Connect with us

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 104 एमओयू : 64 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Published

on

छत्तीसगढ़ में 104 एमओयू : 64 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में पिछले दो सालों में 104 एमओयू हुए हैं। इनके माध्यम से प्रदेश में 42 हजार 714 करोड़ रूपए का पूंजी निवेश प्रस्तावित है। इससे प्रदेश के युवाओं के लिए 64 हजार से अधिक रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। छत्तीसगढ़ की नयी उद्योग नीति और कोरोना-काल में उद्योगों के हित में शासन द्वारा उठाए गए कदमों से राज्य में बेहतर औद्योगिक वातावरण का निर्माण हुआ है।

कोरोना-संकट काल में पूरा देश आर्थिक मंदी से प्रभावित था, वहीं छत्तीसगढ़ में उद्योग जगत मंदी से अछूता रहा। लॉकडाउन के दौरान देश में सबसे पहले माह अप्रैल में छत्तीसगढ़ के उद्योगों में काम प्रारंभ हुआ। उद्योगों की कठिनाइयों को देखते हुए ही कई तरह की रियायतें और सुविधाएं दी गईं। कोर सेक्टर के उद्योगों को विद्युत शुल्क में छूट दी गई। कच्चे माल की आवक बनी रहे, और तैयार माल बाजार तक पहुंचता रहे, इसके लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए। दूसरे राज्यों से कच्चा माल आसानी से छत्तीसगढ़ आ सके, इसके लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए गए। स्टील और सीमेंट उद्योग की गतिविधियां चलती रहें, इसके लिए सड़क और भवन निर्माण का काम जारी रखा गया। बिजली की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया। नियम शर्तों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया। राइस मिलों को ऊर्जा प्रभार में पांच प्रतिशत की छूट दी गई। उद्योगों को बिजली बिलों के भुगतान की अवधि में भी छूट दी गई। लॉकडाउन की अवधि में छत्तीसगढ़ में 27 लाख टन इस्पात का उत्पादन हुआ, जो दूसरे राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा था। प्रदेश में नयी औद्योगिक नीति का निर्माण किया गया है। यह नयी नीति यहां के उद्योग धंधों के लिए संभावनाओं के नये दरवाजे तो खोल रही है साथ ही एग्रीकल्चर सेक्टर को भी मजबूत प्रदान कर रही है।

राज्य सरकार की नयी उद्योग नीति में कृषि और वनोपज आधारित उद्योगों को प्राथमिकता दी गई है। खनिज आधारित उद्योगों को हर तरह का प्रोत्साहन दिया जा रहा है। नई औद्योगिक नीति के तहत अब इस्पात (स्पंज आयरन एण्ड स्टील) क्षेत्र के मेगा अल्ट्रा मेगा प्रोजेक्ट में निवेश हेतु विशेष निवेश प्रोत्साहन पैकेज की व्यवस्था की गई है। मेगा निवेशकों के लिए इस पैकेज में अधिकतम 500 करोड़ रुपए तक निवेश प्रोत्साहन दिया जा रहा है। बस्तर संभाग के लिए 1000 करोड़ का निवेश प्रोत्साहन दिया जा रहा है। निवेशकों को सिर्फ छूट और सुविधा ही नहीं दी जा रही, बल्कि इस बात का भी खयाल रखा गया है कि वे प्रदेश में आसानी के साथ उद्योग स्थापित कर सकें। इसके लिए प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया है। औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आबंटन के लिए भू-प्रब्याजी में 30 प्रतिशत की कमी की गई है। भू-भाटक में एक प्रतिशत की कमी की गई है। औद्योगिक क्षेत्रों में 10 एकड़ तक आवंटित भूमि को लीज होल्ड से फ्री होल्ड करने के लिए नियम बनाए गए हैं। औद्योगिक भूमि और भवन प्रबंधन नियमों का सरलीकरण किया गया है।

असामान्य परिस्थितियों के बावजूद छत्तीसगढ़ में 464 स्टार्टअप शुरु करने में सफलता पाई है। 01 जनवरी 2019 से लेकर अब तक 104 एमओयू किए जा चुके हैं, जिनमें 42 हजार 714 करोड़ रुपए से अधिक का पूंजी निवेश होगा। स्टील सेक्टर में 78 एमओयू हुए हैं, जिसमें 37306.39 करोड़ रुपए का पूंजी निवेश प्रस्तावित है। सीमेंट सेक्टर में एक एमओयू हुआ, जिसमें 2000 करोड़ रुपए का पूंजी निवेश प्रस्तावित है। एथेनॉल सेक्टर में 7 एमओयू हुए, जिनमें 1082.82 करोड़ का पूंजी निवेश होगा। फूड सेक्टर में 5 एमओयू के माध्यम से 283.61 करोड़, फार्मास्युटिकल सेक्टर में 3 एमओयू के माध्यम से 56.41 करोड़ रुपए, डिफेंस सेक्टर में 3 एमओयू के माध्यम से 529.50 करोड़ रुपए, इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर में 2 एमओयू के माध्यम से 30.76 करोड़ रूपए, सोलर सेक्टर में एक एमओयू के माध्यम से 245 करोड़ रूपए तथा अन्य सेक्टरों में 4 एमओयू के माध्यम से 1179.99 करोड़ रुपए का पूंजी निवेश प्रस्तावित है। इससे स्टील सेक्टर में 53,694, सीमेंट सेक्टर में 450, एथेनॉल सेक्टर में 986, फूड सेक्टर में 2,434, फार्मास्युटिकल सेक्टर में 393, डिफेंस सेक्टर में 4494, इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर में 258, सोलर सेक्टर में 280 तथा अन्य सेक्टरों में 1,105 रोजगार के अवसर निर्मित होंगे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

वैक्सीनेशन साइट का निरीक्षण करने पहुंचे जिला प्रभारी नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष पांडेय

Published

on

वैक्सीनेशन साइट का निरीक्षण करने पहुंचे जिला प्रभारी नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष पांडेय

बेमेतरा, 15 जनवरी 2021। कोविड-19 टीकाकरण के लिए जिले में वैक्सीन का भंडारण कराया लिया गया। टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में प्रभारी नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है। बेमेतरा व कर्वधा जिला प्रभारी नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी संयुक्त संचालक डॉ. सुभाष पांडेय को दी गई।

वैक्सीनेशन साइट का निरीक्षण करने आज शाम डाक्टर पांडेय यहाँ के जिला अस्पताल पहुंचे| कोविड-19 टीकाकरण केंद्र का निरिक्षण के दौरान टीका लगने के बाद हितग्राही के लिए ऑब्जवेशन कक्ष में बेड की पर्याप्त व्यवस्था करने सहित आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। डॉ. पांडेय ने नवागढ और बेरला सीएचसी के टीकाकरण केंद्र प्रभारी से फोन पर चर्चा किया।

वहीं टीकाकरण के शुभारंभ अवसर पर वैक्सीनेशन साइट पर जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देशों के बारे में बताया। निरीक्षण के दौरान जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शरद कोहाड़े, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ. सतीश शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. वंदना भेले, डीपीएम अनुपमा तिवारी, हॉस्पिटल कंसलटेंट आरती दत्ता, मेट्रन देवयानी सीवारे एवं टीकाकरण ड्यूटीमें सहयोगी स्टॉप भी उपस्थित रहें। जिला बेमेतरा में जिला अस्पताल में टीकाकरण केंद्र जिला चिकित्सालय परिसर में रखा गया है जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रथम चरण में 16 जनवरी को यहां 100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण लगाया जाएगा।

सीएमएचओ डॉ. एसके शर्मा ने बताया, शनिवार को सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अभियान की शुरुआत करेंगे। पूरे देश में एक साथ शुरू होने वाला यह अभियान विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। पहले दिन कोरोना वैक्सीन जिले में 3 अस्पतालों में दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग से मिले निर्देशों के अनुसार जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेरला व नवागढ़ में पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगेगा। फिर हर दिन 100-100 हितग्राहियों को ही टीका लगाया जाएगा। प्रत्येक वैक्सीनेशन साइट पर पांच सदस्यीय टीम का गठन कर ट्रेनिंग दे दी गई है। उन्होंने कहा  कोरोना टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क और सजग है।

डॉ शर्मा ने बताया जिला और ब्लॉक सहित शहरी क्षेत्रों में चिह्नित 26 टीकाकरण स्थलों पर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती की जाएगी। स्वास्थ्यकर्मियों को को-विन पोर्टल में पंजीकृत लाभार्थियों को वैक्सीनेशन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार करने का निर्देश दिया गया है।पहले चरण में जिले 5450 सरकारी और निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को वरीयता के आधार पर टीका लगाया जाएगा। कोविड़ 19 टीकाकरण को लेकरगुरुवार को जिला अस्पताल बेमेतरा में वैक्सीनेशन हाल की व्यवस्था व एनाफिलेक्सिस और एईएफआई प्रबंधन पर ट्रेनिंग दी गई। यह ट्रेनिंग स्टाफ नर्स को जिला अस्पताल के वैक्सीनेशन हाल में सिविल सर्जन डॉ वंदना भेले, डॉ. हर्षपुरी गोस्वामीव डॉ. आनंद निर्मलकर द्वारा वैक्सीनेशन में ड्यूटी करने वाले सभी स्टॉफ नर्सों को दिया गया। वैक्सीनेशन हॉल केंद्र की व्यवस्था अस्पताल प्रबंधक आरती दत्ता द्वारा पूर्ण कर ली गई है।ट्रेनिंग दौरान जिला चिकित्सालय के मेट्रन देवजानी सिवारे भी उपस्थित थीं।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : संदिग्ध अवस्था में मिली 24 वर्षीय युवती की लाश…

Published

on

By

मुंगेली जिले के लोरमी थाना अंतर्गत मनियारी नदी के आसपास आज सुबह उस वक्त सनसनी फैल गई, जब एक 24 वर्षीय युवती की लाश एनीकट के पास पानी के तेज बहाव में फंसी मिली। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लाश को बाहर निकलवाकर पोस्ट मार्टम के लिए भेजा।

मामला लोरमी थाना क्षेत्र का है। आज सुबह मनियारी नदी के पास घूम रहे कुछ लोगों को एनीकट में एक युवती की लाश फंसी दिखी, जिसके बाद लोगों ने इसकी सूचना लोरमी थाने में दी। सुचना मिलते ही मौके पर पहुँची पुलिस। मृतिका की पहचान अंकिता पिता अशोक उपाध्याय के रूप से हुई है, जो एक रात तकरीबन 2 बजे अपने घर से बिना किसी को बताए निकल गई थी। परिजनों ने मामले में शनिवार को लोरमी थाना में गुमशुदगी रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

इस पूरे मामले में लोरमी थाना के प्रभारी आलोक सुबोध ने कहा कि प्रथम दृष्टया मामला सुसाइड का प्रतीत होता है। हालांकि, पुलिस अन्य पहलुओं में भी जांच में जुटी है, जिसके बाद ही मौत के कारणों का पता चलेगा, फिलहाल, मृतिका के शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है, और मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच जारी है। युवती कोटा स्थित सीवी रमन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थी।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

बंगाल से भाजपा खाली हाथ लौटेगी – रिजवी

Published

on

बंगाल से भाजपा खाली हाथ लौटेगी - रिजवी

रायपुर। दिनांक 15/01/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख, मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल अहमद रिजवी ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की जयन्ती 23 जनवरी को कोलकता (पश्चिम बंगाल) में बंगालियों के भावनात्मक दोहन के लिए जा रहे हैं। इससे पहले श्री मोदी जी अपने राजनैतिक जीवन में नेताजी की जयन्ती पर कभी बंगाल नहीं गए। इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने वाला है इसलिए ही कोलकता जाने का कार्यक्रम बनाया है। पश्चिम बंगाल की जनता सब जानती है कि कौन सा दल और उसके लोग नेताजी के प्रति कितनी आस्था रखते हैं। श्री नरेन्द्र मोदी एवं भाजपा के नेताओं को चुनाव में ममता बैनर्जी की टी.एम.सी. से पराजित होकर खाली हाथ लौटना तय है। इससे पहले मोदी जी नेताजी को नमन करने कभी कोलकता नहीं गए। भाजपा की मातृ संस्था राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के नागपूर स्थित मुख्यालय में आजादी के 73 साल बाद भी कभी नेताजी की जयन्ती नहीं मनाई गई जो संघ की नेताजी के प्रति लगाव के अभाव का प्रत्यक्ष प्रमाण है।

रिजवी ने कहा है कि संघ परिवार द्वारा देश के राष्ट्रध्वज को 70 साल बाद पहली बार मुख्यालय में फहराया था जो संघ की राष्ट्रद्रोही मानसिकता का परिचायक है। बंगाल में चुनावी वर्ष है केवल इसलिए नेताजी की जयन्ती पर मोदी जी जा रहे हैं परन्तु इससे भाजपा को कुछ हासिल होने वाला नहीं है। बंगाल की जागरूक जनता जानती है कि कौन कितने पानी में है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 hours ago

वैक्सीनेशन साइट का निरीक्षण करने पहुंचे जिला प्रभारी नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष पांडेय

बेमेतरा, 15 जनवरी 2021। कोविड-19 टीकाकरण के लिए जिले में वैक्सीन का भंडारण कराया लिया गया। टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने...

छत्तीसगढ़3 hours ago

छत्तीसगढ़ : संदिग्ध अवस्था में मिली 24 वर्षीय युवती की लाश…

मुंगेली जिले के लोरमी थाना अंतर्गत मनियारी नदी के आसपास आज सुबह उस वक्त सनसनी फैल गई, जब एक 24...

छत्तीसगढ़21 hours ago

बंगाल से भाजपा खाली हाथ लौटेगी – रिजवी

रायपुर। दिनांक 15/01/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख, मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ...

Breaking21 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/01/2021

विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु वाक्-इन-इंटरव्यु 28 जनवरी से 01 फरवरी तक मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से गरीब परिवारों...

छत्तीसगढ़24 hours ago

चंदे का हिसाब न देना रामकाज नहीं है रमन सिंह जी : शैलेश नितिन त्रिवेदी

रायपुर/15 जनवरी 2021। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने पूछा है कि क्या रमन सिंह जी राम...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending