Connect with us

देश-दुनिया

51 करोड़ गाय, भैंस, भेड़, बकरी और सूअरों को लगेंगे टीके: पीएम मोदी

Published

on

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा की वेटरनेरी यूनिवर्सिटी में आजादी के बाद पशुओं के लिए सबसे बड़े कार्यक्रम की शुरुआत करने पहुंचे हैं. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की. यही नहीं इस दौरान पीएम मोदी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत भी की. इस दौरान उन्होंने प्लास्टिक फ्री इंडिया का बिगुल भी फूंक दिया. उन्होंने कहा कि हमें सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगानी है.

पीएम मोदी ने की FMD अभियान की शुरुआत

  • पीएम मोदी ने कहा कि आज हम 13 हजार करोड़ के अभियान की शुरुआत कर रहे हैं. ये अभियान है FMD यानी फूड एंड माउथ डिसीज से निपटना. ये यूपी में मुंहपका के नाम से भी जाना जाता है. दुनिया के कई गरीब छोटे देश भी पशुओं को मुसीबत से बाहर निकाल चुके हैं, लेकिन हमारा देश अभी भी इससे जूझ रहा है. इस अभियान में देश के गाय, भैंस, बकरी और सुअरों को साल में दो बार टीके लगाए जाएंगे.
  • अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नए जनादेश के बाद कान्हा की नगरी में पहली बार आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. इस बार भी पूरे उत्तर प्रदेश का पूरा आशीर्वाद मुझे और मेरे साथियों को प्राप्त हुआ है. देशहित में आपके इस निर्णय के लिए में ब्रजभूमि से आपके सामने शीश झुकाता हूं. पीएम ने कहा कि आप सभी के आदेश के अनुरूप बीते 100 दिन में हमने अभूतपूर्व काम करके दिखाया है. मुझे विश्वास है कि देश के विकास के लिए आपका ये समर्थन और आशीर्वाद हमें मिलता रहेगा.

दुनिया ढूंढ रही पर्यावरण संरक्षण का रोल मॉडल- पीएम

  • पीएम ने कहा कि ब्रजभूमि ने हमेशा से ही पूरे विश्व और पूरी मानवता को प्रेरित किया है. आज पूरा विश्व पर्यावरण संरक्षण के लिए रोल मॉडल ढूंढ रहा है. लेकिन भारत के पास भगवान श्रीकृष्ण जैसा प्रेरणा स्रोत हमेशा से रहा है, जिनकी कल्पना ही पर्यावरण प्रेम के बिना अधूरी है. प्रकृति, पर्यावण और पशुधन के बिना जितने अधूरे खुद हमारे आराध्य नजर आते हैं, उतना ही अधूरापन हमें भारत में भी नजर आएगा. पर्यावरण और पशुधन हमेशा से ही भारत के आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है.

‘प्रकृति और आर्थिक विकास में संतुलन से बनेगा सशक्त भारत’

  • पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत हो, जल जीवन मिशन हो या फिर कृषि और पशुपालन को प्रोत्साहन. प्रकृति और आर्थिक विकास में संतुलन बनाकर ही हम सशक्त और नए भारत के निर्माण की तरफ आगे बढ़ रहे हैं. आज स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत हुई है, नेशनल एनीमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम को भी लॉन्च किया गया है. पशुओं के स्वास्थ्य, पोषण, डेरी उद्योग और कुछ अन्य परियोजनाएं भी शुरू हुई हैं. इसके अलावा मथुरा के इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन से जुड़े कई परियोजनाओं शुभारंभ भी हुआ है.

प्लास्टिक कचरे से मुक्ति को ये अभियान समर्पित- पीएम

  • पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी 150वें प्रेरणा का वर्ष है. स्वच्छता ही सेवा के पीछे भी यही भावना छुपी हुई है. आज से शुरू हो रहे इस अभियान को इस बार विशेष तौर पर प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए समर्पित किया गया है. प्लास्टिक से होने वाली समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है. आप ब्रजवासी तो अच्छी तरह जानते है कैसे प्लास्टिक पशुओं की मौत का कारण बन रही है? इसी तरह नदियां, तालाबों में रहने वाले प्राणियों का वहां की मछलियों का प्लास्टिक को निगलने के बाद जिन्दा बचना मुश्किल हो जाता है.

2 अक्टूबर तक सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत बनाना है

  • पीएम मोदी ने कहा कि अब सिंगल यूज प्लास्टिक से हमें छुटकारा पाना ही होगा. हमें कोशिश करनी है कि 2 अक्टूबर तक अपने दफ्तरों, घरों और अपने आस-पास के वातावरण को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करना है. मैं देश भर के गांव-गांव में काम कर रहे हर सेल्फ हेल्प ग्रुप से, सामाजिक संगठनों से, युवा मंडलों से, महिला मंडलों से, क्लबों से, स्कूलों और कॉलेजों से, सरकारी और निजी संस्थानों से, हर व्यक्ति हर संगठन से इस अभियान से जुड़ने का आग्रह करता हूं.
  • उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के साथ ही कुछ परिवर्तन हमें अपनी आदतों में भी करने होंगे. हमें ये तय करना है कि हम जब भी बाजार में कुछ भी खरीददारी करने जाए, तो साथ में कपड़े या जूट का झोला जरूर ले जाएं. पैकिंग के लिए दुकानदार प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करें.
  • पीएम ने कहा कि पर्यावरण और स्वास्थ्य से जुड़ा एक विषय है जल संकट. जल संकट का उपाय है- जल जीवन मिशन. इस मिशन के तहत जल संरक्षण और हर घर जल पहुंचाने पर जोर दिया जा रहा है. इसका बहुत बड़ा लाभ गांवों में रहने वालों को, किसानों को मिलेगा. इससे माताओं-बहनों को सुविधा मिलेगी. किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन और दूसरे व्यवसायों की भी बहुत बड़ी भूमिका है. पशुपालन हो, मछली पालन हो या मधुमक्खी पालन, इन पर किया गया निवेश ज्यादा कमाई कराता है. इसके लिए बीते 5 वर्षों में कृषि से जुड़े दूसरे विकल्पों पर हम एक नई Approach के साथ आगे बढ़े हैं.

दूध का उत्पादन 7 प्रतिशत और पशुपालकों की आय 13 प्रतिशत बढ़ी

  • पीएम ने कहा कि पशुधन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स की वैरायटी को विस्तार देने के लिए जो भी जरूरी कदम थे, वो उठाए गए हैं. दुधारु पशुओं की गुणवत्ता के लिए पहले राष्ट्रीय गोकुल मिशन शुरू किया गया और इस वर्ष देश पशुओं की उचित देखरेख के लिए कामधेनु आयोग बनाने का निर्णय हुआ. इसी नई एप्रोच का परिणाम है कि 5 साल के दौरान दूध उत्पादन में करीब 7% की वृद्धि हुई है. किसानों, पशुपालकों की आय में करीब 13% की वृद्धि दर्ज की गई है.

51 करोड़ गाय, भैंस, भेड़, बकरी और सूअरों को लगेंगे टीके फिर टैगिंग

  • पशुधन को लेकर सरकार कितनी गंभीर है कि सरकार के 100 दिनों में जो बड़े फैसले लिए गए, उनमें से एक पशुओं के टीकाकरण से जुड़ा है. इस अभियान को विस्तार देते हुए राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम और कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. इस टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 51 करोड़ गाय, भैंस, भेड़, बकरी और सूअरों को साल में 2 बार टीके लगाए जायेंगे. जिन पशुओं का टीकाकरण पूर्ण हो जायेगा, उन्हें पशु आधार देकर उनके कानों में टैग लगाया जायेगा.

प्लास्टिक के हल पर शुरू हो सकते हैं स्टार्टअप

  • पीएम मोदी ने कहा कि हमें समाधान खोजने हैं कि हरे चारे की उचित व्यवस्था कैसे सुनिश्चित हो, उन्हें भी पोषक आहार कैसे मिले? प्लास्टिक की थैलियों का सस्ता और सुलभ विकल्प क्या हो सकता है? ऐसे अनेक विषयों का हल देने वाले स्टार्ट अप शुरू किए जा सकते हैं.

आतंकवाद बनी विचारधारा, हम खिलाफ कार्रवाई में सक्षम

  • इस दौरान पीएम मोदी ने आतंकवाद के मुद्दे पर कहा कि आज आतंकवाद एक विचारधारा बन गई है, जो किसी सरहद से नहीं बंधी है. ये एक Global problem है, जिसकी मजबूत जड़ें हमारे पड़ोस में फल-फूल रही हैं. आतंकवादियों को पनाह और प्रशिक्षण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारत पूर्ण रूप से सक्षम है और हमने करके दिखाया भी है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

पेट्रोल-डीजल के दाम में आई भारी गिरावट, आइये फटाफट जाने नई कीमत

Published

on

पेट्रोल-डीजल के दाम में सोमवार को कोई बदलाव नहीं होने के बाद आज मंगलवार को गिरावट देखी गई है. आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में 0.5 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है. मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 0.5 रुपए प्रति लीटर तो वही मुंबई में 0.4 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई है.

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल का दाम

इंडियन ऑयलकी वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार (18 फरवरी 2020) को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 71.89 रुपये, 77.56 रुपये, 74.53 रुपये और 74.68 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. दूसरी ओर चारों महानगर में डीजल क्रमश: 64.65 रुपये, 67.75 रुपये, 66.97 रुपये और 68.27 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ग्राहकों को मिल रहा है.

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल के भाव

अपने शहर के पेट्रोल-डीज़ल के दामअगर आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल का रेट चेक करना चाहते हैं तो 92249 92249 नंबर पर sms भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

1 अप्रैल महंगा होगा पेट्रोल, डीजल

>> पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में अप्रैल से 50 पैसे से एक रुपये लीटर की वृद्धि हो सकती है.

>> इसका कारण देश में BS-6 उत्सर्जन मानकों वाले ईंधन का उपयोग शुरू होना है.

Continue Reading

अन्य खबरे

ऑनलाइन पेमेंट करते समय काफी सतर्क रहने की जरूरत है जाने कैसे 

Published

on

ऑनलाइन पेमेंट करते समय काफी सतर्क रहने की जरूरत है जाने कैसे

ऑनलाइन पेमेंट करते समय काफी सतर्क रहने की जरूरत है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे डिजिटल फ्रॉड से बचने में मदद मिलती है.

आजकल के इस डिजिटल टाइम (digital fraud) में सब चीजें ऑनलाइन होती जा रही हैं. ऐसे में काम जितना आसान हुआ है, उतना ही थोड़ी सी चूक से खतरा भी बढ़ गया है. बैंकिंग सेक्टर तो तेजी डिजिटल को अपना रहा है. साथ ही लोगों के हाथ में बढ़ते स्मार्टफोन (smartphone) से डिजिटल युग को पंख लग रहे हैं. अब तो स्मार्टफोन के जरिए कहीं भी कितने भी रुपये ट्रांसफर करते रहने की सुविधा मिलती है, या कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping) किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पेमेंट करने के लिए डिजिटल का ऑप्शन खुला है.

डिजिटल के बढ़ते चलन को देखते हुए इसमें फ्रॉड (धोखाधड़ी) भी बढ़ गया है. लिहाजा ऑनलाइन पेमेंट करते समय काफी सतर्क रहने की जरूरत है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे डिजिटल फ्रॉड से बचने में मदद मिलती है

–सबसे पहली बात, किसी से भी अपने बैंक का पिन कोड, पासवर्ड शेयर ना करें. फर्जी मैसेज से हमेशा सावधान रहें.


–जब भी कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें तो चेक करें कि इंटरनेट कनेक्शन पासवर्ड से प्रोटेक्टेड हो. कभी साइबर कैफे या फ्री वाई-फाई के ज़रिए ऑनलाइन पेमेंट ना करें.–आपको फंसाने के लिए लिए कई बार ई-मेल भेजा जाता है. यह ई-मेल ऐसा लगता है जैसे किसी बैंक ने या किसी शॉपिंग वेबसाइट ने भेजा हो. इनके जरिए हमेशा पर्सनल इन्फॉर्मेशन मांगी जाती है. इसके लिंक पर क्लिक करते ही एक नकली वेबसाइट ओपन हो जाती है. जैसे ही आपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालते हैं. आपके मोबाइल नंबर, लॉग इन आईडी, पासवर्ड, डेबिट, क्रेडिट कार्ड संबंधित जानकारी तुरंत हैक की जा सकती है

फ्रॉड करने वाले कई बार Whatsapp पर QR कोड शेयर करते हैं. साथ ही मैसेज भी भेजते हैं कि इसके स्कैन करने से आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे. QR का यह फीचर कुछ UP Apps में होता है. ऐसे किसी भी QR कोड पर कार्ड का नंबर, पिन और ओटीपी कभी शेयर न करें.

-इसके अलावा कुछ हैकर्स फ्रॉड करने के लिए आपके सिम का इस्तेमाल करते हैं, जिससे उन्हें OTP मिल जाता है. वो मोबाइल कंपनी का कस्टमर केयर बन कर आपसे सिम को एक्टीवेट करने के लिए आपसे सिम कार्ड नंबर मांगते हैं. मगर हमेशा याद रखें कि ऐसी किसी भी मैसेज ना तो जवाब दें और ना ही किसी लिंक पर क्लिक करें.

-फ्रॉड करने वाले आपको किसी स्क्रीन शेयरिंग App का उपयोग करने के लिए कहते हैं. ये App एक तरह का मालवेयर होता है, जो आपके मोबाइल डेटा को थर्ड पार्टी तक पहुंचा देता है. याद रहे कि Screenshare, Anydesk, Teamviewer जैसी किसी स्क्रीन शेयर ऐप को इंस्टॉल ना करें.

–साथ ही फ्रॉड करने वाले सोशल मीडिया पर फर्जी बैंक अधिकारी बन कर आपसे आपकी शिकायत सुनने के बहाने अकाउंट डिटेल मांग सकते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि बैंक की आधिकारिक साइट से ही फोन नंबर निकालें और संपर्क करें.

 

 

Continue Reading

देश-दुनिया

IAS दूल्‍हा और IPS दुल्‍हन ने समय की कमी के कारण, वैलेंटाइन डे के दिन ऑफिस में रचाई शादी

Published

on

पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में एक आईएएस (IAS) अधिकारी ने अपनी आईपीएस (IPS) गर्लफ्रेंड से ऑफिस में ही शादी रचा ली. आईएएस तुषार सिंगला इस समय हावड़ा में एसडीएम हैं. वह 2015 बैच के बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. वहीं उनकी पत्‍नी नवजोत सिमी बिहार कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं.

दरअसल, समय की कमी के कारण इनकी शादी पिछले काफी समय से टलती जा रही थी. ऐसा बताया जा रहा है कि दोनों अपनी व्‍यस्‍त दिनचर्या से समय नहीं निकाल पा रहे थे. ऐसे में आईएएस सिंगला ने अपने ऑफिस में ही 14 फऱवरी को वैलेंटाइन डे के दिन शादी रचा ली. ऐसी जानकारी मिली है कि आईएएस सिंगला जल्‍द ही शादी की पार्टी का आयोजन कर सकते हैं.

तुषार सिंगला ने अपने फेसबुक पर शादी की फोटो अपलोड करके कैप्‍शन लिखा, ‘शरीक-ए-हयात’. तुषार अपनी मां के साथ हावड़ा में रहते हैं, उनके पिता नहीं हैं. शायद ये ऐसा पहला मौका होगा जब किसी आईएएस ने किसी आईपीएस के साथ दफ्तर में ही शादी रचाई.

हालांकि दोनों की शादी के बाद पूरे दिन महकमे में खुशी का माहौल रहा. लोग शादी के बंधन में बंधे आईएएस और आईपीएस अधिकारी को बधाई देते रहे. इन दोनों का विवाह बहुत ही सादगी और दफ्तर के लोगों के सामने हुआ. हालांकि आईएएस ने ये भी कहा है कि वे अपने रिसेप्‍शन में सभी को बुलाएंगे.

ऐसा बताया जा रहा है कि तुषार और नवजोत पंजाब के रहने वाले हैं. शादी के दौरान तुषार सिंगला सूट-बूट में नजर आए तो वहीं नवजोत लाल साड़ी में नजर आईं. शादी के बाद दोनों ने वेडिंग शूट भी कराया

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Etoi Exclusive13 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 18 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़15 hours ago

धान खरीदी में विलंब किसानों के साथ वादा खिलाफी – जोगी

रायपुर(etoi news) 17 फरवरी 2020। छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री व जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के सुप्रीमों श्री अजीत जोगी...

छत्तीसगढ़15 hours ago

धान खरीदी पर भाजपा लगातार ले रही है झूठ का सहारा : कांग्रेस

रायपुर(etoi news)17 फरवरी 2020। धान खरीदी पर भाजपा की झूठ को बेनकाब करते हुये प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग...

छत्तीसगढ़15 hours ago

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया

रायपुर(etoi news )17 फरवरी 2020। भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया व्यक्त की।...

छत्तीसगढ़16 hours ago

छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम द्वारा 584 किलोमीटर की सड़केें पूर्ण

रायपुर,(etoi news) 17 फरवरी 2020 छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम द्वारा प्रदेश में 767 किलोमीटर लम्बाई की 26 सड़कों का निर्माण...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 17 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 14/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 13/02/2020

  सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending