Connect with us

छत्तीसगढ़

ओपन स्कूल मुख्य परीक्षा 2019 की संशोधित समय सारणी जारी

Published

on

  • रायपुर(etoi news) 12 मार्च 2019
  • भारत निर्वाचन आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में तीन चरणों में लोकसभा चुनाव आयोजित होंगे। जिसके कारण छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूलरायपुर द्वारा आयोजित हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी मुख्य/अवसर परीक्षा मार्च-अप्रैल 2019 की समय सारणी में आंशिक संशोधन कियागया है।
  • संशोधित समय सारणी के अनुसार दिनांक 9, 10, 11, 12, 15 और 16 अप्रैल 2019 को आयोजित होने वाली परीक्षा तिथि मेंपरिवर्तन किया गया गया है। समय-सारणी कार्यालय की
  • वेबसाइट www.cgsos.co.in पर विद्यार्थियों एवं नागरिकों के अवलोकनार्थउपलब्ध है। परीक्षा का समय प्रातः 08 से 11 : 30 बजे तक निर्धारित है। संशोधित समय-सारिणी निम्नानुसार हैः-

SHARE THIS

देश दुनिया

बिहार के कई जिलों में बाढ़ का कहर- सांसदो पर निकल रहा ग्रामीणों का आक्रोश

Published

on

बिहार में बाढ़ की स्थिति और गंभीर होती जा रही है कोसी नदी ने अब विकराल रूप ले लिया है।

कई गांवों में नदियों के तटबंध टूटने से 29 लोगों की मौत हो गई है।

उफनाई नदियों का पानी उत्तर बिहार, कोसी और सीमांचल के जिलों के गांव और शहर में घुसकर कहर ढा रहा है। बिहार के कई जिलों में बाढ़ का कहर लगातार जारी है। नेपाल से सटे राज्य के सीमावर्ती इलाकों में रुक-रुक कर हो रही बारिश ने जानलेवा रूप ले लिया है। बिहार में बाढ़ से अब तक 29 लोगों की मौत हुई है और 8 जिले प्रभावित हैं।

जिले में बागमती, लखनदेई, लाल बकेया और अधवारा समूह की नदियों का कहर लगातार जारी है। सोमवार को भी जिले के कई इलाकों में बाढ़ का कहर जारी रहा। लोगों के घरों में नदी का पानी घुस गया है, जिसकी वजह से लोग हाईवे, प्रमुख सड़क, स्कूल और रेलवे पटरी पर तम्बू लगा कर जैसे-तैसे रह रहे हैं। अब भी सैकड़ों की आबादी बाढ़ के पानी में घिरी हुई है।

हालांकि, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लोगों को सुरक्षित निकाल ऊंचे स्थान पर पहुंचाने में लगी हैं। इसी बीच अब सीतामढ़ी शहर में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। शहर के पुनौरा धाम मंदिर चारों ओर से बाढ़ के पानी से घिर गया है। मंदिर के सामने स्थित शिवहर पथ में पांच फीट पानी का बहाव जारी है। शहर के रीगा रोड में सड़क पर पांच फीट पानी का तेज बहाव जारी है।

लखनदेई नदी में उफान के बाद सीतामढ़ी शहर से बाढ़ का पानी जिला मुख्यालय डुमरा की ओर फैल रहा है।  उधर, नदियों के तेवर में तल्खी जारी है। बागमती और अधवारा समूह की नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सीतामढ़ी का पड़ोसी जिला शिवहर, पूर्वी चंपारण और पड़ोसी देश नेपाल से सड़क संपर्क भंग हैं।

सीतामढ़ी-रक्सौल रेलखंड पर चैनपुर के पास धंसी पटरी को ठीक कर लिया गया है। इस रेलखंड पर मालवाहक ट्रेन का परिचालन कराया गया है। कुछ घंटे बाद इस रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इधर, सुप्पी और पुपरी में क्षतिग्रस्त तटबंध की मरम्मत जारी है।

डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने अधिकारियों के साथ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। डीएम ने बताया है कि जिले के 15 प्रखंडों के 138 पंचायत बाढ़ की गिरफ्त में हैं। सौ से अधिक स्थानों पर सामुदायिक किचन की व्यवस्था है। एसडीआरएफ की तीन और एनडीआरएफ की एक टीम के अलावा अधिकारियों की टीम प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव के काम में लगी है।

मधुबनी में सात और दरभंगा में चार जगहों पर तटबंध टूट गए। इससे दर्जनों गांवों में पानी घुस गया है। विभिन्न जगहों पर 23 लोगों की डूबने से मौत हो गई। इनमें उत्तर बिहार में 19 और सीमांचल में 4 लोगों की मौत की खबर है।

बिहार के जिन इलाकों में बाढ़ का सबसे ज्यादा असर है, उनमें अररिया, किशनगंज, सुपौल, दरभंगा, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, मधुबनी जिला शामिल हैं। बाढ़े से अररिया में अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं मोतिहारी में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 10 है। प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का काम लगातार जारी है। लोग प्रभावित इलाकों से निकल कर सड़कों पर शरण लिए हैं। कोसी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। आधी रात को घरों में पानी घुसने से तटबंध के अंदर के गांवों में अफरा-तफरी मच गई। किसी का घर बह गया तो किसी के मवेशी बह गए। एक सप्ताह से लगातार हो रही बारिश रविवार को थोड़ी थमी, लेकिन कोसी-सीमांचल के लोगों की मुसीबत शुरू हो गई है। सुपौल से कोसी ने विकराल रूप धारण कर लिया है।

Disclaimer:
हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश दुनिया

जम्मू और कश्मीर में सेना जवानों ने जान पर खेलकर नदी में बह रही बच्ची को बचाया

Published

on

“जिस जम्मू और कश्मीर में सेना और सुरक्षाबलों पर सियासत के चलते अलगाववादी पत्थरबाजी करते हैं, वहां से जवानों की मानवता को दिखाता एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. नदी में बह रही 14 वर्षीय किशोरी को बचाने के लिए जवानों ने अपने जान की परवाह नहीं की और तेज नदी की धार में कूद पड़े.

वीडियो में साफ जाहिर है कि नदी का बहाव बहुत तेज है. बच्ची नदी की लहर में तेजी से बहती जा रही है, तभी जवान नदी में कूद पड़ते हैं और बीच धार में खुद को ढाल की तरह खड़ा कर देते हैं. 23 सेकंड का यह वीडियो केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स(CRPF) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से  भी ट्वीट किया गया है. कैप्शन में लिखा है, ‘176 बटैलियन के कॉन्स्टेबल एमजी नायडू और कॉन्स्टेबल एन. उपेंद्र ने 14 साल की बच्ची को नदी में डूबने से बचाया. बहादुर लोग दो बार नहीं सोचते और कूद जाते हैं. बेजोड़ वीरता और टीम स्प्रिट से कश्मीर में एक कीमती जान बचाई.’

क्रेडिट और डिस्क्लेमर :”यह समाचार http://aajtak.intoday.in.com से साभार लिया , इस खबर की पुष्टि का दावा etoinews.com नही करता “

SHARE THIS
Continue Reading

छत्तीसगढ़

कांग्रेस नेता झूठे कसीदे पढ़ने में अपनी ऊर्जा खपा रहे : श्रीचंद सुन्दरानी

Published

on

  • रायपुर(ETOINEWS)1507/2019।
  • भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश कांग्रेस द्वारा जारी उस पुस्तक पर तंज कसा है, जिसमें प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का स्तुतिगान हुआ है। भाजपा ने कहा है कि छह महीने के कार्यकाल में प्रदेश सरकार की नीयत, नीति और नेतृत्व पर प्रदेश की जनता ने अपने गहरे आक्रोश व अविश्वास की मुहर लगा दी है और कांग्रेस के लोग अपनी वृथा गाल बजा रहे हैं।
  • भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक श्रीचंद सुन्दरानी ने कहा कि यह पुस्तक भाजपा के दुष्प्रचार का जवाब बताकर कांग्रेस नेता अपने छलावों, वादों से साफ मुकरने और प्रतिशोध की राजनीति से उपजे जनाक्रोश के सामने शुतुरमुर्ग बनने का नाकाम प्रयास कर रहे हैं। जिस सरकार ने ऋण माफी के नाम पर किसानों से छलावा किया, बेरोजगारों के बेरोजगारी भत्ते का वादा भुला दिया, जिस सरकार ने शराबबंदी के नाम पर राजनीतिक नौटंकी का भौंडा प्रदर्शन कर महिलाओं का विश्वास तोड़ा, राजनीतिक प्रतिशोध के लिए कायदे-कानूनों की मर्यादा तक ताक पर रख दी और प्रशासनिक आतंकवाद सिर चढ़कर बोलने लगा, पत्रकारों की आवाज राजद्रोह जैसे अपराध दर्ज करके दबाने की शर्मनाक मिसाल पेश की, प्रदेश को अपराधों का गढ़ बना डाला, प्रदेश के आदिवासियों के नमक और चना पर बुरी नजर डाली, स्वास्थ्य सेवाएं जिस सरकार के राज में दम तोड़ती वेंटीलेटर पर नजर आ रही है, जो सरकार मरीजों के लिए जारी सुविधाएं अधर में लटका दे और पर्याप्त दवाओं तक का समय पर इंतजाम न कर सके, जो सरकार लगातार बिजली कटौती कर प्रदेश को अंधकार में धकेलने का काम करे, जो सरकार शिक्षाकर्मियों को संविलियन का वादा करके झांसे देने की मिसाल पेश करे, निर्माणधीन विकास कार्यों में अड़ंगे डालने का काम करे, उस सरकार के स्तुतिगान में निकाली गई यह पुस्तक महज झूठ, फरेब और राजनीतिक नौटंकियों का पुलिंदा भर है।
  • भाजपा प्रवक्ता श्री सुन्दरानी ने सवाल किया कि मुख्यमंत्री ने लोकसभा चुनाव में अपनी सरकार के कामकाज और कार्यप्रणाली पर वोट मांगा था, पर 68 विधायकों वाली कांग्रेस सरकार के 66 विधानसभा क्षेत्रों में पिछड़ने और लोकसभा की सिर्फ दो ही सीटें हासिल होने के बावजूद वे अपनी जिम्मेदारी क्यों नहीं ले रहे हैं? कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी मंत्रियों को 10 में 10 नंबर दे रहे हैं जबकि प्रदेश सरकार के मंत्रियों के बड़बोलेपन और राजनीतिक आचरण ने कई मौकों पर यह साबित किया है कि प्रदेश में न तो लोकतांत्रिक प्रतिबध्दता वाली समझदार सरकार काम कर रही है और न ही प्रदेश सरकार सामूहिक नेतृत्व की नीति पर चल रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री वन मैन शो चला रहे हैं और प्रदेश के कांग्रेस नेता उनके झूठे कसीदे पढ़ने में अपनी ऊर्जा खपा रहे हैं।

SHARE THIS
Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 week ago

रोहित-राहुल के शतक की बदौलत भारत की श्रीलंका पर शानदार जीत

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer Post Views: 137 SHARE THIS

Etoi Exclusive3 weeks ago

कौन होगा छत्तीसगढ़ का पीसीसी चीफ ?

आज पुरे प्रदेश के राजनैतिक पंडितों के दिमाग में बहुत से प्रश्न तैर रहें होंगे उनमें से ज्यादा तर प्रश्न...

Etoi Exclusive1 month ago

सुर्ख़ियाँ

etoinews.com के बीते दो घंटे की सुखियाॅ क्या रहीं विशेष खबरे और क्या था उनको खबरो के पीछे और क्या...

Etoi Exclusive1 month ago

मोदी का स्पेस विजन चंद्रयान 2

सम्पादकीय ,,,,, भारत बनेगा अंतरिक्ष का सुपरपावर  ? क्या बनाएगा अपना स्पेस स्टेशन ?   Click Here To Read Astrological...

Etoi Exclusive1 month ago

मोदी हैं तो मुमकिन है:पाम्पियो :अमेरिकी विदेश मंत्री

सम्पादकीय ,,,,, मोदी हैं तो मुमकिन है                          ...

Advertisement
Advertisement
July 2019
M T W T F S S
« Jun    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
Advertisement

निधन !!!

निधन1 month ago

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का सोमवार को 81 साल...

Uncategoried4 months ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन5 months ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब Click Here...

निधन6 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली6 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज...

निधन6 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन6 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्रमयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग बिलासपुर...

निधन6 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन6 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी...

निधन6 months ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

Advertisement

Trending

Breaking News