Connect with us

देश-दुनिया

गुजरात एक्सप्रेस से पुलिस को मिले सोने के आभूषण, हीरे और रुपयों से भरे हुए 35 बैग, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Published

on

मुंबई में बोरीवली रेलवे पुलिस यानी जीआरपी ने गुजरात एक्सप्रेस ट्रेन से करीब 35 बैग बरामद किए हैं. यह बैग्स सोने के आभूषण, हीरे और रुपयों से भरे हुए थे, जो पुलिस को मिले. पुलिस ने कुल 18 लोगों के पास से ये बैग बरामद किए. प्राथमिक जांच में पता चला है कि बरामद गहनों की कीमत 7 करोड़ के करीब है और 8 लाख के करीब कैश भी है.

पुलिस के मुताबिक चुनाव आयोग और आयकर अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी गई है. बैग साथ में ले जाने वाले यात्री बरामद गहनों और पैसों के बारे में सही जानकारी नहीं दे पा रहे हैं. शक है कि सभी आंगडिया वाले हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

देश में पेट्रोल-डीजल की खपत में गिरावट! रोकनी पड़ी कच्चे तेल की सप्लाई

Published

on

भारत की दो बड़ी रिफाइनरीज ने मिडिल ईस्ट से कच्चा तेल आयात (Crude Oil Import) बंद करने का फैसला लिया है. इन दोनों कंपनियों ने कॉन्ट्रैक्ट में एक विशेष क्लॉज (Force Majeure) के आधार पर यह फैसला लिया है, जिसमें किसी आपदा की स्थिति में वो कॉन्ट्रैक्ट का पालन करने के लिए बाध्य नहीं होंगी. तीन हफ्तों के लिए देशव्यापी हड़ताल (Lockdown In India) की वजह से ईंधन की मांग में बड़ी गिरावट आई है. कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए लॉकडाउन के बाद अब कंपनियों के पास इतनी क्षमता नहीं है कि वो ईंधन को स्टोर कर सकें. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा है कि इन कंपनियों के टैंक पूरी तरह से भर चुके हैं.

पिछले सप्ताह ही प्रधानमंत्री ने देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था, जिसके बाद देश के 1.3 अरब लोग घरों में बंद है. यही कारण है कि अब घरेलू बाजार में ईंधन की मांग निम्न स्तर पर पहुंच चुकी है. रिफाइनरी कंपनियों के पास अब इतनी जगह नहीं कि वो ईंधन को स्टोर सकें. देश की सबसे बड़ी ऑयल रिफाइनरी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने नाफ्था क्रैकर प्लांट की क्षमता को 30 से 40 फीसदी तक कम कर दिया है. कंपनी ने क्रुड सप्लायर को विशेष लेटर में जानकारी दी है कि उसके सभी टैंक ईंधन से लबालब भर चुके हैं. अब स्टोरेज की कोई व्यवस्था नहीं है. IOCL ने कहा कि … COVID-19 की वजह से उत्पन्न हुई स्थिति हमारे नियंत्रण के बाहर है…इसकी वजह से हमें अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने में असमर्थ हैं.

फोर्स मेज्योर के जरिए लिया फैसला
भारत में हर रोज करीब 50 लाख बैरल कच्चे तेल की रिफाइनिंग होती है. इसका एक तिहाई हिस्सेदार अकेले IOCL ही है. लेकिन, मौजूदा परिस्थितियों से बेबस होकर कंपनी ने मिडिल ईस्ट सप्लायर्स को विशेष लेटर भेजा है, जिसे फोर्स मेज्योर कहा जाता है. यह कंपनियों के बीच होने वाले कॉन्ट्रैक्ट में एक क्लॉज होता है, जिसमें कंपनी किसी आपदा कि स्थिति और आगामी गतिविधियों को नियंत्रित करने में असमर्थ होती है. ऐसी परिस्थिति में यह कंपनी इस क्लॉज का हवाला देते हुए अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने से मना कर देती है.

इस कंपनी ने भी घटाई क्षमता
दक्षिण भारत स्थिति मैंगलोर रिफाइनरीज एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड ने 3 लाख बैरल प्रति दिन की रिफाइनिंग क्षमता को बंद कर दिया है. आने वाले सप्ताह में यह कंपनी बाकी क्षमता को भी बंद कर सकती है. इस कंपनी ने अपने सप्लायर्स को भेजे गए एक लेटर में कहा है कि देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से उसकी रिफाइनरी पर व्यापका असर पड़ा है.

ईंधन की मांग 20 फीसदी तक घटने की अनुमान
उल्लेखनीय है कि दूसरी तिमाही में वैश्विक स्तर पर ईंधन की मांग में 20 फीसदी तक की कमी आने का अनुमान है. इसकी सबसे बड़ी वजह कोरोना वायरस महामारी है. अब तक इस महामारी ने दुनियाभर में 22,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है. कई देशों ने एयर ट्रैवल तक को बंद करके लॉकडाउन का फैसला लिया है.

Continue Reading

देश-दुनिया

‘छींको और वायरस फैलाओ’ पोस्ट पर इन्फोसिस कर्मचारी अरेस्ट, नौकरी भी गई

Published

on

कोरोना वायरस का कहर दुनिया में बढ़ता जा रहा है. वहीं भारत में इसका प्रकोप जारी है, इस बीच एक ऐसा मामला सामने आया, जहां बेंगलुरु की आईटी कंपनी इन्फोसिस के एक कर्मचारी ने कोरोना वायरस को लेकर एक विवादित पोस्ट किया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि आईटी कंपनी इन्फोसिस के आरोपी कर्मचारी ने फेसबुक पोस्ट में लिखा था, ‘चलिए…साथ आएं, बाहर निकलें, खुले में छींकें और वायरस फैलाएं. ‘आईटी कंपनी इंफोसिस ने बताया कि उन्होंने अपनी जांच में कर्मचारी को दोषी पाया गया है जिसके बाद आरोपी को खुले स्थान पर लोगों को छींकने और कोरोना वायरस का प्रसार करने के लिए उकसाने के लिए गिरफ्तार कर लिया गया और आरोपी सॉफ्टवेयर इंजीनियर को नौकरी से निकाल दिया है.

बेंगलुरु के संयुक्त पुलिस आयुक्त संदीप पाटिल ने एक बयान में कहा, ‘जिस व्यक्ति ने लोगों से खुले में छींकने और वायरस फैलाने की बात कही थी, उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. वह एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करता है. ‘इंफोसिस ने अपने आधिकारिक हैंडल पर एक ट्वीट किया कि कर्मचारी का सोशल मीडिया पर पोस्ट आचार (code of conduct) नियमावली के खिलाफ है. उसने कहा, ‘इंफोसिस ने अपने कर्मचारी ने सोशल मीडिया पोस्ट पर अपनी जांच पूरी कर ली है, और हम मानते हैं कि यह गलत पहचान का मामला नहीं है.’

Continue Reading

देश-दुनिया

चीनी वायरस कह रहे थे ट्रंप, जिनपिंग के सामने पड़ गए ठंडे

Published

on

G-20 देशों के नेताओं ने बीते गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस की थी. इसमें बड़ी-बड़ी बातें हुईं. लेकिन चीन (China) पर कोई सवाल नहीं किया गया. चीन से किसी ने ये नहीं पूछा कि क्यों हफ्तों तक कोरोना वायरस (corona virus) की अनदेखी की गई. क्यों उसने वायरस के बारे में बताने वालों का मुंह बंद कर दिया था?, क्यों मरीजों के टेस्ट सैंपल नष्ट किए गए? क्यों आखिर तक वो झूठ बोलता रहा कि हालात काबू में हैं?

G-20 की इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (xi jinping) भी थे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भी थे. इस मीटिंग से पहले डोनाल्ड ट्रंप बार-बार कोरोना वायरस को चाइनीज वायरस कह चुके थे लेकिन जब शी जिनपिंग से आमना-सामना हुआ तो ट्रंप को चाइनीज वायरस शब्द याद नहीं आया. अब तो ट्रंप चीन की तारीफ करने में जुट गए. फोन पर शी जिनपिंग से बात भी हुई.

ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है कि कोरोना वायरस पर शी जिनपिंग से उनकी विस्तार में बातचीत हुई है. ट्रंप ने कहा कि चीन बुरे हालात से गुजरा है और उसे वायरस की अच्छी समझ है. इसलिए अमेरिका और चीन मिलकर काम कर रहे हैं. यही डोनाल्ड ट्रंप कैसे कोरोना वायरस को चाइनीज वायरस कह रहे थे और अपनी इस बात का बचाव भी कर रहे थे. एक हफ्ते पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कम से कम 10 बार डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस पर चीन का नाम लिया था. लेकिन ट्रंप अब सब भूल गए हैं. पहले वो ये कह रहे थे कि चाइनीज वायरस कहने में बुराई क्या है.

चीन 3 महीने पहले बता देता तो बहुत लोगों की जानें बचाई जा सकती थीं. लेकिन आज जब उनसे सवाल किया गया कि क्या चाइनीज वायरस वाली बात पर शी जिनपिंग ने उन्हें टोका या फिर उन्होंने शी जिनपिंग से इस पर बात की तो इस सवाल पर ट्रंप खुद का बचाव करने लगे. और ये कहने लगे कि शी जिनपिंग से ऐसी कोई बात नहीं हुई.

चीन के सामने डोनाल्ड ट्रंप भी ठंडे पड़ गए. चीन की जिम्मेदारी तय करना तो दूर, कोई सवाल तक नहीं उठा रहा. कोरोना वायरस ही नहीं आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर भी आपने देखा होगा कि दुनिया के नेता सख्ती दिखाने से बचते हैं. सिर्फ बातें होती हैं और कसमें खाई जाती हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया14 hours ago

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने, पीएम को पत्र लिखकर मजदूरों के लिए मांगी मदद

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि देश में लॉकडाउन के...

Etoi Exclusive1 day ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 28/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

क्राइम2 days ago

विदेश से लौटे 17 लोगों की पुलिस ने जारी की सूची

विदेश प्रवास से लौटे 17 लोगों ने जानकारी छुपाने के कारण तीन धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया गया है। विदेश...

देश-दुनिया2 days ago

केंद्र सरकार ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए के आर्थिक सहायता देने की घोषणा की

कोरोना वायरस से बिगड़े हालातों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए के आर्थिक...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

चीन पर एक वायरस का हमला ,हंता वायरस या कोरोना कौन ज्यादा घातक ?

हंता वायरस या कोरोना, जानें दोनों में से कौन सा है ज्यादा जानलेवा कोरोना वायरस की त्रासदी के बीच हंतावायरस...

Etoi Exclusive4 days ago

कोरोना के खौफ का शिकार हुआ टोक्यो ओलम्पिक,हुआ स्थगित

तोक्यो ओलिंपिक अगले साल तक होंगे स्थगित, जापान के पीएम शिंजो आबे के प्रस्ताव पर आईओसी चीफ भी राजी  ...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

March 2020
M T W T F S S
« Feb    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending