Connect with us

देश-दुनिया

20 लाख किसानों को मिलेंगे 36 हजार रुपये सालाना, सिर्फ 5 करोड़ किसान ही उठा सकते हैं

Published

on

किसानों के लिए शुरू की गई पेंशन स्कीम मानधन योजना में अब तक 19,60,152 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. इस पेंशन स्कीम PMKMY के तहत पहले चरण में उन 5 करोड़ किसानों को जोड़ना है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य जमीन है. दूसरे चरण में सभी 12 करोड़ लघु एवं सीमांत किसान इससे जोड़ दिए जाएंगे. केंद्र सरकार ने 9 अगस्त 2019 को इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया था. योजना के तहत 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद किसानों को 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन यानी सालाना 36 हजार रुपये की रकम दी जाएगी.

पेंशन पाने की स्कीम में सबसे आगे हरियाणा के किसान- केंद्रीय कृषि मंत्रालय के मुताबिक पीएम-किसान मानधन योजना में सबसे ज्यादा 4,03,307 किसान हरियाणा में जुड़े हैं. इसके बाद बिहार का नंबर आता है. बिहार में 2,75,384 किसानों ने इसे अपनाया है. झारखंड 245707 एनरोलमेंट के साथ तीसरे, उत्तर प्रदेश 2,44,124 किसानों के साथ चौथे और छत्तीसगढ़ 200896 लोगों के साथ पांचवें नंबर पर है.

तो जेब पर नहीं पड़ेगा बोझ

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं लगेगी. यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि  का लाभ ले रहा है तो उससे इसके लिए कोई दस्तावेज नहीं लिया जाएगा.

इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. इस तरह उसे सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा. इसमें 18 से 40 वर्ष तक के किसान ही रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

बीच में स्कीम छोड़नी हो तो क्या होगा?

हालांकि, आधार कार्ड सबके लिए जरूरी है. यदि कोई किसान बीच में स्कीम छोड़ना चाहता है तो उसका पैसा नहीं डूबेगा. उसके स्कीम छोड़ने तक जो पैसे जमा किए होंगे उस पर बैंकों के सेविंग अकाउंट के बराबर का ब्याज मिलेगा.अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी. LIC किसानों के पेंशन फंड को मैनेज करेगा.

कितना देना होगा पैसा

जितना प्रीमियम (Premium) किसान देगा उतना ही राशि सरकार भी देगी. इसका न्यूनतम प्रीमियम 55 और अधिकतम 200 रुपये है. अगर बीच में कोई पॉलिसी छोड़ना चाहता है तो जमा राशि और ब्याज (Interest) उस किसान को मिल जाएगी. अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपए प्रति महीने मिलेगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

IIT भर्ती 2020 : 88 जूनियर टेक्निकल सुप्रिनटेन्डेंट और अन्य पदों के लिए करें आवेदन

Published

on

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने जूनियर टेक्निकल सुप्रिनटेन्डेंट और अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर जॉब नोटिफिकेशन: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने जूनियर टेक्निकल सुप्रिनटेन्डेंट और अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर भर्ती 2020 के लिए निर्धारित प्रारूप के माध्यम से 24 फरवरी 2020 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि:
• ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 24 फरवरी 2020

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर जूनियर टेक्निकल सुप्रिनटेन्डेंट और अन्य रिक्ति विवरण:
• जूनियर टेक्निकल सुप्रिनटेन्डेंट: 06 पद
• जूनियर एग्जीक्यूटिव: 22 पद
• जूनियर अकाउंट्स ऑफिसर: 01 पद
• मेडिकल लेबोरेटरी टेक्निशियन (पैथोलॉजी / रेडियोलॉजी / फिजियोथेरेपी): 02 पद
• सीनियर लाइब्रेरी इनफार्मेशन असिस्टेंट: 02 पद
• फिजिकल ट्रेनिग इंस्ट्रक्टर: 05 पद
• जूनियर टेक्निशियन / जूनियर लेबोरेटरी असिस्टेंट: 49 पद
• ड्राईवर ग्रेड- II: 01 पद

Job Summary

Country India

जूनियर टेक्निकल सुप्रिनटेन्डेंट और अन्य नौकरी के लिए पात्रता मानदंड:
शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा:
• जूनियर टेक्निकल सुप्रिनटेन्डेंट: इंजीनियरिंग के प्रासंगिक क्षेत्र में तीन (03) वर्षीय डिप्लोमा/प्रासंगिक क्षेत्र में बीएससी डिग्री के साथ 3 वर्षों का अनुभव.
आयु सीमा: 30 वर्ष से अधिक नहीं.
• जूनियर एग्जीक्यूटिव- ग्रेजुएट के साथ किसी भी विषय में बैचलर्स डिग्री 3 वाढ के प्रासंगिक अनुभव के साथ एवं कंप्यूटर ऑफिस अप्प्लिकातिओन जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल आदि का ज्ञान एवं ऑफिस के रखरखाव का ज्ञान होना चाहिए. आयु सीमा: 30 वर्ष से अधिक नहीं.
• जूनियर अकाउंट्स ऑफिसर: तीन साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ कॉमर्स में ग्रेजुएट डिग्री या बीबीए (फाइनेंस) या एमबीए (फाइनेंस) कंप्यूटर एप्लीकेशन का ज्ञान आयु सीमा: 30 वर्ष से अधिक नहीं.
• मेडिकल लेबोरेटरी टेक्निशियन (पैथोलॉजी / रेडियोलॉजी / फिजियोथेरेपी): ए) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से साइंस में ग्रेजुएट के साथ ग्रेजुएट और आवेदक के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी (डीएमएलटी) में डिप्लोमा होना चाहिए या मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएट होना चाहिए. आयु सीमा: 30 वर्ष से अधिक नहीं.
• फिजिकल ट्रेनिग इंस्ट्रक्टर: 3 वर्षों के साथ फिजिकल एजुकेशन में ग्रेजुएट की डिग्री या स्पोर्ट्स / तैराकी / हॉकी / जिमनाज़ियम / वॉलीबॉल / बैडमिंटन / भारोत्तोलन / टेनिस / टेबल टेनिस / एथलेटिक्स में प्रासंगिक अनुभव. आयु सीमा: 30 वर्ष से अधिक नहीं.
• जूनियर टेक्निशियन / जूनियर लेबोरेटरी असिस्टेंट: ए) साइंस में ग्रेजुएट डिग्री (बीएससी) या प्रासंगिक क्षेत्र में समकक्ष योग्यता. आयु सीमा: 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच.
• ड्राईवर ग्रेड- II: 3 वर्ष के ड्राइविंग एवं मेंटेनेन्स में अनुभव के साथ भारी और हल्के दोनों प्रकार के वाहनों के ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए. आयु सीमा: 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्लिक करें
ऑनलाइन एप्लीकेशन
क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक करें

आवेदन कैसे करें:
इच्छुक उम्मीदवार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर भर्ती 2020 के लिए निर्धारित प्रारूप के माध्यम से 24 फरवरी 2020 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

Continue Reading

देश-दुनिया

ISRO Recruitment 2020 : इसरो में निकली 182 टेक्निशियन, लाइब्रेरी असिस्टेंट एवं अन्य पदों निकली भर्ती 

Published

on

इसरो (ISRO) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया isro.gov.in पर. जानें चयन प्रक्रिया एवं क्या चाहिए आवश्यक योग्यता.

ISRO Recruitment 2020: इसरो सरकारी नौकरी पाने का सपना रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए गोल्डन चांस लेकर आया है.  जी हाँ.. इसरो ने विभिन्न शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों से विभिन्न पदों के लिए एक अधिसूचना जारी कर आवेदन मांगें हैं.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो, UR राव सेटेलाइट सेंटर (URSC) ने ‘ISRO Recruitment 2020′ के अंतर्गत ड्राईवर, फायरमैन एवं अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 06 मार्च 2020 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से इसरो UR राव सेटेलाइट सेंटर (URSC) भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Job Summary

Notification ISRO Recruitment 2020 Notification released @isro.gov.in, Apply online till 6 March 2020
Notification Date Feb 17, 2020
Last Date of Submission Mar 6, 2020
Official URL https://www.isro.gov.in/
City bangalore
State Karnataka
Country India

इसरो में नौकरी पाने का यह 10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है. इसरो ने कुक एवं ड्राईवर जैसे पदों के लिए भी इस भर्ती अधिसूचना के अंतर्गत आवेदन आमंत्रित किये हैं, जिनके लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

ISRO Recruitment 2020-महत्वपूर्ण तिथि:
• ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 06 मार्च 2020

ISRO Recruitment 2020- यू आर राव उपग्रह केंद्र (URSC) ड्राईवर, फायरमैन और अन्य रिक्ति विवरण:
• टेक्निशियन: 102 पद
• ड्राफ्ट्समैन: 03 पद
• टेक्निकल असिस्टेंट: 41 पद
• लाइब्रेरी असिस्टेंट: 04 पद
• साइंटिफिक असिस्टेंट: 07 पद
• हिंदी-टाइपिस्ट: 02 पद
• कैटरिंग अटेंडेंट: 05 पद
• कुक: 05 पद
• फायरमैन: 04 पद
• लाइट व्हीकल ड्राइवर: 04 पद
• हैवी व्हीकल ड्राईवर: 04 पद

ISRO Recruitment 2020- ड्राइवर, फायरमैन और अन्य नौकरी के लिए पात्रता मानदंड:
शैक्षणिक योग्यता:
लाइब्रेरी असिस्टेंट- उम्मीदवार को ग्रेजुएट होने के साथ प्रथम श्रेणी से लाइब्रेरी साइंस/लाइब्रेरी इनफार्मेशन साइंस में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए.
साइंटिफिक असिस्टेंट- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से प्रासंगिक विषय में प्रथम श्रेणी से ग्रेजुएट होना चाहिए.
टेक्निकल असिस्टेंट- राज्य द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंजीनियरिंग के प्रासंगिक ट्रेड में प्रथम श्रेणी के साथ डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए.
ड्राईवर, फायरमैन- इसरो भर्ती 2020 के अंतर्गत निकली ड्राईवर, फायरमैन एवं एवं अन्य पदों की वेकेंसी के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के पास SSLC / SSC / मैट्रिकुलेशन की योग्यता होनी चाहिए.
शैक्षणिक योग्यता के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे दिए ऑफिशियल पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें.

ISRO Recruitment 2020– ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्लिक करें
ISRO Recruitment 2020 (ऑफिशियल वेबसाइट) क्लिक करें

ISRO Recruitment 2020- आवेदन कैसे करें:
इच्छुक उम्मीदवार इसरो यूआर राव सैटेलाइट सेंटर (URSC) भर्ती 2020 के लिए निर्धारित प्रारूप के माध्यम से 06 मार्च 2020 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. इसरो भर्ती 2020 के माध्यम से विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ISRO के ऑफिशियल वेबसाइट www. isro.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा. उम्मीदवार 15 फरवरी 2020 से, 06 मार्च 2020 तक या उससे पहले अपने आवेदन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं.

Continue Reading

देश-दुनिया

Sarkari Naukri 2020 : यहाँ निकली 27 ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर एवं अन्य पदों पर भर्ती, जाने डिटेल

Published

on

संबलपुर जिले में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गये हैं.

संबलपुर जिला जॉब नोटिफिकेशन: संबलपुर जिले में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गये हैं. इच्छुक उम्मीदवार 16 मार्च 2020 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से संबलपुर जिला भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि:
• ऑफ़लाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 16 मार्च 2020

संबलपुर जिला ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और अन्य रिक्ति विवरण:
• टीजीटी आर्ट्स: 06 पद
• टीजीटी (साइंस) (पीसीएम): 06 पद
• टीजीटी (साइंस) (सीबीजेड): 04 पद
• संस्कृत टीचर: 04 पद
• हिंदी टीचर: 04 पद
• पीईटी: 03 पद

Job Summary

Country India

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और अन्य नौकरी के लिए पात्रता मानदंड:
शैक्षणिक योग्यता:
• टीजीटी आर्ट्स: आर्ट्स, कॉमर्स में बैचलर्स डिग्री जिसमें से दो स्कूल के विषय  ओनर्स में हो एवं NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50% अंकों के साथ बीएड डिग्री होना चाहिए.
• संस्कृत टीचर: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ऑनर्स / इलेक्टिव/वैकल्पिक में से एक के रूप में संस्कृत के साथ कुल मिलाकर 50% अंकों से ग्रेजुएट की डिग्री.
• हिंदी टीचर: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ऑनर्स /वैकल्पिक विषय में से एक के रूप में हिंदी के साथ न्यूनतम 50% अंकों से बैचलर डिग्री.
शैक्षणिक योग्यता के संबंध में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए विस्तृत अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक करें

आवेदन कैसे करें:
इच्छुक उम्मीदवार 16 मार्च, 2020 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से संबलपुर जिला भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं. 16 मार्च 2020 के बाद प्राप्त आवेदन पत्रपर विचार नहीं किया जाएगा.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Etoi Exclusive9 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़11 hours ago

किसानों के साथ दगाबाजी करने वाली कांग्रेस सरकार राजनीतिक कीमत चुकाने तैयार रहे – भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी ने धान खरीदी के मुद्दे पर प्रदेश सरकार और कांग्रेस नेताओं के दावों को सफेद झूठ का...

छत्तीसगढ़11 hours ago

एआईसीसी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया का छत्तीसगढ़ दौरा

रायपुर(etoi news )18 फरवरी 2020। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया 19 फरवरी बुधवार को रात्रि 7.15...

छत्तीसगढ़11 hours ago

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी संघी और गैर संघी के बीच संघर्ष – कांग्रेस

रायपुर(etoi news )18 फरवरी 2020। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को लेकर भाजपा में मची रस्साकसी पर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर...

छत्तीसगढ़12 hours ago

25 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए, विशेष अभियान के निर्देश

छत्तीसगढ़ के लगभग 25 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए बैंको को विशेष अभियान चलाने के...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 day ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 18 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 17 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 14/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending