Connect with us

Tech & Auto

भारत-चीन विवाद से शाओमी को नुकसान, स्मार्टफोन मार्केट में ये कम्पनी बनी सरताज

Published

on

लाद्दाख में भारतीय सैनिाकों के साथ हुई बर्बरता के बाद से चीन के प्रति लोगों का गुस्सा फूट रहा है. ऐसे में भारतीयों ने चीनी सामान का बायकॉट करना शुरू कर दिया है. जिसका साफ असर स्मार्टफोन मार्केट पर देखने को मिल रहा है. काउंटर पाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग ने चीनी कंपनी शाओमी को पछाड़ कर स्मार्टफोन मार्केट पर बादशाहत कायम कर ली है दरअसल सैमसंग इस समय स्मार्टफोन मार्केट में नंबर वन की पोजीशन में आ गई है.

भारतीयों के गुस्से का चीनी कंपनी भुगत रही है अंजाम- जून में लद्दाख में ग्लवान घाटी में चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों के साथ बर्बरता की थी. जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे. इसके बाद से ही देश में एंटी चाइना सेंटिमेंट लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में सैमसंग समेत अन्य ब्रैंड जो चाइनीज नहीं हैं उन्हें इसका काफी फायदा मिल रहा है.

सैमसंग ने ग्लोबल मार्केट में भी चीनी कंपनी को पछाड़ा- सैमसंग ने स्मार्टफोन की ग्लोबल मार्केट मे भी चीनी ब्रैंड हुवाबे को पछाड़ दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त 2020 तक सैमसंग ने ग्लोबल मार्केट के 20 फीसदी बाजार पर अपना कब्जा कर लिया है. वहीं ग्लोबल मार्केट में चीनी कंपनी हुवाबे की हिस्सेदारी केवल 16 फीसदी ही रह गई है.

एपल को हुआ बड़ा नुकसान- एपल ने पिछले दिनों अपना पहला 5G आईफोन लॉन्च कर किया. इवेंट से ठीक पहले अमेरिकी शेयर बाजार में कंपनी के शेयर 4% तक नीचे गिर गए. इससे कंपनी का वैल्यूएशन 81 बिलियन डॉलर (5.94 लाख करोड़ रुपये) कम हो गई. हालांकि, बाजार बंद होने तक शेयर ने हल्की रिकवरी कर ली थी.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

5 लाख के अंदर खरीदें ये हाई माइलेज वाली 5 शानदार कार! जानिए गाड़ियों की कीमत और पूरी डिटेल

Published

on

By

इस दिवाली अगर आप भी कम बजट में हाई माइलेज वाली कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो, आज हम आपको बताने जा रहें सबसे सस्ती इन पांच कारों के बारे में. जो दाम में फिट और माइलेज में हिट हैं.

Maruti Alto 800- सबसे पहले हम शुरूआत करेंगे देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार Alto 800 से, यह कार लंबे समय से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है. यह कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वैरिएंट में भी उपलब्ध है. कंपनी ने इस कार में 796 cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है. जो कि 40.3bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

redi-GO- इसी बजट में आप डटसन रेडी गो कार भी खरीद सकते हैं. इसमें 799 सीसी पेट्रोल इंजन है. redi-GO को चार वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है. बेस 0.8 D वेरिएंट की कीमत 2.83 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. इस कार में 999सीसी इंजन ऑप्शन भी मिलते हैं. जबकि Redi-GO 1.0 T(O) AMT वेरिएंट की कीमत 4.77 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है. यह कार छह वेरिएंट और पांच रंगों में मिलती है. 2020 Redi-GO फेसलिफ्ट में 0.8-लीटर और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है.

Renault Kwid- Renault की लोकप्रिय हैचबैक कार Kwid कुल दो इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है. इसका 0.8-लीटर की क्षमता का इंजन 54 PS की पावर और 72 NM का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, इसका 1.0-लीटर इंजन 68 PS की पावर और 91 NM का टॉर्क जनरेट करता है. इसकी कीमत 2.92 लाख रुपये से लेकर 5.01 लाख रुपये के बीच है. सामान्य तौर पर यह कार 24 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है. हाल ही में कंपनी ने इस कार को अपडेट कर बाजार में उतारा है.

Maruti Suzuki Wagon R-मारुति Suzuki Wagon R की कीमत की बात करें तो दिल्ली में इसका एक्स शोरूम कीमत 4.45 लाख रुपये है. मारुति ने नई वैगनआर को दो इंजन, सात वेरियंट और 6 कलर ऑप्शन में बाजार में उतारा है. नई वैगनआर में एक स्विफ्ट वाला K-सीरीज 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन है, जो 83hp का पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा पुरानी वैगनआर मॉडल वाला 1.0-लीटर इंजन है, जो 67hp का पावर और 90 Nm टॉर्क जनरेट करता है.

Maruti suzuki S-Presso- इसकी शुरुआती कीमत 3.69 लाख रुपये है. यह चार वैरिएंट Standard, LXI, VXI, and VXI+ में आती है. मारुति की यह छोटी एसयूवी 6 कलर्स में उपलब्ध है. मारुति एस-प्रेसो में 1.0-लीटर का बीएस 6 पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 67hp का पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है. टॉप वेरियंट्स में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रासमिशन (AMT) का ऑप्शन भी दिया गया है. माइलेज की बात करें तो स्टैंडर्ड और एलएक्सआई वेरियंट में एस-प्रेसो का माइलेज 21.4 किलोमीटर और टॉप वेरियंट में माइलेज 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है.

Continue Reading

Tech & Auto

हीरो ने लांच किया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 210 KM, जानें खास फीचर्स

Published

on

By

फेस्टिव सीजन के दौरान हीरो इलेक्ट्रिक ने भारत में ऑल-न्यू Nyx-hx इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर दिया है. इसका लुक बेहद शानदार है. हीरो के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 64,640 रुपये है. कंपनी के मुताबिक यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खासतौर पर new City Speed सेगमेंट के भीतर पेश किया गया है, जिसमें अब तीन स्कूटर Optima-hx, Nyx-hx और Photon-hx शामिल हैं.

हीरो के Nyx-hx इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक अलग लुक में तैयार किया गया है. इसमें सामान लाने-ले जाने के लिए स्पेस का खास ध्यान रखा गया है. एक तरह से कंपनी ने इसे बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) सॉल्यूशन के तहत उतारा है. कंपनी ने इस स्कूटी को कमर्शियल यूज यानी छोटे-मोटे सामान की डिलिवरी पहुंचाने वालों के लिए लॉन्च किया है.

नए Nyx-hx इलेक्ट्रिक स्कूटर की ड्राइविंग रेंज की बात करें तो यह सिंगल चार्ज में 210 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है. जो पुराने मॉडल में मिलने वाली 82 किलोमीटर की रेंज से काफी बेहतर है. हीरो के इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप अपनी बिजनेस जरूरतों के हिसाब से इसे कस्टमाइज करा सकते हैं.

हीरो इलेक्ट्रिक सिटी स्पीड NYX-hx लंबाई में 1,970 मिमी, चौड़ाई में 745 मिमी और ऊंचाई में 1,145 मिमी है. वहीं इसका भार 755 किलोग्राम है. बतौर फीचर्स इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर, पीछे राइडर के लिए तीन ग्रैब रेल और बोतल होल्डर दिया गया है.

हीरो Nyx-HX इलेक्ट्रिक स्कूटर में 0.6 kW इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, इसकी हाई स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसमें 1.536 kWh का बैटरी पैक ऑप्शन दिया गया है. इस सीरीज के स्कूटर में combi brakes दिए गए हैं. भारतीय बाजार में इस स्कूटर का मुकाबला बजाज समेत अन्य कंपनियों के कमर्शियल इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा.

 

Continue Reading

Tech & Auto

लड़कियों के साथ हो रहा ‘गंदा खेल’ : इस एप्प से न्यूड की जा रही हैं उनकी फोटोज

Published

on

By

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप ‘टेलीग्राम’ को लेकर एक बेहद परेशान करने वाली खबर सामने आई है. इस मैसेजिंग ऐप ने पिछले दिनों में बहुत अधिक लोकप्रियता पाई है, क्योंकि इस पर किये जा रहे मैसेज और अन्य मीडिया की न सिर्फ प्राइवेसी का पक्का इंतजाम होता है बल्कि इसपर बड़ी फाइलें भी आसानी से शेयर की जा सकती हैं. लेकिन अब यह ऐप एक कंट्रोवर्सी में फंस गई है. समस्या बनकर आया है एक डीपफेक टूल , जिसके जरिए इस पर कपड़े पहने फोटो के भी कपड़े उतारे जा सकते हैं. इसके जरिए इस ऐप पर नाबालिग लड़कियों को निशाना बनाया जा रहा है और उन्हें परेशान किया जा रहा है.

इसके जरिए अब तक दस हजार महिलाओं और लड़कियों की बिना सहमति वाली एक लाख न्यूड तस्वीरें ऑनलाइन साझा की जा चुकी हैं. ये तस्वीरें जुलाई 2019 और 2020 के बीच एआई-बॉट का उपयोग करके बनाई गई थीं. पीड़ितों में से अधिकांश की ये निजी तस्वीरें थी, जिन्हें सोशल मीडिया से लिया गया था. ये सभी महिलाएं थीं और कुछ देखने से ही ‘नाबालिग’ लग रही थीं. यह बिना नाम का ‘बॉट’ कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग का उपयोग करता है. जो टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर शेयर की कई फोटोज पर काम करता है.

सामान्य लोगों की निजी तस्वीरों को बॉट ने बनाया न्यूड
इसके बारे में रिपोर्ट करने वालों का कहना है कि किसी की भी तस्वीर लेकर इस पर उसे नग्न किये जाने का खतरा बना रहता है. उन्होंने बताया है कि इस बॉट द्वारा जिन महिलाओं और लड़कियों के ‘फेक’ न्यूड बनाये गये, वे सामान्य लोगों की निजी तस्वीरें थीं.

 

सोशल मीडिया पर शेयर की गई कम उम्र की लड़कियों की तस्वीरों को मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर एक डीपफेक बॉट द्वारा नग्न करने के लिए नकली किया जा रहा है. एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. रिपोर्ट लेखकों के अनुसार, ये परेशान करने वाली फोटोज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के एक साधारण प्रयोग पर आधारित हैं और इसी के जरिए बनाई गई हैं. ये बिल्कुल वास्तविक लग सकती हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

रायपुर नगर निगम के उपायुक्त कोरोना पॉजिटिव…कोविड सेंटर के नोडल अधिकारी पाए गए संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच रायपुर नगर निगम के उपायुक्त व कोविड सेंटर के नोडल...

छत्तीसगढ़4 days ago

रायपुर में रेलवे स्टेशन के पास मर्डर, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के गंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या की वारदात को पुलिस ने सुलझा लिया है। पहले मृतक की...

Breaking6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/10/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़6 days ago

पाटन पहुंच कर भाजपा नेताओं ने बदलापुर सरकार के विरुद्ध संघर्ष का नारा बुलंद किया , बटरा दाल जूस पिलाकर विजय बघेल का आमरण अनशन तुड़वाया

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह , सांसद राम विचार नेताम , विधायक बृज मोहन अग्रवाल , नारायण चंदेल, पूर्व...

छत्तीसगढ़6 days ago

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2020
S M T W T F S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending