकर कच्चे रास्ते से थोड़ा उपर झाड़ियों के पीछे ले गये और वहाॅ पर भी मरने तक वार किये। जिससे कालाराम की मौके पर ही मौत हो गई।
  • मृतक कालाराम की जेब से 35,000/- रूपये निकाल लिये और गाड़ी लेकर चुन्नीलाल के पास बिकमपुर चले गये। बिकमपुर पहुॅच चुन्नीलाल से मिले और उसे बताया कि तुम्हारे कहे अनुसार हमने कालाराम को मौत के घाट उतार दिया। जिस पर पुलिस द्वारा चुन्नीलाल उर्फ धर्मपाल पुत्र श्री लालचन्द जाति ओड उम्र 31 साल, निवासी लौहारू, हरियाणा हाल बिकमपुर पुलिस थाना बज्जू जिला बीकानेर, संदीप पुत्र श्री पप्पूराम जाति ओड उम्र 20 साल, निवासी अकावाली पुलिस थाना टोहाना जिला फतेहाबाद, हरियाणा एवं पटवारी पुत्र श्री फलाराम जाति ओड उम्र 22 साल, निवासी अकावाली पुलिस थाना टोहाना जिला फतेहाबाद, हरियाणा को हत्या के प्रकरण में गिरफतार किया जाकर अनुसंधान जारी। उपरोक्त तीनों मुल्जिमानों के अलावा इन्हे सहयोग करने वाले अन्य सहअपराधियों के होने की संभावना है।

लगातार पुछताछ और तकनिकी

सहयोग से अभियुक्त गिरफतार

  • 01. चुन्नीलाल उर्फ धर्मपाल पुत्र श्री लालचन्द जाति ओड उम्र 31 साल, निवासी लौहारू, हरियाणा हाल बिकमपुर पुलिस थाना बज्जू जिला बीकानेर।
  • 02. संदीप पुत्र श्री पप्पूराम जाति ओड उम्र 20 साल, निवासी अकावाली पुलिस थाना टोहाना जिला फतेहाबाद, हरियाणा
  • 03 पटवारी पुत्र श्री फलाराम जाति ओड उम्र 22 साल, निवासी अकावाली पुलिस थाना टोहाना जिला फतेहाबाद, हरियाणा

सरदारदान चारण वृताधिकारी वृत नाचना के नेतृत्व में

गठित पुलिस टीमे

  • 01.  देवेन्द्रसिंह कच्छावा निरीक्षक पुलिस थानाधिकारी पुलिस थाना नाचना बांकसिंह सउनि. मय हैड कानि. श्रवण कुमार,  कानि. खेतपालसिंह नं. 719, कानि. पप्पूराम नं. 757 कानि. संदीप नं. 935 व चालक माणकराम नं. 442, चालक सहीपाल नं. 1039 पुलिस थाना नाचना
  • 02. अमरसिंह रतनू निरीक्षक पुलिस थानाधिकारी पुलिस थाना मोहनगढ मय हैड कानि. हुक्माराम नं. 189, कानि. चालक नारायणदान नं. 1098 पुलिस थाना मोहनगढ़
  • 03. खेताराम उप निरीक्षक पुलिस थानाधिकारी पुलिस थाना नोख मय कानि. जयप्रकाश नं. 125 पुलिस थाना नोख
  • 04. हैड कानि. मुकेश बीरा व कानि. दिनेश चारण, भीमरावसिंह, कंवराजसिंह तकनीकी विशेषज्ञ, साईबर सैल  जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जैसलमेर।

Continue Reading

Etoi Exclusive

छत्तीसगढ़ के भोरमदेव अभयारण में ट्रैप कैमरे में कैद हुए बाघ-बाघिन

Published

on

  • बिलासपुर/अमित मिश्रा/21/01/2019
  • लंबे अर्से बाद कवर्धा जिले के भोरमदेव अभयारण क्षेत्र में बाघ और बाघिन दिखाई दिए हैं. इनकी तस्वीरें वन विभाग की ओर से जंगल में लगाए गए ट्रैप कैमरे में कैद हुई है. जिले में पूर्व में बाघ-बाघिन की हत्या हो चुकी है, जिससे चिंतित वन विभाग सुरक्षा को लेकर अलर्ट तो है,पर अपडाउन की संस्कृति अपना रहे वन कर्मियों के भरोसे कैसे होगी सुरक्षा चिंता का विषय है।

  • भोरमदेव अभयारण्य कान्हा नेशनल पार्क और अचानकमार अभयारण्य के बीच से विचरण क्षेत्र भी है और कान्हा से लगे होने के कारण वन्य पशु भोरमदेव अभ्यारण क्षेत्र आते-जाते रहते है बाघ-बाघिन भी अक्सर दिखाई दे जाते हैं.वन विभाग की ओर से लगाए गए ट्रैप कैमरे में उनकी तस्वीरें कैद हुई हैं. वन विभाग की ओर से ज्यादातर ऐसे स्थानों का चयन किया जाता है जहां वन्य प्राणियों की आवागमन होने का अंदेशा रहता है, उस स्थान पर ट्रेप कैमरा लगाकर रखा गया था जहां ट्रेप कैमरे में बाघ और बाघिन की तस्वीरें कैद हुई है. जंगल के राजा का शाही अंदाज कुछ अलग ही नजर आ रहा है।
  • इन तस्वीरों को देखकर ऐसा लगता है कि बाघ-बाघिन के लिए वनांचल का यह क्षेत्र अनुकूल है. बताया जाता है कि ज्यादातर इस मौसम में इनका आवागमन बना रहता है।

Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive4 weeks ago

चमत्कार की आस …..

रायपुर(रमेश कुमार “रिपु”),22/01/2019 मिशन 2019 को फेल नहीं होने देना है। राहुल गांधी का भविष्य इससे जुड़ा हुआ है। थोड़ी...

Etoi Exclusive4 weeks ago

दो पत्रकारों के सहयोग से जैसलमेर पुलिस को मिली बडी सफलता : 3 हत्यारे गिरफ्तार

जिला स्पेशल टीम एवं पुलिस थाना नाचना द्वारा निर्मम ब्लाइड मर्डर का महज दस दिनो में हुआ पर्दापाश पुलिस अधीक्षक...

Etoi Exclusive4 weeks ago

छत्तीसगढ़ के भोरमदेव अभयारण में ट्रैप कैमरे में कैद हुए बाघ-बाघिन

बिलासपुर/अमित मिश्रा/21/01/2019 लंबे अर्से बाद कवर्धा जिले के भोरमदेव अभयारण क्षेत्र में बाघ और बाघिन दिखाई दिए हैं. इनकी तस्वीरें...

Etoi Exclusive1 month ago

रतनपुर : रेत माफियाओं द्वारा अवैध उत्खनन पर प्रशासन की कार्यवाही

अवैध रेत उत्खनन में पाये गये तीन ट्रैक्टरों को किया जप्त ETOI EXCLUSIVE रतनपुर/शिवम सिंह राजपूत/18/01/2019 रेत माफियाओं के द्वारा...

Etoi Exclusive1 month ago

रतनपुर : मवेशी बाजार पर हो रहे अवैध कब्जे पर प्रशासन का मौन होना संदेह के दायरे में

अध्यक्ष व सीएमओ से लेकर सभी को जानकारी इस अवैध कब्जे पर फिर भी कार्रवाई पर सांसे फूल रही है...

Advertisement

Calendar

February 2019
M T W T F S S
« Jan    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728  
Advertisement

निधन !!!

निधन1 week ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब बॉलीवुड के...

निधन3 weeks ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली3 weeks ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो...

निधन3 weeks ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन3 weeks ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्र मयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग...

निधन1 month ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन1 month ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी स्व.भोमराज बुरड़ (जैन) का 13.01.19 को रात्रि 11.00बजे स्वर्गवास...

निधन1 month ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

छत्तीसगढ़1 month ago

लक्ष्मण प्रसाद साहू नगरदा का निधन : दशकर्म एवं चंदनपान 8 जनवरी को

सक्ती (कन्हैया गोयल) 05/01/2019 शक्ति विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक,भाजपा नेता डॉ. खिलावन साहू के चचेरे भाई एवम युवराज साहू...

छत्तीसगढ़2 months ago

श्रीमती रुक्मणि देवी अग्रवाल (सक्ती) का निधन

सक्ती (कन्हैया गोयल) 03/01/2019 शक्ति नगर की प्रतिष्ठित फर्म कन्हैयालाल राधेश्याम (जनसंघी) के संचालक भगवानदास अग्रवाल, जगदीश प्रसाद अग्रवाल (बोरिंग)...

Advertisement

Trending