Connect with us

छत्तीसगढ़

8 साल की एक लड़की को है अजीबोगरीब बीमारी बन चुकी है ‘ट्रीमैन’

Published

on

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर जिले की रहने वाली 8 साल की एक लड़की अजीबोगरीब बीमारी से जूझ रही है. इस बीमारी के कारण पूजा (बदला हुआ नाम) नाम की इस लड़की के हाथ और पैर, पेड़ की छाल की तरह दिख रहे हैं. पूजा के परिजनों का कहना है कि पहले उसके बायें पैर के ऊपर एक मस्सा बनना शुरू हुआ जो धीरे धीरे बढ़ता गया. फिर ये मस्सा उसके दोनों पैरों में विकसित हो गया. समय के साथ यह बांहों से होते हुए उसकी गर्दन तक जा पहुंचा. इस बीमारी को ट्री मैन सिंड्रोम भी कहा जाता है.

नहीं है इस बीमारी का कोई इलाज

इस बीमारी के कारण इस लड़की की स्थिति गंभीर हो गई. वहीं उसका चलना फिरना लगभग बंद हो गया है. बताया जा रहा है कि इस लड़की को शरीर में लगातार दर्द रहता है. जानकारों के अनुसार, मेडिकल साइंस  में इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. छत्तीसगढ़ में इस बीमारी से ग्रसित पहले मरीज की जानकारी मिली है.

सरकार करा रही है इलाज

इसकी जानकारी मीडिया रिपोर्टस के माध्यम से प्रदेश सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों को मिली. इसके बाद प्रदेश के हेल्थ मिनिस्टर टीएस सिंह देव ने उसके इलाज के जरूरी खर्च और समुचित प्रबंध करने की घोषणा की है. फिलहाल छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के एक हॉस्पिटल में पूजा का इलाज चल रहा है.

आनुवांशिक रोग से जूझ रही है पूजाआपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर जिले की देश के सबसे पिछड़े जिलों में गिनती होती है. इसी क्षेत्र की पूजा (बदला हुआ नाम) का परिवार दंतेवाड़ा जिले में बारसूर ब्लॉक के तुमरी गुंडा गांव में रहता है. 8 साल की यह लड़की एक अजीबोगरीब आनुवांशिक रोग से जूझ रही है. इस बीमारी के कारण इस लड़की की त्वचा पेड़ की छाल की तरह दिखने लगी है.

ट्रीमैन सिंड्रोम नाम की है यह बीमारी

इस दुर्लभ स्थिति को मेडिकल साइंस की भाषा में ट्रीमैन सिंड्रोम (Treeman Syndrome) भी कहा जाता है. छतीसगढ़ में इस तरह की बीमारी से पीड़ित किसी व्यक्ति की पहली बार जानकारी मिली है.

जन्म लेने के 1 साल बाद शुरू हुई समस्या

पूजा के परिजनों के अनुसार, उसे यह समस्या जन्म लेने के 1 साल के बाद शुरू हुई थी. उसके पिता जो छोटे स्तर पर खेती करते हैं ने बताया कि सबसे पहले उनकी बेटी के बायें पैर पर मस्सा होना शुरू हुआ और बीमारी काफी ज्यादा बढ़ गई. इस बीमारी के कारण उनकी बेटी को लगातार दर्द रहता है.

स्किन कैंसर होने का है खतरा

इस बीमारी को मेडिकल साइंस की भाषा में एपिडर्मोडिसप्लासिया वर्चुफॉर्मिस भी कहा जाता है. मेडिकल जर्नल के अनुसार, यह बीमारी काफी दुर्लभ वंशानुगत त्वचा विकार की मानी जाती है और इस बीमारी के कारण स्किन कैंसर होने की संभावना काफी ज्यादा होती है. बीमारी की इस स्थिति को लेवांडोस्की-लुत्ज़ डिस्प्लासिया (Lewandowsky Lutz Dysplasia) भी कहा जाता है.

नहीं मिला है इस बीमारी का कोई इलाज

यह बीमारी आमतौर पर 1 से 20 साल की आयु के लोगों में होती है. एक अनुमान के अनुसार, दुनिया भर में इस बीमारी से लगभग 200 लोग पीड़ित हैं. मेडिकल साइंस में इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है.

मंत्री ने की है पूजा से मुलाकात

इस संबध में जिला कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा का कहना है कि अधिकारी उनकी मदद करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. वहीं स्थानीय मीडिया में इसकी जानकारी सामने आने के बाद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंह देव ने पूजा से मुलाकात की. मंत्री देव ने छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से उसके इलाज का खर्ज वहन करने की घोषणा की है.

रायपुर में चल रहा इलाज

खबर के अनुसार, पूजा के इलाज के लिए पहली बार कई सारे डॉक्टर सामने आए हैं. जिला अस्पताल में उसके इलाज के बाद उसे राजधानी रायपुर के मेकाहारा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

डॉक्टरों की टीम का प्रयास है जारी

पूजा का इलाज कर रहे डॉ. मृत्युंजय सिंह का कहना है कि वह और उनकी टीम दुर्लभ बीमारी से पीड़ित इस मरीज की परेशानी को कम करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से रबी फसल के नुकसान के आंकलन करने के दिए निर्देश

Published

on

बेमेतरा(etoi news) 25 फरवरी 2020

कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल ने आज मंगलवार को समय सीमा की बैठक लेकर लंबित आवेदनों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए है। इस दौरान उन्होने मुख्यमंत्री जनचौपाल , कलेक्टर जनचौपाल एवं उच्च कार्यालयों से प्राप्त पत्रों के निकारण की जानकारी ली। जन शिकायत निवारण विभाग (पी.जी.एन ) से प्राप्त पत्रो के निराकरण के निर्देश दिये। उन्होने  हाल ही मे बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से रबी फसल के नुकसान के आंकलन करने के निर्देश राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने खरीदी केन्द्रों के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि समिति मे धान का भैतिक सत्यापन कर लंे, उन्होने उपार्जन केन्द्रो से धान के उठाव में तेजी लाने के निर्देश खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से हाई/हायर सेकण्डरी स्कूल की बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के सम्बन्ध मे जानकारी ली। परीक्षा के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी/उड़नदस्ता अपनी ड्यूटी मुस्तैदी से निभायें महिला एवं बाल विकास अधिकारी से मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के क्रियान्वयन की जानकारी ली। इसके अलावा उन्होने विधान सभा सत्र के प्रश्नों एवं ध्यानाकर्षण का जवाब समय पर प्रेषित करने के निर्देश दिए। इसकी एक प्रति कलेक्टर कार्यालय को भी देवें।
कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सुराजी गांव योजना के अंतर्गत ग्राम गौठान समितियों को आत्मनिर्भर बानाने के लिए कार्य करें। गौठान से जुडी महिलाओं का स्वसहायता समूह तैयार कर सब्जी उत्पादन, वर्मी कम्पोस्ट, केचुवा खाद निर्माण की विघि बताई जाए जिससे उनकी आमदनी मे वृद्धि हो। बैठक मे जिला पंचायत सी.ई.ओ. श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर श्री संजय कुमार दीवान जिला स्तर के अधिकरी, जनपद पंचायतो के सी.ई.ओ., नगरीय निकाय के सी.एम.ओ. उपस्थित थे।

Continue Reading

क्राइम

ऑनलाइन सेल के प्लैटफॉर्म OLX में लाखों का सौदा, पैसे देने फोन पर भेजा Link, फिर हो गया ‘कमाल’

Published

on

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपना समय और ज्यादा फायदा पाने के चक्कर में ऑनलाइन अपनी पुरानी चीजे बेच देते है. कई बार इससे मुनाफा होता है तो कुछ लोगों को इससे भारी नुकसान पहुंचता है. ठगों ने ऑनलाइन सेल के प्लैटफॉर्म ओएलएक्स (OLX) को अब अपना निशाना बनाया है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लोग अब ठगी का शिकार हो रहे हैं. दरअसल, रायपुर के एक कारोबारी ने से एक शख्स ने पुरानी कार खरीदने के लिए संपर्क किया. फिर उसने एडवांस देने की बात कही और कारोबोरी के फोन पर एक लिंक भेजा. जैसे की कारोबारी ने उस लिंक को क्लिक किया उसके बैंक अकाउंट से 90 हजार रुपए पार हो गए. ये कोई पहला केस नहीं है. राजधानी में लगातार ऐसे मामले पुलिस थानों तक पहुंच रहे हैं. ये शातिर ठग अब पुलिस के लिए भी परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं.

रायपुर में ठगी के केस

राजधानी रायपुर में ओएलक्स में विज्ञापन के माध्यम से ठगी का सिलसिल रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है. ये शातिर ठग पुलिस के लिए चुनौती बन चुका हैं, ताजा मामले में एक पुराने वाहन के कारोबारी से जुड़ा है. शहर का पुराने गाड़ियों का कारोबार करने वाला एक कारोबारी ठगी का शिकार हो गया और अपने 90 हजार रुपये उसे गंवाने पड़ गए. दरअसल, न्यू राजेन्द्र नगर थाना क्षेत्र के अमलीडीह में सेकंड हैंड कार का कारोबार करने वाले अरुण सिंह ने ओएलएक्स में एक कार बेचने का विज्ञापन दिया था. इसे खरीदने के लिए एक व्यक्ति ने फोन किया और कार का सौदा 2 लाख 60 हजार रुपये में तय किया.

शातिर ठग ने ऐसे दिया झांसा

कारोबारी के मुताबिक आरोपी ने एडवांस के तौर पर नेट बैंकिंग के जरिए 20 हजार रुपये भेजने की बात व्यापारी से कही. फिर ठग ने व्यापारी के फोन पर एक लिंक भेजा और उसे क्लिक करने को कहा. जैसे ही व्यापारी ने इस लिंक को क्लिक किया उसके बैंक अकाउंट से 4 बार में 90 हजार रुपये पार हो गए. व्यापारी को जब इस बात का पता चला तो उसने वापस उसे शातिर ठग को कॉल किया लेकिन उल्टा वो शख्स व्यापारी को ही धमकी देने लगा.

पुलिस की दलील

इस पूरे मामले में एडिशनल एसपी सिटी प्रफुल्ल ठाकुर का कहना है कि राजेन्द्र नगर थाने में इस मामले की शिकायत की गई है और जांच की जा रही है. आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. गौरतलब हो कि पिछले महीने भी पंडरी थाना क्षेत्र में एक लॉ स्टूडेंट के साथ भी 84 हजार रुपये की ठगी की गई थी. उस मामले में आरोपी ने खुद को आर्मी मैन बताकर एक बुलेट बेचने का विज्ञापन दिया था और अलग-अलग किश्तों में लॉ स्टूडेंट से 84 हजार रुपये जमा करा लिए थे. उस मामले में भी आरोपी अब पुलिस गिरफ्त से बाहर है.

Continue Reading

देश-दुनिया

मोदी सरकार किसानों के लिए एक साथ, 20 हजार बैंक शाखाओं में जारी करेगी किसान क्रेडिट कार्ड

Published

on

मोदी सरकार देश भर के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देने के लिए महा अभियान चलाएगी. इसके तहत 29 फरवरी को यूपी के चित्रकूट में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री खुद अन्नदाताओं को किसान योजनाओं का लाभ एवं केसीसी देंगे. इसी दिन एक साथ देश भर की 20 हजार बैंक शाखाओं में किसानों को केसीसी जारी किए जाएंगे.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि ‘किसान सम्मान निधि स्कीम के’ लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड  दिए जाएं, ताकि किसान बैंकों से आसानी से लोन ले सकें. वे साहूकारों के जाल में फंसकर जान न दें. इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का कर्ज खेती के लिए लिया जा सकता है. ये कर्ज 4 प्रतिशत की दर से मिलता है.

एफपीओ को सरकार से 15 लाख रुपये की सहायता

सरकार ने पशुपालन एवं मत्‍स्‍य पालन सेक्‍टरों को भी केसीसी योजना के दायरे में ला दिया है. तोमर ने बताया कि 10 हजार नए किसान उत्‍पादक संगठनों (FPO) का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है और कृषि को बढ़ावा देने के लिए प्रत्‍येक एफपीओ को सरकार से 15 लाख रुपये की सहायता मिलेगी.

कितना है कर्ज का बोझ?

किसानों की सबसे ज्यादा मौत कर्ज के बोझ तले दबकर होती है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से संसद में एनएसएसओ के हवाले से पेश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के हर किसान पर औसतन 47 हजार रुपये का कर्ज है. जबकि हर किसान पर औसतन 12,130 रुपये का कर्ज साहूकारों का है.

तीन करोड़ नए कार्ड बनाने का टारगेट

इस समय देश में 6.67 करोड़ एक्टिव किसान क्रेडिट कार्ड हैं. पीएम-किसान सम्मान निधि के लगभग 3 करोड़ लाभार्थी हैं जिनके पास केसीसी नहीं है. चूंकि बैंकों के पास पहले से ही PM-KISAN लाभार्थियों की अधिकांश जानकारी मौजूद है इसलिए बैंकों को किसानों के लिए केसीसी जारी करने में दिक्कत नहीं आएगी.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 hours ago

कलेक्टर ने बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से रबी फसल के नुकसान के आंकलन करने के दिए निर्देश

बेमेतरा(etoi news) 25 फरवरी 2020 कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल ने आज मंगलवार को समय सीमा की बैठक लेकर लंबित...

क्राइम6 hours ago

ऑनलाइन सेल के प्लैटफॉर्म OLX में लाखों का सौदा, पैसे देने फोन पर भेजा Link, फिर हो गया ‘कमाल’

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपना समय और ज्यादा फायदा पाने के चक्कर में ऑनलाइन अपनी पुरानी चीजे बेच...

देश-दुनिया7 hours ago

मोदी सरकार किसानों के लिए एक साथ, 20 हजार बैंक शाखाओं में जारी करेगी किसान क्रेडिट कार्ड

मोदी सरकार देश भर के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देने के लिए महा अभियान चलाएगी. इसके तहत 29...

छत्तीसगढ़7 hours ago

लोकवाणी में इस बार ‘महिलाओं को बराबरी के अवसर’

रायपुर,(etoi news) 25 फरवरी 2020 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल  लोकवाणी में इस बार ‘महिलाओं को बराबरी के अवसर’ विषय पर ...

छत्तीसगढ़7 hours ago

कैबिनेट की बैठक 29 फरवरी को सतरेंगा में

रायपुर,(etoi news) 25 फरवरी 2020   मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक 29 फरवरी को दोपहर...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive24 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending