Connect with us

अन्य खबरे

तीस साल बादआ रहा है वो कौन सा ख़ास योग ?

Published

on

पंच महापुरुष योगों का ज्योतिष में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। ये योग हैं रूचक, भद्र, हंस, मालव्य और शश, जो क्रमशः मंगल, बुध, गुरु, शुक्र व शनि ग्रहों के कारण बनते हैं। यदि इन योगों का सृजन किसी जातक की जन्मपत्रिका में होता है तो वह जातक सुखी व समृद्धिशाली होता है।

रूचक- यदि मंगल अपनी स्वराशि मेष या वृश्चिक अथवा उच्च राशि मकर में स्थित होकर जन्मपत्रिका के केन्द्र स्थान में हो तो ‘रूचक’ नामक योग बनता है। इस योग में जन्म लेने वाला व्यक्ति साहसी होता है। वह अपने गुणों के कारण धन, पद व प्रतिष्ठा प्राप्त करता है एवं जग प्रसिद्ध होता है।16 अगस्त 2020 को संध्या  06 :28 में मेष राशि में प्रवेश करेंगे तथा 24 दिसंबर 2020 10 :19 तक इसी राशि में रहेंगे यहां रुचक योग बनेगा
2.भद्र- यदि बुध अपनी स्वराशि मिथुन या कन्या अथवा उच्च राशि कन्या में स्थित होकर जन्मपत्रिका के केन्द्र स्थान में हो तो ‘भद्र’ नामक योग बनता है। इस योग में जन्म लेने वाला व्यक्ति कुशाग्र बुद्धि वाला होता है। वह श्रेष्ठ वक्ता, वैभवशाली व उच्चपदाधिकारी होता है।24 मई 2020 को रात्रि 11 : 24 को बुध मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे और 1 अगस्त को अल सुबह 03 :33 तक मिथुन राशि में रहेंगे यहां यह भद्रा योग बनाएंगे
3. हंस- यदि गुरु अपनी स्वराशि मीन या धनु अथवा उच्च राशि कर्क में स्थित होकर जन्मपत्रिका के केन्द्र स्थान में हो तो ‘हंस’ नामक योग बनता है। इस योग में जन्म लेने वाला व्यक्ति बुद्धिमान व आध्यात्मिक होता है एवं विद्वानों द्वारा प्रशंसनीय होता है।06 नवंबर 2020 को गुरु स्व राशि में प्रवेश करेंगे और 29 मार्च तक रहेंगे इस समय हंस योग का निर्माण होगा
4.मालव्य- यदि शुक्र अपनी स्वराशि वृषभ या तुला अथवा उच्च राशि मीन में स्थित होकर जन्मपत्रिका के केन्द्र स्थान में हो तो ‘मालव्य’ नामक योग बनता है। इस योग में जन्म लेने वाला व्यक्ति विद्वान, स्त्री सुख से युक्त,यशस्वी,शान्त चित्त, वैभवशाली, वाहन व संतान सुख से युक्त होता है।28 मार्च को ०३:३८ दोपहर में शुक्र वृषभ में प्रवेश करेंगे तथा 31 जुलाई 2020 अल सुबह 04 :10 मिनट तक इसी राशि में रहेंगे  मालव्य योग बनेगा
5.शश- यदि शनि अपनी स्वराशि मकर या कुंभ अथवा उच्च राशि तुला में स्थित होकर जन्मपत्रिका के केन्द्र स्थान में हो तो ‘शश’ नामक योग बनता है। इस योग में जन्म लेने वाला व्यक्ति उच्चपदाधिकारी, राजनेता, न्यायाधिपति होता है। वह बलवान होता है। वह धनी, सुखी व दीर्घायु होता है। 24 January 2020 को शनि के राशि परिवर्तन यानि धनु से मकर में प्रवेश करने से “शश राज योग” बनेगा यह लगभग पांच वर्ष तक रहेगा यानि पहले ढाई वर्ष अपनी स्वराशि मकर में फिर ढाई वर्ष कुम्भ राशि में ,,,,,,
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

अन्य खबरे

नए तरीके से अब होने लगी पढाई , सरकारी स्कूलों में जाने कैसे

Published

on

स्कूल  के शिक्षकों ने बताया कि शुरुआत में बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों की एग्जाम  तैयारी पर फोकस था. अब हर क्लास की छात्राओं को इसी तर्ज पर परीक्षा की तैयारी करवाई जा रही है.

सूरजपुर. छत्तीसगढ़  माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षाओं  की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. प्रदेश में सीजी बोर्ड  की परीक्षाएं 2 व 3 मार्च से शुरू हो रही हैं. बोर्ड परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में एक अलग ही तनाव रहता है. किसी स्कूल में कोर्स पूरा नहीं होने का तनाव तो कहीं पढ़ने के बाद भी याद नहीं रहने का स्ट्रेस. इसका असर परीक्षा में भी पड़ता है. बोर्ड एग्जाम के स्ट्रेस को दूर करने सूरजपुर जिले के सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने अनोखी पहल की है.

सूरजपुर )जिले के शासकिय हायर सेकेन्डरी कन्या स्कूल  अधिना सलका में एग्जाम से पहले हर रोज क्विज कांटेस्ट  आयोजित किया जा रहा है. टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC) की तर्ज पर ये क्विज कांटेस्ट स्कूल में होता है. इस कांटेस्ट में डिजिटल माध्यमों का प्रयोग कर रोचक तरीके से परीक्षा से जुड़े सवाल बच्चों से पूछे जाते हैं. सही जवाब देने पर उन्हें इनाम दिया जाता है और गलत जवाब पर उन्हें रोचक तरीके से सही जवाब याद करवाया जाता है.

इस तरह करा रहे तैयारी स्कूल की शिक्षिका रिता गिरी ने बताया कि शुरुआत में बोर्ड कक्षाओं की छात्राओं की एग्जाम तैयारी पर फोकस था. अब हर क्लास की छात्राओं को इसी तर्ज पर परीक्षा की तैयारी करवाई जा रही है. क्योंकि आगामी एक महीने में सभी कक्षाओं की मुख्य परीक्षाएं होनी हैं. सभी कक्षाओं में कोर्स भी लगभग पूरा कर लिया गया है. फिर भी छात्राओं को परिक्षा के तनाव से मुक्त करने और मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए केबीसी की तर्ज पर क्विज कांटेस्ट आयोजित किए जा रहे हैं.

छात्राओं में बढ़ा उत्साहस्कूल के शिक्षक गोवर्धन सिंह ने बताया कि क्विज कांटेस्ट आयोजित कर हर विद्यार्थी से विषय से संबंधित प्रश्नों को पूछा जाता है. विद्यार्थी भी बड़े उत्साह से इसका जवाब देते हैं. साथ ही शिक्षक ज्यादा जवाब देने वाले विद्यार्थियों को नगद राशी इनाम के तौर पर देकर प्रोत्साहित भी करते हैं. वही स्कूल की छात्रा वसुंधरा दुबे और सरस्वती बताती हैं कि शिक्षकों के इस तरीके से भले ही पैसे से करोड़पति न बनें, लेकिन इससे विषयों को याद करने में आसानी हो रही है.

 

 

 

Continue Reading

अन्य खबरे

हिप हॉप सिंगर बॉबी जेनसन में कला के प्रति समर्पण देख हुए हैरान जाने क्यू

Published

on

ये पूरी घटना लोआ के डेट्रोइट रॉक सिटी में देखने को मिली. यहां पर हिप हॉप सिंगर बॉबी जेनसन अपने बैंड के साथ शो कर रहे थे.

डेट्राइट. स्टेज शो में परफॉर्मेंस के दौरान आपने कई बार आतिशबाजी होते हुए देखी होगी. अमेरिका के लोआ में ऐसे ही एक स्टेज शो के दौरान जब सिंगर परफार्म कर रहा था, तभी आतिशबाजी हुई, जिसके कारण सिंगर के बालों में आग लग गई. वहां मौजूद लोग तब ज्यादा हैरान हुए जब बालों में आग लगने के बाद भी सिंगर अपनी धुन में गाता रहा. सिंगर अपने गाने में इस कदर खोया हुआ था कि उसके बालों में लगी आग को वहां मौजूद काम करने वालों ने बुझाया.

ये पूरी घटना लोआ के डेट्रोइट रॉक सिटी में देखने को मिली. यहां पर हिप हॉप सिंगर बॉबी जेनसन अपने बैंड के साथ शो कर रहे थे. शो के दौरान गायक जब गिटार के साथ अपना परफॉर्मेंस देने में खोए हुए थे तभी स्टेज से आतिशबाजी की गई. आतिशबाजी की आग सिंगर के बाल पर गिरी और बाल तेजी से जलने लगा.

आग लगने के बाद भी सिंगर बॉबी जेनसन ने अपना गाना नहीं रोका और गाते रहे. इसके बाद बैंड का एक सदस्य आया और उसने बॉबी के बालों में लगी आग को बुझाने की कोशिश की. उसने बॉबी के बाल से आग बुझाई और वहां से जला गया. हालांकि बालों में लगी आग अभी बुझी नहीं थी. इसके बाद वहां मौजूद दो अन्य कर्मचारी आए और उन्होंने सिंगर के बालों में लगी आग को बुझाया.सोशल मीडिया पर वायल हो रहे इस वीडियो को देखने के बाद गायक जेनसन ने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि उनके बालों में आग लग गई है. उन्होंने बताया कि उन्होंने कोई विग का इस्तेमाल नहीं किया था. हालांकि उन्होंने कहा कि यह शो वास्तव में काफी अच्छा लेकिन मूर्खतापूर्ण था. उन्होंने कहा कि अब मेरे बाले ऐलिस कूपर से बेहतर हो गए हैं.

 

Continue Reading

अन्य खबरे

अभिनेत्री रेखा के दिलो में आज भी राज करते है अमिताभ बच्चन

Published

on

मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा  बॉलीवुड में दशकों से राज कर रही हैं, वो आज भी उतनी ही खूबसूरत हैं. रेखा फिल्मों से भले ही दूर हैं, लेकिन आए दिन किसी न किसी इवेंट पर नजर आ जाती हैं. हाल ही में वो डब्बू रतलानी के 2020 कैलेंडर लॉन्च  पर दिखाई दीं. इस दौरान उन्होंने कुछ ऐसा कह डाला कि सभी हैरान रह गए. इस कैलेंडर लॉन्च पर कई बॉलीवुड सितारों के साथ एक फोटो अमिताभ बच्चन  की भी लगी थी. जब रेखा इस इवेंट पर पहुंचीं, तो इत्तेफाक से उनका सामना अमिताभ की इस तस्वीर से हो गया. बस फिर क्या था रेखा ने मजाकिया अंदाज में बड़ी बात कह डाली

दरअसल, हुआ कुछ ऐसा कि रेखा जैसे ही इस इवेंट पर पहुंचीं उन्हें फोटोग्राफर्स ने रैंपवॉक करने को कहा. रेखा रैंप वॉक करते-करते अमिताभ बच्चन की तस्वीर के सामने जा पहुंचीं. फोटो देखते ही रेखा बोलीं- ‘ये डेंजर जोन है’ और वहां से तुरंत पलट कर रैंप वॉक करते हुए वापस लौट गईं.

रेखा ने ये बात मजाकिया अंदाज में कही, जिसे सुनकर वहां मौजूद सभी लोग ठहाके लगाते हुए दिखाई दिए. वहीं रेखा भी मुस्कुराती नजर आईं. इसके तुरंत बाद ही डब्बू रतलानी भी मौके पर पहुंच गए, उन्होंने रेखा के साथ तस्वीरें खिंचवाईं.

सोशल मीडिया पर सामने आते ही अभिनेत्री रेखा का ये वीडियो वायरल हो गया. इस वीडियो में रेखा जिस बच्ची के साथ दिख रही हैं, वो डब्बू रतलानी की बेटी है. डब्बू के कैलेंडर लॉन्च पर रेखा समेत और भी कई दिग्गज सितारे पहुंचे थे. 2020 के इस ग्लैमरस कैलेंडर ने भी जबरदस्त सुर्खियां बटोरीं हैं. इस बार एक्ट्रेस कियारा आडवाणी, भूमि पेडणेकर और सनी लियोनी ने डब्बू रतलानी के कैलेंडर के लिए टॉपलेस फोटोशूट करवाया है.

बात करें रेखा और अमिताभ बच्चन की तो दोनों ने 1976 में फिल्म दो अंजाने में साथ काम किया था. इस फिल्म के बाद से ही दोनों की नजदीकियों को लेकर खबरें आने लगी थीं. इस फिल्म के अलावा रेखा-अमिताभ ने नटवरलाल, मुकद्दर का सिकंदर और सिलसिला जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया. इन दोनों की ऑन स्क्रीन केमिस्ट्री लोगों को खूब पसंद आई. इनके रिश्ते को लेकर कई तरह की बातें उड़ीं लेकिन रेखा और अमिताभ ने इस मामले पर हमेशा चुप्पी साधे रखी.

 

 

 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

क्राइम18 mins ago

युवती पर नाबालिग किशोरी का अपहरण कर अप्राकृतिक कृत्य करने का आरोप, कोर्ट ने दी 10 साल की सजा

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोर्ट ने एक युवती को रेप के आरोप में 10 साल कैद की सजा सुनाई...

देश-दुनिया35 mins ago

नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के लिए 4496 करोड़ रुपये, नई योजना का ऐलान किया

  केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के लिए नई योजना का ऐलान किया है. बुधवार को हुई कैबिनेट...

देश-दुनिया2 hours ago

आइये जाने क्या होता है? अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर

शोहरतमंद लोगों की खुराक हमेशा कौतुहल लिए होती है कि वो क्या खाते-पीते हैं. पिछले कुछ समय से अमेरिकी राष्ट्रपति...

देश-दुनिया3 hours ago

पीएम मोदी पहुंचे हुनर हाट, चखा लिट्टी चोखा का स्वाद और कुल्हड़ में पी चाय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार दोपहर को राजपथ के पास लगे हुनर हाट में पहुंचे। यहां वे अलग-अलग स्टॉल पर घूमे...

देश-दुनिया3 hours ago

मोदी सरकार ने दिया किसानों को तोहफा, किसान क्रेडिट कार्ड पर आसानी से मिलेंगे 3 लाख रूपये

सरकार ने बुधवार को ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ में बड़े बदलावों को मंजूरी दी है. योजना की खामियों को दुरुस्त...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive17 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 18 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 17 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending