Connect with us

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार आदिवासी इलाकों में दे देगी ये ख़ास सुविधा

Published

on

  • छत्तीसगढ़ 13 अगस्त 2019
  • गांधी जयंती पर छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार आदिवासी बाहुल्य दुर्गम इलाकों में एक खास सुविधा देने जा रही है. बस्तर, दंतेवाड़ा जिला समेत प्रदेश के सभी दुर्गम हाट बाजारों में राज्य सरकार विशेष सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है. इसके लिए सीएम भूपेश बघेल सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिख दिया है. इसपर 2 अक्टूबर से कवायद शुरू हो जाएगी.
  • सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी दुर्गम हाट बजारों में मोबाइल चिकित्सा यूनिट भेजने के निर्देश दिए हैं. दंतेवाड़ा और बस्तर जिले में मोबाइल चिकित्सा यूनिट से मिल रहे उत्साहवर्धक नतीजों के बाद सरकार ने ये निर्णय लिया है. दुर्गम इलाकों के सभी हाट-बाजारों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती से ग्रामीणों के लिए इलाज की सुविधा प्रारंभ की जाएगी.

भेजी जाएगी मेडिकल टीम

  • हाट-बाजारों में मेडिकल टीम भेजी जाएगी, जिसमें डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ के साथ पर्याप्त दवाएं और मोबाइल चिकित्सा यूनिट भी होगी. हाट-बाजारों में ग्रामीण चिकित्सकीय परामर्श ले सकेंगे और उनका उपचार भी किया जाएगा. इस योजना का विस्तार सभी हाट-बाजारों में किया जाएगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने अपने-अपने जिलों में हाट-बाजारों का चिन्हांकन कर वहां सुसज्जित मोबाइल चिकित्सा यूनिट भेजने के लिए कार्य योजना 15 सितंबर तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. सीएम बघेल ने पत्र में लिखा है कि राज्य के दूरस्थ अंचलों विशेषकर आदिवासी अंचलों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना अत्यंत चुनौती पूर्ण काम है. दुर्गम क्षेत्र होने के कारण लोग आसानी से शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों तक नहीं पहुंच पाते जिसके कारण इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधी सभी सूचक असंतोषजनक हैं.

नियमित व्यवस्था के निर्देश

  • सीएम बघेल ने पत्र में यह भी लिखा है कि आगामी 2 अक्टूबर से सभी हाट-बाजारों में मेडिकल टीम नियमित रूप से भेजने की व्यवस्था किया जाना है. सभी कलेक्टर 15 सितबंर तक अपने जिले की कार्य योजना अनिवार्य रूप से शाासन को प्रस्तुत करें. इस योजना से जन सामान्य को अवगत कराने के लिए आवश्यक प्रचार-प्रसार भी किया जाए. मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई है कि सभी के सक्रिय सहयोग से इस योजना को सफलता पूर्वक क्रियान्वित किया जाएगा.

Disclaimer:

हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के स्कूली शिक्षा मंत्री का बैग ट्रेन से चोरी ,प्रशासन में मचा हड़कंप

Published

on

छत्तीसगढ़ के स्कूली शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम का बैग ट्रेन से चोरी हो गया है. रायपुर से पेंड्रा रोड जाते समय मंत्री का बैग अमरकंटक एक्सप्रेस से चोरी हो गया. मंत्री को पेंड्रा रोड पहुंचने बैग चोरी होने की जानकरी मिली. इसके बाद रेलवे प्रशासन और स्थानीय प्रशासन में हड़कंप मच गया. मंगलवार की रात करीब साढ़े दस बजे घटना की जानकारी होने के बाद बैग की खोजबीन शुरू की गई, लेकिन बुधवार सुबह तक बैग को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली.

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि उन्होंने बैग चोरी की शिकायत थाने में दर्ज नहीं कराई है, क्योंकि इससे पहले भी एक मंत्री का बैग गायब हो गया था, जिसे उनके कार्यकर्ता ने ही सुरक्षा के लिहाज से अपने पास रखा था. बाद में इसका पता चला. ऐसे में हो सकता है कि कोई कार्यकर्ता बैग अपने पास रखा हो. इसलिए फिलहाल कोई लिखित शिकायत नहीं की गई है, लेकिन आगे कोई जानकारी नहीं मिलने पर थाने में शिकायत दी जाएगी.

30 हजार रुपये थे नगद

शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि वह बीते मंगलवार को अमरकंटक सुपरफास्ट एक्सप्रेस से रायपुर से पेंड्रा के लिए रवाना हुए थे. उन्हें बुधवार को स्कूलों में बच्चों को नश्ता बांटे जाने के कार्यक्रम में शामिल होना था. अमरकंटक एक्सप्रेस से रायपुर से पेंड्रा रोड रेस्ट हाउस पहुंचने के बीच बैग चोरी हुआ. काफी खोजबीन के बाद बैग का पता नहीं चला. बैग में 30 हजार रुपये नगद सहित अन्य सामान थे. फिलाहल मामले में रेल और पुलिस प्रशासन द्वारा बैग को खोजने का प्रयास किया जा रहा है.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

मंत्री राम विलास पासवान के मंत्री की शिकायत पर विभाग ने मारा छापा

Published

on

फलों और सब्जियों पर कृत्रिम रंग और केमिकल के जरिए चमकीला बनाकर बाजार में बेचने का चलन आम है, लेकिन जब एक केंद्रीय मंत्री ही इसका शिकार बन जाए तो फल बेचने वाले के खिलाफ एक्शन होना लाजिमी है. मंत्री जी जब इसके शिकार हुए तो दिल्ली के मशहूर और बेहद पॉश खान मार्केट में फल विक्रेता पर गाज गिरना ही था.

यह घटना हुई केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान के साथ जिन्होंने रविवार को सलाद खाने की इच्छा जताई और अपने स्टाफ से रशियन सलाद की व्यवस्था करने को कहा. मंत्री के आदेश के बाद स्टाफ रशियन सलाद बनाने के लिए जरूरी सामान और फल लाने के लिए बाजार चला गया.

फल में मिला वैक्स

बाजार से सामान और फल आने के बाद स्टाफ ने रशियन सलाद बनाने की प्रक्रिया शुरू की. इस बीच केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने एक-एक करके सभी फलों को ठीक से धोने की हिदायत भी दे दी.

मंत्री की हिदायत के बाद स्टाफ ने बारीकी से फल धोना शुरू किया, लेकिन जब सेब को धोने की कोशिश की गई तो वह ठीक से धुल नहीं पा रहा था. पानी से धोने पर सेब हाथ से फिसल रहा था. इसके बाद स्टाफ ने सेब को चाकू से खुरचा तो उस पर वैक्स लगा हुआ मिला.

असल में दुकानदार ने फल में बाहरी चमक लाने के लिए उस पर वैक्स लगा रखा था. फलों और सब्जियों पर कृत्रिम रंग और केमिकल के जरिए चमकीला बनाकर बाजार में ऊंचे दाम पर बेचा जाता है. फल विक्रेता अक्सर हानिकारक केमिकल और वैक्स का प्रयोग फलों की बाहरी चमक बढ़ाने के लिए करते हैं जिसके झांसे में आम लोग आ जाते हैं.

मंत्री की शिकायत पर विभाग ने मारा छापा

राम विलास पासवान ने जब फल ठीक से नहीं धुलने की वजह अपने स्टाफ से पूछा तो उसने बताया कि खान मार्केट के एक नामी फल की दुकान से सेब खरीद कर लाया है. मंत्री ने जब सेब की कीमत पूछा तो कीमत जानकर वह चौंक गए. स्टाफ ने उन्हें बताया कि सेब 420 रुपये किलो के हिसाब से खरीदा है.

इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने अपने अधिकारियों को फोन करके इस मामले की जानकारी दी. खास बात यह है कि इस तरह की मिलावट को रोकने की जिम्मेदारी खुद पासवान के ही मंत्रालय की है.

पासवान के फोन के बाद तुरंत विभाग हरकत में आया. उपभोक्ता मंत्रालय की टीम ने खान मार्केट की उस फल की दुकान पर छापा मारा जहां से फल खरीदा गया था. इस टीम में उनके वाट-माप विभाग के अधिकारी भी शामिल थे. छापे में अधिकारियों को सभी फलों पर वैक्स और केमिकल लगा हुआ पाया.

छापे के बाद नियमों को उल्लंघन करने पर फल विक्रेता का चालान भी काट दिया गया. हालांकि दुकानदार का कहना है कि उसने अमेरिकन सेब आजादपुर मंडी से लिया था. शिकायत आने के बाद उसने तुरंत दुकान से फल हटा दिया था.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

कश्‍मीर के पूर्व विधायक मोहम्‍मद यूसुफ तारिगामी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला

Published

on

अनुच्‍छेद 370 पर सीपीआई (एम) नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व विधायक मोहम्‍मद यूसुफ तारिगामी और राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी ने मंगलवार को दिल्‍ली में प्रेस कांफ्रेंस करके मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. येचुरी ने कहा कि कश्‍मीर के हालात सामान्‍य नहीं है. कश्‍मीर का मुद्दा अब कोर्ट के पास है. कोर्ट को ही इस पर फैसला सुनाने का हक है.

यूसुफ तारिगामी ने कहा कि भाजपा का दावा है कि एक भी गोली नहीं चलाई गई है और कोई भी मारा नहीं गया है. लेकिन, सच्‍चाई ये है कि कश्‍मीरी धीरे धीरे मौत के करीब जा रहे हैं. हम भी जीना चाहते हैं. एक कश्‍मीरी, एक हिंदुस्‍तानी बोल रहा है यह. ये मेरी अपील है, हमारी भी सुनें. ये बोलते हुए तारिगामी की आंखों से आंसू आ गए.
येचुरी ने कहा, ‘मैंने कोर्ट में दायर किए हलफनामे में कहा गया था कि कश्‍मीर की जमीनी हकीकत कुछ और है. जोकि सरकारी दावे के एकदम विपरीत है. एक राज्‍य दो केंद्र शासित प्रदेशों में बंट गया है और इसके क्‍या परिणाम होंगे. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में एक अलग याचिका दायर की जा रही है. वहीं कॉमरेड तारिगामी ने अनुच्‍छेद 370 को निरस्‍त करने के लिए कोर्ट में चुनौती दी है.

येचुरी ने कहा कि वहां पर लोगों को आजीविका में दिक्‍कत हो रही है. 40 दिन से अधिक समय हो गया है, संचार पूरी तरह से बंद है. हम पार्टी के उन लोगों तक भी नहीं पहुंच पा रहे हैं, जिनके पास लैंडलाइन है. वहां पर कोई सार्वजनिक परविहन नहीं है. अस्‍पतालों में दवाओं की कमी की भी खबरें आ रही हैं. वहीं माकपा नेता मोहम्मद युसूफ तारीगामी ने कहा, ‘मैं परेशान हूं. इस शासन से हमें बहुत उम्‍मीदें नहीं थीं, लेकिन, मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि वे एक संवैधानिक प्रावधान को अलविदा कहने के लिए इतने उतावले होंगे. कश्‍मीर के लोग मजबूर नहीं थे. मैं इस स्थिति को देखकर चिंतित हूं.’

SHARE THIS
Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़17 mins ago

छत्तीसगढ़ के स्कूली शिक्षा मंत्री का बैग ट्रेन से चोरी ,प्रशासन में मचा हड़कंप

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer छत्तीसगढ़ के स्कूली शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम का बैग...

देश-दुनिया1 hour ago

मंत्री राम विलास पासवान के मंत्री की शिकायत पर विभाग ने मारा छापा

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer फलों और सब्जियों पर कृत्रिम रंग और केमिकल के जरिए चमकीला...

देश-दुनिया2 hours ago

कश्‍मीर के पूर्व विधायक मोहम्‍मद यूसुफ तारिगामी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer अनुच्‍छेद 370 पर सीपीआई (एम) नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व विधायक...

छत्तीसगढ़4 hours ago

छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में चुनाव की प्रक्रिया शुरू

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई...

छत्तीसगढ़4 hours ago

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पूर्व सीएम रमन सिंह के बीच जुबानी जंग

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer छत्तीसगढ़ में बहुचर्चित नागरिक आपूर्ति निगम (नान) घोटाले के मुख्य आरोपी...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive3 weeks ago

मोदी का गांधीवाद ?

मोदी का गांधीवाद ?  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer आइये जाने मोदी का गाँधीवाद  ? भारतीय...

Etoi Exclusive3 weeks ago

हरतालिका तीज कब है ? एक या दो सितंबर को ?

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरतालिका तीज का व्रत कब करें, इसे लेकर उलझन है। दरअसल...

Etoi Exclusive4 weeks ago

निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी घोषणाएँ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी  घोषणाएँ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सुधारों का एलान...

Etoi Exclusive4 weeks ago

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के मजेदार सपने का सच क्या है ?

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के सपने का सच ? Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer भारत...

Etoi Exclusive4 weeks ago

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रोन काशी पहुँचे

उत्तर प्रदेश Mar, 12 2018 फ्रांस के राष्ट्रपति पहुंचे काशी, पीएम मोदी ने किया भव्य स्वागत नौका विहार करके रचेंगे...

Advertisement
September 2019
M T W T F S S
« Aug    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending