Connect with us

अन्य खबरे

नया साल 2020 कैसा रहेगा जाने अंकों खेल

Published

on

 
आने वाला साल कैसा रहने वाला है? इस बात का जवाब पाने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है। क्योंकि नया साल सभी के लिए उम्मीदों से भरा होता है। हर किसी की ये चाह रहती है कि नव वर्ष में उसके सारे काम पूरे हों। ज्योतिष में अंक शास्त्र एक ऐसा विषय है जिससे आप अपने आने वाले कल के बारे में पता लगा सकते हैं। तो जानिए किन राशि के जातकों के लिए कैसा रहने वाला है साल 2020…
अंक ज्योतिष 2020 (Numerology 2020) भविष्यवाणी के अनुसार साल 2020 का मूलांक ‘4’ है और इसी संख्या के गुणों के अनुसार साल 2020 को ऊर्जा मिलेगी। अगर आप 2020 के अंकों को जोड़ें (2+0+2+0 = 4) तो हमें मूलांक ‘4’ मिलता है। मूलांक ‘4’ पर राहु ग्रह का स्वामित्व है, जिसे अंकज्योतिष तथा वैदिक ज्योतिष दोनों में ही महत्वपूर्ण माना जाता है। राहु के गुणो पर नजर डालें तो यह एक ऐसा ग्रह है जिसके प्रभाव से जातक पुराने रीति रिवाजों को तोड़ते हैं, नये नियम बनाते हैं, हदें पार कर जाते हैं और कई बार ऐसे काम भी कर बैठते हैं, जिनके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है। राहु को राजनीति और जोड़ तोड़ करने वाले ग्रह के रुप में भी देखा जाता है, इसलिये जिन लोगों का संबंध राजनीति, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, वायरलेस, संचार और किसी भी तरह के क्रांतिकारी काम से है, उनके लिये यह साल बहुत महत्वपूर्ण रहेगा।
 
 
 
मूलांक 1- आपका स्वामी सूर्य है। आने वाला साल आपके लिए उत्साह से भरा रहेगा। रूके हुए काम पूरे हो सकते हैं। खासकर जनवरी, फरवरी और जून में आपके करियर में जबरदस्त उन्नति के आसार हैं। परिवार वालों का भरपूर साथ मिलेगा। लेकिन स्वास्थ्य परेशान कर सकता है। वाहन सावधानी से चलाने की सलाह दी जाती है। अविवाहित लोगों को विवाह के योग बन रहे हैं।
1 का स्वामी ग्रह सूर्य है और इसलिये इस मूलांक वाले व्यक्तियों में गजब की ऊर्जा देखी जाती है और यह लोग शाही जिंदगी जीना पसंद करते हैं। अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार साल 2020 इस मूलांक वालों के लिये अच्छा रहेगा। मूलांक 1 के लोग नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में इस साल उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। कार्यस्थल पर इस मूलांक वालों को सफलता मिल सकती है। आपके विचार आपको आगे बढ़ाने में मदद करेंगे और उच्च पदाधिकारियों के साथ आपके अच्छे संबंध आपको अच्छे फल देंगे। साल 2020 आपके अंदर ऊर्जा का संचार करेगा और इस साल आप प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर पाने में भी सक्षम होंगे। इस मूलांक के छात्र इस साल शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे, यदि सरकारी सेवाओं की तैयारी कर रहे हैं तो मनमाफिक फल मिलने की उम्मीद है। आपको बस एकाग्रता के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करनी चाहिये।
अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 में आपको दांपत्य जीवन को लेकर थोड़े तनाव का सामना करना पड़ सकता है और इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है, इसलिए इसके प्रति आपको सावधान रहना चाहिए और यदि आप और आपके जीवनसाथी के मध्य किसी प्रकार का तनाव चला रहा है, तो उसे दूर करने का यथासंभव प्रयास करें, ताकि समय रहते चुनौतियों से छुटकारा पाया जा सके, अन्यथा स्थितियां बिगड़ भी सकती हैं। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है, तो उन्हें इस साल अपने कार्यक्षेत्र में अच्छे लाभ मिलने की संभावना रहेगी।
 
मूलांक 2- चंद्र आपके नंबर का स्वामी है। यह वर्ष आपके लिए मिला जुला रहने वाला है। आर्थिक योजनाएं सफल होंगी। लेकिन खर्चों में बढ़ोतरी के आसार हैं। परिवार में नया मेहमान आ सकता है। धार्मिक यात्राएं काफी करेंगे। सेहत की दृष्टि से आपके लिए 2020 सामान्य रहने वाला है। प्रेम मामलों में सतर्कता बरतनी होगी। लड़ाई झगड़ों को चलते पार्टनर से दूरी बढ़ सकती है। 
मूलांक 2 का स्वामित्व चंद्र ग्रह को प्राप्त है। चंद्र के प्रभाव से आप भावुक और लोगों की परवाह करने वाले होते हैं। अंक ज्योतिष 2020 (Numerology 2020) की भविष्यवाणी के अनुसार साल 2020 में आप अपनी अंदरुनी दुनिया से बाहर निकल कर जीवन को बेहतर बनाने के लिये लोगों के साथ मिलकर काम करेंगे। इस साल आपको टीम प्रबंधन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिये और अपने लक्ष्यों के प्रति स्पष्ट दृष्टिकोण अपनाना चाहिये। अपने साथियों के साथ काम करना आपको कार्यक्षेत्र में सफलता दिलवाने वाला साबित होगा अर्थात अकेले दम पर काम करने के लिए लोगों के साथ मिलकर काम करेंगे तो बेहतर रहेगा ।
 
अंक ज्योतिष 2020 राशिफल के अनुसार आपने बीते कल में ज्यादा सोच-विचार करने की वजह से कई अच्छे मौके गंवाए हैं। अब वो समय आ गया है कि जब आपको मुद्दे की गंभीरता को समझते हुए उसके अनुसार ही काम करना चाहिये। यह साल आपकी घरेलू जिंदगी में सकारात्मकता लेकर आएगा। वहीं इस मूलांक के कुछ जातकों द्वारा नया घर भी ख़रीदा जा सकता है। इस साल अचल संपत्ति खरीदने के जबरदस्त योग बनेंगे और यदि आप परिवार के लोगों को साथ रखकर काम करेंगे तो जीवन में तरक्की सुनिश्चित होनी चाहिए परिवार का वातावरण भी शांतिपूर्ण रहेगा और आपके कार्यों में परिवार के लोग साथ देंगे प्यार के मामले में आपको अत्यधिक भावुक होने से बचना चाहिए और व्यवहारिक पक्ष को समझते हुए ही व्यवहार करेंगे तो बेहतर रहेगा अन्यथा आप मानसिक तनाव में आ सकते हैं।
 

मूलांक 3- इस अंक का स्वामी गुरु है। नया साल आपके लिए उम्मीदों भरा रहने वाला है। अच्छी नौकरी मिलने के प्रबल योग बन रहे हैं। मित्रता लाभकारी साबित होगी। लेकिन कोर्ट कचहरी के मामलों में परेशान रह सकते हैं। नए कार्य का आरंभ होने की संभावना है। वैवाहिक जीवन सुखमय व्यतीत होगा.अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार अगर आपकी मूलांक संख्या 3 है तो साल 2020 में आपको सतर्क रहने की जरुरत है। आपके जीवन में कुछ ऐसी चुनौतियाँ आ सकती हैं, जिनको लेकर आपको काफी सोच विचार करना पड़ेगा। आपका मूलांक स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं। इस साल आपको स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को लेकर बहुत सावधान रहने की जरुरत है आपकी सेहत इस साल बिगड़ सकती है, इसका कारण खराब खान पान हो सकता है। बृहस्पति शरीर में चर्बी और वसा पर भी नियंत्रण रखते हैं। यदि आप खाने पीने में लापरवाही बदलेंगे तो आपको मोटापे का शिकार भी होना पड़ सकता है

कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की वजह से आप इस साल बहुत ज्यादा व्यस्त रह सकते हैं। अगर आप कारोबारी हैं तो इस साल आपको निवेश बहुत सोच समझकर करना चाहिये। इस मूलांक के कई लोगों का मन इस साल घूमने-फिरने का करेगा इसलिये कई यात्राएं आप कर सकते हैं। विदेश जाने के भी आसार हैं। हालांकि इन सब यात्राओं के कारण इस साल आपके खर्चे काफी अधिक रहने वाले हैं, जो आपकी आर्थिक स्थिति पर बोझ डाल सकते हैं। इसलिए अपनी आमदनी को ध्यान में रखते हुए ही खर्चों को नियंत्रण में रखने का प्रयास करें, अन्यथा स्थितियां बिगड़ सकती हैं।

अंक ज्योतिष 2020 राशिफल के अनुसार किसी बड़े काम में हाथ डालने या किसी नए काम को शुरू करने से आपको फिलहाल बचना चाहिए क्योंकि इस साल अधिक संभावना है कि आपको इसका उचित लाभ ना मिल सके और आप अधिक निवेश कर बैठें। समझदारी से निर्णय लें और अपने कार्यों में किसी वृद्ध और अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेकर काम करेंगे तो आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति हो सकती हैं।

 

 मूलांक 4- इस अंक का स्वामी राहु है और आने वाले साल पर भी राहु का प्रभाव रहने वाला है। नए वर्ष में आपको शुरुआत में परेशानियां झलनी पड़ सकती हैं। लेकिन बाद में समय अनुकूल रहेगा। राहु को मजबूत करने के उपाय कर लें। इससे भाग्य में उन्नति होगी। वैवाहिक जीवन में सुखी समाचार सुनने को मिल सकता है। 2020 के मध्य में आते-आते आर्थिक स्थिति में जबरदस्त मजबूती देखने को मिल सकती है।अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार यह वो साल है जिसका इंतजार आप लंबे समय से कर रहे थे। आप सर्वश्रेष्ठ हैं, यह साबित करने के लिये तैयार हो जाइये। आपका मूलांक आपको इस साल पूर्ण सहयोग करेगा। आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको सकारात्मक परिणाम और सफलता मिल सकती है। इस साल आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं और आपके कई नये दोस्त भी बन सकते हैं। आपका स्वामी ग्रह राहु है। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस साल अच्छा समय बिता पाएंगे। इसके साथ ही अपने करियर क्षेत्र में भी आप अच्छे सुधार कर पाएंगे और सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ेंगे। ऐसे व्यक्ति से दूर रहें जो पहले आपका मित्र था और अब शत्रु है। ऐसा व्यक्ति समाज में आपकी छवि खराब कर सकता है। हालांकि आपको अति आत्मविश्वास से बचना चाहिये और चीजों को सकारात्मक बनाये रखने के लिये अपने बड़ों का सम्मान करना चाहिये।

अत्यधिक आवेश में आकर अथवा दूसरों के व्यर्थ झगड़ों में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप ना करें क्योंकि यह सब करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है और आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। अंक ज्योतिष राशिफल 2020 के अनुसार यदि आप राजनीति के क्षेत्र से संबंध रखते हैं तो इस साल आपको जबरदस्त सफलता मिल सकती है और आप ऊँचाइयों पर पहुँचेंगे। हालांकि याद रखें कि अति आत्मविश्वास कभी-कभी आदमी को बहुत ऊंचाई से नीचे गिरा देता है, इसलिए इसका शिकार होने से बचे रहेंगे तो यह साल आपके लिए बेहतर संभावनाएं लेकर आएगा।

 
 

मूलांक 5- इस अंक का स्वामी बुध है। 2020 साल आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा रह सकता है। छोटी-छोटी बातों के लेकर किसी न किसी से विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। नौकरी में परिवर्तन होने के आसार हैं। कार्यस्थल पर तनाव की स्थिति बनी रहेगी। यात्राएं काफी करनी पड़ सकती है। भाग्य में वृद्धि के लिए शिव की पूजा करें। अंक ज्योतिष 2020 (Numerology 2020) की भविष्यवाणी के अनुसार आपका ग्रह स्वामी बुध है जो कि संचार का कारक ग्रह है। अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 में आपका जीवन अच्छा रहेगा। इस मूलांक वाले जातकों की शादी की संभावनाएं इस साल बहुत ज्यादा हैं इसके साथ ही इस मूलांक के कुछ जातकों की मुलाकात किसी खास से इस साल हो सकती है और यह शख्स बहुत कम समय में ही आपके बहुत करीब आ जायेगा। अगर आप नया बिज़नेस शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं या अपने बिज़नेस को विस्तार देने की सोच रहे हैं तो यह साल आपके लिये अच्छा है, नये कारोबार में आपको अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है।

शादीशुदा जातकों के लिये भी यह साल अच्छा रहेगा, अपने जीवन साथी के साथ आप अच्छा समय बिता पाएंगे और उनके साथ मिलकर कोई नया काम भी शुरु कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा लेकिन बच्चों को लेकर आपको कुछ चिंताएं हो सकती हैं। उनकी संगति का ध्यान रखें क्योंकि गलत संगति के चलते हुए वे अपनी राह से भटक सकते हैं। इस साल आपकी संतान आपसे कोई बड़ी मांग कर सकती है जिसे पूरा करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

यात्राओं की संभावना इस साल थोड़ी कम रहेगी और आपके खर्चे भी नियंत्रण में रहेंगे, जिसकी वजह से आप काफी हद तक इस साल में अनुकूलता हासिल करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत बना पाएंगे। समाज में आपका मान और सम्मान दोनों बढ़ेंगे जिससे आपकी पर्सनैलिटी का विकास होगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो साल 2020 मूलांक 5 वालों के लिये काफी सुखद और प्रोडेक्टिव रहेगा। अंक ज्योतिष 2020:

 

मूलांक 6- शुक्र इस अंक का स्वामी है। आपके लिए नया साल काफी लकी साबित हो सकता है। पिछले समय से रूके हुए सभी कार्य पूरे होने की संभावना है। धार्मिक कार्यों की तरफ रूचि बढ़ेगी। नए काम की शुरुआत आप करने की सोचेंगे। सिर दर्द आपको आने वाले साल में परेशान कर सकता है। आपके लिए लकी माह फरवरी, मई और नवंबर रहेंगे।

मूलांक 6 का स्वामी ग्रह शुक्र है। इसलिये इस मूलांक वाले लोग विलासिता और आराम करना बहुत पसंद करते हैं। हालांकि इस साल आपका व्यवहार थोड़ा अलग रहेगा, इस साल आप शानोशौकत से दूर जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार इस साल आप अपने परिवार के इर्दगिर्द रहना पसंद करेंगे, आपके परिवार को इस साल आपकी ज्यादा जरुरत होगी। उनके साथ समय बिताना ना केवल आपको सुकून देगा बल्कि आपको अपने कामों में आगे बढ़ कर चुनौतियों का सामना करने का साहस भी देगा।

अंक ज्योतिष राशिफल 2020 के अनुसार आप घर के खर्चों पर भी पैसा खर्च कर सकते हैं और इसके साथ ही कुछ अन्य चीजों पर भी आपको खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि इस साल आपको अपने खर्चों में कटौती करने की जरुरत है, आपके खर्चों की अधिकता के कारण आपको आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है।

इस मूलांक के नौकरी पेशा लोगों के लिये यह साल अच्छा रहेगा। आपको करियर के क्षेत्र में सफलता मिलने की इस साल पूरी उम्मीद है। हालांकि कार्यक्षेत्र में होने वाली राजनीति से आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। अपने सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार करें और वरिष्ठ अधिकारियों से अनुकूलता बनाए रखें तथा कार्यक्षेत्र में महिलाओं का सम्मान करें और यदि आप ऐसा करते हैं, तो उन्हीं के द्वारा आपको कार्यक्षेत्र में सफलता और ऊंचाइयां प्राप्त हो सकती है। इसके अतिरिक्त किसी महिला मित्र के माध्यम से आपको अच्छी सफलता हाथ लग सकती है।

 
मूलांक 7- केतु का यह नंबर माना जाता है। आप लोग किस्मत के काफी धनी होते हैं और आने वाले साल में भी आपको आपकी किस्मत से अच्छी नौकरी मिलने के आसार हैं। किसी लंबी बीमारी से राहत मिल सकती है। व्यापार की स्थिति मिली जुली रहने वाली है। पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने के आसार हैं। लव लाइफ में प्यार का इजहार करने के साथ विवाह के योग भी बन रहे हैं

मूलांक 7 वालों का स्वामी ग्रह केतु है और इस मूलांक के जातक हर किसी की मदद करने के लिये हर संभव कोशिश करते हैं। अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार साल 2020 आपके लिये सकारात्मक रहेगा। इस साल किसी काम की वजह से आपकी वाहवाही हो सकती है, अगर आप विद्यार्थी हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले हैं तो आपको अपने पसंदीदा कॉलेज में इस साल दाखिला मिल सकता है।

आपकी सुलझी हुई लाइफ स्टाइल के कारण आपको कोई ऐसा रास्ता इस साल मिल सकता है जिस पर आगे बढ़ने का विचार आप बना सकते हैं। अंक ज्योतिष राशिफल 2020 के अनुसार इस साल भगवान की कृपा आप पर बनी रहेगी। अगर आप कोई कारोबार करते हैं, तो उसमें आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी और इसके साथ ही पारिवारिक जीवन में भी सुख-शांति बनी रहेगी। ज़रूरतमंदों की ज्यादा से ज्यादा सहायता करना इस साल आपके लिये अच्छा रहेगा।

इस साल आपको अपने अंदर झांक कर यह देखना होगा कि पिछली ग़लतियों से आपने क्या सीख ली है और यदि आपने कुछ सीख ली है, तो उसका फायदा आपको अवश्य मिलेगा, अन्यथा आपको कुछ परेशानी जरूर हो सकती हैं। इस साल किसी पर भी आँख मूंद कर विश्वास करना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। इसके अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति को बुधवार के दिन अपना धन ना दें, अन्यथा उस धन के वापस लौटने की संभावना नहीं होगी। आपके लिए किसी भी रूप में सामाजिक सरोकार के कार्य करना बेहतर रहेगा।

 

मूलांक 8- शनि का यह अंक माना जाता है। आने वाला साल आपके लिए थोड़ा कष्टदायी हो सकता है। करीबी रिलेशन में खटास आने की संभावना है। जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें। साल 2020 के मई, जून और सितंबर महीने में आपको ज्यादा कष्ट झेलना पड़ सकता है। संतान पक्ष से कष्ट होगा।मूलांक 8 वाले जातकों की जिंदगी में शनि बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि शनि मूलांक आठ का स्वामी है। अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार आप अपने कामों को लेकर थोड़े सुस्त हो सकते हैं, हालांकि इस साल आप जीवन में आगे बढ़ेंगे और कार्यक्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिये नयी पहल करेंगे।

आपको अपने आलस्य को त्यागना होगा औऱ जो काम ज़रुरी हैं उनपर ध्यान केंद्रित करना होगा। लंबे समय से जो योजनाएं अटकी पड़ी थीं, वो अब चल सकती हैं और उनसे आपको अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। अपने टीम के साथियों का भरोसा जीतने के लिये आपको जी तोड़ मेहनत करनी चाहिये और सबको एक साथ लेकर चलना चाहिये। आपको अपने पिछले प्रयासों से लाभ हो सकता है और साथ ही इस साल आप अपने बच्चों की ग्रोथ को देखकर भी खुश होंगे। अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको किसी भी परीक्षा में पास होने के लिये अथक प्रयास करने होंगे।

अंक ज्योतिष 2020 राशिफल के अनुसार आपको किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिये इस साल समयनिष्ठ होना पड़ेगा और यदि आप समय के महत्व को समझ पाए, तो आप को सफलता प्राप्त करने से कोई रोक नहीं पायेगा। अपने कार्य क्षेत्र में अपने काम के प्रति संजीदा रहें और अपने काम से फोकस ना हटाएँ ताकि किसी को आपके विरुद्ध बोलने का मौका ना मिले। अपने विरोधियों के प्रति सतर्क और सावधान रहें। यही आपके लिए बेहतर रहेगा। कुल मिलाकर देखें तो यह साल आपके लिये सामान्य रहेगा।

 
 

मूलांक 9- मंगल आपकी राशि का स्वामी है। नया साल आपके लिए खुशियों भरा रहेगा। नौकरी की तलाश में विदेश जाने के इच्छुक जातकों का सपना पूरा हो सकता है। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। लेकिन माता का स्वास्थ्य कुछ परेशान कर सकता है।मूलांक 9 का स्वामी ग्रह मंगल है इसलिये आप ऊर्जावान और रिस्क उठाने वाले व्यक्ति हैं। इस साल आप अति आत्मविश्वास का शिकार हो सकते हैं क्योंकि राहु ग्रह आप में अत्यधिक ऊर्जा भर देगा और आप इस ऊर्जा का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। अंक ज्योतिष 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार प्रॉपर्टी या प्रॉपर्टी से जुड़े किसी भी काम में निवेश करने से आपको इस साल मुनाफ़ा हो सकता है।

इस साल अपने प्रिय लोगों के साथ आपकी बहस और झगड़ा हो सकता है। इसलिये आपको ऐसी स्थित से बचने के लिये अपने पर काबू रखना चाहिये। इस साल आपको अपने जीवनसाथी से बहसबाजी और उनपर शक करने से भी बचना चाहिये। इस साल आपको अपने परिवार का दायित्व अपने कंधों पर लेना चाहिये और अपने माता-पिता को थोड़ा आराम देना चाहिये। कार्यक्षेत्र में आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहेगा जिससे आपको चमत्कारी परिणाम मिल सकते हैं। आपको अपने सीनियर्स की नजर में एक अच्छे कर्मचारी की तरह जगह बनानी चाहिये।

अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार परिवार के लोगों को साथ रखकर चलना आपके लिए आवश्यक भी होगा और फ़ायदेमंद भी इसलिए जहां कहीं भी परिवार के लोगों को आपकी आवश्यकता पड़े, उनका साथ अवश्य देंं। आपको अपने दांपत्य जीवन में मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी और जीवन साथी के साथ आपसी मतभेदों को भुलाकर नई शुरुआत करने का अवसर ज़रुर मिलेगा। ध्यान दें कि वह अवसर आपके हाथ से खाली ना जाए।

 
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Etoi Exclusive

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26 /02/2020

Published

on

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे बढ़ जाएँ,
देश विदेश और अपने प्रदेश की,सभी ख़ास खबरों का ख़ास संकलन,रोज सुबह सुबह पढ़े सिर्फ हमारे पोर्टल में ,,,,,,

  1. इंडिया पोस्ट भर्ती 2020 : पोस्ट सर्किल में निकली पोस्टमैन, असिस्टेंट और जूनियर अकाउंटेंट पदों पर वैकेंसी, जल्द करे आवेदन
  2. जानिए , मोजे पहनने से सेहत को होने वाले ये 5 नुकसान बारे में
  3. कलेक्टर ने बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से रबी फसल के नुकसान के आंकलन करने के दिए निर्देश
  4. जवान दिखने के लिए 4 सालों से पी रहा खुद का पेशाब
  5. एक डॉक्टर दंपती ने एक-दूसरे पर लगाए गंभीर आरोप, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान
  6. आपका भी WhatsApp हो जायेगा हैक, जल्द से बदल ले ये Setting
  7. सरकारी कर्मचारियों को लगेगा झटका, नहीं आएगी इस महीने सैलरी!
  8. असम की कांस्‍टेबल भर्ती प्रक्र‍िया आज से शुरू, अपने इच्‍छानुसार पदों पर आवेदन कर सकते हैं.
  9. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने, ताजमहल का दीदार कराने वाले गाइड नितिन से पूछे 11 सावल,
  10. 8वीं, 10वीं पास के लिए भर्तियाँ
  11. कर्ज में डूबे व्यवसायी ने मासूम बेटे को दिया जहर, बाद में पत्नी संग फंदे से लटककर दे दी जान
  12. लगातार नई ऊंचाई हासिल करने के बाद सोने में आई बड़ी गिरावट
  13. बोनी कपूर और अनिल कपूर के बीच आई दरार
  14. बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता: डॉ. हर्षवर्धन
  15. रिश्तो में हो रही कलह तो जान ले इन अचूक उपायों को
  16. नौसेना की दिव्यांग बच्ची को खुले पानी में तैराकी में विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए सम्मानित किया गया
  17. उन्नाव रेप केस में दोषी कुलदीप सिंह सेंगर की विधायकी खत्म, अब कभी नहीं लड़ सकेंगे चुनाव
  18. 17 साल बाद दूसरी शादी कर रहा था अधेड़ पति की, पत्नी ने की चप्पलों से पिटाई
  19. नेत्र शिविर में 120 नेत्र रोगियों का होगा मोतियाबिंद आपरेशन
  20. जानिये क्या है? खासियत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विमान की
  21. जाति प्रमाण-पत्र के अभाव में कोई भी एट्रोसिटी एक्ट का प्रकरण लम्बित न रहे -कमिश्नर
  22. ऑनलाइन सेल के प्लैटफॉर्म OLX में लाखों का सौदा, पैसे देने फोन पर भेजा Link, फिर हो गया ‘कमाल’
  23. मोदी सरकार किसानों के लिए एक साथ, 20 हजार बैंक शाखाओं में जारी करेगी किसान क्रेडिट कार्ड
  24. पाकिस्तान में सोने की कीमतें छू रही हैं आसमान ,96300 रुपए से हुआ पार
  25. लोकवाणी में इस बार ‘महिलाओं को बराबरी के अवसर’
  26. कैबिनेट की बैठक 29 फरवरी को सतरेंगा में
  27. दिल्ली स्कूलों का हैप्पीनेस कोर्स, शुरू जाने कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है और कैसी होती है इसकी क्लास
  28. माइक्रोसॉफ्ट और एसबीआई मिलकर दिव्यांगों को ट्रेनिंग देंगे. जल्द करे अप्लाई
  29. 20 20 विश्व कप में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’लेडी वीरेंद्र सहवाग शेफाली वर्मा
  30. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन 41 पदों पर भर्तियां कर रहा है
  31. रेलवे नई भर्ती 2020 : रेलवे में 570 पदों पर निकली भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन, 10वीं पास करे आवेदन
  32. CTET 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी,इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब 2 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.
  33. न्यूज़ीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियम्सन ने सर्वाधिक रन बनाये
  34. सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे
  35. इन 8 चीजों के कारण होता है घर में नुकसान, जान ले
  36. 11000 नौकरियां जाएँगी,सभी महाप्रबंधकों को पत्र में लिखा गया है कि पदों की कटौती के फैसले को लागू किया जाए,,,,,,
  37. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले दिन कर बैठे ये 6 गलतियां, ICC ने वीडियो बनाकर ली चुटकी
  38. नवजात बच्ची को रुलाने के लिए डाक्टर ने मारा, तो बच्‍ची ने रोने के बजाय घूरने लगी
  39. भीगे बादाम खाने के ये 5 गजब फायदे जानकर चौक जायेंगे आप
  40. बैंक, साइंटिस्ट, इंजीनियर के 164 पदों पर वैकेंसी निकाली है.
  41. 8वीं, 10वीं पास के लिए बम्पर नौकरियाँ,,,,,,
  42. मलाइका अरोड़ा ने अपनी खूबसूरत का जलवा रेड कारपेट में छाये रही
  43. विदेश घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं लोगों के लिए खुशखबरी, हवाई टिकट पर 50 फीसदी की छूट का ऐलान
  44. EPF के 6.3 करोड़ पेंशनभोगियों को होली से पहले मिला तोहफा!
  45. इस राज्य में 4000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां
  46. इंडियन आइडल 11′ के विनर सनी, अपनी सफलता का सारा श्रेय अपनी मां को देते है
  47. Jio और BSNL ने अपने ग्राहकों को, होली से पहले दिया धमाकेदार ऑफर्स
  48. बिहार के 40 हजार शिक्षक आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर
  49. किसानों को 6000 रुपये देने वाली स्कीम में हुए ये 5 बड़े बदलाव
Continue Reading

अन्य खबरे

खुशखबरी ! जियो, एयरटेल और वोडाफोन, के ये बेस्ट प्लान लॉन्च, अब रोज मिलेगा ‘3GB डाटा’

Published

on

अगर आप भी अपने लिए किफायती कीमत में ज्यादा डाटा वाले प्रीपेड प्लान की तलाश कर रहे है, तो आपकी यह तलाश खत्म हो गई है। क्योंकि हम आपके लिए जियो, एयरटेल और वोडाफोन के कुछ चुनिंदा प्लान लेकर आए हैं, जिनमें आपको रोज 3 जीबी डाटा मिलेगा। साथ ही आप किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। इसके अलावा आपको इन सभी रिचार्ज प्लान में प्रीमियम एप्स की सब्सक्रिप्शन मिलेगी। तो आइए डालते हैं इन प्रीपेड प्लान पर एक नजर…

Jio का 349 रुपये वाला प्रीपेड प्लान 

जियो यूजर्स को इस प्लान में रोजाना 3 जीबी डाटा (कुल 84 जीबी डाटा) और 100 एसएमएस मिलेंगे। साथ ही यूजर्स जियो नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। हालांकि, कंपनी उपभोक्ताओं को अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 1,000 एफयूपी मिनट देगी। इसके अलावा यूजर्स को जियो एप्स की मुफ्त में सब्सक्रिप्शन दी जाएगी। वहीं, इस पैक की समय सीमा 28 दिनों की है।

Airtel का 558 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

एयरटेल के उपभोक्ताओं को इस पैक में प्रतिदिन 3 जीबी डाटा और 100 एसएमएस की सुविधा मिलेगी। साथ ही यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। वहीं, इस पैक की वैधता 56 दिनों की है।
टैरिफ प्लान की कीमतों में हुई थी बढ़ोतरी
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले साल दिसंबर की शुरुआत में टेरिफ प्लान महंगे किए थे, जिसका सीधा असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ा था। हालांकि, एयरटेल और वोडाफोन ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दी थी। तो दूसरी तरफ जियो ने बाजार में कई प्लान उतारे थे।
Continue Reading

अन्य खबरे

वास्तु टिप्स : भूलकर भी घर में न लगाएं इन 3 तरह की तस्वीरों को, वरना..

Published

on

घर की साज-सज्जा का एक अहम हिस्सा कमरों में लगाई गईं तस्वीरें भी होती हैं। कुछ तस्वीरों के चित्र व्यक्ति के स्वभाव व व्यवहार पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, तो कुछ के चित्र व्यक्ति के स्वभाव व व्यवहार पर नकारात्मक। कई ऐसे चित्र आपको बाजार में आसानी से देखने को मिल जाते हैं, जो इतने सुंदर होते हैं कि वे स्वत: ही आपको अपनी ओर आकर्षित करते हैं और आप इन्हें खरीदकर घर ले आते हैं। लेकिन ये ऐसी तस्वीरें
होती हैं, जो घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं।
1. आपने कई ऐसी तस्वीरें देखी होंगी जिसमें पानी के फव्वारे या बहता हुआ पानी दिखाई दे रहा हो। ऐसा माना जाता है कि ऐसी तस्वीरों को घर में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि जिस प्रकार से पानी बह जाता है, ठीक उसी प्रकार से घर का पैसा भी व्यर्थ के कार्यों में खर्च हो सकता है।
2. आपने कई ऐसी तस्वीरें भी देखी होंगी जिसमें कोई डूबती हुई व लहरों में डगमगाती हुई नाव दिखाई दे रही हो। वास्तु के अनुसार इन्हें भी घर में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि घर में रोजाना इस तरह की तस्वीर को देखने पर व्यक्ति की सोच पर भी गहरा असर होता है। मान्यता है कि ऐसी तस्वीर भाग्य संबंधी बाधाएं उत्पन्न करती हैं।
3. बाजार में आपको आसानी से ऐसी कई तस्वीरें देखने को मिलती हैं जिनमें महाभारत युद्ध के कई दृश्य दिखाई देते हैं। ऐसी तस्वीरों को घर में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि ऐसे चित्र व्यक्ति की सोच को आक्रामक बना सकते हैं और स्वभाव में गुस्से को बढ़ावा दे सकते हैं।
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Etoi Exclusive3 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़3 hours ago

भूपेश टैक्स का जरिया बना शराब का धंधा – भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कहा है कि पूर्ण शराबबंदी का वादा करके छत्तीसगढ़ की सत्ता...

छत्तीसगढ़3 hours ago

आरक्षक भर्ती पर प्रदेश सरकार की तुगलकशाही पर कोर्ट की चोट – भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा है कि बिलासपुर हाई कोर्ट ने पुलिस आरक्षक भर्ती रोकने...

छत्तीसगढ़3 hours ago

गोली मारने वाले और गोली मारने की सलाह देने वाले दोनों पर हो सख्त कार्यवाही : कांग्रेस

रायपुर(etoi news)25 फरवरी 2020। दिल्ली में हुई हिंसात्मक विरोध प्रदर्शन के लिए कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया...

छत्तीसगढ़3 hours ago

कांग्रेस ने जो कहा सो किया, भाजपा को किस बात से है विरोध : कांग्रेस

रायपुर(etoi news )25 फरवरी 2020। धान खरीदी पर भाजपा के काले विरोध को छत्तीसगढ़ के राजनैतिक इतिहास का काला अध्याय...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 day ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending