Connect with us

छत्तीसगढ़

करदाता द्वारा अदा किये गये  टैक्स से ही होती है सीमाओं की सुरक्षा – एस. एस. एस. बी. राय                          

Published

on

  •  रायगढ़ (etoi news)13/03/2019
  • छत्तीसगढ़ के मुख्य आयकर आयुक्त एस एस एस बी राय  ने रायगढ़ में आयोजित करदाताओं और चार्टर्ड अकाउंटेंट तथा आयकर सलाहकारों की सभा को संबोधित करते हुए कहा कि करदाताओं के द्वारा अदा किए जाने वाले टैक्स से ही सीमाओं की सुरक्षा होती है। क्योंकि सीमा पर जो भी फंड भेजा जाता है वह प्रत्यक्ष कर के संकलन से ही भेजा जाता है। ईमानदारी से टैक्स पटाने पर निर्माण कार्य भी द्रुत गति से हो पाते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार छत्तीसगढ़ का टैक्स कलेक्शन बजट 7300 करोड़ है जबकि यदि एक बड़े टैक्सपेयर एस ई सी एल की कुल टैक्स राशि को हटा दिया जाये तो मात्र  1300 करोड़ ही पूरे छत्तीसगढ़ से एकत्रित होता है जो कि बहुत कम है।
  • 7300 करोड़ के बजट से अभी तक केवल 3060 करोड़  ही  आए हैं हमें उम्मीद है कि चौथी एवं अंतिम किस्त के पहले यह टारगेट पूरा हो जाएगा। उल्लेखनीय है की चौथी और अंतिम किश्त की तारीख 15 मार्च निर्धारित है। मुख्य आयकर आयुक्त ने बताया कि रायगढ़ का टारगेट 33 करोड़ है जिसमें से  मात्र 15 करोड़ जमा हुआ  है जो कि बजट से 16 करोड़ नीचे है। जिसके कारण ही इस बैठक की जरुरत महसूस हुई।  उन्होंने बताया कि छोटे शहरों में विभागीय सर्वे कार्यवाही के दौरान जो डिस्क्लोजर हो रहे हैं वे इस बात का संकेत है कि छोटे शहरों के करदाता अपनी वास्तविक आय को छुपा रहे हैं।

  • विगत दिनों  खरसिया बसना सराईपाली रतनपुर जैसे छोटे कस्बाई शहरों में भी आयकर सर्वे हुए हैं जिस में करोड़ों की आय करदाताओं ने सरेंडर की है। यदि करदाता अपना सही सही आयकर नहीं भरते हैं तो ऐसी कार्यवाहियाँ होती रहेंगी। उन्होंने आगे कहा कि सर्वे एवं छापों  के बाद सीए एवं अधिवक्ताओं द्वारा अपने पक्षकारों को लंबी कानूनी प्रक्रिया में जाने से बचाना चाहिए अन्यथा उनके पक्षकारों को लंबी कार्यवाही के बाद भी अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। माननीय उच्चतम न्यायालय के एक प्रकरण में आए फैसले को उदाहरण के रूप में बताते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रकरण में पक्षकार को न केवल करोड़ों का आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा बल्कि लंबी प्रक्रिया के कष्ट को भी झेलना पड़ा। उन्होंने कहा कि चुनाव में अधिक नगद राशि लाने ले जाने पर जो कार्यवाही होती है वह पुलिस करती है जबकि उनके द्वारा आयकर विभाग को प्रकरण सौंपने के बाद विभाग द्वारा न्यायोचित कार्यवाही होती है।
  • रायगढ़ में हो रहे विस्तार और औद्योगिक नगरी के रूप में प्रगति पथ पर अग्रसर इस जिले में उन्होंने एक रेंज कार्यालय खोलने की बात कही और बताया कि 2 एकड़ की सरकारी जमीन विभाग को राज्य शासन द्वारा आवंटित कर दी गई है जिस पर कार्यालय बिल्डिंग बन जाने के बाद रायगढ़ में संयुक्त आयकर आयुक्त एवं  सहायक आयकर आयुक्त  का कार्यालय प्रारंभ हो जायेगा  तथा यहां के बड़े करदाताओं को बिलासपुर जाना नहीं पड़ेगा। इस अवसर पर प्रधान आयकर आयुक्त एस के सिंह ने कहा कि विभाग के पास विभिन्न स्रोतों से बहुत सा डाटा एकत्रित होता है परंतु विभाग उन पर सीधे कार्यवाही करने के बजाय करदाताओं को एक मौका देता है कि वह इमानदारी से अपनी कर विवरणी दाखिल करें परंतु जब करदाता की तरफ से ऐसा नहीं किया जाता तभी सर्वे और छापों की कार्यवाही होती है। आप सभी की इतनी बड़ी संख्या में उपस्थिति देखकर मुझे विश्वास है कि विभाग का कर कलेक्शन का लक्ष्य पूरा हो जाएगा क्योंकि मैं देख रहा हूं कि यहां रायगढ़ ही नहीं बल्कि आसपास के तहसीलों से भी करदाता उपस्थित हुए हैं जो आप लोगों की सकारात्मक सोच को प्रदर्शित करता है।

  • कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वागत उद्बोधन में अतिरिक्त आयकर आयुक्त बिलासपुर डी के जैन ने कहा कि आयकर दाता को अपनी सही सही आय का आकलन कर उस पर अग्रिम कर देना चाहिए यदि वह ऐसा नहीं करता है तो उसे ब्याज भरना पड़ता है अतः जैसे जैसे कमाते जाए वैसे वैसे चार किस्तों में अग्रिम कर भी भरते जाए। चौथी एवं अंतिम किस्त की तारीख 15 मार्च है और आप सभी से अनुरोध है कि आप अंतिम किस्त के पहले अपना पूरा टैक्स अदा कर दें।  टैक्स नहीं पटाने एवं रिटर्न नहीं भरने पर आयकर विभाग के कानूनों के तहत कार्यवाही हो सकती है जिसमें सजा के भी प्रावधान है अतः ऐसी अप्रिय स्थिति से बचें। इस अवसर पर आयकर अधिकारी मुख्यालय रायपुर सुजीत विश्वास एवं आयकर अधिकारी मुख्यालय बिलासपुर इंद्रजीत राठौर की गरिमामय उपस्थिति थी कार्यक्रम में आयकर सलाहकार संघ के अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल सीए एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश बेरीवाल चेंबर के प्रदेश उपाध्यक्ष नंदकिशोर अग्रवाल और रायगढ़ चेंबर महामंत्री हीरा मोटवानी ने भी संबोधित किया कार्यक्रम आभार प्रदर्शन रायगढ़ और जशपुर के आयकर अधिकारी जितेंद्र सिंह ने किया और कार्यक्रम का संचालन आयकर निरीक्षक देवनारायण नायक ने किया।
  • कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के रायगढ़ अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल प्रदेश सचिव राजेश अग्रवाल खरसिया  के पूर्व अध्यक्ष अशोक अग्रवाल योगेश कबूलपुरिया युवा चेंबर अध्यक्ष बजरंग अग्रवाल अब्बास भाई आयकर निरीक्षक संजय पाणिग्रही सीनियर टी ए गणेश साव सूरज सिंह सहित अनाज व्यापारी संघ ,न्यू मार्केट व्यापारी संघ ,सदर बाजार व्यापारी संघ ,श्याम टॉकीज रोड व्यापारी संघ ,होटल व्यापारी संघ , दवा विक्रेता संघ, राइस मिल एसोसिएशन, पूंजी पतरा उद्योग संघ ,जिला उद्योग संघ, स्टेशन रोड व्यापारी संघ, बिल्डर एसोसिएशन रायगढ़ , जिला चिकित्सक संघ, के पदाधिकारियों सदस्यों सहित पत्रकार बंधु सीए एसोसिएशन के सदस्यगण आयकर अधिवक्ता संघ के सदस्य गण , लैलूंगा धरमजयगढ़ खरसिया सरिया बरमकेला सारंगढ़ के सम्मानित करदाता गण सम्मिलित हुए।

SHARE THIS

छत्तीसगढ़

सहजता से जाति प्रमाण-पत्र मुहैया कराने लग रहे शिविर

Published

on

  • जशपुरनगर(etoi news) 26 मई 2019
  • छत्तीसगढ़ शासन के मंशानुरूप स्कूलों मंे अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को सहजता से जाति प्रमाण-पत्र मुहैया कराने हेतु कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर के मार्गदर्शन में जिले के बगीचा ब्लॉक में विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं। जाति प्रमाण-पत्र बनाने हेतु यह शिविर अलग-अलग स्थानों पर 6 जून तक लगाए जाएगें।
  • बगीचा के एसडीएम श्री रवि मित्तल ने बताया कि कक्षा 6वीं से 12 वीं तक के बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए 25 मई से शिविर लगाए जाने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। 25 एवं 26 मई को शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय सन्ना में शिविर लगाकर जाति प्रमाण पत्र बनाए गए। उन्होंने बताया कि 28 एवं 29 मई को सामुदायिक भवन पण्ड्रापाठ में, 1 एवं 2 जून को शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय महादेवडाड़ और 3 एवं 4 जून को प्री-मैट्रिक बालक छात्रावास सरबकोम्बो तथा 5 एवं 6 जून को सामुदायिक भवन झापीदरहा में जाति प्रमाण-पत्र बनाने हेतु शिविर लगाया जाएगा। शिविर के आयोजन के लिए तहसीलदार बगीचा संजय कुमार राठौर को नोडल अधिकारी तथा सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी दिलीप टोप्पो को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है।
  • एसडीएम श्री मित्तल ने बताया कि शिविर में आसानी से जाति प्रमाण-पत्र बन सके इसके लिए हल्का पटवारी, लोकसेवा के सदस्यगण, संबंधित शालाओं के प्राचार्य एवं प्रधानपाठक, शैक्षणिक समन्वयक एवं ग्राम पंचायत के प्रस्ताव से बनने वाले जाति प्रमाण-पत्र हेतु संबंधित ग्राम पंचायतों के सचिवों को शिविर में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। शिविर में आदिमजाति कल्याण विभाग द्वारा आवेदन फार्म निःशुल्क प्रदाय किया जा रहा हैं। शिविर में जाति प्रमाण-पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेज, राजस्व रिकार्ड, अधिकार अभिलेख, मिसल बन्दोबस्त उपलब्ध होगा ताकि जाति प्रमाण-पत्र बनाने में किसी भी तरीके की दिक्कत न होने पाए। छात्रों एवं उनके पालकों से अपील की गई है कि वे शिविर में अंकसूची की प्रति, पिता का आधारकार्ड, मतदाता परिचय पत्र, वर्तमान बी-1, वंशावली एवं ऋण पुस्तिका लेकर आवें ताकि जाति प्रमाण पत्र बनाया जा सके।
  • एसडीएम ने बताया कि सन्ना में आयोजित शिविर में प्रथम दिन जाति प्रमाण-पत्र हेतु कुल 57 आवेदन का पंजीयन हुआ। लोकसेवा केन्द्र द्वारा 15 जाति प्रमाण पत्र, 15 निवास प्रमाण-पत्र तथा 17 आय प्रमाण पत्र स्केनिंग किया गया। पटवारियों द्वारा 53 जाति प्रमाण-पत्र और 47 निवास प्रमाण-पत्र तैयार किए गए। ज्ञातव्य है कि इस वर्ष बगीचा ब्लॉक में कक्षा 6 वीं से 12 वीं तक अध्ययनरत बालक-बालिकाओं का कुल 4115 जाति प्रमाण-पत्र बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित है।

SHARE THIS
Continue Reading

छत्तीसगढ़

यहाँ दीखता है उगते और डूबते सूरज का अद्भुत नजारा

Published

on

  • रायपुर(etoi news) 26 मई 2019
  • जशपुर जिले के मनोरा ब्लॉक के ग्राम रेमने गेड़ई में छत्तीसगढ़ शासन की नरवा, गरूवा, घुरूवा और बारी योजना के तहत विकसित गौठान पशुओं के लिए ही नहीं बल्कि जनसामान्य के लिए भी एक रमणीय स्थल बन गया है। गौठान तथा इसके आस-पास का प्राकृतिक सौन्दर्य देखने लायक है। गौठान के निर्माण के बाद से जनसामान्य की भी चहल-पहल इस हिस्से में बढ़ गई है। रेमने गेड़ई में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को
  • बेहतर बनाने के उद्देश्य से नरवा, गरूवा, घुरूवा और बारी योजना के तहत साढ़े पांच एकड़ हिस्से में गौठान विकसित किया गया है। यहां लगभग 17 एकड़ रकबा चारागाह विकास एवं अन्य आय मूलक गतिविधियों के लिए सुरक्षित है। गौठान में आने वाले पशुओं के हरे चारे के व्यवस्था के लिए चारागाह के लिए सुरक्षित 17 एकड़ भूमि में से प्रारंभिक तौर पर तीन एकड़ भूमि में हरा चारा की बुवाई के लिए जुताई एवं अन्य तैयारी शुरू हो गई है।
  • रेमने गेड़ई में विकसित गौठान देखने लायक है। बताते हैं यहां से उगते और डूबते सूरज का बेहद मनोरम दृश्य दिखाई देता है। ग्रामीणों एवं जानकार लोगों का कहना है कि रेमने गेड़ई के गौठान वाले हिस्से से उगते और डूबते सूरज का आकार सर्वाधिक स्पष्ट और बड़ा दिखाई देता है। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि आज से चार माह पहले तक बियाबान रहा यह हिस्सा अब गौठान बनने के बाद से ग्रामीणों की पसंदीदा जगह बन गया है।
  • यहां भोर से लेकर अंधेरा घिरने तक आमदरफ्त बनी रहती है। रेमने गौठान में 409 गौवंशीय तथा 705 अजावंशीय (बकरीप्रजाति) के चारे पानी, विचरण एवं विश्राम का इंतजाम है। पशुओं के पेयजल के लिए यहां तीन नग टंकी और चाराखाने के लिए कोटना का निर्माण कराया गया है। पशुओं के विश्राम के लिए तीन स्थानों पर चबूतरा तथा पैरा रखने के लिए 10 नग मचान बनाया गया है। ईब नदी के किनारे स्थित इस गौठान में जलापूर्ति सोलर सिस्टम स्थापित किया गया है।

SHARE THIS
Continue Reading

छत्तीसगढ़

फसल बीमा अंतर राशि वापसी का आदेश किसानों के साथ न्याय -कांग्रेस

Published

on

  • रायपुर(ETOI NEWS)26 मई 2019।
  • 2014 के फसल बीमा घोटाले की अंतर राशि किसानों को वापस करने के राज्य सरकार के आदेश का कांग्रेस ने स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया है। प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से राज्य के कोरिया और राजनांदगांव जिले के हजारों किसानों को लाभ मिलेगा।
  • साथ ही फसल बीमा योजना को चारागाह समझने वाली बीमा कंपनियों को सबक भी मिलेगा। भाजपा शासनकाल मे फसल बीमा भ्रष्टाचार का अड्डा बन गया था। फसल बीमा योजना शुरू तो की गई थी किसानों के भले के लिए लेकिन तत्कालीन भाजपा सरकार ने नियम कानून ऐसे बना दिये थे जिससे इस योजना का लाभ किसानों को नही मिल पा रहा था जबरिया और मनमाने  प्रीमियम वसूल कर बीमा कम्पनियां हजारो करोड़ का मुनाफा कमा रही थी ।
  • प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विपक्ष में रहते लगातार बीमा कम्पनियो और तत्कालीन भाजपा सरकार के द्वारा फ़सल बीमा के नाम पर की जा रही गड़बड़ियों को सदन से लेकर सड़क तक उठाते रहे थे। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री किसानों को न्याय दिलाने की पहल कर रहे हैं।
  • बीमा कम्पनी बजाज एलियांज को किसानों से ज्यादा प्रीमियम की राशि ब्याज के साथ वापस करने का आदेश दे कर सरकार ने यह बता दिया कि छत्तीसगढ़ में किसानों के साथ फ़सल बीमा के नाम पर की जा रही लूट के दौर का युग समाप्त हो गया है। फसल बीमा योजना किसानों के हित के लिए शुरू की गई है और इसका लाभ किसानों को ही मिलना चाहिये । सभी को अपना काम पूरी पारदर्शिता और ईमानदारी से करना होगा बेईमानी और जालसाजी करने वालो की कांग्रेस के राज में छत्तीसगढ़ में कोई जगह नही है।

SHARE THIS
Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive5 days ago

लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा फेक न्यूज – सोशल मीडिया पर हो सर्तक निगाहें

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नहीं, 2000 रुपये के नए नोटों में कोई जीपीएस चिप नहीं...

Etoi Exclusive1 week ago

गोडसे को देशभक्त बताने पर भड़के पीएम मोदी , कहा- मैं दिल से उन्हें कभी माफ नहीं कर पाऊंगा

आखिरी चरण के चुनाव से पहले नाथूराम गोडसे और महात्मा गांधी पर राजनीति तेज हो गई है।महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को...

Etoi Exclusive1 week ago

BJP नेताओं के बयानों पर भड़के अमित शाह

गोडसे पर BJP नेताओं के बयानों पर भड़के अमित शाह, कहा- पार्टी का लेना-देना नहीं अमित शाह ने एक अन्य...

Etoi Exclusive1 week ago

बाल-बाल बचे RSS प्रमुख मोहन भागवत,गाय को बचाने के चक्कर में पलट गई कार

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में गुरुवार 16 मई को आरएसएस चीफ...

Etoi Exclusive2 weeks ago

जिंदल स्टील को मिला 89042 टन रेल आपूर्ति करने का आर्डर

जिंदल स्टील को मिला 89042 टन रेल आपूर्ति करने का आर्डर जे.एस.पी.एल. को रेलवे को दिए गए पहले रेलवे के...

Calendar

May 2019
M T W T F S S
« Apr    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
Advertisement

निधन !!!

Uncategoried2 months ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन4 months ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब Click Here...

निधन4 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली4 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज...

निधन4 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन4 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्रमयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग बिलासपुर...

निधन4 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन4 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी...

निधन5 months ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

छत्तीसगढ़5 months ago

लक्ष्मण प्रसाद साहू नगरदा का निधन : दशकर्म एवं चंदनपान 8 जनवरी को

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer सक्ती (कन्हैया गोयल) 05/01/2019 शक्ति विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक,भाजपा नेता...

Trending

Breaking News