Connect with us

छत्तीसगढ़

सीजी पीएससी की तैयारी कैसे करें

Published

on

 कामयाब हौने प्री और मेंस की तैयारि करें साथ,  रोज तीन घंटा लीखने की प्रेक्टीस करें

 राज्य स्तरीय सेमनीार में दो हजार से ज्यादा स्टुडेंट हूए शामील,

टापर्स और एक्सपर्ट ने सीजी पीएससी मे कामयाब होने के बताए तरीके

  • रायपुर(etoi news)10/03/2019
  • छत्तीसगढ़ स्टूडेंट्स ग्रुप द्वारा रवीवार को देवेंद्र नगर स्थित गुजराति स्क्ूल के ऑडीटोरियम में सीजी पीएससी की तैयारि कैसे करें विषय पर स्टेट लेवल सेमीनार आयोजीत कीया गया। कार्यक्रम में फर्स्ट रैंक हासिल करने वाले प्रशांत कुशवाहा, सेकंड टापर गौतम चंद पाटिल और सीजी पीएससी एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान मौजूद रहे।
  • वायू सेना के पराक्रम का जिक्र भी हुआ। एसक्‍पर्ट ने बताया कि सही तैयारी के चलते मिग 21 जो कि हमारी वायू सेना के बेड़े का एक पुराना विमान है उसने आधुनिक पाकिस्‍तानी विमान एफ 16 को मार गिराया जिसकी चर्चा दुनिया में है। ठीक इसी तरह सही तैयारी से सीजीपीएसी में भी जीत पक्‍की हो जाती है। एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान ने पढ़ने का सही तरिका समझाते हूए बताया कि  सीजी पीएससी क्रैक करना है तो स्ट्रेटजि के साथ पढ़ना होगा। प्री और मेंस का सीलेबस लगभग एक जेसा होता हे। प्री पहले पढ़े या मेंस, प्री और मेंस एक साथ पढ़े… इस तरह के कंफ्यूजन में न पडे।
  • सिलेबस उठाएं और बस पढ़ना शुरू कर दे। इतना ध्यान रखे कि जो भी पढ़ें डीप में पढ़ें। इससे आपके सीलेक्शन का चांस दोगूना हो जाएगा। ज्यादातर स्टूडेंट्स की समस्या होति है कि टॉपिक पढ़ते हे, लेकीन कूछ दिन में भुल जाते है। वजह है पढ़ाई का गलत तरिका। कोई भी टॉपिक पढ़ने से पहले उससे संबंधित हर तरह के सवाल तेयार करे, फिर टापिक पढ़ें। इसके बाद देखें की आप सभि सवालों के जवाब दे पा रहे है या नही।
  • अगर सवालों के जवाब दे पा रहे हैँ तो समझ लीजिए आपके पढ़ने का तरीका सही है।  इस स्टेट लेवल फ्री सेमिनार में राज्य के विभिन्ना जिलों के दो हजार से ज्यादा युवा शामिल हुए। इनमें डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, एडवोकेट, टीचर्स, कॉलेज स्टूडेंट्स भी शामिल रहे। कार्यक्रम में एक्सपर्ट योगिता हूडा,  गुजराती शिक्षण संघ के अध्‍यक्ष मगन भाई पटेल, संरक्षण समिति के राम जी भाई पटेल, शिक्षण संघ के किर्ती व्‍यास, संरक्षण समिति के पूर्व अध्‍यक्ष भरत भाई सांवरिया, संघ के सदस्‍य रवि भट्ट, स्टूडेंट्स ग्रुप के दुष्यंत देवांगन, सृजन कुमार, बिपुल गुप्ता शामील हुए।

टापर्स की आंसरशीट, क्वेश्चन पेपर और सिलेबस 

  • कार्यक्रम में हीस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स को सीजी पीएससी के टॉपर्स के मॉक टेस्ट की आंसरशीट, पिछले पांच सालों के प्री और मेंस के क्वेश्चन पेपर और सिलेबस दिए गए। ये सारा स्टडि मटेरीयल ऑनलाइन अपलोड कीया गया है जहां से राज्य का कोई भी व्यक्ति उसे डाउनलोड कर सकता है। इसके लीए http://bit.ly/ cgpscfreenotes  पर वीजीट कर सकते है।

माइनस मार्किंग को ध्यान में रखे

  • टॉपर प्रशांत कुशवाहा ने बताया कि सीजी पीएससी के एग्जाम में गलत आंसर लीखने पर माइनस मार्कीग के तहत मार्क्स काट लिए जाते है। इसके बाद बारि आती है मेंस की। इसमें राज्य और देश के विभाीन्न विषयों से जुडे पेपर होते है। इस परीक्षा में कैंडीडेट लगभग 60 परसेट मार्क्स लाकर भी पीएससी का किला फतह कर सकता े हे।

ऐसे करें प्री की तैयारी

  • टॉपर गौतम चंद पाटिल ने बताया कि प्री की तैयारि के लिए बेसिक मजबूत रखें। छठवीं से से लेकर 12वीं तक कि एनसीईआरटी की बुक अच्छै से पढ़ ले। प्री ऑब्जेक्टिव पेटर्न में होता है, इसलीए टू द पॉइंट नोट्स बनाएं। टाइम मेनैजमेंट करें। पढ़ाई के समय को दो भागों में बांटे। पहले में बेसिक और बुक्स रीडिंग करें। दूसरे भाग में गणित, रीजनिंग पढ़ें।

मेंस में सफल होने रोज तीन घंटा लिखने की प्रेक्टीस करें

  • पीएससी प्री और मेंस की तैयारी एक साथ करने वाले जल्दी सक्सेस होते हैं। पाथ आईएसस एकेडमी के एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान ने बताया कि दोनों की तैयारी हमेशा साथ-साथ करें। हर टॉपिक डिटेल में पढ़ें। क्वेश्चन-आंसर लिखने की प्रैक्टिस करें। कम से कम तीन से चार घंटा रोज लिखें। इससे दीमाग में तेजि से विचार आएंगै। अखबार और मैगजीन पढ़ने से पहले उसके बारे में सोचें। पढ़के देखे की सारे सवालों के जवाब मिले या नही।

पीछले सालों का पेपर देखें और उससै पढें

  • पीछले सालों का प्रश्नपत्र जरूर देखें। इससे पता चलेगा कि किस सेक्शन से किस तरह के सवाल पूछे जातै है। एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान ने बताया की पुराने क्वेश्चन पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें। एग्जाम से 10 दिन पहले नए विषय या टॉपिक बील्कुल न पढ़ें। डेली, वीकली और मंथलि टारगैट बनाकर पढ़े। राजस्थान पत्रिका, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, नवभारत, नई दुनिया और हरिभूमि जैसे नामी न्यूज पेपर का फ्रंट पेज, देश-विदेश पेज और एडिटोरियल जरूर पढ़े।

इंटरव्यू में ऐसे हौगे कामयाब

  • टॉपर प्रशांत कुशवाहा ने बताया की इंटरव्यू मे आपके चुने सब्जेक्ट, हॉबि, फैमीली बैकग्राउंड, स्टेट, नेशनल, इंटरनेशनल इशू, करंट अफेयर के सवाल पुछे जाते है।  कभी भि इंटरव्यू लेने वाले के सामने नर्वस न हों। एक्सपर्ट हामिद खान ने बताया कि इंटरव्यू में आपको जिस सवाल का जवाब पता न हो, कह दे कि आई एम सॉरी । इंटरव्यू आपकि पर्सनैलिटि जानने के लिए होता है। ज्ञान की परीक्षा आप प्री और मेंस में दे चुके होते है।

ये एप और चेनल आएंगे काम

  • संविधान, करेंट अफेयर्स, सीसैट। इसके अलावा सूचना व प्रसारण मंत्रालय की किताब, मिनिस्ट्री ऑफ इन्वाइरनमेंट एंड फारेस्टिक, दूरदर्शन में प्राइम टाइम न्युज देखे, लोकसभा व राज्यसभा का कार्यक्रम देखें।

इन बुक्स से करें पढ़ाई

  • टापर प्रशांत कुशवाहा, गौतम चंद पाटिल और सीजी पीएससी एक्सपर्ट डॉ. हामिद खान ने अच्छी बुक के नाम भी बताए। उन्होने बताया की इतिहास मुख्य परिक्षा के लिए स्पेक्ट्रम, भारतीय राज्य व्यवस्था के लिए एम लक्ष्मीकांत की बुक, संवीधान के लिए बेयरएक्ट, प्रौद्योगिकी के लिए स्पेक्ट्रम, पर्यावरण के लीए माजिद हुसैन, भूगोल के लिए महेश बर्नवाल, छत्तिसगढ़ समान्य अध्ययन के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित छत्तीसगढ संदर्भ, सामान्य अध्ययन के लिए एनसीईआरटी इतिहास की क्लास 10वीं, 11वीं और 12वीं की किताब ,राज्य व्यवस्था के लिए 11वीं 12वीं, अर्थशास्त्र के लिए 10वीं, भूगोल के लिए 6वीं और 12वीं की किताब बेस्ट है। भाषा आयोग द्वारा प्रकाशित शब्दावली, गणित के लिए सीजी बोर्ड की क्लास 6 से 10 तक की कीताब, विज्ञान के लिए सीजी बोर्ड 10वीं की, समाजशास्त्र के लिए जेपी सिंह और बी परिमलकर की बुक, लोक प्रशासन के लिए अवस्थी एंड महेश्वरी की बुक, संस्कृत के लिए सीजी बोर्ड की 10वीं क्लास की बुक, हिंदि ग्रामर की कोई भी बुक से मदद लि जा सकति है।

SHARE THIS

देश-दुनिया

मंत्री राम विलास पासवान के मंत्री की शिकायत पर विभाग ने मारा छापा

Published

on

फलों और सब्जियों पर कृत्रिम रंग और केमिकल के जरिए चमकीला बनाकर बाजार में बेचने का चलन आम है, लेकिन जब एक केंद्रीय मंत्री ही इसका शिकार बन जाए तो फल बेचने वाले के खिलाफ एक्शन होना लाजिमी है. मंत्री जी जब इसके शिकार हुए तो दिल्ली के मशहूर और बेहद पॉश खान मार्केट में फल विक्रेता पर गाज गिरना ही था.

यह घटना हुई केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान के साथ जिन्होंने रविवार को सलाद खाने की इच्छा जताई और अपने स्टाफ से रशियन सलाद की व्यवस्था करने को कहा. मंत्री के आदेश के बाद स्टाफ रशियन सलाद बनाने के लिए जरूरी सामान और फल लाने के लिए बाजार चला गया.

फल में मिला वैक्स

बाजार से सामान और फल आने के बाद स्टाफ ने रशियन सलाद बनाने की प्रक्रिया शुरू की. इस बीच केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने एक-एक करके सभी फलों को ठीक से धोने की हिदायत भी दे दी.

मंत्री की हिदायत के बाद स्टाफ ने बारीकी से फल धोना शुरू किया, लेकिन जब सेब को धोने की कोशिश की गई तो वह ठीक से धुल नहीं पा रहा था. पानी से धोने पर सेब हाथ से फिसल रहा था. इसके बाद स्टाफ ने सेब को चाकू से खुरचा तो उस पर वैक्स लगा हुआ मिला.

असल में दुकानदार ने फल में बाहरी चमक लाने के लिए उस पर वैक्स लगा रखा था. फलों और सब्जियों पर कृत्रिम रंग और केमिकल के जरिए चमकीला बनाकर बाजार में ऊंचे दाम पर बेचा जाता है. फल विक्रेता अक्सर हानिकारक केमिकल और वैक्स का प्रयोग फलों की बाहरी चमक बढ़ाने के लिए करते हैं जिसके झांसे में आम लोग आ जाते हैं.

मंत्री की शिकायत पर विभाग ने मारा छापा

राम विलास पासवान ने जब फल ठीक से नहीं धुलने की वजह अपने स्टाफ से पूछा तो उसने बताया कि खान मार्केट के एक नामी फल की दुकान से सेब खरीद कर लाया है. मंत्री ने जब सेब की कीमत पूछा तो कीमत जानकर वह चौंक गए. स्टाफ ने उन्हें बताया कि सेब 420 रुपये किलो के हिसाब से खरीदा है.

इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने अपने अधिकारियों को फोन करके इस मामले की जानकारी दी. खास बात यह है कि इस तरह की मिलावट को रोकने की जिम्मेदारी खुद पासवान के ही मंत्रालय की है.

पासवान के फोन के बाद तुरंत विभाग हरकत में आया. उपभोक्ता मंत्रालय की टीम ने खान मार्केट की उस फल की दुकान पर छापा मारा जहां से फल खरीदा गया था. इस टीम में उनके वाट-माप विभाग के अधिकारी भी शामिल थे. छापे में अधिकारियों को सभी फलों पर वैक्स और केमिकल लगा हुआ पाया.

छापे के बाद नियमों को उल्लंघन करने पर फल विक्रेता का चालान भी काट दिया गया. हालांकि दुकानदार का कहना है कि उसने अमेरिकन सेब आजादपुर मंडी से लिया था. शिकायत आने के बाद उसने तुरंत दुकान से फल हटा दिया था.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

कश्‍मीर के पूर्व विधायक मोहम्‍मद यूसुफ तारिगामी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला

Published

on

अनुच्‍छेद 370 पर सीपीआई (एम) नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व विधायक मोहम्‍मद यूसुफ तारिगामी और राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी ने मंगलवार को दिल्‍ली में प्रेस कांफ्रेंस करके मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. येचुरी ने कहा कि कश्‍मीर के हालात सामान्‍य नहीं है. कश्‍मीर का मुद्दा अब कोर्ट के पास है. कोर्ट को ही इस पर फैसला सुनाने का हक है.

यूसुफ तारिगामी ने कहा कि भाजपा का दावा है कि एक भी गोली नहीं चलाई गई है और कोई भी मारा नहीं गया है. लेकिन, सच्‍चाई ये है कि कश्‍मीरी धीरे धीरे मौत के करीब जा रहे हैं. हम भी जीना चाहते हैं. एक कश्‍मीरी, एक हिंदुस्‍तानी बोल रहा है यह. ये मेरी अपील है, हमारी भी सुनें. ये बोलते हुए तारिगामी की आंखों से आंसू आ गए.
येचुरी ने कहा, ‘मैंने कोर्ट में दायर किए हलफनामे में कहा गया था कि कश्‍मीर की जमीनी हकीकत कुछ और है. जोकि सरकारी दावे के एकदम विपरीत है. एक राज्‍य दो केंद्र शासित प्रदेशों में बंट गया है और इसके क्‍या परिणाम होंगे. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में एक अलग याचिका दायर की जा रही है. वहीं कॉमरेड तारिगामी ने अनुच्‍छेद 370 को निरस्‍त करने के लिए कोर्ट में चुनौती दी है.

येचुरी ने कहा कि वहां पर लोगों को आजीविका में दिक्‍कत हो रही है. 40 दिन से अधिक समय हो गया है, संचार पूरी तरह से बंद है. हम पार्टी के उन लोगों तक भी नहीं पहुंच पा रहे हैं, जिनके पास लैंडलाइन है. वहां पर कोई सार्वजनिक परविहन नहीं है. अस्‍पतालों में दवाओं की कमी की भी खबरें आ रही हैं. वहीं माकपा नेता मोहम्मद युसूफ तारीगामी ने कहा, ‘मैं परेशान हूं. इस शासन से हमें बहुत उम्‍मीदें नहीं थीं, लेकिन, मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि वे एक संवैधानिक प्रावधान को अलविदा कहने के लिए इतने उतावले होंगे. कश्‍मीर के लोग मजबूर नहीं थे. मैं इस स्थिति को देखकर चिंतित हूं.’

SHARE THIS
Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में चुनाव की प्रक्रिया शुरू

Published

on

छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नगरीय निकायों में महापौर और अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण बुधवार को तय होगा. पहले नगर निगम और नगर पालिका के महापौर का आरक्षण होगा. इसके बाद नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया होगी. प्रदेश में कुल 13 नगर निगमों में से 10 में आगामी नवंबर दिसंबर माह में चुनाव होने की संभावना है. इसके तहत ही कवायद शुरू कर दी गई है.

छत्तीसगढ़ में विधानसभा और लोकसभा चुनावों के बाद शहरों में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक पार्टियां जोर आजमाइश करेंगी, लेकिन उससे पहले सीटों का आरक्षण तय होना है. इसलिए वार्डों के परिसीमन के बाद अब निकायों के महापौर और अध्यक्षों के लिए आरक्षण के लिए हलचल तेज है. इसके तहत 10 नगर निगम और 39 नगर पालिकाओं और 105 नगर पंचायतों के अध्यक्षों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया होगी. नगर निगम के महापौर का आरक्षण दोपहर 12 बजे से होगा, उसके बाद नगर पालिका और फिर नगर पंचायत के लिए अध्यक्ष पदों के आरक्षण की प्रक्रिया कार्यवाही समाप्त होने तक चलेगी. लोगों की नज़रें नगर निगमों में सबसे ज्यादा है क्योंकि यहां से कई बड़े नेताओं के भविष्य का फैसला होना है.

सीएम भूपेश को भी इंतजार

आरक्षण सूची का इंतज़ार निकाय चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वालों को तो है ही साथ ही सीएम भूपेश बघेल को भी इसका इंतज़ार है. सीएम भूपेश बघेल का कहना है कि निकायों में आरक्षण का इंतजार मैं भी कर रहा हूं. बता दें कि इस साल के अंत में नगरीय निकाय के चुनाव होने है लिहाज़ा इसे लेकर राजनीतिक पार्टियों में भी हलचलें बढ़ गयी हैं. आरक्षण के आधार पर ही पार्टी के लोग आगामी चुनाव के लिए प्रत्याशी तय करेंगे. इधर बीजेपी प्रवक्ता नरेश गुप्ता का कहना है कि वे चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

ये है वर्तमान स्थिति

प्रदेश के जिन 10 नगर निगमों में चुनाव होने हैं. उसमें नगर निगम रायपुर में कांग्रेस के प्रमोद दुबे, दुर्ग में बीजेपी की चंद्रिका चंद्राकर, चिरमिरी में निर्दलीय डमरू रेड्डी, राजनांदगांव में बीजेपी के मधुसूदन यादव, जगदलपुर में कांग्रेस के जतिन जायसवाल, अंबिकापुर में कांग्रेस के डॉ. अजय तिर्की, कोरबा में कांग्रेस की रेणु अग्रवाल, रायगढ़ में निर्दलीय मधु किन्नर, बिलासपुर में बीजेपी के किशोर राय और धमतरी में बीजेपी की अर्चना चौबे हैं. इसके अलावा भिलाई, बीरगांव और चरौदा नगर निगम भी है, लेकिन यहां अभी चुनाव नहीं होंगे. यहां भिलाई में कांग्रेस के देवेन्द्र यादव, बीरगांव में बीजेपी की अंबिका यदु और चरौदा में बीजेपी की ही चंद्रकांता मांडले महापौर हैं.

SHARE THIS
Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया52 mins ago

मंत्री राम विलास पासवान के मंत्री की शिकायत पर विभाग ने मारा छापा

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer फलों और सब्जियों पर कृत्रिम रंग और केमिकल के जरिए चमकीला...

देश-दुनिया2 hours ago

कश्‍मीर के पूर्व विधायक मोहम्‍मद यूसुफ तारिगामी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer अनुच्‍छेद 370 पर सीपीआई (एम) नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व विधायक...

छत्तीसगढ़3 hours ago

छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में चुनाव की प्रक्रिया शुरू

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई...

छत्तीसगढ़3 hours ago

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पूर्व सीएम रमन सिंह के बीच जुबानी जंग

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer छत्तीसगढ़ में बहुचर्चित नागरिक आपूर्ति निगम (नान) घोटाले के मुख्य आरोपी...

अन्य खबरे15 hours ago

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया

रक्तदान शिविर का आयोजन Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive3 weeks ago

मोदी का गांधीवाद ?

मोदी का गांधीवाद ?  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer आइये जाने मोदी का गाँधीवाद  ? भारतीय...

Etoi Exclusive3 weeks ago

हरतालिका तीज कब है ? एक या दो सितंबर को ?

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरतालिका तीज का व्रत कब करें, इसे लेकर उलझन है। दरअसल...

Etoi Exclusive4 weeks ago

निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी घोषणाएँ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी  घोषणाएँ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सुधारों का एलान...

Etoi Exclusive4 weeks ago

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के मजेदार सपने का सच क्या है ?

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के सपने का सच ? Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer भारत...

Etoi Exclusive4 weeks ago

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रोन काशी पहुँचे

उत्तर प्रदेश Mar, 12 2018 फ्रांस के राष्ट्रपति पहुंचे काशी, पीएम मोदी ने किया भव्य स्वागत नौका विहार करके रचेंगे...

Advertisement
September 2019
M T W T F S S
« Aug    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending