Connect with us

छत्तीसगढ़

कलेक्टर कर सकेंगे चिकित्सक एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की अस्थाई संविदा नियुक्ति

Avatar

Published

on

रायपुर,(etoi news) 29 मार्च 2020

कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशन पर राज्य सरकार द्वारा एक बड़ा निर्णय लिया गया है। कोरोना महामारी के नियंत्रण हेतु जिलों में आवश्कतानुसार चिकित्सक एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की अस्थाई संविदा नियुक्ति का अधिकार जिला कलेक्टरों को सौपा गया है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़ द्वारा इस संबंध में जारी आदेश के तहत कोरोना महामारी के नियंत्रण हेतु जिलों में आवश्कतानुसार अधिकतम पांच चिकित्सक एवं तीन विशेषज्ञ चिकित्सकों की अस्थाई संविदा नियुक्ति आगामी तीन माह के लिए करने के अधिकार जिला कलेक्टरों को प्रत्यायोजित किया गया है। जिलों में संविदा नियुक्ति के लिए विशेषज्ञों की अनुपलब्धता की स्थिति में विशेषज्ञों के उपलब्ध तीन पदों के विरूद्ध तीन अतिरिक्त चिकित्सा अधिकारी की नियुक्ति की जा सकेगी। किसी जिले में इसके अतिरिक्त भी चिकित्सों की आवश्यकता हो तो वे इसके लिए मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नवा रायपुर अटल नगर को सूचित करेंगे। आदेश में कहा गया है कि आरओपी वर्ष 2019-20 में स्वीकृति अनुसार नर्सिंग स्टाॅफ और अन्य पैरा मेडिकल की स्टाफ नियुक्ति के लिए निर्देश पूर्व में भेजे जा चुके हैं। कलेक्टरों को जिला स्तर पर संविदा नियुक्ति के संबंध में की गई कार्यवाही की अद्यतन जानकारी मिशन संचालक को तत्काल उपलब्ध कराने को कहा गया है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

आज से घरेलू विमान सेवा शुरू, स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर 4 शहरों से कनेक्टिविटी की शुरुआत

Avatar

Published

on

दो महीने बाद देश में आज से घरेलू विमान सेवा शुरू हो गई है। दिल्ली से पुणे के लिए पहली फ्लाइन ने उड़ान भरी है, वहीं भोपाल और रायपुर एयरपोर्ट पर भी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। यात्रा के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मास्क बनना भी अनिवार्य किया गया है।

रायपुर एयरपोर्ट से भी विमान सेवाएं शूरू हो गई हैं। लगभग 2 महीनों बाद आज से घरेलू विमान सेवा शुरू हुई है। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर 4 शहरों से कनेक्टिविटी की शुरुआत हुई है। रायपुर से कोलकाता,बेंगलुरु , हैदराबाद और दिल्ली से कनेक्टिविटी की शुरूआत हो गई है। नए शेड्यूल के मुताबिक रायपुर से रोजाना 7 फ्लाइटें ऑपरेट की जाएंगी, 7 फ्लाइटें आएंगी, 7 फ्लाइटें जाएंगी,छत्तीसगढ़ से फिलहाल कुल 14 फ्लाइटें ऑपरेशनल होंगी।

इससे पहले छत्तीसगढ़ के लिए यात्री विमान शुरू होने से ठीक पहले रायपुर एयरपोर्ट को सेनीटाइज किया गया। दवा का छिड़काव करने के साथ आइसोलेशन सेंटर और सहायता केंद्र भी बनाए गए। यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत ना हो, इसके लिए अधिकारियों की भी नियुक्ति कर दी गई है।

बता दें छत्तीसगढ़ के यात्रियों के लिए विमान सेवा शुरू होने से पहले रविवार को ये तैयारी की गई थी। बता दें कि छत्तीसगढ़ आने वाले लोगों को क्वॉरंटाइन रहना होगा। इसके लिए प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं, जिला प्रशासन ने पांच भवनों को अधिग्रहित कर क्वॉरंटाइन सेंटर बनाया है। इसके अलावा रायपुर के 18 होटल अनुबंधित किए गए हैं, जिसमें यात्री अपने शुल्क से क्वॉरंटाइन रह सकेंगे।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

सरकार का बड़ा फैसला, गर्मी की छुट्टियों में भी बच्चों को मिलेगा मिड-डे-मील का सूखा राशन

Avatar

Published

on

जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य शासन द्वारा ग्रीष्मावकाश में भी बच्चों को मध्यान्ह भोजन दिए जाने का निर्देश दिया गया है.छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूली बच्चों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौरान भी ग्रीष्म अवकाश में भी बच्चों को मध्यान्ह भोजन योजना का सूखा राशन वितरित किया जाएगा. सूखा राशन का वितरण बच्चों के पालकों को स्कूल में बुलाकर दिया जाएगा. संचालक लोक शिक्षण जितेन्द्र शुक्ला ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जिले में वर्तमान परिस्थतियों को ध्यान में रखते हुए निर्धारित सूखी सामग्री का वितरण जल्द से जल्द सुनिश्चित किया जाए.

जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य शासन द्वारा ग्रीष्मावकाश में भी बच्चों को मध्यान्ह भोजन दिए जाने का निर्देश दिया गया है. मालूम हो कि कोरोना संक्रमण से बचाव और उसे फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार ने स्कूल को आगामी आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया हैं. ऐसी स्थिति में बच्चों को गर्म पका भोजन नहीं दिया जा सकता. खाद्य सुरक्षा भत्ता के रूप में बच्चों को सूखा चावल और कुकिंग कास्ट की राशि से अन्य आवश्यक सामग्री जैसे- दाल, तेल, सूखी सब्जी आदी वितरित की जानी है.

सरकार ने जारी किया ये निर्देश

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सूखा राशन सामग्री का वितरण सुविधा अनुसार स्कूलों में घर-घर पहुंचाकर किया जाए. वितरण के दौरान बच्चों या पलकों के मध्य सामाजिक दूरी को बनाएं रखा जाए. सूखा राशन वितरण में बच्चों को चावल, दाल और तेल की मात्रा केन्द्र द्वारा निर्धारित मात्रा से कम नहीं होनी चाहिए. बच्चों को दिए जाने वाली सामग्रियों को अलग अलग सील बंद पैकेट बनाकर प्रति छात्र सभी सामग्रियों का एक बड़ा पैकेट बनाया जाए. वितरित की जाने वाली खाद्य सामग्रियां उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिए.

गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सामग्रियों की पैकिंग के पूर्व और पैकिंग के बाद फोटोग्राफ लिए जाए. सामग्री वितरण के लिए प्रति छात्र शासन द्वारा निर्धारित कुकिंग कॉस्ट दिया जाए. प्राथमिक स्कूलों में 45 दिनों के लिए प्रति छात्र चावल 4500 ग्राम, दाल 900 ग्राम, आचार 300 ग्राम, सोयाबड़ी 450 ग्राम, तेल 225 ग्राम और नमक 250 ग्राम दिया जाए. वहीं माध्यमिक स्कूलों में 45 दिनों के लिए प्रति छात्र चावल 6750 ग्राम, दाल 1350 ग्राम, आचार 450 ग्राम, सोयाबड़ी 675 ग्राम, तेल 350 ग्राम और नमक 375 ग्राम प्रदाय किया जाए, स्कूलों के लिए चावल पूर्व की तरह ही उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से दिया जाए. सभी जानकारी सॉफ्टवेयर में अपलोड की जाएगी.

Continue Reading

देश-दुनिया

बलबीर सिंह के निधन पर दुखी पीएम मोदी, कहा- दर्द हो रहा है

Avatar

Published

on

भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर खेल जगत से लेकर राजनीति तक हर किसी ने जगह शोक जताया गया है. 95 साल के बलबीर सिंह ने सोमवार सुबह मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में आखिरी सांसे लीं. वह पिछले कुछ समय से अस्पताल में भर्ती थे और उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी. बलबीर सिंह सीनियर आजाद भारत को पहला ओलिंपिक गोल्ड दिलाने वाली हॉकी टीम का हिस्सा थे. उनके जाने पर खिलाड़ियों से लेकर नेताओं ने दुख जताया है.

प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर जी को हमेशा उनके शानदार प्रदर्शन के लिए जाना जाएगा. उन्होंने भारत का गौरव बढ़ाया. बेशक वह शानदार खिलाड़ी थे और साथ ही एक बड़े मार्गदर्शक भी थे. उनके जाने से दर्द हो रहा है. उनके परिवार को भगवान हिम्मत दें.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बलबीर सिंह के जाने पर दुख हो रहा है. मेरी प्राथनाएं इस दुख के समय में उनके परिवार के साथ हैं……

हॉकी के दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान दिलीप टिर्की ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बलबीर सिंह सीनियर जी के जाने की खबर के साथ उठा. बहुत दुख हो रहा है. हमने आज एक महान खिलाड़ी को खो दिया.

टीम के मौजूदा कप्तान मनप्रीत सिंह ने बलबीर सिंह के साथ तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘भगवान की आपकी आत्मा को शांति दे. आप सर्वकालिक महान खिलाड़ी है. आप हमारे दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे.’

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़19 mins ago

आज से घरेलू विमान सेवा शुरू, स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर 4 शहरों से कनेक्टिविटी की शुरुआत

दो महीने बाद देश में आज से घरेलू विमान सेवा शुरू हो गई है। दिल्ली से पुणे के लिए पहली...

छत्तीसगढ़31 mins ago

सरकार का बड़ा फैसला, गर्मी की छुट्टियों में भी बच्चों को मिलेगा मिड-डे-मील का सूखा राशन

जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य शासन द्वारा ग्रीष्मावकाश में भी बच्चों को मध्यान्ह...

देश-दुनिया2 hours ago

बलबीर सिंह के निधन पर दुखी पीएम मोदी, कहा- दर्द हो रहा है

भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर खेल जगत से लेकर राजनीति तक हर किसी ने...

छत्तीसगढ़3 hours ago

छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक 44 नए मामले, एक्टिव मरीज अब बढ़कर हुए 185

कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ हर दिन नए रिकॉर्ड बनाते जा रहा है. पिछले रविवार को जहां दिनभर में 25...

अन्य खबरे3 hours ago

अब रायपुर में ऐसे खुलेंगी दुकानें, नहीं चलेंगे ई-रिक्शा और ऑटो

लॉकडाउन 4.0 के आखिर सप्ताह में जिला प्रशासन ने दुकानों के टाइम टेबल में परिवर्तन करते हुए व्यपारियों को राहत...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive20 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending