Connect with us

देश-दुनिया

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की चेतावनी, 17 करोड़ लोगों के पैन कार्ड 45 दिन में हो सकते है बेकार

Published

on

सरकार ने पैन कार्ड के साथ आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. देश में 30.75 करोड़ से अधिक पैन धारक हैं. हालांकि 27 जनवरी 2020 तक 17.58 करोड़ पैन धारकों ने पैन के साथ आधार को नहीं जोड़ा था. इसकी समयसीमा 31 मार्च 2020 को समाप्त हो रही है. इसीलिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चेतावनी देते हुए कहा हैं कि इस साल की 31 मार्च तक अगर आपने अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक नहीं किया तो पैन कार्ड से जुड़े कुछ काम रुक सकते हैं और पैन कार्ड को रद्द भी किया जा सकता है. क्योंकि आधार-पैन लिंक के लिए तारीख को कई बार आगे बढ़ाया गया है. अब इसके लिए आखिरी तारीख 31 मार्च है जिसके बाद पैन अन-ऑपरेटिव हो जाएगा यानी आपको अगरे 45 दिन में इस काम को पूरा कर लेना है.

इनकम टैक्स की चेतावनी-इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि आधार-पैन लिंक के लिए तारीख को कई बार आगे बढ़ाया गया है और अब इसके लिए आख़िरी तारीख़ 31 मार्च है जिसके बाद पैन अन-ऑपरेटिव हो जाएगा. सामान्य तौर पर आयकर रिटर्न भरने के लिए पैन कार्ड की ज़रूरत होती है. ऐसे में विभाग का कहना है कि दोनों दस्तावेज़ लिंक न होने पर लोगों को कुछ परेशानी आ सकती है. हालांकि दोनों दस्तावेजों को 31 मार्च के बाद भी लिंक किया जा सकेगा.

लेकिन इस तारीख के बाद पैन को आधार से लिंक करने पर वह उसी दिन से सामान्य माना जाएगा जिस दिन उसे लिंक किया जाएगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपनी वेबसाइट पर आधार पैन लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा दी है. साथ ही अगर कोई ये देखना चाहे कि उसका आधार और पैन लिंक हुए हैं या नहीं तो वो भी आसानी से ऑनलाइन देखा जा सकता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

तहसील बाबू को चपरासी ने लगाए 12 सेकेंड में 6 जूते, वीडियो वायरल

Published

on

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में एक तहसील बाबू की पिटाई का वीडियो वायरल हुआ है. वायरल वीडियो में एक चपरासी तहसील बाबू को जूते से पीटता दिख रहा है. बताया जा रहा है कि चपरासी ने पहले शराब पी और बाद में 12 सेकेंड में 6 जूतों की बरसात करते हुए बाबू की पिटाई कर डाली. इस दौरान वहां खड़े अन्य कर्मचारियों ने मोबाइल से इसका वीडियो बना लिया.

हालांकि, वीडियो वायरल होने के बाद दोनों पक्ष कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं, लेकिन जूतमपैजार के इस वीडियो की जिले में खूब चर्चा हो रही है.

मौदहा तहसील का है मामला

मामला हमीरपुर जिले के मौदहा तहसील का है, जहां चपरासी ने मामूली विवाद के चलते तहसील में ही अपने बाबू की जूतों से जमकर पिटाई कर दी. बताया जा रहा है कि इस चपरासी ने पहले शराब पी और बाद में 12 सेकेंड में 6 जूतों की बरसात करते हुए बाबू की पिटाई शुरू कर दी.

अधिकारियों ने लिया संज्ञान

वीडियो में कुछ लोगों की आवाज भी आ रही है जो दोनों को उकसा रहे हैं. एक शख्स यह कहता नजर आ रहा है, ‘संतराम पिट गया’. संतराम बहुत मार खा रहा है, लेकिन वह मार नहीं पा रहा है.’ इस बीच, वायरल वीडियो अधिकारियों के पास भी पहुंचा, जिसका संज्ञान लेकर अब जांच की बात कही जा रही है. उधर, तहसील परिसर में लोग इस वीडियो को चटखारे लेकर फॉरवर्ड करने में जुटे हैं.

Continue Reading

देश-दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप सरकारी स्कूलों का लेंगी जायजा

Published

on


राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल के दौरे पर मंगलवार को आने वाली हैं. इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया वहां मौजूद रह सकते हैं. हालांकी, अमेरिकी दूतावास ने इसे सिर्फ शिक्षा पर ही केंद्रित रखने की बात कही है. दूतावास ने इस मामले में एक बयान जारी किया. दूतावास का कहना है कि इस दौरान इन नेताओं की प्राथमिकता शिक्षा, स्कूल और छात्र होने चाहिए. बताया जाता है कि इन दोनों नेताओं का नाम मेलानिया के साथ स्कूल जाने वाले अतिथियों की लिस्ट में नहीं था.

हैप्पीनेस क्लासेज का लेंगी जायजा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया मंगलवार को दिल्ली के एक स्कूल जाने वाली हैं. इस दौरान वो यहां के बच्चों के बीच हैप्पीनेस क्लास का जायजा लेंगी. लेकिन इस बीच खबर मिल रही थी कि इस मौके पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उनके सहयोगी मनीष सिसोदिया वहां अतिथि के तौर पर शामिल नहीं हों सकेंगे. लेकिन अब इस मामले में अमेरिकी दूतावास ने एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि दिल्ली के ये दोनों शीर्ष नेता वहां मेलानिया ट्रंप के इस कार्यक्रम में मौजूद रह सकते हैं.

मौजूदगी से नहीं है समस्या, लेकिन……

दूतावास ने अपने एक बयान में कहा कि उन्हें इन दोनों की अमेरिका की पहली महिला के इस कार्यक्रम में मौजूदगी से कोई समस्या नहीं है. लेकिन हम उन्हें बताना चाहते हैं कि एक राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है. दूतावास की तरफ से इस तरह का यह बयान उस वक्त आया है जब मेलानिया ट्रंप के इस दौरे के दौरान मौजूद रहने वाले अतिथियों की लिस्ट से केजरीवाल और मनीष सिसोदिया का नाम हटा दिया गया है.

नहीं चाहते किसी भी तरह का तू तू मैं मैंबीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक बयान जारी किया था. इस बयान में उन्होंने तुच्छ राजनीति नहीं होनी चाहिए. पात्रा का कहना था कि भारत की सरकार यूएसए को इस तरह के मामले में कोई सलाह नहीं देती, किसे निमंत्रण देना है किसे नहीं ये सरकार का काम नहीं है. पात्रा का कहना था कि इस मामले में वे किसी भी तरह का तू तू मैं मैं नहीं चाहते हैं.

दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं ट्रंप दंपत्ति

बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया भारत के दो दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं. इस क्रम में 25 फरवरी को मेलानिया दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी. इस दौरान वो वहां चलने वाले हैप्पनीनेस क्लासेज को जानने का प्रयास करेंगी. दिल्ली सरकार ने इस तरह का प्रयास यहां के सरकारी स्कूलों में किया है.

सिसोदिया ने बताया गर्व की बात

इससे पहले डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस दौरे को दिल्ली सरकार, वहां काम कर रहे शिक्षकों और छात्रों के लिए गर्व की बात है. सिसोदिया ने यह भी कहा था कि ये हमारे लिए बड़ी बात है कि शिक्षा के क्षेत्र में किए कार्य को पूरी दुनिया में पहचान मिल रही है.

मोती बाग के स्कूल जाने का है प्लान

मेलानिया ट्रंप 25 फरवरी को दिल्ली के मोती बाग के सरकारी स्कूल में जाने वाली हैं. इस दौरान वो वहां मौजूद छात्रों से मुलाकात करेंगी. फिलहाल ये स्कूल अमेरिका की पहली महिला के इस दौरे से पहले पूरी तरह से तैयार है.

सुरक्षा व्यवस्था होगी पुख्ता

इस दौरे को देखते हुए राजधानी दिल्ली के इस स्कूल के आस पास के इलाको में सुरक्षा व्यवस्था काफी पुख्ता की गई है. इस दौरान मेलानिया के आस-पास सुरक्षा का घेरा रहेगा. उनकी सुरक्षा के लिए देश की सुरक्षा एजेंसियों के अलावा यूएस की सुरक्षा एजेंसी भी मौजूद रहेगी.

हैप्पीनेस क्लासेज में ले सकती हैं हिस्सा

माना जा रहा है कि स्कूली छात्रों से मुलाकात के बाद वो वहां हैप्पीनेस क्लासेज में भी हिस्सा लेंगी. दिल्ली सरकार के स्कूलों में इस कार्यक्रम को चलाया जा रहा है. जिसमें बच्चों को ध्यान, नुक्कड़ नाटक के अलावा कई गतिविधियों में शामिल किया जाता है. ताकि बच्चों में तनाव और चिंता का स्तर कम किया जा सके.

Continue Reading

देश-दुनिया

जूता पॉलिश, करने वाला सनी हिंदुस्तानी बना Indian Idol 11 का विनर

Published

on

टीवी पर आने वाले रियलिटी शो इंडियन आइडल 11 सनी हिंदुस्तानी ने अपने नाम कर लिया है. इंडियन आइडल ने अब तक कई हुनरमंद सिंगर्स की खोजकर उन्हें नया मुकाम दिया और संगीत की दुनिया को नए हीरे दिए. इस बार भी इंडियन आइडल 11 ने ऐसे ही हीरो को तराशा है. जीत के बाद सनी को 25 लाख की इनामी राशि के साथ चमचमाती ट्रॉफी और टाटा अल्ट्रोज कार प्रदान की गई. इसके साथ ही हिमेश की अगली फिल्म में उन्हें गाने का मौका मिलेगा. सनी हिंदुस्तानी की अपनी आवाज का बदौलत भले नया मुकाम मिला हो, लेकिन वो अपने उन दिनों को कभी नहीं भूले, जो वो इंडियन आइडल 11 में आने से पहले बीता रहे थे.

सनी हिंदुस्तानी पंजाब के बठिंडा स्थित अमरपुरा बस्ती के रहने वाले हैं. शो में आने से पहले सनी सड़क किनारे जूते पॉलिश करते थे, जबकि उनकी मां गुब्बारे बेचती थीं. उन्होंने बताया था कि कई दफा हालात ऐसे हो जाते थे कि उनकी मां दूसरों के घरों में चावल भी मांगने पड़ते थे. ये देखकर उन्हें काफी बुरा भी लगता था. छोटी सी उम्र में उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं.

गरीबी से भरे जिंदगी जीने वाले सनी के घर में जहां दो वक्त रोटी के जद्दोजहद करनी पड़ती थी, उसके एक-एक सुर को सुनकर जज भी हैरान हो जाते थे. सनी की आवाज का हर कोई कायल है. न सिर्फ दर्शक बल्कि शो के जज भी कई दफा इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि उनके गानों को सुनते ही नुसरत फतह अली खान की याद आ जाती है. गाने का शौक सनी को बचपन से था. सनी हिंदुस्तानी ने कभी भी संगती की शिक्षा नहीं ली है. उन्होंने गाने सुनकर संगीत सीखा.

एक एपिसोड में उन्होंने खुद इस बात का जिक्र किया था कि वह बहुत छोटे थे तब उन्होंने पहली बार नुसरत फतेह अली खान का गाना ‘वो हटा रहे हैं परदा’ एक दरगाह पर सुना था. उस गाने को सुनकार वह रोने लगे. बस यही से उन्हें गायकी का शौक लगा. इसके बाद वह नुसरत फतेह अली खान सहित कई गायकों को गाना शुरू कर दिया था.

आपको बता दें कि सनी को शो के दौरान ही एक सुनहरा मौका शंकर महादेवन ने दिया था. उन्होंने सनी को कंगना रनौत की फिल्म पंगा के लिए गाना गाने का मौका दिया था. सनी ने शंकर महादेवन के साथ गाना गाया था जिसे जावेद अख्तर ने लिखा था.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया21 mins ago

डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप सरकारी स्कूलों का लेंगी जायजा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल के दौरे पर मंगलवार को आने वाली हैं. इस...

अन्य खबरे12 hours ago

इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा BJP का इतिहास

‘इंडोनेशिया के लोग भारत  के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं और इसलिए सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा (BJP)...

Etoi Exclusive14 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़14 hours ago

आरक्षण विरोधी कांग्रेस को जनता माफ़ नहीं करेगी : बीजेपी

भारतीय जनता पार्टी ने आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस के प्रदेशस्तरीय आन्दोलन को फ्लॉप शो करार दिया है। भाजपा ने...

देश-दुनिया17 hours ago

डोनाल्ड ट्रम्प ताजमहल में जिस गेट से प्रवेश करेंगे, वहां है बंदरों के झुंड

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आगरा दौरे से पहले योगी सरकार ने तमाम तैयारियां की हैं. ट्रम्प के स्वागत को...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending