Connect with us

छत्तीसगढ़

ठोस कचरे के निपटान में छत्तीसगढ़ पूरे देश में पहले पायदान

Published

on

ठोस कचरे के निपटान में छत्तीसगढ़ पूरे देश में पहले पायदान

 

डंपिंग ग्राउंड को यहां बड़े-बड़े बागीचों की शक्ल दे दी गई है, जहां सिर्फ हरियाली ही नजर आती है। इन बागीचों में ही ठोस कचरे का निष्पादन आधुनिक तकनीक के जरिए किया जाता है। इस काम महिला स्वसहायता समूहों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस तरह की व्यवस्था अपना कर छत्तीसगढ़ में करीब 85 फीसद ठोस कचरे का निपटान कर रहा है।

भारत में ठोस कचरे के निपटान के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि स्थिति पूरी तरह से भले ही दुरुस्त नहीं हो सकी है, लेकिन कुछ राज्यों ने इस दिशा में बेहद सकारात्मक परिणाम दिए हैं। छत्तीसगढ़ और तेलंगाना ने इस दिशा में अद्भुद प्रदर्शन किया है।

भारत में ठोस कचरे के निपटान के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि स्थिति पूरी तरह से भले ही दुरुस्त नहीं हो सकी है, लेकिन कुछ राज्यों ने इस दिशा में बेहद सकारात्मक परिणाम दिए हैं। छत्तीसगढ़ और तेलंगाना ने इस दिशा में अद्भुद प्रदर्शन किया है।

भारत के किसी भी हिस्से में चले जाएं, शहरी इलाके में दाखिल होते ही कचरे के पहाड़ (डंपिंग ग्राउंड) दिखाई पड़ जाते हैं। यह स्थिति सिर्फ भारत की ही नहीं दुनिया के तमाम देशों में है। मौजूदा समय में दुनिया के तकरीबन सभी देश ठोस कचरा प्रबंधन की समस्या से जूझ रहे हैं। विकासशील देशों में यह स्थिति ज्यादा भयावह इसलिए होती जा रही है, क्योंकि कचरा निपटान की तकनीक प्रभावशाली ढंग से काम नहीं कर रही है। छत्तीसगढ़ राज्य ने एक ऐसी व्यवस्था स्थापित की है जिसके तहत अब यहां कचरे के पहाड़ कहीं नजर नहीं आते।

SHARE THIS

देश-दुनिया

विधानसभा की टिकट दिलाने का प्रलोभन देकर लाखों रुपए की ठगी करने वाला युवक गिरफ्तार

Published

on

हरियाणा में विधानसभा का बिगुल बजते ही टिकटों की मारामारी चल रही है. ऐसे में टिकट लेने व सेटिंग करने के कई मामले सामने आए हैं. ऐसा ही एक मामला दादरी में भाजपा के जिलाध्यक्ष रामकिशन शर्मा को विधानसभा की टिकट दिलाने का प्रलोभन देकर लाखों रुपए की ठगी करने का प्रयास का भी सामने आया है. जिलाध्यक्ष को प्रलोभन देने वालों में एक ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की टीम का मेंबर व दूसरे ने पीएम की टीम का मेंबर बताया है. पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज करते हुए एक आरोपी अभिषेक त्रिपाठी को गिरफ्तार कर दो दिन की रिमांड पर लिया है. वहीं दूसरा आरोपी फरार है.

बीजेपी जिलाध्यक्ष की आरोपी से अमित शाह की रैली में हुई थी मुलाकात

बता दें कि भाजपा के जिलाध्यक्ष रामकिशन शर्मा द्वारा शनिवार को सिटी पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई थी. शिकायत में जिलाध्यक्ष ने बताया कि अभिषेक त्रिपाठी नामक व्यक्ति से उसकी मुलाकात लोकसभा चुनाव 2019 से पहले पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की दादरी रैली के दौरान हुई थी. उन्होंने बताया कि अभिषेक त्रिपाठी ने खुद को अमित शाह की टीम का मेंबर बताते हुए मुझे दादरी विधानसभा के चुनाव की टिकट दिलाने का प्रलोभन दिया है.
आईपीसी की धारा 384, 511, 420,120बी के तहत केस दर्ज

रामकिशन शर्मा ने बताया कि कुछ दिन पूर्व अभिषेक त्रिपाठी ने मुझसे केंद्रीय मंत्री अमित शाह का पीए बताते हुए राणा नाम के एक व्यक्ति से मुलाकात करवाई थी. दिल्ली के एक होटल में हुई मुलाकात के दौरान दोनों ने जिलाध्यक्ष सेे बैंक अकाउंट नंबर देते हुए खाते में पैसे डालने को कहा था. बताया जा रहा है कि दोनों ने जिलाध्यक्ष को 10 लाख रुपए देने की बात की थी. शिकायत के आधार पर सिटी पुलिस ने दोनों के खिलाफ आईपीसी की धारा 384, 511, 420,120बी के तहत केस दर्ज किया.

एसपी मोहित हांडा ने बताया कि मामला संज्ञान में आते हुए पुलिस तुरंत द्वारा केस दर्ज करके तत्वरित कार्रवाई की. पुलिस टीम ने भिवानी से बिहार के सीवन जिला निवासी अभिषेकमणि त्रिपाठी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि उसका दूसरा साथी दिल्ली निवासी संदीप राणा फरार है. एसपी ने बताया कि दोनों ने केंद्रीय मंत्री अमित शाह की टीम का सदस्य बताकर लाखों रुपए की ठगी करना चाहते थे. दोनों द्वारा विधानसभा चुनाव में टिकट दिलाने के के लिए 10 से 15 लाख रुपए एठने का का प्लान बनाया था.

आरोपी ने दादरी में अमित शाह की रैली के दौरान जिलाध्यक्ष रामकिशन शर्मा से मुलाकात कर मोबाइल नंबर लिया था और उसके बाद से ही वे रामकिशन शर्मा के लगातार संपर्क में थे. शिकायत के आधार पर पुलिस ने केस दर्ज करते हुए एक आरोपी अभिषेक त्रिपाठी को गिरफ्तार कर दो दिन के रिमांड पर लिया है, जबकि उसके साथी संदीप राणा की गिरफ्तारी के लिए जगह जगह दबिश दे रही है.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा जल्द ही भारत कांग्रेस मुक्त हो जाएगा.

Published

on

सतीश पूनिया प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष बनने के बाद रविवार को पहली बार सिद्धपीठ सालासर बालाजी महाराज को धोक लगाने सालासर पहुंचे. यहां पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने गाजे-बाजे के साथ करीब एक किलोमीटर तक उनका स्वागत कर जुलूस निकाला. बालाजी के दर्शन करने के बाद नन्‍हें बालक ने उनका तिलक किया. पूर्णिमा गेस्ट हाउस में एक सभा का भी आयोजन किया गया, जिसमें पूनिया ने कहा कि सालासर बालाजी महाराज मेरे ईष्ट देव हैं. कार्यकर्ताओं से पूनिया ने कहा कि जल्द ही भारत कांग्रेस मुक्त हो जाएगा.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने इस दौरान अशोक गहलोत सरकार पर जमकर निशाना साधा. पूनिया ने कहा कि पंच वाक्य उल्टा हो रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अपराधियों को सरकार पर भरोसा है और आमजन को पुलिस से डर लगने लगा है. पूनिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को प्रदेश की कानून व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए.

पूनिया को पहनाई 31 किलो की माला

सालासर धाम पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने सतीश पूनिया का जमकर स्वागत किया. युवा मोर्चा ने स्वागत के दौरान सतीश पूनिया को 31 किलो की माला पहनाई. पुजारी परिवार द्वारा बालाजी की प्रतिमा और घोटा भेंट किया गया. सतीश पूनिया की अगुवाई राजेंद्र राठौड़, सांसद राहुल कस्वां, सीकर सांसद सुमेधानंद, रतनगढ़ विधायक अभिनेष महर्षि आदि ने की.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह,चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे.

Published

on

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की जांच का सामना कर रहे हैं. चिदंबरम इन दिनों तिहाड़ जेल में बंद हैं. इस बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह सोमवार को चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे.

सोनिया-मनमोहन से पहले कार्ति चिदंबरम ने अपने पिता पी. चिदंबरम से जेल में मुलाकात की. पिता से मिलने के बाद कार्ति चिदंबरम ने कहा, ‘कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह सिंह के तिहाड़ आकर मिलने पर मेरे पिता उनके शुक्रगुजार हैं. इस राजनीतिक लड़ाई में उनका समर्थन हमारे परिवार के लिए एक शक्ति की तरह है.’

हाल ही में कांग्रेस के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल पिछले हफ्ते तिहाड़ जेल में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से मुलाकात की थी. इस दौरान उनके साथ चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम भी मौजूद थे. सूत्रों के अनुसार आधे घंटे तक चली बैठक के दौरान नेताओं ने मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चिदंबरम से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कश्मीर, आगामी चुनाव और देश में आर्थिक स्थिति पर चर्चा हुई थी.

तेजी से घट रहा चिदंबरम का वजन

दरअसल, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम की सेहत ठीक नहीं है. चिदंबरम को कई तरह की बीमारियां होने के कारण उनका वजन तेजी से घट रहा है. चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट से चिदंबरम को समय-समय पर मेडिकल सर्विस  और सप्लीमेंट्री डाइट देने की मांग की है. तिहाड़ से मिली जानकारी के मुताबिक, जेल में बंद चिदंबरम की पीठ और पेट में काफी दर्द रहने लगा है, जिसके कारण वह न तो बैठ पा रहे हैं और न ही लेट पाते हैं.

जमानत याचिका पर आज सुनवाई

कोर्ट ने बीते गुरुवार को सुनवाई के दौरान चिदंबरम की न्यायिक हिरासत की अवधि 3 अक्टूबर तक बढ़ा दी थी. अब उनकी जमानत याचिका पर 23 सितंबर को दिल्ली की हाईकोर्ट में सुनवाई होगी.

जयराम रमेश ने की टिप्पणी

वहीं कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश  ने कहा कि ‘हमारे पूर्व गृहमंत्री चिदंबरम के खिलाफ सरकार द्वारा चलाया गया एक अभियान है, जिसमें चिदंबरम के खिलाफ उकसाने वाली राजनीति में आईएनएक्स मीडिया से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों और विवरणों का उल्लेख नहीं किया गया है.’

जयराम रमेश ने कहा कि ‘जांच एजेंसियों ने कभी नहीं कहा कि अधिकारियों ने कुछ भी गलत किया है, फिर कैसे मंत्री को दोषी ठहराया जा सकता है. आप मुझसे पूछते हैं कि क्या अधिकारियों को अब गिरफ्तार किया जाना चाहिए, तो मैं कहूंगा कि पूर्व एफएम ने स्पष्ट रूप से कहा है कि कुछ भी गलत नहीं किया गया है, फिर किसी अधिकारी को क्यों गिरफ्तार किया गया है? यह बहुत स्पष्ट है कि किंगपिन सरकार में है जो इस एजेंडे को चला रहे हैं न कि चिदंबरम.

SHARE THIS
Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया1 hour ago

विधानसभा की टिकट दिलाने का प्रलोभन देकर लाखों रुपए की ठगी करने वाला युवक गिरफ्तार

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरियाणा में विधानसभा का बिगुल बजते ही टिकटों की मारामारी चल...

देश-दुनिया2 hours ago

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा जल्द ही भारत कांग्रेस मुक्त हो जाएगा.

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer सतीश पूनिया प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष बनने के बाद रविवार को...

देश-दुनिया2 hours ago

अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह,चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे.

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम आईएनएक्स...

देश-दुनिया2 hours ago

ट्रंप के सामने पीएम मोदी ने किया पाकिस्तान की धुलाई

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिका के ह्यूस्टन में संपन्न...

अन्य खबरे2 hours ago

हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किया अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र तो भड़कीं महबूबा मुफ्ती कहा

  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीप अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive4 days ago

देश इन दिनों : …..सबब मुंसिफ की बेरहमी का ,गुजारिश जान बक्शी की !

सबब मुंसिफ की बेरहमी का ,गुजारिश जान बक्शी की देश के ताज़ा हालात और ट्रेफिक जुर्मानें के कानून के अमल...

Etoi Exclusive4 weeks ago

मोदी का गांधीवाद ?

मोदी का गांधीवाद ?  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer आइये जाने मोदी का गाँधीवाद  ? भारतीय...

Etoi Exclusive4 weeks ago

हरतालिका तीज कब है ? एक या दो सितंबर को ?

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरतालिका तीज का व्रत कब करें, इसे लेकर उलझन है। दरअसल...

Etoi Exclusive1 month ago

निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी घोषणाएँ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी  घोषणाएँ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सुधारों का एलान...

Etoi Exclusive1 month ago

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के मजेदार सपने का सच क्या है ?

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के सपने का सच ? Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer भारत...

Advertisement
September 2019
M T W T F S S
« Aug    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending