Connect with us

छत्तीसगढ़

अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन राजधानी रायपुर में 20 सितम्बर से

Published

on

रायपुर,(etoi news) 9 सितम्बर 2019

राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़ के कृषि उपज, वनोपज, हैण्डलूम कोसा इत्यादि उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहन एवं विक्रय को बढ़ावा देने के लिए 20 सितंबर से 22 सितंबर तक अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेताओं का सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल 20 सितम्बर को इस अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे।
कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी तथा जल संसाधन मंत्री श्री रवीन्द्र चौबे ने इस संबंध में आज यहां नवीन विश्राम गृह रायपुर में मीडिया से रू-ब-रू होते हुए बताया कि इस सम्मेलन में 16 देशों के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लगभग 60 क्रेता एवं देश के अन्य प्रदेशों से लगभग 60 क्रेताओं तथा प्रदेश से लगभग 120 विक्रेताओं के भाग लेने की संभावना है। छत्तसीगढ़ में उपलब्ध विशेष गुणों से भरपूर फसलों अनाज, दलहन, तिलहन, वनोपज, साग सब्जी तथा हैण्डलूूम, कोसा, सिल्क इत्यादि उत्पादों का राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ राज्य कृषि उपज मंडी द्वारा यह आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रायपुर मंे आयोजित सम्मेलन के दौरान 20 और 21 सितम्बर को आमंत्रित क्रेता एवं विक्रेता के बीच चर्चा, अनुबंध, एमओयू इत्यादि संपन्न होंगे। सम्मेलन में 22 सितम्बर को आम जनता के लिए प्रदर्शन के अवलोकन तथा क्रय विक्रय के लिए खुले रहेगें। यह सम्मेलन राजधानी रायपुर जी.ई.रोड स्थित होटल सयाजी में आयोजित होगा।
कृषि मंत्री श्री चौबे ने बताया कि उक्त सम्मेलन में व्यापार तथा क्रियाशीलता, छत्तीसगढ़ के उत्पाद की ब्रांडिंग तथा अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता बढ़ाया जाएगा। इस सम्मेलन के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों, बुनकर एवं वनोपज संग्रहण से जुड़े क्रेता-विक्रेता के साथ विस्तृत चर्चा होगी तथा स्वसहायता समूह तथा एफ.पी.ओ. द्वारा अपने उत्पाद का प्रदर्शन के साथ-साथ विक्रय किया जाएगा। इस सम्मेलन में स्थानीय कृषकों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय क्रेताओं से सीधे बातचीत कर व्यापार करने का अवसर प्राप्त होगा, जिसके फलस्वरुप उन्हें बेहतर मूल्य प्राप्त होगा एवं बिचौलियों से बचा जा सकेगा।
कृषि मंत्री श्री चौबे ने बताया कि राज्य के विभिन्न कृषि उत्पादों ने भी अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है, जिसमें मुख्य रूप से धान, लाल चावल, काला चावल, आर्गेनिक विष्णुभोग चांवल, अन्य सुगंधित धान की पारंपरिक किस्में व कोदो, कुटकी, रागी, जैसे पारंपरिक एवं बहूमूल्य कृषि उत्पाद तथा मक्का, मखाना, चना, लाल मसूर, सोयाबीन, रामतिल, तिल, फल-सब्जी जैसे  फूलगोभी, पत्तागोभी, बैगन, हरा मटर, शिमला मिर्च, टमाटर, गवारफल्ली, मूली, अदरक, हरी मिर्च, हल्दी, पपीता, सीताफल, लिची, ड्रैगनफु्रट, आंवला, कटहल, केला, नासपत्ती, एप्पल बेर, बेल, काजू, नींबू, गेंदा तथा ग्लेडिलस का उत्पादन, किया जा रहा है। इस क्षेत्र में विपणन, प्रसंस्करण तथा निर्यात की सम्भावनाओं को बढ़ाने की आवश्यकता है।
इसी तरह वनांचल क्षेत्र में वृहद मात्रा में विभिन्न वनोपज का संग्रहण कर विक्रय की जाती है। विगत कुछ वर्षों से राज्य शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर लघु वनोपज संघ द्वारा वनोपज क्रयण किया जा रहा है। वनोपज के अंतर्गत मुख्य रूप से महुआ, महुआ बीज, इमली, साल बीज, औषधीय पौधे जैसे कालमेघ, बेहड़ा, हर्रा, चारगुठली, गोंद, लाख, नागरमोथा, शहद, त्रिफला, अश्वगंधा, सफेद मूसली आदि का संग्रहण एवं विक्रय किया जा रहा है।
कृषि मंत्री श्री चौबे ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य प्राकृतिक संसाधनों जैसे वन, खनिज संपदा, जलसंसाधन, कृषि संपदा आदि से परिपूर्ण है। राज्य को तीन कृषि जलवायु क्षेत्रों यथा छत्तीगसढ़ का मैदानी भाग, बस्तर का पठार एवं उत्तर का पहाड़ी क्षेत्र में बंाटा गया है। उक्त तीनों क्षेत्रों में जलवायु एवं प्राकृतिक संपदा अलग-अलग होने के कारण जैव विविधता प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है तथा राज्य में विविध प्रकार के कृषि एवं उद्यानिकी फसलों का उत्पादन किया जाता है। राज्य में कुल भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 44 प्रतिशत वन क्षेत्र है। उक्त क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के वनोपज तथा औषधीय व सुंगधित पौधे का व्यापक उत्पादन होता है। छ.ग. राज्य धान के कटोरा के नाम से प्रसिद्ध है तथा राज्य में धान के धान के विभिन्न गुणों वाले लगभग 23000 किस्मों का जर्मप्लास्म संरक्षित है। राज्य सरकार द्वारा जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य के पांच जिलों दंतेवाड़ा, बस्तर, नारायणपुर, बीजापुर, एवं गरियाबंद को पूर्ण जैविक तथा 22 जिलों के एक एक विकासखण्ड को जैविक विकासखण्ड घोषित किया गया है। इससे निश्चित रूप से वनांचल क्षेत्र में जैविक खेती को बढावा मिलेगा एवं कृषक उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते है।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव कृषि श्रीमती मनिंदर कौर द्विवेदी, सचिव कृषि श्री हेमंत पहारे, संयुक्त सचिव मुख्यमंत्री और संचालक कृषि श्री टामन सिंह सोनवानी, विशेष सचिव कृषि श्री मुकेश बंसल और छत्तीसगढ़ राज्य कृषि उपज मंडी के प्रबंध संचालक श्री अभिनव अग्रवाल उपस्थित थे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

दिल्ली हिंसा पर सोनिया के 5 सवाल- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार बताया

Published

on

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से फैली हिंसा के मसले पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सोनिया गांधी ने दिल्ली में फैली हिंसा के लिए सीधे तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार बताया और उनसे तुरंत इस्तीफा देने को कहा. इस दौरान सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा पर मोदी सरकार से पांच सवाल पूछे और हिदायत भी दी.

केंद्र और राज्य सरकार से सोनिया गांधी के सवाल…

1. पिछले इतवार से देश के गृह मंत्री कहां थे और वो क्या कर रहे थे?

2. पिछले इतवार से दिल्ली के मुख्यमंत्री कहां थे और क्या कर रहे थे?

3. दिल्ली चुनाव के बाद इंटेलिजेंस एजेंसी के द्वारा क्या जानकारी दी गई?

4. इतवार की रात से कितनी पुलिस फोर्स दंगों वाले इलाके में लगाई गई, जब ये साफ था कि दंगे और भी फैलने वाले हैं?

5. जब दिल्ली में हालात बेकाबू हो गए थे, पुलिस का कोई कंट्रोल नहीं बचा था तो अतिरिक्त सुरक्षाबलों को क्यों तैनात नहीं किया गया?

शांति स्थापित करने को सोनिया गांधी ने दी ये सलाह

हर मोहल्ले में पीस कमेटी बननी चाहिए

सीनियर सिविल सर्वेंट को हर जिले में तैनात करना चाहिए.

दिल्ली सीएम को प्रभावित इलाकों का दौरा करना चाहिए

कांग्रेस पार्टी लोगों को शांति बनाए रखने की अपील करती है.

अमित शाह पर सोनिया गांधी का तीखा वार

कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी के निशाने पर सीधे तौर पर अमित शाह रहे. सोनिया गांधी ने कहा, ‘दिल्ली में मौजूदा स्थिति के लिए केंद्र सरकार, खास तौर से गृह मंत्री जिम्मेदार हैं. फौरन तौर से गृह मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए. दिल्ली के मुख्यमंत्री, दिल्ली सरकार भी शांति सदभाव बनाए रखने में विफल हैं. दोनों सरकारों की जिम्मेदारी निभाने में विफलता के कारण देश की राजधानी में ऐसे हालात बने हैं.’

आपको बता दें कि दिल्ली में फैली हिंसा के खिलाफ कांग्रेस पार्टी राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकालेगी. पहले ये मार्च बुधवार को ही निकाला जा रहा था, लेकिन अब इस इस मार्च को गुरुवार को निकाला जाएगा. गौरतलब है कि दिल्ली हिंसा में अभी तक 20 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि करीब 189 लोग घायल हैं.

Continue Reading

छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री ने फसल क्षति का आंकलन करने कलेक्टरों को दिए निर्देश

Published

on

रायपुर,(etoi news) 26 फरवरी 2020

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का आंकलन कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि राज्य के विभिन्न स्थानों में बीते दिन बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों की क्षति की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा जिला कलेक्टरों को तत्काल प्रभावित इलाकों में इसका सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक आपदा के कारण फसल की क्षति 33 प्रतिशत से अधिक होने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 में निहित प्रावधान के अनुसार प्रभावित किसानों को आर्थिक अनुदान सहायता देने के निर्देश दिए हैं। राजस्व विभाग द्वारा फसल क्षति की जानकारी निर्धारित परिपत्र में एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के सभी कलेक्टरों को पत्र भेजा गया है। पत्र में बेमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति एवं अनुदान सहायता की जानकारी राजस्व विभाग के ईमेल आई डी [email protected] या फैक्स नम्बर 2510823 भिजवाने कहा गया है।

Continue Reading

Etoi Exclusive

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26 /02/2020

Published

on

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे बढ़ जाएँ,
देश विदेश और अपने प्रदेश की,सभी ख़ास खबरों का ख़ास संकलन,रोज सुबह सुबह पढ़े सिर्फ हमारे पोर्टल में ,,,,,,

  1. इंडिया पोस्ट भर्ती 2020 : पोस्ट सर्किल में निकली पोस्टमैन, असिस्टेंट और जूनियर अकाउंटेंट पदों पर वैकेंसी, जल्द करे आवेदन
  2. जानिए , मोजे पहनने से सेहत को होने वाले ये 5 नुकसान बारे में
  3. कलेक्टर ने बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से रबी फसल के नुकसान के आंकलन करने के दिए निर्देश
  4. जवान दिखने के लिए 4 सालों से पी रहा खुद का पेशाब
  5. एक डॉक्टर दंपती ने एक-दूसरे पर लगाए गंभीर आरोप, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान
  6. आपका भी WhatsApp हो जायेगा हैक, जल्द से बदल ले ये Setting
  7. सरकारी कर्मचारियों को लगेगा झटका, नहीं आएगी इस महीने सैलरी!
  8. असम की कांस्‍टेबल भर्ती प्रक्र‍िया आज से शुरू, अपने इच्‍छानुसार पदों पर आवेदन कर सकते हैं.
  9. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने, ताजमहल का दीदार कराने वाले गाइड नितिन से पूछे 11 सावल,
  10. 8वीं, 10वीं पास के लिए भर्तियाँ
  11. कर्ज में डूबे व्यवसायी ने मासूम बेटे को दिया जहर, बाद में पत्नी संग फंदे से लटककर दे दी जान
  12. लगातार नई ऊंचाई हासिल करने के बाद सोने में आई बड़ी गिरावट
  13. बोनी कपूर और अनिल कपूर के बीच आई दरार
  14. बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता: डॉ. हर्षवर्धन
  15. रिश्तो में हो रही कलह तो जान ले इन अचूक उपायों को
  16. नौसेना की दिव्यांग बच्ची को खुले पानी में तैराकी में विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए सम्मानित किया गया
  17. उन्नाव रेप केस में दोषी कुलदीप सिंह सेंगर की विधायकी खत्म, अब कभी नहीं लड़ सकेंगे चुनाव
  18. 17 साल बाद दूसरी शादी कर रहा था अधेड़ पति की, पत्नी ने की चप्पलों से पिटाई
  19. नेत्र शिविर में 120 नेत्र रोगियों का होगा मोतियाबिंद आपरेशन
  20. जानिये क्या है? खासियत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विमान की
  21. जाति प्रमाण-पत्र के अभाव में कोई भी एट्रोसिटी एक्ट का प्रकरण लम्बित न रहे -कमिश्नर
  22. ऑनलाइन सेल के प्लैटफॉर्म OLX में लाखों का सौदा, पैसे देने फोन पर भेजा Link, फिर हो गया ‘कमाल’
  23. मोदी सरकार किसानों के लिए एक साथ, 20 हजार बैंक शाखाओं में जारी करेगी किसान क्रेडिट कार्ड
  24. पाकिस्तान में सोने की कीमतें छू रही हैं आसमान ,96300 रुपए से हुआ पार
  25. लोकवाणी में इस बार ‘महिलाओं को बराबरी के अवसर’
  26. कैबिनेट की बैठक 29 फरवरी को सतरेंगा में
  27. दिल्ली स्कूलों का हैप्पीनेस कोर्स, शुरू जाने कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है और कैसी होती है इसकी क्लास
  28. माइक्रोसॉफ्ट और एसबीआई मिलकर दिव्यांगों को ट्रेनिंग देंगे. जल्द करे अप्लाई
  29. 20 20 विश्व कप में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’लेडी वीरेंद्र सहवाग शेफाली वर्मा
  30. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन 41 पदों पर भर्तियां कर रहा है
  31. रेलवे नई भर्ती 2020 : रेलवे में 570 पदों पर निकली भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन, 10वीं पास करे आवेदन
  32. CTET 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी,इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब 2 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.
  33. न्यूज़ीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियम्सन ने सर्वाधिक रन बनाये
  34. सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे
  35. इन 8 चीजों के कारण होता है घर में नुकसान, जान ले
  36. 11000 नौकरियां जाएँगी,सभी महाप्रबंधकों को पत्र में लिखा गया है कि पदों की कटौती के फैसले को लागू किया जाए,,,,,,
  37. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले दिन कर बैठे ये 6 गलतियां, ICC ने वीडियो बनाकर ली चुटकी
  38. नवजात बच्ची को रुलाने के लिए डाक्टर ने मारा, तो बच्‍ची ने रोने के बजाय घूरने लगी
  39. भीगे बादाम खाने के ये 5 गजब फायदे जानकर चौक जायेंगे आप
  40. बैंक, साइंटिस्ट, इंजीनियर के 164 पदों पर वैकेंसी निकाली है.
  41. 8वीं, 10वीं पास के लिए बम्पर नौकरियाँ,,,,,,
  42. मलाइका अरोड़ा ने अपनी खूबसूरत का जलवा रेड कारपेट में छाये रही
  43. विदेश घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं लोगों के लिए खुशखबरी, हवाई टिकट पर 50 फीसदी की छूट का ऐलान
  44. EPF के 6.3 करोड़ पेंशनभोगियों को होली से पहले मिला तोहफा!
  45. इस राज्य में 4000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां
  46. इंडियन आइडल 11′ के विनर सनी, अपनी सफलता का सारा श्रेय अपनी मां को देते है
  47. Jio और BSNL ने अपने ग्राहकों को, होली से पहले दिया धमाकेदार ऑफर्स
  48. बिहार के 40 हजार शिक्षक आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर
  49. किसानों को 6000 रुपये देने वाली स्कीम में हुए ये 5 बड़े बदलाव
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया1 hour ago

दिल्ली हिंसा पर सोनिया के 5 सवाल- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार बताया

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से फैली हिंसा के मसले पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी...

छत्तीसगढ़3 hours ago

मुख्यमंत्री ने फसल क्षति का आंकलन करने कलेक्टरों को दिए निर्देश

रायपुर,(etoi news) 26 फरवरी 2020 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से...

Etoi Exclusive19 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़19 hours ago

भूपेश टैक्स का जरिया बना शराब का धंधा – भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कहा है कि पूर्ण शराबबंदी का वादा करके छत्तीसगढ़ की सत्ता...

छत्तीसगढ़19 hours ago

आरक्षक भर्ती पर प्रदेश सरकार की तुगलकशाही पर कोर्ट की चोट – भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा है कि बिलासपुर हाई कोर्ट ने पुलिस आरक्षक भर्ती रोकने...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending