Connect with us

Hero MotoCorp की बाइक्स पर मिल रहा 15,000 रुपये का डिस्काउंट, कुछ ही समय के लिए है ये ऑफर

Published

on

लॉकडाउन में ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए कई सारे तरीके अपना रही हैं जिनमें डिस्काउंट्स और ऑफर्स भी शामिल हैं, दुपहिया वाहन निर्माता कम्पनि हीरोमोटोकॉर्प का नाम भी इसमें शामिल हो गया है। दरअसल Hero MotoCorp भारत में BS-4 स्कूटर-बाइकों पर बंपर डिस्काउंट ऑफर दे रही है। जी हां, कंपनी अपने बचे हुए BS4 स्टॉक को क्लियर करने के लिए ऑफर्स का सहारा ले रही है। अगर आप हीरो मोटोकॉर्प की कोई बाइक या स्कूटर खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए ये मौक़ा काफी बेहतरीन साबित हो सकता है।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने ऑटो इंडस्ट्री को राहत देते हुए लॉकडाउन खत्म होने के 10 दिन बाद तक BS-4 वाहनों की बिक्री करने की छूट दी है। ऐसे में जिन कंपनियों के पास ज्यादा इनवेंटरी है, वह कंपनियां अच्छा-खासा ऑफर देकर ग्राहकों को ऑनलाइन बुकिंग की सलाह दे रही हैं।

BS-4 बाइक पर 10 हजार और स्कूटर पर 15 हजार का बंपर डिस्काउंट

हीरो टू-व्हीलर कंपनी BS-4 बाइक पर 10 हजार रुपये तक की छूट दे रही है, जबकि स्कूटर पर बंपर 15 हजार रुपये का डिस्काउंट ऑफर मिल रहा है। कंपनी के मुताबिक यह छूट फिलहाल ऑनलाइन बुकिंग पर उपलब्ध है।

हीरो टू-व्हीलर कंपनी BS-4 बाइक पर 10 हजार रुपये तक की छूट दे रही है, जबकि स्कूटर पर बंपर 15 हजार रुपये का डिस्काउंट ऑफर मिल रहा है. कंपनी के मुताबिक यह छूट फिलहाल ऑनलाइन बुकिंग पर उपलब्ध है. क्योंकि शोरूम लॉकडाउन की वजह से बंद हैं।

BS-4 बाइक पर 10 हजार और स्कूटर पर 15 हजार रुपये तक की छूट: हीरो टू-व्हीलर कंपनी BS-4 बाइक पर 10 हजार रुपये तक की छूट दे रही है, जबकि स्कूटर पर बंपर 15 हजार रुपये का डिस्काउंट ऑफर मिल रहा है. कंपनी के मुताबिक यह छूट फिलहाल ऑनलाइन बुकिंग पर उपलब्ध है। क्योंकि शोरूम लॉकडाउन की वजह से बंद हैं।

हीरो मोटोकॉर्प की तरफ से बताया गया है कि कंपनी के पास अभी मौजूदा समय में करीब डेढ़ लाख बीएस-4 टू-व्हीलर का स्टॉक है। इस स्टॉक की बिक्री 1 अप्रैल से पहले तक नहीं हो पाई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि बचे हुए स्टॉक या कहीं बाइक्स और स्कूटर्स की कुल कीमत तकरीबन 600 करोड़ रुपये के आसपास है। यह एक बड़ी रकम है जो तभी कंपनी को इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन स्टॉक्स में कुछ उन देशों में निर्यात किए जाएंगे, जहां BS-4 वाहनों की बिक्री बैन नहीं है। होरो मोटोकॉर्प का कहना है कि उसके पास फिलहाल करीब डेढ़ लाख बीएस-4 टू-व्हीलर का स्टॉक है। जिसकी कीमत करीब 600 करोड़ रुपये के आसपास है. इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन स्टॉक्स में कुछ उन देशों में निर्यात किए जाएंगे, जहां BS-4 वाहनों की बिक्री बैन नहीं है।

कोरोना वायरस के चलते टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपने प्लांटों को 14 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया था। कंपनी ने पहले 31 मार्च 2020 तक विनिर्माण कार्यों को स्थगित करने की घोषणा की थी. कोरोना वायरस के चलते टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपने प्लांटों को 14 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया था। कंपनी ने पहले 31 मार्च 2020 तक विनिर्माण कार्यों को स्थगित करने की घोषणा की थी।

वहीं फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन ( FADA ) का कहना है कि भारत में करीब 7 लाख BS-4 टू-व्हीलर डीलर्स के पास पड़े हैं, जिसकी वैल्यू करीब 3,850 करोड़ रुपये है। फेडरेशन की मानें तो इसमें से 1.5 लाख BS-4 टू-व्हीलर बिक चुके हैं। लेकिन लॉकडाउन की वजह से उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है। वहीं फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन (FADA) का कहना है कि भारत में करीब 7 लाख BS-4 टू-व्हीलर डीलर्स के पास पड़े हैं, जिसकी वैल्यू करीब 3,850 करोड़ रुपये है। फेडरेशन की मानें तो इसमें से 1.5 लाख BS-4 टू-व्हीलर बिक चुके हैं. लेकिन लॉकडाउन की वजह से उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

दिनांक 24.10.2020 का पंचांग एवं राशिफल

Published

on

By

शुभ संवत 2077 शक 1942 सूर्य दक्षिणायन का… द्वितीय (शुद्ध) आश्विन मास शुक्ल पक्ष अष्टमी तिथि … दिन को 07 बजकर 00 मिनट तक … दिन … शनिवार … श्रवण़ नक्षत्र …  रात्रि को 02 बजकर 38 मिनट तक … आज चंद्रमा … मकर राशि में … आज का राहुकाल दिन 08 बजकर 56 मिनट से 10 बजकर 22 मिनट तक होगा …

अक्षय पुण्य प्राप्ति हेतु करें मां महागौरी की पूजा

या देवी सर्वभू‍तेषु माँ महागौरी रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥

नवरात्रों के आठवें दिन महागौरी की पूजा अर्चना की जाती है. माँ महागौरी की पूजा से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं तथा जीवन में पवित्र और अक्षय पुण्य प्राप्त होता है.

महागौरी आदी शक्ति हैं इनके तेज से संपूर्ण विश्व प्रकाश-मान होता है, इनकी शक्ति अमोघ फल प्रदान करने वाली हैं, देवी गौरी ने देवों की प्रार्थना व भक्तों के उद्धार हेतु शुम्भ निशुम्भ का अंत किया व सृष्टि को दैत्यों के प्रकोप से मुक्त कराया. यही शिवा और शाम्भवी के नाम से भी पूजित होती हैं. इनका पूजन सौभाग्य में वृद्धि करने वाला होता है.

महागौरी का पौराणिक महत्व

भगवान शिव को पति-रूप में प्राप्त करने के लिए देवी ने बचपन से ही कठोर तपस्या की थी, जिससे इनका शरीर काला पड़ गया. देवी की तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव स्वीकार करते हैं और इनके शरीर को गंगा-जल से धोते हैं तब देवी का रंग विद्युत के समान अत्यंत कांतिमान, अत्यंत ओजपूर्ण होता जाता है, उनकी छटा चांदनी के सामन श्वेत और कुन्द के फूल के समान धवल दिखाई पड़ती है, उनके वस्त्र और आभूषण से प्रसन्न होकर देवी उमा को गौर वर्ण का वरदान देते हैं. गौर वर्ण की होने के कारण इन्हें गौरी नाम प्राप्त हुआ. महागौरी रूप में देवी करूणामयी, स्नेहमयी, शांत और मृदुल दिखती हैं.

जो देवी गौरी की पूजा करते हैं उनका जीवन सुखमय रहता है देवी उनके पापों को जला देती हैं और शुद्ध अंतःकरण देती हैं. मां अपने भक्तों को अक्षय आनंद और तेज प्रदान करती हैं.

महागौरी पूजा विधि

नवरात्रि में इस दिन का विशेष महत्व होता है. कुछ लोग इस दिन व्रत का समापन करते हैं तो कुछ लोग नवमी के दिन. जो लोग अष्टमी पूजन करते हैं उनके लिए गौरी पूजा बहुत महत्वपूर्ण होती है. इस दिन देवी गौरी की पूजा का विधान पूर्ण रुप से भक्ति भाव से भरा होता है. अष्टमी के दिन भी देवी की पंचोपचार सहित पूजा करें. देवी का ध्यान करने के लिए ॐ देवी महागौर्यै नमः”. मंत्र का उच्चारण करना चाहिए.

महागौरी की मूर्ति को लाल रंग के कपडे से लिपेट कर उन्हें चैकी पर रखा जाता है. सबसे पहले श्री गणेश जी का पूजन किया जाता है. पूजन में श्री गणेश पर जल, रोली, मौली, चन्दन, सिन्दूर, सुपारी, लोंग, पान,चावल, फूल, इलायची, बेलपत्र, फल, मेवा और दक्षिणा चढाते हैं. इसके पश्चात कलश का पूजन भी किया जाता है.

माता को हलवा और चने के प्रसाद का भोग लगाना चाहिए। कन्या पूजन में सामर्थ्य के अनुसार इन कन्याओं को भोजन के लिए आमंत्रित करना चाहिए। कन्या पूजन में सर्वप्रथम कन्याओं के पैर धुलाकर उन्हें आसन पर एक पंक्ति में बिठाकर, मंत्र द्वारा कन्याओं का पंचोपचार पूजन करना चाहिए। रोली से तिलक लगाने के बाद उनकी कलाईयों पर कलावा बांधना चाहिए। इसके बाद उन्हें हलवा, पूरी और चने का प्रसाद परोसते हैं। कन्याओं के भोजन ग्रहण करने के बाद उनसे आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए। अपनी सामर्थ्यनुसार, कोई भी भेंट तथा दक्षिणा देकर विदा करना चाहिए। इस प्रकार श्रद्धा पूर्वक अष्टमी पूजन करने से भक्तों समस्त इच्छाएं पूर्ण होती हैं।

– नवरात्रि के आठवें दिन मां से शीघ्र विवाह का वरदान मिल सकता है. साथ ही वैवाहिक जीवन भी सुखमय हो सकता है.

– माना जाता है कि माता सीता ने श्री राम की प्राप्ति के लिए इन्हीं की पूजा की थी.

– विवाह संबंधी तमाम बाधाओं के निवारण में इनकी पूजा अचूक होती है.

– ज्योतिष में इनका संबंध शुक्र नामक ग्रह से माना जाता है.

परिणाम ज्यादा शुभ के लिए क्या है मां गौरी की पूजा विधि?

– पीले वस्त्र धारण करके पूजा आरंभ करें.

– मां के समक्ष दीपक जलाएं और उनका ध्यान करें.

– पूजा में मां को श्वेत या पीले फूल अर्पित करें.

– उसके बाद इनके मन्त्रों का जाप करें.

– अगर पूजा मध्य रात्रि में की जाय तो इसके परिणाम ज्यादा शुभ होंगे.

विवाह की बाधा दूर करने के लिए ऐसे करें देवी महागौरी की पूजा अर्चना

– लकड़ी के पटरे पर स्वच्छ पीला वस्त्र बिछाकर देवी महागौरी की प्रतिमा को स्थापित करें.

– स्वयं भी पीले वस्त्र धारण करके पूरे पूजा स्थल को गंगाजल से पवित्र करें.

– देवी महागौरी के सामने गाय के घी का दिया जलाएं और उनका ध्यान करें.

– देवी मां को सफेद या पीले फूल दोनों हाथों से अर्पण करें तथा मंत्र का जाप करें.

– प्रसाद के रूप में देवी महागौरी को नारियल अर्पण करें.

– ऐसा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी और कन्याओं को सुयोग्य वर मिलता है.

देवी महागौरी पूजा से कैसे शुक्र को करें मजबूत ?

– मां की उपासना सफेद वस्त्र धारण करके करें.

– मां को सफेद फूल, और सफेद मिठाई अर्पित करें.

– फिर शुक्र के मूल मंत्र ॐ शुं शुक्राय नमः का जाप करें.

– शुक्र की समस्याओं के समाप्ति की प्रार्थना करें.

– नवरात्रि के आठवें दिन मां को सफेद फूल अर्पित करें.

– इससे मां की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

नवदुर्गा का विशेष प्रसाद

– आज मां को नारियल का भोग लगाएं.

– इसे सर पर से फिरा कर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें.

-आपकी कोई एक खास मनोकामना पूर्ण होगी.

संपूर्ण मनोरथ पूर्ति हेतु किस राशि वाले कैसे करें मां महागौरी की पूजा और क्या करें उपाय

मेष राशि

मेष राशि वाले जातक मां महागौरी की पूजा करने के लिए एकादश स्थान के स्वामी शनि की शांति करें इसके लिए मां महागौरी को लाल फूल और एकाक्षी नारियल तथा नारियल से बने मिष्ठान अर्पण करें। मनोकामना पूरी करने के लिए माता महागौरी की पूजा करें साथ ही मंत्र ऊँ गौरये नमः का पाठ करके मां की पूजा करें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातक मां दुर्गा के महागौरी रूप की पूजा करें और उनको पंचमेवा, सुपारी, सफेद चंदन और फूल चढ़ाएं। साथ ही ऊँ सिद्धिकुंजिकास्तोत्र का पाठ करें। माता को मिश्री का भोग लगा सकते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातक मां महागौरी की पूजा करें और उनको फूल, केला, धूप, कपूर से पूजा करें। साथ ही ऊँ शिव शक्त्यै नम: मंत्र का 108 बार जप करें और कवच का हर रोज पाठ करें।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातक को मां महागौरी स्वरूप की पूजा में बताशा, चावल और दही का अर्पण करें। साथ ही मंत्र श्री क्लीं ह्रीं वरदायै नम: का पाठ करें। दूध या दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं। ऐसे करने से आरोग्य की प्राप्ति होगी।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक को माता महागौरी देवी स्वरूप की उपासना में तांबे के पात्र में रोली, चंदन, केसर और कपूर से आरती उतारें। जीवन में सफलता पाने के लिए ऊँ साम्ब शिवाय नमः का पाठ जरूर करें।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक को मां महागौरी की पूजा करनी चाहिए। उनको फल, पान पत्ता, गंगाजल अर्पित करें। नवरात्र में आज के दिन एक माला श्री क्लीं ह्रीं वरदायै नम: मंत्र का जप करें और मां को खीर का भोग लगाएं।

तुला राशि

तुला राशि के जातक मां दुर्गा के महागौरी रूप की पूजा करें और उनको दूध, चावल और लाल चुनरी चढ़ाएं। इसके बाद कपूर और देसी घी से आरती करें। साथ ही ऊँ गौरये नमः का पाठ करें। गुलाबी रत्न से बनी माला का प्रयोग व नैवेद्य में सफेद बर्फी या मिश्री का भोग लगा सकते हैं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक को महागौरी की उपासना में लाल फूल, चावल, गुड़ और चंदन के साथ पूजा करें। कपूर से माता की आरती उतारें और मंत्र श्री क्लीं ह्रीं वरदायै नम: जाप करें तथा कलाकंद का भोग लगायें एवं शहद अर्पित करें।

धनु राशि

धनु राशि के जातक को माता महागौरी स्वरूप की पूजा में हल्दी, केसर, पीले फूल और तिल का तेल अर्पित करें। ब्रह्म मुहूर्त में ऊँ गौरये नमः पाठ करें। माता को बेसन की मिठाई व केले चढ़ाएं।

मकर राशि

मकर राशि के जातक मां महागौरी की पूजा में सरसों तेल का दिया, फूल, कुमकुम अर्पित करें। नर्वाण मंत्र का जप करें। भोग में मां को उड़द से बनी मिठाई या हलवा चढ़ाएं।

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के जातक को मां महागौरी की पूजा में फूल, कुमकुम और तेल का दीपक और फल अर्पित करें। देवी कवच का पाठ करें। भोग में मां को आटे का हलवा और सूखे मेवे चढ़ाएं।

मीन राशि 

मीन राशि के जातक को मां महागौरी की पूजा में हल्दी, चावल, पीले फूल और केले के साथ पूजन करें। नवरात्र में आज के दिन श्री क्लीं ह्रीं वरदायै नम: मंत्र का एक माला जप करें और मां को भोग में रसीले फल तथा खीर का भोग लगाकर बड़ो को प्रसाद वितरित करें।

 

 

Continue Reading

देश - दुनिया

WhatsApp पर अनचाहे नोटिफिकेशन से मिलेगी राहत, जानिए कैसे करें इस फीचर को अपडेट

Published

on

By

वॉट्सऐप ऑफिस, फैमली और दोस्तों से जुड़ने का एक जरिया बन गया है. इसके जरिए आप सभी के टच में लगातार बने रहते हो. लेकिन अक्सर वॉट्सऐप पर यूजर्स को कई ऐसे ग्रुप में जुड़ना पड़ता है. जिन पर आए मैसेज किसी खास काम के नहीं होते और इन ग्रुप पर आने वाले मैसेज का नोटिफिकेशन लगातार आपको परेशान करता रहा है. यदि आपके साथ भी ऐसी ही कोई परेशानी है. तो अब आपको परेशान होने के जरूरत नहीं. क्योंकि वॉट्सऐप पर नया अपडेट आ गया है. इस फीचर के जरिए आप अनचाहे ग्रुप पर आने वाले मैसेज के नोटिफिकेशन को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं. ये फीचर एंड्रॉइड और iOS दोनों यूजर्स के लिए है.

वॉट्सऐप ने अपने टि्वटर अकाउंट पर जानकारी साझा करते हुए Always Mute ऑप्शन के बारे में बताया. यदि आप किसी वॉट्सऐप ग्रुप की Mute Notifications सेटिंग्स में जाएंगे. तो यहां 1 Week और 8 hours के साथ आपको तीसरा ऑप्शन Always का दिखाई देगा. अब तक Always के बजाय 1 Year का ऑप्शन मिलता था, यानी कि आप किसी ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा 1 साल के लिए सेटिंग्स बदलकर म्यूट कर सकते थे.  लेकिन नए फीचर के जुड़ने के बाद अब एक बार ग्रुप म्यूट करने के बाद कभी उसके नोटिफिकेशंस परेशान नहीं करेंगे.

Always Mute नहीं दिख रहा है तो अपडेट करें वॉट्सऐप- वॉट्सऐप इस फीचर को काफी समय से बीटा वर्जन में टेस्ट कर रहा था और अब इसे एंड्रॉइड और iOS दोनों वर्जन के स्मार्टफोन के लिए रोलआउट कर दिया है. यदि आपको अपने वॉट्सऐप में Always Mute का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा तो आप अपना वॉट्सऐप फौरन गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपडेट करें.

Always Mute को ऐसे करें एक्टिव- यूजर्स एंड्रॉइड डिवाइस या फिर iPhone में वॉट्सऐप अपडेट करें और इसके बाद ऐप ओपन करें. अब किसी ग्रुप के नोटिफिकेशंस को म्यूट करने के लिए उस वॉट्सऐप ग्रुप पर टैप करें. इसका चैट विंडो खुलने पर आपको राइट साइड में टॉप पर तीड डॉट दिखाई देंगे. इस पर टैप करने पर सेटिंग्स मेन्यू ओपन होगा. इसमें आपको  Mute Notifications का ऑप्शन दिखाई देगा. जिस पर टैप करते ही आपको 8 hours, 1 week और Always का ऑप्शन दिखेगा. इनमें से किसी भी ऑप्शन पर टैप करके आप मैसेज को म्यूज कर सकते है. इसी प्रोसेस से आप मैसेज के नोटिफिकेशन को Unmute भी कर सकते हैं.

Continue Reading

Tech & Auto

5 लाख के अंदर खरीदें ये हाई माइलेज वाली 5 शानदार कार! जानिए गाड़ियों की कीमत और पूरी डिटेल

Published

on

By

इस दिवाली अगर आप भी कम बजट में हाई माइलेज वाली कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो, आज हम आपको बताने जा रहें सबसे सस्ती इन पांच कारों के बारे में. जो दाम में फिट और माइलेज में हिट हैं.

Maruti Alto 800- सबसे पहले हम शुरूआत करेंगे देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार Alto 800 से, यह कार लंबे समय से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है. यह कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वैरिएंट में भी उपलब्ध है. कंपनी ने इस कार में 796 cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है. जो कि 40.3bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

redi-GO- इसी बजट में आप डटसन रेडी गो कार भी खरीद सकते हैं. इसमें 799 सीसी पेट्रोल इंजन है. redi-GO को चार वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है. बेस 0.8 D वेरिएंट की कीमत 2.83 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. इस कार में 999सीसी इंजन ऑप्शन भी मिलते हैं. जबकि Redi-GO 1.0 T(O) AMT वेरिएंट की कीमत 4.77 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है. यह कार छह वेरिएंट और पांच रंगों में मिलती है. 2020 Redi-GO फेसलिफ्ट में 0.8-लीटर और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है.

Renault Kwid- Renault की लोकप्रिय हैचबैक कार Kwid कुल दो इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है. इसका 0.8-लीटर की क्षमता का इंजन 54 PS की पावर और 72 NM का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, इसका 1.0-लीटर इंजन 68 PS की पावर और 91 NM का टॉर्क जनरेट करता है. इसकी कीमत 2.92 लाख रुपये से लेकर 5.01 लाख रुपये के बीच है. सामान्य तौर पर यह कार 24 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है. हाल ही में कंपनी ने इस कार को अपडेट कर बाजार में उतारा है.

Maruti Suzuki Wagon R-मारुति Suzuki Wagon R की कीमत की बात करें तो दिल्ली में इसका एक्स शोरूम कीमत 4.45 लाख रुपये है. मारुति ने नई वैगनआर को दो इंजन, सात वेरियंट और 6 कलर ऑप्शन में बाजार में उतारा है. नई वैगनआर में एक स्विफ्ट वाला K-सीरीज 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन है, जो 83hp का पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा पुरानी वैगनआर मॉडल वाला 1.0-लीटर इंजन है, जो 67hp का पावर और 90 Nm टॉर्क जनरेट करता है.

Maruti suzuki S-Presso- इसकी शुरुआती कीमत 3.69 लाख रुपये है. यह चार वैरिएंट Standard, LXI, VXI, and VXI+ में आती है. मारुति की यह छोटी एसयूवी 6 कलर्स में उपलब्ध है. मारुति एस-प्रेसो में 1.0-लीटर का बीएस 6 पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 67hp का पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है. टॉप वेरियंट्स में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रासमिशन (AMT) का ऑप्शन भी दिया गया है. माइलेज की बात करें तो स्टैंडर्ड और एलएक्सआई वेरियंट में एस-प्रेसो का माइलेज 21.4 किलोमीटर और टॉप वेरियंट में माइलेज 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

रायपुर नगर निगम के उपायुक्त कोरोना पॉजिटिव…कोविड सेंटर के नोडल अधिकारी पाए गए संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच रायपुर नगर निगम के उपायुक्त व कोविड सेंटर के नोडल...

छत्तीसगढ़4 days ago

रायपुर में रेलवे स्टेशन के पास मर्डर, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के गंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या की वारदात को पुलिस ने सुलझा लिया है। पहले मृतक की...

Breaking6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/10/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़6 days ago

पाटन पहुंच कर भाजपा नेताओं ने बदलापुर सरकार के विरुद्ध संघर्ष का नारा बुलंद किया , बटरा दाल जूस पिलाकर विजय बघेल का आमरण अनशन तुड़वाया

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह , सांसद राम विचार नेताम , विधायक बृज मोहन अग्रवाल , नारायण चंदेल, पूर्व...

छत्तीसगढ़6 days ago

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2020
S M T W T F S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending