Connect with us

छत्तीसगढ़

गोठानों में महिला समूहों को सम्बद्ध कर सहयोग करें-कमिश्नर

Avatar

Published

on

बिलासपुर(etoi news) 26 अक्टूबर 2019

संभागायुक्त श्री भरत लाल बंजारे ने गत दिवस पामगढ़ में जनपद पंचायत, एकीकृत बाल विकास परियोजना, अनुविभगाीय अधिकारी (रा.), तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार न्यायालय एवं उप पंजीयक कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया।
जनपद पंचायत कार्यालय के निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने जनपद पंचायत क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यो की जानकारी दी। वर्तमान में 11 गोठान संचालित है। संभागायुक्त द्वारा ग्राम पंचायत पचरी के गोठान निरीक्षण के दौरान समीप के अतिक्रमण को मुक्त करने हेतु अनुविभागीय अधिकारी (रा.) एवं तहतीलदार को निर्देशित किया। गोठान निरीक्षण के समय महिला स्व सहायत समूह के महिलाओं ने संभागायुक्त से गोठान में स्व सहायता समूहों को रखने एवं उन्हें चारागाह, फल सब्जी आदि की बाड़ी लगाने एवं गोठान के गोबर से बर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करने आग्रह किया। इस पर उन्होंने मुख्यकार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि महिला स्व सहायता समूहों को गोठान से संबद्ध कर उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान करें।
एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय के निरीक्षण के दौरान परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास परियोजना ने मुख्यमंत्री अमृत योजना, पूरक पोषण आहार, किशोरी बालिकाओं के लिए पूरक पोषण आहार योजना, आंगनबाड़ी भवनों के अपग्रेडेशन एवं संधारण, की जानकारी दी।जनपद पंचायत अंतर्गत कुल 256 आंगनबाड़ी केंन्द्र एवं 29 मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित होने हैं। कमिश्नर ने अपूर्ण आंगनबाड़ी केन्द्रों के प्रति गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि निर्माणाधीन भवनों को शीघ्र पूर्ण करायें। जहां शौचालय नहीं है, वहां शौचालय निर्माण करायें।
संभागयुक्त द्वारा अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसील कार्यालय के विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण कर पुराने न्यायालयीन रिकार्ड को रिकार्ड रूम में जमा कराने एवं साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने हेतु निर्देशित किया। पीठासीन अधिकारियों को डायवर्सन की वसूली , पंचायत उपकर, लगान आदि की वसूली पर विशेष ध्यान देने, नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के लंबित प्रकरण को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने तहसील कार्यालय में उपस्थित आम जनता से भेंट कर उनकी समस्याएं सुनी।  उप-पंजीयक कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने लक्ष्यपूर्ति के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

पूर्व सीएम अजीत जोगी, डॉक्टरों ने दिया ताजा हेल्थ अपडेट

Avatar

Published

on

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की ताजा मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक उनके ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट में हो रहा अत्यधिक उतार चढ़ाव अभी नियंत्रण में है. पिछले 15 दिन बाद भी स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ है. अजीत जोगी को शुरू से अभी तक वेंटिलेटर के माध्यम से सांस दी जा रही है. फिलहाल कई विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में राजधानी रायपुर के श्री नारायणा हॉस्पिटल में उनका इलाज जारी है.

श्री नारायणा अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका के हवाले से जारी ताजा हेल्थ बुलेटिन में बताया गया है कि अजीत जोगी का स्वास्थ्य अभी हिमो डायनामिकली स्थिर है. अजीत जोगी 9 मई को जिस दिन गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती हुए थे, तब से वो कोमा में ही चल रहे हैं. वेंटीलेटर के माध्यम से सांस ले रहे हैं. कई विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही है. जोगी की हालत गंभीर बनी हुई है. अजीत जोगी के ब्रेन को एक्टिवेट करने की हर संभव कोशिश डॉक्टरों द्वारा की जा रही है, लेकिन मष्तिक में किसी प्रकार की कोई हलचल होती नजर नहीं आ रही है.

9 मई से अस्पताल में हैं अजीत जोगी

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का पिछले 15 दिनों से रायपुर के देवेंद्र नगर स्थित श्रीनारायणा अस्पताल में उपचार चल रहा है. अस्पताल की ओर से रविवार सुबह जारी किए बुलेटिन में बताया गया था कि पूर्व मुख्यमंत्री जोगी को राइल्स ट्यूब के माध्यम से अस्पताल के आहार के साथ-साथ अब घर का बना खाना देना भी शुरू किया गया है.  पूर्व सीएम को गंगा इमली का बीज गले में फंसने पर हार्ट अटैक आने के बाद 9 मई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. तभी से वे कोमा में हैं. अजीत जोगी के मष्तिक में किसी भी प्रकार की हलचल होती नजर नहीं आ रही है. कई प्रकार की मष्तिक से संबंधित थेरपी को अजीत जोगी के मष्तिक को जागृत करने के लिए इस्तेमाल किया गया है लेकिन किसी प्रकार से कोई गतिविधि मष्तिक में होती दिख नहीं रही है. इसलिए डाक्टरों की चिंता बढ़ती जा रही है. अजीत जोगी का स्वास्थ्य अभी स्थिर बताया जा रहा है. उन्हें वेंटिलेटर के माध्यम से सांस दिया जा रहा है.

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में लाख की खेती को मिलेगा कृषि का दर्जा

Avatar

Published

on

रायपुर,(etoi news) 25 मई 2020

छत्तीसगढ़ में लाख की खेती को अब कृषि का दर्जा मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने लाख की खेती को फायदेमंद बनाने के उद्देश्य से वन विभाग द्वारा इस संबंध में प्रस्तुत प्रस्ताव को उपयुक्त और किसानों के लिए लाभकारी मानते हुए अपनी सहमति प्रदान कर दी है। मुख्यमंत्री ने सहमति प्रदान करते हुए कृषि, वन और सहकारिता विभाग को समन्वय कर लाख और इसके जैसी अन्य लाभकारी उपज को कृषि में शामिल करने का प्रस्ताव मंत्रीपरिषद की अगली बैठक में रखने के निर्देश दिए है। प्रदेश में लाख की खेती को कृषि का दर्जा मिलने से लाख उत्पादन से जुड़े कृषकों को भी सहकारी समितियों से अन्य कृषकों की भांति सहजता से ऋण उपलब्ध हो सकेगा।

यहां यह उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य में लाख की खेती की अपार संभावनाएं है। यहां के कृषकों के द्वारा कुसुम, पलाश और बेर के वृक्षों में परंपरागत रूप से लाख की खेती की जाती रही है। परंतु व्यवस्थित एवं आधुनिक तरीके से लाख की खेती न होने की वजह से कृषकों को लागत के एवज में अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाता है। वन विभाग ने लाख की खेती को लाभकारी बनाने के उद्देश्य से इसे कृषि का दर्जा देने तथा कृषि सहकारी समितियों के माध्यम से अन्य कृषकों की तरह लाख की खेती करने वाले किसानों को भी ऋण उपलब्ध कराने का सुझाव देते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को प्रेषित प्रस्ताव को मान्य किए जाने का आग्रह किया था। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वन विभाग के इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति देने के साथ ही लाख उत्पादन एवं अन्य कोई ऐसी उपज जिसे कृषि की गतिविधियों में शामिल करना हो तो कृषि, वन एवं सहकारिता विभाग के साथ समन्वय कर प्रस्ताव मंत्रिपरिषद की आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: सिम्स के 15 वार्ड बॉय और 23 डॉक्टर समेत नर्सिंग स्टाफ क्वॉरेंटाइन किए गए

Editor

Published

on

By

बिलासपुर। अभी-अभी खबर मिल रही है कि बाहर से आए हुए कोरोनावायरस कोविड-19 के संक्रमण से संदिग्ध प्रवासी श्रमिकों के उपचार से जुड़े सिम्स के डॉक्टरों वार्ड बॉय आया और नर्सिंग स्टाफ समेत कुल 38 मेडिकल स्टाफ को क्वॉरेंटाइन किया गया है। इन सभी को क्वॉरेंटाइन करने की यह कार्रवाई बतौर और सावधानी की गई है। फिर से बता दें इनमें 15 वार्ड बॉय तथा आया और शेष 23 में डॉक्टरों समेत नर्सिंग स्टाफ शामिल हैं। जानकारी मिली है कि 15 वार्ड बॉय एवं आया को सदर बाजार स्थित जगदीश राज में क्वॉरेंटाइन किया गया है तथा डॉक्टरों समेत शेष 23 नर्सिंग स्टाफ को बस स्टैंड से शिव टॉकीज रोड पर स्थित सेंट्रल पॉइंट में क्वॉरेंटाइन किया गया है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़15 mins ago

पूर्व सीएम अजीत जोगी, डॉक्टरों ने दिया ताजा हेल्थ अपडेट

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की ताजा मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक उनके ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट में हो...

छत्तीसगढ़23 mins ago

छत्तीसगढ़ में लाख की खेती को मिलेगा कृषि का दर्जा

रायपुर,(etoi news) 25 मई 2020 छत्तीसगढ़ में लाख की खेती को अब कृषि का दर्जा मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल...

छत्तीसगढ़25 mins ago

छत्तीसगढ़: सिम्स के 15 वार्ड बॉय और 23 डॉक्टर समेत नर्सिंग स्टाफ क्वॉरेंटाइन किए गए

बिलासपुर। अभी-अभी खबर मिल रही है कि बाहर से आए हुए कोरोनावायरस कोविड-19 के संक्रमण से संदिग्ध प्रवासी श्रमिकों के...

छत्तीसगढ़1 hour ago

आज से घरेलू विमान सेवा शुरू, स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर 4 शहरों से कनेक्टिविटी की शुरुआत

दो महीने बाद देश में आज से घरेलू विमान सेवा शुरू हो गई है। दिल्ली से पुणे के लिए पहली...

छत्तीसगढ़1 hour ago

सरकार का बड़ा फैसला, गर्मी की छुट्टियों में भी बच्चों को मिलेगा मिड-डे-मील का सूखा राशन

जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य शासन द्वारा ग्रीष्मावकाश में भी बच्चों को मध्यान्ह...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive21 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending