Connect with us

देश-दुनिया

जम्मू-कश्मीर में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही,10 की मौत कई जवान फंसे

Published

on

जम्मू-कश्मीर में बर्फीले तूफान ने तबाही मचाई है। कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में हिमस्खलन की वजह से 4 जवान शहीद हो गए हैं, वहीं एक जवान को सुरक्षित निकाल लिया गया है। इसके अलावा नौगाम सेक्टर हुए एक हिमस्खलन के चपेट में आने की वजह से एक बीएसफ का जवान शहीद हो गया है।

माछिल सेक्टर में सेना की कई चौकियां की बर्फीले के तूफान की चपेट में आई है। मीडिया रिपोर्ट में सेना के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ऐसी ही एक चौकी में सेना के 5 जवान फंसे हुए हैं। घाटी में हिमस्खलन की चपेट में आने से 5 लोगों की भी मौत हो गई है। रामपुर और गुरेज सेक्टर में हिमस्खलन की कई घटनाएं सामने आई हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 48 घंटों में हुई भारी बर्फबारी की वजह से उत्तरी कश्मीर में कई जगह हिमस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं। इनमें 3 सैनिकों ने अपनी जान गंवाई है जबकि एक अभी भी लापता है। हिमस्खलन में फंसे कई जवानों को बचाया भी गया है।

तो वहीं मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में सोनमर्ग के गग्गेनेर क्षेत्र के पास कुलान गांव में हिमस्खलन की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो गई और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सेना ने इस इलाके में भी अपना बचाव अभियान शुरू किया। यह इलाका श्रीनगर से सड़क से कटा हुआ है, यही कारण है कि बचाव दल को यहां पैदल ही पहुंचना पड़ा है। कुछ दिनों पहले ही जम्मू और कश्मीर में एलओसी के पास पुंछ जिले में हिमस्खलन हुआ था, जिसमें सेना के एक पोर्टर की मौत हुई थी। वहीं तीन अन्य पोर्टर घायल हो गए थे। पुंछ जिले में 7 जनवरी की रात बर्फीला तूफान आया था और इस दौरान पोस्ट पर तैनात पोर्टर इसकी चपेट में आ गए थे।

दिसंबर 2019 को उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास हिमस्खलन की दो अलग-अलग घटनाओं में सेना के चार जवान शहीद हो गए थे। कश्मीर के तंगधार सेक्टर में सेना की एक चौकी मंगलवार को हिमस्खलन की चपेट में आई थी, जिसमें तीन सैनिक शहीद हो गए थे। इससे पहले गुरेज सेक्टर में एक गश्ती दल बर्फीले तूफान में फंस गया था और सेना का एक जवान शहीद हो गया था।

देश-दुनिया

CJI बोबडे का बड़ा बयान, नागरिकों पर टैक्स का बोझ नहीं डाला जाना चाहिए

Published

on

देश का आम बजट पेश होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. आर्थिक सुस्‍ती के बीच पेश हो रहे इस बजट से हर वर्ग के लोगों को उम्‍मीद है. खासतौर पर मिडिल क्‍लास के लोग टैक्‍स स्‍लैब में कटौती की उम्‍मीद कर रहे हैं. मिडिल क्‍लास की इन उम्‍मीदों को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एस ए बोबडे का साथ मिला है. दरअसल, CJI एस ए बोबडे ने कहा है कि नागरिकों पर टैक्स का बोझ नहीं डाला जाना चाहिए. CJI ने ये बात इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल के 79 वें स्थापना दिवस के कार्यक्रम में कही.

टैक्‍स बोझ सरकार द्वारा सामाजिक अन्याय

एस ए बोबडे ने कहा कि टैक्स चोरी करना आर्थिक अपराध के साथ देश के बाकी नागरिकों के साथ सामाजिक अन्याय भी है. लेकिन अगर सरकार मनमाने तरीके से या फिर अत्यधिक टैक्स लगाती है तो ये भी खुद सरकार द्वारा सामाजिक अन्याय है.

CJI बोबडे ने कहा, ‘टैक्‍स को शहद के रूप में निकाला जाना चाहिए. फूल को नुकसान पहुंचाए बिना अमृत खींचना है.’ CJI बोबडे के मुताबिक टैक्‍सपेयर्स को उचित और शीघ्र विवाद समाधान मिलना चाहिए ताकि वो प्रोत्साहित हो सकें. इसके साथ ही एक कुशल टैक्स न्यायपालिका को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि टैक्‍सपेयर मुकदमेबाजी में ही न फंसे रहें.

CJI बोबडे ने ये बात ऐसे समय में कही है जब देश का आम बजट पेश होने वाला है. आर्थिक सुस्‍ती के बीच पेश हो रहा ये बजट काफी अहम माना जा रहा है. जानकारों की मानें तो सरकार सरकारी खर्चे को बढ़ाने के लिए कई बड़े फैसले ले सकती है. हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि टैक्‍स कलेक्‍शन को बढ़ाने के उपाय पर भी जोर दिया जा सकता है.

न्यायपालिका में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अहम

इसके साथ ही CJI बोबडे ने न्यायपालिका में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्‍तेमाल पर जोर दिया. उन्‍होंने कहा कि न्यायपालिका में टेक्‍नोलॉजी का उपयोग अहम है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. कई ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा कवर किया जा सकता है.

Continue Reading

देश-दुनिया

टर्की में भूकंप से 18 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

Published

on

पूर्वी तुर्की में शुक्रवार देर रात भूकंप की चपेट में आने से 18 लोगों की मौत हो गई. स्थानीय मीडिया के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की गई है. भूकंप की झटके इतनी तेज थे कि कई इमारतें पूरी तरह से ढह गईं. सुरक्षाबलों ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है. इमारतों के नीचे अभी भी कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई गई है. तुर्की के आंतरिक मामलों के मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि भूकंप से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है. मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है.

तुर्की के आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि पूर्वी हिस्से में 6.8 की तीव्रता वाले तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. यह झटके पूर्वी एलाजिग प्रांत के सिवरिस कस्बे के आस पास महसूस किए गए. स्थानीय लोगों के मुताबिक झटके इतनी तेज थे कि पूरा घर हिलने लगा था. भूकंप के डर से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. बताया जाता है कि झटके इतनी तेज थे कि कई बड़ी इमारतें देखते ही देखते जमीन पर गिर पड़ीं. इस दौरान 14 लोगों की मौत की खबर है और 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं.

भूकंप की खबर मिलते ही राहत और बचाव कार्य तेज कर दिया गया है. अभी भी काफी लोग इमारतों के नीचे दबे हुए हैं. मलबे को हटाने का काम किया जा रहा है. हालांकि भूकंप के कारण काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है. तुर्की सरकार ने लोगों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है.

रात होने के कारण हो रही परेशानी

बताया जाता है कि भूकंप रात करीब 8 बजकर 55 मिनट पर आया था. भूकंप में कई इमारतों को गिर जाने के कारण कई लोग उसके नीचे दब गए. रात का समय होने के कारण राहत और बचाव टीम को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

Continue Reading

देश-दुनिया

मुंबई के कुर्ला में सिलेंडर ब्लास्ट होने से भीषण आग

Published

on

मुंबई में कुर्ला पश्चिम के माहताब बिल्डिंग में भीषण आग लग गई. दरअसल एक मकान में सिलेंडर ब्लास्ट हुआ, जिसके बाद बिल्डिंग आग की चपेट में आ गई. घटना की सूचना पाकर मौके पर दमकल विभाग की 8 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंची.

सही वक्त पर दमकल की गाड़िया आ जाने की वजह से आग पर समय रहते काबू पा लिया गया. घटनास्थल पर स्थानीय प्रशासन के साथ पुलिस बल भी भारी संख्या में पहुंचे थे. प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक किसी वजह से सिलेंडर में आग लग गई, जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए.

आग लगने की सूचना पाकर दमकल विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने लगी. इस बिल्डिंग में किसी बड़े हादसे की बात अब तक सामने नहीं आई है.

हादसे में कोई घायल नहीं

आग लगने की वजह से कितनी क्षति पहुंची है, इस बारे में अभी तक जानकारी सामने नहीं आई है. दावा किया जा रहा है कि सही वक्त पर आग बुझा लेने की वजह से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है.

धमाकों से दहला इलाका

स्थानीय लोगों का दावा है कि आग सिलेंडर ब्लास्ट की वजह से लगी. आग लगने के बाद इलाके में ब्लास्ट की आवाजें सुनी जा रही थीं. लोगों का कहना है कि पहले सिलेंडर ब्लास्ट हुआ जिसके बाद बिल्डिंग में आग लग गई. इस आग पर समय रहते काबू पा लिया गया है. किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया55 mins ago

CJI बोबडे का बड़ा बयान, नागरिकों पर टैक्स का बोझ नहीं डाला जाना चाहिए

देश का आम बजट पेश होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. आर्थिक सुस्‍ती के बीच पेश हो रहे...

छत्तीसगढ़13 hours ago

भारतमाता की महाआरती एवं देशभक्ति संगीत संध्या आयोजित

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी रायपुर पश्चिम विधानसभा के हृदय स्थल भारतमाता चौक गुढ़ियारी कोटा चौक में गणतंत्र...

Etoi Exclusive14 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

देश-दुनिया15 hours ago

CAA पर पूर्व जज समेत 154 लोगों की राष्ट्रपति से अपील

देश के 154 प्रबुद्ध नागरिकों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से संशोधित नागरिकता कानून एवं एनआरसी के विरोध के...

देश-दुनिया15 hours ago

10 साल के लड़के से 13 साल की लड़की प्रेग्नेंट, डाक्टर बोले असंभव

क्या कोई 10 साल का बच्चा बाप बन सकता है? क्या कोई लड़की सिर्फ 13 साल की उम्र में मां...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22/01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive7 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/01/2020

  ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाकर 28 फरवरी, 2020 की गई बिहार और बिहारी बीजेपी के...

Etoi Exclusive1 week ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 18/01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

January 2020
M T W T F S S
« Dec    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending