Connect with us

Tech & Auto

हर साल प्ले-स्टोर से गूगल कमाता है 82 हजार करोड़

Published

on

गूगल के अपने एंड्रॉयड एप स्टोर गूगल प्ले से 2019 में 11.2 अरब डॉलर यानी करीब 82,320 करोड़ की कमाई की है। गूगल प्ले-स्टोर के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब गूगल ने प्ले-स्टोर से होने वाली कमाई सार्वजनिक की है। गूगल ने इसकी जानकारी एक अमेरिकी कोर्ट में दी है। बता दें कि 22 अक्तूबर 2008 को गूगल प्ले लॉन्च किया गया था जिसे बाद में गूगल प्ले-स्टोर नाम दिया गया।

यूटा और 36 अन्य अमेरिकी राज्यों और जिलों के लिए अटॉर्नी जनरल ने एप स्टोर पर अविश्वास उल्लंघन (एंट्रीट्रस्ट वॉयलेशन) को लेकर Google पर मुकदमा दायर किया था जिसके बाद गूगल ने अपने प्ले-स्टोर से होने वाली कमाई सार्वजनिक की है। इसमें एप खरीदारी और स्टोर विज्ञापन की कमाई सामिल है।

गूगल को 2022 के अंत तक एक और जांच का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि कई कंपनियों का आरोप है कि गूगल एप स्टोर पर एप की बिक्री में अपने अधिकारों का दुरुपयोग करता है। सीधे शब्दों में कहें तो गूगल पर एप स्टोर को लेकर एकाधिकार का आरोप है।

प्ले-स्टोर से कैसे होती है गूगल की कमाई?

आमतौर पर हम किसी फ्री एप को डाउनलोड करते वक्त उसकी कमाई के बारे में नहीं सोचते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे ज्यादा कमाई फ्री वाले एप से ही होती है। गूगल प्ले-स्टोर से करीब 98 फीसदी डाउनलोड होने वाले एप फ्री होते हैं। प्ले-स्टोर पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-10 एप में से टॉप-8 गेमिंग एप हैं।

आपको बता दें कि गूगल प्ले-स्टोर पर एप को लिस्ट करने भी पैसे देने पड़ते हैं। डेवलपर्स को प्ले-स्टोर पर ऑपरेशन कॉस्ट के तौर पर 25 डॉलर यानी करीब 1,830 रुपये देने होते हैं। इसके अलावा कुछ एप पेड होते हैं यानी उन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको पैसे देने होंगे। इसके अलावा ई-बुक्स भी पेड होते हैं जिन्हें गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जाता है। कई कंपनियां अपने एप को प्रमोट करने के लिए पैसे भी देती हैं जिससे गूगल की कमाई होती है। गूगल प्ले-स्टोर पर मूवी देखने के लिए भी पैसे देने होते हैं।

 

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

मात्र 6,999 रुपए की कीमत में लॉन्च हुआ दमदार बैटरी और शानदार कैमरा वाला स्मार्टफोन, जानिए इसकी खासियत

Published

on

By

भारत में अपनी प्रीमियम-किफायती विजन सीरीज की भारी सफलता के बाद, भारत के सबसे भरोसेमंद स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल ने मंगलवार को 6,999 रुपए की किफायती कीमत पर एक इनोवेटिव नेक्स्ट-जेनरेशन स्मार्टफोन-विजन 2S लॉन्च किया है. इस लॉन्च के साथ, आईटेल ने नए जमाने के कस्टमर्स के इंटरेस्ट को पूरा करने के लिए एक बेहद किफायती कीमत पर एक बिना परेशानी वाला और बेहतर स्मार्टफोन एक्सपीरियंस देने के अपने वादे को पूरा किया है.

ट्रांशन इंडिया के सीईओ अरिजीत तालपात्रा ने एक बयान में कहा, आज नई ग्लोबल व्यवस्था में, स्मार्टफोन डिवाइस का उपयोग कई गुना बढ़ गया है क्योंकि कस्टमर अपने मोबाइल डिवाइस पर अधिक समय बिता रहे हैं. तालपात्रा ने कहा, इस बात को ध्यान में रखते हुए, प्रीमियम डिजाइन और कटेगरी में बेस्ट फीचर्स के साथ, विजन 2S कस्टमर्स को स्मूद स्मार्टफोन एक्सपीरियंस के साथ बेहतर बनाने के लिए एक पावर-पैक बैटरी के साथ आता है.

विजन 2S में दिए गए हैं दमदार फीचर्स 

  1. लिव लाइफ बिग साइज के रूप में सेट, विजन 2S में 5000 एमएएच की बैटरी कैपेसिटी है और इसमें प्रीमियम बड़ा इमर्सिव 5 इंच एचडी प्लस आईपीएस वाटरड्रॉप डिस्प्ले दिया गया है.
  2. स्मार्टफोन प्रीमियम डिजाइन और टेक्निकली लेटेस्ट फीचर्स जैसे एआई-सक्षम विजन कैमरा, फेस अनलॉक और सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर, लेटेस्ट एंड्रॉयड ओएस, फास्ट प्रोसेसर, आदि के साथ एक गेम-चेंजर बनने के लिए तैयार है.
  3. स्मार्टफोन एक स्पेशल वीआईपी ऑफर के साथ भी आता है, जहां कस्टमर बिना किसी सर्विस चार्ज की पेमेंट किए खरीद के 100 दिनों के भीतर टूटी हुई स्क्रीन को एक बार में मुफ्त में बदलने का लाभ उठा सकते हैं.
  4. इमर्सिव और ब्राइट वीडियो देखने के लिए इसे 1600 x 720 पिक्सल रेजॉल्यूशन से लैस किया गया है.
  5. लेटेस्ट एआई पावर मास्टर एंटेलिजेंट और ऑटोमैटिक पावर मैनेजमेंट ऑफर करता है जो ऑटोमैटिक रूप से पावर-सेविंग मोड, स्लीप मोड, एप्लिकेशन पावर मैनेजमेंट, एप्लिकेशन एक्टिवेशन, एआई स्क्रीन लाइट मैनेजमेंट और मैक्सिमम आउटपुट ऑफर करने के लिए पावर को चालू करके बैटरी बचाने में मदद करता है.
  6. रियर पर स्मार्टफोन 8 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर के साथ एक ड्यूअल एआई कैमरा से लैस है. यह एआई ब्यूटी मोड के साथ सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल कैमरा को स्पोर्ट करता है, जो कम रोशनी वाले क्षेत्रों में भी ब्राइटनेस और क्लियर सेल्फी के लिए पिक्चर एक्सपीरियंस को कैप्चर करने लायक बनाता है.
  7. नए एंड्रॉयड 11 (गो एडिशन) ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला, विजन 2S मल्टीटास्किंग के लिए 6 गीगाहट्र्ज ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ चलता है.
  8. फोन 2 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है. फोन फास्ट फेस अनलॉक और आसान अनलॉक के लिए मल्टी-फीचर फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे डुअल सिक्योरिटी फीचर्स के साथ बाजार में उतारा गया है.
  9. डिवाइस तीन ग्रेडिएंट टोन में उपलब्ध है, जिसमें ग्रेडेशन पर्पल, ग्रेडेशन ब्लू और डीप ब्लू शामिल हैं.
  10. नया स्मार्टफोन इन-सेल टेक्नोलॉजी के साथ 5 इंच एचडी प्लस वॉटरड्रॉप और 2.5डी कर्व्ड फुली लैमिनेटेड डिस्प्ले से लैस है. यह 90 प्रतिशत तक के स्क्रीन रेशियो के साथ सबसे ऊपर है, जो पिक्चर को डिटेल्ड, थ्री डायमेंशनल और 20:9 के एस्पेक्ट रेशियो की सुविधा के साथ लॉन्च किया गया है.

तालपात्रा ने कहा, हमें विश्वास है कि विजन 2S बेहतर क्षमताओं के साथ एक बड़ी सफलता होगी और ट्रेंडी फीचर्स से ग्राहकों को उनकी डिजिटल जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी, चाहे वह अध्ययन हो या मनोरंजन हो. उन्होंने कहा, विजन 2S का अपग्रेड जनता के लिए टेक्नोलॉजी का डेमोक्रेटाईजेशन करने और किफायती कीमत पर ग्राहकों के स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को बेहतर करने की हमारी विरासत को जारी रखता है.

 

Continue Reading

Tech & Auto

WhatsApp Bans: भारत में 30 लाख अकाउंट पर लगा बैन, फेसबुक ने भी लिया एक्शन

Published

on

By

भारत में करीब 55 करोड़ लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। अन्य कंपनियों की तरह WhatsApp पर भी भारत सरकार का नया आईटी कानून लागू हुआ है। इस कानून के तहत तमाम सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने यूजर सेफ्टी रिपोर्ट सरकार को देनी है। अब व्हाट्सएप ने अपना मासिक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट जारी किया है जिसमें बताया गया है कि इस साल जून-जुलाई के बीच तीन मिलियन यानी 30 लाख से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट बैन हुए हैं। आइए जानते हैं कि आखिर इतने सारे अकाउंट पर यह कार्रवाई क्यों हुई है?

व्हाट्सएप ने कहा है कि यह कार्रवाई ऑनलाइन स्पैम और अब्यूज को लेकर की गई है, ताकि प्लेटफॉर्म को सुरक्षित और स्पैम फ्री रखा जा सके। जून से लेकर जुलाई 2021 के बीच करीब 30 लाख 27 हजार अकाउंट बैन हुए हैं। इन अकाउंट्स पर कार्रवाई शिकायत अधिकारी को मिली शिकायतों के बाद एक ऑटोमेटिक टूल द्वारा की गई है।

इस अवधि में 316 अकाउंट ऐसे ब्लॉक हुए हैं जिन्हें लेकर यूजर्स ने शिकायतें की है और 73 अकाउंट ऐसे हैं जिन्हें पूरी तरह से बैन किया गया है। इन अकाउंट्स पर यह कार्रवाई 46 दिनों में की गई है। इन 46  दिनों में 594 शिकायतें यूजर्स की ओर से मिली हैं जिनमें 316 अकाउंट को बैन करने की मांग की गई है।

अन्य अकाउंट की शिकायतें सुरक्षा कारणों को लेकर मिली हैं। व्हाट्सएप का कहना है कि उसके बाद अब्यूज डिटेक्शन को लेकर ऑटोमेटिक टूल है। यदि आपके पास भी किसी अकाउंट को लेकर शिकायत है तो आप [email protected] पर ई-मेल कर सकते हैं या फिर एप से ही किसी अकाउंट को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं।

वहीं फेसबुक ने कहा है कि नए आईटी कानून के तहत उसने 33.3 मिलियन कंटेंट को लेकर कार्रवाई की है। यह कार्रवाई 16 जून से लेकर 31 जुलाई के बीच हुई है। वहीं इंस्टाग्राम ने 2.8 मिलियन अकाउंट पर कार्रवाई की है।

 

Continue Reading

Tech & Auto

Instagram इस्तेमाल करने के लिए अब हर यूजर को देनी होगी ये जानकारी, न देने पर ऐप नहीं चला पाएंगे

Published

on

By

इंस्टाग्राम अब यूजर्स को अपना बर्थडे एंटर करने के लिए प्रॉम्प्ट दिखाना शुरू करेगा. यदि आपके पास एक Instagram अकाउंट है और आपने ऐप के साथ अपना बर्थ डिटेल्स शेयर नहीं किया है, तो आपको ऐप के जरिए अपने जन्मदिन की जानकारी देने के लिए संकेत दिए जाएंगे. हर बार जब आप ऐप खोलेंगे तो आपको संकेत दिखाए जाएंगे. शुरुआत में उन्हें नजरअंदाज किया जा सकता है, लेकिन लंबे समय में, फेसबुक के स्वामित्व वाला ऐप यूजर्स को इंस्टाग्राम का इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने के लिए अपना जन्मदिन प्रदान करना अनिवार्य कर देगा. इससे इंस्टाग्राम को यूजर्स की उम्र तय करने और यूजर्स को उम्र से संबंधित कंटेंट दिखाने में मदद मिलेगी.

फीचर के बारे में बात करते हुए इंस्टाग्राम यूथ प्रोडक्ट्स की वीपी पावनी दिवानजी ने कहा कि, हमने ये साफ कर दिया है कि हम अपने प्लेटफॉर्म को और सुरक्षित बनाना चाहते हैं. या युवाओं को और बेहतरीन अनुभव देना चाहते हैं. इसके लिए हमें इंस्टाग्राम पर मौजूद सभी यूजर्स की डेट ऑफ बर्थ की जानकारी चाहिए. ऐसे में अब हमने उनसे उनकी जन्म तारीख के बारे में जानकारी लेनी शुरू कर दी है.

कंपनी इसे सख्ती से पालन करेगी

उन्होंने आगे कहा कि, इसकी शुरुआत हमने कुछ साल पहले ही कर दी थी. हमारे पास ज्यादा लोगों का बर्थ डेट है. ऐसे में और क्लियर पिक्चर के लिए हम इसमें कुछ बदलाव करने जा रहे हैं. ये बदलाव उन्हीं लोगों के लिए होगा जिन्होंने अब तक अपने जन्म तारीख की जानकारी नहीं दी है.

दीवानजी ने अपने ब्लॉग में आगे बताया कि, यूजर्स हमें जो भी जानकारी देंगे उसकी मदद से हम अपने प्लेटफॉर्म को और सुरक्षित बनाएंगे. इंस्टाग्राम यहां सही उम्र के लोगों के लिए सही कंटेंट लेकर आएगा. ऐसे में अब आप जब भी इंस्टा ऐप ओपन करेंगे आपको कई सारी जानकारी देने के लिए कहा जाएगा. ये नोटिफिकेशन उन लोगों के लिए बार बार होगा जिन्हें अपनी उम्र छुपा रखी है.

इसके अलावा अगर आपके फीड में वॉर्निंग फीड दिखता है तो कंपनी आपसे सबसे पहले आपकी उम्रा पूछेगी. उम्र बताने के बाद ही आप उस पोस्ट को देख पाएंगे. कंपनी यहां यूजर्स को साफ करना चाहती है कि वो अपने उम्र के हिसाब से ही कंटेंट देखें तो ज्यादा बेहतर है. क्योंकि कई ऐसे अकाउंट्स भी हैं जिन्होंने फेक उम्र एंट्री की है और अकाउंट चला रहे हैं.

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़9 hours ago

रायपुर में शादी में शामिल होने वालों की अधिकतम संख्या मैरिज हॉल अथवा समारोह स्थल की क्षमता का 50% तय हुआ है। वहीं कुछ जिलों में शादी में अधिकतम 150 लोग

बेमेतरा के साजा और महासमुंद के बागबाहरा के दो स्कूलों में 12 विद्यार्थियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने की चिंताओं...

छत्तीसगढ़1 day ago

एक शातिर ने पिछले 3 साल में पूरे देश के कई लोगों को ठग लिया। शादी का झांसा देकर लोगों को ठगने वाले इस शातिर को रायगढ़ पुलिस ने बिलासपुर से गिरफ्तार किया है।

आयुष्यमान खुराना की ड्रीम गर्ल फिल्म आपको याद होगी। जिसमें वह लड़की बनकर लोगों को बेवकूफ बनाता था। इसी फिल्म...

छत्तीसगढ़1 day ago

मां ने की अपने बच्चे की बेरहमी से हत्या, इस वजह से दे दी मौत

बार-बार दूध पीने की जिद पर मां पूर्णिमा ने अपने बच्चे को फर्श पर पटक पटक कर मार डाला. घटना...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ में 10 सब इंस्पेक्टर का हुआ प्रमोशन, डीजीपी ने जारी किया आदेश

डीजीपी डीएम अवस्थी द्वारा विभिन्न इकाईयों में पदस्थ 10 सब इंस्पेक्टर को इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नति एवं नवीन पदस्थापना...

छत्तीसगढ़1 day ago

मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की और मध्यम स्तर की बारिश होगी।

छत्तीसगढ़ में सक्रिय मौसमी तंत्र से आसमान में घने बादल उमड़ आए हैं। रायपुर में दोपहर में भारी गरज-चमक के...

#Exclusive खबरे

Calendar

September 2021
S M T W T F S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending