Connect with us

सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती

Published

on

स्वतंत्रता सेनानियों में से एक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती 23 जनवरी यानि आज मनाई जा रही है। केंद्र सरकार ने इसे पूरे देश में पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। नेताजी की जीवनी और कठोर त्याग आज के युवाओं के लिए बेहद ही प्रेरणादायक है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस एक उग्र राष्ट्रवादी नेता थे, जिनकी उद्दंड देशभक्ति ने उन्हें भारतीय इतिहास के सबसे महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक बना दिया। नेताजी सुभाष चंंद्र बोस ने अपने क्रांतिकारी तेवरों से ब्रिटिश राज को भी हिलाकर रख दिया था। नेता जी एक क्रांतिकारी नेता थे और वो किसी भी कीमत पर अंग्रेजों से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करना चाहते थे। उनका एक मात्र लक्ष्य था कि भारत को आजाद कराया जाए।

जीवनकाल

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को उड़ीसा के कटक शहर में हुआ था। उनकी माता का नाम प्रभावती दत्त बोस और पिता का नाम जानकीनाथ बोस था। अपनी शुरुआती स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने रेवेनशॉ कॉलेजिएट स्कूल में दाखिला लिया। उसके बाद उन्होंने प्रेसीडेंसी कॉलेज कोलकाता में प्रवेश लिया परंतु उनकी उग्र राष्ट्रवादी गतिविधियों के कारण उन्हें वहां से निष्कासित कर दिया गया।

अंग्रेजों की गुलामी की वजह से छोड़ दी भारतीय सिविल सेवा की नौकरी

कॉलेज से निष्कासित होने के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिये कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय चले गए। वर्ष 1919 में बोस भारतीय सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए लंदन चले गए और वहाँ उनका चयन भी हो गया। हालांकि बोस ने सिविल सेवा से त्यागपत्र दे दिया क्योंकि उनका मानना था कि वह अंग्रेजों के साथ कार्य नहीं कर सकते।

विवेकानंद की शिक्षाओं से अत्यधिक प्रभावित

सुभाष चंद्र बोस, विवेकानंद की शिक्षाओं से अत्यधिक प्रभावित थे और उन्हें अपना आध्यात्मिक गुरु मानते थे, जबकि चित्तरंजन दास  उनके राजनीतिक गुरु थे। वर्ष 1921 में बोस ने चित्तरंजन दास की स्वराज पार्टी द्वारा प्रकाशित समाचार पत्र ‘फॉरवर्ड’ के संपादन का कार्यभार संभाला।

वर्ष 1923 में बोस को अखिल भारतीय युवा कॉन्ग्रेस का अध्यक्ष और साथ ही बंगाल राज्य कांग्रेस का सचिव चुना गया। वर्ष 1925 में क्रांतिकारी आंदोलनों से संबंधित होने के कारण उन्हें माण्डले कारागार में भेज दिया गया जहाँ वह तपेदिक की बीमारी से ग्रसित हो गए।

अंग्रेजों के खिलाफ आवाज बुलंद की

वर्ष 1930 के दशक के मध्य में बोस ने यूरोप की यात्रा की। उन्होंने पहले शोध किया तत्पश्चात् ‘द इंडियन स्ट्रगल’ नामक पुस्तक का पहला भाग लिखा, जिसमें उन्होंने वर्ष 1920-1934 के दौरान होने वाले देश के सभी स्वतंत्रता आंदोलनों को कवर किया। बोस ने वर्ष 1938 (हरिपुरा) में भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस का अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद राष्ट्रीय योजना आयोग का गठन किया।

INA का गठन

INA का गठन पहली बार मोहन सिंह और जापानी मेजर इविची फुजिवारा के नेतृत्त्व में किया गया था तथा इसमें मलायन (वर्तमान मलेशिया) अभियान में सिंगापुर में जापान द्वारा कब्जा किये गए ब्रिटिश-भारतीय सेना के युद्ध के भारतीय कैदियों को शामिल किया गया था।

अंग्रेजों खिलाफ लड़ने के लिए आजाद हिन्द फौज का गठन

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने के लिए उन्होंने जापान के सहयोग से आजाद हिन्द फौज का गठन किया था। उनके द्वारा दिया गया जय हिंद का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया है। तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा का नारा भी उनके द्वारा दिया गया था जो अब भी हमारे देश के युवाओं को प्रेरित करती है। भारत में लोग उन्हें ‘नेता जी’ के नाम से सम्बोधित करते हैं।

जापान और जर्मनी से मदद लेना अंग्रेजों को खटका

कुछ इतिहासकारों का मानना है कि जब नेता जी ने जापान और जर्मनी से मदद लेने की कोशिश की थी तो ब्रिटिश सरकार को यह बात खटकने लगी और गुप्तचरों को 1941 में उन्हें खत्म करने का आदेश दिया।

नेता जी ने 5 जुलाई 1943 को सिंगापुर के टाउन हाल के सामने ‘सुप्रीम कमाण्डर’ के रूप में सेना को सम्बोधित करते हुए दिल्ली चलो! का नारा दिया और जापानी सेना के साथ मिलकर ब्रिटिश व कामनवेल्थ सेना से बर्मा सहित इम्फाल और कोहिमा में एक साथ जमकर मोर्चा लिया।

स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार बनाई

21 अक्टूबर 1943 में सुभाष चंद्र बोस आजाद हिंद फौज के सर्वोच्च सेनापति थे और इस अधिकार से वे स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार बनाई जिसे जर्मनी, जापान, फिलीपींस, कोरिया, चीन, इटली, मान्चुको और आयरलैंड सहित 11 देशो की सरकारों ने मान्यता दी थी। जापान ने अंडमान व निकोबार द्वीप इस अस्थायी सरकार को दे दिये। सुभाष उन द्वीपों में गये और उनका नया नामकरण किया।

1944 को आजाद हिन्द फौज ने अंग्रेजों पर दोबारा आक्रमण किया और कुछ भारतीय प्रदेशों को अंग्रेजों से मुक्त भी करा लिया। कोहिमा का युद्ध 4 अप्रैल 1944 से 22 जून 1944 तक लड़ा गया एक भयंकर युद्ध था। इस युद्ध में जापानी सेना को पीछे हटना पड़ा था और यही एक महत्वपूर्ण मोड़ सिद्ध हुआ।

आजाद हिंद रेडियो पर महात्मा गांधी को ‘राष्ट्रपिता’ कहा

आज़ाद हिंद रेडियो का आरंभ नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नेतृत्त्व में 1942 में जर्मनी में किया गया था। इस रेडियो का उद्देश्य भारतीयों को अंग्रेज़ों से स्वतंत्रता प्राप्त करने हेतु संघर्ष करने के लिये प्रचार-प्रसार करना था। इस रेडियो पर बोस ने 6 जुलाई, 1944 को महात्मा गांधी को ‘राष्ट्रपिता’ के रूप में संबोधित किया।

18 अगस्त, 1945 को मृत्यु

18 अगस्त, 1945 को जापान शासित फॉर्मोसा  (अब ताइवान) में एक विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। हालांकि नेताजी की मृत्यु अब भी विवादों में है। नेताजी की कुछ फाइलें की खोज अब भी चल रही है ताकि उनकी मृत्यु का असली कारण पता लगाया जा सके

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

सबका साथ सबका विकास मुस्लिम छोड़कर : रिजवी

Published

on

रायपुर। दिनांक 03/03/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख, मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल अहमद रिजवी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा का कथन केवल जुमला सिद्ध हो चुका है। भाजपा, आर.एस.एस. के इशारे पर ही सबका साथ सबका विकास थोथा जुमले से देशवासी भलीभांति परिचित हो चुके है। इस जुमले का असर भी स्पष्ट है कि न तो भाजपा मुस्लिमों का साथ लेना चाहती है और न ही उनके विकास की पक्षधर है। अब रहा सवाल विश्वास का तो भाजपा की करनी ने सिद्ध कर दिया है कि मुस्लिमों के प्रति भाजपा एवं संघ को एलर्जी है। इसीलिए भाजपा लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में एक भी मुसलमान को टिकट नहीं देती है जो सबका साथ सबका विकास के जुमले की पोल खोलने वाला सिद्ध हो चुका है।

          रिजवी ने कहा है कि भाजपा लोकसभा या विधानसभा चुनावों में मुस्लिमों को टिकट नहीं देती है। ऐसा करके भाजपा मुस्लिम विरोधी मानसिकता का परिचय दे चुकी है। मुसलमानों के साथ-साथ ईसाईयों एवं दलितों से भी भाजपा दूरी बनाने का काम करती है। मुस्लिमों से घृणा की इन्तहा का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा है कि श्री नरेन्द्र मोदी ने मंच पर स्वागत करने आए मुस्लिम मौलाना से टोपी लेकर पहनने की बात तो दूर उस टोपी को हाथ में लेने से भी इंकार कर दिया था। यह है मोदी जी के सबका साथ का जीता जागता सबूत। मोदी जी जिन देशों में गए वहां की टोपी, हैट, साफा एवं पगड़ी को सहर्ष पहना। यह भी मोदी जी की मुस्लिम विरोधी मानसिकता का परिचायक है। विदेशों का जब भी भ्रमण किया अपने साथ विदेश राज्य मंत्री एम.जे. अकबर, मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को भी कहीं लेकर नहीं गए। विमान के क्रू मेंबर एवं साथ जाने वाले पत्रकारों की टीम में किसी मुस्लिम पत्रकार को लेकर नहीं गए। आसन्न बंगाल, असम सहित पांचों प्रदेशों के चुनाव में भी पूर्व भाजपाई परम्परा के अनुसार मुस्लिमों को दूर ही रखा जाएगा।

          रिजवी ने सभी प्रदेशों के जागरूक मतदाताओं से अपील किया है कि अपना वोट सेकुलर दल को ही दें। असद्दुदीन ओवैसी एवं पीरजादा अब्बास सिद्दीकी को वोट देने से भाजपा की जीत का मार्ग ही प्रशस्त होगा। सी.ए.ए. एवं एन.आर.सी. से बचने केवल ममता को ही सत्ता सौंपे।

Continue Reading

Breaking

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04/03/2021

Published

on

  1. कर्मचारी राज्य बीमा निगम भर्ती 2021 : 6552 अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर के लिए अधिसूचना जारी
  2. 12वीं मंजिल से गिरी दो साल की मासूम, डिलीवरी बॉय ने बचाई जान
  3. मात्र 83 रुपए में घर बेच रहा प्रशासन, घर लेने वालों की लगी होड़
  4. सूट पहनकर महंगी कार से उतरा शख्स, घर पहुंच पत्नी ने धुलवाए बर्तन
  5. सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पोती की शादी में शामिल हुए इब्राहिम अली ख़ान
  6. हाथियों के कुचलने से धान संग्रहण केन्द्र के चौकीदार की मौत
  7. छह साल बाद फिर एक बार जोड़ी बनाकर खेलेंगे बोपन्ना-कुरैशी
  8. ट्रेजरी के ज्वाइंट डायरेक्टर मंत्रालय से लापता
  9. BJP सांसद कौशल किशोर के बेटे पर फायरिंग
  10. कोरोना अपडेट : 14,989 नए मामले… 98 मौते
  11. छ.ग़. आरक्षक भर्ती, 15 किन्नरों का हुआ चयन , प्रदेश के पुलिस में पहली बार सेवा देंगे थर्ड जेंडर
  12. 1894 शिक्षकों के पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन जारी, आवेदन 03 मार्च से
  13. जल्द घट सकती है पेट्रोल-डीज़ल की कीमत
  14. मुगलकाल का दुर्लभ सिक्‍का नीलाम, कीमत जान हो जाएँगे हैरान
  15. घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी : 10 बैंक दे रहे सबसे सस्ता होम लोन
  16. सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी ने बॉलीवुड में की धमाकेदार एंट्री
  17. मुक्केबाज विजेंदर की अगली फाइट होगी जहाज की छत पर
  18. दरोगा भर्ती न्यूज़ : 9534 सब इंस्पेक्टर (SI), प्लाटून कमांडर और फायर ऑफिसर अधिसूचना जारी
  19. ऑपरेशन करते हुए जूम कोर्ट में जज के सामने पेश हुआ डॉक्‍टर, मचा बवाल
  20. रूस के ऊपर सैटलाइट तस्‍वीरों में दिखीं रहस्‍यमय धारियां, NASA के वैज्ञानिक भी हैरान
  21. आज से लगातार 5 दिन मिलेगा सस्ता सोना
  22. #HappyBirthdayJustinBieber : इत्तेफाक से ही मशहूर हो गए थे बीबर, फैंस पर थूकने का लगा आरोप
  23. एक साल बाद मैदान पर लौटी भारतीय पुरुष हाॅकी टीम
  24. आज से 31 मार्च तक मुफ्त बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड…
  25. आमजन का टीकाकरण आज से… सरकारी जगहों पर मुफ्त… तो निजी अस्पतालों में… देने होंगे 250 रुपए
  26. छत्तीसगढ़ : न्यू दिल्ली स्वीट्स पर लगा ताला… 10 हजार का जुर्माना, छापे में लड्डू में चींटी तो रसगुल्लों में मिले कीड़े
  27. फिर महंगा हुआ LPG सिलेंडर, जाने कितना बढ़ा दाम
  28. AIIMS पहुंचकर PM Modi ने लगवाई Corona Vaccine
  29. WhatsApp में नया फीचर
  30. कोरोना अपडेट : 15510 नए मामले… 106 मौते
  31. SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पदों पर भर्ती के लिए अंतिम तिथि 21 मार्च 2021 हैं, 10वीं पास करें आवेदन
  32. महाशिवरात्रि, हड़ताल और होली के बीच मार्च में 11 दिन बैंक रहेंगे बंद
  33. वो सितारे जो अब तक नहीं है सोशल मीडिया पर
  34. 10 साल बाद मिली जिम्नास्टिक महासंघ को मान्यता
  35. 1 मार्च से बदल जाएंगे आप से जुड़े कई नियम, आम-खास सब पर पड़ेगा बदलाव का असर
  36. अंबानी के घर के पास विस्फोटक मिलने के बाद अब दूसरी कार की तलाश
  37. पेरेंटिंग टिप्स : बच्चा बनेगा बेहतर इंसान
  38. Samsung : 17 हज़ार वाला स्मार्टफोन सिर्फ 10,849 रुपये में लाएं घर, मिलेगी 6000mAh की बैटरी
  39. ऑनलाइन रमी गेम पर लगा प्रतिबंध
  40. BSNL : सिर्फ 299 रुपये में मिलता है 100GB डेटा और फ्री कॉलिंग
  41. बांस की बोतल का बिज़नेस, सरकार भी करेगी मदद, होगा मोटा मुनाफा
  42. IRCTC : 2000 रुपए का कैशबैक…जानें कैसे ले सकते हैं फायदा
  43. देश में कल से लागू होंगे ये नियम
  44. छत्तीसगढ़ : भीषण सड़क हादसा… तीन की मौत…तीन गंभीर
  45. 200 फुट गहरे गड्ढे में मिला शव

Continue Reading

ज्योतिष

04/03/2021 का पंचांग एवं राशिफल

Published

on

  • रायपुर (etoi news)  03.03.2021
  • दिनांक 04.03.2021 का पंचाग
  • शुभ संवत 2077 शक 1942 सूर्य उत्तरायन का …फाल्गुन मास कृष्ण पक्ष षष्ठी तिथि … रात्रि को 10 बजकर 00 मिनट तक … दिन … गुरूवार … विशाखा नक्षत्र … रात्रि को 11 बजकर 58 मिनट तक … आज  चंद्रमा … तुला राशि में … आज का राहुकाल दोपहर 01 बजकर 43 मिनट से 03 बजकर 12 मिनट तक होगा …

आज के राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल-

मेष राशि –

     मेष राशि वाले जातकों के…..आज आप उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए अपने दोस्तों या परिवार से दूर जा सकते हैं… .आज किसी नये काम या नये परिचय से व्यय संभव… अनिद्रा तथा थकान भी संभव…सूर्य से संबंधित दोषों की निवृत्ति के लिए निम्न उपाय करें तो लाभ होगा-

ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें…..

     गुड़.. गेहू…का दान करें..

     आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें…

 

वृषभ राशि –

     वृषभ राशि वालें जातकों के…आज आप पर आलस्य हावी होगा…जिसके कारण काम प्रभावित हो सकता है…किसी व्यक्ति या वस्तु के प्रति भावुक हो सकते हैं….सर्दी या कफ के कारण भी मन विचलित होने से काम से विचलन संभव …अतः चंद्रमा के बुरे प्रभाव से उत्पन्न कष्ट की शांति के लिए –

     उॅ नमः शिवाय का जाप करें…

     दूध, चावल का दान करें…

     श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलायें…

 

मिथुन राशि –

     मिथुन राशि वाले जातकों के…कोई नये काम की शुरूआत या काम पूरा हो सकता है…आय के स्त्रोत बढ़ाने हेतु कोई उपाय करेंगे…नये प्रकार के काम की शुरूआत में कोई विशिष्ठ जन या पिता का सहयोग प्राप्त होगा…हाईजीन का ध्यान रखें एवं लीवर का चेकअप करा लें…मंगल के दोषों को दूर करने के लिए –

     ऊॅ अं अंगारकाय नमः का जाप करें…

     हनुमानजी की उपासना करें..

     मसूर की दाल, गुड दान करें..

 

कर्क राशि –

     कर्क राशि वाले सभी जातकों के…आज आपको पुराने रिश्तो से मुलाकात हो सकती है ….आज पुराने शिक्षक से मुलाकात या साथ बेहद प्रसन्नतादायी एवं संतुष्टि दायक होगा…मन भावुक तथा साहित्य संबंधी कोई उपहार देने या लेने की संभावना…गुरू से संबंधित निम्न उपाय के लिए –

     ऊॅ गुरूवे नमः का जाप करें…

     पीली वस्तुओं का दान करें…

     गुरूजनों का आर्शीवाद लें..

 

सिंह राशि –

     सिंह राशि वाले सभी जातकों के…..आज कोई वस्तु जीवनसाथी के लिए क्रय कर सकते हैं….दिन उत्तम रहेगा…हल्के शारीरिक कष्ट जैसे बदन दर्द या स्लीपडिस्क से कष्ट संभव…आज कष्ट से बचने के लिए के निम्न उपाय करने चाहिए –

     ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…

महामाया के दर्शन करें…

     चावल, दूध, दही का दान करें…

 

कन्या राशि –

     कन्या राशि वाले सभी जातकों के…समाज के किसी काम में उपलब्धि होने से यष की प्राप्ति…अध्ययन या प्रतियोगिता परीक्षा में मनचाही सफलता मिलने की सूचना…प्रेम संबंधों में दूरी मानसिक कष्ट का कारण हो सकती है…कष्टों से राहत एवं …लाभ तथा उत्साह को बनायें रखने के लिए निम्न उपाय आजमायें-

     ‘‘ऊॅ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें.

     भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें,

     उड़द या तिल दान करें…

 

तुला राशि –

     तुला राशि वाले सभी जातकों के….कार्य स्थल में किसी काम को लेकर विवाद की स्थिति आज निर्मित हो सकती है…आपको आज लोगों से तालमेल बैठाने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है…. अतः चंद्रता कृत दोषों की निवृत्ति के लिए –

     उॅ नमः शिवाय का जाप करें…

     दूध, चावल का दान करें…

     रूद्राभिषेक करें…

 

वृश्चिक राशि –

     वृश्चिक राशि वालें सभी जातकों के…..नौकरी या व्यवसायिक उन्नति के लिए किसी सेमिनार में शामिल होने के लिए छोटा प्रवास संभव….संतान के भविष्य से संबंधित कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं…पुराने अल्सर या पथरी जैसी बीमारी आज कष्ट दे सकता है…शांति के लिए सूर्य के निम्न उपाय करें –

ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें…..

     गुड़.. गेहू…का दान करें..

     आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें…

 

धनु राशि –

     धनु राशि वाले सभी जातकों के…आज बहुत दिनों के बाद संतान के घर आने पर सभी प्रसन्न होंगे…आज का दिन अपनो के साथ होगा…उत्साह एवं सुख में वृद्धि….मंगल के शुभ प्रभाव में वृद्धि एवं कष्टों की निवृत्ति के लिए –

     ऊॅ अं अंगारकाय नमः का जाप करें…

     हनुमानजी की उपासना करें..

     मसूर की दाल, गुड दान करें..

    

मकर राशि –

     मकर राशि वाले सभी जातकों के….आज काम के प्रति मन एकाग्र होगा…धार्मिक तथा रोज के काम में अच्छा मनोबल रहेगा…गले या कान का रोग तथा आर्थिक स्थिति कष्ट दे सकती है….अतः बृहस्पति के निम्न उपाय आजमायें –

     ऊॅ गु गुरूवे नमः का जाप करें…

     पीली वस्तुओं का दान करें…

     गुरूजनों का आर्शीवाद लें..

    

कुंभ राशि –

     कुंभ राशि वाले जातकों के….आज…आप को वाहन से संबंधित मरम्मत का कार्य कराना पड़ सकता है….आज आकस्मिक खर्च का दिन होगा…रक्त विकार या स्कीन संबंधी कष्ट की निवृत्ति के लिए निम्न उपाय करें….

     ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…

महामाया के दर्शन करें…

     चावल, दूध, दही का दान करें…

 

मीन राशि –

     मीनराशि वाले सभी जातकों के…आज आप कार्य एवं वित्तीय तालमेल के लिए पार्टनरशीप में समय दे सकते हैं…आवष्यक मीटिंग या बैठक में विवाद हो सकता है…..जिससे आपका ब्लडप्रेशर हाई हो सकता है……अतः शांति के लिए –

     ‘‘ऊॅ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें.

     उड़द या तिल दान करें…

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़8 hours ago

सबका साथ सबका विकास मुस्लिम छोड़कर : रिजवी

रायपुर। दिनांक 03/03/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख, मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल...

Breaking9 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04/03/2021

कर्मचारी राज्य बीमा निगम भर्ती 2021 : 6552 अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर के लिए अधिसूचना जारी 12वीं मंजिल से...

छत्तीसगढ़9 hours ago

विश्व श्रवण दिवस पर दिव्यांशु व निशा के कानों में लगाया गया श्रवण-संबंधी उपकरण

बेमेतरा, 03 मार्च 2021। राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम (एनपीपीसीडी ) के अंतर्गत आज जिला अस्पताल के ईएनटी विभाग में विश्व श्रवण दिवस...

छत्तीसगढ़10 hours ago

केन्द्र सरकार की राशि का हो रहा है दुरूपयोग : पॉल

रायुपर। छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसियेशन के प्रदेश अध्यक्ष क्रिष्टोफर पॉल ने केन्द्रीय मंत्री स्कूल शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर यह बताया...

छत्तीसगढ़11 hours ago

7 मार्च तक कर्मचारियों का व्यक्तिगत अपडेशन का कार्य करें पूर्ण- जिला कोषालय अधिकारी

किसी भी शासकीय कर्मचारी के सेवाकाल में उसकी समस्त जानकारी उसकी सेवाकाल में होना जरूरी है। शासकीय कर्मचारी का व्यक्तिगत...

#Exclusive खबरे

Calendar

March 2021
S M T W T F S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending