Connect with us

मध्य प्रदेश

सेना की भर्ती रैली 7 से 16 नवम्बर तक 22 अक्टूबर तक ऑनलाईन होंगे आवेदन

Published

on

सेना में भर्ती के लिये भोपाल के लाल परेड मैदान में 7 से 16 नवम्बर तक भर्ती रैली की जायेगी। सेना भर्ती कार्यालय भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोल्जर सामान्य, टेक्निकल, नर्सिंग, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमेन, सोल्जर फार्मा आदि पदों के लिये भर्ती की जाएगी।
भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदक को WWW.JOININDIANARMY.NIC.IN पर ऑनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया 8 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 22 अक्टूबर है। रिक्त पदों की संख्या, शारीरिक एवं शैक्षणिक योग्यता आदि का विवरण 9 से 15 सितम्बर के साप्ताहिक ””रोजगार और निर्माण””, भोपाल में प्रकाशि‍त है।
विभिन्न श्रेणी के रिक्त पदों के लिएहरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़ ,छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन और भोपाल जिले ‍के युवा ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। केवल सोल्जर फार्मा पद के लिए विदिशा, हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, भोपाल, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिवनी,‍ सीधी, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सिंगरौली, दमोह, पन्ना, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी , गुना, टीकमगढ़, छतरपुर, अशोकनगर और सागर जिले के आवेदक ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

मध्य प्रदेश

अब विकास की ओर आगे बढ़ने का समय है-मुख्यमंत्री

Published

on

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने आज होटल द करन में भारिया समाज को संबोधित करते हुये कहा कि समाज के उन्नति के लिये प्रयत्नशील रहे। जो भी समस्यायें है उन्हें अवगत कराते रहे, अपनी आवाज उठाते रहे ताकि उनका निराकरण यथाशीघ्र किया जा सके। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से कहा कि 10 दिन के अंदर अलग-अलग गांवों की समस्याओं की सूची बनाये। ताकि उनका निराकरण कर सके और भारिया जनजाति का विकास किया जा सके। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि आज के बच्चे समझदार है। पातालकोट में पहले के लोग अनेक समस्याओं से जूझते हुये अपना जीवन गुजारा और अपने गांव की रक्षा की। अब पुराने अभावग्रस्त परिस्थितियों को छोड़कर विकास की ओर आगे बढ़ने का समय है। कार्यक्रम के पूर्व भारिया जनजाति समाज की संयोजक श्रीमती इंदिरा भारती और अन्य वरिष्ठ नागरिकों ने भारिया जनजाति की समस्या व उनके उत्थान के बारे में बताया और कहा कि भारिया जनजाति के विकास में मुख्यमंत्री श्री नाथ का अहम योगदान है। यह बात एक-एक भारिया बच्चा जानता है। भारिया समाज के कार्यक्रम के दौरान जिले के सांसद श्री नकुल नाथ, प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुखदेव पांसे, मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी. श्री संजय श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के उप सचिव श्री अनुराग सक्सेना, म.प्र.बार ऐसोसियेशन के पूर्व अध्यक्ष श्री गंगाप्रसाद तिवारी सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Continue Reading

मध्य प्रदेश

बच्चों की सुरक्षा के लिये सख्त कानून, पाक्सो एक्ट

Published

on

बच्चों को यौन उत्पीडऩ से बचाने के लिए वर्ष 2012 में भारत सरकार द्वारा एक कानून बनाया गया है, जिसे पॉक्सो कानून यानी कि प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल अफेंसेस एक्ट 2012 जिसको हिंदी में लैंगिक उत्पीडऩ से बच्चों के संरक्षण का अधिनियम 2012 कहा जाता है। इस कानून के बाद भी अपराधों में कमी नहीं आने के कारण कानून को और सख्त बनाया गया है। हाल ही में 2019 में पाक्सो एक्ट में संशोधन कर अपराधी को दंड दिए जाने के लिए कड़े प्रावधान किए गए हैं।
प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल अफेंसेस एक्ट 2012 के तहत अलग-अलग अपराध में पृथक-पृथक सजा का प्रावधान है। इस अधिनियम में प्रावधान है कि यदि कोई व्यक्ति यह जानता है कि किसी बच्चे का यौन शोषण हुआ है तो उसे इसकी रिपोर्ट नजदीकी थाने में देनी चाहिए, यदि वो ऐसा नहीं करता है तो उसे छह महीने के कारावास और आर्थिक दंड से दंडित किया जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि 18 साल से कम किसी भी मासूम के साथ अगर दुराचार होता है तो वह पॉक्सो एक्ट के तहत आता है। इस कानून के लगने पर तुरंत गिरफ्तारी का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त अधिनियम की धारा 11 के साथ यौन शोषण को भी परिभाषित किया गया है। इसका अर्थ यह है कि यदि कोई भी व्यक्ति अगर किसी बच्चे को गलत नीयत से छूता (बेड टच करता) है या फिर उसके साथ गलत हरकतें करने का प्रयास करता है या उसे पोर्नोग्राफी दिखाता है तो यह धारा 11 के तहत दोषी माना जाएगा। इस धारा के लगने पर दोषी को तीन साल तक की सजा हो सकती है।
इस कानून की धारा चार में वो मामले आते हैं जिसमें बच्चे के साथ कुकर्म या फिर दुष्कर्म किया गया हो। इस अधिनियम में सात साल की सजा से लेकर उम्रकैद तक का प्रावधान है, साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है। धारा छह के अंतर्गत वो मामले आते हैं जिनमें बच्चों के साथ कुकर्म, दुष्कर्म के बाद उनको चोट पहुँचाई गई हो। इस धारा के तहत 10 साल से लेकर उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है। अगर धारा सात और आठ की बात की जाए तो उसमें ऐसे मामले आते हैं जिनमें बच्चों के गुप्तांग में चोट पहुँचाई जाती है। इसमें दोषियों को पाँच से सात साल की सजा के साथ जुर्माना का भी प्रावधान है।
पाक्सो एक्ट बाल संरक्षक की जिम्मेदारी पुलिस को सौंपता है। इसमें पुलिस को बच्चे की देखभाल और संरक्षण के लिए तत्काल व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी दी जाती है। जैसे बच्चे के लिए आपातकालीन चिकित्सा उपचार प्राप्त करना और बच्चे को आश्रय गृह में रखना इत्यादि। पुलिस की यह जिम्मेदारी बनती है कि मामले को 24 घंटे के अंदर बाल कल्याण समिति की निगरानी में लाए जिससे समिति बच्चे की सुरक्षा और संरक्षण के लिए जरूरी कदम उठा सके।
इस अधिनियम में बच्चे की मेडिकल जाँच के लिए प्रावधान भी किए गए हैं। मेडिकल जाँच बच्चे के माता-पिता या किसी अन्य व्यक्ति की उपस्थिति में किया जाना चाहिए, जिस पर बच्चे का विश्वास हो और बच्ची की मेडिकल जाँच महिला चिकित्सक द्वारा ही की जानी चाहिए। अधिनियम में इस बात का ध्यान रखा गया है कि न्यायिक व्यवस्था के द्वारा फिर से बच्चे पर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं बनाया जाए। इस नियम में केस की सुनवाई एक विशेष अदालत द्वारा बंद कमरे में कैमरे के सामने दोस्ताना माहौल में किया जाने का प्रावधान है। इस दौरान बच्चे की पहचान गुप्त रखने की कोशिश की जानी चाहिए। विशेष न्यायालय, उस बच्चे को दिए जाने वाली मुआवजा राशि का निर्धारण कर सकता है, जिससे बच्चे के चिकित्सा उपचार और पुनर्वास की व्यवस्था की जा सके। अधिनियम में यह भी कहा गया है कि बच्चे के यौन शोषण का मामला घटना घटने की तारीख से एक वर्ष के भीतर निपटाया जाना चाहिए।
पॉक्सो अधिनियम में बाल यौन अपराध के पहलुओं से उचित तरीके से निपटने के लिए संशोधन किया गया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अधिनियम की धारा 4, 5 और 6 में संशोधन किए जाने का प्रस्ताव किया गया है, ताकि बच्चों का आक्रामक यौन उत्पीडऩ करने के मामले में मौत की सजा सहित कठोर सजा का प्रावधान हो सके। इसमें कहा गया है कि यह संशोधन, देश में बाल यौन अपराध की बढ़ती हुई प्रवृत्ति को रोकने के लिए कठोर उपाय करने की जरूरत के तहत किया जा रहा है। इसके मुताबिक अधिनियम में 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति को बच्चा परिभाषित किया गया है। यह लैंगिक रूप से निरपेक्ष कानून है। संशोधन में प्राकृतिक संकटों और आपदाओं के समय बच्चों के यौन अपराधों से संरक्षण और आक्रामक यौन अपराध के उद्देश्य से बच्चों की जल्द यौन परिपक्वता के लिए उन्हें किसी भी तरीके से हार्मोन या कोई रासायनिक पदार्थ देने के मामले में अधिनियम की धारा 9 में संशोधन किया गया है।
इस कानून के तहत बच्चों का यौन उत्पीडऩ करने वाले दोषियों को उम्रकैद के साथ मौत की सजा का प्रावधान किया गया है। कानून में बच्चों का यौन उत्पीडऩ करने के उद्देश्य से उन्हें दवा या रसायन आदि देकर जल्दी युवा करने को गैर जमानती अपराध बनाया गया है। इस अपराध के लिए पाँच साल तक की कैद का प्रावधान है।
बाल पोर्नोग्राफी की बुराई से निपटने के लिए पॉक्सो अधिनियम, 2012 की धारा 14 और धारा 15 में भी संशोधन किया गया है। बच्चों से संबद्ध पोर्नोग्राफिक सामग्री को नष्ट नहीं करने/डिलीट नहीं करने पर जुर्माना लगाने का प्रस्ताव किया गया है। साथ ही, इस तरह की चीजों को अदालत में साक्ष्य के तौर पर पेश करने सहित कुछ मामलों को छोड़ कर अन्य किसी भी तरह के इस्तेमाल में जेल या जुर्माना, या दोनों सजा हो सकती है।
नए प्रावधान में चाइल्ड पोर्नोग्राफी की परिभाषा तय की गई है, जिसमें चाइल्ड पोर्नोग्राफी की फोटो, वीडियो, कार्टून या फिर कंप्यूटर जेनरेटेड इमेज को दंडनीय अपराध की जद में लाया गया है। इससे जुड़ी सामग्री रखने पर 5000 से लेकर 10 हजार रुपये तक के जुर्माने के दंड की व्यवस्था की गई है। लेकिन अगर कोई ऐसी सामग्री का व्यवसायिक इस्तेमाल करता है तो उसे जेल की सख्त सजा होगी।

Continue Reading

Etoi Exclusive

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

Published

on

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे बढ़ जाएँ,
देश विदेश और अपने प्रदेश की,सभी ख़ास खबरों का ख़ास संकलन,रोज सुबह सुबह पढ़े सिर्फ हमारे पोर्टल में ,,,,,,

  1. 22 /02/2020 का पंचांग एवं महाशिवरात्रि विशेष
  2. केंद्रीय विद्यालय, भर्ती 2020 : पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी एवं अन्य पदों के लिए करे आवेदन
  3. सैनिकों की वीरता पूरे देश की धरोहर है, सेना पर पूरे देश को गौरव और अभिमान है : शैलेश नितिन त्रिवेदी
  4. कांग्रेस नेताओं ने महारानी देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव को अंबिकापुर जाकर श्रद्धांजलि दी
  5. भारत में लॉन्च हुआ इलेक्ट्रिक टूथब्रश, जानें खासियत और कीमत,
  6. प्याज की खेती में 38 हजार रुपये लगाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई
  7. आज ही पैसे का इंतजाम कर लें, नहीं तो अगले तीन दिन बंद रहेंगे बैंक
  8. भाजपा नेताओं के राजभवन मार्च पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया
  9. मध्यप्रदेश में 26 IPS अफसरों का तबादला
  10. हुंडई ने ऑटो एक्सपो-2020 के दौरान अपनी क्रेटा को पेश किया ,कई फीचर्स के साथ उतारेगी बाजार में
  11. रुपये में कमजोरी की वजह से सर्राफा बाजार में सोने का भाव आई तेजी,चांदी की कीमतों में गिरावट
  12. होली के मौके पर भारतीय रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान
  13. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कार्ड्स का आईपीओ ला रहा है 40 फीसदी रिटर्न की उम्मीद
  14. सोने में आई तेजी चांदी में गिरावट
  15. ‘भूल भुलैया 2’ में ‘आमी जे तोमार’ गाने को रिक्रिएट करेंगी तब्बू
  16. मंत्रिमंडल ने अधिकार प्राप्त ‘प्रौद्योगिकी समूह’ के गठन की मंजूरी दी
  17. मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के पांच वर्ष पूरे
  18. प्रधानमंत्री ने मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश के स्‍थापना दिवस पर वहां के लोगों को बधाई दी
  19. यहाँ निकली 697 पटवारी की के पदों पर नई भर्ती, इस तारीख से पहले करे आवेदन
  20. नगर पालिका परिषद भर्ती 2020 : 23 सीनियर रेजिडेंट पदों के लिए करें आवेदन
  21. WhatsApp के Delete for Everyone फीचर का इस्तेमाल करने से पहले जान ले ये बात
  22. प्रभारी मंत्री किसान सम्मेलन के माध्यम से किसानो को देंगे प्रमाण पत्र
  23. मेडिकल स्टोर्स से दवा खरीदते वक्त जरूर चेक करें ये निशान, नहीं तो होगी परेशानी
  24. फेसबुक पर सीएम योगी के खिलाफ, आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाला युवक गिरफ्तार
  25. पुलिस के अलावा फायर ब्रिगेड के लिये भी डायल-100
  26. अब पार्कों में मॉर्निंग वॉक के लिए देने होंगे पैसे, इतनी होगी मॉर्निंग वॉक की फीस
  27. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जमीन के अंदर मिला 3,000 टन सोना
  28. अभिनेता से नेता बनाने का सफर के अपने अनुभव को शेयर मनोज तिवारी
  29. पत्नी का मर्डर करने के बाद पति पंहुचा थाने
  30. आंगनबाड़ी के भवन, बाल सुलभ शौचालय और पेयजल व्यवस्था कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश
  31. पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग ने कर्मचारियों के लिए किया ऑर्डर जारी, अब कर्मचारी चुन सकते है विकल्‍प
  32. किसानों की आमदनी डबल करने के लिए, मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम
  33. पटवारी के 4421 पदों पर निकाली भर्ती, आवेदन करने की अंतिम तिथि आज
  34. नवी मुंबई में खेला जाएगा फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप फाइनल
  35. दुर्घटना रहित सुगम यातायात के लिए महासंकल्प कार्यक्रम
  36. पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड , रिकरिंग एकाउंट स्कीम में निवेशकों फायदा होगा
  37. 25 तक कर लें स्वरोजगार योजना के शत-प्रतिशत प्रकरणों में ऋण का वितरण
  38. सैलरी अकाउंट पर, बड़े काम की जानकारी जाने क्यू और कैसे
  39. महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का, पति नवीन जयहिंद से तलाक
  40. छत्तीसगढ़ में आईटी, बायोे फ्यूल, टेक्सटाईल, आयुर्वेद और सर्विस इंडस्ट्री में निवेश की बेहतर संभावनाएं : मुख्यमंत्री बघेल
  41. स्मार्ट फोन के दीवाने के लिए कंपनी ने कम कीमत में दिए उपहार
  42. जरा-सी लापरवाही ने घर में 7 लोगों की जान को मुसीबत में डाल दिया
  43. एशियाई कुश्ती में किर्गिस्तान के सालिदिनोव को हरा कर, सुनील कुमार ने रचा इतिहास
  44. पिता के नक्शे कदम पे चल रहे ,टीम में शमिल हुए अर्जुन तेंदुलकर
  45. इसलिए रात में सोने से पहले नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी
  46. 1 अप्रैल को जारी होगा नोटिफिकेशन, इन 10 बैंकों का 4 बैंकों में विलय कर दिया जाएगा.
  47. सिटी बस, ऑटो और विक्रम का आज से सफर हो गया महंगा, जानें नया किराया
  48. किशोरी बल्लाल जी के निधन की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं शाहरुख खान
  49. महिला डॉक्टर से बदसलूकी करने वाले निकले दो जवानों को, एसपी ने किया निलंबित
  50. अच्छी खबर ! बिज़नेस शुरू करने युवाओ को सरकार देगी 3.75 लाख रुपये, ऐसे उठाए फायदा
  51. लालू प्रसाद यादव को दांत में तेज दर्द होने पर डॉक्टरों ने निकाले, लालू प्रसाद के दो दांत
  52. नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर, जान ले नहीं तो होगी परेशानी
  53. बिग बॉस सेलेब्रिटी सपना चौधरी ने एक बार फिर अपने डांस और हुस्न ‘इश्‍क का लाड़ा की छठा बिखेरी
  54. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सबसे बड़े फैन ने सरकार से अपील- मुलाकात करा दें
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया4 hours ago

योगी सरकार ने प्रयागराज के चारों रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए

केंद्रीय गृह मंत्रालय की एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) मिलने के बाद यूपी सरकार ने प्रयागराज के चारों रेलवे स्टेशनों के...

छत्तीसगढ़5 hours ago

राष्ट्रीय कृषि मेला: किफायती दर पर मिलेगा दुध, घी, गौमूत्र अर्क, वर्मी कंपोस्ट सहित अनेक पशुधन उत्पाद

रायपुर,(etoi news) 21 फरवरी 2020 राष्ट्रीय कृषि मेला में राज्य के प्रगतिशील किसानों और स्व-सहायता समूहों के विभिन्न उत्पादों और...

छत्तीसगढ़5 hours ago

रायपुर की सिटी कोतवाली बनेगी अब स्मार्ट सिटी कोतवाली

रायपुर,(etoi news) 21 फरवरी 2020 राजधानी रायपुर की ऐतिहासिक सिटी कोतवाली थाने का कायाकल्प होने जा रहा है। अब इसे...

छत्तीसगढ़5 hours ago

छत्तीसगढ़ में बना धान खरीदी का नया रिकॉर्ड

रायपुर,(etoi news) 21 फरवरी 2020     छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद प्रदेश में इस साल सर्वाधिक धान खरीदी का...

छत्तीसगढ़5 hours ago

चारामा की महिलाओं ने तैयार किए 3.42 लाख रुपए का रेशम धागा

रायपुर,(etoi news) 21 फरवरी 2020 ग्रामीण महिलाओं के जीवन में टसर धागों से उन्हें न केवल स्वावलंबन की राह मिली...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive22 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 18 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 17 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending