Connect with us

देश-दुनिया

Anganwadi Bharti 2020 :  सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, हेल्पर एव अन्य पदों पर निकाली भर्ती, कल है आवेदन का अंतिम दिन 

Avatar

Published

on

 

Anganwadi Sevika Bharti 2020 – आंगनवाड़ी भारत में ग्रामीण बाल देखभाल केंद्र का एक प्रकार है। उन्हें 1975 में भारत सरकार द्वारा बाल भूख और कुपोषण से निपटने के लिए एकीकृत बाल विकास सेवा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में शुरू किया गया था। आंगनवाड़ी का अर्थ भारतीय भाषाओं में “आंगन आश्रय” है।

महिला और बाल विकास, कर्नाटक सरकार 3000 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और हेल्पर रिक्तियों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करती है पदों, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, अनुभव और अन्य शर्तों के बारे में रोजगार का विवरण नीचे लिंक के रूप में दिया गया है उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे विवरणों के माध्यम से जाएं और यह सुनिश्चित करें कि वे आवेदन करने से पहले न्यूनतम निर्धारित मानदंडों को पूरा करते हैं 15-02-2020 को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन करें. ICDS आंगनवाड़ी भर्ती 2020 अधिसूचना में नौकरी के अवसर:

3000+ रिक्तियां अधिसूचित ऑनलाइन आवेदन करें

नौकरी विवरण :
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायक: 3000 पद
शैक्षणिक योग्यता:
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं उत्तीर्ण

  • राष्ट्रीयता: भारतीय
  • आयु सीमा: 21 से 35 वर्ष
  • चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा और साक्षात्कार
  • सरकारी नौकरी का स्थान: कर्नाटक

आवेदन कैसे करें:

इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं जैसा कि 15-02-2020 को या उससे पहले विज्ञापन में दिया गया हो

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 15.02.2020
  • नौकरी की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर देख सकते है

जानकारी के लिए ww.anganwadirecruit.kar.nic.in पर जाये.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

केंद्र सरकार 31 मई के बाद दो हफ्ते के लिए कुछ छूट के साथ, फिर से लॉकडाउन बढ़ा सकती है.

Avatar

Published

on

केंद्र सरकार 31 मई के बाद दो हफ्ते के लिए फिर से लॉकडाउन बढ़ा सकती है. कोरोना वायरस के संक्रमण की गति को कम करने के लिए बढ़ाए जाने वाले इस लॉकडाउन का स्वरूप अलग हो सकता है और इसमें पहले के मुकाबले अधिक ढील दी जा सकती है. गृह मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन का अगले चरण की भावना पहले जैसे लॉकडाउन की तरह नहीं होगी और ज्यादातर फोकस 11 शहरों पर होगा जहां देश के कोविड -19 के 70 प्रतिशत मामले हैं.

इन शहरों में छह बड़े महानगर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद और कोलकाता हैं. इसके अलावा इसमें पुणे, ठाणे, जयपुर, सूरत और इंदौर भी शामिल हैं.

धार्मिक स्थलों पर राज्य कर सकेंगे फैसला

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 11 शहरों और नगर निकायों में कंटेनमेंट जोन घटाए जा सकते हैं. लॉकडाउन के चौथे चरण की घोषणा से पहले 30 कंटेनमेंट जोन बनाए गए थे जिनकी संख्या इस बार कम हो सकती है. राज्यों को धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला करने की स्वतंत्रता होगी. हालांकि किसी भी तरह के आयोजन या पर्व मनाने की अनुमति नहीं होगी

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर डेढ़ लाख के पार हो गई है. देश में कोरोना के मामले 14 दिन में दोगुने हो रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में 151,767 लोग संक्रमित हैं. वहीं देश में मौतों का आंकड़ा भी पिछले 16 दिनों में दोगुना होकर 4,337 हो गया है.

तेजी से बढ़ते मामलों से बढ़ा दबाव

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने भारत की संकुचित होती चिकित्सा व्यवस्था के लिए चुनौती खड़ी कर दी है और स्वास्थ्य महकमे पर अत्यधिक दबाव बना दिया है. जिसके कारण पिछले दो महीने से जारी लॉकडाउन को लेकर सवाल उठने लगे हैं जो कि धीरे बढ़ रहे मामलों की संख्या से संक्रमण के कर्व को फ्लैट करने के लिए लागू किया गया था.

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में कंटेनमेंट जोन में अधिकांश प्रतिबंधों पर ध्यान केंद्रित किया और अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से खोलने के लिए अन्य सभी क्षेत्रों में बसों को चलाने के साथ सभी बाजारों, कार्यालयों, उद्योगों और व्यवसाय को फिर से शुरू करने की अनुमति दी. पिछले हफ्ते, सरकार ने भी सीमित क्षमता में घरेलू उड़ानों के संचालन की अनुमति दी.

धार्मिक स्थलों पर मानने होंगे ये नियम

लॉकडाउन के पांचवें चरण में धार्मिक स्थल और जिम खोलने की इजाजत दी जा सकती है. गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों पर पूजा एवं प्रार्थना करने के लिए सोशल डिस्टेंसिग का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा और लोगों को मास्क पहनना जरूरी होगा. हालांकि किसी धार्मिक आयोजन या पर्व की अनुमति नहीं दी जाएगी.

कर्नाटक सरकार पहले ही 1 जून से मंदिरों और चर्चों को फिर से खोलने पर सहमति जाहिर कर चुकी है. मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा ने मीडिया को बताया कि एक बार केंद्र सरकार मॉल और धार्मिक स्थानों को खोलने की अनुमति दे देती है, तो इसे खोलने या न खोलने का फैसला राज्य सरकार का होगा.

इन पर रोक रहेगी जारी

लॉकडाउन के अगले चरण में शॉपिंग मॉल्स, सिनेमा हॉल्स, स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों, और बड़ी संख्या में लोगों की मौजदूगी वाली अन्य जगहों पर रोक जारी रह सकती है. हालांकि कुछ राज्य जून से स्कूल खोलने की मंशा जता रहे हैं पर केंद्र की ओर से साफ कर दिया गया है कि वह फिलहाल इसके पक्ष में नहीं हैं.

 

Continue Reading

देश-दुनिया

एड्स पीड़ित से 6 दिनों में ही हारा कोरोना, रिपोर्ट देखकर हैरान हो गए डॉक्टर, बनाया ये रिकार्ड

Editor

Published

on

By

एड्स जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित मरीज ने कोरोना को हरा दिया। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के डॉक्टरों ने महज 6 दिन में इस मरीज को ठीक कर दिया। लगातार दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद डॉक्टर हैरान हो गए, क्योंकि सामान्य तौर पर एचआईवी पीड़ित की इम्युनिटी बेहद कमजोर होती है। हालांकि मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया। बता दें कि यह यूपी का पहला एड्स रोगी है, जिसने कोरोना वायरस के संक्रमण को हरा दिया।

यह है पूरा मामला
34 वर्षीय एक युवक लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में फंस गया था, जिसके बाद वह सड़क के रास्ते दिल्ली से गोंडा अपने घर जा रहा था। रास्ते में ही उसका एक्सीडेंट हो गया और उसके सिर में गहरी चोट लग गई। युवक को गंभीर हालत में लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल लाया गया था। जहां युवक का कोविड टेस्ट भी किया गया था। टेस्ट में युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। इलाज के दौरान डॉक्टरों को यह भी पता चला कि युवक एचआईवी और एड्स से भी संक्रमित है। एचआईवी पीड़ित होने के बावजूद डॉक्टरों की मेहनत से मरीज 6 दिन में ही संक्रमण से ठीक हो गया।

डॉक्टरों के सामने थी ये चुनौती
जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति एमएलबी भट्ट बताते हैं कि युवक का जब इलाज होना था तब युवक पहले से ही एचआईवी वायरस से जूझ रहा था। उसका एड्स का इलाज चल रहा था और हेड में भी इंजरी थी। हेड में इंजरी होने के कारण युवक अबनॉर्मल बिहेव करता था और भागने का प्रयास करता रहता था। युवक को अपने ऊपर कंट्रोल नहीं था। एड्स जैसी बीमारी में मरीज का इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है, लेकिन हमारे डॉक्टरों के प्रयास से तीन समस्याओं से जूझ रहे मरीज को ठीक किया गया।

इस बात को लेकर हैरान थे डॉक्टर
एचआइवी पीड़ित मरीज के ठीक होने पर डॉक्टर खुश होने के साथ ही हैरान भी थे, क्योंकि सामान्य तौर पर एचआईवी पीड़ित की इम्युनिटी बेहद कमजोर होती है, जबकि कोरोना से जंग में इम्युनिटी का बेहद अहम रोल होता है। कहा जाता रहा है कि जिनकी इम्युनिटी मजबूत है वे कोरोना से जंग जीत रहे हैं। लेकिन, इस मरीज ने कोरोना से लड़ाई जीती, जो कि दूसरे मरीजों का हौसला बढ़ाएगा।

Continue Reading

देश-दुनिया

बिहार के डीजीपी ने टॉपर हिमांशु राज से मोबाइल फोन पर बातचीत की, बोले मैं तुमसे मिलना चाहता हूं

Avatar

Published

on

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने मैट्रिक परीक्षा के बिहार टॉपर हिमांशु राज से मोबाइल फोन पर बातचीत की है. बुधवार की सुबह अचानक हिमांशु राज के मोबाइल पर बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे का फोन आया. फोन हिमांशु ने ही रिसीव किया. हिमांशु ने फोन रिसीव करते हुए जैसे ही ‘हलो’ कहा- उधर से डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने अपना परिचय देते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी. डीजीपी ने हिमांशु के पारिवारिक स्थिति के बारे में भी जानकारी ली तथा उन्होंने आश्वासन दिया कि कभी भी किसी भी तरह की कोई जरूरत हो, तो वह सीधे उनके मोबाइल पर फोन कर सकता है.

सरकारी स्कूल में पढ़ा है हिमांशु

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे के फोन के बाद हिमांशु ने कहा कि उसे बहुत खुशी हुई की खुद DGP सर ने फोन करके उसे बधाई दी. बता दें कि हिमांशु बिहार टॉपर हुआ है तथा 96% से अधिक अंक हासिल किया है. रोहतास जिला के नटवार स्थित राजकीय कृत उच्च विद्यालय तेनुअज का वो छात्र है.

DGP का फोन आने से गद्गद है हिमांशु का परिवार

हिमांशु की सफलता पर गांव में खुशी का माहौल है. ऐसे में डीजीपी का फोन आने से हिमांशु का हौसला और बढ़ गया है. साथ ही उनका परिवार भी खुश है. हिमांशु ने कहा कि जिंदगी में कभी सोचा भी नहीं था कि डीजीपी खुद फोन करेंगे, लेकिन आज यह सपना साकार हो गया. हिमांशु ने बताया कि डीजीपी सर ने अपना मोबाइल नंबर भी दिया तथा कहा कि कभी कोई जरूरत हो तो बेझिझक फोन कर सकते हैं. डीजीपी ने हिमांशु से उसके परिवार के बारे में भी जानकारी ली.

शाहाबाद का नाम किया रोशन -डीजीपी

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने फोन पर हिमांशु को कहा कि तुमने शाहाबाद का नाम रोशन किया है. अगली बार जब भी कभी रोहतास आएंगे तो हिमांशु के घर जरूर पहुंचेंगे. डीजीपी ने हिमांशु से मिलने की इच्छा जाहिर की. उन्होंने फोन पर हिमांशु से कहा कि वह और अच्छा से पढ़ाई करें तथा बिहार का नाम रोशन करते रहे. आपको बता दें कि हिमांशु के पिता सुभाष सिंह किसान हैं. कम आमदनी के बीच वे अपने बच्चों को पढ़ा-लिखा रहे हैं. गांव में उनका छोटा सा खेत है, जिसमें वो सब्जी उगाते हैं तथा खुद बाजार जा कर भेजते हैं. इसके अलावा थोड़ा-बहुत ट्यूशन पढ़ाकर भी अपनी जीविका चलाते हैं.

बधाई देने वाले लोगों का लगा तांता

हिमांशु को बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है. जब से हिमांशु बिहार टॉपर घोषित हुआ है, तभी से उनके घर पर लगातार अधिकारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा समाजसेवी आकर शुभकामनाएं दे रहे हैं. करगहर के सोशल वर्कर विवेक कुमार उर्फ सोनू पांडे भी हिमांशु राज के घर पहुंचे और आर्थिक मदद की तथा आगे भी मदद का आश्वासन दिया.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़38 mins ago

छत्तीसगढ़ BREAKING: सरकार का बड़ा फैसला…अब सभी जिलों में 6 दिन खुलेंगी दुकानें

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार लॉकडाउन में आर्थिक गतिविधियों को फिर से प्रारंभ करने को लेकर आज सीएम हाउस में बैठक का...

छत्तीसगढ़1 hour ago

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि रुकी…राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि रुकी। आदेशानुसार कर्मचारियों व अधिकारियों के इंक्रीमेंट पर एक साल के लिए...

छत्तीसगढ़2 hours ago

जिनका नाम किसी राशनकार्ड में नहीं है, उन्हें भी 10 किलो चावल निःशुल्क चावल किया जाएगा वितरित

धमतरी(etoi news) 27 मई 2020 अन्य राज्यों से वापस आए प्रदेश के प्रवासी व्यक्तियों के अलावा सभी छत्तीसगढ़ निवासी, जिनका...

क्राइम2 hours ago

Raipur  : प्रेमिका की शादी कहीं और तय होने से नाराज प्रेमी ने चाकू से किया जानलेवा हमला

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अपनी प्रेमिका की शादी कहीं और तय होने से नाराज प्रेमी ने उस पर...

देश-दुनिया3 hours ago

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर का राहुल गांधी पर पलटवार बोले – कोरोना पर फैला रहे है झूठ

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज राहुल गांधी पर पलटवार किया. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी कोरोना...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive21 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending