Connect with us

छत्तीसगढ़

अगर इस बैंक में है खाता तो तत्काल निकाल लें पैसा!!!

Published

on

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक अपना कारोबार समेटने जा रहा है। यानी जल्द ही आइडिया पेमेंट्स बैंक बंद हो जाएगा। ऐसे में बैंक के ग्राहकों के लिए मुश्किल हो सकती है।

आरबीआई ने दिया बयान

इस संदर्भ में भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने बताया कि कंपनी के अपनी मर्जी से अपना कारोबार समेटने का आवेदन किया है। आवेदन के बाद उसके परिसमापन को मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि आरबीआई ने कहा है कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने डेलॉयट टूश तोमात्सु इंडिया एलएलपी (Deloitte Touche Tohmatsu India LLP) के वरिष्ठ निदेशक विजयकुमार वी अय्यर को इसके लिए लिक्विडेटर नियुक्त किया है।

ग्राहकों को हो सकती है दिक्कत

जुलाई 2019 में ही आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने यह घोषणा कर दी थी कि वह जल्द ही अपना कारोबार समेटेगा और ग्राहकों से कहा था कि वो अपने बैलेंस को जल्द से जल्द ट्रांसफर करा लें। इसलिए अगर आपने समय रहते बैंक से अपना पैसा नहीं निकाला, तो हो सकता है कि आपका पैसा फंस जाए।

ये है वजह

कारोबार समेटने की वजह कंपनी ने ‘अप्रत्याशित घटनाक्रम’ के चलते कारोबार का ‘अव्यवहारिक’ होना बताई थी। अब तक भुगतान बैंकिंग बाजार में टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी और दिलीप सांघवी, आईडीएफसी बैंक लिमिटेड और टेलिनॉर फाइनेंशल सर्विसेज के गठबंधन में बना भुगतान बैंक बाजार छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं।

अप्रैल 2016 में शुरू हुआ था बैंक

अगस्त 2015 में आइडिया पेमेंट्स बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक से लाइसेंस मिला था। इसके बाद अप्रैल 2016 में आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक को शुरू किया गया था। यह बैंक आदित्य बिड़ला नुवो और आइडिया सेल्युलर का संयुक्त उपक्रम है।

देश-दुनिया

प्रधानमंत्री ने असम के लोगों से शांति की अपील की, कहा- ना हों परेशान, नहीं होगा आपके अधिकारों का हनन

Published

on

नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 (कैब) को संसद के दोनों सदनों से मंजूरी मिल गई है। वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों खासतौर से असम में विधेयक का विरोध हो रहा है। कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की। जिसके बाद कुछ स्थानों पर कर्फ्यू लगाया गया है। राज्य में जारी अशांति को देखते हुए कई एयरलाइंस ने अपनी सेवाएं रद्द कर दी हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री ने असम के लोगों से शांति की अपील की। उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि उनका हक नहीं छीना जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने असम के लोगों को आश्वस्त किया कि उन्हें नागरिकता (संशोधन) विधेयक के संसद में पारित होने से चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है और काई उनके अधिकारों, विशिष्ट पहचान और खूबसूरत संस्कृति को छीन नहीं सकता।

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोई आपके अधिकारों, विशिष्ट पहचान और खूबसूरत संस्कृति को छीन नहीं सकता है। यह आगे बढ़ता और फलता-फूलता रहेगा।’ उन्होंने कहा कि वह असम के लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित होने से उन्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार और मैं संविधान के अनुरूप असम के लोगों के राजनीतिक, भाषायी, सांस्कृतिक और भूमि संबंधी अधिकारों की संवैधानिक सुरक्षा सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध हैं।

Continue Reading

देश-दुनिया

भाजपा की नेता रूपा गांगुली का छलका दर्द कहा -बुर्के में न भागती तो ‘खान टाइगर’ की बेगम बन जाती

Published

on

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर पूरे देश में तीखी बहस चल रही है, इसी बीच राज्यसभा सांसद और पश्चिम बंगाल से भाजपा की नेता रूपा गांगुली ने एक खौफनाक कहानी बताई है। रूपा गांगुली ने बताया कि जब वह बंगाल के दिनाजपुर जिले में सातवीं कक्षा में पढ़ती थी, उस समय उन्हें और उनकी मां को बुर्के में भागना पड़ा था। गांगुली ने बताया कि कुछ लोग उनके अपहरण के लिए आए थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया होता तो वह ‘खान टाइगर’ की बेगम बन जातीं।

रूपा गांगुली ने गृह मंत्री अमित शाह के संसद में दिए गए भाषण के ट्वीट के जवाब में कहा ‘काश मैं कह पाती। मैंने खुद क्या-क्या झेला है। मैं तो खान टाइगर की बेगम बन जाती जो मुझे अपहरण करने आए थे। अगर उस रात मैं और मेरी मां बुर्के में भाग नहीं पाती दिनाजपुर से। मैं क्लास सात में पढ़ती थी। अमित शाह आपको क्या बताऊं। आज आप और नरेंद्र मोदी को कितने लोगों के आशार्वाद मिले हैं।’

हम कितनी बार अपने घरों को बदलेंगे?: रूपा गांगुली

राज्यसभा सांसद ने कहा ‘हम कहां जाएंगे, अगर भारत हमें जगह न दे? कोई क्यों नहीं सोचेगा? हम कितनी बार बेघर होंगे? मेरे पिता को उनके ही देश में, कभी नारायणगंज, कभी ढाका, कभी दिनाजपुर में गए। हम कितनी बार अपने घरों को बदलेंगे? हमें कितनी बार एक शरणार्थी का जीवन जीना पड़ेगा? नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को धन्यवाद।’

भाजपा नेता ने कहा ‘मुझे यह देखकर हैरानी हो रही है कि इस मुद्दे पर विपक्ष हंस रहा है…हरेक टिप्पणी का मजाक उड़ा रहा है…यहां तक कि वरिष्ठ महिला नेता भी…मैंने उनके हावभाव को देखा…बेहद दुखद है…बेहद निराशाजनक।’

बता दें कि नागरिकता संशोधन विधेयक को संसद ने पास कर दिया है।

Continue Reading

देश-दुनिया

प्रियंका गांधी वाड्रा ने गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर सीएम योगी को लिखा पत्र

Published

on

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव व उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। उत्तर प्रदेश की राजनीति में लगातार सक्रियता बढ़ा रहीं प्रियंका वाड्रा का यह पंद्रह दिन के अंदर ही मुख्यमंत्री को दूसरा पत्र लिखा है। अब उन्होंने किसानों की समस्याओं को उठाते हुए उन्हें फसलों के सही दाम दिलाने का आग्रह किया है।

प्रियंका ने बुधवार को लिखे पत्र में कहा है कि आपकी सरकार ने अभी गन्ना मूल्य घोषित किया है। आश्चर्य है कि पिछले पेराई सत्र से गन्ना मूल्य एक रुपया भी नहीं बढ़ा है, जबकि आपकी सरकार में खाद का दाम दोगुना हो गया। बिजली के बिल में लगातार वृद्धि हुई है। निराई-गुड़ाई में मजदूरी बढ़ी है। किसानों की लागत बढ़ती जा रही है, लेकिन उनकी फसलों के दाम नहीं बढ़ रहे हैं। गन्ना किसानों का हजारों करोड़ रुपये भी बकाया है।

प्रियंका ने धान का मुद्दा भी उठाया है। उन्होंने लिखा है कि सरकार ने धान मात्र 1850 रुपये प्रति क्विंटल खरीदने की घोषणा की है। धान के किसानों की भी लागत लगातार बढ़ी है। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि प्रदेश का किसान संकट की घड़ी में है। उसे उसकी लागत भी नहीं मिल पा रही है। किसानों के दर्द और संघर्ष को समझते हुए सरकार का कर्तव्य बनता है कि उन्हें उनकी फसलों के सही दाम दिए जाएं। बता दें कि पिछले दिनों कांग्रेस महासचिव ने मैनपुरी नवोदय विद्यालय छात्रा प्रकरण में कार्रवाई को लेकर योगी को पत्र लिखा था, जिस पर तुरंत कार्रवाई भी हुई थी।

गन्ना समर्थन मूल्य को लेकर भड़के किसान, जगह-जगह विरोध प्रदर्शन

बुधवार को भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने उत्तर प्रदेश में गन्ना मूल्य न बढ़ाए जाने के विरोध में चक्का जाम आंदोलन कर रखा है। विधानसभा के समक्ष भी प्रदर्शन और नारेबाजी की गई। गन्ना मूल्य नहीं बढ़ाए जाने और किसानों की अन्य समस्याओं के विरोध में आहूत चक्का जाम को लेकर कार्यकर्ता मेरठ सहारनपुर मंडल में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। नेशनल हाईवे पर कार्यकर्ताओं ने वाहनों को रोक दिया है। हालांकि एक दिन पहले भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने सभी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि चक्का जाम आंदोलन में एम्बुलेंस, बीमार व्यक्ति, स्कूलों बच्चों के वाहनों व मोटरसाइकिल सवारों को नहीं रोका जाए।

प्रियंका ने स्कूलों में मिड-डे मील पर उठाए सवाल

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा ने सरकारी स्कूलों में परोसे जाने वाले मिड-डे मील की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘उत्तर प्रदेश से आए दिन सरकारी स्कूल के बच्चों को दोयम दर्जे का मिड-डे मील देने की खबरें आती हैं। मिड-डे मील का उद्देश्य बच्चों को सम्मान से पौष्टिक भोजन देना था, लेकिन यूपी में बच्चों को कभी नमक रोटी, कभी पानी वाली दाल, कभी पानी वाला दूध दिया जाता है। इसका मुख्य कारण उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार की सरकारी स्कूलों और इन बच्चों के प्रति उदासीनता है।’

Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया1 hour ago

प्रधानमंत्री ने असम के लोगों से शांति की अपील की, कहा- ना हों परेशान, नहीं होगा आपके अधिकारों का हनन

नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 (कैब) को संसद के दोनों सदनों से मंजूरी मिल गई है। वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों खासतौर...

देश-दुनिया2 hours ago

भाजपा की नेता रूपा गांगुली का छलका दर्द कहा -बुर्के में न भागती तो ‘खान टाइगर’ की बेगम बन जाती

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर पूरे देश में तीखी बहस चल रही है, इसी बीच राज्यसभा सांसद और पश्चिम बंगाल...

देश-दुनिया2 hours ago

प्रियंका गांधी वाड्रा ने गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर सीएम योगी को लिखा पत्र

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव व उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने गन्ना किसानों की समस्याओं को...

देश-दुनिया4 hours ago

CAB 2019 पर वोटिंग के समय राज्यसभा से गैरहाजिर रहने पर, बॉलीवुड एक्ट्रेस पूजा भट्ट ने निशाना साधा

शिवसेना के नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर वोटिंग के समय राज्यसभा से गैरहाजिर रहने पर बॉलीवुड एक्ट्रेस पूजा भट्ट ने...

देश-दुनिया5 hours ago

राउत ने भाजपा पर तंज कसा- आप जिस स्कूल में पढ़ रहे हैं, हम वहां के हेडमास्टर हैं

राज्यसभा में बुधवार को करीब 8 घंटे की बहस के बाद नागरिकता संशोधन बिल पास हो गया। चर्चा के दौरान...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive20 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 12/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 11/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 10/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 07/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive7 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 06/12/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

December 2019
M T W T F S S
« Nov    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending