Connect with us

अन्य खबरे

In the First Election after Article 370 got abolished, BJP defeated heavily in Jammu and Kashmir

Published

on

In the First Election after Article 370 got abolished,

BJP

defeated heavily in Jammu and Kashmir

  • In the block development council (BDC) polls, which was boycotted by local parties, independent candidates defeated the BJP in 217 of 307 seats.
  • BJP bagged only 81 seats in the election.

For the first time in the political history of J&K, the election for the constitution of block development councils (BDC) was held on Thursday. The election, which was boycotted by local parties, lacked  ‘poll euphoria’ completely, but witnessed huge security arrangements. The election outcome came as shock for the BJP, as independent candidates defeated the BJP in 217 of 307 seats.

The Electoral College for the BDC consisted of elected panches and sarpanches. According to the J& K state election office, there was a whopping 98% voter turnout.

Except for the Bhartiya Janta Party (BJP), all other political parties in the state – National Conference (NC), People’s Democratic Party (PDP) and People’s Conference – boycotted the elections, citing the prevailing tense situation in the state. Consequently, there was a direct contest between the saffron party and independent candidates.

The election result has, however, left the BJP in “disbelief”, admitted a senior party member, particularly after it promoted a campaign advocating the abolition of Article 370 of the constitution as a “major achievement” to fully integrate J&K with India.

Despite the fact that BJP ran a tireless campaign across the state for a month, the right-wing party couldn’t even cross the 100 mark, winning just 81 seats.

According to official figures of the state election commission, independents won 19 of 22 districts across J&K, while BJP secured a lead in only two districts. Jammu-based Panthers Party won in one district.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

अन्य खबरे

हरियाणा : दहेज की मांग पूरी न होने पर पति ने पत्नी को दिया तलाक

Published

on

यमुनानगर  के गांव मंडौली की रहने वाली एक महिला को तीन तलाक  का झटका लगा है. इस वजह से महिला अपने मायके में ही रहले को मजबूर हो गई है. यह सब तब हुआ जब महिला ने पति द्वारा दहेज  के नाम पर मांगे गए एक लाख रुपये लाने से मना कर दिया. महिला ने इस मामले में अपनी शिकायत पुलिस थाने में दर्ज (FIR) करा दी है.

यमुनानगर –  हरियाणा के यमुनानगर  के गांव मंडौली की रहने वाली एक महिला को तीन तलाक  का झटका लगा है. इस वजह से महिला अपने मायके में ही रहने को मजबूर हो गई है. यह सब तब हुआ जब महिला ने पति द्वारा दहेज (Dowry) के नाम पर मांगे गए एक लाख रुपये लाने से मना कर दिया. महिला ने इस मामले में अपनी शिकायत पुलिस थाने में दर्ज (FIR) करवा दी है. पुलिस ने महिला के पति सहित पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है.

दो साल पहले हुई थी शादी

बता दें कि यमुनानगर के गांव मंडौली की रहने वाली साहिबा की शादी दो साल पहले गांव सलेमपुर में हुई थी. उसी समय से साहिबा के सुसराल वाले उसे इसलिए परेशान कर उससे पैसे मंगवाते रहते थे कि वह अपने पिता की इकलौती बेटी है. दो साल तक साहिबा अपने पिता से हजारों रुपये की रकम ससुराल ले जाती रही, लेकिन उसके सुसराल वालों का दहेज का दानव शांत होने की जगह और भी उग्र होता गया.

पति ने एक लाख रुपये लाने की मांग कर डाली

लिहाजा अब साहिबा के पति ने उससे एक लाख रुपये अपने पिता से लाने की मांग कर दी, लेकिन जब यह मांग पूरी करने के लिए साहिबा ने साफ मना कर दिया तो उसे पति ने तीन बार तलाक कहकर उसे घर से निकाल कर पड़ोसी के हवाले कर दिया. साहिबा का आरोप है कि अब तीन तलाक के बाद उसकी जिंदगी नर्क हो गई है और वह अपने पति के पास चाह कर भी सीधे नहीं जा सकती है.

एक बच्चे की मां है पीड़िता

साहिबा को एक बेटा है जो एक साल का हो चुका है. वह अब अपने पिता के पास आ चुकी है. साहिबा ने जब अपने पिता को यह सब कुछ बताया तो उन्होंने इस मामले में अपनी बेटी को लेकर नजदीकी पुलिस चौकी में पहुंच कर शिकायत दर्ज करा दी. पुलिस ने महिला की शिकायत दर्ज करने के बाद उसके पति, सास, ससुर, जेठ व जेठानी के खिलाफ दहेज मांगने का मामला दर्ज कर मामले की जांच आरंभ कर दी है.गौरतलब है कि देश में तीन तलाक कानून 19 सितबंर, 2018 से लागू हो चुका है. इस बिल में तीन तलाक को गैर कानूनी बताते हुए 3 साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान शामिल है.

Continue Reading

अन्य खबरे

  लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस के बारे में हुआ ये बड़ा खुलासा !

Published

on

वुहान कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस विषाणु की वजह से दुनियाभर में दो हजार लोगों की मौत हो गई है। इनमें से छह मौतें चीन के बाहर हुई हैं। सबसे ज्यादा मौतें चीन के हुबई प्रांत में हुई हैं। वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 75 हजार पार कर गई है। इनमें से हजार संक्रमित मामले चीन के बाहर के हैं। जापान के तट पर खड़े जहाज में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 545 पहुंच गई है। इस बीच कोरोना वायरस को लेकर एक नया खुलासा हुआ है।

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस वायरस को लेकर आंकड़ें प्रकाशित किए हैं। 70 हजार संक्रमित लोगों का विश्लेषण करके स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस वायरस को लेकर नया खुलासा किया है। चीन के सीसीडीसी (सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) का कहना है कि इस वायरस से 80 फीसदी ऐसे लोग संक्रमित हुए हैं जो बुजुर्ग हैं या फिर पहले से थोड़ा बिमार हैं।

बता दें कि चीन में आम नागरिकों के साथ ही स्वास्थ्य कर्मचारी भी बड़ी तादाद में कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। COVID-19 से संक्रमित और मरने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके बाद भी इस खतरनाक विषाणु को लेकर अभी तक वैज्ञानिक कोई भी वैक्सीन नहीं बना पाए हैं।
इस अध्ययन में बताया गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 80.9 फीसदी मामले में संक्रमण हल्का है। जबकि 13.8 फीसदी मामले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण ज्यादा है और 4.7 फीसदी मामलों में ही स्थिति गंभीर बनी हुई है।
अध्ययन में बताया गया है कि मरने वाले लोगों में ज्यादातर की उम्र 80 साल के करीब है। नौ साल की उम्र से नीचे का कोई भी बच्चा इस वायरस से संक्रमित नहीं हुआ है। अध्ययन में बताया गया है कि 39 साल की उम्र से ऊपर वाले लोगों में इस वायरस से मृत्यु दर 0.2 फीसदी है।
Continue Reading

अन्य खबरे

खानपान में लाए ये पांच बदलाव , तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर

Published

on

मोटापा आजकल एक बड़ी समस्या हो गई है। लोगों की जैसी दिनचर्या है, उसमें पेट निकलना आम बात हो गई है। पेट की चर्बी से वजन बढ़ जाता है और स्मार्टनेस में भी कमी आ जाती है। वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, जबकि डॉक्टरों का चक्कर लगा-लगा कर भी परेशान हो जाते हैं। आप यदि अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करना बेहद जरूरी है।

मोटापा कम करने के लिए लोग भूखे रहने की सोचते हैं, लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक होता है। अपनी खान-पान की आदतों में बदलाव करना और उसमें सुधार लाना ही वजन घटाने का स्थाई तरीका है। वजन घटाना है तो अपनी जुबान पर लगाम लगाना जरूरी है।

आपको अपनी जीभ पर काबू रखना होगा। आपको चाहिए कि आप अपने डाइट चार्ट से अनहेल्दी फूड हटाएं और कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो भले ही स्वादिष्ट न हो लेकिन पोषक हो।

फास्ट फूड से करें तौबा:

मोटापा कम करना है तो आपको तली-भुनी चीजों से दूरी बनानी होगी। आलू चिप्स, कुकीज वगैरह जैसी तली हुई चीजों का कम से कम सेवन करें। साथ ही बर्गर, पिज्जा, चाउमीन जैसे फास्ट फूड की जगह सलाद और फल जैसी चीजों का सेवन करें।

फाइबर युक्त भोजन करें: 

मोटापा कम करने के लिए खाने में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करेंं यह आपके शरीर से कोलेस्ट्रोल को बाहर करता है। फाइबर युक्त भोजन आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है। इन तरीकों से आप मोटापा कम कर सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Etoi Exclusive4 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़4 hours ago

इस्पात मंत्री भिलाई स्टील प्लांट को बेचने के उद्देश्य से आ रहे है – कांग्रेस

रायपुर(etoi news)19 फरवरी 2020। केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के भिलाई स्टील प्लांट दौरे पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया व्यक्त की। प्रदेश...

छत्तीसगढ़5 hours ago

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान छत्तीसगढ़ दौरे पर कांग्रेस ने किए सवाल

रायपुर(etoi news)19 फरवरी 2020। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी...

छत्तीसगढ़6 hours ago

किसानों पर लाठीचार्ज की जोगी ने की घोर निंदा

रायपुर,(etoi news)19 फरवरी 2020 । कोंडागांव जिला के अंतर्गत धान ख़रीदी केंद्र में बारदाने की कमी के कारण धान खरीदी से परेशान  होकर...

छत्तीसगढ़6 hours ago

प्रदेश में शिक्षा हो निःशुल्क, सीएम से सीजीपीए ने की मांग

प्रदेश के मुख्यमंत्री के पहल पर प्रदेश के लगभग 65 लाख परिवार अंत्योदय राशन कार्डधारीयों को 5 लाख रूपया और...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 day ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 18 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 17 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending