Connect with us

ज्योतिष - वास्तु

साप्ताहिक राशिफल- 11-17 फरवरी, 2019

Published

on

मेष-

सप्ताह की शुरुआत आपके लिए अनुकूलता लिए हुए है। आपको अधिकांश कार्यों में आपको सफलता मिलेगी। आफिस के लोग आपके कामों की प्रशंसा करेंगे। इस समय आप अपनी कार्यशैली में नया प्रयोग कर सकते हैं। जिसमें आप काफी हद तक सफल भी रहेंगे। वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। नयी नौकरी की तलाश कर रहे लोंगो के लिए भी समय शुभ है, तो इसके लिए प्रयास करते रहें। आपकी कार्य क्षमता इस समय चरम पर होगी, सभी कार्यों को बड़ी ही आसानी से अंजाम दे पाएंगे। विद्यार्थियों के लिये यह समय कुछ ठीक नही है. मन में चंचलता बढी रहेगी, स्वभाव में लापरवाही रहेगी. अतः व्यवहार को काबू में रखें अन्यथा परिवार में तनाव रहेगा धन की कमी भी बनी रहेगी. कारोबार इत्यादि भी मंदी का शिकार रहेगा.

उपाय

  1. मंगल स्त्रोत का पाठ और मंगल यंत्र की पूजा करें…
  2. गाय को गुड़ रोटी खिलायें…

 

वृष-

यह सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम देगा। इस समय धैर्य और संयम से काम लें और कोई ऐसी बात ना कहें जो दूसरों को दुःख पहुँचाये। शत्रुओं से हानि नहीं होगी किंतु बार-बार विवाद की स्थिति निर्मित होने से तनाव होगा साथ ही मानसिक उलझनें आपको घेरे रहेंगी। परिवार से सुखद समाचार मिलने के संकेत कम नजर आ रहे हैं। तनाव और चिड़चिड़ाहट से कार्य में भी गलतियाॅ हो सकती हैं, आपको यथासंभव इससे बचना चाहिये। यात्रा-भ्रमण के लिए मन लालायित रहेगा और सप्ताह के उतरार्ध में आपको इसमें सफलता भी मिलेगी। धन का आगमन निरंतर बना रहेगा। सप्ताह के मध्य वाहन दुर्घटना या चोरी अथवा किसी भी प्रकार के लडाई-झगडे के प्रति पूर्णतः सचेत रहें ।

 

उपाय

  1. राहु के मंत्रों का जाप करें…
  2. मूली का दान करें…
  3. हनुमानजी की उपासना करें..

    

मिथुन

यह सप्ताह आपके लिए कई आर्थिक फायदे लिए हुए है, आय में अभूतपूर्व वृद्धि होगी और व्यवसाय में भी मुनाफा होने के प्रबल योग हैं। लेकिन आपको सलाह है कि कोई भी आर्थिक निर्णय जल्दबाजी में ना लें, समय आपके साथ है पर अपनी बुद्धि का भी सही इस्तेमाल करें, बिना विचारे या बड़ों के सलाह के कोई बड़े निर्णय ना लें। सप्ताह के शुरूआती दिनों की परेशानियों से सबक लेते हुये आपका आत्मिक बल बढेगा और उतरार्ध अवधि में आप मानसिक रूप से बेहद सकून अनुभव करेंगे. पुरानी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। विरोधियों से भी तनाव कम होंगे और आप अपना सभी कार्य धैर्य से करने में सफल रहेंगे। नौकरी करने के हालातों में सुधार भी होगा। मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। भाग्य का अच्छा सहयोग मिलने से आपके अधूरे में लटके कार्य अनायास ही बनने लगेंगें. परिवार में किसी के स्वास्थ्य को लेकर चली आ रही परेशानी से भी निजात मिलने लगेगी.

 

उपाय –

1.शिवजी को जल देकर एवं शिव चालीसा पढ़कर दिन की   शुरूआत करें…

          2.चिड़ियों को दाना डालें…

          3.गुरूजनों का आर्शीवाद लें..

 

 

कर्क

यह सप्ताह आपके लिए सामान्य तौर पर अच्छा रहेगा। आपकी एकाग्रता बढ़ी हुई होगी और प्रयास की गुणवत्ता भी अच्छी होगी जिससे सभी कामों में सफलता मिलेगी। आप सुख सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे। सप्ताह मे मध्य भाग सब प्रकार से अनुकूल परिणाम मिलेंगे। चाहे व्यवसाय हो या नौकरी, सामाजिक स्थल हो या निजी जीवन, सभी क्षेत्रों में आपके इस सप्ताह के कार्य और व्यवहार से आपको अच्छे परिणाम हासिल होंगे। आपको सलाह है कि इस समय व्यापारिक और आर्थिक निर्णय थोड़ा सोच-समझ कर लें। किसी पर जल्द विश्वास ना करें और भरोसे के कार्य करने से बचें, यह आपके लिए संकट पैदा कर सकता है। व्यक्तिगत और पारिवारिक सुख में भी वृद्धि का अनुभव करेंगे। प्यार करने वालों के लिए भी समय शुभ है।

 

उपाय –

1.उॅ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का एक माला जाप करें…

2.पीले पुष्प कृष्णजी में चढ़ायें…

 

सिंह-

इस सप्ताह दो चीजों पर आपको अधिक ध्यान देने की जरूरत है, पहला है आपका स्वास्थ्य और दूसरा आपका गुस्सा। अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखें, बाहर की चीजों से परहेज करें खान-पान पर भी ध्यान दें। इस समय आपका गुस्सा आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है, इस पर नियंत्रण रखना बहुत आवश्यक होगा, अन्यथा आपके अपने भी आपसे दूर हो जाएंगे। दूसरों को अपनी सलाह देने की आदत को भी काबू में रखें. सप्ताह के प्रारंभ में वाहन और मित्रों के सुख में कमी रहेगी. आप जो बाते उनसे मनवाना चाह रहे हैं, उनके न मानने पर आप काफी व्यथित रहेंगे. खर्चे भी इस सप्ताह काफी बढे हुये रहेंगे. सप्ताहान्त में आपको यात्रा-भ्रमण के अवसर मिलेंगे, हालाँकि इसमें धन का व्यय तो अवश्य होगा परन्तु घर-परिवार व इष्ट मित्रों से मुलाकात कर जो मानसिक प्रसन्नता प्राप्त कर पायेंगें।

उपाय

1.रूद्राभिषेक कर दिन की शुरूआत करें..

2.दूध चावल का दान निकालें…

कन्या

सप्ताह की शुरुआत आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं रहेगी किंतु मध्य भाग से अंत का समय अधिक बेहतर जायेगा। सप्ताह की शुरूआत में आर्थिक मामलों में भी सावधानी की आवश्यकता है। सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा। आप किसी दूर की यात्रा पर जा सकते हैं। आपके किए गए कामों में यश और पुरस्कार प्राप्त हो सकता है। हालाँकि सप्ताह के उतरार्ध में आपको थोडी परेशानियों का सामना अवश्य करना पड सकता है. पीठ,रीढ की हड्डी अथवा पाँव आदि में दर्द से संबंधित व्याधि पीडा का कारण बन सकती है।

उपाय –

1.गणपति जी पूजा करें…

2.गणेशजी में दूब चढ़ायें और हरी मूंग का दान करें…

तुला-

यह सप्ताह आपको मिले जुले फल देने वाला रहेगा। ज्यादातर ग्रह घरेलू जीवन में व्यवधान और तनाव का संकेत कर रहे हैं। इस समय आपकी लव लाइफ या फिर मैरिड लाइफ में कुछ परेशानियां रह सकती हैं। हालांकि इस समय आप हर काम को बहुत ही सावधानी से निबटाने का प्रयास करेंगे फिर भी सप्ताह की शुरुआत अपेक्षाकृत कम अनुकूल रहेगी। इस सप्ताह उत्सव के साथ खर्च की अधिकता होगी और महत्वपूर्ण कार्य के अलावा अन्य कार्यो में देरी के योग बनते हैं। इस लिए अपने कार्यो की महत्वता के अनुसार सूची बनायें और महत्वपूर्ण कार्य ना छूटे इसका ध्यान रखना होगा। व्यापारिक तथा आर्थिक मामलों में समय बहुत सामान्य नजर आ रहा है, इसलिए कोई भी बड़ा निर्णय बहुत सोच-विचार के बाद ही लें। आँख कान गला संबंधित विकार थोडा कष्ट-परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं, विशेषकर दांतो से संबंधित रोग

उपाय

1.सूर्य को अध्र्य देकर दिन की शुरूआत करें…

2.सूर्य मंत्र ‘उॅ धृणि सूर्याय नमः’ का एक माला जाप करें..

वृश्चिक-

इस सप्ताह की शुरुआत में आप उत्साह से भरे रहेंगे। सुख सुविधाओं की वृद्धि होगी। आपकी योजनाएं सफल होंगी। यदि आप शादी शुदा हैं तो जीवन साथी के साथ कहीं घूमने या फिर किसी दोस्त के के यहां जा सकते हैं। सप्ताह का पहला भाग आपके लिए मिलेजुले फल देने वाला रहेगा। इस समय आप आत्मविश्वास से ओत प्रोत रहेंगे। शिक्षा-प्रतियोगिता में भाग ले रहे प्रतियोगियों और नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी अधिक परिश्रम करने की जरूरत है। लेकिन अच्छी बात यह है कि आपकी बुद्धि और पराक्रम इस समय चरम पर होगा अर्थात् आपकी एकाग्रता और मेहनत दोनों इस समय आपके लिए अनुकूल है। आर्थिक पक्ष बिना किसी भारी घटा-बढी के सामान्य ही रहने वाला है.

उपाय

1.शनि के मंत्रों का जाप करें…

2.काले तिल का दान करें…

धनु-

सप्ताह का अधिकांश भाग आपके लिए अनुकूल रहेगा लेकिन सप्ताह की शुरुआत में आप अपनी या संतान की शिक्षा को लेकर चिंतित रह सकते हैं या भाग दौड़ कर सकते हैं। हालांकि सप्ताह मध्य में आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको आपकी मेहनत का फल मिल जाएगा। सप्ताह के मध्य में आप जीवन साथी या दोस्तों के साथ आनंद दायी समय बिताएंगे। लेकिन सप्ताहांत में कुछ अपमानजनक या विवादास्पद घटनाक्रम सामने आ सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में लगभग सभी कामों सावधानी बरतने की सलाह है। यथा संभव यात्राओं और ट्रैफिक से बचें। कार्य व्यापार में संयमित व्यवहार करें। व्यर्थ के खर्चों से बचें। शिक्षा-प्रतियोगिता में भाग ले रहे प्रतियोगियों को अपने प्रयास बढ़ाने की आवश्यकता है, जिससे कामयाबी प्राप्त की जा सकें। अपनी माँ के स्वास्थ्य की चिंता आपको परेशान कर सकती है, उनका ध्यान रखें।

उपाय

1.शुक्र के मंत्रों का जाप करें…

2.सुहाग की सामग्री का दान करें…

मकर-

सप्ताह के प्रारंभ में पठन पाठन में मन कम लगेगा. हर काम में रूकावटे आने की संभावना रहेगी. परंतु भाईयों के सहयोग से बिगडे काम बन सकेंगे. जीवन साथी से तालमेल बनाये रखेंगे तो आपकी परेशानियां कम रहेंगी. सप्ताह का दूसरा भाग आपके लिए कुछ ज्यादा अनुकूल होगा जिसमें आप ऐसे अनुबंध कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे। प्रेम प्रसंगों के लिए भी समय काफी अनुकूल रहेगा। आमदनी में इजाफा होगा। यात्राओं के माध्यम से भी लाभ होगा। लेकिन इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का भी खयाल रखना जरूरी होगा। अगर आप दूसरों की मदद करने की सोच रहे हैं, तो जरूर करें क्योंकि दूसरों की मदद करना अच्छी बात है लेकिन इस बात का खयाल रखें कि इस मदद के चक्कर में आपका काम न बिगड़े।

उपाय

1.केतु मंत्र का जाप करें..

2.पशु आहार दें…

कुंभ-

इस सप्ताह के आरम्भिक दिन आपके लिए अनुकूल हैं। इस समय आप अपने स्वास्थ को बेहतर बनाने को लेकर चिंतन करेंगे, क्योंकि इस समय आपकी एलर्जी या पेट की बीमारी बढ़ी हुई रहेगी। किंतु सेहत की ये दैनिक परेशानी के अलावा कोई बहुत ज्यादा शारीरिक कष्ट नहीं होने से ये पूरा सप्ताह ही आपके लिए अनुकूल रहेगा। सप्ताह के प्रथम भाग में आप अपने कार्य व्यापार में बहुत अच्छा करेंगे। आपको वरिष्ठ जनों का सहयोग मिलेगा। आपके बाॅस आपसे खुश रहेंगे, और अधिनस्थों का भी पूरा सहयोग आपको प्राप्त होगा। आर्थिक मामलों में सुधार और कुछ व्यापारिक यात्राओं के योग बन रहे हैं। वहीं सप्ताह के दूसरे भाग में लाभ की स्थितियां सुदृढ़ बनी रहेंगी। जीवन साथी या प्रेम संबंध के साथ आनंददायी समय बीतेगा। सप्ताह के मध्य भाग में आप घरेलू खर्च को लेकर चिंतित रह सकते हैं। लेकिन सप्ताहांत आपके लिए बेहतर परिणाम लेकर आ रहा है। विद्यार्थीवर्ग के साथ नौकरी हेतु प्रयासरत लोगों के लिए भी यह सप्ताह शुभकारी है।

उपाय

  1. ऊॅ गुं गुरूवे नमः का जाप करें…
  2. कुल पुरोहित, ब्राह्ण्य को यथासंभव दान दें,

मीन –

यह सप्ताह आपके लिए मिला जुला रहेगा, लेकिन इस समय आपको एक बात का खास खयाल रखना होगा कि आप जो भी बोलें बहुत सोच समझ कर बोलें। यद्यपि आमदनी निरंतर बनी हुई है लेकिन खर्चों पर नियंत्रण कर सकें तो आपके लिए अच्छा रहेगा। कुछ दूर की यात्रांएं हो सकती हैं लेकिन जिस कार्य के लिए जाना है वह कार्य एवं उससे प्राप्त प्रतिफल की उम्मीद कम है। आपकी मानसिक उलझनें बढ़ सकती हैं और पराक्रम में भी गिरावट आएगी, ऐसी स्थिति से बचने का प्रयास करें और स्वयं पर भरोसा रखें। धन का आगमन सामान्य रूप से कम होगा इसलिए भी बड़े आर्थिक फैसले लेते समय सावधानी बरतें। वाहन भी सावधानी से तथा धीमी गति पर चलाएँ। लेकिन इस समय माता पिता के स्वास्थ्य का खयाल रखना जरूरी होगा। वहीं सप्ताह का दूसरा भागे कार्य व्यापार के लिए बहुत अच्छा रहेगा। आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। इस समय आप कोई खरीददारी कर सकते हैं। सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए अनुकूल रहेगा, लेकिन मन में कुछ चिंताएं रह सकती हैं।

उपाय

1.गुरू मंत्र का जाप करें…   

2.बड़ों बुजुर्गो का आर्शीवाद लेकर दिन की शुरूआत करें…

 

ज्योतिष - वास्तु

माघ पूर्णिमा पर करें तिल/पात्र/उनीवस्त्रों का दान और पायें कष्ट का समाधान

Published

on

  • माघ मास की पूर्णिमा को गंगा स्नान करने से मनुष्य का तन-मन पवित्र हो जाता है.. माघी पूर्णिमा में किसी नदी, सरोवर, कुण्ड अथवा जलाशय में सूर्य के उदित होने से पहले स्नान करने मात्र से ही पाप धुल जाते हैं और हृदय शुद्ध होता है… शास्त्रों में भी कहा गया है कि व्रत, दान और तप से भगवान विष्णु को उतनी प्रसन्नता नहीं होती, जितनी कि माघी पूर्णिमा में स्नान करने मात्र से होती है…
  • यह स्नान समस्त रोगों को शांत करने वाला है… इस समय ओम नमः भगवते वासुदेवाय नमः का जाप करते हुए स्नान व दान करना चाहिए…धार्मिक मान्यता है कि माघ पूर्णिमा में स्नान करने से सूर्य और चन्द्रमा युक्त दोषों से मुक्ति प्राप्त होती है… यह महीना जप-तप व संयम का महीना माना गया है
  • इस महीने तामसी प्रवृत्ति के लोगो में भी सात्विकता आ जाती है, जिन भी जातक की कुंडली में राहु युक्त अथवा कमजोर ग्रह हों, ऐसे जातक को माघी स्नान करने एवं तिल/ पात्र अथवा उनी वस्त्रों का दान करने से ग्रहीय दोषों की का समाधान पाया जा सकता है साथ ही सभी प्रकार के भौतिक कष्टों से भी मुक्ति मिल सकती है…

Continue Reading

ज्योतिष - वास्तु

19.02.2019 का पंचाग और राशिफल

Published

on

  • रायपुर(etoi news) 18.02.2019
  • 19.02.2019 का पंचाग
  • शुभ संवत 2075 शक 1940
  • सूर्य उत्तरायण का …
  • माघ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा रात्रि 09 बजकर 23 मिनट तक … दिन.. मंगलवार … आश्लेषा नक्षत्र दिन को 11 बजकर 03 मिनट … चंद्रमा आज कर्क राशि में .. आज का राहुकाल दोपहर को 03 बजकर 10 मिनट से 04 बजकर 36 मिनट तक …

आज के राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल-

मेष

  • कला से संबंधित क्षेत्र में यश….
  • मौज-मस्ती से दिन बितेगा…
  • विवाद निर्मित होने की संभावना….

केतु के उपाय –

  • ऊॅ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें…
  • सूक्ष्म जीवों की सेवा करें…
  • गाय या कुत्ते को आहार दें…

वृषभ

  • परिवार वालों का पूर्ण सहयोग…
  • विवेकपूर्ण निर्णय एवं योजनाबद्ध कार्य से लाभ….
  • उच्च षिक्षा के क्षेत्र में प्रयास में सफलता…
  • चोट-मोच से कष्ट…..

सूर्य के उपाय –

  • प्रातः स्नान के उपरांत सूर्य को जल में लाल पुष्प तथा शक्कर मिलाकर…. अध्र्य देते हुए….. ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें…..
  • गुड़.. गेहू…का दान करें..
  • आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें…

मिथुन

  • घर के सामान का नुकसान…
  • मानसिक अषांति संभव….
  • आकस्मिक व्यय…

चंद्रमा के उपाय –

  • उॅ नमः शिवाय नमः का जाप करें…
  • दूध, चावल का दान करें…
  • श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलायें…
  • रूद्राभिषेक करें…

कर्क

  • इलेक्ट्रानिक कार्य में लाभ…
  • सामाजिक कार्य से संबंधित क्षेत्र में यष की प्राप्ति…
  • पिता एवं राज्यपक्ष के सहयोग से सफलता…
  • यात्रा के योग….
  • विवाद से दूर रहें….

मंगल के उपाय –

  • ऊॅ अं अंगारकाय नमः का जाप करें…
  • हनुमानजी की उपासना करें..
  • मसूर की दाल, गुड दान करें..

सिंह

  • किसी करीबी रिष्तें में सहयोग करेंगे…
  • पार्टनर से तालमेल से व्यवसायिक लाभ…
  • यात्रा तथा बड़ों से मुलाकात होगी…

बृहस्पति के उपाय –

  • ऊॅ गुरूवे नमः का जाप करें…
  • पीली वस्तुओं का दान करें…
  • गुरूजनों का आर्शीवाद लें..

कन्या

  • संपत्ति का क्रय या घरेलू सामान की खरीदी करेंगे…
  • पारिवारिक सुख तथा साथ प्राप्त होगा….
  • आध्यामिक यात्रा संभव….
  • रिष्तेदारों का आगमन होगा…

शुक्र के उपाय आजमायें-

  • ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…
  • माॅ महामाया के दर्शन करें…
  • चावल, दूध, दही का दान करें…

तुला

  • जनसमूह के बीच प्रसिद्धि….
  • सामाजिक हित के लिए यात्रा…
  • संतान से मानसिक संताप…

शनि के उपाय –

  • ‘‘ऊॅ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें.
  • भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें,
  • उड़द या तिल दान करें,

वृश्चिक

  • नये पार्टनरषीप से काम का एक्टेंषन से सफलता…
  • दिन अच्छा तथा मन भावुक होगा…
  • व्यवसायिक या व्यक्तिगत रिष्तों में तालमेल बनेगा…

चंद्रमा के उपाय करें –

  • उॅ नमः शिवाय नमः का जाप करें…
  • दूध, चावल का दान करें…
  • श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलायें…
  • रूद्राभिषेक करें…

धनु

  • पारिवारिक सुखों में वृद्धि संभव…
  • नवीन वाहन से कष्ट…
  • पड़ोसियों से विवाद….
  • उदर विकार….

सूर्य के उपाय –

  • प्रातः स्नान के उपरांत सूर्य को जल में लाल पुष्प तथा शक्कर मिलाकर…. अध्र्य देते हुए….. ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें…..
  • गुड़.. गेहू…का दान करें..
  • आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें…

मकर

  • कार्यक्षेत्र में मनोबल बढ़ेगा…
  • सहयोगी स्वभाव से नये दोस्त बनेंगे…
  • पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा….
  • खेल के क्षेत्र में लाभ तथा यष….
  • वाहन से चोट संभव…

मंगल के उपाय –

  • ऊॅ अं अंगारकाय नमः का जाप करें…
  • हनुमानजी की उपासना करें..
  • मसूर की दाल, गुड दान करें..

कुंभ

  • परिवार में मांगलिक काम…
  • लेखन के क्षेत्र में प्रषंसा….
  • आर्थिक कष्ट….
  • पारिवारिक विरोध संभव…

बृहस्पति के उपाय –

  • ऊॅ गुरूवे नमः का जाप करें…
  • पीली वस्तुओं का दान करें…
  • गुरूजनों का आर्शीवाद लें..

मीन

  • करीबी रिष्तेदारों से विवाद संभव…
  • धार्मिक कर्म या यात्रा से मानसिक शांति….
  • चेरी या हानि से वित्तीय कष्ट…

शुक्र के उपाय –

  • ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…
  • माॅ महामाया के दर्शन करें…
  • चावल, दूध, दही का दान करें…

 

Continue Reading

ज्योतिष - वास्तु

नंदी के कान में कहें अपनी मनोकामना

Published

on

  • भगवान विष्‍णु को संसार का रचयिता कहा जाता है वहीं दूसरी ओर भगवान शिव संहारक के रूप में प्रसिद्ध हैं। योग, ध्‍यान, तंत्र, मंत्र, संगीत और अनेक रचनाओं का श्रेय शिवजी को जाता है। भगवान शिव एक महान तपस्‍वी भी हैं और इसी वजह से उनका अधिकतर समय तपस्‍या में लीन रहते हुए ही बीतता है। समाधि‍ में लीन रहते समय महादेव श्री हरी नारायण का ध्‍यान करते रहते हैं और संसार की जटिल से जटिल परेशानियों का निवारण भी करते हैं। ऐसे में अगर कोई भक्‍त महादेव को पुकारे और उसकी भक्‍ति में सच्‍चाई ना हो तो भोलेनाथ को समाधि में उसकी पुकार सुनाई ही नहीं देती है। अगर आप ईश्‍वर तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं तो इसका भी एक हल है। वेद-पुराणों में एक ऐसी कथा का वर्णन है जिसमें महादेव तक अपनी मनोकामना पहुंचाने का तरीका बताया गया है।
  • महादेव का प्रिय वाहन है नंदी और महादेव के हर मंदिर में नंदी की मूर्ति हमेशा होती है। नंदी ना केवल महादेव के वाहन हैं बल्कि उनके परम भक्‍त भी हैं। जब भी महादेव समाधि में लीन होते हैं तो जो भी होता है, नंदी महाराज महादेव के समाधि से उठते ही उन्‍हें सब जानकारी देते हैं।
  • जब महादेव समाधि में लीन होते हैं तो ऐसे में आपकी पुकार उन तक नहीं पहुंच सकती है लेकिन एक छोटा सा उपाय कर आप अपनी बात महादेव तक पहुंचा सकते हैं। जब भी महादेव के मंदिर जाएं तो अपनी प्रार्थना करते समय नंदी महाराज के पीछे खड़े हों ताकि आपकी मनोकामना वो भी सुन सकें। महादेव की पूजा के बाद नंदी महाराज के पैर छूकर उनके कान में धीरे-धीरे अपना मनोकामना कहें। नंदी महाराज से यह भी प्रार्थना करें कि जब भी महादेव समाधि से उठें तो नंदी जी आपकी मनोकामना उन तक पहुंचा दे। नंदी महाराज के दाहिने ओर के कान में मुंह लगाकर बोलें और अपने एक हाथ से बाएं तरफ के कान को बंद कर दें ताकि एक कान से सुनी गई बात दूसरे कान से ना निकल जाए। ऐसा करने से नंदी महाराज के पास आपकी मनोकामना पहुंच जाती है और जब भी महादेव समाधि से उठते हैं तो नंदी महाराज आपकी बात उन तक पहुंचा देते हैं।

शिव के ही अवतार हैं नंदी

  • शिलाद नाम के एक मुनि थे, जो ब्रह्मचारी थे। वंश समाप्त होता देख उनके पितरों ने उनसे संतान उत्पन्न करने को कहा। शिलाद मुनि ने संतान भगवान शिव की प्रसन्न कर अयोनिज और मृत्युहीन पुत्र मांगा। भगवान शिव ने शिलाद मुनि को ये वरदान दे दिया। एक दिन जब शिलाद मुनि भूमि जोत रहे थे, उन्हें एक बालक मिला। शिलाद ने उसका नाम नंदी रखा। एक दिन मित्रा और वरुण नाम के दो मुनि शिलाद के आश्रम आए। उन्होंने बताया कि नंदी अल्पायु हैं। यह सुनकर नंदी महादेव की आराधना करने लगे। प्रसन्न होकर भगवान शिव प्रकट हुए और कहा कि तुम मेरे ही अंश हो, इसलिए तुम्हें मृत्यु से भय कैसे हो सकता है? ऐसा कहकर भगवान शिव ने नंदी का अपना गणाध्यक्ष भी बनाया। इसलिए जब भी भय सताये या जीवन में कष्ट आ जाए तो शिव उपासना कर अपनी मनोकामना नंदी जी को जरूर बता दें, जिससे आपकी मनोकामना पूर्ति हेतु भगवान शिवजी तक आपकी मनोकामना पहुॅच जाए। इस प्रकार से पूजन के उपरांत नंदीपूजा तथा अपनी मनोकामना कहने से कार्य की सफलता जरूर होती है।

Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive4 weeks ago

चमत्कार की आस …..

रायपुर(रमेश कुमार “रिपु”),22/01/2019 मिशन 2019 को फेल नहीं होने देना है। राहुल गांधी का भविष्य इससे जुड़ा हुआ है। थोड़ी...

Etoi Exclusive4 weeks ago

दो पत्रकारों के सहयोग से जैसलमेर पुलिस को मिली बडी सफलता : 3 हत्यारे गिरफ्तार

जिला स्पेशल टीम एवं पुलिस थाना नाचना द्वारा निर्मम ब्लाइड मर्डर का महज दस दिनो में हुआ पर्दापाश पुलिस अधीक्षक...

Etoi Exclusive4 weeks ago

छत्तीसगढ़ के भोरमदेव अभयारण में ट्रैप कैमरे में कैद हुए बाघ-बाघिन

बिलासपुर/अमित मिश्रा/21/01/2019 लंबे अर्से बाद कवर्धा जिले के भोरमदेव अभयारण क्षेत्र में बाघ और बाघिन दिखाई दिए हैं. इनकी तस्वीरें...

Etoi Exclusive1 month ago

रतनपुर : रेत माफियाओं द्वारा अवैध उत्खनन पर प्रशासन की कार्यवाही

अवैध रेत उत्खनन में पाये गये तीन ट्रैक्टरों को किया जप्त ETOI EXCLUSIVE रतनपुर/शिवम सिंह राजपूत/18/01/2019 रेत माफियाओं के द्वारा...

Etoi Exclusive1 month ago

रतनपुर : मवेशी बाजार पर हो रहे अवैध कब्जे पर प्रशासन का मौन होना संदेह के दायरे में

अध्यक्ष व सीएमओ से लेकर सभी को जानकारी इस अवैध कब्जे पर फिर भी कार्रवाई पर सांसे फूल रही है...

Advertisement

Calendar

February 2019
M T W T F S S
« Jan    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728  
Advertisement

निधन !!!

निधन1 week ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब बॉलीवुड के...

निधन3 weeks ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली3 weeks ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो...

निधन3 weeks ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन3 weeks ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्र मयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग...

निधन1 month ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन1 month ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी स्व.भोमराज बुरड़ (जैन) का 13.01.19 को रात्रि 11.00बजे स्वर्गवास...

निधन1 month ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

छत्तीसगढ़1 month ago

लक्ष्मण प्रसाद साहू नगरदा का निधन : दशकर्म एवं चंदनपान 8 जनवरी को

सक्ती (कन्हैया गोयल) 05/01/2019 शक्ति विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक,भाजपा नेता डॉ. खिलावन साहू के चचेरे भाई एवम युवराज साहू...

छत्तीसगढ़2 months ago

श्रीमती रुक्मणि देवी अग्रवाल (सक्ती) का निधन

सक्ती (कन्हैया गोयल) 03/01/2019 शक्ति नगर की प्रतिष्ठित फर्म कन्हैयालाल राधेश्याम (जनसंघी) के संचालक भगवानदास अग्रवाल, जगदीश प्रसाद अग्रवाल (बोरिंग)...

Advertisement

Trending