Connect with us

देश-दुनिया

सूडान की फैक्‍ट्री के एलपीजी टैंकर में धमाका,18 भारतीयों की मौत, 130 से ज्‍यादा घायल

Published

on

अफ्रीकी देश सूडान की राजधानी खारतूम की एक फैक्‍ट्री में एक भीषण हादसा हुआ. यहां पर फैक्‍ट्री में एलपीजी टैंकर में धमाका हुआ. इसमें 23 लोगों की मौत हो गई. इसमें 18 भारतीय शामिल हैं. हादसे में दर्जनों लोग घायल हुए हैं. ये हादसा मंगलवार को हुआ. हादसे की पुष्‍टि भारतीय दूतावास ने बुधवार को की. इस फैक्‍ट्री में करीब 50 भारतीय काम करते हैं. प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार, उत्‍तरी खारतूम में स्‍थित इस चीनी मिट्टी फैक्‍ट्री में हुए धमाके के बाद आसमान में काला धुआं छा गया. ये धमाका काफी शक्‍तिशाली था. धमाके के बाद कंपाउंड में पार्क कारों में भी आग लग गई.

खारतोम में भारतीय दूतावास ने इस भीषण हादसे की पुष्‍टि की है. दूतावास के अनुसार फैक्‍ट्री में 50 भारतीय काम करते हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार कुल 23 लोगों की मौत हुई है और 130 से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं. प्राथमिक जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि फैक्‍ट्री में हादसे वाली जगह पर सुरक्षा के उपकरण और उपाय नहीं किए गए थे. साथ ही आग को पकड़ने वाला मटेरियल का भंडारण उचित तरीके से नहीं किया गया था. यही कारण था जब ब्‍लास्‍ट हुआ तो उस मटेरियल ने भी आग पकड़ ली. सरकार ने जांच शुरू कर दी है.

दूतावास ने हादसे में घायल और लापता भारतीयों की लिस्‍ट जारी की है. घायल और लापता लोगों में ज्‍यादातर यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्‍थान, तमिलनाडु, दिल्‍ली और गुजरात से हैं.
भारतीय दूतावास की ओर से बताया गया कि ये फैक्‍ट्री राजधानी के बाहरी इलाके में स्‍थित है. दूतावास ने हैल्‍पलाइन नंबर +249-921917471 भी जारी किया है. ये नंबर 24 घंटे सर्विस में रहेगा. हादसे से संबंधित जानकारी इससे ली जा सकेगी.

देश-दुनिया

आज अनाज मंडी में भीषण आग सोते -सोते 35 ज्यादा जाने चली गई

Published

on

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से आग लगने की भीषण घटना सामने आई है. रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी में भीषण आग लग गई. सूचना के बाद स्थानीय थाना पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं. दिल्‍ली पुलिस ने इस भीषण अग्निकांड में 35 लोगों के मरने की पुष्टि की है. इससे पहले लोकनायक जयप्रकाश अस्‍पताल के सूत्रों ने 30 से ज्‍यादा लोगों के मरने का अंदेशा जताया था. वहीं, राहत एवं बचाव दल के सदस्‍यों ने 50 से ज्‍यादा लोगों को बचाने की बात कही है. जानकारी के मुताबिक, आग लगने की यह घटना गत्‍ते की एक फैक्‍ट्री में हुई. अभी तक आग लगने की वजहों का पता नहीं चल सका है.

अस्‍पताल में लगी परिजनों की भीड़

अग्निकांड के शिकार हुए लोगों को लोकनायक जयप्रकाश हॉस्पिटल (LNJP) में इलाज के लिए लाया गया है. यहां परिजनों की भीड़ लग गई है. दूसरी तरफ, अस्‍पताल के चिकित्‍सा अधीक्षक डॉक्‍टर किशोर कुमार ने अब तक फिल्‍मीस्‍तान के समीप स्थित अनाज मंडी में लगी भीषण आग में 14 लोगों के मरने की पुष्टि की है. उन्‍होंने बताया कि डॉक्‍टरों की पूरी टीम घायलों के इलाज में जुटी है. वहीं, बताया जा रहा है कि गलियां संकरी होने की वजह से एंबुलेंस को मौके पर पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.

फायर ब्रिगेड की 30 गाड़ियां मौके पर

उपमुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील चौधरी ने बताया कि रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी में लगी आग पर काबू पाने का दावा किया है. अग्निशमन दस्‍ते की 30 गाड़ि‍यों की मदद से आग को नियंत्रित किया गया. सुनील चौधरी ने कहा कि आग बुझाने के बाद लोगों को रेस्‍क्‍यू करने का ऑपरेशन चल रहा है. दूसरी तरफ, मुख्‍य अग्निशमन अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया कि आग की चपेट में आए 50 से ज्‍यादा लोगों को बचाया गया है. राहत एवं बचाव कार्य में 150 से ज्‍यादा लोगों को लगाया गया है, ताकि पीड़ि‍तों को जल्‍द से जल्‍द राहत दी जा सके.

नवंबर में भी लगी थी आग

बता दें कि बीते 19 नवम्बर को भी दिल्ली के अलीपुर स्थित एक गोदाम में आग लग गई थी. तब मौके पर मौजूद लोगों ने आग लगने की सूचना पुलिस और दमकल विभाग को दी थी. सूचना पाकर दमकल की 15 गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया थ

Continue Reading

क्राइम

रेप का केस वापस न लेने पर 4 दरिंदों ने महिला पर फेंका तेजाब 

Published

on

यूपी के मुजफ्फरनगर जिले में एक 30 वर्षीय बलात्कार पीड़ित महिला पर चार व्यक्तियों ने दालत से बलात्कार का मामला वापस न लेने पर तेजाब फेंका गया है.

मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में उन्नाव रेप पीड़िता को जलाने की घटना के बीच बलात्कार से संबंधित एक और घटना सामने आई है. दरअसल प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक 30 वर्षीय बलात्कार पीड़ित (rape victim) महिला पर चार व्यक्तियों द्वारा तेजाब फेंका गया है. जिससे पीड़ित गंभीर रूप से झुलस गई है. पीड़िता को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

जिले की पुलिस ने शनिवार को बताया कि चारों व्यक्तियों ने अदालत से बलात्कार का मामला वापस न लेने पर महिला पर तेजाब से हमला किया. इस दौरान पीड़ित महिला तीस प्रतिशत तक जल गई है. जिसका मेरठ के एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है.

घर में जबरन घुसकर फेंका तेजाब

शाहपुर थाने के क्षेत्राधिकारी गिरिजा शंकर त्रिपाठी ने कहा कि बुधवार रात को चारों व्यक्ति महिला के घर में जबरन घुस गए और उस पर तेजाब फेंक दिया. क्योंकि महिला ने उनके खिलाफ यहां एक अदालत में चल रहे बलात्कार के मामले को वापस लेने से मना कर दिया था.

त्रिपाठी ने बताया कि महिला पर तेजाब से हमला करने में शामिल चारों व्यक्तियों की पहचान कसेरवा गांव के निवासी आरिफ, शाहनवाज, शरीफ और आबिद के रूप में की गयी है. उन्होंने बताया कि चारों फरार हैं लेकिन उन्हें जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

गौरतलब है कि जिले में इससे पहले रेप पीड़िता का शव उसके ही घर में रस्सी के फंदे से लटकने का मामला सामने आया था. मृतका ने अपने बाएं हाथ पर आरोपियों के नाम लिखे थे. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर जांच पड़ताल शुरु कर दी थी. पुलिस ने मामले में एक नामजद और तीन अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया था.

सामने आई जानकारी के अनुसार, चार वर्ष पूर्व ससुराल में युवती के मामा ने उसके साथ रेप किया था. बाद में कुछ लोगों ने मामले में समझौता करा दिया था, लेकिन पीड़िता इससे काफी नाराज थी. बताया जाता है कि इसी कारण वह तनाव में रहती थी. इतना ही नहीं, एक वर्ष पूर्व रोहाना खामपुर मार्ग पर राजवाहे के पास पीड़िता को रिक्शे से उतारकर उसके साथ गांव के ही तीन युवकों ने गैंगरेप भी किया था.

Continue Reading

क्राइम

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के परिजनों को 25 लाख रुपये और घर देगी योगी सरकार

Published

on

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने शनिवार को उन्नाव की रेप पीड़िता (Rape Victim) के परिवार को 25 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है. साथ ही सरकार फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन की भी सिफारिश करेगी.

उन्नाव – उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने शनिवार को उन्नाव की रेप पीड़िता (Rape Victim) के परिवार को 25 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है. साथ ही सरकार फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन की भी सिफारिश करेगी. प्रदेश सरकार ने पीड़िता के परिवार को पीएम आवास योजना से घर देने का भी ऐलान किया है.

उन्नाव में न्यूज 18 से बातचीत में पीड़िता के पिता ने कहा कि, ‘उनके परिवार में सिर्फ वही बेटी थी, जो न्याय के लिए लड़ती थी, आवाज उठाती थी. वह अकेले परिवार की सुरक्षा के लिए जूझ रही थी. उसकी मृत्यु के बाद अब हमें न्याय मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. हमें भी अब जिंदा जला दिया जाएगा.’

अपनी बेटी का मुंह भी नहीं देख पाए

पीड़िता के पिता ने कहा, ‘हम अपनी बेटी का मुंह भी नहीं देख पाए. हम चाहते हैं कि आरोपियों को सख्त से सख्त सजा मिले. आरोपियों ने हमारे परिवार को प्रताड़ित किया है.’ पीड़िता की चाची ने कहा, ‘उनकी भी दो बेटियां हैं, लेकिन उसके जैसी हिम्मती कोई नहीं है. वह अकेले दम पर सबसे जूझ जाती थी. बहुत हिम्मती थी. उसकी कमी कोई पूरी नहीं कर सकता.’

पीड़िता के चाचा ने बताया, ‘सुबह हम चाय पीने जा रहे थे, तभी मौसी की लड़की का फोन आया. उसने बताया कि आपके भाई की लड़की को जला दिया गया है. जब हम अस्पताल पहुंचे, तो पता चला कि भतीजी को लखनऊ रेफर कर दिया गया है. उसके बाद पता चला कि गेट से अभी जो एंबुलेंस निकली है, उसी में उनकी भतीजी थी. हम उसे देख भी नहीं पाए.’

मर्ज और मरीज को ही खत्म कर दिया

उन्होंने कहा, ‘अगर न्याय मिलता तो ऐसी घटना क्यों होती? हमें तो अब न्याय मिल गया. मर्ज और मरीज को ही खत्म कर दिया, अब क्या है? रास्ते में जाएंगे तो हमको भी मार सकते हैं. केस की तारीख के दौरान कुछ भी कर सकते हैं.’

हम पर पहले भी हुआ हमला

पीड़िता के चाचा ने बताया कि इससे पहले प्रधान के बेटे ने दो बार पीड़िता को मारा, घसीटकर मारा. बेटी कहती थी कि, ‘चाचा आप परेशान न हो, हम इनसे निपटेंगे. बेटी ने उसे जेल भिजवाया. फिर जेल से वह छूटा और यह कांड कर दिया. चाची ने बताया कि, उनकी शादी के बाद उसका जन्म हुआ था, 5 साल तक वह उनके ही पास रहती थी. वह पूरे घर में सबसे हिम्मती थी.

Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

क्राइम13 hours ago

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के परिजनों को 25 लाख रुपये और घर देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने शनिवार को उन्नाव की रेप पीड़िता (Rape Victim) के परिवार को...

छत्तीसगढ़15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 08/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़15 hours ago

’’ गुरू घासीदास जयंती’’ पर 18 दिसम्बर को शराब दुकानें बंद रहेंगी

जगदलपुर,(etoi news) 07 दिसम्बर 2019 गुरू घासीदास जंयती के अवसर 18 दिसम्बर को बस्तर जिले की सभी प्रकार की मदिरा...

छत्तीसगढ़15 hours ago

निर्वाचन ड्यूटी में तैनात पुलिस अधिकारी और कर्मचारी ईडीबी से कर सकेंगे मतदान

  जगदलपुर,(etoi news) 07 दिसम्बर 2019 नगरपालिका आम निर्वाचन-2019 में ड्यूटी में लगे पुलिस अधिकारी-कर्मचारी, होमगार्ड और वाहन चालक, जो...

छत्तीसगढ़15 hours ago

मनरेगा में दिव्यांगों को रोजगार देने में छत्तीसगढ़ देश में छठवें स्थान पर, कई बड़े राज्यों को पीछे छोड़ा

रायपुर.(etoi news) 7 दिसम्बर 2019 महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में दिव्यांगों को रोजगार देने में छत्तीसगढ़...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 07/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 06/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 05/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

Has Raipur city become successful in facing pollution?

Has Raipur city become successful in facing pollution? Just a few years back, Raipur city had reached a milestone, which...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

December 2019
M T W T F S S
« Nov    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending