Connect with us

देश-दुनिया

केंद्र सरकार ने किसानों और केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दिवाली गिफ्ट

Published

on

केंद्र सरकार ने किसानों और केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है. एक ओर जहां सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये लेने के लिये खाते को आधार से लिंक करने की समय सीमा बढ़ाई. वहीं दूसरी ओर, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ा दिया गया है. आइए जानते हैं कैबिनेट बैठक के चार अहम फैसलों के बारे में…

(1) केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी

सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया. बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया, आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ने का निर्णय किया गया. इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और इसके अलावा 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा. इस तरह से 5% बढ़ोतरी के बाद ये बढ़कर 17% हो गया है.

उन्होंने बताया कि यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है जो दिवाली के अवसर पर दी गई है. यह जुलाई 2019 से लागू होगी. इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रूपये का भार पड़ेगा.

(2) विस्थापित कश्मीरी परिवारों को मिलेंगे 5.5 लाख

सरकार ने कश्मीर से विस्थापित होकर भारत के कई राज्यों में आ बसे 5300 कश्मीरी परिवारों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. अब इन परिवारों को केंद्र की ओर से 5.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी, ताकि ये कश्मीर में बस सकें. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पीओके के विस्थापितों के लिए मुआवजे का ऐलान करते हुए कहा कि इससे ऐतिहासिक भूल सुधार का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा, कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक फैसला लिया है. प्रकाश जावड़ेकर ने पीओके से विस्थापित हुए 5300 परिवार जो देश के दूसरे हिस्सों में बस गए और फिर जम्मू-कश्मीर में ही लौट गए उन्हें 5.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. यह विस्थापित हुए परिवारों के साथ हुई ऐतिहासिक गलती सुधारने के तौर पर लिया गया कदम है

(3) खाते को आधार से जोड़ने की समयसीमा बढ़ी

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6,000 रुपये सालाना लाभ लेने के लिये खाते को आधार से जोड़ने की समयसीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी है. सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, मंत्रिमंडल ने एक अगस्त 2019 के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत राशि जारी करने को लेकर खाते से आधार को अनिवार्य रूप से जोड़ने की समयसीमा 30 नवंबर 2019 करने का निर्णय किया है.

उन्होंने कहा कि रबी फसलों की बुवाई से पहले किसानों को राहत देने के मकसद से यह कदम उठाया गया है. मंत्री ने कहा कि 7 करोड़ किसान पहले ही पीएम-किसान योजना के तहत लाभान्वित हो चुके हैं. इसके तहत किसानों को तीन समान किस्तों पर 6,000 रुपये सालाना दिये जा रहे हैं.

 (4) रेडियो और टेलीविजन के क्षेत्र में भारत और विदेशी प्रसारकों के बीच समझौते को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेडियो और टेलीविजन के क्षेत्र में भारत और विदेशी प्रसारकों के बीच समझौते को पूर्व-प्रभाव से अपनी मंजूरी दे दी है. विदेशी प्रसारकों के साथ समझौते से सार्वजनिक प्रसारक को नए दृष्टिकोण तलाशने में, नई प्रौद्योगिकियों और कड़ी प्रतियोगिता से जुड़ी मांगों को पूरा करने के लिए नई रणनीतियों के संदर्भ में, समाचार माध्‍यम के उदारीकरण में और वैश्वीकरण में मदद मिलेगी.

परस्‍पर आदान-प्रदान, सह-उत्‍पादक के माध्‍यम से तैयार किए गए कार्यक्रमों के प्रसारण से दूरदर्शन और आकाशवाणी के दर्शकों/श्रोताओं के बीच समता और समावेशन का वातावरण तैयार होगा. तकनीकी जानकारी, विशेषज्ञता के आदान-प्रदान और कामगारों के प्रशिक्षण से सार्वजनिक प्रसारकों को प्रसारण के क्षेत्र में उभरती चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी.

 

देश-दुनिया

CISF भर्ती 2019, 300 GD हेड कांस्टेबल पोस्टों के लिए करें अप्लाई

Published

on

 

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने स्पोर्ट्स पर्सन से कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) पोस्टों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये.

CISF GD कांस्टेबल भर्ती 2019 अधिसूचना: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने स्पोर्ट्स पर्सन से कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) पोस्टों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये. सभी Eligible पुरुष और महिला उम्मीदवार 17 दिसंबर 2019 तक या उससे पहले CISF GD कांस्टेबल भर्ती के लिए Apply कर सकते हैं. हालांकि, उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2019 है.

सबसे पहले आवेदन करने वाले Candidates को ट्रायल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा. ट्रायल टेस्ट में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 40 अंकों की प्रवीणता परीक्षा में भाग लेना होगा. बाद में, प्रवीणता परीक्षा और किसी भी टूर्नामेंट / प्रतियोगिता के दौरान उम्मीदवारों की उपलब्धि / प्रदर्शन के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार कर Candidates का सेलेक्शन किया जायेगा. अंत में चयनित उम्मीदवार Medical Test से गुजरना पड़ेगा.

Job Summary

Notification CISF Recruitment Notification 2019, Vacancies Notified for GD Head Constable Posts
Notification Date Nov 11, 2019
Estimate Date 1
Last Date of Submission Dec 24, 2019
Official URL https://www.cisf.gov.in/
City new delhi
State Delhi
Country India

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
• आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 17 दिसंबर 2019 अपराह्न 05:00 बजे तक
• उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 24 दिसंबर 2019 अपराह्न 05:00 बजे तक

CISF GD कांस्टेबल रिक्ति विवरण:
कांस्टेबल (जीडी) – 300 पद
• एथलेटिक्स
• मुक्केबाजी
• बास्केट बॉल
• जिमनास्टिक्स
• फुटबॉल – 14
• हॉकी
• हाथ की गेंद
• जूडो
• कबड्डी
• शूटिंग
• तैराकी
• वॉली बॉल
• भारोत्तोलन
• कुश्ती
• तायक्वोंडो

वेतन:
25,500-81,100 रुपया

पात्रता मानदंड:
Candidates को 12वीं पास होना चाहिए एवं खेल, खेल और एथलेटिक्स में राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय का प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए.
Eligibility Criteria के सम्बन्ध में अन्य जानकारी के लिए Notification PDF Link पर क्लिक करें.

आयु सीमा:
18 से 23 वर्ष

चयन मानदंड:
Candidates  का चयन निम्न आधार पर किया जाएगा:
1. खेल स्पर्धाओं में ट्रायल टेस्ट
2. प्रवीणता परीक्षा
3. मेरिट के माध्यम से अंतिम चयन
4. चिकित्सा परीक्षा

ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक करें

आवेदन कैसे करें:

Eligible Candidates निर्धारित प्रारूप में भरे हुए आवेदन पत्र को 17 दिसंबर 2019 तक या उससे पहले संबंधित अधिकारियों को भेज कर इन पोस्टों के लिए Apply कर सकते है.

Continue Reading

देश-दुनिया

एअर इंडिया भर्ती 2019 : 46 कस्टमर एजेंट एवं अन्य पोस्टों के लिए करें अप्लाई

Published

on

एअर इंडिया एअर ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड (AIATSL) ने कॉन्ट्रैक्चुअल बेसिस पर कस्टमर एजेंट, हैंडीमैन, हैंडी वीमेन, रैंप सर्विस एजेंट एवं यूटिलिटी-कम-रैंप ड्राईवर के रिक्त पोस्टों पर भर्ती हेतु Notification जारी किया है.

Air India AIASTL Recruitment 2019: एअर इंडिया एअर ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड (AIATSL) ने तिरुचिरापल्ली इंटरनेशनल एअरपोर्ट (सदर्न रीजन) में कॉन्ट्रैक्चुअल बेसिस पर कस्टमर एजेंट, हैंडीमैन, हैंडी वीमेन, रैंप सर्विस एजेंट एवं यूटिलिटी-कम-रैंप ड्राईवर के रिक्त पोस्टों पर भर्ती हेतु Notification जारी किया है. योग्य उम्मीदवार 15 दिसंबर 2019 को आयोजित किये जाने वाले वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं.

वॉक-इन-इंटरव्यू-

तिथि- 15 दिसंबर 2019
समय- पूर्वाहन 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक.
वेन्यू- BBOT MARCEL RC हायर सेकेंडरी स्कूल, SEMBATTU, एअरपोर्ट (पोस्ट) तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु- 620007

रिक्ति विवरण:

कस्टमर एजेंट- 17 पद
हैंडीमैन/हैंडीवीमेन- 23 पद
रैंप सर्विस एजेंट- 2 पद
यूटिलिटी-कम-रैंप-ड्राईवर- 4 पद

Job Summary

Notification Air India AIASTL Recruitment 2019, Walk in for 46 Customer Agent and Other Posts
Notification Date Nov 27, 2019
Last Date of Submission Dec 15, 2019
Official URL http://www.airindia.in
City tiruchirappalli
State Tamil Nadu
Country India

शैक्षणिक योग्यता:

कस्टमर एजेंट- Candidates ने 10+2+3 पैटर्न में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो तथा उम्मीदवार को कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना आवश्यक है.
हैंडीमैन- उम्मीदवार 10वीं पास हो एवं अंग्रेजी भाषा पढ़ने एवं समझने में सक्षम हो.
रैंप सर्विस एजेंट- Candidates के पास मेकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/प्रोडक्शन/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त 3 वर्षीय डिप्लोमा डिग्री होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए Official Notification PDF लिंक पर क्लिक करें.
यूटिलिटी एजेंट-कम-रैंप ड्राईवर- कैंडिडेट्स 10वीं पास हो एवं HMV ड्राइविंग लाइसेंस हो.

आयु सीमा:
सामान्य- 28 वर्ष
ओबीसी- 31 वर्ष
एससी/एसटी- 33 वर्ष

आवेदन कैसे करें:

योग्य उम्मीदवार आवश्यक दस्तावेजों के साथ 15 दिसंबर 2019 को BBOT MARCEL RC हायर सेकेंडरी स्कूल, SEMBATTU, एअरपोर्ट (पोस्ट) तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु- 620007 में आयोजित किये जाने वाले वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक करें

आवेदन शुल्क-

500 रुपया (एक्स-सर्विसमन/एससी/एसटी कैंडिडेट्स के लिए कोई शुल्क नहीं.)

Continue Reading

देश-दुनिया

राहुल गांधी के वीर सावरकर की टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का पलटवार

Published

on

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि राहुल गांधी देश के इतिहास को नहीं समझते. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने जो वीर सावरकर जैसे एक महान देशभक्त पर टिप्पणी कर रहे हैं यह हल्की बात है. दरअसल रविशंकर प्रसाद राहुल के उस बयान पर प्रतिक्रिया दी है जो राहुल गांधी दिल्ली के रामलीला मैदान में भारत बचाओ रैली में दिया था.

रविशंकर प्रसाद ने कहा, भारत की सेना और बालाकोट एयरस्ट्राइक पर सबूत मांगने वाले अब सावरकर पर सवाल उठाते है उनकी देशभक्ती पर टिपण्णी करते है जो सालों अंग्रेजों की काल कोठरी में रहे.

उन्होंने कहा, ‘राहुल की बातों में महापुरुषों की जानकारी का आभाव बोलता है उनको इतिहास की जानकारी नहीं, उनकी जिंदगी परिवार पर सिमटी है उनका अहंकार बोलता है.’ वहीं बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा है कि राहुल अगर 100 जन्म भी लें तो भी वो सावरकर नहीं बन पाएंगे.

इससे पहले गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर निशाना साधा था. गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा, ‘वीर सावरकर तो सच्चे देशभक्त थे…उधार का सरनेम लेने से कोई गांधी नहीं होता ,कोई देशभक्त नहीं बनता..देशभक्त होने के लिए रगों में शुद्ध हिंदुस्तानी रक्त चाहिए.’

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘वेश बदलकर बहुतों ने हिंदुस्तान को लूटा है अब यह नहीं होगा. यह तीनों कौन है ??क्या यह तीनों देश के आम नागरिक हैं??’

वहीं बीजेपी सांसद और प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने भी कहा है कि राहुल गांधी का नाम राहुल गांधी नहीं बल्कि राहुल जिन्ना होना चाहिए. जीवीएल नरसिम्हा राव ने ट्वीट कर कहा, ‘आपके (राहुल गांधी) लिए अधिक उपयुक्त नाम राहुल जिन्ना है। आपकी मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति और मानसिकता आपको सावरकर की नहीं, बल्कि मोहम्मद अली जिन्ना की योग्य वारिस बनाती है.’

क्या कहा था राहुल गांधी ने?

बता दें दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित भारत बचाओ रैली में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बीजेपी पर तीखा हमला बोला था. राहुल गांधी ने कहा था कि ‘बीजेपी ने मुझसे कहा कि अपने भाषण के लिए माफी मांगे लेकिन मेरा नाम राहुल सावरकर नही हैं मेरा नाम राहुल गांधी हैं मैं माफी नहीं मांगूंगा.’

उन्होंने कहा था, ‘माफी तो नरेंद्र मोदी और अमित शाह को देश से मांगनी चाहिए.’ गौरतलब है कि बीजेपी ने मांग की है कि राहुल गांधी रेप कैपिटल के बयान पर माफी मांगे.

Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया2 hours ago

राहुल गांधी के वीर सावरकर की टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का पलटवार

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि राहुल गांधी देश के इतिहास को नहीं समझते. उन्होंने कहा कि राहुल...

देश-दुनिया3 hours ago

फारुक अब्दुल्ला और तीन महीने हिरासत में रहेंगे

पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य में तीन बार मुख्यमंत्री रहे नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारुक अब्दुल्ला की हिरासत अवधि शनिवार को तीन...

Etoi Exclusive3 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

देश-दुनिया3 hours ago

अमित शाह नागरिकता संशोधन बिल से कांग्रेस के पेट में दर्द

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कांग्रेस पर नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ हिंसा भड़काने का आरोप लगाया....

देश-दुनिया3 hours ago

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा 350 रुपए का नोट

सोशल मीडिया पर 5000, 350, 5 और 2 रुपए के नोट वायरल हो रहे हैं। फेसबुक में नोट की फोटो...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 day ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 14/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 13/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 12/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 11/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 10/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

December 2019
M T W T F S S
« Nov    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending