Connect with us

देश-दुनिया

LIC की बेस्ट स्कीम सालाना 27 हजार जमा करने पर, मिलेंगे 10 लाख रुपये

Avatar

Published

on

LIC की कुछ स्कीम ऐसी हैं जो बचत के लिए हैं तो वहीं, कुछ स्कीम सुरक्षा के लिए है. लेकिन इन दोनों का फायदा आप एक ही स्कीम के जरिए उठा सकते हैं. LIC की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी आपको न सिर्फ बचत का अवसर देती है, बल्कि सुरक्षा भी प्रदान करती है. स्कीम के तहत आपको बोनस भी मिलते हैं. इस योजना के तहत रिस्क कवर, पॉलिसी अवधि के बाद भी जारी रहता है. आइए जानते हैं कि स्कीम की पूरी डिटेल

कौन ले सकता है स्कीम- अगर आपकी उम्र 18 साल हो गई है तो LIC की न्यू जीवन स्कीम ले सकते हैं. वहीं, स्कीम लेने के लिए आपकी उम्र 50 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

बीमित रकम- स्कीम के तहत कम से कम 1 लाख रुपये का सम अश्योर्ड लेना जरूरी है. वहीं, इसकी अधिकतम सीमा नहीं है. यानी आप जितना चाहें, उतना तक सम अश्योर्ड ले सकते हैं. प्रीमियम का भुगतान- पॉलिसी के लिए सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. इसकी खास बात यह है कि इस पॉलिसी को खरीदने के 3 साल बाद आप अपनी पॉलिसी से कर्ज ले सकते हैं.

मैच्योरिटी पर मिलेगा इतना लाभ- सम एश्योर्ड के साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस.

मेच्योरिटी पर कितना लाभ-

सम अश्योर्ड + सिंपल रिवर्सनरी बोनस + फाइनल एडिशनल बोनस

5 लाख + 5.04 लाख + 10 हजार = 10.14 लाख

यानी 21 साल पूरे होने पर अगर पॉलिसी धारक जीवित रहता है तो उसे 10 लाख से ज्यादा मिल जाएगा.

पॉलिसी की अवधि- न्यू जीवन आनंद प्लान के लिए पॉलिसी की अवधि 15 से 35 साल है. LIC की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को आप ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी खरीद सकते है.

अगर मेच्योरिटी पर डेथ हो जाए- नॉमिनी को सम अश्योर्ड यानी 5 लाख रुपये मिलेंगे. अगर पॉलिसी के बीच में डेथ हो तो- यदि किसी कारणवश पॉलिसीधारक की मौत पॉलिसी के बीच में ही हो जाती है तो उनके द्वारा नामित नॉमिनी को जो बीमा राशि दी जाएगी जो बीमा राशि का 125 फीसदी होगा. इसके साथ ही बोनस और अंतिम बोनस भी मिलता है.

अगर पॉलिसी में 17 साल प्रीमियम भरने के बाद डेथ हो तो इन तीनों में जो ज्यादा होगा, वही नॉमिनी को मिलेगा.

1. सम अश्योर्ड का 125% = 5 लाख का 125% = 6,25,000

2. सालाना प्रीमियम का 10 गुना = (27010 का 10 गुना) = 3,02,730
टैक्स बेनिफिट्स- आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत प्रीमियम भुगतान के लिए टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. मैच्युरिटी या मृत्यु के वक्त मिलने वाली राशि पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है.

3. मृत्यु तक भरे हुए प्रीमियम का 105% = (27010 * 17) का 105% = 4,82,128

इसमें पहले ऑप्शन में रकम ज्यादा है तो नॉमिनी को वहीं रकम मिलेगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

अमिताभ बच्‍चन, अक्षय कुमार, करीना पर भ्रम फैलाने का लगा आरोप, ASCI ने क‍िया दावा

Avatar

Published

on

विज्ञापन उद्याेग की नियामक संस्था भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने अभिनेता अमिताभ बच्चन अक्षय कुमार ऋतिक रोशन, अभिनेत्री करीना कपूर और बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल काे संदिग्ध और भ्रामक दावों वाले विज्ञापन करने के लिए आलाेचना की है. दरअसल, एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने फरवरी 2020 में 279 विज्ञापनों के खिलाफ शिकायतों की जांच की, जिनमें से विज्ञापनदाताओं द्वारा एएससीआई से बातचीत करने के बाद 101 विज्ञापन वापस ले लिए गए हैं.

एएससीआई (ASCI) के मुताबिक, इन सेलिब्रिटी ने विज्ञापन से पहले ब्रांड के दावाें की जांच नहीं की. एएससीआई ने कहा कि ब्रांड इसे साबित नहीं कर सके कि इन सेलिब्रिटी ने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के पहले उसके बारे में जांच-पड़ताल की. एएससीआई ने कहा कि अमिताभ बच्चन ने स्टेप एप के विज्ञापन में नियम की अनदेखी की. इसमें गलत दावे किए गए.

वहीं, अभिनेता अक्षय और करीना ने फिल्म के प्राेमाेशन में इंदिरा आईवीएफ अस्पताल काे देश का सबसे बड़ा और सबसे सफल आईवीएफ सेंटर हाेने का तथ्यहीन दावा किया. वहीं, ऋतिक राेशन ने जॉली तुलसी 51 ड्रॉप्स काे राेगाें से बचाने वाला बताया, जबकि इसका काेई प्रमाण नहीं है.

दरअसल, विज्ञापनदाताओं द्वारा एएससीआई से बातचीत करने के बाद 101 विज्ञापन वापस ले लिए गए हैं जिसके बाद ASCI की स्वतंत्र उपभोक्ता शिकायत परिषद (CCC) ने शेष 178 विज्ञापनों का मूल्यांकन किया, जिनमें से 171 विज्ञापनों के खिलाफ शिकायतों को बरकरार रखा गया था.

ASCI की महासचिव श्वेता पुरंदरे के मुताबिक, जनवरी 2020 में पेश किए गए विज्ञापनों में अवार्ड्स / रैंकिंग के उपयोग के लिए दिशानिर्देश सही दिशा में समय पर कदम साबित हो रहे हैं.

आपको बता दें कि 1985 में स्थापित, ASCI उपभोक्ताओं के हित की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले विज्ञापन में स्व-नियमन के लिए बनाया गया था. एएससीआई प्रिंट, टीवी, रेडियो, होर्डिंग्स, एसएमएस, ईमेल, इंटरनेट, वेबसाइट, उत्पाद पैकेजिंग, ब्रोशर, प्रचार सामग्री और बिक्री सामग्री के बिंदु आदि जैसे सभी माध्यमों की शिकायतों को देखता है.

Continue Reading

देश-दुनिया

KBC में 14 साल के बच्चे ने जीते थे 1 करोड़ रुपए, अब बना पुल‍िस ऑफिसर

Avatar

Published

on

कहते हैं कि लगन हो तो किस्मत साथ दे ही देती है. इसके कई उदाहरण टीवी के जाने-माने क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में देखने को मिलते रहे हैं. हाल ही में 19 साल पहले केबीसी (KBC) से 1 करोड़ जीत कर गया 14 साल के बच्चे की कहानी सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हो रही है. इस बच्चे का नाम है रवि मोहन जो आज देश भर में सुर्खियां बटोर रहा है. 14 साल की उम्र में अपने तेज दिमाग से 1 करोड़ जीतने वाले रवि मोहन अब एसपी बन चुके हैं. उनकी कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर सामने आई हैं.

दरअसल, 19 साल पहले 2001 में जूनियर केबीसी आया था. इसी शो में 14 साल के बच्चे रवि मोहन सैनी ने सभी 15 सवालों के सही जवाब देकर एक करोड़ की ईनामी राशि जीती थी. इस होनहार बच्चे का टैलेंट देखकर अमिताभ बच्चन भी हैरान रह गए थे. यही बच्चा अब एक बार फिर से सुर्खियों में हैं. अब रवि की उम्र 33 साल है और वो गुजरात के पोरबंदर बतौर एसपी तैनात किए गए हैं. उन्होंने हाल ही में पद संभाला है. जिसके कारण उनकी केबीसी वाली कहानी फिर दोहराई जा रही है.

इससे पहले वो 2014 में आईपीएस अधिकारी बने थे. अब पोरबंदर के एसपी के तौर पर पद संभालने के बार रवि इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि उन्होंने महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज जयपुर से एमबीबीएस किया, इस दौरान ही उनका चयन सिविल सर्विसेज़ में हो गया था. रवि के पिता पिता नेवी में थे, जिन्हें वो अपना आदर्श मानते हैं.
बात करें केबीसी की तो इस शो पर ऐसी कई प्रेरणा दायक कहानियां सुनने को मिली हैं. वहीं इस बार लॉकडाउन के बाद भी केबीसी के 12वें सीजन के लिए रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. वहीं अब इस सीजन की शुरुआत को लेकर एनाउंसमेंट भी जल्द हो सकती है. 2000 में शुरु हुए इस सुपरहिट शो ने अपने दो दशक पूरे कर लिए हैं.

Continue Reading

क्राइम

शराबी ने अपने डेढ़ साल के बच्चे को कुएं में फेंका, बचाने के लिए माँ भी कुएं में कूदी

Avatar

Published

on

राजस्थान के भीलवाड़ा में एक शराबी ने अपने डेढ़ साल के बच्चे को कुएं में फेंक दिया। मां उसे बचाने के लिए कुएं में कूदी, लेकिन बचा नहीं पाई। भीलवाड़ा जिले के फूलियाकलां थाना क्षेत्र के सांगरिया गांव में जगदीश कीर नाम के एक व्यक्ति ने इस घटना को अंजाम दिया है। परिवार में पत्नी, दो छोटी लड़कियां और सबसे छोटा यह डेढ़ साल का बच्चा था। नशे की लत ने जगदीश को आदतन अपराधी बना दिया और इसके चलते इस परिवार में रोज झगड़े होने लगे। जगदीश आए दिन अपनी पत्नी से मारपीट करने लगा। नशे की लत को पूरा करने के लिए उसने गांव के कई साहूकारों से हजारों रुपए की उधारी भी कर ली।

21 मई को वह और उसकी पत्नी रामघणी खेत पर काम कर रहे थे। इसी दौरान एक लाख रुपए के कर्ज को लेकर दोनों के बीच झगड़ा हो गया। जगदीश पत्नी पर किसी के खिलाफ बलात्कार का झूठा मुकदमा दर्ज कराने का दबाव डाल रहा था। इस झगड़े के दौरान ही जगदीश ने पालने में सो रहे 18 महीने के प्रिंस को कुएं में फेंक दिया। रामघणी बच्चे को बचाने कुएं में कूदी, लेकिन प्रिंस की जान नहीं बचा पाई।

पति की यातनाओं की शिकार पत्नी ने जिला पुलिस अधीक्षक के समक्ष पेश होकर इस मामले की लिखित में शिकायत दी है। पत्र में पीड़ित मां ने बच्चे की हत्या करने वाले पति सहित पति के कुछ रिश्तेदारों के खिलाफ मारपीट करने की शिकायत भी की है। इसके अलावा थाने में सुनवाई नहीं होने की बात भी कही है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़17 mins ago

गरीबों को छह महिने तक साढ़े सात हजार दे केंद्र सरकार :सीएम भूपेश बघेल

कांग्रेस और भाजपा के बीच गुरुवार को सोशल मीडिया वार छिड़ा। कांग्रेस ने जहां प्रदेशभर में स्पिक अप इंडिया अभियान...

देश-दुनिया47 mins ago

राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के काफिले को पुलिस ने रोका

गोपालगंज में तिहरे हत्याकांड को लेकर बिहार में सरकार व राष्‍ट्रीय जनता दल में तकरार का माहौल दिख रहा है।...

क्राइम58 mins ago

रायपुर: छोटे भाई ने मामूली विवाद को लेकर बड़े भाई का किया कत्ल

रायपुर। राजधानी के गोबरा नवापारा थाना इलाके में गुरुवार को मामूली विवाद पर छोटे भाई ने बड़े भाई की चाकू...

छत्तीसगढ़1 hour ago

महिला विधायक की पोस्ट पर एक युवक ने की अश्लील टिप्पणियां…

धरसींवा विधायक अनिता योगेन्द्र शर्मा के फेसबुक पोस्ट पर अश्लील आपत्तिजनक टिप्पणी किये जाने का मामला सामने आया है. मामले...

छत्तीसगढ़2 hours ago

छत्तीसगढ़ में 48 घंटों के अंदर क्वारंटाइन सेंटर में, तीन बच्चियों की मौत से मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ में पिछले 48 घंटों के अंदर क्वारंटाइन सेंटर में रुकी तीन बच्चियों की मौत हो गई. जिसमें दो नवजात...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 29/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending