Connect with us

व्यापार -नौकरी

रेलवे में ग्रुप डी की एक लाख नई भर्ती के लिए आवेदन शुरू

Published

on

  • फरवरी-मार्च 2018 से शुरू हुआ रेलवे में भर्तियों का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले साल रेलवे में 1,40,000 भर्तियां निकली थीं। अब पिछले एक महीने में रेलवे में और 1.42 लाख नई नौकरियां निकली हैं। 2018 की RRB Group D , ALP Technician भर्तियों में उनका सेलेक्शन नहीं होता है तो वह निराश होने की बजाय अपनी तैयारी जारी रखें, उनका सेलेक्शन 2019-2020 की भर्ती में हो सकता है।
  • 23 जनवरी, 2019 को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की थी कि रेलवे में और 2.50 लाख नौकरियां निकलेंगी। रेल मंत्री ने कहा था- ‘अभी 1.50 लाख भर्तियों की परीक्षा प्रक्रिया चल रही है, सवा दो लाख से ढाई लाख और भर्तियां निकलेंगी। इस हिसाब से रेलवे करीब 4 लाख नौकरियां दे रहा है।’

  1. प्रकाशन की तिथि: 23.02.2019
  2. ऑनलाइन आवेदन शुरु 12.03.2019 17.00 बजे तक
  3. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख: 12.04.2019 23.59 बजे तक
  4. इन माध्यमों ले आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख और समय
  5. नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई: 23.04.2019 23.59 बजे तक
  6. एसबीआई चालान: 18.04.2019, दोपहर एक बजे तक
  7. फाइनल सब्मिशन: 26.04.2019 23.59 बजे तक
  8. सीबीटी टेस्ट सितंबर-अक्टूबर
  •  इस बार आरआरबी (रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड) नहीं आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) ने रेलवे ग्रुप डी की भर्तियां निकाली है। आरआरसी के नये नोटिस यह कन्फर्म हो गया है कि RRC Group D recruitment 2019 के लिए आवेदन आज (12 मार्च) शाम 5 बजे  से कर सकेंगे। उधर, RRB Group D Result घोषित होने के बाद RRB Group D PET (शारीरिक दक्षता परीक्षा) के एडमिट कार्ड भी जारी हो गए हैं।

 

SHARE THIS

देश-दुनिया

अब मिलना सम्भव होगा सेहत भरा टमाटर!

Published

on

पंजाब के लुधियाना स्थित पंजाब कृषि विश्‍वविद्यालय ने टमाटर की ऐसी वैरायटी विकसित किया है जो खुद भी बीमारियों से दूर रहेगी और हमारी सेहत की भी रक्षा करेगी।

पंजाब के लु‍धियाना के पंजाब कृषि विश्‍वविद्यालय (पीएयू) ने टमाटर की कमाल की वैरायटी विकसित की है। इस टमाटर और इसके पौधे पर कोई बीमारी असर नहीं करेगा। इसके साथ ही इसका स्‍वाद विशिष्‍ट होने के साथ ही यह हमारी सेहत का भी ध्‍यान रखेगा। पीएयू ने इसका नाम पीटीएच-2 (पंजाब टोमेटो हाईब्रीड टू) रखा है।

बता दें कि देश में प्रत्येक वर्ष लेट ब्लाइट यानी पिछेता झुलस रोग और रूट नॉट नीमाटोडस यानी जड़ गांठ रोग की वजह से टमाटर लगाने वाले किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। जब भी यह दोनों बीमारियां टमाटर की फसल पर आती है, तो इससे बचाव के लिए किसानों को स्प्रे पर काफी खर्च करना पड़ता है। किसानाें को इसी खर्च से बचाने के लिए पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के सब्जी विज्ञान विभाग ने टमाटर की ये खास वैरायटी तैयार की है। टमाटर के इस वैरायटी के पौधे को लेट ब्लाइट और रूट नॉट नीमाटोडस रोग नहीं नहीं लगेगा। यह वैरायटी में नीमाटोडस की गांठें नहीं गांठें नहीं बनने देती।

कृषि विज्ञानियों ने करीब पांच साल की शोध करके इस वैरायटी को तैयार किया है। कृषि विज्ञानियों का दावा है कि यह देश की पहली ऐसी वैरायटी है, जो उक्त दोनों बीमारियों से लड़ने में सक्षम है। पीएयू के सब्जी विज्ञान विभाग के असिस्टेंट वेजिटेबल ब्रीडर डा. एसके जिंदल और डा. एमएस धालीवाल ने तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है।

किसानों का स्प्रे का खर्च बचेगा, लोगों की सेहत रहेगी दुरूस्त

पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड के उपरी इलाके, जम्मू कश्मीर सहित अन्य ऐसे इलाके जहां पर नमी ज्यादा होती है, वहां उगाएं जाने वाले टमाटरों की फसल पर हर साल लेट ब्लाइट यानी पिछेता झुलस रोग और रूट नॉट नीमाटोडस बीमारी देखने को मिलती है। पंजाब की बात करें तो यहां लेट ब्लाइट बीमारी दिसंबर जनवरी महीने में लगती है। इस दौरान हवा में नमी ज्यादा और तापमान कम हो जाता है।

लेट ब्लाइट बीमारी आती है, तो टमाटर के पत्ते झुलस जाते हैं। धीरे धीरे पूरा पौधा मर जाता है। जबकि जमीन में नीमाटोडस जीवाणु पहले से ही होते है। यह जीवाणु जड़ों को बांध लेते हैं और जमीन के अंदर टमाटर की जड़ों को गांठों में तबदील कर देते हैं। जिससे टमाटर की फसल की ग्रोथ प्रभावित होती है।

डा. एसके जिंदल ने कहा कि टमाटर की फसल जब लेट ब्लाइट बीमारी आती है, तो उससे बचाव के लिए पेस्टीसाइड स्प्रे किया जाता है। अनुमानन स्प्रे पर प्रति एकड़ पांच से छह हजार रुपये का खर्च आ जाता है। कई बार तो दिन में अधिक बार स्प्रे करने से यह खर्च बढ़ भी जाता है। जबकि पंजाब टोमेटो हाईब्रीड टू वैरायटी लेट ब्लाइट व रूट नॉट नीमाटोडस रेजीसटेंस है। इसके कारण इस वैरायटी पर पेस्टीसाइज स्प्रे की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इससे किसानों का पेस्टीसाइज पर आने वाला खर्च तो बचेगा, वहीं किसान कैमिमल फ्री टमाटर पैदा कर सकते हैं। इसका फायदा उपभोक्ताओं को होगा। उपभोक्ताओं को मार्केट में कैमिकल फ्री टमाटर मिलने तो उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी। टमाटर में सेहत के लिए कई गुणगाकारी तत्व होते हैं। जिसमें एंटी आक्सीडेंट व विटामिन सी प्रमुख है। यह दोनों तत्व कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं।

उपज में भी बेहतर

डा. एसके जिंदल ने कहा कि पंजाब टोमेटो हाईब्रीड टू का उत्पादन भी काफी अधिक है। एक टमाटर का वजन करीब 76 से 80 ग्राम के बीच है। उत्पादन की बात की जाए तो हाइब्रीड होने की वजह से इसका औसतन झाड़ 270 क्विटंल प्रति एकड़ है। जो कि अन्य से ज्यादा है।

प्रोसेसिंग इंडस्ट्री व सेहत के लिए अच्छी है यह वैरायटी

डा. एसके जिंदल के अनुसार पंजाब टोमेटो हाईब्रीड टू में टीएसएस (टोटल सोलीवुल सोलिड) की मात्रा 4.2 है। लाइकोपिन तत्व की मात्रा 4.7 मिलीग्राम प्रति सौ ग्राम है। लाइकोपिन व टीएसएस तत्व के टमाटर प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के लिए बढ़िया माने जाते है, क्योंकि इससे से गाढ़ा व गहरा लाल रंग आता है। लोग लाल रंग के टमाटर को बहुत पसंद करते है।

Disclaimer:
हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

ब्रेन ट्यूमर के इलाज में बड़ी सफलता

Published

on

जैव संकेतक प्रोटीन एनएलआरपी 12 की पहचान की गई है।

यह प्रोटीन प्रतिरक्षा संबंधी प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ग्लियोमा मस्तिष्क (ब्रेन) में होने वाला एक घातक ट्यूमर है जो जानलेवा हो सकता है। एक ताजा अध्ययन में शोधकर्ताओं ने ग्लियोमा की वृद्धि से जुड़े जैव संकेतकों का पता लगाया है जो इसकी पहचान और उपचार में मददगार हो सकते हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जोधपुर और टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई के शोधकर्ताओं ने संयुक्त रूप एनएलआर समूह के जींस और उनसे संबंधित प्रतिरक्षा संकेतों की कार्यप्रणाली का अध्ययन किया और जैव संकेतक प्रोटीन एनएलआरपी 12 की पहचान की गई है। यह प्रोटीन प्रतिरक्षा संबंधी प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह अध्ययन शोध पत्रिका साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित किया गया है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि तंत्रिका तंत्र में न्यूरॉन की सहायक ग्लियल कोशिका माइक्रोग्लिया में एनएलआरपी12 प्रोटीन की कमी से कोशिकाओं में असामान्य वृद्धि हो सकती है। जबकि, अध्ययन में एनएलआरपी12 की कमी वाली ग्लियोमा ट्यूमर कोशिकाओं का प्रसार कम देखा गया है।

ग्लियल कोशिकाएं तंत्रिका तंत्र में संतुलन बनाए रखने के साथ-साथ मरम्मत में भी अपनी भूमिका निभाती हैं और इन कोशिकाओं में ही ग्लियोमा ट्यूमर बनता है। सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडियोग्राफी के बावजूद ग्लियोमा से पीडि़त मरीजों के जीवित बचने की दर कम होती है।

जुटाए आंकड़े
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जोधपुर की प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर सुष्मिता झा ने बताया कि कैंसर जीनोम एटलस से ग्लियोमा ग्रस्त रोगियों के आंकड़े जुटाए गए हैं। इन आंकड़ों के उपयोग से एनएलआर समूह के जींस, कोशिका प्रसार के संकेतकों, डीएनए मरम्मत, ट्यूमर रोकथाम और ग्लायोमा पैथोलॉजी से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण कडि़यों को जोड़कर उनका अध्ययन किया गया है। यह नेटवर्क उन जीन्स के बारे में जानकारी देता है जो ग्लियोमा में रूपांतरित हो जाते हैं।

जैव संकेतकों की पुष्टि
डॉ. झा ने कहा कि एटलस के आंकड़े ट्यूमर ऊतकों से प्राप्त होते हैं, जिसमें ग्लियोमा कोशिकाओं, एंडोथेलियल कोशिकाओं (रक्त वाहिकाओं की परत बनाने वाली कोशिकाएं) और ट्यूमर से जुड़े माइक्रोग्लिया/मैक्रोफेज (ट्यूमर के भीतर प्रतिरक्षा कोशिकाएं) सहित कई प्रकार की कोशिकाएं शामिल हैं। इसीलिए, अध्ययन में सामान्य कोशिकाओं और मस्तिष्क ट्यूमर कोशिकाओं में विशिष्ट अंतरों की पहचान के लिए कोशिका संवर्धन किया गया है। मस्तिष्क के ऊतकों से प्राप्त प्रयोगात्मक आंकड़ों के उपयोग से इन ऊतकों में नए जैव संकेतकों की मौजूदगी की पुष्टि की गई है।

क्या हैं रिसेप्टर्स
मस्तिष्क को संकेत भेजने वाली प्रोटीन से बनी रासायनिक संरचनाएं जिन्हें रिसेप्टर्स कहते हैं, प्रतिरक्षा कोशिकाओं द्वारा व्यक्त संदेशों को प्राप्त एवं रूपांतरित करने के लिए जानी जाती हैं। एनएलआर समूह के रिसेप्टर्स प्रतिरक्षा तंत्र से जुड़े प्रमुख नियामक होते हैं। एनएलआर रिसेप्टर्स को कई कैंसर रूपों के लिए जिम्मेदार माना जाता है। हालांकि, ग्लियोमा में एनएलआर की भूमिका के बारे में जानकारी सीमित है। वैज्ञानिकों के अनुसार, कैंसर के मामले में एनएलआर की भूमिका को समझने से चिकित्सीय रणनीति और दवाओं के विकास में मदद मिल सकती है।

Disclaimer:
हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

व्यापार -नौकरी

बेरोजगार हुए किंग खान

Published

on

फिल्म अभिनेता Shah Rukh Khan ने माना है कि वह इन दिनों बेरोजगार हैंl शाहरुख खान ने एक इंटरव्यू में कहा कि इस समय उनके पास कोई फिल्म नहीं हैंl साथ ही वह किसी और फिल्म पर काम भी नहीं कर रहे हैंl शाहरुख खान की पिछली फिल्म Zero थीl जोकि बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थीl

गौरतलब है कि शाहरुख खान के पास कई फिल्मों का प्रस्ताव भी आया था लेकिन उन्होंने किसी भी फिल्म में काम करने से मना कर दियाl इस बात की भी खबरें आ रही थी कि शाहरुख खान फिल्म निर्देशक राजकुमार हिरानी के साथ फिल्म करनेवाले हैl वही हाल ही में आई खबर के अनुसार Satte Pe Satta के रीमेक के लिए फराह खान ने शाहरुख खान से बात की है, ऐसी भी चर्चाएं थी लेकिन अब एक इंटरव्यू में बताते हुए शाहरुख खान ने कहा कि उनके पास अभी कोई फिल्म नहीं हैं और वह किसी फिल्म पर काम भी नहीं कर रहेl

Disclaimer:
हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 weeks ago

सुर्ख़ियाँ

etoinews.com के बीते दो घंटे की सुखियाॅ क्या रहीं विशेष खबरे और क्या था उनको खबरो के पीछे और क्या...

Etoi Exclusive2 weeks ago

मोदी का स्पेस विजन चंद्रयान 2

सम्पादकीय ,,,,, भारत बनेगा अंतरिक्ष का सुपरपावर  ? क्या बनाएगा अपना स्पेस स्टेशन ?   Click Here To Read Astrological...

Etoi Exclusive2 weeks ago

मोदी हैं तो मुमकिन है:पाम्पियो :अमेरिकी विदेश मंत्री

सम्पादकीय ,,,,, मोदी हैं तो मुमकिन है                          ...

Etoi Exclusive4 weeks ago

देखें मोदी की नई सरकार में कौन कौन से चेहरे शामिल हैं ?

मोदी का नया मंत्रिमंडल,नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की दूसरी बार शपथ ले ली है। उनके साथ ही कैबिनेट मंत्रियों...

Etoi Exclusive4 weeks ago

रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण ने गांजा और भांग को भारत में वैध करने की मांग उठाई

रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण ने गांजा और भांग को भारत में वैध करने की मांग उठाई “नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक...

Calendar

June 2019
M T W T F S S
« May    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
Advertisement

निधन !!!

निधन2 weeks ago

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का सोमवार को 81 साल...

Uncategoried3 months ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन4 months ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब Click Here...

निधन5 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली5 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज...

निधन5 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन5 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्रमयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग बिलासपुर...

निधन5 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन5 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी...

निधन5 months ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

Trending

Breaking News