Connect with us

छत्तीसगढ़

पं. श्यामाचरण शुक्ल की पुण्य तिथी पर कांग्रेस ने श्रद्धांजलि अर्पित की

Published

on

रायपुर(etoi news)14 फरवरी 2020। पं. श्यामचरण शुक्ल की पुण्य तिथी पर कांग्रेस ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, देवप्रकाश मिनाश्री वर्मा सहित कांग्रेसजन उपस्थित थे और कांग्रेसजनों ने पं.श्यामचरण शुक्ल को श्रद्धासुमन अर्पित किये।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में निकली टीचर भर्ती, जारी हुआ CGTET 2020 नोटिफिकेशन

Published

on

छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (CGPEB) ने छत्तीसगढ़ टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CGTET) के लिए नोटिफिकेशन शुक्रवार को जारी कर दिया है। CGTET 2020 के लिए आवेदन फॉर्म बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर 14 फरवरी, शुक्रवार से उपलब्ध हैं। इच्छुक उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन और फीस भरने की आखिरी तारीख 1 मार्च 2020 दिन में 11.59 बजे तक है। 13 मार्च से एडमिट कार्ड जारी होने शुरू हो जाएंगे। परीक्षा की तारीख 22 मार्च 2020 है। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। सुबह 9.30 बजे से दिन में 12.15 बजे तक और दोपहर में 2.00 बजे से शाम 4.45 बजे तक। इच्छुक उम्मीदवारों से अपील की गई है कि वे 1 मार्च 2020 को निश्चित समय सीमा में फॉर्म सबमिट कर दें। परीक्षा प्रदेश के 28 जिलों में एक साथ करवाई जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने का तरीका

    • छत्तीसगढ़ व्यापमं की आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाएं।
    • लॉगिन आईडी और पासवर्ड जनरेट करें। लॉगिन करने पर आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
    • आवेदन फॉर्म को अच्छी तरह से भरें।
    • फीस ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से किया जा सकता है।
  • फीस का विवरण दर्ज करने के बाद फॉर्म सबमिट करें।
  • आग के रेफरेंस के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।

CG Vyapam TET 2020 Application Fee

सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए एक परीक्षा की फीस 350 रुपए रहेगी। वहीं दो परीक्षाओं के लिए 600 रुपए चुकाने होंगे। ओबीसी वालों को एक परीक्षा के लिए 250 रुपए और दो परीक्षा के लिए 400 रुपए फीस लगेगी।

CGPEB CGTET 2020: याद रख लें ये तारीखें

  • ऑनलाइन आवेदन की तारीख: 14 फरवरी 2020
  • आवेदन भरने और फीस जमा करने की आखिरी तारीख: 1 मार्च 2020 (11.59 बजे तक)
  • एडमिट कार्ड जारी होंगे: 13 मार्च से
  • परीक्षा की तारीख : 22 मार्च 2020

Continue Reading

देश-दुनिया

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत दौरे में मासांहार नही करेंगे, पीएम मोदी के साथ शाकाहारी डिश करेंगे

Published

on

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत दौरे में मासांहार नही करेंगे, जब वे भारत में रहेंगे तो बीफ उनके मेन्यू से बाहर होगा जो कि उनका फेवरिट डिश है, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मेहमान के लिए शाकाहारी डिश की व्यवस्था कराई है। ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली जाएंगे जहां की हिंदू आबादी गाय की पूजा करती है। रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप प्रशासन ने इस बात का भी खयाल रखा है कि भारत के कुछ इलाकों में सार्वजनिक तौर पर मांसाहार को अच्छा नहीं माना जाता है।

अहमदाबाद में ट्रंप के स्वागत की व्यापक तैयारी की गई है, पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति का दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में स्वागत करेंगे, पीएम नरेंद्र मोदी खुद भी शाकाहारी हैं, इसलिए डॉनल्ड ट्रंप के लिए भी शाकाहारी व्यंजन परोसे जाएंगे। मोदी और ट्रंप कई बार साथ ही खाना खाएंगे। मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में दोनों एक साथ लंच और डिनर करने वाले हैं।

जानकारी के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति सलाद काफी पसंद करते हैं लेकिन उसके अलावा उन्होंने कोई शाकाहारी खाना खाते नहीं देखा। डॉनल्ड ट्रंप की ये पहली भारत यात्रा नहीं है। अमेरिका से बाहर सबसे ज्यादा प्रोपर्टी भारत में ही है और वो पहले आ चुके हैं। इसलिए ट्रंप के सलाहकार मनपसंद शाकाहारी डिश की लिस्ट बनाने में लग गए होंगे। यहां चीज बर्गर से ट्रंप को काम चलाना पड़ सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे। उनका प्लेन गुजरात के अहमदाबाद में लैंड करेगा। वहां दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में ट्रंप का नागरिक अभनिंदन होगा। इस दौरान नरेंद्र मोदी भी रहेंगे। ट्रंप के साथ बेटी इवांका, पत्नी मलेनिया ट्रंप और दामाद जेयर्ड कुश्नर भी रहेंगे। अहमदाबाद से ट्रंप परिवार आगरा जाकर ताज महल का दीदार करेगा। इसके बाद वे दिल्ली आएंगे जहां द्विपक्षीय संंबंधों पर व्यापक बातचीत होगी।

Continue Reading

देश-दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप सरकारी स्कूलों का लेंगी जायजा

Published

on


राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल के दौरे पर मंगलवार को आने वाली हैं. इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया वहां मौजूद रह सकते हैं. हालांकी, अमेरिकी दूतावास ने इसे सिर्फ शिक्षा पर ही केंद्रित रखने की बात कही है. दूतावास ने इस मामले में एक बयान जारी किया. दूतावास का कहना है कि इस दौरान इन नेताओं की प्राथमिकता शिक्षा, स्कूल और छात्र होने चाहिए. बताया जाता है कि इन दोनों नेताओं का नाम मेलानिया के साथ स्कूल जाने वाले अतिथियों की लिस्ट में नहीं था.

हैप्पीनेस क्लासेज का लेंगी जायजा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया मंगलवार को दिल्ली के एक स्कूल जाने वाली हैं. इस दौरान वो यहां के बच्चों के बीच हैप्पीनेस क्लास का जायजा लेंगी. लेकिन इस बीच खबर मिल रही थी कि इस मौके पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उनके सहयोगी मनीष सिसोदिया वहां अतिथि के तौर पर शामिल नहीं हों सकेंगे. लेकिन अब इस मामले में अमेरिकी दूतावास ने एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि दिल्ली के ये दोनों शीर्ष नेता वहां मेलानिया ट्रंप के इस कार्यक्रम में मौजूद रह सकते हैं.

मौजूदगी से नहीं है समस्या, लेकिन……

दूतावास ने अपने एक बयान में कहा कि उन्हें इन दोनों की अमेरिका की पहली महिला के इस कार्यक्रम में मौजूदगी से कोई समस्या नहीं है. लेकिन हम उन्हें बताना चाहते हैं कि एक राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है. दूतावास की तरफ से इस तरह का यह बयान उस वक्त आया है जब मेलानिया ट्रंप के इस दौरे के दौरान मौजूद रहने वाले अतिथियों की लिस्ट से केजरीवाल और मनीष सिसोदिया का नाम हटा दिया गया है.

नहीं चाहते किसी भी तरह का तू तू मैं मैंबीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक बयान जारी किया था. इस बयान में उन्होंने तुच्छ राजनीति नहीं होनी चाहिए. पात्रा का कहना था कि भारत की सरकार यूएसए को इस तरह के मामले में कोई सलाह नहीं देती, किसे निमंत्रण देना है किसे नहीं ये सरकार का काम नहीं है. पात्रा का कहना था कि इस मामले में वे किसी भी तरह का तू तू मैं मैं नहीं चाहते हैं.

दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं ट्रंप दंपत्ति

बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया भारत के दो दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं. इस क्रम में 25 फरवरी को मेलानिया दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी. इस दौरान वो वहां चलने वाले हैप्पनीनेस क्लासेज को जानने का प्रयास करेंगी. दिल्ली सरकार ने इस तरह का प्रयास यहां के सरकारी स्कूलों में किया है.

सिसोदिया ने बताया गर्व की बात

इससे पहले डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस दौरे को दिल्ली सरकार, वहां काम कर रहे शिक्षकों और छात्रों के लिए गर्व की बात है. सिसोदिया ने यह भी कहा था कि ये हमारे लिए बड़ी बात है कि शिक्षा के क्षेत्र में किए कार्य को पूरी दुनिया में पहचान मिल रही है.

मोती बाग के स्कूल जाने का है प्लान

मेलानिया ट्रंप 25 फरवरी को दिल्ली के मोती बाग के सरकारी स्कूल में जाने वाली हैं. इस दौरान वो वहां मौजूद छात्रों से मुलाकात करेंगी. फिलहाल ये स्कूल अमेरिका की पहली महिला के इस दौरे से पहले पूरी तरह से तैयार है.

सुरक्षा व्यवस्था होगी पुख्ता

इस दौरे को देखते हुए राजधानी दिल्ली के इस स्कूल के आस पास के इलाको में सुरक्षा व्यवस्था काफी पुख्ता की गई है. इस दौरान मेलानिया के आस-पास सुरक्षा का घेरा रहेगा. उनकी सुरक्षा के लिए देश की सुरक्षा एजेंसियों के अलावा यूएस की सुरक्षा एजेंसी भी मौजूद रहेगी.

हैप्पीनेस क्लासेज में ले सकती हैं हिस्सा

माना जा रहा है कि स्कूली छात्रों से मुलाकात के बाद वो वहां हैप्पीनेस क्लासेज में भी हिस्सा लेंगी. दिल्ली सरकार के स्कूलों में इस कार्यक्रम को चलाया जा रहा है. जिसमें बच्चों को ध्यान, नुक्कड़ नाटक के अलावा कई गतिविधियों में शामिल किया जाता है. ताकि बच्चों में तनाव और चिंता का स्तर कम किया जा सके.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़52 mins ago

छत्तीसगढ़ में निकली टीचर भर्ती, जारी हुआ CGTET 2020 नोटिफिकेशन

छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (CGPEB) ने छत्तीसगढ़ टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CGTET) के लिए नोटिफिकेशन शुक्रवार को जारी कर दिया है।...

देश-दुनिया57 mins ago

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत दौरे में मासांहार नही करेंगे, पीएम मोदी के साथ शाकाहारी डिश करेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत दौरे में मासांहार नही करेंगे, जब वे भारत में रहेंगे तो बीफ उनके मेन्यू से...

देश-दुनिया2 hours ago

डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप सरकारी स्कूलों का लेंगी जायजा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल के दौरे पर मंगलवार को आने वाली हैं. इस...

अन्य खबरे14 hours ago

इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा BJP का इतिहास

‘इंडोनेशिया के लोग भारत  के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं और इसलिए सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा (BJP)...

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending