Connect with us

देश-दुनिया

कोविड-19 : युद्ध स्तर पर जुटे सीएसआईआर के वैज्ञानिक

Avatar

Published

on

कोविड-19 महामारी के संकट को देखते हुए यह सवाल पूछा जा रहा है कि इस जिद्दी वायरस से लड़ने के लिए भारत के वैज्ञानिक आखिर क्या कर रहे हैं! लॉकडाउन के दौरान और उसके बाद की स्थितियों से निपटने में देश के वैज्ञानिकों का योगदान क्या हो सकता है? उनके प्रयासों से कौन से उपचार उभर सकते हैं? कोविड-19 वायरस से लड़ने के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर), विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, डीआरडीओ और जैव प्रौद्योगिकी विभाग समेत देश के विभिन्न सार्वजनिक एवं निजी संस्थान कार्य कर रहे हैं। लेकिन, सार्वजनिक क्षेत्र के जिन संस्थानों से यह अपेक्षा सबसे अधिक की जा रही है, उनमें वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) अग्रिम पंक्ति में शामिल है।

विभिन्न क्षेत्रों की प्रौद्योगिकियों के विकास से जुड़ीं सीएसआईआर की 38  वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं का नेटवर्क देशभर में फैला हुआ है, जो इस महामारी से लड़ने के लिए कार्य कर रही हैं। सीएसआईआर ने दो अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत कोविड-19 से निपटने के लिए शोध प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं। पहली योजना के तहत शोध प्रस्ताव उद्योगों या स्टार्टअप कंपनियों से मंगाए गए हैं। भारत में पंजीकृत 50 प्रतिशत से अधिक भारतीय शेयरधारक कंपनियां इसके तहत शोध प्रस्ताव भेज सकती हैं। जिन कंपनियों के भारतीय शेयर 50 प्रतिशत से कम हैं और उनकी विनिर्माण इकाई भारत में है, वे भी इस योजना के अंतर्गत प्रस्ताव भेज सकती हैं। दूसरी योजना के अंतर्गत सीएसआईआर प्रयोगशालाओं से शोध प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं, ताकि किफायती और त्वरित डायग्नोस्टिक किट विकसित की जा सकें। इन दोनों योजनाओं के तहत शोध प्रस्ताव 5 अप्रैल तक भेजे जा सकते हैं।

कोरोना संक्रमण के संदिग्ध व्यक्तियों के नमूनों का परीक्षण प्रभावित लोगों की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन, परीक्षण उपकरण बहुत महंगे हैं, जिसके कारण इनकी पहुँच सीमित है। उदाहरण के लिए, आरटी-पीसीआर मशीन की कीमत सुविधाओं के आधार पर 10 से 20 लाख रुपये के बीच होती है। कोविड-19 से लड़ने के लिए सीएसआईआर के वैज्ञानिक कोराना के परीक्षण के लिए किफायती पेपर किट विकसित कर रहे हैं, जो क्षणों में ही वायरस की पहचान कर सकता है।

सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ शेखर सी. मांडे ने बताया कि नई दिल्ली स्थित “जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान (आईजीआईबी) के वैज्ञानिक जल्दी ही कोराना के परीक्षण के लिए यह किट विकसित कर लेंगे। इस किट के उपयोग से जाँच की लागत सिर्फ 100 रुपये आएगी और इसकी मदद से कहीं पर भी कोरोना का परीक्षण किया जा सकेगा।” इसके साथ ही, सीएसआईआर सीरो-डायग्नोस्टिक्स (रक्त सीरम के अध्ययन पर आधारित निदान) भी ला रहा है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी, कोलकाता और आईजीआईबी, नई दिल्ली के वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं।

कोविड-19 से निपटने के लिए सीएसआईआर पाँच सूत्रीय एजेंडा पर काम कर रहा है। इनमें बीमारी के खतरे और उसकी प्रकृति को समझने के लिए आणविक स्तर पर निगरानी, किफायती जाँच किट बनाना, दवा का विकसित करना, अस्पतालों व निजी सुरक्षा उपकरणों का विकास और चिकित्सकीय उपकरणों की आपूर्ति शामिल है। सीएसआईआर की कोर टीम, जिसमें इसकी प्रयोगशालाओं के आठ निदेशक शामिल हैं, महानिदेशक, डॉ शेखर मांडे के नेतृत्व में कोविड-19 से लड़ने के लिए काम कर रहे हैं।

कोविड-19 से जुड़े विभिन्न आयामों पर केंद्रित होकर कार्य करने के लिए सीएसआईआर ने कुछ कंपनियों के साथ करार भी किया है। इन कंपनियों में बीएचईएल और सिप्ला के अलावा टीसीएस शामिल है। किसी बीमारी के उभरने पर दूसरे रोगों में उपयोग होने वाली दवाओं का उपयोग उस बीमारी के उपचार के लिए किया जाता है। कोविड-19 से लड़ने के लिए भी इसी तरह की रणनीति अपनायी जा रही है। कम समय में दवाओं के उत्पादन के लिए सीएसआईआर नई प्रक्रियाएं विकसित कर रहा है। इसके लिए, सिप्ला जैसी दवा कंपनी और सॉफ्टवेयर जगत की दिग्गज कंपनी टीसीएस की लाइफ-साइंस विंग से करार किया गया है।

सीएसआईआर की तीन प्रयोगशालाओं – राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (एनसीएल), पुणे, केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई), लखनऊ और भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईसीटी), हैदराबाद के वैज्ञानिक दवा के विकास पर काम कर रहे हैं। इसके लिए दवा कंपनी सिप्ला और कैडिला जायडस से एमओयू किया गया है। दूसरी ओर, अस्पताल व निजी सुरक्षा उपकरण बनाने के लिए बीएचईएल के साथ मिलकर कार्य शुरू किया गया है। सीएसआईआर बीएचईएल के साथ मिलकर इलेक्ट्रोस्टेटिक-स्प्रेयर और 10 हजार रुपये से एक लाख रुपये तक के वेंटिलेटर विकसित कर रहा है। ये किफायती वेंटिलेटर हैं, जिनको विकसित करने का उद्देश्य देश के हर अस्पताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इसकी पहुँच को आसान बनाना है।

कोरोना वायरस के उपचार के लिए सीएसआईआर के सहयोग से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करके टीसीएस नई रासायनिक संरचनाओं को डिजाइन कर रहा है। टीसीएस इनोवेशन लैब्स के एक ताजा शोध के अनुसार, उन्होंने “3CL प्रोटीज को रोकने में सक्षम नए छोटे अणुओं के डिजाइन के लिए “डीप न्यूरल नेटवर्क आधारित जेनरेटिव तथा प्रिडिक्टिव मॉडल का उपयोग किया है। इस तरह, उत्पन्न अणुओं का परीक्षण SARS-CoV-2 की 3CLप्रोटीज संरचना की बाइंडिंग साइट के खिलाफ किया गया है। शोधकर्ताओं ने SARS-CoV-2 के खिलाफ संश्लेषण और परीक्षण के लिए 31 संभावित यौगिकों की पहचान की है।

हैदराबाद स्थित कोशकीय एवं आणविक जीवविज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) कोविड-19 वायरस से संक्रमित लोगों से लिए गए नमूनों का संपूर्ण जीन अनुक्रमण कर रहा है। सीसीएमबी के निदेशक डॉ राकेश के मिश्रा ने कहा है कि “बड़े पैमाने पर जीनोम अनुक्रमण से हमें इस वायरस की प्रकृति, रूपांतरण की दर और प्रसार के संभावित मार्गों के बारे में समझने में मदद मिल सकती है।” जीनोम जीवों की आनुवंशिक सामग्री है और जीनोम अनुक्रमण जीवों के जीनोम की पहचान करने का विज्ञान है।

 

सीएसआईआर से संबद्ध कोलकाता स्थित एक अन्य प्रयोगशाला भारतीय रासायनिक जीवविज्ञान संस्थान (आईआईसीबी) के वैज्ञानिकों ने कोरोना प्रोटीन्स के खिलाफ “अवरोधक” खोजने के लिए एक शोध प्रस्ताव तैयार किया है। वैज्ञानिक ऐसे बायोकेमिकल का पता लगाना चाहते हैं, जो नये कोरोना वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोक सके। आईआईसीबी स्थानीय अस्पतालों को तकनीकी सहयोग और आरटी-पीसीआर मशीनें भी उपलब्ध करा रहा है। इन मशीनों का उपयोग जीन अभिव्यक्ति का अध्ययन करने के लिए किया जाता है, जो आनुवंशिक रोगों के निदान और ड्रग थेरेपी की निगरानी के लिए आवश्यक है।

 

मास्क और सैनेटाइजर का उपयोग कोविड-19 वायरस से सुरक्षा की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। कम कीमत में इसकी उपलब्धता को बनाए रखने के लिए सीएसआईआर गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) से संपर्क कर रहा है। सीएसआईआर ने कई ऐसी तकनीकें विकसित की हैं, जो बाजार में बिकने योग्य उत्पाद बनाने में ग्रामीणों के लिए मददगार हो सकती हैं। लॉकडाउन के बाद अपने घरों को लौट रहे प्रवासी कामगारों को स्थानीय स्तर पर इन प्रौद्योगिकियों के उपयोग से नये उत्पाद बनाकर आमदनी का अवसर मिल सकता है। कुछ स्थानों पर ग्रामीणों को मास्क और सैनेटाइजर जैसे उत्पाद बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है, जिसमें एनजीओ की भूमिका अहम हो सकती है। इस बीच सीएसआईआर की कई प्रयोगशालाएं सैनेटाइजर बनाकर वितरित कर रही हैं।

देश के विभिन्न वैज्ञानिक संस्थानों द्वारा कोविड-19 को हराने के लिए किए जा रहे सैकड़ों प्रयासों की यह एक छोटी-सी झलक है, जो फलीभूत होती है, तो कोविड-19 को परास्त करना कठिन नहीं होगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Etoi Exclusive

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

Avatar

Published

on

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश विदेश और अपने प्रदेश की,सभी ख़ास खबरों का ख़ास संकलन,रोज सुबह सुबह पढ़े सिर्फ हमारे पोर्टल में 

  1. मोदी सरकार के 4 चरण के लॉकडाउन को राहुल गाँधी ने बताया फेल
  2. करीब 76 साल से अन्‍न जल त्‍याग करने वाले संत का, 88 साल की उम्र में निधन
  3. महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ रहे मामलों पर, राहुल गांधी बोले- हम वहां डिसिजन मेकर नहीं हैं
  4. 10वीं बोर्ड का रिजल्ट हुआ जारी : देखें टॉप-10 की सूची में और कौन-कौन
  5. गांव में जन्मदिन की पार्टी के बाद 16 लोग कोरोना पॉजिटिव
  6. युवाओं और नियोक्ताओं के लिए अहम् कड़ी बना रोजगार संगी एप
  7. अकुशल श्रमिको को लोक निर्माण विभाग के सड़को एवम भवनों के कार्यों के साथ साथ मरम्मत के कार्यो में भी उपलब्ध करवाए जाएंगे रोजगार-गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू
  8. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का उठाएं फायदा, होगी 59,400 रुपये की गारंटीड कमाई
  9. गर्मियों में लू लगने से बचने के लिए अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू नुस्खे
  10. कोरोना वायरस के खौफ ने इस क्षेत्र को दिया 450 करोड़ का PROFIT
  11. किसको बचाने मोदी सरकार झीरम की फाइल वापस नही कर रही -कांग्रेस
  12. Chhattisgarh: क्वारेंटाइन सेंटर में जहरीले कीड़े ने बनाया दो लोगों को शिकार, 2 दिन बाद भी नहीं पहुंचे अधिकारी
  13. अवैध रेत परिवहन करते हुए 04 वाहनों पर प्रकरण दर्ज
  14. गर्मी और लू से बचाव के लिए सावधानियां
  15. सलमान खान ने ईद पर रिलीज किया यह गीत,
  16. अवैध संबंध का हुआ खुलासा तो सौतेली मां ने बेटी पर कर दिया कुल्हाड़ी से हमला
  17. SEBI भर्ती 2020 : असिस्टेंट मैनेजर के पद के लिए आवेदन आमंत्रित, अंतिम तिथि: 31 मई 2020
  18. छत्तीसगढ़ : पानी की टंकी में कूदकर युवक ने की ख़ुदकुशी…
  19. जानें, उस जगह के बारे में जो भारत की सबसे गर्म जगह है
  20. छत्तीसगढ़ BREAKING: 14 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, एक्टिव केस हुए 235
  21. छत्तीसगढ़ विधानसभा भर्ती 2020 : रिपोर्टर के पद के लिए आवेदन आमंत्रित| अंतिम तिथि: 30 मई 2020
  22. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का उठाएं फायदा, होगी 59,400 रुपये की गारंटीड कमाई
  23. इस माह भी कटेगी सरकारी अधिकारीयों,कर्मचारियों की एक दिन की तनख्वाह छ. ग.शासन वित्त विभाग से आदेश जारी
  24. अच्छी पहल : दूल्हा-दुल्हन ने शादी के तुरंत बाद अस्पताल पहुंचकर कराया ऐसा काम…
  25. इन बैंकों में अकाउंट रखने वालों का जल्द बदल जाएगा अकाउंट नम्बर, जानिए क्या है पूरा मामला ?
  26. पंचतत्व में विलीन हुए ,दिब्य देव दूत , चुनरी वाले बाबा, प्रह्लाद जानी
  27. कोयला खदान कर्मचारी का शव भटगांव और बिश्रामपुर मार्ग पर मिला, पत्नी ने जताया हत्या की आशंका
  28. कोरोना मरीज मिलने के बाद राजधानी को कंटेंनमेंट जोन में बांटा गया, यह क्षेत्र रहेगा पूरी तरह बंद
  29. अपने शरीर को ही मंदिर बनाये रखे थे 11 वर्ष से ही त्याग दिए थे जल ,अन्न जाने कौन
  30. छत्तीसगढ़ : रेलवे स्टेशन के सामने दुकानों में लगी भीषण आग, धूँ-धूँ कर जली दुकानें, देखिये विडियो
  31. गर्मियों में प्याज का जरूर करें सेवन, जान लें ये बड़ा फायदा
  32. मास्टर सचिन ने एक नए अंदाज में मनाया अपना 25 वी सालगिरह ,जाने कैसे
  33. छत्तीसगढ़: पानी से भरे बाल्टी में गिरने से मासूम बच्ची की मौत…
  34. ग्राम रोजगार सहायक के पदों में सीधी भर्ती 2020 योग्यता 10 वीं,12 वीं
  35. असिस्टेंट इंजानियर की 260 भर्तियां, 16 जून तक करें आवेदन
  36. लिवइन रिलेशनशिप में रहने के बाद युवती की हत्या कर, शव सूटकेस में छुपाकर प्रेमी फरार
  37. कोरोना का कहर जारी…पिछले 24 घंटे में 6535 नए मामले…146 लोगों की मौत…
  38. प्रेम विवाह कर लौटा था बेटा- पिता से प्रॉपर्टी के लिए दबाव करता था, हत्या कर दी
  39. यूजर ने सोनू सूद से कहा कि वह अपनी गर्लफ्रेंड से चाहता है, इस पर सोनू ने दिया मजेदार जवाब
  40. ईद पर भी पाकिस्तान की भारत को गीदड़भभकी
  41. PM मोदी-CM योगी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने पर, अलका लांबा के खिलाफ FIR दर्ज
  42. लड़के ने अपनी सगाई बचाने के लिए 108 बार लिख कर दिया, ‘मैं जोरु का गुलाम बनकर रहूंगा’
  43. रायपुर की गर्मी ने किया बेहाल , गर्म लू से बैचन 45 डिग्री पार
  44. गांव में एक कुएं से मिले 9 शव, सभी की हुई थी हत्या, वजह है चौकाने वाली
  45. करण जौहर के घर में काम करने वाले दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित
  46. PMCH में कोरोना के संदिग्ध मरीज ने की खुदकुशी
  47. कोरोना से पिता की हुई मौत, बेटे ने शव लेने से किया इनकार, मुस्लिम युवकों ने किया अंतिम संस्कार
  48. झीरम घाटी कांड को लेकर कांग्रेस के राजनीतिक प्रलाप पर भाजपा प्रवक्ता उपासने का तीखा हमला
  49. छत्तीसगढ़ में लाख की खेती को मिलेगा कृषि का दर्जा
  50. छत्तीसगढ़: सिम्स के 15 वार्ड बॉय और 23 डॉक्टर समेत नर्सिंग स्टाफ क्वॉरेंटाइन किए गए
  51. भाई ने दोस्तों के साथ मिलकर 10 साल की बहन से दुष्कर्म किया
  52. थायरॉयड की वजह से बढ़ता है वजन ,जानें क्या है सच ?
  53. गर्भ में शिशु पर इस तरह अटैक करता है कोरोना
  54. करोना के कहर ने बच्चो के परीक्षा से नतीजे तक हो रहे है ,प्रभवित जाने कैसे
  55. ट्रेनों पर रेल मंत्री पीयूष गोयल और शिवसेना सांसद संजय राउत के बीच ट्विटर जंग
  56. जाने क्यों अस्पताल में भर्ती नहीं हुए ? अभिनेता किरण कुमार, जानिए वजह
  57. भाड़े पर बुलाए गए थे मजदूर और फिक्स थी राहुल गांधी की मुलाकात? जानें सच क्या है?
  58. देवास में ‘अय्यर भाई’ के घर के सामने 500-500 के नोट मिलने से मचा हड़कम्प
  59. इस एक्ट्रेस से प्यार करते थे करण जौहर ,उसके कहने पर पहाड़ से लगा दी थी छलांग
  60. सौतेली बेटी से दुष्कर्म की कोशिश तो पत्नी ने उतारा मौत के घाट
  61. आज से घरेलू विमान सेवा शुरू, स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर 4 शहरों से कनेक्टिविटी की शुरुआत
  62. सरकार का बड़ा फैसला, गर्मी की छुट्टियों में भी बच्चों को मिलेगा मिड-डे-मील का सूखा राशन
  63. लगातार सोना आयात में गिरावट
  64. ईद में ट्रम्प ने इमरान खान को खैरात में दिए 60 लाख डॉलर
  65. मां से नाराज होकर घर से भाग रहे बच्चे, वजह कर देंगी हैरान
  66. उद्धव सरकार के एक और मंत्री कोरोना पॉजिटिव, नादेड़ स्थित एक अस्पताल में भर्ती
  67. DM ने 369 बस मालिकों पर FIR दर्ज करने का दिया आदेश
  68. फ्लाइट में अकेला सफर कर 5 साल का विहान पहुंचा बेंगलुरु
  69. जानिए कौन है ये लड़की, सोशल मीडिया पर जिसका दीवाना हो रहा हर कोई
  70. बिना मेकअप बिपशा को यूजर ने कहा- बूढ़ी हो गई हो…….
  71. 4 कैमरे वाला ये शानदार स्मार्टफोन, मिल रहा है सस्ते में कल है आखिरी दिन
  72. बलबीर सिंह के निधन पर दुखी पीएम मोदी, कहा- दर्द हो रहा है
  73. जोक से टूटी सगाई, 108 बार ‘मैं जोरू का गुलाम बनकर रहूंगा’ लिखने से बनी बात
  74. इस यूनिवर्सिटी में है 58 शिक्षकों की जरूरत, जानें योग्यता और अंतिम तारीख
  75. परिवार के साथ समय बिताना आनंद की अनुभूति देता है स्टार्स जीतेंद्र कपूर
  76. रोहित शर्मा को राष्ट्रीय टीम में लौटने से पहले पास करना होगा फिटनेस टेस्ट
  77. भारत में हर तीसरी महिला है इस बीमारी का शिकार, जानिए कारण, लक्षण और इलाज
  78. 42 डिग्री के ऊपर जाने लगे तो क्या होने लगता है आपके शरीर, आइये जानते हैं
  79. अब एक ताजा शोध ने सुझाई तकनीक कपड़ों पर आते ही मर जाएगा कोरोना वायरस
  80. गुजरात के इन दो इलाकों को भी हमेशा अपने मैप में दिखाता है पाकिस्तान,
  81. छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक 44 नए मामले, एक्टिव मरीज अब बढ़कर हुए 185
  82. छत्तीसगढ़ : 6 साल का मासूम कोरोना की चपेट में, संक्रमित माँ के संपर्क में आने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव
  83. बेटी से शादी का रिश्ता ठुकराने पर BJP नेता ने पिता-पुत्र का बनाया मुर्गा
  84. आग उगलते आसमान ,सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश से शुरू होता है नौतपा,
  85. कोरोना को लेकर आने वाले हफ्ते बहुत कठिन, जानिए ऐसा क्यों कह रहे है एम्स निदेशक
  86. अब रायपुर में ऐसे खुलेंगी दुकानें, नहीं चलेंगे ई-रिक्शा और ऑटो
  87. ‘महेंद्र कर्मा’ के नाम पर होगा बस्तर विश्वविद्यालय का नाम, सीएम भूपेश ने की घोषणा
Continue Reading

देश-दुनिया

भारत और चीन के बीच तनातनी जारी, रक्षा मंत्री ने सेना प्रमुखों के साथ की बैठक 

Avatar

Published

on

सीमा पर भारत और चीन के बीच तनातनी जारी है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक की है। इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चर्चा की गई।

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन में बढ़े तनाव के बीच सीमा के पास चीन ने अलग-अलग स्थानों पर 5000 सैनिकों को तैनात कर दिया है। भारत भी इसी अनुपात में यहां अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है। भारत दूसरे इलाकों में भी सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा रहा है, ताकि चीनी सेना वहां से अतिक्रमण ना कर सके।

दौलतबेग ओल्डी और इससे जुड़े इलाकों में भारतीय सेना की 81 और 114 ब्रिगेड चीनी सैनिकों को रोकने के लिए तैनात है। वायुसेना की मदद से यहां सैनिकों को हेलिकॉप्टरों के जरिए पहुंचाया जा रहा है। भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि चीनी सैनिक और भारी गाड़ियां लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के दोनों तरफ पैंगोंग त्सो झील और फिंगर एरिया में भारतीय क्षेत्र तक आ चुकी हैं। गलवान नाला एरिया में चीनी भारतीय पोस्ट KM120 से 10-15 किलोमीटर दूर तक आ गए हैं और टेंट गाड़ दिए हैं।

सूत्रों ने बताया कि चाइनीज भारतीय ठिकाने के सामने रोड बना रहे हैं। भारतीय पक्ष ने इस पर आपत्ति भी जताई है लेकिन उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण जारी रखा है। गलवान इलाके में भारतीय सेना एक पुल बना रही है जिस पर चीनी सैनिकों ने आपत्ति जताई और सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा दी है।

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने पिछले सप्ताह स्थिति की समीक्षा के लिए लद्दाख का दौरा किया था, जहां चीनी सैनिकों ने करीब 100 टेंटों को खड़ा किया था।

Continue Reading

देश-दुनिया

जूही चावला से शादी करना चाहते थे सलमान खान, जाने क्यों पिता ने ठुकरा दिया रिश्ता

Avatar

Published

on

सलमान खान की फिल्मों के साथ साथ उनकी लव लाइफ भी काफी चर्चा में रही. सोमी अली, संगीता बिजलानी, ऐश्वर्या राय से लेकर कैटरीना कैफ तक जो कोई उनके दिल के करीब आया चर्चा में बन गया. इन अफेयर के बावजूद सलमान खान 54 साल की उम्र मे भी कुंवारे हैं. लेकिन क्या आपको बता दें कि सलमान खान का दिल कभी जूही चावला के लिए भी धड़का था. इतना ही नहीं सलमान खान तो जूही चावला से शादी कर उन्हें अपनी दुल्हनियां भी बनाना चाहते थे लेकिन इस रिश्ते के बीच आ गए जूही चावला के पिता.

सोशल मीडिया पर सलमान खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो इस बात का खुलासा करते नजर आ रहे हैं कि कैसे वो जूही चावला से शादी करने का प्रपोजल लेकर उनके घर पहुंचे और वहां पर जूही के पिता ने इस रिश्ते से इनकार कर दिया. जब सलमान से ये सवाल किया गया कि जूही के पिता ने इस रिश्ते के लिए क्यों ना किया था तो इस पर सलमान ने कहा, ‘पता नहीं उनको क्या चाहिए था. शायद मैं उनकी बेटी के लायक नहीं था.’ आपको बता दें सलमान खान और जूही चावला ने किसी बॉलीवुड फिल्म में काम नहीं किया है. इस सवाल पर सलमान खान ने जवाब दिया,’जूही मेरे साथ काम नहीं करना चाहती थीं.’ हालांकि 1997 में फिल्म दीवाना मस्ताना के एक सीन के दौरान सलमान खान और जूही चावला का एक कोर्ट मैरिज सीन देखने को मिला था.

आपको बता दें सलमान खान कई कई नए पुराने वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. हाल ही में सलमान का दो गाना प्यार करोना और तेरे बिना गाना रिलीज हुआ है जोकि उनके फैंस को काफी पसंद भी आ रहा है. सलमान खान लॉकडाउन के पहले फिल्म राधे योर मोस्ट वॉन्टेज भाई में शूटिंग कर रहे थे. अब देखना होगा सलमान खान की ये फिल्म डिजिटली रिलीज होती है या सिनेमाघरों में.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Etoi Exclusive3 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़3 hours ago

सार्वजनिक कार्यक्रमों की मनाही के बावजूद प्रदेश सरकार और कांग्रेस ने लॉकडाउन में ग़ैर ज़िम्मेदाराना आचरण किया : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्रीचंद सुंदरानी ने प्रदेश सरकार और प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व पर कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र...

छत्तीसगढ़3 hours ago

पंडित नेहरू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम कल

 27 मई 2020 को प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय राजीव भवन में सुबह 11 बजे आयोजित कार्यक्रम सहित सभी जिला मुख्यालयों...

छत्तीसगढ़5 hours ago

रायपुर में दुकानों को रोजाना खोलने की मांग…छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने लिखा पत्र

छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने रायपुर कलेक्टर को पत्र लिखकर दुकानों को प्रतिदिन खोलने की अनुमति प्रदान करने...

छत्तीसगढ़6 hours ago

पीएम और वित्तमंत्री के पैकेज में गरीबों और मध्यवर्ग के लिये कुछ भी नहीं : कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि ठेले वाले, खोमचे वाले, छोटे दुकानदारों...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 day ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending