Connect with us

देश-दुनिया

भारत के सबसे ऊंचे हवाई यातायात नियंत्रण टॉवर का उद्घाटन

Published

on

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने किफायती उड़ान और स्वस्थ विमानन क्षेत्र के विकास की दिशा में पिछले 100 दिनों में कई पहल शुरू की हैं। इस संबंध में हुई कुछ प्रमुख पहल हैं –

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर इस महीने की शुरुआत में भारत के सबसे ऊंचे हवाई यातायात नियंत्रण टॉवर का उद्घाटन किया गया है, जो कुशल, सुचारू और निर्बाध हवाई यातायात प्रबंधन के लिए ऊंचे दर्जे की सेवाएं एवं प्रणालियां सुनिश्चित करेगा।

अहमदाबाद, लखनऊ और मेंगलुरू हवाईअड्डों को सार्वजनिक क्षेत्र में आवश्यक निवेश का दोहन करने के अलावा डिलीवरी, कार्यक्षेत्र, उपक्रम और व्यावसायिकता में दक्षता लाने के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत निजी रियायत हासिल करने वालों को सौंपा गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 29 अगस्त, 2019 को एक अनोखा वेब आधारित पोर्टल ‘एविएशन जॉब्स’ शुरू किया है। यह भारत के नागरिक उड्डयन क्षेत्र के संभावित नियोक्ताओं और रोजगार चाहने वालों को एक साथ लाएगा। यह विभिन्न उप-क्षेत्रों में अपनी रुचि की नौकरियों में पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को सक्षम बनाने वाला एक संयुक्त मंच है। इसके साथ ही यह संभावित नियोक्ताओं को नागरिक उड्डयन पारिस्थितिकी तंत्र में रोजगार या फिर से रोजगार की संभावनाओं में सुधार करने की दृष्टि से बाजार में उपलब्ध उम्मीदवारों के बारे में जानकारी के स्रोत की सुविधा प्रदान करता है।

पहले, दूसरे और तीसरे दौर अथवा पर्यटन क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत दिए गए 34 मार्गों पर संचालन शुरू हो गया है। इस योजना के तहत ये 34 आरसीएस मार्ग चार गैर-सेवारत (झारसुगड़ा, मैसूर, कोल्हापुर और जलगांव) और चार कम-सेवारत (ग्वालियर, बेलगाम, दुर्गापुर और शिलांग) हवाईअड्डों  को 10 सेवारत (रायपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता, बेंगलुरू, मुंबई, हैदराबाद, गोवा, कोच्चि, राजामुंदरी और वाइजैग यानी विशाखापट्टनम) हवाईअड्डों को संपर्क उपलब्ध कराएंगे।

डिजिटल पहल के तहत मंत्रालय की ओर से उठाए गए कदम

·         ईडीजीसीए परियोजना डीजीसीए और इसके संघटक निदेशालयों की प्रक्रियाओं और कार्यों को पूरी तरह से स्वचालित करने के साथ-साथ आईटी ढांचे और सेवा वितरण तंत्र को एक मजबूत आधार प्रदान करने के लिए संकल्पित है। पायलटों के लाइसेंस सहित विभिन्न मॉड्यूल के विकास पर भी काम चल रहा है।

·         डिजीस्काई – यह दूर से संचालित विमान प्रणाली (आरपीएएस)/ मानव रहित विमान वाहन (यूएवी)/ड्रोन के संचालन और इससे संबंधित संपूर्ण गतिविधियों को नियमन के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल है। इसे शुरू कर दिया गया है। ड्रोन संचालन के दौरान बचाव एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही यह ड्रोन तकनीक को बढ़ावा देने में भी मदद देता है।

·         ईसहज – नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए ईसहज ऑनलाइन पोर्टल पर मंत्रालय से संबंधित सुरक्षा मंजूरी को 100% ऑनलाइन किया गया है। यह पोर्टल 24 श्रेणियों में सुरक्षा मंजूरी देने का काम करता है।

·         डिजीयात्रा – डिजीयात्रा पहल को शुरू करने के लिए बेंगलौर और हैदराबाद एयरपोर्ट पर परीक्षण चल रहा है।  यात्रा अनुभव में सुधार, कतार प्रतीक्षा समय घटाने के लिए इस पहल में बायोमेट्रिक तकनीकों का उपयोग करते हुए सहज और परेशानी मुक्त यात्रा की परिकल्पना की गई है। इसमें उन्नत सुरक्षा समाधानों का उपयोग करके यात्री ई-गेट से जा सकते हैं। यह जांच बिंदुओं पर अतिरेक को दूर करेगा और संसाधनों का उपयोग बढ़ाएगा।

यात्री सेवा शुल्क (पीएसएफ) को अब विमानन सुरक्षा शुल्क (एएसएफ) कहा जाएगा। इसे यात्री किराए के हिस्से को तौर पर एयरलाइनों की ओर से वसूला जाएगा। इसे संबंधित जेवी या एएआई खाते के एस्क्रो (निलंब संपत्ति) खाते में जमा किया जाता है। इसे युक्तिसंगत बनाया गया है। हवाईअड्डों के सभी एएसएफ संग्रह को एक साथ लाने के लिए नेशनल ट्रस्ट बनाया गया है। इस ट्रस्ट का प्रबंधन भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा। पीएसएफ (एससी)/एएसएफ का एकल पूल खाते में संग्रह से कम पीएसएफ (एससी)/एएसएफ संग्रह वाले एएआई के छोटे हवाई अड्डों को सब्सिडी देने का उद्देश्य पूरा हो सकेगा। इससे फंडिंग में अंतर को पाटा जा सकेगा।

अपनी सुरक्षा निगरानी की कमियों को दूर करने और प्रभावी कार्यान्वयन (ईआई) में सुधार के लिए भारत की प्रगति को मान्यता देते हुए अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) ने उसे काउंसिल प्रेसीडेंट सर्टिफिकेट देने की घोषणा की है। इसे मांट्रियल स्थित आईसीएओ मुख्यालय में सभा के 40वें सत्र के दौरान एक विशेष कार्यक्रम के दौरान प्रदान किया जाएगा।

SHARE THIS

देश-दुनिया

कीमतें बढ़ी तो अज्ञात चोरों ने चुराए साढे़ आठ लाख रुपए का प्याज

Published

on

देशभर में प्याज की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि होने से अब चोर प्याज को ही निशाना बनाने में जुट गए हैं. चोरी का यह अनोखा मामला बिहार में सामने आया है. राजधानी पटना के फतुहा थाना क्षेत्र के सोनारू में अज्ञात चोरों ने एक प्याज गोदाम का ताला तोड़कर गोदाम में रखे लगभग साढ़े आठ लाख के प्याज चुरा लिए.

4-5 घंटे तक करते रहे चोरी

चोरों ने इस दौरान गोदाम के ऊपर बने कमरे से लगभग डेढ़ लाख रुपए नगद और टीवी भी उड़ा लिया. प्याज गोदाम का इलाका काफी सुनसान होने के कारण चोरों ने लगभग 4 से 5 घंटे तक ट्रक पर प्याज की ढुलाई की और बाद में प्याज भरा ट्रक लेकर मौके से चंपत हो गए. प्याज कारोबारी धीरज कुमार जब अपने गोदाम पहुंचे तो गोदाम का ताला टूटा पाया.

पुलिस ने किया चोरों को जल्द पकड़ने का दावा

कारोबारी की मानें तो गोदाम से लगभग 10 लाख रुपए की संपत्ति चोरी की गई है. प्याज कारोबारी द्वारा घटना की जानकारी पुलिस को दिए जाने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और पूरे मामले की छानबीन में जुट गई है. फतुहा थाना के दारोगा विनोद ठाकुर ने घटना की पुष्टि की और कहा कि फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है. उन्होंने जल्द ही पूरे मामले का उद्भेदन कर लिए जाने का भरोसा दिलाया है.

80 रुपए बिक रहा है प्याज

मालूम हो कि प्याज की कीमतों में इन दिनों लगातार इजाफा हो रहा है. बिहार में प्याज की खुदरा कीमत जहां 60 से 80 रुपए प्रति किलो है वहीं थोक में प्याज 50 रुपए के पार जा पहुंचा है. प्याज के कारोबारी इसकी कीमतों में और इजाफा होने की बात कह रहे हैं.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

अस्पताल के स्टाफ की एक बड़ी लापरवाही MRI मशीन में बुजुर्ग को डालकर भूल गए

Published

on

सेक्टर-6 के सामान्य अस्पताल के स्टाफ की एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां चल रहे एमआरआई (MRI) एंड सिटी स्कैन सेंटर में 61 साल के बुजुर्ग राममेहर को एमआरआई मशीन में डालकर वहां के टेक्नीशियन भूल गए. इस बीच मरीज की सांसें टूटने पर उन्‍होंने काफी हाथ-पांव मारे, लेकिन बेल्ट बंधी होने के कारण वह हिल भी नहीं सके. लेकिन, बुजुर्ग ने हिम्मत नहीं हारी और लगातार जोर लगाते रहे. इस बीच बेल्ट टूट गई और वह मशीन से बाहर निकलने में कामयाब रहे.

पीड़ित ने एमआरआई और सिटी स्कैन सेंटर के कर्मचारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं और उनकी शिकायत हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से की है. पीड़ित ने डीजी (हेल्थ) डॉ. सूरजभान कंबोज सेक्टर-5 स्थित थाने में भी इसकी शिकायत दी है. पीड़ित ने अपनी शिकायत में लिखा है कि अगर वह 30 सेकंड और बाहर नहीं आते तो उनकी मौत हो जाती.

सेंटर इचांर्ज ने कही यह बात

इस मामले में जब एमआरआई सेंटर के इंचार्ज से बात की तो उसने बताया कि इसमें टेक्नीशियन की कोई गलती नहीं है. उनका कहना था कि टेक्नीशियन ने ही पेशेंट को बाहर निकाला. बकौल सेंटर इंचार्च, मरीज का 20 मिनट का स्कैन था और टेक्नीशियन को आखिरी 3 मिनट का सीक्वेंस लेना था. अंत में सिर्फ दो मिनट रह गए थे. मरीज को घबराहत हुई और वह हिलने लग गए थे.

टेक्नीशियन ने किया था हिलने से मना

सिटी स्‍कैन सेंटर के इंचार्ज ने बताया कि टेक्नीशियन ने बुजुर्ग को हिलने-डुलने से मना किया था. इसके साथ ही टेक्नीशियन दूसरे सिस्टम में नोट्स चढ़ा रहा था, जब 1 मिनट रह गया था तो टेक्नीशियन ने देखा मरीज खुद ही आधा बाहर आ गया. इसके बाद टेक्नीशियन ने ही मरीज को बाहर निकाला.

SHARE THIS
Continue Reading

क्राइम

10वीं के छात्र की चाकू से गोदकर हत्या, पुलिस को आपसी रंजिश का शक

Published

on

सुल्तानपुरी इलाके में शनिवार रात 10वीं कक्षा के 16 वर्षीय छात्र की चाकू गोदकर हत्या कर दी गई। प्रारंभिक जांच में पता चला कि छात्र को कोई घर से बुलाकर ले गया था। हत्या के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। हालांकि, पुलिस रंजिशन हत्या का शक जता रही है। पुलिस घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के जरिए आरोपियों की पहचान करने में जुटी है। इस बाबत परिजनों से भी पूछताछ की जा रही है। पुलिस के अनुसार, छात्र रितिक सी-2 ब्लॉक सुल्तानपुरी का रहने वाला था और सरकारी स्कूल की 10वीं कक्षा में पढ़ता था। शनिवार रात करीब आठ बजे राहगीर ने उसे सी-ब्लॉक के पास घायलावस्था में देखा और उसे ई-रिक्शा पर बैठाकर थाने ले गया। छात्र के सीने पर चाकू से वार किया गया था।

पुलिसकर्मियों ने उसे संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया। शुरुआती जांच में उसके परिजनों ने बताया कि शाम सात बजे के आसपास कुछ लड़के उसे घर से बुलाकर ले गए थे। वह कौन थे और कहां से आए थे, परिवार वालों को यह जानकारी नहीं है। पुलिस छात्र के घर से लेकर घटनास्थल पर लगे सीसीेटीवी कैमरे के फुटेज को खंगालने में जुट गई है। छात्र के दोस्तों से बातचीत कर यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि उसका किसी से कोई विवाद तो नहीं था।

परिजनों का कहना है कि छात्र का किसी से कोई झगड़ा नहीं था। वह पढ़ने में होशियार था। बच्चे की मौत के बाद से परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच चल रही है और जल्द घटना का राजफाश किया जाएगा।

SHARE THIS
Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया57 mins ago

विधानसभा की टिकट दिलाने का प्रलोभन देकर लाखों रुपए की ठगी करने वाला युवक गिरफ्तार

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरियाणा में विधानसभा का बिगुल बजते ही टिकटों की मारामारी चल...

देश-दुनिया2 hours ago

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा जल्द ही भारत कांग्रेस मुक्त हो जाएगा.

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer सतीश पूनिया प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष बनने के बाद रविवार को...

देश-दुनिया2 hours ago

अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह,चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे.

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम आईएनएक्स...

देश-दुनिया2 hours ago

ट्रंप के सामने पीएम मोदी ने किया पाकिस्तान की धुलाई

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिका के ह्यूस्टन में संपन्न...

अन्य खबरे2 hours ago

हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किया अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र तो भड़कीं महबूबा मुफ्ती कहा

  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीप अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive4 days ago

देश इन दिनों : …..सबब मुंसिफ की बेरहमी का ,गुजारिश जान बक्शी की !

सबब मुंसिफ की बेरहमी का ,गुजारिश जान बक्शी की देश के ताज़ा हालात और ट्रेफिक जुर्मानें के कानून के अमल...

Etoi Exclusive4 weeks ago

मोदी का गांधीवाद ?

मोदी का गांधीवाद ?  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer आइये जाने मोदी का गाँधीवाद  ? भारतीय...

Etoi Exclusive4 weeks ago

हरतालिका तीज कब है ? एक या दो सितंबर को ?

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरतालिका तीज का व्रत कब करें, इसे लेकर उलझन है। दरअसल...

Etoi Exclusive1 month ago

निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी घोषणाएँ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी  घोषणाएँ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सुधारों का एलान...

Etoi Exclusive1 month ago

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के मजेदार सपने का सच क्या है ?

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के सपने का सच ? Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer भारत...

Advertisement
September 2019
M T W T F S S
« Aug    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending