Connect with us

ज्योतिष

20/10/2020 का पंचांग एवं राशिफल

Published

on

  •    दिनांक 20.10.2020 का पंचांग-
  •    शुभ संवत 2077 शक 1942

 सूर्य दक्षिणायन का…द्वितीय (शुद्ध) आश्विन मास शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि … दिन को 11 बजकर 19 मिनट तक … दिन … मंगलवार … ज्येष्ठा नक्षत्र …  रात्रि को 02 बजकर 12 मिनट तक … आज चंद्रमा … वृश्चिक राशि में … आज का राहुकाल दोपहर 02 बजकर 41 मिनट से 04 बजकर 07 मिनट तक होगा …

चतुर्थी की देवी कुष्मांडा की पूजा से पायें समस्त रोग-शोक दूर होकर आयु-यश में वृद्धि –

नवरात्रि के चैथे, पांचवें और छठे दिन समृद्धि और शांति की देवी की पूजा करने के लिए समर्पित है। चतुर्थी के दिन माँ कूष्मांडा की आराधना की जाती है। इनकी उपासना से सिद्धियों में निधियों को प्राप्त कर समस्त रोग-शोक दूर होकर आयु-यश में वृद्धि होती है। अपनी मंद, हल्की हँसी द्वारा अंड अर्थात ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इन्हें कूष्माण्डा देवी के रूप में पूजा जाता है। संस्कृत भाषा में कूष्माण्डा को कुम्हड़ कहते हैं। माँ कूष्माण्डा की उपासना मनुष्य को आधियों-व्याधियों से सर्वथा विमुक्त करके उसे सुख, समृद्धि और उन्नति की ओर ले जाने वाली है। माँ कुष्मांडा की पूजा आयु-यश में वृद्धि कर जीवन में संघर्ष के लिए तैयार होना है अतः अपने संतान तथा स्वयं के स्वास्थ्य एवं रोग शोक से दूर आयु एवं यश प्राप्ति के लिए माता कुष्मांडा की विधि पूर्वक पूजा करने से युवा वस्था में स्थिर स्वास्थ्य एवं आयु प्राप्त की जा सकती है और निरंतर जीवन में उन्नति के लिए संघर्ष के लिए शारीरिक और मानसिक समृद्धि पाई जा सकती है।

प्रत्येक सर्वसाधारण के लिए आराधना योग्य यह श्लोक सरल और स्पष्ट है। माँ जगदम्बे की भक्ति पाने के लिए इसे कंठस्थ कर नवरात्रि में चतुर्थ दिन इसका जाप करना चाहिए।

या देवी सर्वभूतेषु माँ कूष्माण्डा रूपेण संस्थिता।

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

अर्थ – हे माँ! सर्वत्र, विराजमान और कूष्माण्डा के रूप में प्रसिद्ध अम्बे, आपको मेरा बार-बार प्रणाम है। या मैं आपको बारंबार प्रणाम करता हूँ। हे माँ, मुझे सब पापों से मुक्ति प्रदान करें।

मां कुष्माण्डा की पूजन विधि

नवरात्र के चौथे दिन भी स्नान आदि करके मन वचन से शुद्ध हो जाना चाहिए। तत्प्श्चात रोज की तरह सर्वप्रथम कलश की पूजा करनी चाहिए। उसके बाद माता कुष्माण्डा को प्रणाम करके स्मरण करना चाहिए। इस दिन हरे रंग के आसन पर बैठकर पूजा करना शुभ माना जाता है। देवी को फूल, धूप, नैवेद्य आदि अर्पित करना चाहिए। दूध, घी, शहद आदि से स्नान करवाना चाहिए। मां कुष्माण्डा को विविध प्रकार के फलों का भोग अपनी क्षमतानुसार लगाना चाहिए। पूजा के बाद घर के बड़ों को प्रणाम कर उनका आर्शीवाद लेकर प्रसाद बांटना चाहिए। मां कुष्माण्डा से परिजनों और घर आदि की सुख-समृद्धि की कामना करनी चाहिए। माता से आशीर्वाद स्वरूप सबकी मंगलकामना मांगनी चाहिए। इस दिन मां से मुख्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य की कामना करनी चाहिए। सच्चे मन और विश्वास से मांगी मनोकामना की पूर्ति मां कुष्माण्डा अवश्य करती हैं। मां की पूजा में निम्न मंत्र को शामिल करने से उचित फल मिलता है।

राशि अनुसार आज क्या करें कि हों समस्त रोग-शोक दूर और आयु-यश में वृद्धि 

मेष राशि

            मेष राशि के लोगो को आज माँ कुष्मांडा की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए दुर्गा चालीसा का पाठ करें. पाठ समाप्ति के बाद माता के चरणों में औषधीय पौधे रखें। इस पर्व पर मेष राशि के लोगो को लाल या पीले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए।

वृषभ राशि

            इस राशि के लोग को ललिता सहस्त्र नाम का पाठ करना चाहिए. सफेद और गुलाबी रंग के कपड़े पहनने तथा मालपुआ बनाकर माता के चरणों में अर्पित कर बच्चों में प्रसाद बांटें।

मिथुन राशि

            इस राशि के लोगो को माँ की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए देवी यंत्र स्थापित करना चाहिए. जिससे स्वासथ्य और यश प्राप्ति के अवरोध को दूर करती है. आने वाले हर प्रकार के रुकावट से मुक्ति प्राप्त कर सकते है. साथ ही मीठे रसीले फल को माता को अर्पित करें।

कर्क राशि

            कर्क राशि के लोगो को माता के विशेष कृपा प्राप्ति के लिए सहस्त्र नाम का पाठ करना चाहिए. इस राशि के लोगो को हल्के सफेद रंग के कपड़े माता को अर्पित करनी चाहिए जिससे उनके ग्रह के स्वामी चन्द्रमा की विशेष कृपा प्राप्त हो सके और चीनी का दान करें।

सिंह राशि

            सिंह राशि के लोगो के लिए माँ कुष्मांडा की साधना विशेष फल देने वाली है. अपनी मंद हंसी से जगत का निर्माण करने वाली माँ कुष्मांडा देवी आपको स्वास्थ्य एवं आयु देकर यशस्वी बनायें इसके लिए आपको माता के मंदिर में ओपल अर्पित करते हुए कुष्मांडा के मंत्र का जाप करना चाहिए।

कन्या राशि

            इस राशि के लोगो को माँ कुष्मांडा के मंत्रो का पुरे विधि-विधान से पाठ करना चाहिए. विद्यार्थियों के लिए इन देवी की आराधना अत्यन्त फलदायी है. इस राशि के ग्रह का स्वामी भी बुध होता है, अपने ग्रह के स्वामी बुध को नियंत्रण में रखने के लिए कन्या राशि के लोगो को देवी को प्रसन्न करने के लिए अनुशासित रहकर माँ का नामजाप करना चाहिए तथा सफेद या हलके रंग के वस्त्र माता के चरणों में अर्पित करना चाहिए।

तुला राशि

            तुला राशि के लोगो को माँ से विशेष फल प्राप्त के लिए दुर्गा सप्तशती के चतुर्थ अध्याय का पाठ फलदायी होगा. इनकी पूजा से राशि के ग्रह शुक्र प्रसन्न होंगे और समस्त रोग समाप्त होकर समृद्ध करेंगे। इस दिन तुला राशि के लोगो को सफेद तथा हलके रंग के कपड़े पहनने चाहिए. तथा दूध एवं चावल का भोग लगाना चाहिए।

वृश्चिक राशि

            वृश्चिक राशि के लोगो को माँ के कुष्मांडा की पूजा के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ अत्यधिक महत्व का है. वृश्चिक राशि के लोगो को लाल रंग के वस्त्रों को माता को धारण कराना चाहिए जिससे उनके ग्रह के स्वामी मंगल प्रसन्न रहेंगे तथा माता को मोतीचूर के लड्डे का भोग लगाना चाहिए।

धनु राशि

            धनु राशि के लोगो को देवी के मस्तक पर चन्द्र धारण कराना चाहिए जिससे माता की कृपा से व्यक्ति के भीतर साहस की भावना उत्पन्न होती है तथा उसका भय नष्ट हो जाता है. धनु राशि के लोगो को माता को पीले वस्त्र अर्पित करनी चाहिए तथा बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए एवं उसे ब्राहम्णों को भोज कराना चाहिए।

मकर राशि

            इस राशि के लोगों के लिए प्राकृतिक प्रकोप, मौसमी बीमारी से बचने एवं समूल शमन के लिए नर्वाण मंत्र का जाप करें. इस राशि वालों को नीले रंग माता को अर्पित करनी चाहिए, जिससे माता प्रसन्न होंगी और यश तथा आयु में वृद्धि होगी साथ ही माता को सूखे मेवे अर्पित करें।

कुम्भ राशि

            कुम्भ राशि के लोगो को देवी कवच का पाठ करने से उत्तम लाभ की प्राप्ति होती है. गहरे नील रंग के वस्त्रों को अर्पित करनी चाहिए. माता के इस रूप की पूजा से समस्त रोग, शोक व संताप से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही माता को मूंग दाल का हलवा तथा पूड़ी का प्रसाद का भोग लगाकर गरीबो में वितरित करनी चाहिए।

मीन राशि

            इस राशि के लोगो के लिए देवी को हल्दी की माला लेकर बगलामुखी मन्त्र का जाप फलदायी है. इस राशि के ग्रह स्वामी गुरु है अतः अपने ग्रह के स्वामी को प्रसन्न रखने के लिए इस राशि के लोगो को केशरिया या हलके रंग के कपड़े माता को पहनाने चाहिए. साथ ही रसीले फल और औषधी को माता के चरणों में अर्पित करें।

 

ज्योतिष

बच्चो में करें नैतिक मूल्यों की स्थापना – जाने ज्योतिष उपाय

Published

on

बच्चो में करें नैतिक मूल्यों की स्थापना - जाने ज्योतिष उपाय

बच्चों के प्रकृति-प्रदत्त गुणों को मुखारित करना, उनके नैतिक गुणों को पहचानना और सँवारना, उन्हें सच्चे ईमानदार और उच्च आदर्शों के प्रति निष्ठावान नागरिक बनाना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है… हर बालक अनगढ़ पत्थर की तरह है जिसमें सुन्दर मूर्ति छिपी है… व्यक्तित्व-विकास में वंशानुक्रम तथा परिवेश दो प्रधान तत्व हैं… वंशानुक्रम व्यक्ति को जन्मजात शक्तियाँ प्रदान करता है… परिवेश उसे इन शक्तियों को सिद्धि के लिए सुविधाएँ प्रदान करता है… बालक के व्यक्तित्व पर सामाजिक परिवेश प्रबल प्रभाव डालता है… ज्यों-ज्यों बालक विकसित होता जाता है, वह उस समाज या समुदाय की शैली को आत्मसात् कर लेता है, जिसमें वह बड़ा होता है और यही उसके व्यक्तित्व पर गहरी छाप छोड़ती है… आज समाज में जो वातावरण बच्चों को मिल रहा है, वहाँ नैतिक मूल्यों के स्थान पर भौतिक मूल्यों पर महत्त्व दिया जाता है… जहाँ उसे एक अच्छा और सच्चा इंसान बनने की जगह एक धनवान, सत्तावान समृद्धिवान बनने के लिए प्रेरित किता जाता है ताकि समाज में उसका एक ‘स्टेटस’ बन सके… माता-पिता भी उसी दिशा में उसे बचपन से तैयार करने लगते हैं… भौतिक सुख-सुविधाओं का अधिक से अधिक अर्जन ही व्यक्तित्व विकास का मानदंड बन गया है…

आज समाज की जरूरत आत्म-संयम, सेवा भावना, कर्तव्यबोध, श्रम, त्याग, समर्पण आदि गुणों के बना सादा जीवन आदर्श नहीं रहा… आज आवश्यकता इस बात की है कि बच्चों को सही प्रेरणा, सही मार्ग-दर्शन व सही परामर्श के साथ स्वस्थ पारिवारिक एवं सामाजिक वातावरण मिले… वंशानुक्रम तथा परिवेश दिनों को बेहतर करने की नितांत आवश्कता है… बच्चे की रूचि को ध्यान में रखते हुए आसपास के परिवेश को उसके अनुकूल बनाना चाहिए और रूचि को समाज हित में बनाये रखने के लिए कुंडली का विश्लेष्ण कराना चाहिए.. यदि बच्चे की कुंडली में लग्न, तीसरे, सप्तम, एकादश स्थान में राहू जैसे क्रूर ग्रह हो तो बच्चे का परिवेश सात्विक रखना अत्यंत आवश्यक है… शराब, सिगरेट अथवा अन्य असामाजिक कार्यो वाले परिवेश में बढ़ता हुआ बच्चा अगर राहू जैसे ग्रही दोष से युक्त होगा तो उसपर प्रभाव भी गलत होगा इसी प्रकार शुक्र ग्रह इन स्थानों पर हो और उसके आसपास का परिवेश भौतिक वस्तु का दिखावा करने वाला हो तो उसकी कामना अमीर बनने की ही होगी और इसके लिए वह गलत कदम उठा सकता है… इसलिए बढ़ते हुए बच्चे को आत्म-संयम, सेवा भावना, कर्तव्यबोध आदि गुणों से पूर्ण करने का काम समाज के प्रत्येक नागरिक का है जिससे हमारा समाज नैतिक मूल्यों का मान रख सके.. इसके लिए बच्चो को यज्ञ मन्त्र जाप में शामिल करना चाहिए, समूह के कार्यो में भागीदारी की आदत डालनी चाहिए और अन्न दान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए..

Continue Reading

ज्योतिष

20/01/2021 का पंचांग एवं राशिफल

Published

on

  • रायपुर (etoi news)  19.01.2021
  • दिनांक 20.01.2021 का पंचाग
  • शुभ संवत 2077 शक 1942 सूर्य दक्षिणायन का …पौष मास शुक्ल पक्ष सप्तमी तिथि … दोपहर को 01 बजकर 16 मिनट तक  … दिन … बुधवार … रेवती नक्षत्र … दोपहर को 12 बजकर 36 मिनट तक … आज चंद्रमा … मीन राशि में … आज का राहुकाल दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से 01 बजकर 37 मिनट तक होगा …

आज के राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल-

मेष –

     मेष राशि वालें जातकों के आलस्य, ब्लडप्रेशर तथा श्वासरोग से पीड़ित हो सकते हैं। किसी विषय पर झूठ बोलने की स्थिति निर्मित होने से विश्वास में कमी होने की संभावना। अतः आलस्य तथा अन्य कष्टों से निवारण के लिए –

     मातृशक्ति भगवती गायत्री की आराधना करें….

     लाल वस्त्र…लाल पुष्प चढ़ायें…

     पंजीरी का प्रसाद चढ़ाकर वितरित करें….

 

वृषभ –

   

     वृषभ राशि वाले जातकों के वाणी में कटुता से संबंधों में खटास आ सकती है तथा कोर्ट में धन संबंधित विवाद की स्थिति आ सकती है। व्यर्थ की यात्रा तथा उससे विवाद एवं हानि की आशंका बन सकती हैं अतः शांति के लिए –

     कन्या को नीले रंग की चूडिया दान करें,

     सौभाग्यवती स्त्री को सुहाग का सामना दान करें,

     रोगियों को फल का दान करें।

 

मिथुन –

     मिथुन राशि वाले जातकों के ऊर्जा का स्तर बहुत अच्छा रहेगा तथा काम में हुनर तथा योग्यता दिखाई देगी किंतु मन में भ्रम की स्थिति तथा इस स्थिति का लाभ विरोधियों या अपनो द्वारा भी उठाया जाकर धोखा खा सकते हैं तथा पार्टनर से विवाद हो सकता है साथ ही वातरोग से कष्ट की भी संभावना बनती है, जिसके लिए –

     हल्दी, चंदन, नारियल, खट्टे फल या हाथी दाॅत से बनी सामग्री का दान करें,

     पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करें तथा लाल धागा लपेटें, शक्कर पेड के    जड़ में रखें।

     नीबू या खट्टे खाद्य पदार्थ कुवारी कन्या को दान करें,

    

कर्क –

     कर्क राशि वालें जातक के उत्साह पूर्वक निपुणता से कार्य करेंगे किंतु मनवांछित सफलता प्राप्त ना होने के कारण आर्थिक कष्ट हो सकता है तथा सहयोगी से विवाद तथा कटु वचन बोलने के कारण वैमनस्य हो सकता है। अचानक यात्रा करने से स्वास्थ्य या गले में कष्ट होने की भी आशंका। कष्ट से शांति के लिए आप –

     काले वस्त्र या चमड़े से बनी सामग्री का दान करें,

     उड़द या तिल या सरसों का तेल दान करें,

     अधिनस्थ कार्य करने वाले की यथा संभव सहायता करें,

     किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें,

 

सिंह –

     सिंह राशि वाले जातक का न्यायिक विजय, सम्मान की प्राप्ति या दिया गया कर्ज वापस मिल सकता है। अधिकारियों से विवाद या वाहन से चोट भी लग सकती है। बेवजह बहस या चोट तथा हानि से बचाव के लिए –

     लाल पुष्प, केशर, इलायची, गुड, गेहू का दान करें,

     मातृशक्ति भगवती गायत्री की आराधना करें….

     लाल वस्त्र…लाल पुष्प चढ़ायें…

     पंजीरी का प्रसाद चढ़ाकर वितरित करें….

 

कन्या –

     कन्या राशि वाले जातक की अशुभ फल की प्राप्ति हो सकती है तथा पत्नी/ पार्टनर से विवाद की स्थिति बन सकती है शांति के लिए –

     देवी जी में पीला वस्त्र…पीले पुष्प….लड्डू…का भोग लगायें….केला….    चढ़ायें…

     ऊॅ गुरूवे नमः का जाप करें…

     पीली वस्तुओं का दान करें…

 

तुला –

     तुला राशि वाले जातक के क्षमता के बाहर खर्च कर सकते हैं और उसके कारण अपनो से मिथ्या बोल के कारण अपमान होने की स्थिति बन सकती है साथ ही व्यवयाय में अचानक धनहानि हो सकती है। अतः सबंधित अनिष्ट से राहत के लिए-

     ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें

     चावल, धी, दूध, दही का दान करें साथ ही सौभाग्यवती स्त्री को सुहाग   का सामान दान करें,

     सुगंधित वस्तुओं का दान करें। इत्र या सौंदर्य सामग्री का दान करें,

    

 

वृश्चिक –

     इस राशि के जातक व्यवसाय में या अध्ययन में अचानक बाधा आ सकती है किसी प्रकार के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। शत्रु तथा शस्त्र से हानि हो सकती है अतः राहु दोषों के निवारण के लिए –

     ऊॅ रां राहवे नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें,

     बहन, भतीजी या गरीब कन्या को नीले रंग की चूॅडिया दान करें,

     सौभाग्यवती स्त्री को सुहाग का सामना दान करें,

 

धनु –

     धनु राशि वाले जातक के धन प्राप्ति के योग बन रहे है किंतु व्यसन या मित्रों के द्वारा उस धन की हानि भी हो जाती है तथा विवाद में फॅस सकते है। अतः मंगल की शांति के लिए –

     देवीजी में नीले वस्त्र का चढावा चढ़ायें….

     देवी दर्शन को आये भक्तजनों के पानी की व्यवस्था करें….

     मिठाई या मीठे फल दान करें।

मकर –

     मकर राशि वाले जातकों के धार्मिक कार्य में धन खर्च हो सकता है साथ ही मित्र तथा भाई-बहनों के साथ यात्रा हो सकती है। पेट से सम्बन्धित बीमारी दे सकती है … शनि से उत्पन्न कष्ट के लिए –

     आज देवी को जामुनिया…नीले…वस्त्र से तैयार करें….या चढ़ायें….

     तिल…गुड….से बने लड्डू का भोग लगायें….

     सभी भक्तजनों को प्रसाद वितरित करें….

 

कुंभ –

     कुंभ राशि वालें जातकों के पार्टनर के उपर अविश्वास या मतभेद के कारण व्यवसाय में और आय में बाधा हो सकती है साथ ही कंधे एवं खानपान के कारण स्वास्थ्य में तकलीफ भी संभव। राहु कृत दोषों की शांति के लिए –

     देवीजी में नीले वस्त्र का चढावा चढ़ायें….

     देवी दर्शन को आये भक्तजनों के शरबत पिलायें….

     आईना दान करें, तिल, तेल का दान करें..

 

मीन –

     मीन राशि वाले जातक के हानि, रोग से धन का संकट होने से पारिवारिक तथा मानसिक अशांति हो सकती है साथ ही आकस्मिक चोरी या महत्वपूर्ण वस्तु के गुम जाने से तनाव तथा माता को कष्ट हो सकता है अतः अनिष्ट की शांति के लिए –

     मा महामाया के दर्शन करें…

     चावल, दूध, दही का दान करें…

     माता का दूध दही से अभिषेक करें….

 

 

 

 

Continue Reading

Breaking

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20/01/2021

Published

on

  1. भर्ती 2021 (BLW) : 374 अपरेंटिस के पद के लिए आवेदन आमंत्रित, आवेदन शुल्क 100/-
  2. 55वां दिन : सिंघु बॉर्डर पर किसानों और पुलिस की बैठक जारी
  3. कांग्रेस ने जारी की बुकलेट “खेती का खून”
  4. सोने-चांदी के भाव में बदलाव, जानें आज का रेट
  5. ‘तांडव’ पर FIR : यूपी पुलिस की छवि बिगाड़ने का आरोप
  6. IND vs AUS : भारत ने जीती टेस्ट सीरीज
  7. क्रिकेट खेलने को लेकर हत्या, मैदान में चला चाकू…
  8. गोधन योजना: गोबर बेचकर कमाए 1 लाख से ज्यादा रुपए
  9. महिला सफाईकर्मी ने छुट्टी मांगी तो प्रभारी ने शारीरिक संबंध बनाने की रखी शर्त…फिर
  10. शहद का ज्‍यादा सेवन भी है नुकसानदायक, पड़ सकते हैं बीमार
  11. कोरोना का डर : एयरपोर्ट पर तीन महीने छुपकर रहा युवक गिरफ़्तार
  12. Samsung से लेकर Apple तक, यहाँ 40% की छूट पर खरीदें स्मार्टफोन्स
  13. VIDEO वायरल : फिल्मी गाने पर इस भैंस ने किया ऐसा डांस
  14. कोर्ट से बच गया, लेकिन मुझसे कैसे बचेगा, इतना कह युवक पर ताबड़तोड़ बरसाईं गोलियां
  15. बांग्लादेश को फ्री में कोविशील्ड की 20 लाख डोज देगा भारत, पाकिस्तान ने भी लगाई आस
  16. बेटी की शादी के लिए जमीन बेचकर जुटाया था पैसा… रातों-रात 20 लाख पार
  17. रायपुर के 240 प्राइवेट स्कूलों का तत्काल प्रभाव से मान्यता खत्म, देखें लिस्ट
  18. इस Vaccine का साइड इफ़ेक्ट, आधे चेहरे का लकवा कई लोगों में आया नजर
  19. सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा: चीन ने भारत की जमीन पर बनाया नया गांव…
  20. इस बैंक ने धोखाधड़ी रोकने उठाया बड़ा कदम… 1 फरवरी से ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसे
  21. अचानक गिरा शख्स, मुंह से निकलने लगा खून, CISF जवान ने दौड़कर ऐसे बचाई जान, देखें VIDEO
  22. डंपर ने 20 लोगों को कुचला, 15 की मौत; लाशों के ढेर के बीच रो रही थी बच्ची
  23. कोरोना अपडेट : 10,064 नए मामले… 137 मौते
  24. आयुर्वेद विश्व को हमारी देन, आज कई देशों में हो रहा शोध- उच्च शिक्षा मंत्री
  25. जहरीली शराब से 5 गायों की मौत, लोगों में आक्रोश…
  26. छत्तीसगढ़ में गठित होगा तेलघानी बोर्ड : मुख्यमंत्री
  27. मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आज यहां पर निवास कार्यालय में आयोजित बैठक में स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं…
  28. Tata Altroz Turbo के ये फीचर्स ने बनाएंगे गाड़ी को और खास, इस दिन लांच होगी भारत में कार
  29. मरीज लेकर जा रही एम्बुलेंस खड़ी ट्रक से टकराई…चालक की मौके पर ही दर्दनाक मौत
  30. अफसर पत्नी के चरित्र पर डॉक्टर पति को इतना शक हुआ, कि उसने पहले पत्नी को गला दबाकर मौत के घाट उतारा, फिर लाश को लगा दी आग
  31. 2020 में भारत के लोगों ने मोबाइल पर बिताया कितना समय?
  32. AIIMS वैकेंसी : 119 सीनियर रेजिडेंट वैकेंसी के लिए आवेदन मांगे हैं
  33. चार धाम प्रोजेक्‍ट : सरकार का SC में हलफनामा
  34. विधायक ने महिला SDM को दी धमकी, ‘महिला न होती तो…’
  35. खाने में नमक-मिर्च हो गया है ज्यादा तो……….ये करें
  36. कोरोना : खिलाडियों के अवसाद में जाने के मामले बढ़े
  37. I&B मंत्रालय ने Amazon Prime India के अधिकारियों को बुलाया “सैफ अली खान-स्टारर वेब श्रृंखला ‘तांडव’ हिंदू धार्मिक भावनाओं को आहत करती है”
  38. SBI, PNB, BoB के नकद बैंकिंग सेवाओं की होम डिलीवरी सेवा का कैसे उठाये लाभ
  39. कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर, जल्द शुरू हो सकती है ये प्रक्रिया
  40. एक लड़की पांच साल से पिंजरे में है कैद, मॉडल बनने का देखा था सपना
  41. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया सच, वैक्सीन लगाने के बाद इस वजह से गई स्वास्थ्यकर्मी की जान.
  42. राजधानी में 25 साल के मॉडल की हत्या… आरोपी की गर्लफ्रैंड के साथ घूम रहा था युवक… गुस्साए प्रेमी ने उतारा मौत के घाट
  43. देश में कितने लोगों में दिखा कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट, कितने अस्पताल में भर्ती, जाने सभी जवाब
  44. रायपुर के राजेंद्र नगर फ्लाईओवर में बड़ा हादसा… कार सवार 7 लोग गंभीर रूप से घायल…
  45. कोरोना अपडेट : 13,788 नए मामले… 145 मौते
  46. लंबे लॉकडाउन के बावजूद साल 2020 सबसे गर्म साल रहा… जानिए क्यों
  47. ओप्पो का 5G स्मार्टफोन Oppo A93 लॉन्च, जानें कीमत और बैटरी डिटेल
  48.   मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां पर निवास कार्यालय में आयोजित बैठक में नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम विभाग की बजट तैयारियों की समीक्षा की…
  49. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां पर निवास कार्यालय में आयोजित बैठक में स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं…
  50. स्वास्थ्य विभाग भर्ती 2021 :- 4102 स्टाफ नर्स वैकैंसी के लिए आवेदन आमंत्रित
  51. रायपुर : इस रेस्टोरेंट में मिलता है ‘ससुराल जैसा भोजन’, लोग बोले- कुंवारे लोग कहां जाए…
  52. Signal App के सारे वादे फेल, यूजर्स की परेशानी के बाद कंपनी ने किया ट्वीट, जानिए
  53. ब्यूटी क्वीन की हत्या का सनसनीखेज वीडियो वायरल

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 hours ago

नवा रायपुर में सड़के, चौराहे स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर हों – रिजवी

रायपुर। दिनांक 19/01/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख, मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ...

छत्तीसगढ़6 hours ago

चंद्रिका बाई व उमेंद्र को मोतियाबिंद के इलाज में मिला डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना का लाभ

बेमेतरा, 19 जनवरी 2021: राष्ट्रीय दृष्टिहीनता और दृष्टिदोष नियंत्रण कार्यक्रम  के अंतर्गत बेमेतरा जिला अस्पताल में लगभग 10 महीने बाद मोतियाबिंद का...

Breaking8 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20/01/2021

भर्ती 2021 (BLW) : 374 अपरेंटिस के पद के लिए आवेदन आमंत्रित, आवेदन शुल्क 100/- 55वां दिन : सिंघु बॉर्डर...

छत्तीसगढ़8 hours ago

यातायात नियमों का उल्लंघन : ई-चालान से वसूले गए 99.43 लाख रूपए

यातायात पुलिस रायपुर द्वारा वर्ष 2020 में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 14 हजार 774 वाहन चालकों से ई-चालान...

छत्तीसगढ़8 hours ago

तीन वर्षो से आरटीई की आधी ही सीटो पर हो रही है भर्ती : क्रिष्टोफर पॉल

रायपुर। मा. उच्च न्यायालय बिलासपुर, छत्तीसगढ़ ने वर्ष 2016 में यह स्पष्ट आदेश दिया था कि निजी स्कूलों में आरटीई...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending