Connect with us

देश-दुनिया

डीआरडीओ ने स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का किया सफल परीक्षण

Published

on

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने आज देश में ही विकसित कम वजनी, दागो और भूल जाओ की तकनीक वाली मैन पोर्टेबल (मनुष्यों द्वारा उठाई जाने वाली) एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल यानी एमपीएटीजीएम का आंध्र प्रदेश के कुर्नूल में सफल परीक्षण किया। मिसाइल को एक मैन पोर्टेबल ट्राइपॉड से दागा गया और इसके निशाने पर एक नकली सक्रिय टैंक था। मिसाइल ने टॉप अटैक मोड में लक्ष्य को निशाना बनाया और इसे पूरी तरह से नष्ट कर दिया। इस दौरान मिशन के सभी उद्देश्य हासिल किए गए।

यह एमपीएटीजीएम का तीसरा सफल परीक्षण है। यह उन्नत उड़ा खूबियों के साथ मिसाइल अत्याधुनिक इंफ्रारेड इमेजिंग सीकर से लैस है। इस परीक्षण ने सेना के लिए तीसरी पीढ़ी की स्वदेशी मैन पोर्टबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल हासिल करने का रास्ता बना दिया है।रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने इस सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई दी है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

SBI में है खाता तो 28 फरवरी तक निपटाएं ये काम, नहीं तो निकाल नहीं पाएंगे अपने पैसे

Published

on

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आपका खाता है तो यह खबर आप जरूर पढ़ लें. क्योंकि अगर आपने अब तक अपना केवाईसी (KYC) पूरा नहीं कराया है तो SBI में अपने खाते से लेन-देन नहीं कर पाएंगे. आपके पास सिर्फ 10 दिन बचे हैं. इसके बाद आपका बैंक खाता बंद हो सकता है. दरअसल, SBI ने केवाईसी पूरी करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी, 2020 तय की है. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंक अकाउंट के लिए केवाईसी को जरूरी बना दिया है. KYC यानी को साधारण हिंदी में परिभाषित करें तो कहेंगे कि कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी. केवाईसी कराना सभी के लिए जरूरी है. एक तरह से बैंक और ग्राहक के बीच KYC रिश्ते को मजबूत करता है. बिना केवाईसी निवेश मुमकिन नहीं है, इसके बगैर बैंक खाता भी खोलना आसान नहीं है.

28 फरवरी तक निपटाएं ये काम- SBI ने अपने ग्राहकों को SMS भेजकर अलर्ट किया कि वो अपना केवाईसी 28 फरवरी 2020 तक जरूर पूरा करा लें. अगर कोई ग्राहक केवाईसी नहीं कराता हैं तो उसके बैंक खाते से लेनदेन रोक दिया जाएगा. SBI ने कहा है कि कृपया नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी SBI शाखा में जाकर संपर्क करें. केवाईसी पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लगाई जा सकती है.

क्या है केवाईसी?- केवाईसी यानी नो योर कस्‍टमर अपने ग्राहक को जानिए. RBI द्वारा संचालित पहचान प्रक्रिया है केवाईसी, जिसकी मदद से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के बारे में अच्छे से जान पाती हैं. बैंक तथा वित्तीय कम्पनियां इसके लिए फॉर्म को भरवा कर इसके साथ कुछ पहचान के प्रमाण भी लेती हैं.

पहचान पत्र के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट- SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, केवाईसी के लिए ग्राहक को अपना पहचान पत्र देना होगा. पहचान पत्र में पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार पत्र/कार्ड, नरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र, ऐसे जन प्राधिकरण संस्थाओं द्वारा जारी पहचान पत्र जो अपने द्वारा जारी पहचान पत्रों का रिकॉर्ड रखती हैं.

आवासीय प्रमाण पत्र- आवासीय का प्रमाण पत्र भी देना होगा. जिसमें टेलीफोन बिल (जो 3 महीने से अधिक पुराना न हो), बैंक खाता विवरण (जो 3 महीने से अधिक पुराना न हो), मान्यता प्राप्त सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी पत्र, बिजली का बिल (जो 6 महीने से अधिक पुराना न हो), राशन कार्ड, विश्वसनीय नियोक्ताओं द्वारा जारी पहचान पत्र, आयकर/सम्पदा कर मूल्यांकन आदेश, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (जो 3 महीने से अधिक पुराना न हो), पंजीकृत लीव & लाइसेन्स करार /सेल डीड/लीज एग्रीमेंट की प्रतियां, विश्वविद्यालय/संस्था के हास्टल वार्डेन द्वारा, अपने यहाँ रहने वाले छात्र को जारी पत्र, जिसे रजिस्ट्रार, प्रिंसपल/ डीन –छात्र कल्याण द्वारा प्रति हस्ताक्षरित किया गया हो. छात्रों के मामले मे, यदि वे अपने नजदीकी संबंधी के साथ रह रहे हों तो उस संबंधी की घोषणा के साथ उनका पहचान पत्र और पता प्रमाण पत्र.

Continue Reading

क्राइम

वेलेंटाइन डे के दिन से ही गायब, छात्र की बेरहमी पूर्वक पिटाई कर हत्या

Published

on

भोजपुर जिला के आयर थाना क्षेत्र के बलिगांव गांव से करीब तीन दिनों से लापता एक छात्र की बेरहमी पूर्वक पिटाई कर हत्या कर दी गई। साथ ही साक्ष्य मिटाने के उद्देश्य से शव को बोरा में बांधकर नहर में फेंक दिया गया। रविवार की सुबह गांव के नहर से शव बरामद होते ही सनसनी फैल गई। पुलिस इस घटना को प्रेम- प्रसंग से जोड़कर देख रही है। इस मामले में पुलिस ने प्रेमिका , उसके पिता और चाचा को गिरफ्तार कर लिया गया है। 16 वर्षीय मृतक अंकित कुमार नौंवी का छात्र बताया जाता है। मृतक के शरीर पर जख्म का निशान पाया गया है। पिटाई करने के बाद गला घोंटने की भी संभावना जताई जा रही है। इधर, भोजपुर एसपी सुशील ने दैनिक जागरण से बातचीत में घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि कांड का पर्दाफाश कर लिया गया है। कांड में प्रेमिका, उसके पिता और चाचा की संलिप्तता की बात सामने आई है।

वेलेंटाइन डे के दिन से ही गायब चला आ रहा था अंकित

बताया जाता है कि छात्र अंकित कुमार 14 फरवरी से गायब चला आ रहा था। जिसे लेकर उसके पिता पिंटू बैठा ने संबंधित थाना में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके आधार पर पुलिस अपहरण का केस दर्ज कर छानबीन कर रही थी। इस दौरान जांच के क्रम में पुलिस को मोबाइल के सीडीआर से अहम क्लू मिला। जिसके आधार पर गांव की ही एक लड़की से प्रेम- प्रसंग की बात सामने आई। जिसके आधार पर पुलिस ने लड़की के चाचा और पिता के बाद प्रेमिका को भी हिरासत में ले लिया। पूछताछ के दौरान हत्या की बात सामने आई।

प्रेमिका से मिलने गया था उसी दिन से हो गया था गायब

सूत्रों के अनुसार छात्र अंकित और छात्रा दोनों एक ही स्कूल में नौंवी और दसवीं कक्षा में पढ़ते थे। इस दौरान दोनों के बीच पहले दोस्ती हुई थी। फिर दोस्त मोहब्बत में बदल गई थी ‌। इसके बाद दोनों में फोन से बातचीत और चोरी-छिपे मेल मिलाप होता था। बताया जाता रहा कि वेलेंटाइन डे के दिन अंकित अपनी प्रेमिका से मिलने गया हुआ था। जिसके बाद लड़की के घर वालों ने उसे रंगे हाथ धर दबोचा तथा पिटाई करने के बाद उसकी हत्या कर दी और आनन-फानन में शव को बोरे में बांध कर नहर में फेंक दिया गया। बाद में पकड़े गए लड़की के चाचा और पिता की निशानदेही पर शव बरामद किया गया। हत्या करने के बाद शव को जमीन में दफन किए जाने की बात सामने आ रही है। हालांकि पुलिस ने बोरा में बांधकर फेंके जाने की बात बता रही है।

Continue Reading

क्राइम

हनी ट्रैप पाक के लिए जासूसी करने के आरोप में 11 नौसैनिक गिरफ्तार

Published

on

पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों में 11 नौसैनिक और दो आम नागरिक शामिल है। सभी आरोपी सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंटों को नौसेना से संबंधित संवेदनशील सूचनाएं लीक करते थे। पाक के एजेंटों ने इन सभी को हनी ट्रैप में फंसा रखा था। नौसेना के सूत्रों मुताबिक जासूसी मामले में अभी तक 11 नौसैनिकों और दो नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही संदिग्ध लोगों के साथ संपर्क रखने वाले कई नौसैनिकों के सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी खंगाला जा रहा है। इस जासूसी के मामले में सबसे पहले आंध्र प्रदेश पुलिस, नौसेना की खुफिया इकाई और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने संयुक्त कार्रवाई में सात नौसैनिकों को गिरफ्तार किया था।

आंध्र प्रदेश पुलिस इस जासूसी कांड की जांच कर रही है और नौसेना की खुफिया इकाई उसकी मदद कर रही है। नौसेना के मुंबई, करवार (कर्नाटक) और विशाखापट्टनम अड्डे से इन नौसैनिकों की गिरफ्तारी की गई थी। हनी ट्रैप में फंसने के बाद इन लोगों ने भारतीय नौसेना से जुड़ी संवेदनशील सूचनाएं अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के जरिए पाकिस्तान पहुंचाई थी। नौसैनिकों द्वारा सोशल मीडिया के दुरुपयोग का मामला सामने आने के बाद नौसेना ने सैनिकों के स्मार्टफोन और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के इस्तेमाल पर सख्ती से रोक लगा दी थी। हालांकि, इसी तरह के जासूसी के मामले सामने आने के बाद भी सेना और वायुसेना ने अभी तक इस तरह की रोक नहीं लगाई है। गौैरतलब है पहले भी कुछ सैनिक पाक के हनी ट्रैप का शिकार हो चुके हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Etoi Exclusive14 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 17 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़14 hours ago

राहुल गांधी के झूठ को सच बताने में लगे कांग्रेसी: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कहा है कि आरक्षण के मुद्दे पर झूठ-फरेब की राजनीति करके...

छत्तीसगढ़14 hours ago

गंगाजल की कसम भूली कांग्रेस: श्रीचंद सुन्दरानी

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक श्रीचंद सुन्दरानी ने प्रदेशभर में शराब माफियाओं द्वारा तस्करी की शराब...

छत्तीसगढ़14 hours ago

किसानों के साथ हुआ छल किसानों के साथ मिलकर करेंगे संघर्ष : संदीप शर्मा

भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संदीप शर्मा ने धान खरीदी की सरकारी व्यवस्था को लेकर प्रदेश...

देश-दुनिया19 hours ago

जानिए अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के 10 महत्वपूर्ण बातें

आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के रामलीला मैदान में तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 14/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 13/02/2020

  सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 12/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending