Connect with us

छत्तीसगढ़

वायु सेना भर्ती रैली 13 अक्टूबर को धमतरी में

Avatar

Published

on

गरियाबंद(etoi news) 20 सितम्बर 2019

एयरमेन सलेक्शन सेंटर आगामी भोपाल एवं जिला प्रशासन धमतरी के सयुक्त तत्वाधान में बाबू पंढरी राव कृदत स्टेडियम, धमतरी में 13 अक्टूबर एवं 16 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के युवाओं को भारतीय वायु सैनिक ग्रूप वाई (ए. आई) में भर्ती  के लिए रैली का आयोजन किया जाएगा। गरियाबंद जिले के इच्छुक आवेदक 13 अक्टूबर, 2019 को प्रातः 5.00 बजे निर्धारित स्थान पर उपस्थित होकर टोकन प्राप्त कर सकते हैं। टोकन प्राप्त उम्मीदवार ही परीक्षा में भाग ले सकेंगे। भर्ती रैली में पहले से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। रैली में ऐसे सभी अविवाहित युवक, जिनकी जन्मतिथि 19 जुलाई, 1999 से 01 जुलाई, 2003 तक (दोनों दिवस सम्मिलित), उंचाई कम से कम 165से.मी., इंटरमीडियट 10़2 समकक्ष परीक्षा में किसी भी स्ट्रीम से/विषय जो कि केंद्रीय/राज्यकीय षिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त हो, न्यूनतम  50 प्रतिशत अंक एवं अंग्रेजी विषय में भी न्यूनतम 50  प्रतिशत अंक सहित उत्तीर्ण किया हो, शामिल हो सकते हैं। भर्ती रैली में शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं लिखित परीक्षा रैली के दिन ही ली जाएगी।  शारीरिक दक्षता परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए 1.6 कि.मी. की दौड 6 मिनट 30 सेकेण्ड में पूरी करनी होगी, साथ ही 10 बार पुष-अप, 10 बार सिट-अप एवं 20 उठक-बैठक भी पूरी करनी होगी।  शारीरिक दक्षता में सफल उम्मीदवारों को उसी दिन अंग्रेजी, तर्कशक्ति एवं सामान्य जागरूकता संबंधी परीक्षा तथा अनुकूल परीक्षा-1, अनुकूल परीक्षा-2 देनी होगी। सभी परीक्षा में प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे एवं निर्धारित समयावधि क्रमषः 45 मिनट, 30 मिनट तथा 30 मिनट रहेगी।  रैली के इच्छुक उक्त योग्यताधारी आवेदक 10वीं, 12वीं के अंकसूची, निवास प्रमाण पत्र, एनसीसी प्रमाण पत्र (यदि हो), पहचान प्रमाण (आधार कार्ड/वोडर कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस आदि में से कोई भी एक) की मूलप्रति एवं स्वयं द्वारा प्रमाणित तीन छायाप्रति, 10 पासपोर्ट आकार की रंगीन नवीनतम फोटो, 02 सफेद रंग के 26ग12 सेे.मी. साइज के लिफाफे, रबर, पेंसिल, एवं पेन के साथ निर्धारित स्थान, तिथि एवं समय पर उपस्थित होकर रैली का लाभ उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र धमतरी, गरियाबंद में सम्पर्क कर सकते है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री सहायता कोष में 56 करोड़ 4 लाख 38 हजार 815 रुपए हुये जमा

Avatar

Published

on

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि देश की 90 प्रतिशत जनता कोरोना आपदा के चलते आर्थिक रूप से प्रभावित है मजदूर वर्ग गरीब और किसान छोटे और मध्यम व्यापारी शहरी मध्यमवर्ग और नौकरी पेशा लोग भी अपने आप को असहाय महसूस करने लगे हैं लेकिन मोदी सरकार की प्राथमिकता केवल चंद पूंजीपतियों को वित्तीय सहायता देने की है। छत्तीसगढ़ के भारतीय जनता पार्टी के नेता भी छत्तीसगढ़ की जनता की मदद करने के बजाय पीएम केयर फंड में पैसा डलवाने का काम कर रहे हैं। सवाल यह है कि कोराना लॉकडाउन और मोदी सरकार के कुप्रबंधन के परिणामस्वरूप आज संसाधन विहीन हो चुकी जनता को मदद की जरूरत है या प्रधानमंत्री मोदी के चंद चहेते उद्योगपतियों को?
प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने आपदा काल में वित्तीय समस्याओं से जूझ रहे प्रदेश के 19 लाख किसानों को 2100 रूपये प्रति क्विंटल और समर्थन मूल्य के अंतर की राशि 5 हजार 700 करोड़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से देने का फैसला लिया है। विगत 21 मई को इस योजना की प्रथम किस्त के रूप में 1500 करोड़ प्रदेश के 19 लाख किसानों के खाते में भेजा जा चुका है और बाकी की राशि भी आगामी समय 3 किस्तों में किसानों के खाते में जमा कराई जायेगी। 1500 करोड़ रू. की राशि से छत्तीसगढ़ के व्यापार व्यवसाय में फर्क दिखने लगा है।
प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने पूछा है कि मोदी सरकार के 20 लाख करोड़ के कोरोना पैकेज में से आम आदमी को, गरीब, मध्यम वर्ग, किसान मजदूर, निजी नौकरी करने वालों, ठेलेवालों, खोमचे वालों छोटे दुकानदारों को रोज कमाने खाने वालों कितना मिला भाजपा नेता यह बताएं ? गरीबों मध्यम वर्गो के लिये मोदी सरकार के पास कर्ज की घोषणाओं के अलावा कुछ और नहीं है। 20 लाख करोड़ में लुहार, सोनार, बढ़ई, ठेला रिक्शा चलाने वालों, निजी नौकरी करने वालों को, छोटे दुकानदारों को, सब्जी वालों, फूलवालों, छोटी-छोटी चाय दुकान नाश्ता ठेला-होटल चलाने वालों को अब तक कुछ नहीं मिला है। न इनको कुछ देने की भाजपा सरकार की नीयत है।
प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी और मोदी सरकार की आपदा राहत की पूरी सोच भूख थकान और बदहाली से पीड़ित इंसानों की मदद की नहीं बल्कि मोदी जी चंद पूंजीपति मित्रों को मुनाफा पहुंचाने और सरकारी कंपनियां सौपने की है। छत्तीसगढ़ की जनता ने भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा चुनाव में नौ सांसद चुन कर दिए लेकिन आपदा काल में भारतीय जनता पार्टी के ये नेता छत्तीसगढ़ की जनता के प्रति अपने दायित्वों से मुंह चुरा रहे है। छत्तीसगढ़ के खदानों और उद्योगों के सीएसआर फंड का पैसा भी पीएम केयर फंड में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के द्वारा दबाव पूर्वक डलवाया गया है। मोदी सरकार की विश्वसनीयता संदिग्ध हो चली है और पीएम केयर फंड में अब वित्तीय पारदर्शिता आवश्यक है! छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने प्रदेश के सीएम रिलीफ फंड के आय-व्यय का हिसाब जनता के सामने रख दिया है अब भारतीय जनता पार्टी के सांसद और नेता यह बतायें कि पीएम केयर फंड से छत्तीसगढ़ को अब तक आपदा राहत के लिए क्या मदद की गयी है? पीएम केयर फंड से छत्तीसगढ़ में कितनी मदद की गयी है? पीएम केयर फंड से छत्तीसगढ़ में किसको मदद मिली है?

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश के सभी जिलों को कुल 24 करोड़ 50 लाख रूपए की राशि जारी की है। यह राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से संबंधित जिले के खाते में जमा कर दी गई है। 


रायपुर, बलौदाबाजार, राजनांदगांव, कबीरधाम और बिलासपुर जिले को 2-2 करोड़ रूपए, मुंगेली जिले को 1.50 करोड़ रूपए, बस्तर, कोरिया, बलरामपुर-रामानुजगंज और सूरजपुर जिले को 1-1 करोड़ रूपए, गरियाबंद, धमतरी, महासमुन्द, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कोण्डगांव, कांकेर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, जशपुर, सरगुजा और गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले को 50-50 लाख रूपए की राशि आबंटित की गई है। 


इसके पहले मुख्यमंत्री सहायता कोष से प्रदेश के 11 जिलों को 20-20 लाख रूपए कुल 2 करोड़ 20 लाख रूपए, सभी 28 जिलों को 25-25 लाख रूपए कुल 7 करोड़ और प्रदेश के सभी 146 विकासखण्डों को 10-10 लाख रूपए कुल 14 करोड़ 60 लाख रूपए की राशि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी की जा चुकी है।
Continue Reading

छत्तीसगढ़

घर लौट रहे पिता का बेटे को रास्ते में करना पड़ा अंतिम संस्कार, वीडियो कॉल पर मां को कराए अंतिम दर्शन

Editor

Published

on

By

रायपुर (छत्तीसगढ़) कोरोना संकट काल में कई प्रवासी मजदूरों की घर पहुंचने से पहले ही जान जा रही हैं। ऐसा ही एक मामला ओडिशा से लौट रहे मजदूरों के एक जत्थे में शामिल एक मजदूर की ट्रेन में तबीयत बिगड़ने के बाद उसकी मौत हो गई।

वीडियो कॉल कर मां को कराए पिता के अंतिम दर्शन
दरअसल, यह दुखद घटना मंगलवार को गुजरात से ओडिशा जा रही एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन में घटी। जहां ओडिशा के रहने वाले मजदूर प्रफुल स्वाईं की महासमुंद पहुंचने से पहले ही मौत हो गई। उसके साथ इस यात्रा में मृतक का बेटा अनिल और अन्य परिजन भी साथ थे। बेटे ने महासमुंद के मुक्तिधाम में नम आंखों से अपने पिता का अंतिम संस्कार किया। इस दौरान बेबस बेटे ने अपनी मां और परिजनों को वीडियो कॉल कर पिता के अंतिम दर्शन और अंतिम संस्कार लाइव दिखाया।

बेटे ने बताई पिता की भावुक बातें…
जानकारी के मुताबिक, मृतक सूरत की एक साड़ी मिल में काम करता था। लॉकडाउन की वजह काम बंद हुआ तो वह 23 मई को वह अपने बेटे अनिल के साथ श्रमिक ट्रेन से अपने गांव के लिए रवाना हुआ। बेटे ने बताया कि पापा ने कहा-था अब हम कभी बाहर नहीं जाएंगे। जैसे भी होगा अपने गांव में ही मेहनत करके कमाएंगे। लेकिन घर पहुंने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया।

 

Continue Reading

छत्तीसगढ़

बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में इस दिन से खुलेंगे स्कूल…आदेश जारी

Editor

Published

on

By

छत्तीसगढ़ सरकार लॉकडाउन में आर्थिक गतिविधियों को फिर से प्रारंभ करने को लेकर आज सीएम हाउस में बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। जिसमे जुलाई से स्कूल खोलने का फैसला लिया है. सीएम भूपेश बघेल सहित छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 mins ago

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री सहायता कोष में 56 करोड़ 4 लाख 38 हजार 815 रुपए हुये जमा

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि देश की 90 प्रतिशत जनता कोरोना आपदा...

छत्तीसगढ़5 mins ago

घर लौट रहे पिता का बेटे को रास्ते में करना पड़ा अंतिम संस्कार, वीडियो कॉल पर मां को कराए अंतिम दर्शन

रायपुर (छत्तीसगढ़) कोरोना संकट काल में कई प्रवासी मजदूरों की घर पहुंचने से पहले ही जान जा रही हैं। ऐसा ही...

छत्तीसगढ़30 mins ago

बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में इस दिन से खुलेंगे स्कूल…आदेश जारी

छत्तीसगढ़ सरकार लॉकडाउन में आर्थिक गतिविधियों को फिर से प्रारंभ करने को लेकर आज सीएम हाउस में बैठक का आयोजन...

छत्तीसगढ़1 hour ago

छत्तीसगढ़ BREAKING: सरकार का बड़ा फैसला…अब सभी जिलों में 6 दिन खुलेंगी दुकानें

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार लॉकडाउन में आर्थिक गतिविधियों को फिर से प्रारंभ करने को लेकर आज सीएम हाउस में बैठक का...

छत्तीसगढ़2 hours ago

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि रुकी…राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि रुकी। आदेशानुसार कर्मचारियों व अधिकारियों के इंक्रीमेंट पर एक साल के लिए...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive21 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending