Connect with us

छत्तीसगढ़

कलेक्टरों की बड़ी ट्रांसफर लिस्ट जल्द, 15 से अधिक जिलों के कलेक्टर बदलेंगे

Avatar

Published

on

छत्तीसगढ़ में लंबे समय से प्रतीक्षित कलेक्टरों के ट्रांसफर आजकल में हो सकते हैं। पता चला है, कलेक्टरों की लिस्ट तैयार कर ली गई है। 28 में से 25 से अधिक जिलों के कलेक्टर बदल सकते हैं।वैसे, कोरोना अगर फिर से रफ्तार न पकड़ा होता तो कलेक्टरों की लिस्ट सप्ताह भर पहले निकल गई होती। कटघोरा में कोरोना कंट्रोल मेंआने के बाद के बाद जब प्रदेश में कोरोना के तीन मरीज बच गए थे, तब सरकार आदेश जारी ही करने वाली थी। लेकिन, तब तक एक-एक के बाद एक फिर कोरोना पाजिटिव मरीज आने लगे और मामला गड़बड़ा गया।
लेकिन, सरकार में बैठे लोग अब मान रहे हैं कि कोरोना एक-दो दिन की बात नहीं है। ये लंबा समय तक चलने वाला है। वैसे भी कलेक्टरों का ट्रांसफर काफी लेट हो चुका है। याद होगा, नगरीय निकाय चुनाव के बाद से लिस्ट निकलने की अटकलें चल रही हैं। अफसरों के बीच चर्चा थी कि सीएम के अमेरिका जाने के पहले लिस्ट निकल जाएगी। सीएम के अमेरिका से लौटने के तुरंत बाद विधानसभा का बजट सत्र प्रारंभ हो गया। और, उसके बाद कोरोना आ गया।
चार, पांच कलेक्टरों को छोड़ दें लगभग सभी के डेढ़ से दो साल कार्यकाल पूरे भी हो चुके हैं। अंबिकापुर, कवर्धा, गरियाबंद और कोंडागांव के कलेक्टरों के दो साल हो गए हैं। 18 जिलों के कलेक्टर को सरकार ने शपथ लेने के तुरंत बदल दिए थे। फिर, 4 फरवरी 2019 को एक लिस्ट निकली। इसके बाद अप्रैल, अगस्त 2019 में भी दो-एक कलेक्टर बदले गए।जिन जिलों के कलेक्टरों के ट्रांसफर हो सकते हैं, उनमें अंबिकापुर, सुरजपुर, कोरबा, बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर, रायगढ़, पेंड्रा-गौरेला, जशपुर, धमतरी, जगदलपुर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कवर्धा, गरियाबंद जिले के नाम प्रमुख हैं। इनमें से कुछ कलेक्टर्स वापिस राजधानी रायपुर बुलाए जाएंगे और कुछ अच्छे पारफारमेंस देने वाले कलेक्टरों को बड़े जिलों में भेजा जाएगा। इनमें से यह भी हो सकता है, कि एक-दो कलेक्टर वर्तमान जिलों में कंटीन्यू भी कर जाए।
जिन कलेक्टरों को बड़ा जिला मिल सकता है, उनमें अंबिकापुर कलेक्टर सारांश मित्तर, कवर्धा कलेक्टर अवनीश शरण, कोरबा कलेक्टर किरण कौशल, जगदलपुर कलेक्टर अय्याज तंबोली, सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी, मुंगेली कलेक्टर डॉ सर्वेश भूरे, जशपुर कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर, धमतरी कलेक्टर रजत बंसल शामिल हैं। वैसे तो बिलासपुर के लिए अनेक दावेदारी है, मगर सारांश की संभावना बिलासपुर के लिए भारी दिख रही। तंबोली भी रायगढ, जांजगीर, कोरबा जैसे जिले में जा सकते हैं। रजत बंसल को भी इम्पॉर्टेंट जिला मिलने की संभावना है।
इस लिस्ट में सरकार सीनियर कलेक्टरों को फील्ड से वापिस बुला सकती है। रायपुर कलेक्टर एस भारतीदासन और दुर्ग कलेक्टर अंकित आनंद, दोनों 2006 बैच के हैं। रायपुर राजधानी है और दुर्ग इम्पॉर्टेंट डिस्ट्रिक्ट है, इसलिए अत्यधिक संभावना है भारतीदासन और अंकित कंटीन्यू करें।सरकार इस लिस्ट में 2012 बैच के रेगुलर रिक्रूट्ड के बचे चार आईएएस को कलेक्टर बनाएगी। इस बैच के दो अफसर कलेक्टर बन गए हैं। रजत बंसल और शिवअनंत तायल। बचे चार में रीतेश अग्रवाल, अभिजीत सिंह, रणवीर सिंह और पुष्पेंद सिंह मीणा शामिल हैं। 2012 को कलेक्टर बनाने में काफी लेट हो गया है।
हालांकि, स्टेट कैडर से आईएएस अवार्ड होने वाले दावेदारों की भी लंबी सूची है। 2008 बैच के सत्यनारायण राठौर को अभी कलेक्टर बनने का मौका नहीं मिला है। 2010 बैच के रमेश शर्मा और धमेंद्र साहू बचे हैं। 2011 बैच में जितेंद्र शुक्ला सबसे उपर हैं, उनके नीचे इसी बैच में जन्मजय मोहबे, रिमिजुएस एक्का और जेके ध्रव हैं। 2012 बैच में तारणप्रकाश सिनहा, इफ्फत आरा, दिव्या मिश्रा, पुष्पा साहू और संजय अग्रवाल हैं। इनमें से कुछ तो काफी अच्छे अफसर हैं।2009 बैच की डॉ0 प्रियंका शुक्ला और समीर विश्नोई ने एक-एक जिले की कलेक्टरी की है। प्रियंका जशपुर में रहीं और समीर कोंडागांव में। समीर को पिछली सरकार ने एक साल के भीतर ही रायपुर बुला लिया था। हालांकि, इसी बैच के सौरभ कुमार भी दंतेवाड़ा के कलेक्टर रहे हैं। उनका भी एक ही जिला हुआ है। लेकिन, उन्हें हाल ही में रायपुर नगर निगम का कमिश्नर बनाया गया है। इसलिए, लगता नहीं कि इतना जल्दी उन्हें बदला जाएगा। वैसे भी, रायपुर ननि की कमिश्नरी सूबे के कई जिलों से ज्यादा अच्छी और ग्लेमरस है।
बहरहाल, अगर कोई बड़ी व्यवधान नहीं आई तो सरकार आज कल में कलेक्टरों की लिस्ट जारी कर सकती है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

बस चालक को आ गई झपकी, महासमुंद में श्रमिकों से भरी बस पलटी…12 मज़दूर घायल…

Editor

Published

on

By

महासमुंद : यहाँ मजदूरों से भरी बस पलट गई। बताया जा रहा है कि मजदूरों को मुंबई से पश्चिम बंगाल ले जाया जा रहा था। इसी बीच महासमुंद में ये हादसा हो गया। दुर्घटना में 12 मजदूरों के घायल होने की खबर है वहीं एक का पैर फ्रैक्चर हो गया है। बस में कुल 26 मजदूर सवार थे। ये मुंबई में फंसे हुए थे जिन्हें पश्चिम बंगाल ले जाया जा रहा था। इसी बीच बस चालक को झपकी आ गई और बस सड़क किनारे जा पलटी। हादसे में किसी के मौत की खबर नहीं है लेकिन 12 मजदूर घाययल हो गए। उनका इलाज कराया जा रहा है। वहीं बाकी मजदूरों के लिए दुसरे बस की व्यवस्था कर उन्हें उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

गरीबों को छह महिने तक साढ़े सात हजार दे केंद्र सरकार :सीएम भूपेश बघेल

Editor

Published

on

By

कांग्रेस और भाजपा के बीच गुरुवार को सोशल मीडिया वार छिड़ा। कांग्रेस ने जहां प्रदेशभर में स्पिक अप इंडिया अभियान के जरिए लॉकडाउन बिगड़ी अर्थव्यवस्था के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि कोरोना के कारण लोगों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। मजदूर, किसान, उद्योग, व्यापार के बारे में सोचे-समझे बिना लॉकडाउन लागू कर दिया गया। तीसरे लॉकडाउन के बाद लोगों के सब्र का बांध टूट गया है। खाने के पैसे नहीं थे, ऐसे में लाखों लोग अपने घरों के लिए सड़कों पर पैदल ही निकल गए। आर्थिक संकट से गुजर रहे देश के सभी गरीब परिवारों को 10 हजार रुपए की तत्काल मदद दी जानी चाहिए साथ ही 6 माह तक प्रतिमाह साढ़े सात हजार की मदद दी जाए। विधानसभा स्पीकर डा.चरणदास महंत ने कहा कि मजदूरों के दुखदर्द को दूर करने पीएम मोदी को सामने आकर आर्थिक मदद देनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि लोगों के पांव में छाले नहीं पड़ते अनेक लोगों की मौत नहीं होती। ये दुर्भाग्य है कि 40 ट्रेनें अपना रास्ता भटक जा रही हैं। ऐसे हमारे देश को मोदी चला रहे हैं। सिंहदेव ने कहा कि राहुल गांधी ने जो मांग मोदी से की है हम उसका पूरा समर्थन करते हैं। कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि गरीबों को 10 हजार की सहायता तथा 6 माह तक 7500 गरीबों को देने की मांग हम मोदी सरकार से करते हैं। लाखों कार्यकर्ताओं ने सोशल मीडिया के माध्यम से मांग की।

किसानों को दो साल बोनस दे कांग्रेस सरकार : रमन

कांग्रेस के कैंपेन के जवाब में भाजपा ने झूठी कांग्रेस के नाम से सोशल मीडिया पर अभियान चलाया और किसानों को दो साल का बोनस, तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस और बेरोजगारों को भत्ता देने की मांग रखी। पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार पहले किसानों को दो साल का बकाया बोनस दे। तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस दे। मजदूरों को एक-एक हजार रुपए दे, फिर कोई बात करे। डॉ. रमन ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार कोरोना संक्रमण को रोकने व अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए हर दिन अभूतपूर्व कदम उठा रही है। छत्तीसगढ़ में झूठी कांग्रेस के मुखिया भूपेश बघेल न्याय का ढोंग रचकर मजदूरों और जरूरतमंदों को नजरअंदाज कर अन्याय कर रही है। सांसद सुनील सोनी ने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को आर्थिक पैकेज दिया है। पूरी मदद की है। कांग्रेस सरकार पहले मजदूरों को बची हुई तीनों किस्त एक साथ दे। बेरोजगार युवकों को भत्ता देने का वादा किया था, उसे पूरा करे। मजदूरों के नाम पर जो राशि जमा है, उसे तत्काल एक-एक हजार खाते में जमा कराए। पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि मजदूरों को अखबार में खाना परोसने वाली सरकार आज मजदूरों पर ज्ञान दे रही है। कहा था कि धान पर समर्थन मूल्य 2500 देंगे, लेकिन नहीं दिया। ना ही बेरोजगारों को भत्ता दिया। शराबबंदी नहीं की, बल्कि कारोबार बढ़ा दिया। आईटी सेल के संयोजक दीपक म्हस्के ने बताया कि सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक झूठी कांग्रेस ट्रेंड किया। वहीं बीजेपी पलटवार करते हुए कांग्रेस के इस अभियान के खिलाफ झूठी कांग्रेस हैश टैग से कैंपेन चलाने की तैयारी में है. इस कैंपेन में ‘आत्मनिर्भर भारतÓ पर जोर दिया जाएगा। वहीं कैंपेन में कांग्रेस की किसान न्याय योजना को निशाने बनाने की कोशिश होगी। बीजेपी ने भी अपने कार्यकर्ताओं को आज (गुरुवार) सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने कहा था। छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी के वरिष्ठ नेता धरम लाल कौशिक ने कांग्रेस के इस कैंपेन को नौटंकी करार दिया है। उनका कहना है कि किसी नेता की बात में कोई लय नजर नहीं आया. जाहिर तौर पर सोशल मीडिया की इस लड़ाई से सड़क पर भूखी मर रही जनता का कितना भला हो सकता है, यह देखने वाली बात होगी। धरम लाल कौशिक ने कहा कि पार्टियों की राजनीति भी तो जरूरी है, क्योंकि उन्हें भी तो अपना अस्तित्व बचाए रखना है।

Continue Reading

देश-दुनिया

राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के काफिले को पुलिस ने रोका

Avatar

Published

on


गोपालगंज में तिहरे हत्याकांड को लेकर बिहार में सरकार व राष्‍ट्रीय जनता दल में तकरार का माहौल दिख रहा है। जनता दल यूनाइटेड के विधायक अमरेंद्र पांडेय उर्फ पप्पू पांडेय की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व आरजेडी नेता तेजस्वी यादव शुक्रवार की सुबह पार्टी विधायकों एवं विधान पार्षदों को लेकर गोपालगंज के लिए निकल चुके हैं। प्रशासन ने उन्‍हें लॉकडाउन के दौरान गोपालगंज जाने की अनुमति नहीं दी है। काफिले में तेजस्‍वी के साथ राबड़ी देवी व तेज प्रताप यादव भी हैं। लाकडाउन के दौरान इस यात्रा के लिए पुलिस उन्‍हें गिरफ्तार कर सकती है।

आज गोपालगंज जाने का दिया था अल्‍टीमेटम

विदित हो कि जेडीयू विधायक अमरेंद्र कुमार पांडेय उर्फ पप्पू पांडेय उर्फ काली पांडेय पर आरजेडी नेता जेपी यादव के माता-पिता व भाई की हत्‍या को ले एफआइआर दर्ज की गई है। घटना में घायल आरजेडी नेता की हालत भी गंभीर है। तेजस्‍वी यादव ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर जेडीयू विधायक को बचाने का आरोप लगाते हुए गुरुवार तक आरोपित की गिरफ्तारी नहीं होने पर शुक्रवार की सुबह पटना से गोपालगंज मार्च (Patna-का अल्‍टीमेटम दिया था।

गाडि़यों से निकले तेजस्‍वी, साथ में राबड़ी व तेज प्रताप

अपने अल्‍टीमेटम के तहत शुक्रवार को तेजस्‍वी यादव आरजेडी विधायकाें के साथ गोपालगंज प्रस्‍थान करने निकले। तेजस्‍वी यादव की कार में प्रदेश आरजेडी अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह हैं। उधर राबड़ी देवी दूसरी गाड़ी व तेज प्रताप यादव दूसरी गाडि़यों में घर से निकले हैं। राबड़ी आवास के बाहर काफिले को पुलिस ने घेर रखा है। पुलिस व प्रशासन द्वारा उन्‍हें रोकने व मनाने की जा रही है। मान-मनौव्‍वल का दौर जारी है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़52 mins ago

बस चालक को आ गई झपकी, महासमुंद में श्रमिकों से भरी बस पलटी…12 मज़दूर घायल…

महासमुंद : यहाँ मजदूरों से भरी बस पलट गई। बताया जा रहा है कि मजदूरों को मुंबई से पश्चिम बंगाल...

छत्तीसगढ़1 hour ago

गरीबों को छह महिने तक साढ़े सात हजार दे केंद्र सरकार :सीएम भूपेश बघेल

कांग्रेस और भाजपा के बीच गुरुवार को सोशल मीडिया वार छिड़ा। कांग्रेस ने जहां प्रदेशभर में स्पिक अप इंडिया अभियान...

देश-दुनिया2 hours ago

राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के काफिले को पुलिस ने रोका

गोपालगंज में तिहरे हत्याकांड को लेकर बिहार में सरकार व राष्‍ट्रीय जनता दल में तकरार का माहौल दिख रहा है।...

क्राइम2 hours ago

रायपुर: छोटे भाई ने मामूली विवाद को लेकर बड़े भाई का किया कत्ल

रायपुर। राजधानी के गोबरा नवापारा थाना इलाके में गुरुवार को मामूली विवाद पर छोटे भाई ने बड़े भाई की चाकू...

छत्तीसगढ़2 hours ago

महिला विधायक की पोस्ट पर एक युवक ने की अश्लील टिप्पणियां…

धरसींवा विधायक अनिता योगेन्द्र शर्मा के फेसबुक पोस्ट पर अश्लील आपत्तिजनक टिप्पणी किये जाने का मामला सामने आया है. मामले...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive17 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 29/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending