Connect with us

आधार कार्ड में सुधार कैसे करें, आधार कार्ड सुधार ऑनलाइन- नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि…

Published

on

आधार कार्ड Aadhar Card – आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिको को जारी किये जाने वाला एक विशिष्ट पहचान पत्र है। इसमें 12 अंको की एक संख्या छपी हुई होती है। उक्त संख्या को भारतीति विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है। यह संख्या/कार्ड भारत में कही भी व्यक्ति की पहचान संख्या एवं पते का प्रमाण होता है । आधार कार्ड भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और UIDAI (यु.आई.डी.ए.आई.) की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों सामान रूप से मान्य होते है।

प्रधान मंत्री आवास योजना 2020- 21 शहरी / ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन

आधार कार्ड हेतु सिर्फ एक बार नामांकन – कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड हेतु पंजीयन करवा सकता है। बशर्ते वह भारत का निवासी हो, और UIDAI (यु.आई.डी.ए.आई.) द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूर्ण करता हो। आधार कार्ड पंजीयन हेतु किसी भी प्रकार का लिंग भेद नहीं किया जाता। प्रत्येक व्यक्ति सिर्फ एक बार नामांकन करवा सकता है। आवश्यकता होने पर उसमे दर्ज – नाम, पता, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि को सुधार करवा सकता है।

आधार कार्ड में सुधार कार्य – आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है ,यदि इसमें किसी कारण से कुछ त्रुटि रह गया हो या पते बदलवाना हो तो उसे आप अवश्य बदलवा सकते है। आधार कार्ड में त्रुटि सुधार हेतु आवश्यक दस्तावेज,आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी नीचे दी गयी है कृपया उक्त जानकारी को आसानी से आप फॉलो कर अपनी जानकारी सुधार कर सकते है।

ऑनलाइन आधार कार्ड सुधार पोर्टल के द्वारा आप निम्न जानकारी को सुधार सकते है –

  • नाम
  • पता
  • मोबाइल फ़ोन नंबर
  • जन्म तिथि
  • लिंग

उक्त जानकारी के अतिरिक्त किसी अन्य जानकारी को सुधरवाने के लिए अपने नजदीकी आधार केंद्र / लोकसेवा केंद्र पर संपर्क करें।

आधार कार्ड में सुधार हेतु आवश्यक दस्तावेज – यदि आप ऑनलाइन घर बैठे आधार कार्ड में सुधार करना चाह रहे हो या  नजदीकी आधार केंद्र/लोक सेवा केंद्र के माध्यम से सुधार करवाना चाह रहे है तो आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए –

जन्म तिथि में सुधार हेतु – जन्म तिथि में यदि आप सुधार करवाना चाह रहे है तो आपके पास जन्म से सम्बंधित कोई भी एक प्रमाण पत्र का स्वप्रमाणित फोटो/जिराक्स कॉपी होनी चाहिए।

जैसे –

  • जन्म प्रमाण पत्र / Birth Certificate
  • पास पोर्ट
  • पेन कार्ड
  • High School Certificate
  • एसएसएलसी बुक /सर्टिफिकेट

पता सुधार हेतु Address Change – आधार कार्ड में यदि आप पता सुधार करवाना चाह रहे है तो पता की प्रमाण करने वाली आवश्यक प्रमाण पत्र (कम से कम ) की स्वप्रमाणित फोटो कॉपी होनी चाहिए।

जैसे –

  • बैंक पास बुक की कॉपी  स्टेटमेंट
  • बिजली बिल
  • पोस्ट आफिस खाता पास बुक
  • पास पोर्ट
  • राशन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी
  • पानी बिल
  • टेलीफोन लैंडलाइन बिल
  • गैस कनेक्शन पास बुक

नाम सुधारहेतु Name Change – यदि आप अपने नाम में किसी भी प्रकार की सुधार करवाना चाह रहे हो तो आपके पास नाम की प्रामाणिक करने वाले आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

जैसे –

  • राशन कार्ड
  • लेबर कार्ड
  • पास पोर्ट
  • वोटर आईडी
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • रजिस्ट्रार द्वारा जारी शादी प्रमाण पत्र
  • कानूनी नाम परिवर्तन सर्टिफिकेट।

आवेदन करते समय सभी दस्तावेज के फोटो कॉपी/जिराक्स कॉपी में अपना आधार कार्ड नंबर एवं हस्ताक्षर कर अपलोड करना अथवा जमा करना न भूले। बच्चे के आधार (5 वर्ष तक) कार्ड में त्रुटि सुधार हेतु पिता अथवा माता अपना आधार कार्ड डिटेल एवं हस्ताक्षर कर जमा करें।

आधार कार्ड में पता चेंज करने हेतु आवश्यक प्रक्रिया – यदि आप आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के बदलाव करना चाहते है तो दो प्रकार से आवेदन कर सकते है। पहला -डाक के माध्यम से और दूसरा ऑनलाइन स्वयं या लोकसेवा/आधार केंद्र के माध्यम से।

1.डाक द्वारा आधार कार्ड में सुधार कार्य – यदि आप डाक के माध्यम से अपना आधार कार्ड में सुधार करवाना चाह रहे है तो आपको स्थानीय एवं अंग्रेजी भाषा में फॉर्म भरना होगा। फॉर्म नजदीकी लोकसेवा केंद्र में जाकर प्राप्त किया जा सकता है। उक्त फॉर्म को त्रुटि रहित भरकर लिफ़ाफ़े में बंद कर दे। और अपने स्थानीय भाषा के आधार पर नीचे दिए पते पर डाक के माध्यम से फॉर्म सेंड कर दे। UIDAI द्वारा आपके सुधार फॉर्म की जाँच होगी जाँच उपरांत सही पाए जाने पर आपके पते में आधार कार्ड भेज दिया जायेगा।

स्थानीय भाषा के आधार पर पते –

हिंदी/उर्दू- UIDAI Regional Office, Samaj Kalyan Nirman Nigam Building, 3rd Floor, TC-46/V Vibhuti Khand, Gomti Nagar, Lucknow (UP) फ़ोन नंबर- 0522-23049788

अंग्रेजी गुजरती मराठी – UIDAI Regional Office, 5th & 7th Floor, MTNL Building, B D Somani Marg, Cuff Parade, Mumbai – 400005  फ़ोन नंबर – 022-2218 6168

स्टेप 01- सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट- https://uidai.gov.in / पर जाना होगा। उक्त आधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद My Aadhar पर जाने के बाद दूसरे नंबर के ड्राप डाउन दूसरे नंबर के तीसरे ऑप्शन में जायेंगे। नीचे दिए तीर के निशान वाले इमेज अनुसार उक्त ऑप्शन को ओपन करें –

स्टेप 02-  Update Your Address online ऑप्शन को ओपन करने पर आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे से नीचे दिए तीर के निशान Proceed To Apdate Address को ओपन करना होगा।

स्टेप 03- अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आधार नंबर,कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर नीचे Send OTP पर क्लीक करना होगा। अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर 6 अंको का ओटीपी अंक प्राप्त होगा उसे Enter a TOTP पर 6 अंकों का ओटीपी डालकर नीचे लॉगिन बटन पर क्लीक करना होगा।

स्टेप 04 – लॉगिन करते ही अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे Update Address via address proof एवं Update address via secred code का विकल्प मिलेगा जिसमे से आपको पहले विकल्प अड्रेस प्रूफ को चुनना होगा। दूसरा विकल्प उन लोगो के लिए है जो अपने आधार कार्ड में अपने रिस्तेदार या परिचित का पता डालना चाहते है। इसके लिए UIDAI द्वारा भेजे गए कोड का स्तेमाल होता है।

Update Address via address proof इस ऑप्शन को ओपन करने पर आपके सामने सेल्फ डिक्रेशन फॉर्म के जरिये आधार अड्रेस चेंज का विकल्प आ जायेगा जिसमे आपको अपने निर्धारित दस्तावेज को जोड़ना/अपलोड करना होगा।

स्टेप 05- अब उस नए विकल्प को क्लीक कर आगे बढ़ सकते है। अब आपके इस एप्लीकेशन का वेरिफिकेशन होगा। वेरिफिकेशन के बाद आपका एड्रेस चेंज हो जायेगा। अब नया आधार कार्ड डाक के माध्यम से आपके पते पर पहुँच जायेगा। आप चाहे तो UIDAI द्वारा मैसेज आने पर ई-आधार डाउनलोड कर सकते है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

सीएम योगी ने छात्रों को प्रमोट करने के फॉर्मूले को मंजूरी दी

Published

on

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक अहम फैसला लेते हुए यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद छात्रों को प्रमोट करने और परिणाम घोषित करने के फॉर्मूले की मंजूरी दे दी. दरअसल कोरोना की वजह से परीक्षाएं रद्द हुई थी. प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि कुल 29 श्रेणियों के अलग-अलग फॉर्मूला तय किया गया है. उन्होंने बताया कि हम लोग हाईस्कूल के 50% और कक्षा के अर्धवार्षिक के 40% और प्री बोर्ड के 10 प्रतिशत मार्क्स को आधार बनाकर रिजल्ट घोषित किया जाएगा. हाईस्कूल के लिए कक्षा 9 के 50% और अर्धवार्षिक परीक्षा के 50 प्रतिशत अंक को आधार बनाकर रिजलट घोषित होगा. डिप्टी सीएम ने बताया कि जो भी छात्र इससे संतुष्ट नहीं होंगे वो बाद में परीक्षा देकर सुधार कर सकेंगे. चूंकि परीक्षा नहीं हुई है इसलिए इस बार कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. इसी आधार पर जुलाई में अंक तालिकाएं जारी की जाएगी.

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के मुताबिक, उच्च शिक्षण संस्थाओं में एडमिश मिल पाए इसके लिए 24 जून को सभी कुलपतियों के साथ वर्चुअल माध्यम बैठक होगी. जिसमें सरकार की तरफ से उन्हें निर्देश दिए जाएंगे.

ये है फार्मूला

हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को कक्षा 9 के 50% अंक और 10वीं प्री बोर्ड में प्राप्तांक अंक के 50% अंक देकर परिणाम घोषित किया जा सकता है. वहीं इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को हाई स्कूल के 50%, 11 वीं के 40% और 12वीं प्री बोर्ड के 10% अंक देकर रिजल्ट घोषित किया जा सकता है. अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा विभाग आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने परिणाम का ड्राफ्ट तैयार किया है. परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए गठित कमेटी को प्रदेश भर से 3910 सुझाव मिले थे. हालांकि आने वाले समय में जब परिस्थितियां सामान्य होंगी तो इच्छुक परीक्षार्थी परीक्षा देकर अपना परिणाम सुधार सकेंगे. परीक्षार्थियों से लिया गया परीक्षा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा

Continue Reading

देश - दुनिया

जिस नर्स का अंतिम संस्कार,फतेहपुर में हुआ, वह मथुरा में मिली जीवित – जानें क्या है पूरा मामला

Published

on

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. 15 जून को ललौली थाना इलाके के नाले से एक लाश मिली थी. गंगानगर के रहने वाले शिव प्रसाद रैदास और उनके परिजनों ने इस लाश की पहचान मोनिका के रूप में की थी. परिजनों ने इस लाश का दाह संस्कार भी कर दिया था. हत्या के इस मामले में परिजनों का आरोप था कि हत्या से पहले मोनिका के साथ बलात्कार भी किया गया है. अब इस केस की छानबीन के दौरान पुलिस को मथुरा जिले में मोनिका सकुशल मिली है. अब पुलिस के सामने यह सवाल खड़ा होता है कि जिस युवती की लाश 15 जून को ललौली थाना इलाके में मिली थी, वह किसकी थी. एसपी सतपाल अंतिल ने बताया कि पुलिस ने मृतक युवती के बाल, नाखून और ब्लड डीएनए जांच के लिए ले रखे थे और अब उन्हें लखनऊ प्रयोगशाला भेजा जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने इस लाश की गलत पहचान की है उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

15 जून को मिली थी अज्ञात युवती की लाश

आपको बता दें कि 15 जून की दोपहर ललौली थाना क्षेत्र के कोर्रा कनक गांव के पास सूखे नाले से 20 वर्षीय अज्ञात युवती की लाश मिली थी. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया था. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या की पुष्टि हुई थी. जिसके बाद पुलिस जांच-पड़ताल में जुट गई थी.

नाले में जिसकी लाश मिली वह किसकी थी

उधर, 17 जून को जहानाबाद कस्बे के गंगानगर के रहने वाले शिव प्रसाद रैदास ने अज्ञात युवती की लाश की पहचान अपनी बेटी मोनिका के रूप में की थी और भाई बीरेंद्र ने गैंगरेप के बाद बहन की हत्या का आरोप लगाया था. पिता, भाई और बहनोई समेत 4 पड़ोसियों ने शिनाख्त से जुड़ा हलफनामा भी पुलिस को दिया था. इसके बाद पुलिस ने मोनिका की गुमशुदगी की रिपोर्ट को हत्या और अन्य धाराओं में तब्दील कर दिया था. परिजनों ने शव का अंतिम संस्कार भी कर दिया था. पूरे मामले में आए इस नाटकीय मोड़ के बाद अब सवाल है कि आखिर जिस युवती की लाश नाले में मिली है, वह किसकी थी.

पहले दर्ज हुई थी गुमशुदगी की रिपोर्ट

दरअसल, जहानाबाद कस्बे के गंगानगर के रहनेवाले शिव प्रसाद रैदास की 19 वर्षीय बेटी मोनिका 2 जून को लापता हो गई थी. गुमशुदगी की रिपोर्ट जहानाबाद पुलिस ने दर्ज की थी. अज्ञात युवती की लाश की पहचान जब परिवार वालों ने मोनिका के रूप में की तो पुलिस ने गुमशुदगी को हत्या के मामले में बदलते हुए जांच पड़ताल शुरू की.

मोनिका तक ऐसे पहुंची पुलिस टीम

उधर एसओजी व सर्विलांस पुलिस की संयुक्त टीम ने मृतका के मोबाइल फोन की कॉल डिटेल खंगालकर शनिवार को मथुरा जिले के लिए रवाना हुई. सर्विलांस की मदद से पुलिस लोकेशन ट्रेस कर मौके पर पहुंची तो मोनिका को जिंदा देखकर पुलिस के होश उड़ गए. पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि दो दिन पहले ही मोनिका ने प्रेमी के साथ शादी रचा ली थी. पुलिस मथुरा से युवती को लेकर फतेहपुर के लिए निकल चुकी है.

Continue Reading

देश - दुनिया

जम्‍मू-कश्‍मीर पर पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक से दहशत में पाकिस्‍तान

Published

on

 

राजधानी दिल्ली में 24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इसमें जम्मू-कश्मीर के 14 नेताओं को बुलाया गया. माना जा रहा है कि इस बैठक में केन्द्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने का खाका तैयार किया जाएगा. उधर इस उच्च स्तरीय बैठक की खबर मिलते ही पाकिस्तान की बौखलाहाट खुलकर सामने आ गई. पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि वो कश्मीर के विभाजन और उसकी जनसांख्यिकी बदलने के भारत के किसी भी कदम का विरोध करेगा.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि भारत को 5 अगस्त 2019 की कार्रवाई के बाद कश्मीर में कोई और अवैध कदम उठाने से बचना चाहिए. कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने भारत के कदम का पूरी तरह से विरोध किया है और इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित सभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाया है.

पाकिस्तान की गीदड़ भभकी

शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान भारत के ऐसे किसी भी कदम का विरोध करने का फैसला लेता है जो क्षेत्र की जनसांख्यिकी को बदलने के लिए जम्मू-कश्मीर को विभाजित करने वाले हो. कुरैशी ने कहा कि उन्होंने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और संयुक्त राष्ट्र महासचिव को भारत के संभावित कदम से अवगत करा दिया है.

बौखलाहाट की वजह

बता दें कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने अगस्त 2019 में आर्टिकल 370 को समाप्त करने का फैसला लिया था. भारत ने संसद में जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 भी पारित किया, जिससे तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों – जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया. इसके बाद जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त हो गया. भारत के इस कदम के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट खुल कर सामने आ गई. पाकिस्तान कई बार इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में उठा चुका है, लेकिन हर बार उन्हें यहां झटका लगा है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 hours ago

मोबाइल लूटने की कोशिश, राजधानी में युवक को बदमाशों ने किया लहूलुहान

रायपुर। राजधानी के पंडरी बज़ार में आज सुबह अज्ञात युवक से मोबाइल लूटने के लिए 3 लोगों ने कोशिश की...

छत्तीसगढ़10 hours ago

छत्तीसगढ़ : तेज रफ्तार ट्रक और कार के बीच जबरदस्त टक्कर, घंटो कार में फंसे रहे दंपति

राजधानी रायपुर से सटे 30 किमी दूर अभनपुर रोड पर देर रात सड़क हादसा हो गया। जहां तेज रफ्तार ट्रक...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ में 56 तहसीलदारों का प्रमोशन, डिप्टी कलेक्टर और सीईओ के पदों पर की गई पदस्थापना

    राज्य शासन ने प्रदेश में 56 तहसीलदारों को पदोन्नति एवं पदस्थापना दी है, राज्य शासन के सामान्य प्रशासन...

छत्तीसगढ़1 day ago

दुल्हन के भाई ने शादी में आये दो नाबालिगों का रिश्तेदारों संग मिलकर किया गैंग रेप

छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के सीतापुर थाना क्षेत्र में 2 नाबालिग लड़कियों से गैंग रेप की वारदात को अंजाम देने...

छत्तीसगढ़3 days ago

छत्तीसगढ़ में बाबा रामदेव के खिलाफ एफआईआर, जाने क्या है मामला

कोरोना महामारी के बीच योगगुरु बाबा रामदेव की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही है. बाबा रामदेव के खिलाफ इस...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2021
S M T W T F S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending