Connect with us

देश-दुनिया

गैंगरेप के आरोपियों के एनकाउंटर पर चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे का बड़ा बयान

Published

on

हैदराबाद में गैंगरेप के आरोपियों के एनकाउंटर पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने गैंगरेप के आरोपियों के एनकाउंटर में मारे जाने की घटना की आलोचना की है. जोधपुर में एक कार्यक्रम में जस्टिस शरद अरविंद बोबडे ने कहा कि न्याय कभी भी आनन-फानन में किया नहीं जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर न्याय बदले की भावना से किया जाए तो अपना मूल चरित्र खो देता है.

न्याय में जल्दबाजी नहीं

जोधपुर में राजस्थान हाईकोर्ट की नई इमारत के उद्घाटन समारोह में जस्टिस एस ए बोबड़े ने कहा, “मैं नहीं समझता हूं कि न्याय कभी भी जल्दबाजी में किया जाना चाहिए, मैं समझता हूं कि अगर न्याय बदले की भावना से किया जाए तो ये अपना मूल स्वरूप खो देता है”. उन्होंने कहा कि न्याय को कभी भी बदले का रूप नहीं लेना चाहिए.

एनकाउंटर में मारे गए थे 4 आरोपी

बता दें कि हैदराबाद की एक पशु चिकित्सक युवती से सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी. इस कांड के चार आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार को एक मुठभेड़ में मार गिराया था. रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद से करीब 50 किलोमीटर दूर शादनगर के पास चटनपल्ली में पुलिस से ये आरोपी हथियार छीनने की कोशिश के बाद भाग रहे थे. इस दौरान पुलिस की कार्रवाई में ये चारों आरोपी मारे गए. पुलिस ने कहा कि दुष्कर्म की रात मौका-ए-वारदात का क्राइम सीन समझने के लिए वो इन आरोपियों को लेकर वहां गई थी.

हाई कोर्ट के नये भवन का उद्घाटन

राजस्थान उच्च न्यायालय के जोधपुर स्थित नए भवन का उद्घाटन आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. इस मौके पर भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे भी मौजूद थे. हाईकोर्ट का मुख्य भवन 22.61 बीघा क्षेत्र में बनाया गया है. इस इमारत में मुख्य न्यायाधीश के न्यायालय कक्ष सहित कुल 22 न्यायालय कक्ष है, जहां अलग-अलग मुकदमों की सुनवाई होगी.| नियमित रूप से सुनवाई करने वाली अदालतों के अलावा दो कक्ष लोक अदालत के लिए भी बनाए गए हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

दो दोस्तों ने नौकरी छोड़कर शुरू किया ऊंट के दूध का बिजनेस, अब कर रहे है करोड़ों की कमाई

Published

on

आद्विक यानी अनोखा. जैसा नाम वैसा ही प्रोडक्ट. भारत में पहली बार ऊंट के दूध पर आधारित प्रोडक्ट्स बनाने वाला स्टार्टअप आयाह है, जिसका नाम आद्विक फूड है. 2016 में शुरु हुए इस स्टार्टअप ने ना सिर्फ लोगों को रोजगार दिया है बल्कि रेगिस्तान में ऊंट की आबादी को बनाए रखने में भी मदद की है.राजस्थान, गुजरात के कई इलाकों में लोग ऊंट के दूध के फायदे जानते हैं लेकिन आ​द्विक फूड ने इसे एक बड़ा बाजार दिया. अलग अलग नौकरियों में वर्षों बिताने के बाद हितेश राठी और श्रेय कुमार ने कुछ अलग करने का सोचा. ऊंट के दूध की प्रोसेसिंग से शुरू हुआ Aadvik Foods का सफर. हालांकि, किसी भी नए स्टार्टअप की तरह उनकी ये शुरुआत भी आसान नहीं थी.

किसानों को हो रहा फायदा

आज यह स्टार्टअप करीब 150 किसानों के साथ मिलकर काम कर रहा है. जिन डेढ़ सौ किसानों के साथ आद्विक काम कर रहा है उनकी आर्थिक स्थिति सुधरी है और वे अब अपने ऊँटों को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. आद्विक फूड्स अब तक 2 लाख से अधिक ग्राहकों तक पहुंच चुका है.

कई काम के लिए उपयोग होता है ऊंट का दूधऊंट के दूध के कई तरह के फायद बताए जाते हैं. कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर यह लैक्टोज-इंटोलरेंट, मधुमेह रोगियों, ऑटिज्म से पीड़ित लोगों के काफी काम आता है और शरीर के विकास के लिए फायदेमंद है. सिर्फ दूध नहीं बल्कि चॉकलेट्स, मिल्क पाउडर, यहां तक कि ऊंट के दूध से बने साबुन, मॉइस्चराइज़र, फेस वॉश, फेशियल स्क्रब, डे क्रीम और बॉडी बटर जैसे प्रोडक्ट भी आद्विक ला चुका है.

एन्युअल टर्नओवर 4.5 करोड़ रुपये

आद्विक फूड 10 लाख रुपये से कम की पूंजी के साथ शुरू हुआ था और अब तक बूटस्ट्रैप ही है. हालांकि यह पहले दिन से ही यह स्टार्टअप प्रॉफिटेबल रहा है. इसी को देखते हुए यह स्टार्टअप अब कुछ समय के लिए फंडिंग की नहीं सोच रही है. आज Aadvik Foods का एन्युअल टर्नओवर लगभग 4.5 करोड़ रुपये का है.

लगातार बढ़ रहा नेटवर्क

आज Aadvik Foods के प्रोडक्ट्स अमेजन, ईबे, फ्लिपकार्ट, बिगबास्केट पर उपलब्ध हैं. कई बड़े शहरों में डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क हैं. Aadvik Foods अब तक अमेरिका, मलेशिया और फिलीपींस में भी अपने प्रोडक्ट्स निर्यात कर चुका है. अब आद्विक फूड का लक्ष्य अपना नेटवर्क बढ़ाने के साथ प्रोडक्ट्स भी बढ़ाना है. हाल ही में बकरी के दूध का प्रोडक्ट भी आद्विक ने लॉंच किया है.

Continue Reading

देश-दुनिया

स्पोर्ट्स कोटा सेलर पदों के लिए करें आवेदन

Published

on

भारतीय नौसेना सेलर (स्पोर्ट्स कोटा एंट्री 01/2020 बैच) पद पर भर्ती के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर रही है.

Indian Navy Recruitment 2020: भारतीय नौसेना सेलर (स्पोर्ट्स कोटा एंट्री 01/2020 बैच) पद पर भर्ती के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर रही है. योग्य उम्मीदवार भारतीय नौसेना सेलर भर्ती के लिए निर्धारित प्रारूप में 26 जनवरी 2020 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 26 जनवरी 2020

भारतीय नौसेना सेलर 2020 रिक्ति विवरण:
• डायरेक्ट एंट्री पेटी ऑफिसर
• सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR)
• मैट्रिक रिक्रूट (MR)

भारतीय नौसेना सेलर 2020 पदों के लिए पात्रता मानदंड:
शैक्षणिक योग्यता-
डायरेक्ट एंट्री पेटीएम ऑफिसर-
शैक्षणिक योग्यता-
12 वीं किसी भी स्ट्रीम या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण की
खेल प्रवीणता
• टीम गेम्स – उम्मीदवार को जूनियर / सीनियर स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय / राष्ट्रीय / राज्य स्तर की प्रतियोगिता में भाग लिया होना चाहिए या उम्मीदवार ने इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया हो.
• व्यक्तिगत घटनाएँ -शोल्ड ने राष्ट्रीय (वरिष्ठ) में 6 ठी या राष्ट्रीय (कनिष्ठों) में तीसरी स्थिति या इंटर यूनिवर्सिटी में 3 वीं स्थिति प्राप्त की है.
सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR)
शैक्षणिक योग्यता
10 + 2 परीक्षा या समकक्ष में किसी भी स्ट्रीम से पास किया हो.
खेल प्रवीणता-
अंतर्राष्ट्रीय / राष्ट्रीय / राज्य स्तर पर भाग लेना चाहिए या इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए.
मैट्रिक भर्ती (MR)

Job Summary

Notification Indian Navy Recruitment 2020 for Sailor Posts through Sports Quota Entry through SSR, MR and Direct
Notification Date Jan 21, 2020
Last Date of Submission Jan 26, 2020
Official URL https://www.joinindiannavy.gov.in/
City new delhi
State Delhi
Country India

शैक्षणिक योग्यता-
10वीं पास की हो.
खेल प्रवीणता-
उम्मीदवार को अंतर्राष्ट्रीय / राष्ट्रीय / राज्य स्तर के टूर्नामेंट में भाग लिया होना चाहिए.

आयु सीमा:
• डायरेक्ट एंट्री पेटी ऑफिसर – 17 से 22 वर्ष
• एसएसआर / एमआर – 17 से 21 वर्ष

खेल कोटा के माध्यम से सेलर पदों के लिए चयन प्रक्रिया:
चयन नामित नौसेना केंद्रों पर परीक्षणों के आधार पर किया जाएगा. ट्रायल क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार मुंबई के आईएनएस, हमला में मेडिकल परीक्षा से गुजरेंगे.

 

ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक करें

भारतीय नौसेना सेलर 2020 नौकरियों के लिए आवेदन कैसे करें:
पात्र उम्मीदवार 26 जनवरी 2020 तक या उससे पहले सचिव, भारतीय नौसेना खेल नियंत्रण बोर्ड, 7वीं मंजिल, चाणक्य भवन, एकीकृत मुख्यालय, मॉड (नौसेना), नई दिल्ली 110021 के पते पर अपने आवेदन भेज सकते हैं.

Continue Reading

देश-दुनिया

106 स्पेशलिस्ट ऑफिसर और क्लेरिकल कैडर के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

Published

on

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) नौकरी की अधिसूचना: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर और क्लेरिकल कैडर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 12 फरवरी 2020 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि:
• ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 12 फरवरी 2020

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर और क्लेरिकल कैडर रिक्ति विवरण:
• डिफेन्स बैंकिंग एडवाइजर (नौसेना और वायु सेना): 02 पद
• सर्कल डिफेन्स बैंकिंग एडवाइजर: 02 पद
• एचआर स्पेशलिस्ट (भर्ती): 01 पद
• मैनेजर (डेटा साइंटिस्ट): 10 पद
• डिप्टी मैनेजर (डेटा साइंटिस्ट): 10 पद
• डिप्टी मैनेजर (सिस्टम ऑफिसर): 05 पद
• सीनियर स्पेशल एग्जीक्यूटिव: 01 पद
• सीनियर एग्जीक्यूटिव (स्टेटिस्टिक्स): 01 पद
• डिप्टी मैनेजर (लॉ): 45 पद
• आर्मररर्स: 29 पद

Job Summary

Notification SBI Recruitment 2020: Apply Online for 106 Specialist Officer and Clerical Cadre Posts
Notification Date Jan 23, 2020
Last Date of Submission Feb 12, 2020
Official URL https://recruitment.bank.sbi/
City new delhi
State Delhi
Country India

स्पेशलिस्ट ऑफिसर और क्लेरिकल कैडर जॉब्स पात्रता मानदंड:
शैक्षणिक योग्यता:
पात्र मानदंड (आयु, योग्यता, अनुभव आदि) आवश्यक शुल्क और अन्य विवरण बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/careers या https://www.sbi.co.in/careers पर दिए गए डिटेल्ड नोटिफिकेशन में है. इसके साथ ही वेबसाइट पर ऑनलाइन जमा करने के साथ-साथ आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए लिंक है.

SO कैडर ऑफिशियल नोटिफिकेशन

क्लेरिकल कैडर ऑफिशियल नोटिफिकेशन

डिप्टी मैनेजर ऑफिशियल नोटिफिकेशन

क्लिक करें

क्लिक करें

क्लिक करें

ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक करें

आवेदन कैसे करें:
इच्छुक उम्मीदवार 12 फरवरी 2020 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदक को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने और शुल्क जमा करने से पहले पात्रता और अन्य विवरण देख लें. ऑनलाइन आवेदन भरने और फीस का भुगतान करने की तिथि 23 जनवरी 2020 से 12 फरवरी 2020 तक है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़13 hours ago

भाजपाजनों ने गृह मंत्री अमित शाह का किया जोशीला स्वागत

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस समेत विपक्ष पर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भ्रम फैलाने और मुसलमानों को...

छत्तीसगढ़13 hours ago

विवादित सी.ए.ए.-एन.आर.सी. कानून वापस लिया जाये : पी.आर. खुंटे

रायपुर(etoi news)28 जनवरी 2020। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं पूर्व सांसद पी.आर. खुंटे ने कहा कि सी.ए.ए.-एन.आर.सी. आर.एस.एस की...

छत्तीसगढ़14 hours ago

भाजपा को कांग्रेस की खुली चुनौती : 15 साल की भाजपा की उपलब्धियों और कांग्रेस की 13 माह की उपलब्धियों पर जनता के बीच हो खुली चर्चा

रायपुर(etoi news)28 जनवरी 2020। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भाजपा नेताओं को 15 साल की रमन सरकार की उपलब्धियों और...

छत्तीसगढ़14 hours ago

भाजपा का तीन करोड़ लोगों से छत्तीसगढ़ में संपर्क का दावा, जबकि छत्तीसगढ़ में आबादी ही 2.5 करोड़ है : कांग्रेस

रायपुर(etoi news)28 जनवरी 2020। कांग्रेस ने कहा है कि नोटबंदी में प्रचलन से ज़्यादा नोट बैंक में एकत्रित कर चुकी भाजपा...

छत्तीसगढ़15 hours ago

महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेड़िया 29 जनवरी को राजीव भवन में कांग्रेसजनों से मिलेगी

रायपुर(etoi news) 28 जनवरी 2020। 29 जनवरी बुधवार को मिलिये मंत्री से कार्यक्रम में महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 29/01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

January 2020
M T W T F S S
« Dec    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending