Connect with us

अन्य खबरे

RBI इसकी मंजूरी देता है तो ATM से कैश निकासी पर बढ़ जाएगा चार्ज

Published

on

नई दिल्ली. भारतीय ATM ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) को एक लेटर लिखकर ग्राहकों द्वारा ATM से कैश विड्रा करने पर इंटरचेंज फीस बढ़ाने की मांग की है. ATM ऑपरेटर्स एसोसिएशन का कहना है कि अगर RBI इंटरचेंज फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं देता है तो इससे उनके कारोबार पर बुरा असर पड़ेगा. खासतौर पर इसका असर नए ATM मशीनों को इंस्टॉल करने पर होगा. देश में ATM मशीनों की पहुंच बढ़ाने के लिए लगातार कवायद की जा रही है.

एसोसिएशन ने RBI को भेजे गए लेटर में लिखा है, ‘खर्च बढ़ने और रेवेन्यू सामान रहने की वजह से न केवल ATM बिजनेस पर असर पड़ रहा, बल्कि नए ATM इंस्टॉलर करने के प्रोसेस पर भी असर डाल रहा है.’

क्यों बढ़ा है ATM ऑपरेशन का खर्च?

ATM ऑपरेटर्स एसोसिएशन का कहना है कि RBI ने ATM की सुरक्षा और मेंटेनेंस की अनुपालन ​स्टैंडर्ड को बढ़ा दिया है. RBI के इस फैसले के बाद किसी भी ATM मशीन की सुरक्षा और मेंटेनेन्स खर्च पहले से अधिक बढ़ गया है. इसके उलट ATM सुविधा प्रदान करने वाली कंपनियों की रेवेन्यू पर कोई असर नहीं पड़ा है.वर्तमान में, यह चार्ज प्रति ग्राहक प्रति महीने 5 ट्रांजैक्शन के बाद लगता है. इसी चार्ज को लेकर कॉनफेडरेशन ऑफ इंडियान इंडस्ट्री (CATMi) का कहना है कि ATM मशीनों की डेली ऑपरेशन के लिए यह चार्ज पर्याप्त नहीं है.

RBI ने गठि​त की थी कमिटी

उल्लेखनीय है कि पिछले साल ही RBI ने उच्चस्तरीय कमिटी का गठन किया ​था. इस कमिटी की जिम्मेदारी थी कि वो ये बताए कि देश भी ATM की संख्या को कैसे बढ़ाया जाएगा और सुदूर जगहों पर ATM की पहुंच कैसे बढ़े. दिसंबर महीने में ही इस कमिटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी. 6 सदस्यीय इस कमेटी की जो प्रमुख सुझाव था, उसमें कहा गया था कि इंटरचेंज को बढ़ाया जाए. इकोनॉमिक टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले यह बात कही है.

क्या है कमिटी का सुझाव

उन शहरी क्षेत्रों में जहां की कुल आबादी 10 लाख से अधिक है, उसके लिए कमिटी ने सुझाव दिया है कि फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर इंटरचेंज फीस को 17 रुपये और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन को 7 रुपये किया जाए. इस सुझाव में यह भी कहा गया कि फ्री विड्रॉल की लिमिट को घटाकर 3 कर दिया जाए. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों और अर्ध-शहरी क्षेत्रों के लिए सुझाव में कहा गया है कि जहां की आबादी 10 लाख से कम है, वहां इंटरचेंज चार्ज को बढ़ाकर 18 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन कर दिया जाए. 18 रुपये का चार्ज फाइनेंशियल चार्ज और 8 रुपये नॉन-फाइनेंशियल चार्ज के तौर पर 8 रुपये वसूला जाए. वहीं, फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट को 6 कर दिया जाए.

ATM ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने RBI को लेटर लिखकर कहा इंटरचेंज फीस (Interchange Fees) बढ़ाने की मांग की है. अगर RBI इसकी मंजूरी देता है तो ATM से कैश निकासी पर चार्ज बढ़ जाएगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

अन्य खबरे

हरियाणा : दहेज की मांग पूरी न होने पर पति ने पत्नी को दिया तलाक

Published

on

यमुनानगर  के गांव मंडौली की रहने वाली एक महिला को तीन तलाक  का झटका लगा है. इस वजह से महिला अपने मायके में ही रहले को मजबूर हो गई है. यह सब तब हुआ जब महिला ने पति द्वारा दहेज  के नाम पर मांगे गए एक लाख रुपये लाने से मना कर दिया. महिला ने इस मामले में अपनी शिकायत पुलिस थाने में दर्ज (FIR) करा दी है.

यमुनानगर –  हरियाणा के यमुनानगर  के गांव मंडौली की रहने वाली एक महिला को तीन तलाक  का झटका लगा है. इस वजह से महिला अपने मायके में ही रहने को मजबूर हो गई है. यह सब तब हुआ जब महिला ने पति द्वारा दहेज (Dowry) के नाम पर मांगे गए एक लाख रुपये लाने से मना कर दिया. महिला ने इस मामले में अपनी शिकायत पुलिस थाने में दर्ज (FIR) करवा दी है. पुलिस ने महिला के पति सहित पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है.

दो साल पहले हुई थी शादी

बता दें कि यमुनानगर के गांव मंडौली की रहने वाली साहिबा की शादी दो साल पहले गांव सलेमपुर में हुई थी. उसी समय से साहिबा के सुसराल वाले उसे इसलिए परेशान कर उससे पैसे मंगवाते रहते थे कि वह अपने पिता की इकलौती बेटी है. दो साल तक साहिबा अपने पिता से हजारों रुपये की रकम ससुराल ले जाती रही, लेकिन उसके सुसराल वालों का दहेज का दानव शांत होने की जगह और भी उग्र होता गया.

पति ने एक लाख रुपये लाने की मांग कर डाली

लिहाजा अब साहिबा के पति ने उससे एक लाख रुपये अपने पिता से लाने की मांग कर दी, लेकिन जब यह मांग पूरी करने के लिए साहिबा ने साफ मना कर दिया तो उसे पति ने तीन बार तलाक कहकर उसे घर से निकाल कर पड़ोसी के हवाले कर दिया. साहिबा का आरोप है कि अब तीन तलाक के बाद उसकी जिंदगी नर्क हो गई है और वह अपने पति के पास चाह कर भी सीधे नहीं जा सकती है.

एक बच्चे की मां है पीड़िता

साहिबा को एक बेटा है जो एक साल का हो चुका है. वह अब अपने पिता के पास आ चुकी है. साहिबा ने जब अपने पिता को यह सब कुछ बताया तो उन्होंने इस मामले में अपनी बेटी को लेकर नजदीकी पुलिस चौकी में पहुंच कर शिकायत दर्ज करा दी. पुलिस ने महिला की शिकायत दर्ज करने के बाद उसके पति, सास, ससुर, जेठ व जेठानी के खिलाफ दहेज मांगने का मामला दर्ज कर मामले की जांच आरंभ कर दी है.गौरतलब है कि देश में तीन तलाक कानून 19 सितबंर, 2018 से लागू हो चुका है. इस बिल में तीन तलाक को गैर कानूनी बताते हुए 3 साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान शामिल है.

Continue Reading

अन्य खबरे

  लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस के बारे में हुआ ये बड़ा खुलासा !

Published

on

वुहान कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस विषाणु की वजह से दुनियाभर में दो हजार लोगों की मौत हो गई है। इनमें से छह मौतें चीन के बाहर हुई हैं। सबसे ज्यादा मौतें चीन के हुबई प्रांत में हुई हैं। वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 75 हजार पार कर गई है। इनमें से हजार संक्रमित मामले चीन के बाहर के हैं। जापान के तट पर खड़े जहाज में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 545 पहुंच गई है। इस बीच कोरोना वायरस को लेकर एक नया खुलासा हुआ है।

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस वायरस को लेकर आंकड़ें प्रकाशित किए हैं। 70 हजार संक्रमित लोगों का विश्लेषण करके स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस वायरस को लेकर नया खुलासा किया है। चीन के सीसीडीसी (सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) का कहना है कि इस वायरस से 80 फीसदी ऐसे लोग संक्रमित हुए हैं जो बुजुर्ग हैं या फिर पहले से थोड़ा बिमार हैं।

बता दें कि चीन में आम नागरिकों के साथ ही स्वास्थ्य कर्मचारी भी बड़ी तादाद में कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। COVID-19 से संक्रमित और मरने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके बाद भी इस खतरनाक विषाणु को लेकर अभी तक वैज्ञानिक कोई भी वैक्सीन नहीं बना पाए हैं।
इस अध्ययन में बताया गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 80.9 फीसदी मामले में संक्रमण हल्का है। जबकि 13.8 फीसदी मामले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण ज्यादा है और 4.7 फीसदी मामलों में ही स्थिति गंभीर बनी हुई है।
अध्ययन में बताया गया है कि मरने वाले लोगों में ज्यादातर की उम्र 80 साल के करीब है। नौ साल की उम्र से नीचे का कोई भी बच्चा इस वायरस से संक्रमित नहीं हुआ है। अध्ययन में बताया गया है कि 39 साल की उम्र से ऊपर वाले लोगों में इस वायरस से मृत्यु दर 0.2 फीसदी है।
Continue Reading

अन्य खबरे

खानपान में लाए ये पांच बदलाव , तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर

Published

on

मोटापा आजकल एक बड़ी समस्या हो गई है। लोगों की जैसी दिनचर्या है, उसमें पेट निकलना आम बात हो गई है। पेट की चर्बी से वजन बढ़ जाता है और स्मार्टनेस में भी कमी आ जाती है। वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, जबकि डॉक्टरों का चक्कर लगा-लगा कर भी परेशान हो जाते हैं। आप यदि अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करना बेहद जरूरी है।

मोटापा कम करने के लिए लोग भूखे रहने की सोचते हैं, लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक होता है। अपनी खान-पान की आदतों में बदलाव करना और उसमें सुधार लाना ही वजन घटाने का स्थाई तरीका है। वजन घटाना है तो अपनी जुबान पर लगाम लगाना जरूरी है।

आपको अपनी जीभ पर काबू रखना होगा। आपको चाहिए कि आप अपने डाइट चार्ट से अनहेल्दी फूड हटाएं और कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो भले ही स्वादिष्ट न हो लेकिन पोषक हो।

फास्ट फूड से करें तौबा:

मोटापा कम करना है तो आपको तली-भुनी चीजों से दूरी बनानी होगी। आलू चिप्स, कुकीज वगैरह जैसी तली हुई चीजों का कम से कम सेवन करें। साथ ही बर्गर, पिज्जा, चाउमीन जैसे फास्ट फूड की जगह सलाद और फल जैसी चीजों का सेवन करें।

फाइबर युक्त भोजन करें: 

मोटापा कम करने के लिए खाने में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करेंं यह आपके शरीर से कोलेस्ट्रोल को बाहर करता है। फाइबर युक्त भोजन आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है। इन तरीकों से आप मोटापा कम कर सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Etoi Exclusive6 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़6 hours ago

इस्पात मंत्री भिलाई स्टील प्लांट को बेचने के उद्देश्य से आ रहे है – कांग्रेस

रायपुर(etoi news)19 फरवरी 2020। केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के भिलाई स्टील प्लांट दौरे पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया व्यक्त की। प्रदेश...

छत्तीसगढ़6 hours ago

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान छत्तीसगढ़ दौरे पर कांग्रेस ने किए सवाल

रायपुर(etoi news)19 फरवरी 2020। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी...

छत्तीसगढ़7 hours ago

किसानों पर लाठीचार्ज की जोगी ने की घोर निंदा

रायपुर,(etoi news)19 फरवरी 2020 । कोंडागांव जिला के अंतर्गत धान ख़रीदी केंद्र में बारदाने की कमी के कारण धान खरीदी से परेशान  होकर...

छत्तीसगढ़7 hours ago

प्रदेश में शिक्षा हो निःशुल्क, सीएम से सीजीपीए ने की मांग

प्रदेश के मुख्यमंत्री के पहल पर प्रदेश के लगभग 65 लाख परिवार अंत्योदय राशन कार्डधारीयों को 5 लाख रूपया और...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 day ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 18 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 17 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending